08 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

लग्जरी कार से शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के फुलवरिया जलाशय के सिंगर गांव के समीप लग्जरी कार समेत एक कारोबारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि शराब के खिलाफ कार्रवाई के दौरान फुलवरिया जलाशय के रास्ते शराब लेकर जा रहे कार सवार को गिरफ्तार कर लिया गया। इंडिगो कार जेएच 05एएम 6005 को जब्त कर लिया गया है। गिरफ्तार कार सवार की पहचान जिले के नगर थाना क्षेत्र गोनावां गांव मोती बीघा मुहल्ला निवासी सुरेश यादव के पुत्र कुंदन कुमार के रूप में की गयी है।

swatva

थानाध्यक्ष ने बताया कि जब्त किये गये कार की तलाशी लेने पर 400 लीटर देसी महुआ शराब बरामद किया गया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर स्वास्थ्य जांच के उपरांत कारोबारी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

डायन का आरोप लगा महिला के साथ देवर व गोतनी ने की जमकर मारपीट

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के फरका बुजुर्ग पंचायत की मोहनरियातरी गांव में महिला को डायन कहकर देवर एवं गोतनी ने जमकर मारपीट किया।मारपीट में महिला की हालत काफी गम्भीर हो गयी।स्थानीय लोगों व परिजनों की सहायता से पीड़ित महिला को अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया।अस्पताल ड्यूटी में रहे चिकित्सक ने बताया कि पीड़ित महिला की पहचान मोहनियातरी गांव के सत्येंद्र प्रसाद की पत्नी सविता देवी के रूप में हुई है।

पीड़ित महिला को सर समेत शरीर के अन्य हिस्सों में गम्भीर चोटें आई है। पीड़िता ने बताया कि बचाव करने मेरे पति, बेटा सचिन कुमार एवं बेटी पूजा कुमारी आई तो उसे भी मार पीट कर लहुुलुहान कर दिया। सुबह लगभग साढ़े नौ बजे घर के बाहर बैठी थी।इसी बीच देवर सकलदप यादव एवं गोतनी रिंकू देवी डायन कहकर गाली-गलौज करने लगा। विरोध करने पर दोनों लाठी एवं लोहे के रड से मारपीट करने लगे। बचाने मेरा छोटा बेटा आया तो उसके साथ भी मारपीट किया।जब आसपास के लोग जुटे तो वे लोग भाग खड़े हुए।साथ ही धमकी दिया कि अगर थाना में केस करोगी तो मेरे साथ मेरे बेटे को भी जान मार देंगे।

पीड़िता ने बताया कि मेरे पति खेत में काम कर रहे थे जब वे सुने तो बचाव करने के लिए आए तो उन्हें भी मारपीट किया। बड़े बेटे मजदूरी करता है जबकि वह गांव में गुजर-बसर कर रही है। पीड़िता का आरोप है कि इसके पूर्व भी तीन बार डायन कहकर दोनों के द्वारा मारपीट किया जा चुका है।जिसको लेकर गांव के बुद्धिजीवियों ने पंचायत लगाकर देवर व गोतनी को दंडितद किया है।पीड़िता ने इसकी नशिकायत थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी से की है।

थानाध्यक्ष ने बताया कि पीड़िता का आवेदन प्राप्त हुआ है।प्रथमिकी दर्ज कर ली गई है।दोषियों के खोजबीन को लेकर पुलिस छापेमारी कर रही है।जल्द ही दोषियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया जाएगा। बताते चलें कि इससे पूर्व भी सवैयाटांड़ पंचायत की एक महिला को गांव के लोगों ने बड़ी निर्ममता के साथ हत्या कर दिया था।जिसमें दर्जनों लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

रजौली संगत के तथाकथित महंत समेत चार लोगों पर एफआईआर, पत्नी और दो बेटे भी बने आरोपित

नवादा : पटना साहिब तख्त श्री हरि मंदिर के महासचिव इंद्रजीत सिंह के लिखित शिकायत पर रजौली संगत के कथित महंथ भोला बख्श दास उर्फ भोला पांडेय, उनकी पत्नी रेणु देवी, पुत्र सोनी कुमार तथा निशांत कुमार उर्फ मोनी के विरुद्ध थाने मे प्राथमिकी दर्ज की गई है।

