01 सितंबर : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

मंडल कारा में कैदी की मौत के बाद सड़क पर बवाल, ग्रामीणों ने बनाया कई पुलिसकर्मियों को निशाना,आधा दर्जन पुलिसकर्मी जख्मी

नवादा : मंडल कारा में फंदे से लटका मिला कैदी विजय मांझी का शव उसके गांव पहुंचते ही ग्रामीण उग्र हो गये। शव को सड़क पर रखकर ग्रामीणों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जाने लगा। जिसके बाद वहां पहुंची पुलिस पर उग्र ग्रामीणों ने हमला कर दिया। जिसमें शाहपुर ओपी के एसआई रविकांत उपाध्याय तथा काशीचक के एएसआई दुर्गा प्रसाद सहित आधा दर्जन पुलिसकर्मी जखमी हो गये।

घायलों में शाहपुर ओपी थाना के एसआई रविकांत उपाध्याय को गम्भीर चोटें आई, जिसे बिम्स पावापुरी रेफर कर दिया गया। काशीचक थाना के एएसआई दुर्गा प्रसाद को स्थानीय बौरी पीएचसी में भर्ती कराया गया। इसके अलावा अन्य पुलिस जवानों को भी प्राथमिक उपचार के बाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया।घटना गुरूवार की सुबह उस वक्त हुई जब मृतक कैदी विजय मांझी का शव पटना पीएमसीएच से पोस्टमार्टम के बाद सुबह गांव पहुंचा।

swatva

ग्रामीणों की मांग है कि मृतक कैदी विजय मांझी की जेल में हत्या कर शव को पेड़ से लटका दिया गया था। लेकिन जेल प्रशासन इसपर कोई कार्रवाई करने के बजाय, मामले को लिपापोती करने में जुटी है। इस बात से खार खाये ग्रामीण व परिजनों ने मृतक कैदी का शव सड़क पर रखकर रोड जाम करते हुए विरोध प्रदर्शन करने लगे। सड़क जाम की सूचना पर वहां पहुंची काशीचक थाना पुलिस व शाहपुर ओपी पुलिस पर आक्रोशित ग्रामीणों ने हमला कर दिया।

बता दें कि मंगलवार की देर शाम नवादा मंडल कारा में काशीचक थाना क्षेत्र के बौरी गांव निवासी सिद्धेश्वर मांझी के 46 वर्षीय पुत्र विजय मांझी की मौत से तीन दिन पूर्व ही शराब मामले में जेल गया था। महज तीन दिनों में ऐसा क्या हुआ कि उसका शव पेड़ से लटका मिला। इसी बात को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।

ग्रामीणों व परिजनों का कहना है कि जेल प्रशासन की लापरवाही से मृतक कैदी विजय मांझी की हत्या कर दी गई है, जिसके बाद हत्यारा को पकड़ने के बजाय इसे आत्महत्या बताकर मामले को इतिश्री करने में पुलिस जुटी है। इसी वजह से ग्रामीण आक्रोशित हो गये।

एसपी ने कहा- ग्रामीणों के हमले से पुलिस जवान घायल हुए जिसमें दो को किया गया रेफर:- एसपी डॉ गौरव मंगला ने बताया कि जेल में जिस कैदी की मौत हुई उसका शव गांव पहुंचते ही लोग उग्र हो गये। जिसके बाद विराध-प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाने गई स्थानीय पुलिस पर हमला कर दिया गया। जिसमें काफी संख्या में पुलिस कर्मी घायल हो गये हैं। उन्होंने बताया कि इस हमला में दो पुलिस अधिकारी गम्भीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें बिम्स पावापुरी रेफर कर दिया गया है।

घटना की सूचना पर घटना स्थल पर पकरीबरावां एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा तथा सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती लोगों को समझाने-बुझाने में जुटे हैं। एसपी ने बताया कि यह मामला न्यायिक जांच का है। लेकिन लोग शव के साथ उग्र होकर प्रदर्शन कर रहे हैं तो उनको समझाने का काम किया जा रहा है।

पथ किनारे युवक का शव बरामद, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र में पथ किनारे युवक का शव पुलिस ने बरामद किया है। घंटों तक युवक की पहचान नही की जा सकी। बाद में युवक की पहचान उनके कुछ रिश्तेदारो के द्वारा की गई। युवक की पहचान नारदीगंज थाना क्षेत्र के नारदीडीह गांव निवासी पिंटू कुमार के रूप में की गयी है।

