19 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

मलिकार्जुन खरगे के अध्यक्ष बनने पर जिलाध्यक्ष ने जताई ख़ुशी

मधुबनी : अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के लोकतांत्रिक तरीके से हुए चुनाव में कांग्रेस पार्टी के बरिष्ट एवं अनुभवी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के भारी बहुमत से जीत पर जिला कार्यालय में जिलाध्यक्ष प्रो. शीतलाम्बर झा के अध्यक्षता में कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष प्रो. झा ने कहा देश की सबसे पुरानी 137 वर्षों की कांग्रेस पार्टी में आज भी लोकतंत्र बची हुई है, जो दूसरे किसी दल में नही है, जो चुनावों से अपने दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की चुनाव करती है।

प्रो. झा ने कहा मल्लिकार्जुन खड़गे साहेव कांग्रेस के बहुत ही बरिष्ट और कर्मठ नेता है, जो पिछले लगभग पचास वर्षों से लगातार संसदीय क्षेत्र में है। वे कांग्रेस पार्टी के पहले अध्यक्ष है, जो प्रखण्ड कांग्रेस अध्यक्ष से राजनीति शुरू कर राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। वे नौ बार विधायक, दो बार लोकसभा सांसद एवं केंद्रीय मंत्री रहे है। वे पार्टी के कार्यसमिति के सदस्य भी रहें है। वे पार्टी के बहुत ही बड़े दलित चेहरा है, वे कार्यकर्ताओं में काफी लोकप्रिय है।

swatva

प्रो. झा ने कहा यह पार्टी के आंतरिक चुनाव थी, जो बड़े ही पारदर्शी तरीके से हुआ है। आज अपने को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी कहने बाली बीजेपी में लोकतंत्र नही है। पिछले दरबाजों से आध्यक्षों को मनोनीत करती है जिसका उदाहरण जेपी नड्डा है, जिनको दूसरी कार्यकाल भी मिल गया और देश के लोग जान भी नही सका। यदि बीजेपी के नेताओं में हिम्मत है, तो कांग्रेस की तरह चुनाव कराकर दिखाए।

जीत पर प्रसन्नता व्यक्त करने बालों में ज्योति झा, मनोज कुमार मिश्रा, मो. अकील अंजुम, विदेश चौधरी, अशोक प्रसाद, मो. सबीर, मो. फ़ैज़ी आर्यन, अमरीश चौधरी, श्रीराम मंडल,अलोक कुमार झा, बिनय कुमार झा, अनिल चन्द्र झा, अमानुल्लाह खान, मीणा देवी कुशवाहा, ज्योतिरामन झा, ऋषिदेव सिंह, जय कुमार झा, मो. गयासुद्दीन, कपिलदेव झा, मीनू पाठक, वैद्यनाथ झा, अशोक कुमार चौधरी, सुनील कुमार झा आदि लोग मौजूद थे।

जरूरतमंदों को ससमय रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये रक्तदान जरूरी

मधुबनी : जिले मे स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सीएचसी राजनगर में एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान स्वैच्छिक रूप से रक्तदान करने वालों की संख्या में कमी आयी है। इससे ब्लड बैंक में विभिन्न समूहों के रक्त की उपलब्धता भी प्रभावित हुई है। इसे देखते हुए शिविर में स्वास्थ्य कर्मियों सहित अन्य सामाजिक संस्था के प्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

शिविर का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा व ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विनोद कुमार झा ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान पहला रक्तदान समरजीत सिंह गब्बर तथा दूसरा रक्तदान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. निरंजन जायसवाल, बलराम सर्राफ सहित अन्य लोगों ने शिविर में रक्तदान किया। खबर लिखे जाने तक शिविर में 16 यूनिट रक्त एकत्रित हुए थे। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने सभी वार्डों का निरीक्षण किया, जिसके तहत प्रसव वार्ड, एक्सरे रूम,टीबी लैब, टीबी वार्ड, कार्यालय का शौचालय का निरीक्षण किया। इस दौरान सिविल सर्जन ने बताया साफ-सफाई संतोषप्रद है। पुराने पर स्क्रब को को एक जगह पुराने वाली बिल्डिंग में रखने का निर्देश दिया, साथ ही वार्ड का निरीक्षण भी किया।

मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा अपील करते हुए कहा कि सभी युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो, होती है, साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

