15 अक्टूबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

डेंगू की रोकथाम के लिए होने लगा फॉगिंग, गांव भगवान भरोसे, पीएचसी में डेंगू सहित सभी प्रकार का जांच उपलब्ध

नवादा : पिछले एक सप्ताह से जिले के वारिसलीगंज नगर सहित गांववासी डेंगू के डंक से सहमे हुए है, जिसे देखते हुए नगर परिषद के अधिकारियों की सक्रियता के कारण कुछ क्षेत्रों में छिड़काव आदि का कार्य किया जा रहा है, लेकिन प्रखंड के गांव देहात पूरी तरह भगवान भरोसे हैं। दो दिनों पूर्व डेंगू से दो लोगों की मौत होने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

बता दें कि प्रखंड क्षेत्र के अपसढ गांव में पांच दिनों पहले 20 वर्षीय युवक की मौत डेंगू से हो गई थी। वहीं नगर क्षेत्र के गुमटी रोड निवासी विजय प्रसाद विश्वकर्मा की मौत इस जानलेवा बिमारी की चपेट में आने से हो गयीज। इनका इलाज पटना के एक निजी अस्पताल में कराई जा रही थी, इलाज के दौरान तीन दिन पहले मौत हो गई। 48 घंटा में दूसरी मौत से क्षेत्रवासी दहशत में आ गए, जिसे देखते हुए नगर के अधिकारियों और पीएचसी के द्वारा कुछ क्षेत्रों में ब्लीचिंग पाउडर तथा कीटनाशक का छिड़काव किया गया।

swatva

नगरवासियों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार तक नगर के द्वारा किए जा रहे छिड़काव अपर्याप्त है और मात्र कुछ वार्ड में छिड़काव किया गया है। वहीं प्रखंड क्षेत्र के गांव पूरी तरह भगवान भरोसे है। प्रखंड के किसी भी गांव में छिड़काव आदि किए जाने की कोई सूचना नहीं है, जबकि प्रत्येक गांव में डेंगू पीड़ित होने की सूचना मिल रही है। डेंगू पीड़ित सरकारी व्यवस्था पर विश्वास नहीं कर निजी जांच घरों में जांच करा कर कहीं ना कहीं निजी चिकित्सक के पास इलाजरत है। वहीं पीएचसी के द्वारा अब तक तीन लोगों के डेंगू होने की पुष्टि की गई है। शुक्रवार को भी 24 लोगों का डेंगू जांच किया गया, जिसमें सभी का रिपोर्ट नेगेटिव आया।

पीएचसी प्रभारी डॉ आरती अर्चना ने क्षेत्रवासियों से अपील की है कि किसी प्रकार की परेशानी महसूस होने पर तुरंत पीएचसी आकर सभी प्रकार का जांच करा सकते हैं। अस्पताल में डेंगू सहित सभी प्रकार की जांच की सुविधा उपलब्ध है। वही किसी प्रकार की विशेष परेशानी होने पर सदर अस्पताल या विम्स पावापुरी मरीज को भेजने के लिए निःशुल्क एंबुलेंस की व्यवस्था है, जिसका लाभ क्षेत्रवासी ले सकते हैं। बताया गया कि सरकारी व्यवस्था के अनुसार डेंगू के मरीज मिलने के बाद ही उस स्थान पर छिड़काव किया जाना है।

नगर परिषद के सभी वार्डों में सघन रूप से किया जाएगा छिड़काव नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जया ने बताया कि मच्छरों की रोकथाम के लिए छिड़काव किया जा रहा है, जहां अभी तक छिड़काव नहीं हुआ है, वहां अगले एक-दो दिनों में छिड़काव करा दिया जाएगा।

पीएचसी प्रभारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिस टोला या वार्ड में डेंगू का मरीज होने की सूचना मिलती है या जांच में प्रमाणित होता है तो उस घर के अगल-बगल के घरों के आसपास छिड़काव कराए जाने की व्यवस्था है, लेकिन बड़ा सवाल है कि गांव और क्षेत्र में डेंगू पीड़ित जो निजी चिकित्सक के पास इलाजरत हैं, जिसकी सही संख्या सरकार के पास नहीं है।