परिजनों ने हत्या कर शव को सड़क पर फेंक एक्सीडेंट का रूप देने का आरोप लगाया है। मृतक के परिजनों ने बताया कि गांव के ही राजेन्द्र सिंह और उसके पुत्र से जमीन का विवाद चला आ रहा था जो उनके रिश्तेदार भी है। बुधवार को जमीन विवाद को लेकर उसके साथ मारपीट की गई थी जिसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दी गई थी।

रविभूषण और अमितभूषण ने उसके साथ मारपीट की थी। थाने में सूचना देने के बाद पिंटू को धमकी भी दी गयी थी। अचानक शाम को युवक घर से गायब हो गया और उसके बाद उसका कोई अता-पता नहीं चल सका। देर रात एक अज्ञात शव के होने की सूचना पुलिस द्वारा दी गई. परिजनों ने देर रात शव की पहचान की।

फिलहाल पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है। परिजन ने साफ तौर पर कहा है कि युवक की हत्या कर शव को फेंका गया है। पुलिस से मामले की गंभीरता से जांच करते हुए दोषी के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की मांग की है।

तेज रफ्तार बोलेरो ने बाईक में मारी टक्कर, आंखों के सामने उजड़ गया महिला का सुहाग, पत्नी गंभीर रूप से जख्मी

नवादा : तेज रफ्तार बोलेरो ने बाइक से जा रहे दंपती को जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में बाइक चला रहे युवक की मौके पर मौत हो गई। घटना सिरदला थाना क्षेत्र की बतायी जा रही है। जहां जनकपुर गांव के समीप बोलेरो और बाइक की टक्कर हो गई। जिसमें बाइक चालक की मौत हो गई। मृतक की पहचान बलेसर मांझी के रूप में की गई है।

मृतक के परिजन मुंशी मांझी ने बताया कि पति-पत्नी बाजार से वापस घर आ रहे थे, तेज बारिश हो रही थी, तेज रफ्तार में एक बोलेरो ने जोरदार टक्कर मारते हुए फरार हो गया। दुर्घटना में मृतक की पत्नी गंभीर रूप से घायल हुई है जिसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने बताया कि बेलगाम तेज रफ्तार की कहर लगातार इस रोड में देखने को मिल रही है। पुलिस से मांग है कि तेज रफ्तार चलाने वाले गाड़ियों पर करवाई किया जाए। सूचना के आलोक में पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

न्यायालय परिसर में बने शौचालय पर कर्मचारियों का कब्जा

नवादा : व्यवहार न्यायालय परिसर में बनाये गये शौचालय पर ताला लगे रहने से अधिवक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उक्त शौचालय पर कर्मचारियों ने कब्जा जमा रखा है। ऐसा किये जाने से न्यायालय आने जाने वालों को छोड़ भी दिया जाय तो महिला अधिवक्ताओं को सर्वाधिक परेशानी हो रही है। न्यायालय आने जाने वालों के साथ अधिवक्ताओं व कर्मचारियों की सुविधा के लिए परिसर में शौचालय का निर्माण कराया गया है। उक्त शौचालय में कर्मचारियों ने ताला लगा रखा है।

शौचालय में पेशकार, चपरासी से लेकर नाजायज पेशकारों का आना जाना होता है लेकिन अधिवक्ताओं को शौचालय की सुविधा से बंचित रखा जा रहा है। ऐसे में अधिवक्ताओं खासकर महिला अधिवक्ताओं को परेशानी हो रही है। उन्हें शौचालय के लिये परिसर के बाहर जाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। अधिवक्ता संघ के महासचिव संत शरण शर्मा ने जिला व सत्र न्यायाधीश से उक्त मामले में संज्ञान लेते हुए शौचालय में बंद ताले को खुलवाने का अनुरोध किया है।

नये थानों के परिसिमन पर उठने लगी उंगलियां

नवादा : जिले में विधि व्यवस्था संधारण के साथ आम लोगों को बेहतर सुरक्षा को ले दो नये थानों की स्थापना की गयी है. एक सितम्बर से दोनों थानों में कार्य आरंभ होने के साथ जिले में थानों व ओपी की संख्या बढ़कर 33 हो गयी है। जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के परनाडाबर व गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के थाली में नये थानों के खुलने से स्थानीय लोगों में खुशी है। लेकिन थानों के परिसीमन पर उंगली उठनी शुरू हो गयी है।

दोनों थानों के एक एक पंचायत को नये थानों में शामिल किया जाना लोगों को समझ में नहीं आ रहा है। सिरदला के परनाडाबर में बांधी पंचायत को शामिल किया गया है. मूल रूप से यह पंचायत सिरदला बाजार से सटा है. इसे सिरदला थाने में होना चाहिए था. विधि व्यवस्था व गश्त करना परनाडाबर थाने के लिये संभव नहीं है.

