01 सितंबर : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

एक सप्ताह तक बिजली रहेगी गुल, जनता बेहाल

खुटौना,मधुबनी : जिले के खुटौना पावर सब स्टेशन में एक सप्ताह तक बिजली गुल रहेगी। बता दें कि ग्रीड की रखरखाव के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है, इसलिए दिन में 10बजे से लेकर 3बजे तक बिजली की सप्लाई रोक दी गई है। उक्त आशय की जानकारी विद्युत कनीय अभियंता अभय कुमार ने दी है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक ग्रिड के जर्जर तार वह केवल सहित ट्रांसफार्मर की मरम्मती का काम जोरों पर है। काम करने को आए टेक्नीशियन तथा मजदूर रात दिन काम में लगे हुए हैं। दिन में बिजली नहीं रहने से लोग किसी तरह समय बिता रहे हैं, और 3 बजने का इंतजार कर रहे है।

swatva

जिले में पहली बार मिला मायेलोमिंगोसिसेल से ग्रसित बच्ची

मधुबनी : प्रेग्नेंसी के बाद हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा स्वस्थ पैदा हो। लेकिन प्रसव के बाद कुछ बच्चों में ऐसे ही जन्मजात विकृतियां उत्पन्न हो जाती है, जो जीवन भर के लिए अपाहिज बना देती है। ऐसे ही जन्मजात बीमारियों के उपचार के लिए जिले में आरबीएसके की टीम कार्य कर रही है, जो बच्चों में विभिन्न प्रकार के विकृतियों को चिन्हित कर उनका समुचित इलाज करवाती है।

ऐसे ही एक जन्मजात विकृति बीमारी है स्पाइना बिफिडा। इसमें बच्चे की रीढ़ की हड्डी प्रभावित होती है, जिस कारण बच्चे को पूरी जिंदगी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉक्टर कमलेश शर्मा ने बताया स्पाइना बिफिडा एक न्यूरल ट्यूब दोष है जो भ्रूण के मस्तिष्क व रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है। यह तब होता है, जब गर्भावस्था के पहले महीने के दौरान भ्रूण के रीढ़ की हड्डी का कॉलम पूरी तरह से बंद नहीं होता है। यह नसों और रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचा सकता है।

हालांकि, गर्भावस्था के दौरान स्क्रीनिंग टेस्ट के जरिए स्पाइना बिफिडा का पता लगाया जा सकता है, लेकिन कभी-कभी जन्म के बाद ही इसका पता चलता है। ऐसे बच्चे एक हजार की आबादी में 1.09 होते हैं। स्पाइना बिफिडा का एक गंभीर रूप मायेलोमिंगोसिसेल है। यह स्पाइना बिफिडा का सबसे गंभीर प्रकार है। इस स्थिति में बच्चे की पीठ से तरल पदार्थ की एक थैली बाहर निकल आती है। भ्रूण के स्पाइनल कॉर्ड और नसों का हिस्सा इस थैली में ही होती है, जो क्षतिग्रस्त हो जाता है। यह बीमारी 1 लाख बच्चों में किसी एक बच्चे को होती है।

जिले में पहली बार ऐसे एक बच्चे को चिन्हित किया गया है, जो बिस्फी प्रखंड के 16 माह के बच्ची दिव्या कुमारी, पिता राम मंडल है, जिसे बेहतर चिकित्सीय प्रबंधन के लिए गुरुवार को आरबीएसके की टीम के द्वारा एम्स पटना रेफर किया गया। इस क्रम में चार और बच्चे को जिला स्वास्थ समिति से रेफर किया गया, जिसमें 3 बच्चे दिल में छेद से ग्रसित तथा एक बच्चे गर्दन में छेद से ग्रसित थे। सभी को बेहतर चिकित्सीय परामर्श के लिए पटना रेफर किया गया है।