बालू का अवैध उत्खनन कर रहे जेसीबी, बालू लदा ट्रक व ट्रैक्टर जप्त

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना पुलिस की सक्रियता ने बालू माफियाओं की कमर तोड़ दी है। पुलिस आए दिन थाना क्षेत्र के किसी न किसी स्थान से बालू लदा वाहन को जब्त करने में लगातार सफलाता पा रही है।

इसी कड़ी में गुरूवार की रात्रि गुप्त सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के दरियापुर सकरी नदी से एक ट्रक पर अवैध रूप से बालू उत्खनन कर लोड करते रंगे हाथ पकड़ लिया, जिसे पुलिस बलों के सहयोग से थाना लाया गया, जबकि शुक्रवार की अहले सुबह पुलिस ने वारिसलीगंज-खराठ पथ पर थाना क्षेत्र के जगदम्बा धरम काटा के पास से अवैध बालू लदा एक ट्रैक्टर को जब्त कर लिया। पुलिस वाहन को देखते ही ट्रक, जेसीबी तथा ट्रैक्टर चालक भागने में सफल रहे।

इस संबंध में थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि खान निरीक्षक अमित कुमार के आवेदन के आलोक में सभी जब्त वाहनो के चालक और मालिक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है। ज्ञात हो कि इसके पूर्व वारिसलीगंज पुलिस ने अवैध बालू लदे दर्जनो वाहनो को जब्त कर कई चालकों को जेल की हवा खिला चुकी है, बावजूद बालू माफिया अपने करतूत से बाज नहीं आ रहे है।

अतिक्रमण को ले अंचल अधिकारी सख्त, हटेगा अस्थाई दुकानें

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय के पचरुखी बाजार में सड़क के किनारे अतिक्रमणकारियो को अंचल अधिकारी के द्वारा नोटिस दी गई है की वे अतिक्रमण को खुद 15/10/2022 तक हटा लें अन्यथा बल पूर्वक सभी अतिक्रमणकारियों पर चलेगा प्रशासन का बुलडोजर जिसका किराया भी अतिक्रमणकारियों से वसूला जाएगा. अंचल अधिकारी के आदेशानुसार नोटिस को बाजार में चिपकाया गया है.

बता दें कि सुंदरी देवी व अन्य अस्थाई रूप से जिन्होंने पचरुखी बाजार में अतिक्रमण किया है उन्हें भी नोटिस दी गई है। अंचल अधिकारी के द्वारा नोटिस निर्गत किये जाने से अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मचा हुआ है. बावजूद अबतक अतिक्रमण हटाने का कार्य आरंभ नहीं किया गया है।

डीएम की अनुपस्थिति में एडीएम ने जनता दरबार लगा सुनी फरियाद

नवादा : पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को डीएम उदिता सिंह के निर्देशानुसार समाहरणालय के सभाकक्ष में अपर समाहर्त्ता उज्ज्वल कुमार सिंह ने जनता दरबार का आयोजन कर फरियादियों की समस्याओं को सुना।

आयोजित जनता दरबार में आपूर्ति, भूमि विवाद, परिवहन, राजस्व, मद्य निषेध, शिक्षा, नगर निगम, भूअर्जन, पारिवारिक विवाद, अतिक्रमण तथा सेविका-सहायिका बहाली आदि से संबंधित मामले आए। जनता दरबार में 78 आवेदन प्राप्त हुआ, जिसमें से कई आवेदनों को ऑन स्पॉट निष्पादन कर दिया गया। सिरदला प्रखंड के सिंघौल पंचायत के केसरी देवी ने अपने आवेदन में उल्लेख किया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत राशि उपलब्ध होने के बाद भी कुछ दबंगों द्वारा मकान निर्माण में बाधा उत्पन्न किया जा रहा है।

कौआकोल प्रखंड के करहरा गांव के वार्ड नंबर-5 के कंचन देवी ने आवेदन दिया, जिसमें नल-जल योजना के तहत अभी तक कई घरों में पेयजल की आपूर्ति नहीं होने की शिकायत की। मौके पर सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी प्रशांत अभिषेक, वरीय उपसमाहर्त्ता अमु अमला, राजीव कुमार व सुजीत कुमार, के सहित कई अन्य विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे।