इसी प्रकार नवसृजित गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के थाली थाना क्षेत्र में बकसोती पंचायत को शामिल किया गया है। मूल रूप से बकसोती पंचायत पहाड़ से उतर है। इसके लिए गोविन्दपुर में इसे होना चाहिए। थाली के लिये यह माथे में सरदर्द से कम नहीं है। इसके साथ ही त्वरित पहुंच पाना दोनों थानों की पुलिस के लिए संभव नहीं है। ऐसे में दोनों थानों के परिसीमन पर एकबार फिर से विचार किये जाने की आवश्यकता है।

विकास कुमार सोलंकी राजद रजौली प्रखंड अध्यक्ष निर्वाचित, निर्विरोध हुये निर्वाचित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड मुख्यालय के महादेव मोड़ में राष्ट्रीय जनता दल प्रखंड अध्यक्ष चुनाव को ले बैठक हुई। सर्वसम्मति से विकास कुमार सोलंकी को प्रखंड अध्यक्ष पद पर निर्वाचित किया गया।

पर्यवेक्षक राजदेव प्रसाद की उपस्थिति व उपेंद्र यादव की अध्यक्षता राजद प्रखंड अध्यक्ष व पंचायत अध्यक्ष का चुनाव सम्पन्न हुआ। सभी पदों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ। प्रखंड अध्यक्ष पद पर विकास कुमार सोलंकी, उपाध्यक्ष उपेंद्र यादव, महासचिव सुमित कुमार, सचिव उपेंद्र भारती, संतोष कुमार, शिव शंकर यादव चुने गए।

इसी प्रकार पंचायत अध्यक्षों में सवैयाटांड़ पंचायत अध्यक्ष-मो सरफराज, चितरकोली पंचायत अध्यक्ष मुकेश यादव, सिरोडबर पंचायत अध्यक्ष सनोज गिरी, हरदिया पंचायत अध्यक्ष विकास कुमार, जोगियामरण पंचायत अध्यक्ष पप्पू कुमार, रजौली पूर्वी राजेन्द्र यादव, रजौली पश्चिमी रमेश कुमार, धमनी पंचायत बिरजू यादव, बहादुरपुर पंचायत अध्यक्ष जितेंद्र पासवान, मुरहेना डब्लू यादव,अंधरवारी से शैलेन्द्र कुमार, अमावां पूर्वी अच्युत रंजन कुमार, अमावां पश्चिमी मो कैसर अली, लेंगुरा पंचायत जमील अंसारी निर्वाचित घोषित किए गए।

मौके पर राजद जिला महासचिव कंचन कुमार, राजद नेता व्यास यादव, रामदेव दास, रामलखन यादव, राजद के जिला प्रवक्ता युवा मोर्चा के अभिषेक कुमार चौधरी, सुमित कुमार, नवलेश कुमार सहित रजौली प्रखंड के दर्जनों राजद कार्यकर्ता उपस्थित थे। निर्वाचित प्रखंड अध्यक्ष को माला पहनाकर कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया और शुभकामनाएं दी।

निर्वाचन पर अध्यक्ष श्री सोलंकी ने कहा सभी को साथ लेकर चलना है। संगठन को मजबूत बनाना प्राथमिकता होगी। पार्टी की नीतियों और सरकार के कार्यक्रमों को जनता तक पहुंचाना है। अपने नेता तेजस्वी यादव के हाथों को मजबूत करना है। उन्होंने जिम्मेवारी देने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के प्रति आभार जताया।

युवक पिंटू सिंह का सड़क पर मिला शव

– परिजनों द्वारा हत्या की बात कहने पर घटना की बारीकी से जांच में जुटी पुलिस

नवादा : राजगीर-बोधगया राजमार्ग संख्या 82 पर नवादा जिले के नारदीगंज थाना इलाके के शादीपुर गांव के समीप बुधवार की शाम सड़क पर क्षत-विक्षत हाल में युवक का शव बरामद हुआ। पहले तो घटना सड़क दुर्घटना प्रतीत हुआ लेकिन परिजनों का बयान इस कांड को हत्या की ओर ले जा रहा है। मृतक की पहचान नारदीडीह सिधेश्वर सिंह के 40 वर्षीय पुत्र पिंटू सिंह के रूप में हुई है।