नवजात को हो जाता है लकवा

सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया स्पाइना बिफिडा तंत्रिकीय नाल की विकृति है। दरार युक्त रीढ़ के पूरी तरह से घिरे न होने पर यह रोग होता है। यह रोग तब बहुत गंभीर होता है, जब दरार वाली जगह के नीचे की पेशियां कमजोर होती हैं या नीचे का हिस्सा लकवा मार जाता है। मरीज का मल-मूत्र पर भी कोई नियंत्रण नहीं रह जाता। बच्चे के न्यूराल ट्यूब के पूरा बंद नहीं होने के कारण होता है। गर्भ में 20 हफ्ते के शिशु होने पर इस रोग का पता लगाया जा सकता है। रोग की पहचान होने पर डिलीवरी से पहले सर्जरी कर स्थिति सुधारने की कोशिश की जा सकती है।

45 प्रकार की बीमारियों का समुचित इलाज

आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ० कमलेश कुमार शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत बच्चों में 45 तरह की बीमारियों की जांच कर उसका समुचित इलाज किया जाता है। इन सभी बीमारियों को चार मूल श्रेणियों में बांटकर इसे 4डी का नाम दिया गया है। इसके तहत जिन बीमारियों का इलाज होता है।

उनमें दांत सड़ना, हकलापन, बहरापन, किसी अंग में सून्नापन, गूंगापन, मध्यकर्णशोथ, आमवाती हृदयरोग, प्रतिक्रियाशील हवा से होने वाली बीमारियां, दंत क्षय, ऐंठन विकार, न्यूरल ट्यूब की खराबी, डाउनसिंड्रोम, फटा होठ एवं तालू/सिर्फ़ फटा तालू, मुद्गरपाद (अंदर की ओर मुड़ी हुई पैर की अंगुलियां), असामान्य आकार का कुल्हा, जन्मजात मोतियाबिंद, जन्मजात बहरापन, जन्मजात हृदयरोग, असामयिक दृष्टिपटल विकार आदि शामिल है।

प्रोड्यूसर कंपनी की बैठक में कृषकों के समस्या समाधान पर हुई चर्चा, कृषकों की हरेक समस्या का समाधान कंपनी का उद्देश्य

खजौली,मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड के कमला खजौली प्रोड्यूसर कंपनी के निदेशक मंडलों की मासिक बैठक कंपनी के अध्यक्ष शंभू नाथ ठाकुर की अध्यक्षता में कंपनी के सचिव राम कुमार के बेहटा गांव स्थित आवासीय परिसर में आयोजित की गई। बैठक में राज्य परियोजना पदाधिकारी कन्हाई लाल, सीईओ रौशन कुमार एवं एलआरपी राम नाथ झा भी उपस्थित थे।

बैठक में कंपनी को प्रबंधन मद में आगामी छह माह के लिए प्राप्त राशि के समुचित व्यय पर चर्चा की गई। इस अवसर राज्य परियोजना पदाधिकारी श्री लाल ने कहा कि भारत सरकार के दिशा निदेश के आलोक में कंपनी का गठन किया गया है। इसका उद्देश्य सामूहिक रुप से किसानों को संगठित कर सुलभता पूर्वक उन्हें सस्ती दर पर खाद, बीज, दवा, पशु आहार उपलब्ध करवाना है। वहीं कृषकों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य उन्हें प्राप्त हो, यह भी प्रयास है। जबकि अध्यक्ष श्री ठाकुर ने कहा कि कंपनी को खाद, बीज एवं माप-तौल का लाइसेंस जल्द मिल रहा है। अबतक 300 से अधिक कृषक इस कंपनी से जुड़ चुके हैं। आगे भर कंपनी का सतत विस्तार जारी रहेगा।

