16 अक्टूबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

जिलास्तरीय समन्वय समिति की बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिले के सभी प्रखंडों के अंतर्गत संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने जिले के सभी प्रखंडों के सभी वार्डों में साफ सफाई के मद्देनजर डस्टबिन की खरीद की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर सरकार बहुत सजग है, ऐसे में गांव गांव तक स्वच्छता को व्यवहार में शामिल करना आवश्यक है। उन्होंने नगर निगम, मधुबनी, नगर परिषद, झंझारपुर, नगर पंचायत फुलपरास, घोघरडीहा, बेनीपट्टी और जयनगर के अंतर्गत भी साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त करने और इसके लिए पर्याप्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

swatva

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को आवास योजना में व्याप्त कमियों को दूर करने के लिए आवास सहायकों की जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन के निर्माण के लिए जिला प्रशासन के संकल्प को दोहराया और जल्द से जल्द सभी बचे हुए पंचायतों में पंचायत सरकार भवन के निर्माण को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिला पदाधिकारी ने जिले में नल जल योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि इसकी स्थिति में सुधार लाना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में है। ऐसे में सभी बचे हुए वार्डों में या तो नल जल का कार्य पूर्ण हो अथवा दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो। उन्होंने पूर्व के वार्ड सदस्यों द्वारा प्रभार नहीं सौंपे जाने को पूर्ण रूप से नियम विरुद्ध बताते हुए प्रभार नहीं सौंपने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि जिस वार्ड में नल जल की योजना चल रही है, वहां इसके रख रखाव के लिए प्रति परिवार शुल्क की वसूली की जाए। उन्होंने कहा कि यह शुल्क अल्प मात्रा में ली जाती है, परंतु पंचायतों में स्वावलंबी व्यवस्था संधारण के दृष्टिकोण से अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिले में कुछ वार्डों में नल जल योजना का कार्य लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा पूर्ण कराया गया था, उनका भी रख रखाव अब पंचायती राज विभाग द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिले में ऐसे सभी विद्यालयों जिनका भवन कार्य संचालन के दृष्टिकोण से संवेदनशील है के बारे में प्राक्कलन तैयार कर विभाग को भेजा जाए। सामाजिक सुरक्षा कोषांग की समीक्षा करते हुए उन्होंने ई-लाभार्थी पोर्टल, वृद्धजन पेंशन योजना, बिहार निःशक्तता पेंशन योजना, कबीर अंत्योष्टि, निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई।

जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों को स्पष्ट किया कि किसी भी अधिकारी द्वारा विलंब से शपथ पत्र दायर करने से यदि न्यायालय में जिलाधिकारी की व्यक्तिगत पेशी होती है, तो दोषी अधिकारी के विरुद्ध बिना स्पष्टीकरण पूछे हुए प्रपत्र क गठित किए जाने की विवशता होगी। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने अपने कार्यालय में लोक सूचना से संबंधित पंजी अचूक रूप से संधारित करें, जिसमें सूचना पूछे जाने की तारीख और सूचना उपलब्ध कराए जाने की तारीख का उल्लेख अवश्य हो।

इसके अतिरिक्त उन्होंने जिन योजनाओं की समीक्षा की उनमें डब्लूआईएमसी का गठन, नाली गली योजना, कुओं का जीर्णोद्वार, चपाकलों की मरम्मत, सोखता का निर्माण, रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, राशन कार्ड निर्गत करने की स्थिति, आरटीपीएस, सेवांत लाभ, कन्या विवाह योजना, लंबित एलपीसी की स्थिति, चेक डैम निर्माण, सीपी ग्राम के मामले आदि सम्मिलित हैं।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त, विशाल राज, नगर आयुक्त अनिल चौधरी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी वंदना कुमारी, जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार, प्रभारी जिला विधि शाखा, आरती कुमारी, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, दयाशंकर निधि, जिला कल्याण पदाधिकारी, राजीव रंजन देसाई सहित जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी व प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी उपस्थित थे।