डेंगू से एक और मौत, निजी अस्पताल में चल रहा था इलाज

नवादा : जिले में डेंगू से एक और व्यक्ति के मौत की सूचना है। मृतक रामावतार प्रसाद पिता स्व कैलाश प्रसाद जिले के नरहट प्रखंड के निवासी बताए गए हैं। बुखार और अन्य परेशानियों के बाद उन्हें परिजन इलाज के लिए लेकर नवादा पहुंचे थे। जहां गुरुवार की रात मौत हुई।

ग्रामीण महेंद्र प्रसाद ने बताया कि गुरुवार 13 अक्टूबर को ही पुरानी जेल रोड में स्थित पाटलिपुत्रा जांच घर में उनके ब्लड की जांच हुई थी। जिसमें प्लेटलेट्स 58 हजार पाया गया था। डेंगू के लक्षण भी जांच रिपोर्ट में आया था। काशी हेल्थ क्लिनिक में चिकित्सक डॉ दीपक कुमार द्वारा इलाज किया जा रहा था।

उनकी मौत से घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है। जिले में डेंगू से मौत की यह तीसरी घटना सामने आई है। हालांकि जिला प्रशासन आधिकारिक रूप से किसी की मौत की पुष्टि नहीं कर रहा है। इसकी वजह बताई जा रही है कि सदर अस्पताल में अबतक मात्र 6 मरीज डेंगू के भर्ती हुए हैं। सभी का इलाज चल रहा है।

डेंगू मरीज का इलाज के लिए अधिकृत किए गए चिकित्सक डॉ प्रभाकर सिंह ने कहा कि भर्ती सभी मरीजों की नियमित जांच की जा रही है। नशा मुक्ति वार्ड में 10 बेड डेंगू पीड़ितों के लिए सुरक्षित रखा गया है। फिलहाल 6 मरीज भर्ती हैं। जांच के लिए जरूरी इलिजा कीट सदर अस्पताल में उपलब्ध है।

बता दें कि इसके पूर्व वारिसलीगंज प्रखंड के अपसढ गांव के एक युवक और वारिसलीगंज बाजार के एक व्यवसाई की मौत डेंगू से पटना के निजी अस्पताल में इलाज के दौरान हुई है। चुकी, सभी मौत सरकारी अस्पताल से बाहर हुई है, ऐसे में जिला प्रशासन मौत की औपचारिक पुष्टि नहीं कर रही है। अलबत्ता, एहतियाती कदम अवश्य उठाया जा रहा है। जांच और इलाज के लिए खास इंतजाम सदर अस्पताल से लेकर पीएचसी तक किया गया है।

दूसरी ओर, रोकथाम के लिए शहरी क्षेत्रों में ब्लीचिंग छिड़काव और फॉगिंग कराया जा रहा है। यह बात अलग है कि डेंगू का प्रसार ग्रामीण क्षेत्रों में भी है, लेकिन इस ओर रोकथाम के उपाय न के बराबर है।वैसे, सिविल सर्जन डॉ निर्मला कुमारी से लेकर डीएम उदिता सिंह द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है। जिसमें लोगों से सावधानी बरतने की अपील की गई है।

जीविका द्वारा एलुमनी मीट का आयोजन

नवादा : जीविका पकरीबरावा द्वारा दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत पूर्व नियोजित युवाओं के सम्मान में एलुमनी मीट का आयोजन जीविका प्रखंड कार्यालय के सभागार में किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ जिला परियोजना प्रबंधक पंचम कुमार दांगी, प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज कुमार, अंचल अधिकारी, रोजगार प्रबंधक दिलीप कुमार गुप्ता और प्रखंड परियोजना प्रबंधक पूनम कुमारी, जीवन जीविका संकुल स्तरीय संघ की अध्यक्षा फुलवा देवी, सचिव सगीता देवी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

कार्यक्रम में सभी पूर्व नियोजित युवाओं ने अपने अपने विचार रखे कानंदपुरा की जूली कुमारी ने बताया कि वे हरियाणा के टीडीके कंपनी में 11 माह से रोजगार कर रही है। मंखुश कुमारी, ब्यूटी कुमारी, नीलम कुमारी और कीमती कुमारी आंध्रप्रदेश में भारत एफआईएच में पिछले 10 माह से रोजगार कर अपने परिवार को आर्थिक मदद प्रदान कर रही है।