जरूरतमंद को मिलती है मदद, डोनर को मिलता है रक्तदाता कार्ड

ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विनोद झा ने अपील करते हुए कहा कि रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो होती है, साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

उपयोगी साबित हो रहा है ब्लड बैंक का संचालन

ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. झा ने कहा कि सदर अस्पताल में ब्लड बैंक का संचालन आम जिलावासियों के लिये लाभकारी साबित हो रहा है। दुर्घटना के गंभीर मामले, जटिल प्रसव, ऑपरेशन सहित अन्य मामलों में समय पर रक्त उपलब्ध होने से मरीजों की जान बचाना संभव हो सका है। खासकर थैलीसिमिया के मरीज जिनके शरीर में खून नहीं बनते हैं, उनके लिये जिले में ब्लड बैंक की स्थापना एक वरदान साबित हुई है। फिलहाल जिले में थैलीसीमिया के 19 मरीज हैं, जिन्हें समय पर नि: शुल्क रक्त उपलब्ध करायी जा रही है।

रक्तदाता इन बातों का रखें ख्याल

•18 साल से 65 साल के लोग रक्तदान कर सकते हैं ।

•45 किलोग्राम वजन के लोग 350 मिलीलीटर एवं 55 किलोग्राम से ऊपर वजन के लोग 450 मिलीलीटर खून दान कर सकते हैं।

•12.50 ग्राम हेमोग्लोबिन या इससे अधिक होने पर ही रक्तदान संभव है।

•एड्स, उच्च रक्तचाप, अत्यधिक मधुमेह एवं थेलेसीमिया जैसे अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं ।

•रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से कम ना हो।

•खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें।

इस मौके पर अस्पताल प्रबंधक प्रभात रंजन , बीसीएम विजेंद्र कुमार, लैब टेक्नीशियन इस्माहतुल्लाह उर्फ गुलाब, संतोष कुमार चौरसिया सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।

एसपी ने औंसी ओपी थाना का किया वार्षिक निरीक्षण, पदाधिकारियों को दिए कई शख्त निर्देश

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के औंसी ओपी थाना का आज़ पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार ने वार्षिक निरीक्षण किया। वही इस दौरान एसपी निरीक्षण के दौरान ओपी परिसर, मालखाना पंजी, गुंडा पंजी,फरारी पंजी, सीडी वन, टू थ्री सहित अन्य पंजियों का बारी बारी से गहन अवलोकन किया।

इसके साथ उन्होंने बताया कि पूर्व में वरीय पदाधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण का कितना अनुपालन ओपी अध्यक्ष द्वारा किया गया है यह भी देखा जाएगा। इसके साथ ही रात्रि एवं दिवा गश्ती को सुचारू रूप से चलाने के साथ ही फरार वारंटियों की गिरफ्तारी के साथ शराब पियक्कड़ो एवं तस्करों को गिरफ्तारी में तेज़ी लाने का कड़ा निर्देश ओपी अध्यक्ष को दिया।

वहीँ, एसपी सुशील कुमार ने बताया कि गिरफ्तारी के मामले में जिला का पूरे प्रदेश में तीसरा स्थान रहा है। शराब तस्करों की गिरफ्तारी में भी कार्य प्रगति पर है। अब हमलोग शराब तस्करों की सम्पत्ति का भी जांच करेंगे। यदि लोग बेतहाशा संपत्ति अर्जित में लगे होंगे, उनकी सम्पत्ति भी जप्त की जाएगी। इस मौके पर बेनीपट्टी डीएसपी अरुण कुमार सिंह, इंस्पेक्टर आर.के. निराला, ओपी अध्यक्ष हरिद्वार शर्मा, एसआई मुनेश्वर प्रसाद, पी.के. सिंह, एएसआई मो. इरफान सहित अन्य पुलिसकर्मी मौजूद थे।

मधुमक्खी पालन से बढ़ेगी किसानों की आमदनी, मधुबनी से चयनित किसानों को पूसा में दिया जा रहा प्रशिक्षण

मधुबनी : जिलेमे किसानों की आय बढ़ाने को लेकर जिले में मधुमक्खी पालन पर जोड़ दिया जा रहा है। जिसको लेकर कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) द्वारा राज्य के अंदर प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत जिले के किसानों को मधुमक्खी पालन के क्षेत्र में आगे बढ़ाने हेतु डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर में पांच दिवसीय प्रशिक्षण लेने हेतु भेजा गया है।