वहीं सचिव रामकुमार ने कहा कि किसानों के समस्या समाधान एवं उनकी उन्नति के लिए कंपनी के स्तर पर लगातार प्रयास किया जाएगा। बैठक में कंपनी के निदेशक मंडल के ओम प्रकाश सिंह, मणिकांत कुमार मधुप, विनोद पांडेय, अभय कांत झा, सरोज कुमार सिंह, रीता देवी, बेचन कुमार, वाचस्पति झा आदि उपस्थित थे।

बसवरिया उत्क्रमित उर्दू मध्य विद्यालय में गन्दगी ही गन्दगी

बिस्फी,मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखण्ड क्षेत्र के नूरचक पंचायत के बसवरिया उत्क्रमित उर्दू मध्य विद्यालय एवं उच्च विद्यालय के कुव्यवस्था से छात्र-छात्राओ को झेलनी पड़ती है फजीहत। मानो की जैसे इस विद्यालय में सरकार कभी फंड दिया ही नही, ऐसे गन्दगी में बच्चे विद्यालय में आने को मजबूर बने हुए हैं।

बता दे कि इस विद्यालय में प्रधानाध्यापक के द्वारा खानापूर्ति करने में कोई कसर नही छोरा जाता हैं। शिक्षकों को विद्यालय नही आने पर भी यहां हाजरी बन जाते हैं। प्रथम वर्ग से लेकर दसम वर्ग तक में केवल नौ शिक्षक एवं शिक्षिकाएं हैं, जिनमे कई शिक्षक खनापूर्ति कर लापता रहते हैं। शौचालय, पेयजल का इस्थित काफी बद से बदतर देखी गई। बच्चो ने बताया कि प्रधानाध्यापक के द्वारा हम लोगो के साथ विधि-व्यवस्था काफी कटौती की जाती हैं।

खाने को प्लेट भी घर से लाते हैं, एवं कई शिक्षक समय पर नही आते है। कभी लेट आते भी हैं, तो हाजरी बना कर फरार हो जाते हैं। वही नौंवी दशमी के छात्राओं ने भी प्रधानाध्यापक के खिलाफ जम कर शिकायत की हैं।इस बाबत में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से भी शिकायत की गई हैं। इस सम्बंध प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी बिमला कुमारी संज्ञान में लेते हुए बातचीत के दौरान उन्होंने बताया की विद्यालय इस्तिथी की गम्भीरता से जांच की जाएगी, साथ ही जांचों उपरांत दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है विध्नहर्ता गणपति बप्पा की पूजा, गणपति पूजा को लेकर पूरे क्षेत्र में भक्ति का माहौल कायम

बासोपट्टी,मधुबनी : जिले के बासोपट्टी प्रखंड के बिरपुर गांव स्थित ऐतिहासिक दिघिया पोखर भिंडा पर न्यू नयुवक मित्र मंडल पूजा समिति की ओर से 11वां साल हर्षोल्लास के साथ गणपति पूजा का आयोजन किया गया है। तीन दिवसीय पूजा व मेला को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह है। पूजा को लेकर भव्य पंडाल व गणपति बप्पा समेत अन्य कई देवी देवताओं का आकर्षक प्रतिमा बनवाया गया है। इससे पहले वुधवार को 251 कन्याओं के द्वारा भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई, जहां सभी कलश यात्रियों ने गांव की परिक्रमा कर पवित्र बछराजा नदी पहुंची। जहां गणपति बप्पा की नारे लगाते हुए कलश में पवित्र जल भरकर वापस पूजा स्थल पहुंची, जहां पंडितों ने मंत्रोच्चार के साथ सभी कलश को पूजा स्थल पर स्थापित करायी।