दत्तरोल की राजिया सुल्ताना ने बताया कि उनकी बेटी सोनम प्रवीण सिलाई में प्रशिक्षण ले कर बंगलौर में रोजगार कर रही है। कार्यक्रम में आए अतिथियों द्वारा जीविका स्किल्स के तहत चलाए जा रहे कार्यों की सराहना की और इसे ग्रामीण युवाओं के लिए सुनहरा अवसर बताया।

कार्यक्रम में कुल 16 एलुमनी युवाओं को स्मृति स्वरूप बैंग भेट कर सम्मानित किया गया साथ ही युवाओं के मोबिलाइजेशंस में उत्कृष्ट सहयोग देने हेतु रोजगार साधन सेवी नीतू कुमारी जीविका मित्र मीना देवी, ललिता देवी और रेनू देवी को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सामाजिक प्रबंधक पंकज कुमार, आईडी टेक के मोबिलाइजर प्रेम कुमार, क्षेत्रीय समन्वयक भीम पाल, जीविकोपार्जन विशेषज्ञ राहुल कुमार, सामुदायिक समन्वयक विजय कुमार, कार्यालय सहायक शिव शंकर कुमार, एमआईएस आशुतोष कुमार इत्यादि उपस्थित थे।

पीएफआई के द्वारा आयोजित किया गया जनसंवाद, स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों पर की गई चर्चा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखण्ड के हरदिया पंचायत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से प्रखण्ड स्तर जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक प्रकाश वीर,सीएस नवादा डॉ निर्मलाकुमारी,अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी डीएस डॉ दिलीप कुमार,पीएचसी प्रभारी डॉ बीएन चौधरी एवं प्रमुख प्रतिनिधि बब्लू यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान डीपीएम अमित कुमार,बीडीओ अनिल मिस्त्री,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार व डीपीओ शेख नौशाद अख्तर मौजूद रहे।

पीएफआई के प्रखण्ड प्रतिनिधि शिला कुमारी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के आधार स्तंभ स्वास्थ्य के लिए सामुदायिक प्रयास अंतर्गत पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से कम्युनिटी एक्शन फॉर हेल्थ कार्यक्रम के अंतर्गत प्रखंड नियोजन एवं अनुश्रवण समिति रजौली के द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने के लिए समुदाय की भागीदारी हेतु जनसंवाद का आयोजन प्रखण्ड स्तर पर किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य समुदाय एवं संस्थान स्तर पर उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करना एवं जिन स्वास्थ्य सेवाओं को प्राप्त करने के लिए अधिकृत है।उनकी उपलब्धता और गुणवत्ता के आकलन की प्रक्रिया में समुदाय की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है।जिससे लोगों के स्वास्थ्य अधिकारों की निरंतर पूर्ति हो सके।

कार्यक्रम में प्रखंड नियोजन एवं अनुश्रवण समिति के द्वारा पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के मार्गदर्शन में आईवीआरएस तकनीक के माध्यम से समुदाय व संस्थान स्तर पर उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर लाभार्थियों द्वारा किए गए आकलन एवं उसकी प्रक्रिया को साझा किया गया।सर्वेक्षण से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर बनाए गए प्रखंड स्वास्थ्य रिपोर्ट कार्ड को सेवा प्रदाता एवं समुदाय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति के अलावे समुदाय के द्वारा उठाए गए मुद्दे के अनुसार आकलन किया गया कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं लेने में बाधाएं उत्पन्न हुई है।इस कार्यक्रम में सेवाओं की गुणवत्ता सुधारने के लिए समुदाय एवं सेवा प्रदाता के बीच गहन चर्चा एवं संवाद हुई। साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए समुदाय में उपस्थित अधिकारीगण के तरफ से सुझाव दिए गए।