मृतक की बेटी ने मीडिया से कहा कि उसके पापा को जमीन विवाद में बेरहमी से पीट-पीटकर मार डाला गया। शरीर को काटकर बॉडी को सड़क पर डाल दिया गया। ताकि घटना दुर्घटना लगे, लेकिन ऐसा है में। उसके पापा को उनका वाजिब हक व दोषियों को सजा मिले तभी जाकर उनकी आत्मा को शांति मिलेगी। हत्या कर शव को सड़क पर फेंकने का आरोप हिस्सेदारों पर लगाया जा रहा है। शव का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में गुरुवार की सुबह कराया। इस बाबत नारदीगंज थाना के एएसआई विनोद कुमार यादव ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि शादीपुर गांव के समीप सड़क पर एक युवक हादसे का शिकार हो गया है।

सूचना के आधार पर गश्ती पर रही पुलिस घटना स्थल पर पहुंची। देखा कि युवक को किसी वाहन ने कुचल दिया है, जिससे उसकी पहचान घटना के समय हो पाना मुश्किल हो रहा था। हालांकि बाद में शव की पहचान हुई।

बहरहाल इस घटना के बाद मृतक के रिश्तेदारों का रो-रोकर बुरा हाल है। पुलिस हर एंगल से घटना की तफ्तीश करने में जुट गई है। घटना को लेकर गांव में तरह-तरह की चर्चा हो रही है। पिंटू की मौत के बाद घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। पुलिस हर एंगल से घटना की जांच कर रही है।

मृतक के छोटे भाई अमित कुमार ने नारदीगंज थाना में मामला दर्ज कराया है,जिसमे उन्होंने तीन नामजद व अन्य को आरोपित किया है। राजकुमार सिंह, विनीत भूषण, रवि भूषण व अन्य को आरोपित किया है। थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि कांड संख्या 277/22 दर्ज किया गया है। सभी आरोपित फरार बातये जा रहे हैं।

दर्ज हुई प्राथमिकी

दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि बुधवार को पांच बजे जमीनी विवाद को लेकर राजकुमार सिंह समेत अन्य परिजनों से झगड़ा हुआ था। तब सभी केस करने के लिए नारदीगंज थाना गये। उसके बाद मेरे भाई भी नवादा मामला दर्ज करने के लिए जा रहे थे। जब वे गांव स्थित बगीचा में पहुंचे तो सभी आरोपितों ने उन्हें गांव स्थित भट्टा पर ले जाकर बेहरमी से बॉडी को काट कर हत्या कर दिया,और राजगीर बोधगया राजमार्ग पर गोपी पेट्रोल पम्प के समीप ले जाकर फेंक दिया ताकि सड़क हादसा प्रतीत हो।

पिता की जुबानी

इधर मृतक की पत्नी पूजा कुमारी व अन्य पीड़ित परिजनों का कहना है कि घटना की जानकारी प्राप्त होने पर सदर अस्पताल में शव की शिनाख्त किया। मृतक के पॉकेट से आधारकार्ड व 10 हजार रुपये भी मिले। पुलिस वाले आरोपितों से मिले हुए हैं।

मृतक के रिश्तेदार का बयान

मृतक खेतीबारी कर परिवार का भरण पोषण करते थे। दो पुत्र व एक पुत्री है। पुत्री रानी कुमारी, पुत्र राजू कुमार व सूर्यान्शु कुमार है। आरोपितों में मृतक के बड़े चाचा व चचरे भाई हैं। इधर, आरोपी राजकुमार सिंह का कहना है आरोप बेबुनियाद है। बुधवार को पिंटू व उसके किसी भी परिवार से किसी प्रकार का झगड़ा नहीं हुआ है। मृतक अपने परिजनों से विवाद किया है, उसकी सड़क हादसे में मौत हुई है। थानाध्यक्ष ने कहा सभी बिंदुओं पर पुलिस जांच की जा रही है।

अवैध बालू खनन के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, नवादा-जमुई पथ को किया जाम

नवादा : सकरी नदी से अवैध बालू खनन के खिलाफ कदीरगंज के लोग गुरुवार की शाम सड़क पर उतर आए। कहा की अवैध खनन बंद किया जाये। लोग इस मांग पर अड़े हुए हैं। सूचना के बाद खनन अधिकारी सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारी कादिरगंज पहुंचकर स्थिति को संभालने में लगे हुए हैं।