इधर कमिटी के अध्यक्ष बिकरु मंडल, सक्रिय कार्यकर्ता रामदयाल पासवान, महेन्द्र राम, सोमन मंडल, अशोक मंडल, अनिल राम, रंजीत राय, संतोष झा, सुधीर झा, बीरेन्द्र सिंह, संजय राउत, अनिल झा, किशोरी मंडल समेत अन्य ने बताया कि यह पूजा में समिति के सभी सदस्यों एवं ग्रामीणों के सहयोग से हर वर्ष की जाती है। उन्होंने कहा कि गणपति बप्पा की पूजा से सारे विध्न बाधा दूर हो जाता है, घर में सुख समृद्धि आती है। गांव समाज में खुशहाली आती है। इधर इसी प्रकार प्रखंड के विभिन्न जगहों पर गणपति बप्पा की पूजा बड़े ही श्रद्धा भाव से मनाया जा रहा है।

बॉलीवुड के प्रख्यात अभिनेता शर्मन जोशी ने मधुबनी के लाल पवन कुमार राउत को उत्कृष्ट कार्य सम्मान से किया सम्मानित

मधुबनी : समाजसेवी एवं मानवाधिकार कार्यकर्ताओं में पवन कुमार राउत को मिले उत्कृष्ट कार्य सेवा सम्मान सामाजिक सेवा क्षेत्र 2022 सम्मान के लिए स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है। पटना के एक निजी होटल में राष्ट्रीय सम्मान समारोह-2022 का आयोजन किया गया था, जिसमें बिहार के पूर्व मंत्री जीवेश कुमार उद्घघाटनकर्ता के रुप में सम्मिलित हुए। इस कार्यक्रम को बिहार में पहली बार बॉलीवुड के 3 ईडियट्स, रंग दे बसंती, गोलमाल जैसे सुपरहिट फिल्म के सुपरस्टार अभिनेता शर्मन जोशी मुख्य अतिथि थे।

पवन कुमार राउत को मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय के जिला अध्यक्ष के रूप में विगत कई वर्षों से जिस तरह से सामाजिक कार्यों को करते आए हैं। उसके लिए उन्हें उत्कृष्ट कार्य सेवा सम्मान सामाजिक सेवा क्षेत्र 2022 के रूप में सम्मानित किया गया। पूरे मिथिला से पवन कुमार राउत एकमात्र ऐसे समाजसेवी रहे, जिन्हें इस सम्मान के लिए चयनित किया गया है।

इस मौके पर पवन कुमार राउत ने हर्ष जताते हुए कहा कि मेरे लिए गर्व का विषय है कि मैं वैसे संगठन में कार्य करता हूँ, जिसने मुझे एवं मेरे कार्यों को राष्ट्रीय फलक तक पहचान दी है। समाज सेवा करना सबसे खुशी का पल होता है। समाज के हर तबके के लोगों तक मैं अपनी सेवा को पहुंचा सकूं, इसकी कोशिश मैं लगातार करता रहूंगा। संस्था के अध्यक्ष मेरे कार्यों को मार्गदर्शन के साथ-साथ राष्ट्रीय मंचों पर सम्मान के लिए प्रोत्साहित किया है।

विधुत अभियंता को एक लिखित आवेदन देकर ट्रांसफार्मर लगाना की मांग

खजौली,मधुबनी : सकल चौरासी जायसवाल सेवा समिति के सचिव महेश कुमार उर्फ मुन्ना चौधरी ने विधुत कनिया अभियंता सह सहायक विधुत अभियंता को एक लिखित आवेदन देकर प्रखंड क्षेत्र के खजौली गांव में एक अतिरिक्त विधुत ट्रांसफार्मर लगाने की मांग किया है। वही उन्होंने अपने आवेदन में बताया है कि चार वार्ड के खजौली गांव में दो कुटीर उद्योग के साथ करीब 550 से अधिक विधुत उपभोक्ता है।

इन उपभोक्ताओं के बीच सुगमता के साथ विधुत सफ्लाई हो इसके लिए विभाग के द्वारा महज एक विधुत ट्रांसफार्मर लगाया गया है।जिसके कारण यहाँ के उपभोक्ताओं को एक ही ट्रांसफार्मर पर अत्यधिक लोड बढ़ने के कारण हमेशा लो वोल्टेज के साथ अधिकांश समय फ्यूज और एक फेज बाधित ही रहता है। इन समस्या को लेकर कई बार सम्बंधित विभाग की वरीय पदाधिकारी को अवगत करबाने के बाबजूद विभाग के द्वारा चार वार्ड के खजौली गांव में एक अतरिक्त विधुत ट्रांसफार्मर लगाना मुनासिब नही समझ रहे है। जिसके कारण यहां के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