लोगों के अधिकृत स्वास्थ्य सेवाओं को शुद्ध करने हेतु निर्णायक दल द्वारा अमावां स्थित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर दवाओं की कमी को दूर करने एवं प्रसव सेवा की व्यवस्था की मांग की गई, पिछली, जमुनदाहा, भानेखाप, मरमो, सूअरलेटी के अलावे अन्य दूरस्थ क्षेत्र में अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र के द्वारा कैंप लगाने की मांग की गई,अनुमंडलीय अस्पताल में ब्लड बैंक की सुविधा की बात कही गई, सवैयाटांड़ पंचायत के ग्रामीणों के द्वारा सिमरातरी में विद्यालय खुलवाने की मांग की गई, हरदिया सेक्टर बी में सड़क, शौचालय, पानी व नाली की व्यवस्था हेतु मांग की गई, सपही में सुविधा केन्द्र खुलवाने की मांग की गई एवं अनुमंडलीय अस्पताल में जीविका दीदी रसोई की मांग की गई। इस दौरान पीएफआई प्रतिनिधि नवीन कुमार पांडे,युवा चैंपियन पूजा, मौसम व सानिया,बीसीएम किरण कुमारी,बीएचएम राजेश कुमार, राज्य प्रतिनिधि शिशु स्वास्थ्य से विमलेश कुमार के अलावे सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध सरकारी बुलडोजर का चलना जारी,रसूखवालों का नहीं तोड़ा जा रहा घर

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के हरदिया पंचायत में फुलवरिया जलाशय से विस्थापित लोगों के आशियाना को कोर्ट के निर्देशानुसार प्रशासनिक महकमा के द्वारा बुलडोजर चलाकर सेक्टर ए,बी,सी व डी में तोड़ा जा रहा है।जिसमें दंडाधिकारी के रूप में अंचलाधिकारी अनिल प्रसाद एवं थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी के अलावे सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता अभिषेक कुमार मौजूद रहे।सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता ने बताया कि 2013 में कोर्ट परिवाद के फैसले के अनुसार अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।उन्होंने बताया कि इन लोगों को फुलवरिया जलाशय से विस्थापित होने के बाद पुनर्वासित कराने के लिए सिंचाई विभाग की जमीन आवंटित कर दी गई थी।

लेकिन, ये लोग मिले हुए जमीनों पर न रहकर कहीं और अतिक्रमण कर अपने आशियाना बना लिए थे। जिसके विरुद्ध हरदिया के ही कृष्णा चंदेल के द्वारा कोर्ट में परिवाद दायर किया गया था।जिसके बाद कई बार इन्हें अंचल कार्यालय से जगह खाली करने के लिए नोटिस भेजा गया। लेकिन जगह खाली करने के बजाए कानों में तेल डालकर सोये रहे।खाली करने के लिए अंतिम तिथि 10 अक्टूबर दिया गया था।नोटिस का मान नहीं रखने के कारण कोर्ट के फैसला अनुसार बल प्रयोग कर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।इसमें कुल 125 लोगों की निर्मित मकान को तोड़ा जाना है। जो सरकार की जमीन पर कब्जा कर अवैध रूप से रह रहे हैं।

अंचलाधिकारी अनिल प्रसाद ने बताया कि प्रथम दिन सेक्टर बी स्थित स्वास्थ्य केंद्र के पुराने क्वार्टर में अवैध रूप से कब्जा जमाए हुए 10 परिवारों को हटाया गया था।साथ हीं साथ वहां अवैध रूप से बनाए गए मिट्टी व पक्के घरों को तोड़ा गया था। इसके अलावा दूसरे दिन भी सेक्टर बी एवं सी के पांच लोगों के मकान को तोड़ा गया। इनमें बलदेव राजवंशी, महताब अली, जमाल मियां, गफ्फार राजवंशी, तथा गुड्डू राजवंशी के मकान शामिल हैं। यह अभियान लगातार जारी रहेगा।जब तक कोर्ट के द्वारा जारी किए गए सूची के अनुसार अतिक्रमण को हटा न दिया जाए। बुलडोजर चलने के बाद बेघर हुई प्रसव पीड़िता बच्चे के साथ पेड़ के नीचे रहने को है मजबूर। आरोप है कि रसूखदारों का मकान न तोड़ कर असहाय लोगों का घर तोड़ने का काम किया जा रहा है।