महासचिव ने कहा है कि पटना साहेब के अधीन संचालित नानक शाही उदासीन संगत रजौली में तीन सौ वर्ष पुराना एक हस्त लिखित गुरु ग्रथं साहेब एवं तीन लड़ीयार सभी बड़े साइज में उपलब्ध थे जिसे तथा कथित महंथ ने अपने परिवार के साथ मिलकर इधर उधर हटा दिया ताकि गुरु साहेब कि निशानी नहीं रह पाए। महासचिव ने कहा कि इनलोगों को पुलिस तुरंत गिरफ्तार करे।

पूर्व में धार्मिक न्यास परिसद के तत्कालीन अध्यक्ष आचार्य कुणाल किशोर के द्वारा भी मंहत भोला पांडेय विरुद्ध प्रथमिकी दर्ज कराई गई थी। इसके पूर्व एक प्रतिनिधिमंडल इस मामले को ले एसपी डा गौरव मंगला से मिला था। प्रतिनिधिमंडल में शामिल समाजसेवी मसीह उद्दीन ने कहा था कि संगत की जमीन हड़पने के लिए यह सब किया जा रहा है। जबकि, यह संगत जिले का धरोहर है। गुरु नानक देव का इस स्थल पर प्रवास हुआ था।

बता दें कि जिले में रजौली, अमावां, के साथ अकबरपुर व हिसुआ में भी नानक शाही संगत है। संगत दो_तीन सौ साल पुरानी है जो काफी जीर्ण शीर्ण हो गई है। उचित रख रखाव नहीं हो रहा है। इसकी भूमि और संपत्तियों पर माफिया की हमेशा तीखी नजर रहती है। रजौली संगत की भूमि पर अवैध दखल कब्जा हुआ है।

47 पंचायतों की अधिकारियों द्वारा की गयी जांच में मिली अनियमितता

नवादा : जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह के आदेश के आलोक में आज बुधवार को जिले के 47 पंचायतों में योजनावार प्रधानमंत्री आवास योजना, हर घर नल जल, पक्की नली गली, स्वास्थ्य केन्द्र, विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्रों की जाॅच, अमृत सरोवर, मनरेगा आदि की जाॅच की गयी। उन्होंने बताया कि प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ एवं संवेदनशील बनाने के लिए आज पंचायतों में सरकार के विभिन्न प्रकार के कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जाॅच की गयी।

जिला स्तर, अनुमंडल स्तर एवं प्रखंड/अंचल स्तर के अधिकारियों के द्वारा जिले पंचायतों में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का स्थलीय भ्रमण कर निरीक्षण किया गया। निरीक्षण कार्य के लिए सभी संबंधित अधिकारियों की पंचायत आवंटित किया गया। इसके तहत सभी संबंधित अधिकारी अपने निर्धारित पंचायतों में जाकर संबंधित योजनावार पर जाॅचोपरान्त विहित प्रपत्र में संधारित करते हुए जाॅच प्रतिवेदन को आनलाईन के माध्यम से अपलोड किया गया।

मो0 नैय्यर एकबाल उप विकास आयुक्त नवादा एवं सुश्री अपूर्वा त्रिपाठी परिक्ष्यमान सहायक समाहर्ता ने आज संयुक्त रूप से नवादा सदर प्रखंड के पौरा पंचायत में घोसरामा गांव का औचक निरीक्षण किय। उन्होंने कहा कि आदर्श मध्य विद्यालय घोसतांवा का निरीक्षण किया गया। बच्चों की उपस्थिति काफी कम थी। उनमें गुणात्मक शिक्षा का भी अभाव पाया गया। बालिकाओं के लिए एकमात्र शौचालय था लेकिन बालक के लिए नहीं। विद्यालय की चहारदिवारी संतोष जनक नहीं पाया गया। विद्यालय में चहारदिवारी की आवश्यकता है, इसके लिए कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि प्राथकिकता के साथ चहारदिवारी निर्माण कार्य करायें।