उर्वरक निगरानी समिति की हुई बैठक, किसानों को उचित मूल्य पर खाद नही मिलने पर हुई चर्चा

हरलाखी,मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड परिसर स्थित ई-किसान भवन में प्रखंड प्रमुख गोपाल दास की अध्यक्षता में उर्वरक निगरानी समिति की बैठक हुई। इस दौरान कई सदस्यों के द्वारा इंडो-नेपाल बॉर्डर के रास्ते खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने पर चर्चा की गयी। वहीं किसानों के बीच खाद को निर्धारित मूल्य पर बेचने तथा मानक के अनुरूप जवाबदेही तय करने पर जोर दिया गया।

इस दौरान बीएओ प्राण नाथ सिंह ने कहा कि किसानों के साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बैठक में मौजूद उर्वरक विक्रेताओं को कई अहम निर्देश देते हुए कहा कि प्रखंड के सभी उर्वरक विक्रेता पॉश मशीन के माध्यम से ही किसानों को खाद बेचना सुनिश्चित करेंगे। किसी प्रकार की लापरवाही करने पर कार्रवाई कर दी जाएगी। प्रखंड प्रमुख ने अपने संबोधन में कहा कि किसानों की समस्या को किसी भी तरह से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। खाद दुकानों की समय समय पर औचक निरीक्षण जरूरी है। कही से किसी प्रकार की शिकायत मिली तो त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में उर्वरकों को निर्धारित मूल्य पर बेचने, उर्वरकों की बिक्री में पारदर्शिता लाने, किसानों की समस्याओं के समाधान करने, खाद को पॉश मशीनों के माध्यम से ही बेचने समेत अन्य विन्दुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। इस बैठक में बीडीओ कृष्ण मुरारी, सीओ सौरभ कुमार, सदस्य के रूप में मदन चंद्र झा, रामचंद्र साह समेत विभिन्न दलों के जनप्रतिनिधि, कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार समेत अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस करेगी प्रदर्शन, बैठक में लिया गया निर्णय

जयनगर,मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखण्ड के जयनगर प्रखंड अध्यक्ष के अध्यक्षता में एक बैठक की गई, जिसमे प्रमुख रूप से दो बिंदुओं अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी एवं बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के निर्देशानुसार जिले में महंगाई पर चौपाल कार्यक्रम एवं आगामी 4 सितंबर को अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के द्वारा दिल्ली के रामलीला मैदान में महंगाई पर हल्ला बोल महारैली पर गहन विचार विमर्श किया गया।

बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रखंड अध्यक्ष श्री साह ने कहा मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण आज देश के लोगों को कमरतोड़ महंगाई, बढ़ती बेरोजगारी, दिशाहीन जीएसटी कानून के कारण महंगाई आसमान छू रही है। लोगों को जीना मुहाल हो गया है।

डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस सिलेंडर, आंटा, दूध, दवा, कपड़ा, दलहन एवं तेलहन एवं सब्जी का दाम दोगुना हो गया है। लोगों के थाली से मोदी सरकार खाने का बस्तुओं को छीन ली है। लोग हलकान है, देश मे नफरत के बीज बोये जा रहें है। वैसे परिस्थितियों में कांग्रेस पार्टी चुप नही रह सकती है, इसलिए पार्टी ने इन मुद्दों को लेकर 7 सितंबर से पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आमजनों के हमदर्द राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से काश्मीर तक पैंतीस सौ किलोमीटर तक का इतिहासिक भारत जोड़ों पदयात्रा करने जा रहे हैं, जिसमे देश भर से चुने हुए हजारों लाखों पदयात्री पदयात्रा करेंगे।