टोल प्लाजा निर्माण में गए जमीन के मुआवजे को ले पांच परिवार खा रहे दर-दर ठोकरें

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के करीगांव मोड़ के आगे फोर लेन पर निर्माणाधीन टोल प्लाजा में गए जमीन के मुआवजे को ले पांच परिवार दर-दर ठोकरें खाने को मजबूर है।ग्रामीण तेजन राजवंशी,संतोष राजवंशी,विनय राजवंशी,नकुल राजवंशी एवं श्रवण राजवंशी ने बताया कि फोर लेन सड़क का निर्माण कार्य दो वर्षों से चल रहा है।

करीगांव मोड़ के आगे फोर लेन सड़क पर टोल प्लाजा का निर्माण किया जा रहा है। टोल प्लाजा में कुल 13 परिवारों का घर एवं जमीन फोर लेन कम्पनी द्वारा अधिग्रहण करने की बात कही गई।इसके एवज में मुआवजे के पैसे एवं जमीन देने की भी बात कही गई थी।जिसमें विजय राजवंशी की पत्नी मीरा देवी,बच्चू राजवंशी की पत्नी मंजू देवी,जीतू राजवंशी की पत्नी अंजली देवी,पप्पू राजवंशी की पत्नी रिंकू देवी,सुनील राजवंशी की पत्नी रुक्न्ति देवी,अनिल राजवंशी की पत्नी रीता देवी,स्व गोरे राजवंशी की पत्नी कौशल्या देवी एवं जितेंद्र राजवंशी की पत्नी को मुआवजा एक माह पूर्व दिया जा चुका है।

बताया कि निर्माणाधीन टोल प्लाजा के नजदीक हमलोगों का घर है। बावजूद हमलोगों को बिना मुआवजा दिए फोर लेन सड़क कम्पनी के लोगों द्वारा घर खाली करने हेतु दवाब बनाया जा रहा है।

इस कृत्य से वे लोग सपरिवार मानसिक रूप से परेशान हैं। उन्हें ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कहीं व किसी भी समय बलपूर्वक उन्हें,उनके ही घर से बिना मुआवजा दिए सड़क पर न फेंक दिया जाए।इसको लेकर सभी पीड़ित परिवारों ने सड़क निर्माण कम्पनी के साहब एवं अंचलाधिकारी अनिल प्रसाद से मिलने पहुंचे।किन्तु उन्हें कहीं भी संतोषजनक जवाब नहीं मिला। पीड़ित परिवारों ने बताया कि उन्हें इस घर के अलावे अन्य कहीं भी जमीन नहीं है।इसी जमीन पर रहकर वे अपने एवं परिवारों का पालन पोषण कर रहे हैं।उन्हें उनके घर छिनने की चिंता गम्भीर रूप से सता रही है।

केबीसी के हॉट सीट पर पहुंचा जिले का लाल-सवालों का जवाब देकर रजत शर्मा ने जीते लाखों, बच्चन भी हुए मुरीद

नवादा : महशूर टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के हॉट सीट पर पहुंच कर रजत शर्मा ने जिले को गौरवान्वित होने का मौका दिया है। उन्होंने एक सम्मानजनक राशि भी जीती है, जिसकी खुशी उनसे बातचीत में जाहिर होता है। इस दौरान उन्होंने अमिताभ बच्चन की तारीफ में कसीदे भी पेश किया जिसे सुन कर अमिताभ भी उनके मुरीद हो गए।

नगर के गढ़ पर निवासी युवा रजत शर्मा का फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट प्लेयर के रूप में चयनित किया गया था। फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट प्लेयर में जीत हासिल करने के बाद रजत ने अपने ज्ञान का प्रमाण दिया और शुक्रवार को कौन बनेगा करोड़ पति की हॉट सीट तक पहुंच गए। रजत शर्मा ने अमिताभ के सवालों का जवाब देकर 6 लाख 40 हजार रुपए जीते।

केबीसी में सम्मानजनक राशि की जीत से रजत और उनके पूरे परिवार के लोग काफी खुश हैं। रजत ने बताया कि सतत लगन ने यह मुकाम दिलाया है अंतत: उनके सपने ने इस मुकाम तक पहुंचाया, जिसके बारे में वे कहते हैं कि आज के युवा सपने जरूर देखें तभी मंजिल मिलेगी। बता दें कि 29 वर्षीय रजत शर्मा नगर के युवा व्यवसायी हैं।