मध्याह्न भोजन में गैस चूल्हा के जगह पर लकड़ी से खाना बनाया जा रहा था, जो कि विभागीय आदेश का उल्लंघन था। इससे पर्यावरण प्रदूषित और बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा था। इसके बाद स्वास्थ्य उपकेन्द्र/बेलनेस सेंटर का निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि परिसर में काफी गंदगी था। यहाॅ पर एक एएनएम के द्वारा इसका संचालन हो रहा है। लालती देवी नामक एएनएम अनुपस्थित पायी गयीं। उप विकास आयुक्त ने स्थानीय जन प्रतिनिधि को साफ-सफाई करवाने के लिए निदेशित किए। पीडीएस दुकान बंद पाया गया। इसके संचालक बीरेन्द्र सिंह, निबंधन संख्या-45/90 है। दुकान खोलवाने पर पाया गया कि काफी मात्रा में राशन रखा हुआ है। दुकान में किसी प्रकार का बोर्ड भी नहीं पाया गया।

आंगनबाड़ी केन्द्र का संचालन निजी मकान में हो रहा था। सेविका/सहायिका का कार्य सेविका के द्वारा ही किया जा रहा था जो काफी बृद्धा थी। उसकी बेटी के द्वारा केन्द्र संचालन हो रहा था और बच्चों की उपस्थिति मात्र 10 पायी गयी,जबकि न्यूनतम 40 बच्चों की उपस्थिति होनी चाहिए। घोसतांवा गाॅव पक्की नली गली से पूर्ण रूप से आच्छादित है। हर घर नल का जल भी संतोषजनक पाया गया। हर घर नल जल योजना में किसी प्रकार का शिकायत नहीं पाया गया।

नदी किनारे मनरेगा के माध्यम से बृक्षारोपन हुआ है जो देखने के लायक है। इसी जगह पर मनरेगा से घाट का निर्माण किया गया है जो गुणवत्तापूर्ण है। प्रधानमंत्री आवास योजना का निरीक्षण किया गया। उप विकास आयुक्त ने बताया कि संयुक्त रूप से पौरा पंचायत में सभी योजनाओं का औचक निरीक्षण किया गया। घोसतांवा गाॅव में निरीक्षण के समय निरीक्षण स्थल पर श्री शिवशंकर राय अंचलाधिकारी, ग्रामीण आवास सहायक, कनीय अभियंता पीएचईडी, स्थानीय उप प्रमुख आदि उपस्थित थे।

श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता पकरीबरावां के कोनन्दपुर पंचायत, डाॅ0 कारी प्रसाद महतो अपर समाहर्ता रोह प्रखंड के भीखमपुर, श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी वारिसलीगंज-मकनपुर, श्री आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली- रजौली-पूर्वी में जाॅच किये। इसके साथ अन्य पदाधिकारियों के द्वारा निर्धारित 47 पंचायतों में औचक निरीक्षण किया गया।

अधिकारियों के द्वारा आज पंचायतों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का संचालन, जन वितरण प्रणाली के दुकान के साथ-साथ सभी कल्याणकारी योजनाओं की जाॅच की गयी। इसके अलावे पंचायतों में स्थित पंचायत सरकार भवन में संचालित आरटीपीएस काउन्टर की भी जाॅच संबंधित अधिकारियों के द्वारा भी की गयी।

ऋण देने के पहले हो गया लाखों का फ्रॉड, दर्जनों महिला_पुरुष हुए शिकार, जिला उद्योग केंद्र से आवेदन स्वीकृति के नाम पर हुआ ठगी

नवादा : जिले में ऋण देने के नाम पर बड़ा फ्रॉड हुआ है। जिला उद्योग केंद्र से ऋण स्वीकृति के नाम पर फ्रॉड किया गया है। लाखों की ठगी ऋण लेने को प्रयासरत महिला_पुरुषों से की गई है। बावजूद ऋण स्वीकृत नहीं हुआ। एक साल बीत गया। परेशान लोगों ने डीएम_एसपी सहित संबंधित अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से न्याय की गुहार लगाई है।

इस फ्रॉड में दो लोगों का नाम प्रमुखता से सामने आया है। एक दीपक कुमार सिंह और दूसरा धनराज प्रसाद। दीपक खुद को उद्योग विभाग का क्लर्क और धनराज उसका बिचौलिया बताया गया है।