वहीं, मीना देवी कुशवाहा ने कहा है कि जयनगर प्रखंड में पार्टी व्यस्तम हाट एवं बाजारों में महंगाई चौपाल लगाकर आमजनों को जागृत करेगी। वहीं आईटी सेल के जिला महासचिव सुरेन्द्र महतो ने कहा कि महंगाई पर हल्ला बोल महारैली में जयनगर से अधिक-से-अधिक लोगों को भाग लेने का फैसला लिया गया है, जिसकी तैयारी जोरों पर की जा रही है।

इस कार्यक्रम में जयनगर प्रखंड अध्यक्ष रामचंद्र साह, मीना देवी कुशवाहा, मोहम्मद चांद, धनुष लाल महतो, मुकेश कुमार सिंह, रामविलास राम, मोहम्मद फिरोज, हृदय कुमार झा, अशोक गोहीबार, मोहम्मद किताब उद्दीन, शब्बीर अहमद, मुमताज, अजय झा, सुरेंद्र महतो आईटी सेल, मोहम्मद मुर्तुजा, अवधेश सिंह, मोहम्मद आरिफ, कपिल देव साह, सुरेश यादव एवं अन्य कई मौजूद थे।

कैदियों के बीच रोजगार के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ आयोजित

मधुबनी : मंडल कारा, मधुबनी के प्रांगण में कैदियों के बीच मिथिला कला विकास समिति द्वारा जैविक खाद बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण मिथिला कला विकास समिति के सचिव मनोज कुमार झा द्वारा दिया गया। श्री झा ने कैदियों को संबोधित करते हुए जैविक खाद का उपयोग और बाजार मूल्य बाजार की उपलब्धता और महत्व को समझाया साथ में जैविक खाद का निर्माण कैसे किया जाएगा, किन-किन सामग्रियों का इस्तेमाल होगा और इससे आपको क्या फायदा होगा बताया गया।

श्री झा ने कैदियों को कहा जब आप मंडल कारा से बाहर निकलेंगे, तो आपको रोजगार की तलाश नहीं करनी पड़ेगी। आपके हाथ में हमेशा रोजगार होगा। आजकल जैविक खाद की डिमांड बहुत है, जो छोटी सी जगह में आप तैयार कर सकते हैं। संस्था का एक कदम स्वावलंबन की ओर प्रोग्राम के तहत या प्रशिक्षण दिया गया। कैदियों को जब बाहर जाते हैं, तो समाज के मुख्यधारा में समायोजन करना मुश्किल होता है।

लेकिन, आपके पास सरकार के द्वारा चलाया गया कुटीर उद्योग लघु उद्योग के लिए आसानी से कर्ज की योजना है, जिसको प्राप्त कर आप आसानी से आत्मनिर्भर हो सकते हैं और दोबारा कारा में नहीं आना पड़े, इसके लिए समाज में आर्थिक क्षमता होनी बहुत जरूरी है, जो आप इसे तैयार कर सकते हैं। मिथिला कला विकास समिति का यह मिशन स्वाबलंबन एक कदम स्वाबलंबन की ओर कई जिलों में पुरुष कैदी और महिला कैदी के बीच चलाया जा रहा है। मंच पर उपस्थित मंडल कारा अधीक्षक जलज कुमार ने संस्था सचिव का स्वागत करते हुए कैदियों को अपने परिवार की तरह समझना ही लक्ष्य उन्होंने कैदियों को संबोधित करते हुए कहा आप जिस क्षेत्र में अभिरुचि है, आप बताएं हम उसका प्रशिक्षण की व्यवस्था करेंगे।

