रक्तदान शिविर से लेकर नुक्कड़ नाटक तक से गुलजार रहा पटना वीमेंस कॉलेज

0

पटनाः पटना वीमेंस कॉलेज के विज्ञान संकाय द्वारा आयोजित ’विज्ञान दर्पणः कल आज और कल’ कार्यक्रम के तीसरे दिन शनिवार को एक नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में विज्ञान और मानवता दोनों धाराओं के कुल 8 समूहों ने भाग लिया और एक भारत श्रेष्ठ भारत, जय किसान जय विज्ञान, साइबर सुरक्षा, सोशल मीडिया जागरूकता और टीकाकरण पर जागरूकता जैसे विभिन्न विषयों पर अपने कार्य प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम के निर्णायक मंडल में कला और शिल्प महाविद्यालय की सहायक प्रोफेसर डॉ. राखी कुमारी, आकाशवाणी पटना की अनीता पंडित और कम्यूनिटी कॉलेज की सहायक प्रोफेसर डॉ. पूर्णिमा रॉय थे।

swatva

पटना वीमेंस कॉलेज के जूलॉजी विभाग की प्रमुख डॉ. शोभा श्रीवास्तव ने पौधा भेंट कर अतिथियों का स्वागत किया, वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ पिंकी प्रसाद ने कार्यक्रम की रूपरेखा और विषय वस्तु पेश की। डॉ. अपराजिता कृष्णा, डीन, विज्ञान संकाय, पटना वीमेंस कॉलेज ने इस आयोजन को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए किए गए कठिन परिश्रम के लिए सभी विज्ञान विभाग के छात्रों और शिक्षकों की सराहना की।

डॉ. जया फिलिप, प्रमुख, माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा और कार्यक्रम का संचालन वनस्पति विज्ञान विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ. हेना नाज़ ने किया। ईवेंट काफी सफल रहा। नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता और मॉडल प्रदर्शनी की विजेताओं की सूची संलग्न है।

गृह विज्ञान विभाग

डॉ शाजिया हुसैन, सहायक प्रोफेसर, गृह विज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह मनाया गया। वार्ता का विषय था- महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समग्र देखभाल था। संसाधन व्यक्ति ने महिला स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों के बारे में विस्तार से बताया और स्वस्थ जीवन शैली के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में विस्तार से बताया।

स्वागत भाषण डॉ. शाहला रेहाना, एसोसिएट प्रोफेसर, अंग्रेजी विभाग ने दिया। कार्यक्रम की मेजबानी पंखुड़ी सिन्हा और शर्मिन आलम ने की। कार्यक्रम में 100 छात्रों ने भाग लिया कार्यक्रम का समापन डॉ. अमृता द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव देकर किया गया।

एनएसएस दिवस

एनएसएस दिवस के अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. शाहला रेहाना, एसोसिएट प्रोफेसर, अंग्रेजी विभाग और डॉ अमृता, सहायक प्रोफेसर, भौतिकी विभाग द्वारा 24 सितंबर को रक्तदान कार्यक्रम और एक सत्र का आयोजन किया गया। रिसोर्स पर्सन थे डॉ. रीना रंजन, इंचार्ज, ब्लड बैंक- कुर्जी होली फैमिली हॉस्पिटल। कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. शाहला रेहाना, एसोसिएट प्रोफेसर, अंग्रेजी विभाग द्वारा दिए गए स्वागत भाषण से हुई। इसके बाद डॉ. रीना रंजन ने रक्तदान का महत्व समझाया। एनएसएस इकाई 30 सितंबर 2022 को रक्तदान शिविर का आयोजन करने जा रही है।

रक्तदान के इस नेक काम के लिए छात्रों से बातचीत करना और प्रेरित होना एक समृद्ध अनुभव था। कार्यक्रम की मेजबानी पंखुड़ी सिन्हा और शरमिन आलम ने की। कार्यक्रम में 100 छात्रों ने भाग लिया कार्यक्रम का समापन डॉ. अमृता द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव देकर किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here