चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग House अरेस्ट! बीजिंग पर सेना का कब्जा, दुनिया में सनसनी

0
  1. नयी दिल्ली: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को वहां की सेना पीएलए ने हाउस अरेस्ट कर लिया है। राजधानी बीजिंग से जो खबरें सोशल मीडिया के जरिये आ रही है उससे दुनिया भर में सनसनी मची हुई है। अपुष्ट खबरों के मुताबिक चीन सेना पीएलए ने राजधानी बीजिंग को कब्जे में ले लिया है। घरेलू और अंतराराष्ट्रीय उड़ानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। बीजिंग अब पूरी दुनिया से कट गया है।

एससीओ के बाद समरकंद से लौटते ही हाउस अरेस्ट

जानकारी के अनुसार चीनी राष्ट्रपति को एससीओ सम्मेलन में शामिल होने के बाद समरकंद से लौटते ही हाउस अरेस्ट कर लिया गया। बीजिंग से घरेलू और अंतराराष्ट्रीय उड़ानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें हैं कि राष्ट्रपति जिनपिंग को पीएलए प्रमुख पद से हटा दिया गया है। हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

पूर्व राष्ट्रपति और PM की शह पर तख्तापलट

इधर भारत में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने भी ट्वीट कर चीनी राष्ट्रपति के हाउस अरेस्ट और सेना द्वारा तख्ता पलट की बात कही है। खबरों के मुताबिक जैसे ही हू जिंताओ और वेन जिबाओ ने सीजीबी का कंट्रोल अपने पास लिया इसकी सूचना उन्होंने जियांग ज़ेंग और बीजिंग में केंद्रीय समिति के सदस्यों को टेलीफोन के माध्यम से दी। मूल स्थायी समिति के सदस्यों ने उसी वक्त शी जिनपिंग के सैन्य अधिकार को समाप्त कर दिया।

swatva

घरेलू और अंतराराष्ट्रीय उड़ानें रोकी गईं

न्यूज हाइलैंड विजन की रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ और पूर्व चीनी प्रधानमंत्री वेन जिबाओ ने स्टैंडिंग कमेटी के पूर्व सदस्य सोंग पिंग को अपने पक्ष में राजी करने के बाद चीन में सेंट्रल गार्ड ब्यूरो पर अपना कंट्रोल बना लिया। सोंग पिंग के कंट्रोल में सेंट्रल गार्ड ब्यूरो है। सेंट्रल गार्ड ब्यूरो पोलित ब्यूरो के स्थायी समिति के सदस्यों और सीसीपी के अन्य नेताओं को सुरक्षा प्रदान करता है। यही शी जिनपिंग की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी संभालता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here