उच्च अधिकारियों से की शिकायत

इस मामले की शिकायत फ्रॉड का शिकार हुए जिले के काशीचक प्रखंड के जगदीशपुर गांव की ममता कुमारी, बबिता कुमारी, नीतू देवी, राधिका देवी, संजय प्रसाद, नीतीश कुमार, जुली कुमारी सहित करीब दो दर्जन लोगों ने डीएम, एसपी, आयुक्त मगध, अपर सचिव एम एस एम ई, भारत सरकार, राज्य निदेशक खादी ग्रामोद्योग, मंत्री उद्योग, मुख्यमंत्री बिहार, वित्त मंत्री भारत सरकार, महिला व बाल विकास आयोग आदि से की है। एसपी से इमलोगों की मुलाकात भी हो गई है। डीएम ने शुक्रवार को मिलने का समय दी है।

वैसे मामला सिर्फ जदीशपुर गांव के लोगों तक ही नहीं है, बल्कि कदिरगंज की सोनी कुमारी, नवादा नगर के रामनगर की रूबी कुमारी सहित जिले के अन्य हिस्सों के सैकड़ों लोग ठगी के शिकार हुए हैं। यह ठगी प्रधानमंत्री रोजगार श्रृजन योजना के नाम पर किया गया है। उद्योग विभाग से आवेदन स्वीकृत करा बैंकों में भेजने के एवज में प्रति आवेदक 25_25 हजार रूपये तक की वसूली की गई थी।

दलाल थे सक्रिय

मामले के आरोपितों में जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के हाजीपुर गांव का धनराज प्रसाद ने रूपये की वसूली की। पीड़ितों के अनुसार धनराज ने काम कराने के एवज में रूपये लिए। रूपये उद्योग केंद्र के क्लर्क दीपक कुमार सिंह को दिया गया। एक साल बीत गए लेकिन आवेदन स्वीकृत नहीं हुआ। तब लोगों की बेचैनी बढ़ी। उसके बाद वे लोग जिला उद्योग केंद्र कार्यालय पहुंचे। वहां बताया गया कि दीपक नाम का कोई यहां काम नहीं करता है। जानकारी मिलने के बाद सभी की बेचैनी और बढ़ गई। जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों ने थाने में एफआईआर कराने की सलाह उनलोगों को दी।

धनराज ने रूपये लेन-देन की बात स्वीकारी

जब धनराज से उसके मोबाइल पर संपर्क किया तो उनका जवाब था कि दीपक सर को पैसा दिया है। उन्होंने एक माह का समय लिया है। काम हो जायेगा।दूसरी ओर जब दीपक के मोबाइल पर संपर्क किया गया तो उसने अपना पल्ला झाड़ लिया। कहा कि सबकुछ धनराज ने किया, वही जाने। हमने कोई पैसा नहीं लिया। मेरा एक माह पूर्व दरभंगा ट्रांसफर हो चुका है। वहीं, धनराज ने कहा कि करीब 5 लाख रुपए बैंक खाता के जरिए दीपक सर को दिया है। सच तो जांच में सामने आएगा।

एक और शख्स का नाम आ रहा सामने

मामले की विशेष पड़ताल में एक और शख्स मुकेश कुमार का नाम सामने आया। मुकेश पकरीबरावां प्रखंड के दुधैला गांव का रहने वाला है। धनराज ने इस शख्स का नाम लिया। धनराज ने बताया कि मुकेश ने ही उसका परिचय दीपक से कराया था। मुकेश का दोनो मोबाइल नंबर आउट ऑफ सर्विस बता रहा है। धनराज की मानें तो मुकेश भी कई लोगों से रूपये ले चुका है। 20 लाख से ज्यादा का खेल इसके द्वारा किया गया है। फ्रॉड का यह मामला सामने आने के बाद जिला उद्योग कार्यालय में खलबली मची हुई है।

पीड़ितों की संख्या को लेकर स्थिति साफ नहीं

जानकर बताते हैं कि 25_30 लोग ही अबतक शिकायत लिए सामने आए हैं,लेकिन फ्रॉड का शिकार होने वालों को संख्या 500 के करीब है।