सड़क जाम कर रहे लोगों का कहना है कि नदी से बड़े पैमाने पर बालू की चोरी हो रही है। पहले बीच नदी में अवैध खनन कर बालू की चोरी की जा रही थी। अब रिहायशी जहां घर मकान बन हुआ है, वहां से खनन किया जा रहा है। पुलिस और खनन विभाग कुछ भी नहीं कर रही है। नदी में बाढ़ आया तो घर ही बह जाएगा। दिन के उजाले में शुरू हुआ जाम देर शाम तक जारी था।

बता दें की जिले में 1 जनवरी से ही बालू खनन बंद है। फिर भी बड़े पैमाने पर बालू का अवैध खनन सभी नदी घाटों से किया जा रहा है। एक भी निर्माण कार्य बालू की कमी से बंद रहने की शिकायत नहीं मिली। आलम ये कि जब भी पुलिस या खनन विभाग के अधिकारी कार्रवाई करते हैं अवैध खनन की पुष्टि होती है। लेकिन, साधन संसाधन के अभाव में खनन विभाग के अधिकारी बहुत कुछ नहीं कर पाते हैं। संवाद प्रेषण तक जाम जारी था। अधिकारी लोगों को समझाने में जुटे थे।

वज्रपात से एक की मौत, चार जख्मी

नवादा : जिले के अकबरपुर व पकरीबरावां प्रखंड क्षेत्र में वज्रपात की अलग अलग घटनाओं में एक की मौत हो गयी जबकि चार गंभीर रूप से जख्मी हो गये. जख्मी को ईलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के नोनाय पंचायत की मेयापुर गांव के बनारस में हुई वज्रपात की घटना में बलराम राजवंशी पिता चमोली राजवंशी की मौत घटना स्थल पर हो गयी।

दूसरी ओर पकरीबरावां प्रखंड क्षेत्र के ज्यूरी पंचायत की सिमरिया गांव के बधार में खेत से वापस घर लौट रहे चार लोग बारिश के कारण आम के पेड़ के नीचे बैठे लोगों पर वज्रपात होने से गंभीर रूप से जख्मी हो गये। जख्मी में अनिल सिंह 55, राम प्रवेश सिंह 59, चमारी ठाकुर 52 व सुनील सिंह 52 शामिल हैं. सभी जख्मी को ईलाज के लिए पकरीबरावां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया जिसमें से चमारी ठाकुर व सुनील सिंह को सदर अस्पताल स्थानांतरित किया गया है।

मुनाफा पर टैक्स नहीं देने वाले जिले के 132 कारोबारियों में दो पर गिरी गाज, शेष बकायेदारों में हड़कम्प

नवादा : जिले के व्यवसायियों द्वारा मुनाफा पर टैक्स नहीं देने पर विभाग लगातार कार्रवाई करने में जुटी है। वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों की टीम गुरूवार को पुरानी बाजार स्थित केसरी पलास्टिक नामक दुकान में दलबल के साथ जांच करने पहुंचे।

जानकारी देते हुए वाणिज्य कर विभाग नवादा के राज्य कर संयुक्त आयुक्त विनय कुमार ने बताया कि यह छापेमारी राज्य भर में चलाया जा रहा है। जिसमें सबसे पहले उन करोबारियों के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की जा रही है, जिन्होंने पिछले छह माह से जीएसटी के तहत मुनाफा टैक्स जमा नहीं किया है। उन्होंने बताया कि जिले के 132 ऐसे कारोबारियों की सूची बनायी गई है, जिन्होंने पिछले छह माह से टैक्स जमा नहीं किया है। वैसे कारोबारियों के प्रतिष्ठानों में विभाग के अधिकारी पहुंचकर उनके स्टॉक व बिक्री का पूरा व्यौरा लेने में जुटे हैं।

राज्य कर संयुक्त आयुक्त श्री कुमार ने बताया कि बिहार में जुलाई से एक प्रतिशत का नुकसान ऐसे लोगों द्वारा मुनाफा टैक्स जमा नहीं करने से हुआ है। जिसके बाद सरकार ने सख्त निर्णय लेते हुए यह अभियान चलाया है। सेल टैक्स अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले नगर के स्टेशन रोड स्थित कुशल मशीनरी नामक प्रतिष्ठान में छापेमारी की गई थी, जहां से बगैर किसी कागजात के 50 हजार रूपये गल्ला से कैश मिला था।