डेंगू का प्रकोप, स्कूल में ड्रेस कोड शिथिल करने का डीएम का आदेश

मधुबनी : डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मधुबनी जिले में भी हर स्तर पर एहतियात बरतना शुरू कर दिया गया है। बिहार के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित वीसी के बाद डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने सरकारी व गैरसरकारी स्कूलों में 10 दिनों के लिए ड्रेस कोड शिथिल करने का निर्देश दिया है। अन्य संस्थानों के लिए भी इस तरह का आदेश दिया गया है। डीएम ने बताया कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप की संभावना को देखते हुए इसकी रोकथाम के लिए समय पूर्व सतर्कता बरतने की जरूरत है।

पिछले दिनों हुई बारिश के फलस्वरूप अत्यधिक समय तक जलजमाव रहने के कारण डेंगू वायरस के वाहक मच्छरों के फैलाव की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। इस कारण अन्य लोगों के अलावा स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर भी गंभीर खतरा हो सकता है। इस कारण विद्यालयों में समय पूर्व सतर्कता संबंधी उपाय अपनाने का निर्देश दिया गया है। डेंगू के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर जिले के सभी सरकारी, निजी सहित अन्य शिक्षण संस्थानों में डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। इस निर्देश के अक्षरश: अनुपालन की भी हिदायत दी गई है।

डीएम ने आगामी 10 दिनों तक विद्यालय ड्रेस कोड को शिथिल करते हुए छात्र-छात्राओं के शरीर को पूर्णरूपेण ढके जा सकने वाले कपड़े पहन कर स्कूल आने की बात कही है। इसके लिए उन्होंने सभी सरकारी, गैर सरकारी एवं निजी विद्यालयों, शिक्षण संस्थानों को आदेश देने के लिए डीईओ को भी निर्देश दिये गये हैं। डेंगू फैलने के कारण, इसके खतरे एवं प्रभाव तथा रोकथाम के उपायों के संबंध में छात्र-छात्राओं को अवगत कराने के लिए विशेष सत्र का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें छात्र-छात्राओं को डेंगू के प्रति जागरूक किया जाएगा। डेंगू से बचाव संबंधी आदेश अनुपालन के लिए डीएम ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं।

जिले में 13 डेंगू के मरीज चिह्नित

विदित हो कि वर्तमान में जिले में 13 डेंगू के मरीज को चिह्नित किया गया है। जिसमें 6 मरीज जिले से बाहर तथा 7 मरीज जिले में चयनित किया गया है। सभी सातों जगहों पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा फॉगिंग करा दी गई है। छह अन्य मरीज जो हैं उनकी ट्रैवल हिस्ट्री मधुबनी जिला की नहीं है। जिस कारण उस क्षेत्र में फॉगिंग नहीं करायी गयी है।

वर्तमान में आरडीटी डेंगू किट से डेंगू के 3 पॉजिटिव मरीज चिह्नित किया गया। जिसे कंफर्मेशन के लिए डीएमसीएच भेजा गया है। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. विनोद कुमार झा ने बताया मच्छरों से होने वाली बीमारियों में मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, जापानी इन्सेफेलाइटिस, जीका वायरस, चिकनगुनिया, हेपेटाइटिस ए आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा बहुत सारी बीमारियां हैं जो मच्छरों के काटने से होती । हालांकि, ये सभी बीमारियां अलग- अलग मच्छरों के काटने से होती हैं। लेकिन, सबसे अधिक मामले मलेरिया और डेंगू के ही आते हैं।

सदर अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए 10 बेड आरक्षित

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया वर्तमान में जिले के सदर अस्पताल में डेंगू मरीजों के लिए 10 बेड आरक्षित किया गया है । वहीं अनुमंडलीय अस्पतालों में 5 बेड आरक्षित किया गया है। जिले में वर्तमान में कुल 160 डेंगू किट उपलब्ध है। जिले के सभी पीएचसी में किट उपलब्ध करायी जा रही है।

दिन में सोते समय भी लगाएं मच्छरदानी

जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ.दयाशंकर निधि ने बताया कि दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें। इसके साथ-साथ मच्छर भगाने वाली क्रीम या दवा का प्रयोग दिन में भी करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें। घर के सभी कमरों को साफ- सुथरा रखें। टूटे-फूटे बर्तनों, कूलर, एसी, फ्रिज में पानी जमा नहीं होने दें। पानी टंकी और घर के आसपास अन्य जगहों पर भी पानी नहीं जमने दें।