उन्होंने संस्था को धन्यवाद दिया और इस तरह का योजना चलाने के लिए लगातार प्रयास किया जाएगा। जेल के कैदी हमारे परिवार की तरह हैं, हम चाहेंगे हमारा परिवार जब यहां से बाहर जाए, तो वह पूर्ण रोजगार में हो आर्थिक संपन्न हो और उसके हाथ में कुछ ले कर जाने की उत्साह हो या प्रशिक्षण त्रैमासिक है। इसके बाद आपको प्रमाण पत्र दिया जाएगा, जिससे आप बाहर जाने के बाद आसानी से बैंक लोन लेकर अपना रोजगार कर सकते हैं। उन्होंने कई और योजनाओं पर भी प्रकाश डाला।

संस्था से उपस्थित प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर राहुल कुमार लगातार निरीक्षण करते रहेंगे और इसका और इस कार्य को जेल प्रबंधक रवि रंजन देखरेख करेंगे, इसके लिए लगभग 200 कैदी अभिरुचि दिखाए हैं। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम हर 3 महीने पर चलता रहेगा। अंत में संस्था सचिव मनोज कुमार झा ने सभी का अभिवादन किया और आगे भी कैदियों के बीच रोजगार के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम करेंगे।

पूर्व सांसद आनन्द मोहन के खिलाफ भाजपा नेताओं के द्वारा आपतिजनक टिप्पणी और अभद्र भाषा प्रयोग किये जाने का वीर कुवंर सिंह विकास मंच ने किया विरोध

मधुबनी : आज वीर कुवंर सिंह विकास मंच, मधुबनी के द्वारा पूर्व सांसद आनन्द मोहन के खिलाफ भाजपा नेताओं के द्वारा आपतिजनक टिप्पणी और अभद्र भाषा प्रयोग किये जाने के विरोध में मधुबनी के थाना मोड़ पर आनन्द मोहन के समर्थकों के द्वारा भाजपा नेताओं का पुतला दहन किया गया। जिसका नेतृत्व पंचायत समिति सिंह सदस्य हेमन्त सिंह ने किया।

पुतला दहन करते हुए हेमन्त सिंह ने कहा कि हमारे नेता पर इस तरह की अभद्र भाषा का प्रयोग हमारा समाज कभी बर्दास्त नहीं करेगा और आने वाले आगामी चुनाव में इसका खामियाजा भाजपा को भुगतान पड़ेगा।

वहीं वार्ड पार्षद मनीष सिंह ने भाजपा नेताओं को चेताते हुए कहा कि हमारे नेता के विरुद्ध किये गये अभद्र भाषा का प्रयोग न करे तथा दिये गये वक्तव के आलोक में आनन्द मोहन एवं हमारे समाज से माफी मांगे, वरना इसका चरणबद्ध तरीके से आंदोलन पूरे बिहार में किया जायेगा।

वहीं वीर कुवंर सिंह मंच के सन्नी सिंह ने कहा कि जिस नेता को भाजपा के शीर्ष नेता श्रद्धेय अटल वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी, भैरव सिंह शेखावत ने अपना स्नेह और आर्शीवाद दिया करते थे, और अपने साथ बैठाते थे। उस नेता के खिलाफ आज-कल के छुटभैया नेता का ब्यान काफी दुर्भायपूर्ण है। ये वहीं आनन्द मोहन सिंह है, जो अटल जी के सरकार के लिए हनुमान बन कर सरकार को बचाने का कार्य किये थे। इस बात को भाजपा भुल चुकी है, जो शर्मनाक है।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से कुमार रोबिन, अविनाश सिंह, सन्नी चौहान, आयुष सिंह, आनन्द सिंह, नवीन सिंह, सुमन सिंह, हर्ष सिंह, देवेन्द्र सिंह, अमन सिंह, सोनू यादव, गौरव सिंह, प्रेम सिंह, प्रत्युष सिंह, रिषभ सिंह और भी सैकड़ो वीर कुवर सिंह मंच के साथी थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here