इसके अलावा खरीद-बिक्री का सही कागजात उपलब्ध नहीं रहने के कारण लाखों का माल विभाग द्वारा जब्त किया गया है। इसके बाद उक्त दुकानदार को सभी कागजात प्रस्तुत करने का समय दिया गया है। इसी तरह नगर के पुरानी बाजार में केसरी प्लास्टिक दुकान में विभाग की टीम गुरूवार को जांच करने पहुंची। यहां भी खरीद-बिक्री का कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया। साथ ही दुकान व गोदाम में स्टॉक माल का ब्यौरा विभाग के अधिकारियों ने लिया है।

छापेमारी टीम में शामिल राज्य कर सहायक आयुक्त मनीष कुमार गुप्ता, अंशु कुमार तथा ज्योत्सना भारती पूरे दलबल के साथ दिनों भर उक्त करोबारी के दुकान का लेखा-जोखा लेने में जुटे रहे। स्थानीय कारोबारियों में वाणिज्यकर विभाग के अधिकारियों द्वारा की जा रही कार्रवाई से हड़कम्प मचा रहा।

आयुक्त ने कहा कि विभाग के टैक्स बकायेदारों पर कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। उन्होंने वैसे कारोबारियों से अपील किया है कि जो भी कारोबारी मुनाफा टैक्स जमा नहीं किये हैं, वे लोग यथाशीघ्र ससमय जमा कर दें, ताकि भविष्य में होने वाली कार्रवाई से बचा जा सके।

मंडल कारा में कैदी की मौत मामले में दो कक्षपाल निलंबित, जेलर से स्पष्टीकरण

नवादा : मंडल कारा नवादा में फांसी लगाकर हुई कैदी की मौत मामले में जेल अधीक्षक ने कार्रवाई शुरू कर दी है। जेल अधीक्षक अजीत कुमार ने बताया कि मृतक कैदी विजय मांझी की मौत पेड़ से फंदा लटक कर हुई है। इस पूरे मामले में जिन-जिन लोगों की लापरवाही सामने आ रही है, उनपर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस मामले में सबसे पहले जेल उपाधीक्षक बीके राय से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

वहीं जेल के दो कक्षपाल को निलंबित कर दिया गया है। जिसमें उच्च कक्षपाल सनातन मुर्मू और वार्ड इंचार्ज सतीष कुमार को निलंबित किया गया है। इसके साथ ही जेल में बुधवार की शाम बंदियों द्वारा जेल के अंदर किये गये हंगामा के बाद बाहर से सुरक्षाकर्मियों को बुलाने के लिए घंटी बजाया गया। उसके बाद जेल में हंगामा कर रहे कुछ बंदियों के कारण वहां उत्पन्न हुई विधि-व्यवस्था को ठीक करने के लिए सख्ती से कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि जिस बंदी की मौत पेड़ से लटकी कर हुई है, उसने आत्महत्या किया है।

गौरतलब हो कि मृतक बंदी को जेल प्रशासन द्वारा आत्महत्या बताया जा रहा है, वहीं मृतक के परिजनों व ग्रामीणों द्वारा जेल में हत्या का आरोप लगाया जा रहा है। पूरी तरह से इस मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट और न्यायिक जांच से ही मौत से पर्दा उठ पायेगा। बता दें कि जिस दिन शाम को कैदी विजय मांझी फंदे से झूलता हुआ मिला, उस दिन जेल अधीक्षक छुट्टी पर थे।

मौत की खबर सुनने के बाद आनन-फानन में नवादा मंडल कारा पहुंचे। उधर, मृतक कैदी विजय मांझी का शव गांव पहुंचने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने जमकर बवाल काटते हुए पुलिस व प्रशासन पर हमला कर उन्हें जख्मी कर दिया। काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों को समझा बुझाकर शांत कराया गया। जेल में बंदी की मौत ने जेल प्रशासन और जिला प्रशासन की नींद उड़ा दी है।

बता दें हंगामा कर रहे ग्रामीणों में 16 लोगों को हिरासत में लिया गया। जिसे बाद में ग्रामीणों का उग्र रूप देखकर छोड़ दिया गया। फिलवक्त जेल में कैदी की मौत हत्या है या आत्महत्या यह गुत्थी सुलझना अभी बाकी है। इधर, वाम दलों ने भी हत्या का आरोप लगाकर मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here