घर के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें और कीटनाशक दवा का इस्तेमाल करें। गमला, फूलदान का पानी हर दूसरे दिन बदल दें। घर के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों पर सतर्कता जरूरी है। मॉल व दुकान चलाने वाले लोग भी खाली जगहों पर रखे डिब्बे और कार्टनों में पानी जमा नहीं होने दें। जमे हुए पानी पर मिट्टी का तेल डालें।

डेंगू के लक्षण

•अचानक तेज सिर दर्द व तेज बुखार

•मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना

•आंखों के पीछे दर्द होना जो कि आंखों को घुमाने से बढ़ता है

•जी मिचलाना एवं उल्टी होना

गंभीर मामलों में नाक मुंह मसूड़ों से खून आना

•त्वचा पर चकत्ते उभरना।

बड़े भाई ने छोटे दिव्यांग भाई के हिस्से की जमीन पर किया कब्जा, न्याय के लिए अब दर-दर भटक रहे है दिव्यांग

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के राजा टोल में दिव्यांग भाई का जमीन जत्था हड़पने का मामला सामने आया है। इस संबंध में दिव्यांग मो. असलम शेख दर दर की ठोकरे खा रहे है, लेकिन उन्हें न्याय नही मिल रहा है। दिव्यांग मो. असलम शेख के द्वारा सीओ हरलाखी व डीएम मधुबनी समेत अन्य पदाधिकारी को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि हम दो भाई है।

पिता ने दोनों भाई का जमीन व घरारी दो हिस्से में बाट दिए थे, लेकिन पिता के निधन के बाद मेरे बड़े भाई मो. असरफ ने जालसाजी कर सारे जमीन पर दखल कब्जा कर लिया। जब भी अपने जमीन पर जाते है, तो मारपीट कर भगा देते है, तथा जान मारने की धमकी देते है। इस बाबत सीओ सौरभ कुमार ने बताया कि मामला थाना दिवस पर चल रहा है, जल्द ही उचित फैसला हो जाएगा।

जिला पार्षद राही कूमारी व संजय कूमार पासवान पूर्व जिप सदस्य ने संयुक्त रूप से किया सङक का उद्घाटन

मधुबनी : जिले के पंडौल प्रखंड के दैविहत माधोपुर पश्चिम पंचायत अन्तर्गत पोखरशाम पठान मुस्लिम टोला मे नवनिर्मित सङक का उद्घाटन आज जिला परिषद क्षेत्र संख्या 26 पंडौल के जिला पार्षद राही कूमारी व संजय कूमार पासवान पूर्व जिप सदस्य ने संयुक्त रूप से किया सङक का उद्घाटन किया।

इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हूये पूर्व जिप सदस्य संजय पासवान ने कहा कि आपलोगो के आशिर्वाद से आज ये काम पूरा हूआ। मौके पर कांग्रेस कमिटी के जिला उपाध्यक्ष विजय राउत, वार्ड सदस्य रामइकबाल पासवान, राधेश्याम राय, जीवछ राम, वशीर खान, इस्लाम खान, ऐहसान खान, मोतिउर रहमान सहित अन्य लोग उपस्थित लगभग थे।

15 वार्ड सदस्यों के विरुद्ध दायर होगा नीलाम पत्र वाद

मधुबनी : जिले के खजौली मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नल-जल एवं गली नाली योजना में व्यय की गई राशि का अभिलेख जमा नहीं करने वाले तथा मापी पुस्तिका में दर्ज राशि से अधिक राशि की निकासी करने वाले प्रखंड के दो पंचायत के 15 वार्ड सदस्यों एवं वार्ड सचिवों के विरुद्ध नीलाम पत्र वाद दायर होगा। इसका प्रस्ताव बीडीओ मनीष कुमार ने जिला नीलाम पत्र पदाधिकारी को भेजा है।

बीडीओ की इस कार्रवाई से पूर्व में क्रियान्वित इन योजनाओं का अभिलेख जमा नहीं करने वाले एवं मापी पुस्तिका में दर्ज राशि से अधिक राशि की निकासी करने वाले वार्ड सदस्यों एवं सचिवों में हड़कंप है। बीडीओ द्वारा जिला नीलाम पत्र पदाधिकारी को भेजे गए प्रस्ताव में वित्तीय वर्ष 2017-18 से 2020-21 के बीच मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत, नल-जल एवं गली-नली योजना में व्यय की गई राशि का अभिलेख जमा नहीं करने वाले सरावे पंचायत के तत्कालीन सभी 14 वार्ड सदस्य एवं खजौली पंचायत के वार्ड पांच के तत्कालीन वार्ड सदस्य एवं वार्ड सचिव शामिल हैं।