जीएम ने कहा जानकारी नहीं

जिला उद्योग केंद्र के प्रबंधक राजेश्वर राम ने इस फ्रॉड की जानकारी होने से इंकार किया है। उन्होंने बताया कि एक माह पूर्व किसी दीपक का यहां से तबादला नहीं हुआ है। यहां के महाप्रबंधक का तबादला दरभंगा अवश्य हुआ है। कुल मिलाकर सभी पक्षों से बातचीत में यह साफ हो गया है कि लोग रोजगार पाने के चक्कर में लूट गए। बड़ी रकम का बारा न्यारा हुआ है। अब इस मामले में प्रशासनिक कार्रवाई की ओर पीड़ितों की निगाहें टिकी है।

युवक की पीट पीटकर हत्या? दोस्तों ने घर से बुलाकर दिया घटना को अंजाम

नवादा : जिले के हिसुआ थाना इलाके के मलूका बीघा गांव के एक युवक की हत्या पीट- पीटकर कर दी गई। घर से बुलाकर घटना को उसके दो दोस्तों ने अंजाम दिया। मृतक युवक मलूका बीघा का गोरे कुमार (27 वर्ष) पिता स्व सत्येंद्र यादव बताया गया है। घटना के पीछे रहे कारणों के बारे में परिजन कुछ बताने की स्थिति में नहीं हैं।

मृतक के मामा कैलाश यादव ने बताया कि बुधवार की सुबह गांव का ही मंटू कुमार और बुधौल (नवादा) का मुकेश कुमार ने गोरे को घर से बुलाया। कुछ देस बाद मंटू ने ही उसके चचेरे भाई को फोन कर बताया कि गोरे पचाढा मोड़ के पास गिरा हुआ है।

सूचना के बाद परिजन पचाढा मोड़ पहुंचे और बेहोशी में रहे गोरे को इलाज के लिए सदर अस्पताल लेकर पहुंचे। प्राथमिक उपचार के बाद उसे बिम्स पावापुरी रेफर कर दिया गया। वहां से भी पीएमसीएच रेफर किया गया जहां इलाज के क्रम में मौत हो गई।

युवक की मौत से घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल है। दूसरी ओर इस घटना को कुछ लोग सड़क दुर्घटना बता रहे हैं। ऐसे में सच पोस्टमार्टम रिपोर्ट और पुलिस अनुसंधान में ही सामने आ सकेगा। पुलिस परिजनों का बयान कलमबंद कर रही है।

गड़बड़ियां रोकने को कम्प्यूटराइज्ड होगी पैक्सों की संचालन व्यवस्था

नवादा : जिले में सहकारिता विभाग द्वारा संचालित पैक्सों को एक ही सॉफ्टवेयर से जोड़ने की कवायद आरंभ कर दी गई है। किसानों का अनाज खरीदने से लेकर जरूरी सहायता उपलब्ध कराने वाले पैक्स और अपडेट होने वाले हैं। जिले के सभी पैक्सो और अन्य सहकारी समितियों को कंप्यूटराइज कर एक ही सॉफ्टवेयर से जोड़ने की तैयारी चल रही है। करीब 8 साल पहले ही निर्देश मिले थे लेकिन प्रयास धरातल पर उतर नहीं पाया था। अब फिर से सहकारिता विभाग ने पहल किया है।

केंद्र सरकार पैक्सों के कंप्यूटराइजेशन की नई योजना इसी वित्तीय वर्ष में लॉन्च होगी। नाबार्ड के साथ राज्य सरकार को भी इस हिसाब से तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। नवादा में पहले से भी सेंट्रल को ऑपरेटिव बैंक के जरिए पैक्सों को अपडेट करने की योजना चल रही है। पैक्स के बहीखातों में गड़बड़ी रोकने, रिकॉर्ड डिजिटलाइज्ड करने के साथ ही पैक्सों से जुड़ी सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया को लेकर विभागीय कार्यवाही तेज हो गई है।