छठ की तैयारियां शुरू, घाटों की हो रही साफ- सफाई, कई समाजसेवी एक सप्ताह से कर रहे हैं काम की मॉनिटरिंग

नवादा : वैसे तो हर पर्व में साफ सफाई और स्वच्छता का महत्त्व होता है, लेकिन बात अगर छठ की हो तो इसमें पवित्रता भी जुट जाता है।छठ लोक आस्था का सबसे बड़ा पर्व है। इसलिए इसे महापर्व भी कहा जाता है।

सूर्य उपासना के इस पर्व के प्रति लोगों की बड़ी आस्था जुड़ी होती है। ऐसे हर उन बातों का ख्याल रखा जाता जो जरूरी होता है। छठ के पहले दीपावली पर्व है। यह पर्व भी साफ सफाई का माना जाता है। कहा जाता है कि माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है। हर घर व दुकान में लोग साफ सफाई और रंग रोगन करते है। वहीं, छठ में गली-मोहल्ले तक की सफाई की जाती है।

दीपावली के छः दिनों बाद छठ पर्व मनाया जाता है। समय कम है सो लोग दीपावली के साथ छठ की तैयारियों में जुट गए हैं। नवादा में छठ का सबसे बड़ा घाट मिर्जापुर सूर्य मंदिर घाट माना जाता है। हजारों व्रतियों और श्रद्धालुओं की भीड़ यहां उमड़ती है।

खुरी नदी के तट पर घाट की साफ सफाई का काम पिछले एक सप्ताह से जारी है। नगर परिषद के कर्मी जेसीबी और ट्रैक्टर से नदी घाट की सफाई में जुटे हैं।इस बार कुछ खास इंतजाम किए जा रहे हैं। व्रतियों के लिए पूर्व की भांति नदी में चैनल का निर्माण कराया जाएगा। साफ सफाई, रोशनी, माइकिंग, सुरक्षा व्यवस्था जैसे काम होंगे।

इससे इतर इस बार भीड़ नियंत्रण और घाटों तक व्रतियों तथा श्रद्धालुओं के आने जाने के लिए कुछ वैकल्पिक मार्ग बनाए जा रहे हैं। खुरी नदी के बीच में चार स्थानों पर ह्यूम पाइप लगाया जा रहा है। रेल पुल के पास नदी में ह्युम पाइप डालकर वैकल्पिक मार्ग बनने से दोनों ओर से लोग आसानी से अर्घ्य अर्पण करने छठ घाट तक पहुंच सकेंगे।

फिलहाल खुरी नदी में वैकल्पिक रास्ता बनाने, कचरा को दूर हटाने और घाट की सफाई, उग आई झाड़ियों को साफ करने का काम किया जा रहा है। समाजसेवी संजय साव, राजेश कुमार मुरारी, कैलाश यादव, रवि शास्त्री, सरोज सिंह आदि कार्य की मॉनिटरिंग करते देखे गए। राजेश कुमार मुरारी ने कहा कि छठ के पहले तैयारियां मुकम्मल हो जाएगी।

सीओ ने दिया तीन दिनों के अंदर सुखाड़ प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर अंचल अधिकारी वर्षा रानी ने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक कर कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अंचल सुखाड़ से ग्रस्त है। सरकार ने प्रति किसान 2500 रुपये अनुदान का निर्णय लिया है। अंचल में कुछ किसानों ने अपने बल बूते धान की रोपाई की है।

वैसे किसान जिन्होंने धान की रोपाई नहीं की है सरकारी लाभ के हकदार हैं। वैसे किसानों की सूची बनाकर तीन दिनों के अंदर कार्यालय को उपलब्ध कराया जाय ताकि उन्हें सरकार प्रदत्त सुविधाओं का लाभ समय पर दिलाया जा सके। मौके पर जद यू महिला प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव सह गोविन्दपुर मुखिया संघ के पूर्व अध्यक्ष अफरोजा खातुन समेत संबंधित कर्मी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here