जानकारी अनुसार सरावे पंचायत के वार्ड एक के वार्ड सदस्य राम उदय पासवान के विरुद्ध 15,73350 रुपये, वार्ड दो की वार्ड सदस्य वीणा देवी के विरुद्ध 14,79692 रुपये, वार्ड तीन की वार्ड सदस्य मीना देवी के विरूद्ध 14,80755 रुपये, वार्ड चार की वार्ड सदस्य पूनम देवी के विरुद्ध 15,35690 रुपये, वार्ड पांच की वार्ड सदस्य गोरकी देवी के विरुद्ध 17,22955 रुपये, वार्ड छह की वार्ड सदस्य रेखा दास के विरुद्ध 14,63594 रुपये, वार्ड सात के वार्ड सदस्य बच्चे लाल साहु के विरुद्ध 16,51240 रुपये, वार्ड आठ की वार्ड सदस्य विमल देवी के विरुद्ध 14,25375 रुपये, वार्ड नौ के वार्ड सदस्य बबलू पासवान के विरुद्ध 18,85073 रुपये, वार्ड दस की वार्ड सदस्य ककुलती देवी के विरुद्ध 16,20379 रुपये, वार्ड ग्यारह की वार्ड सदस्य करिता देवी के विरुद्ध 16,34395 रुपये, वार्ड बारह के वार्ड सदस्य अलाउद्दीन मंसूरी के विरुद्ध 15,71154 रुपये, वार्ड तेरह की वार्ड सदस्य सीता देवी के विरुद्ध 16,20578 रुपये, वार्ड चौदह के वार्ड सदस्य दिनेश मिश्रा के विरुद्ध 14,74002 रुपये तथा खजौली पंचायत के वार्ड चार के वार्ड सदस्य व सचिव क्रमशः संतोष कुमार चौधरी एवं अर्जुन चौधरी के विरुद्ध 18,85781 रुपये की वसूली को लेकर नीलाम पत्र वाद दायर करने का प्रस्ताव जिला नीलाम पत्र पदाधिकारी, मधुबनी को बीडीओ द्वारा भेजा गया है।

महिला जदयू प्रकोष्ठ के माध्यम से जिलाध्यक्षा के नेतृत्व में चलाया गया सदस्यता अभियान

मधुबनी : महिला जनता दल यूनाइटेड मधुबनी द्वारा प्रखंड मे सदस्यता अभियान की समीक्षा एवं महिला संवाद की गई। इसका नेतृत्व महिला जिला अध्यक्ष सोनी कुमारी ने किया। इस कार्यक्रम के लिए महिला टीम प्रदेश से नियुक्त की गई थी, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में महिला प्रदेश अध्यक्ष डॉ. श्वेता विश्वास एवं उनके टीम में ममता शर्मा कुमारी सोनम उषा सिन्हा नियुक्त की गई थी।

आमंत्रित सदस्य में कुमारी उषा भी साथ रहे। डॉक्टर श्वेता विश्वास ने कहा कि महिला जदयू मधुबनी में सभी प्रखंड पंचायत में कार्य कर रही है, इसका श्रेय जिला अध्यक्ष सोनी कुमारी को जाता है। मधुबनी की महिला से संवाद करके यह लगा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा सभी योजनाओं में महिला की भागीदारी 80% तक पहुंच गई है।

महिला जिला अध्यक्ष सोनी कुमारी ने कहां की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की देन है, जो महिला आज जनप्रतिनिधि है। नौकरी में 50% आरक्षण के कारण अधिकतर सीटों पर कायम है, साथ ही सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लड़ भी रही है। इस आयोजन मे कलुआही प्रखंड मे सैकड़ों की संख्या में महिलाएं उपस्थित रहे। जिसमें मुख्य रुप से प्रखंड अध्यक्ष सविता देवी, चंदा देवी, सुधा देवी, महारानी देवी, पूनम देवी, सीमा देवी, पिंकी देवी, पूजा कुमारी, सोनम देवी, मालती देवी, आशा देवी, रानी झा, कविता देवी, जुबेदा खातून, बिल्किस खातून भाग लिए।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here