देशभर के पैक्सों को एक ही सॉफ्टवेयर से जोड़ने की कवायद हो रही है। ये पैक्स आपस में तो नहीं जुड़ेंगे, लेकिन सभी अपने सहकारी बैंकों से जुड़ जाएंगे। व्यवस्था ऐसी हो जाएगी की पैक्स और सहकारी समितियां सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के एजेंट के रूप में भी काम करने लगेंगी।

ऑडिट कंप्लीट रखने का निर्देश

सहकारिता विभाग के सचिव ने सभी अंकेक्षण पदाधिकारियों को बीते सत्र में ही सभी पैक्सों का अंकेक्षण अपडेट रखने का निर्देश दिया था। कहा गया है कि पैक्सों के कंप्यूटरीकरण के दृष्टिकोण से निर्धारित तिथि की स्थिति से अंकेक्षण पूर्ण कर ली जाय। इसी के अनुकूल समितियों के अभिलेखों के कंप्यूराइजेशन होगा। समितियों के अभिलेखों के कंप्यूटरीकरण की सुगमता के लिए डाटा माइग्रेशन में सुविधाजनक अभिलेख तैयार रखने का निर्देश दिया गया, ताकि आसानी से पुराने अभिलेखों की एंट्री कराई जा सके।

बता दें कि करीब 10 साल पहले ही सहकारिता मंत्रालय की ओर से सहकारी समितियों को सामान्य लेखा प्रणाली अपनाने की सलाह दी गई थी। उसके बाद वर्ष 2016 में समितियों की कंप्यूटरीकरण की दिशा निर्देश जारी हुआ था। लेकिन यह आगे नहीं बढ़ पा रहा था।पैक्स और समितियों के कंप्यूटरीकरण को लेकर लंबे समय से प्रक्रिया चल रही है। जिले में पहले भी इसकी तैयारी हुई थी। अभी प्रभार ही लिया है। सभी पैक्सों के ऑडिट तथा तमाम कागजातों को अपडेट कराने की कोशिश होगी। उन्होंने बताया कि कंप्यूटराइजेशन से जहां पैक्स का कामकाज पारदर्शी होगा, वहीं इनके माध्यम से आमजन को सहूलियत भी मिलेगी।

बाबू रजा एमडी, दी नवादा सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक

जिले के 187 पैक्स होंगे कम्प्यूटराइज्ड जिले में 187 पैक्स व कुछ आने सहकारी समितियां है जो कंप्यूटराइजेशन के दायरे में आएगी। अच्छी बात यह है कि पहले कंप्यूटराइजेशन में पैक्सों को भी कुछ खर्च उठाने को कहा जा रहा था लेकिन नए प्रावधान के तहत पैक्सों को इससे राहत मिल सकती है।

नई योजना में पैक्सों के कंप्यूटराइजेशन की सभी पुरानी योजनाएं अब इसी तरह क्रियान्वित होगी। इसमें 60 प्रतिशत भारत सरकार देगी और 40 प्रतिशत बिहार सरकार देगी। पहले की योजना में पांच प्रतिशत सहकारी संस्थाओं को राशि लगानी थी, नई योजना में इस शर्त को हटा दिया गया है।

बता दें कि नवादा में दो साल पहले की कार्य योजना में भी पैक्सों के डिजिटलाइजेशन को शामिल किया गया। कहा गया था कि सभी पैक्सों के काम पूरी तरह डिजिटल होंगे और पैक्स अध्यक्षों के लिए कंप्यूटर से लेकर पाॅस मशीन तक की व्यवस्था रहेगी। इसे सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के साथ भी अटैच किया जाएगा और जमा निकासी की व्यवस्था शुरू होगी। हर दिन 50 हजार डिपॉजिट किया जा सकेगा।

17 माह से वेतन नहीं मिला तो वन कार्यालय में कर दिया तालाबंदी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली वन क्षेत्र में काम करने वाले कर्मियों ने गुरुवार 8 सितंबर को कार्यालय में तालाबंदी कर अपने आक्रोश का इजहार किया। 17 माह से वेतन भुगतान नहीं होने से कर्मी नाराज हैं। सभी कर्मी तालाबंदी कर धरना पर बैठ गए हैं।बताया गया की रजौली वन प्रक्षेत्र के वाइल्डलाइफ एरिया में काम करने वाले महिला-पुरुष केयरटेकर एवं चेक नाका गार्ड को 17 महीने से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है। वेतन की मांग करने पर काम छोड़ने को कहा जाता है।