किसानों का नेतृत्व कर रहे टीम लीडर प्रखंड सहायक तकनीकी प्रबंधक रवि रंजन कुमार ने जानकारी देते हुए कहा की जिले के हर प्रखंड से एक-एक किसान को चयन करके प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है, जिससे किसान मधुमक्खी के द्वारा शहद के साथ साथ पोलेन, रॉयल जेली एवं अन्य उत्पादों की ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं। उन्हें मधुमक्खी से होने वाले लाभ के साथ साथ फसल उत्पादन पर होने वाले लाभकारी प्रभाव को भी बताया जा रहा है।

वही प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे किसान आशुतोष कुमार, माधव बलराम, धीरज कुमार, रामसेवक सिंह के द्वारा बताया गया कि हम सभी किसान बंधु उत्साह के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर निपुण होकर अच्छे से मधुमक्खी पालन करेंगे एवं अपनी आमदनी के साथ-साथ फसल उत्पादन में भी बढ़ोतरी करेंगे। जिससे हमारे परिवार और देश की तरक्की होगी और किसान खुशहाल होंगे।

जांच को नही पहुंचे अधिकारी, इंतजार करते रहे जनप्रतिनिधि और कर्मी

मधुबनी : बुधवार के दिन पूरे जिले में बिहार सरकार के निर्देशानुसार सरकारी योजनाओं की जांच किया गया।मधवापुर के बलवा पंचायत में विकास कार्यों को धरातल पर सुचारू रूप से चलाए जाने को लेकर जिलाधिकारी के निर्देश पर डीपीआरओ शलेन्द्र कुमार को पहुचना था, लेकिन पंचायत में डीपीआरओ के नही पहुचने से जनप्रतिनिधियों मे मायुसी छाया रहा। बलवा पंचायत के मुखिया शम्भु पासवान ने बताया कि प्रखंड से सूचना मिला था कि आज पंचायत मे चल रहे योजना का जांच किया जाएगा। उसके बाद सभी वाड सदस्यों को सूचना दिए।

मौके पर सभी पहुचे भी, लेकिन पूरा दिन इंतजार करते रहा गए और अधिकारी जांच करने आए भी नही, जिससे पूरा दिन का समय बर्बाद हो गया। लोगों ने कहा कि जांच से योजनाओं में पारदर्शिता आती है, जांच के लिए हम सभी लोग इंतजार में थे। लेकिन अधिकारी आए नही। खासकर इस पंचायत में नलजल योजना में जमकर लूट खसोट हुई है। विद्यालय का हाल बहुत खराब है। शिक्षा नाम की कोई चीज नही रह गई है। लोगो ने यह भी कहा कि पंचायत में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा की घोर कमी है। सड़क पर जलजमाव की भी गंभीर समस्या है। इसलिए ऐसे मुद्दों पर वरीय अधिकारी के द्वारा जांच किए जाने की आवश्यकता है।इस बावत दुरभाष पर डीपीआरओ शैलेंद्र कुमार ने कहा तबियत खराब है, जिस कारण हम नही आ पाए।

सीपीआई(एम) ने नौ सूत्री मांगों के आलोक मेदिया धरना

मधुबनी : सीपीआई(एम) के राज्य स्तरीय आवाहन पर 9 सूत्री मांगो के समर्थन में समाहरणालय मधुबनी पर आज महाधरना दिया। इस महाधरना कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व जिला मंत्री सह किसान के वरिष्ठ नेता कॉमरेड रामजी यादव ने किया।

उनकी मांगे निम्न हैं 

1). नगर निकाय चुनाव में अतिपिछड़ा वर्ग को मिले आरक्षण को बरकरार रखा जाय एवं अविलंब चुनाव कराया जाय।

2). रांटी मौजा में दिनांक 8 अक्टूबर 2022 को दलित, महादलित, गरीब, भूमिहीन, परिवार को अतिक्रमण के नाम पे हटाए गए घर के लोगों को 5 डिसमिस जमीन दिया जाए।

3). अनुमंडल पदाधिकारी सदर मधुबनी के द्वारा राजनीतिक कार्यकताओं के साथ किए जा रहे दुव्यर्वहार की जांच कर कारवाई किया जाय।