आक्रोशित कर्मियों ने गुरुवार को रजौली स्थित वन विभाग के कार्यालय में तालाबंदी कर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू किया और कार्यालय के समीप सभी कर्मी धरना पर बैठ गए हैं। आक्रोशित कर्मी ने वन विभाग के दोनों मुख्य गेट पर ताला लगा दिया है। जिससे वन विभाग के अधिकारियों को अंदर ही रहना पड़ रहा है। किसी को बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा है। वन विभाग के प्रभारी रेंजर प्रदीप रजक आक्रोशित महिला व पुरुष कर्मी को समझाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन लोग अपने वेतन भुगतान की मांग पर अड़े हुए हैं।

बताया गया की कुल 38 महिला_पुरुष से काम लिया जा रहा था। 10 हजार रूपये मासिक भुगतान किया जाना है। वेतन नहीं मिलने से कर्मियों के समक्ष आर्थिक संकट बना हुआ है। घर परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है। इस संबंध में रेंजर का कहना है कि आवेदन लेकर डीएफओ को भेजा जाएगा। वरीय अधिकारी के स्तर से ही कुछ हो सकता है।

नफरत छोड़ो, भारत जोड़ो नारों के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निकाला पदयात्रा

नवादा : जिला कांग्रेस अध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मंटन सिंह की अध्यक्षता में भारत जोड़ो यात्रा के समर्थन में कांग्रेस कार्यालय जवाहर नगर से पदयात्रा प्रारंभ किया गया। पदयात्रा कांग्रेस कार्यालय से प्रारंभ होकर कार्यकर्ताओं एवं नेताओं द्वारा वीर सपूत अमर रहे, नफरत छोड़ो भारत जोड़ो जैसे नारों के साथ बाबा साहब अंबेडकर, इंदिरा गांधी की मुर्ति पर माल्यार्पण कर नगर भ्रमण प्रजातंत्र चौक से इंदिरा चौक के रास्ते कांग्रेस कार्यालय में समाप्त हुआ।

जिलाध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मंटन सिंह ने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आर एस एस की विभाजन कार्य नीति का विरोध करना है और फासीवादी भाजपा शासन की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है।भारत जोड़ो यात्रा आर्थिक विषमताओं ,सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक विकेंद्रीकरण के खिलाफ निकाली जा रही है। देश को फासीवादी शासन से बाहर निकालने की आवश्यकता है।देश में लोकतंत्र संविधान एवं देश को जोड़ते हुए जनता को जागृत करना है। भारत जोड़ो अभियान के तहत पुरे देश के नेता राहुल गांधी द्वारा कन्या कुमारी से कशमीर तक पदयात्रा किया जा रहा है।

पदयात्रा में कार्यकारी अध्यक्ष बंगाली पासवान, पूर्व जिला अध्यक्ष रामनरेश सिंह, कार्यकारी अध्यक्ष उपेंद्र सिंह, युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव अब्दुल्लाह आजम, ऑफिस इंचार्ज कार्यालय प्रभारी डॉ संजय कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष राजिक खां, पूर्व महामंत्री अरुण कुमार, वरिष्ठ नेता अर्जुन सिंह, राकेश नंदन शर्मा, रजनीकांत दिक्षित, रामरतन गिरी, सकलदेव सिंह, चंद्र भूषण सिंह ,बांके बिहारी,ओमकार कुमार, द्रोण प्रसाद ,एजाज अली मुन्ना,मुकेश कुमार, शैलेंद्र कुमार, गणेश सिंह ,नवलेश कुमार, विनय कुमार, सर्वेश कुमार, रूबी उद्दीन, पवन कुमार ,विजय कुमार ,अरुण जी, प्रमोद यादव, संजीत कुमार, शर्मा राघवेंद्र शर्मा ,मनीष कुमार, मुकीम उद्दीन, अंकित कुमार, घनश्याम कुमार , दयानंद सिंह, निलेश कुमार , मनोज कुमार समेत सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here