4). मधुबनी जिला को सुखाड़ क्षेत्र घोषित किया जाय एवं किसानों को कृषि ऋण माफ किया जाए।

5). धान के न्यूनतम मूल्य 2500 रुपया प्रति कि्वंटल किसान को दिया जाए।

6). पूरे जिला के विभिन्न गांव में भूमिहीन परिवार को 5 डिसमिस आवासीय भूमि दिया जाय एवं विभिन्न अंचलों में सरकारी तथा रैयती जमीन पर बसे भूमिहीनों को बासगीत पर्चा दिया जाए।

7). सकरी,लोहट में बंद पड़े चमड़ा मील को चालू कराया जाए तथा कृषि कार्य को उधोग से जोड़ा जाए।

8). विस्फी प्रखंड में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं गोदाम प्रबंधक के मिली भगत से सरकारी खाद्दान्न का कर रहे कालाबाजारी की जाँच अपने स्तर से किया जाए।

9). कलुआही प्रखंड के ग्राम पंचायत लोहा में शाखा नहर को चालू किया जाए।

इस कार्यक्रम को सीपीआई (एम) के राज्य सचिव कॉमरेड ललन चौधरी, जिला मंत्री मनोज कुमार यादव, राम नरेश यादव, प्रेम कान्त दास, विजयनाथ मिश्र, उमेश राय, गणपति झा, शशिभूषण प्रसाद, दिलीप झा, सत्यनारायण यादव, बाबूलाल महतो, बिन्दु यादव, शशि शरेवर सल्हैता, कुमार राणा प्रताप सिंह, सोनधारी यादव, रामनारायण यादव, अशोक यादव, सुमित्रा देवी, पुरनी देवी, रवातून खातून, पवन भारती, सुनील मिश्र, महिन्द्र पासवान, विनोद मंडल के अलावे दर्जनों वक्ताओं ने सभा को सम्बोधित किया।

डीएम ने जिले के विभिन्न पंचायतो में चल रही योजनाओं एवं विकास कार्यो का किया औचक निरीक्षण

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा सहित डीडीसी, अपर समाहर्ता एवं सभी प्रखंडो के वरीय अधिकारियों ने चयनित पंचायतो में पहुँचकर चल रही योजनाओं एवं विकास कार्यो का औचक निरीक्षण किया। मधुबनी जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने भी क्षेत्र भ्रमण के दौरान राजनगर प्रखंड के करहिया पूर्वी पंचायत पंहुचे, जहां उनके द्वारा राजकीयकृत उत्क्रमित मध्य विद्यालय कसियौना का औचक निरीक्षण भी किया गया, जहां उन्होंने विद्यालय उपस्थिति पंजी और नामांकन पंजी का अवलोकन किया। इसके साथ ही वे बच्चों की कक्षा में भी गए और उनके कक्षा सापेक्ष दक्षता की जांच की।

उनके आगमन को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखा गया। उन्होंने विद्यालय में रसोई घर का अवलोकन भी किया। विद्यालय के चहारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाने को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश भी दिए गए। उन्होंने विद्यालय के मुख्य द्वार के आसपास अतिक्रमण को देखकर नाराजगी भी जताई और इसे दूर करवाने के निर्देश दिए। उनके द्वारा विद्यालय परिसर में बने आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण भी किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा पंचायत के जन वितरण प्रणाली केंद्रों का भी निरीक्षण किया गया, जिसके दौरान सोमनाथ साहू और कुशेश्वर ठाकुर की दुकान बंद पाई गई। उन्होंने इस संबंध में कार्रवाई के निर्देश भी दिए। उनके द्वारा पंचायत के वार्ड नंबर 04 में उत्क्रमित मध्य विद्यालय रहि पूरब के प्रांगण में बने जलमिनार का भी निरीक्षण किया और स्टेबलाइजर के आभाव में इसे बंद पाया। उन्होंने तत्काल प्रभाव से इसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने वार्ड नंबर 11 के नल जल योजना में दूषित जल की शिकायत पर समुचित जांच के निर्देश भी दिए हैं।

जिला पदाधिकारी द्वारा पंचायत के पंचायत सरकार भवन का निरीक्षण भी किया गया, जहां पंचायत के मुखिया और वार्ड सदस्यों के साथ पंचायत के विकास को लेकर चर्चा की गई। उन्होंने पंचायत सरकार भवन के जर्जर कमरों की मरम्मती के निर्देश भी दिए। उनके द्वारा पंचायत सरकार भवन के निकट मनरेगा योजना से हुए वृक्षारोपण कार्यक्रम का जायजा भी लिया गया।

उन्हें पंचायत सरकार भवन के निकट बने एसएफसी के गोदाम के बारे में बताया गया कि गोदाम मात्र बाहर से जर्जर है, जबकि अंदर से अच्छी स्थिति में है। जिलाधिकारी ने जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम को निर्देश दिया कि गोदाम की जल्द मरम्मत करवाई जाए। उक्त निरीक्षण के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी निवेदिता के साथ साथ प्रखंड स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

सिंचाई के क्षेत्र मे मधुबनी बनेगा नंबर वन, दो वर्षों मे पंजाब से निकल जायेगा आगे : मंत्री संजय कुमार झा

मधुबनी : पंडौल प्रखंड के शुभंकरपूर मे उग्रनाथ शाखा नहर पर एकपथीय सेतु के निर्माण कार्य का शिलान्यास और आरडी 99.10 तथा आरडी 99.60 पर जल संसाधन विभाग द्बारा द्विपथीय सेतु का लोकार्पण करने पहुंचे मंत्री संजय कुमार झा ने भवानीपुर पंचायत मे स्थित उग्रनाथ महादेव मंदिर मे पुजा अर्चना किया।

पुजा-अर्चना के बाद भवानीपूर पंचायत के मुखिया रुद्रकांत झा एवं जिला पार्षद सईदा बानो द्वारा आयोजित भव्य कार्यक्रम मे मंत्री संजय कुमार झा एवं अन्य के द्वारा संयुक्त रूप से जनता दल यूनाइटेड की सदस्यता अभियान कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित करके की गई। जदयू के इस सदस्यता अभियान मे तकरीबन पांच सौ लोगो ने सदस्यता ग्रहण किया। जदयू के सदस्यता अभियान से पूर्व मंत्री संजय कुमार झा का मिथिला कीं परंपरा के अनुसार मुखिया रुद्रकांत झा,जिला पार्षद सईदा बानो,पूर्व एमएलसी विनोद कुमार सिंह,मुखिया अरुण कुमार पूर्वे,जदयू किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह कुशवाहा समेत कई अन्य लोगो ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान कार्यक्रम मे सैकड़ों लोगो कीं उपस्थिति रही।

प्रेस को संबोधित करते हूए मंत्री संजय कुमार झा ने बताया की वैसे तो जदयू का सदस्यता अभियान पहले से ही चल रहा हैं, लेकिन यहाँ पंडौल के भवानीपुर मे भी शुरुआत हों गई हैं। मंत्री ने बताया कीं पश्चिमी कोशी नहर पर हमलोग काम कर रहे हैं। एक बने पुल का आज उद्घाटन करने जा रहे हैं, और एक पुल का शिलान्यास करने जा रहे हैं। अगले जून तक यह प्रोजेक्ट को हमलोग लगभग पूरा कर लेंगे। उन्होंने कहा की यह याद रखियेगा की दो वर्षों मे पंजाब से मधुबनी आगे निकल जाएगा। आने वाले दिनों मे सिंचाई के क्षेत्र मे मधुबनी नंबर वन जगह होंगा।

वहीं, जिला पार्षद सईदा बानो ने कार्यक्रम को संबोधित करते हूए कहा कीं बिहार मे जो शराबबंदी कानून लागू करने का जो कार्यक्रम हुआ था, उसकी शुरुआत भवानीपुर से हुई थी। यहाँ की ही महिलाओ ने शिकायत कीं थी हमलोगों के पति अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा शराब के सेवन मे कर देते हैं, जिसके कारण हमलोगों को आर्थिक परेशानी झेलनी पड़ती हैं। इन महिलाओ ने आक्रोश से शराब के दुकान मे तोड़फोड़ कर हंगामा किया और दुकान को बंद करवाया। यह राज्यस्तरीय खबर बनी और बिहार मे नीतीश सरकार ने शराबबंदी कानून लागू किया गया। इसके अलावा कार्यक्रम को कई अन्य लोगो ने संबोधित किया।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here