31 अगस्त : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

सुहागिनों ने हरतालिका तीज पर निर्जला व्रत रख मांगा अखंड सुहाग का वरदान

नवादा : जिले भर में अखंड सौभाग्य की कामना का परम पावन हरितालिका तीज मंगलवार को भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को परम्परागत व विधि विधान के साथ मनाया गया। हरितालिका तीज व्रत के पवित्र मौके पर सुहागिनों ने निर्जला उपवास रखकर पति की दीर्घायु, सुख-समृद्धि, उन्नति, प्रगति और यश की कामना भगवान से की।

मान्यता के अनुसार, मां पार्वती ने इस व्रत को शिवजी को पति के रूप में पाने के लिए किया था। इस व्रत में भगवान शिव और मां पार्वती का पूजन विधि-विधान से किया जाता है। सुहागिनों ने अपने-अपने घरों एवं मंदिरों में विधि-विधान के साथ हरितालिका तीज व्रत की पूजा-अर्चना कर पति के लिए लंबी उम्र की कामना की। सोलह श्रृंगार के साथ तीज व्रत धर्म का पालन करते हुए सुहागिनों ने पूरे भक्ति भाव के साथ हरितालिका तीज व्रत किया।

swatva

पवित्र मौके पर सौभाग्यवती महिलाओं ने नए वस्त्र पहनकर,मेंहदी लगाकर, सोलह शृंगार किए पुरोहित द्वारा बताए शुभ मुहूर्त में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा-अर्चना की। साथ ही हरितालिका तीज की कथा सुनकर पति की लंबी उम्र की कामना की। तीज पूजन के दौरान सुहागिन महिलाओं ने माता पार्वती पर सुहाग का सभी सामान चढ़ाया और सुख-समृद्धि एवं पति की दीर्घायु की प्रार्थना की। सुहागिनों ने भगवान शिव से सौभाग्य की रक्षा करने की मंगल कामना की।

पुलिस को आते देख अवैध बालू लदा ट्रैक्टर भागने के दौरान नहर में मारी पलटी, तीन ट्रैक्टर व लाईनर धराया

नवादा : खनन विभाग की टीम ने पकरीबरावां एसडीपीओ के नेतृत्व में जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के नारोमुरार-मसनखावां गांव के बीच से गुज़री मरलाही नदी में बड़ी कार्रवाई की। इस दौरान बालू का अवैध खनन कर रहे तीन ट्रैक्टरों को जब्त कर थाना लाया गया.एक बालू माफिया को बाइक के साथ गिरफ्तार किया। संवाद प्रेषण तक प्राथमिकी दर्ज करने की करवाई की जा रही थी।

पुलिस की मानें तो खनन विभाग की टीम जब स्थानीय पुलिस की सहयोग से मरलाही नदी में छापेमारी करने पहुंची तो दर्जनों ट्रैक्टर पर अवैध खनन कर बालू लादा जा रहा था। पुलिस वाहन को आते देख सभी बालू लदे ट्रैक्टर इधर-उधर भागना शुरू कर दिया। इस दौरान तीन ट्रैक्टरों को चालक छोड़ कर भाग निकले। जिसमें एक ट्रैक्टर नदी के समीप रहे नहर में पलट मार दी।

बताया जाता है कि बालू के अवैध धंधे में संलिप्त एक बालू माफिया, जो पुलिस वाहन का फॉलो कर रहा था, जिसे पुलिस ने खदेड़ कर दबोच लिया। वहीं पलटा हुआ ट्रैक्टर को स्थानीय पुलिस की मदद से उठवाकर थाना लाया गया। बता दें कि गिरफ्तार कारोबारी लीलाबीघा ग्रामीण धनंजय कुमार को थाना लाया गया।

छापेमारी टीम में सहायक खान निदेशक सुमन कुमारी, खान निरीक्षक अमित कुमार तथा पकरीबरावां एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा के अलावा प्रभारी थानाध्यक्ष विजय कुमार सिंह के साथ काफी संख्या में स्कॉट जवान मौजूद थे। गौरतलब हो कि इन दिनों बरसात को लेकर तीन माह तक नदी से बालू उठाव का रोक पूरे देश में लगा हुआ है।

जिले में पहली जनवरी से बालू का उठाव विभागीय कारणों से टेंडरधारी को बालू उठाव पर रोक लगा हुआ है। इसके कारण जिले में अवैध बालू माफिया लगातार अवैध बालू का खनन करने में जुटे हैं। लगातार हो रही कार्रवाई के बाद भी बालू माफिया बाज नहीं आ रहे हैं जिससे सरकारी राजस्व की क्षति हो रही है। ऐसे में विभाग को अब बालू माफियाओं के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक चलाने की जरूरत है।

बम विस्फोट में दो युवक जख्मी

नवादा : जिले के कादिरगंज थाना क्षेत्र में हुई बम विस्फोट की घटना में तीन युवक बुरी तरह जख्मी हो गये. तीन में से दो को पुलिस ने इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया है. तीसरे फरार की तलाश की जा रही है। इस प्रकारबम से नवादा को दहलाने की साजिश नाकाम हो गयी।

नगर थाना क्षेत्र के मिर्जापुर निवासी सातो मांझी, राजा मांझी एवं जितेंद्र मांझी नवादा को दहलाने के लिए प्लास्टिक में बम लेकर एक बाइक पर सवार होकर निकला था. तीनों सोनू बीघा पेट्रोल पंप पर बाइक में पेट्रोल डलाने गया था, लेकिन पेट्रोल पंप बंद था। जिसके बाद पुनः नवादा की ओर आ रहा था, उसी दौरान पेट्रोल पंप से निकलने के दौरान बाइक अनियंत्रित होकर पलट गई और उसके पास प्लास्टिक में रहे बम विस्फोट कर गया।

बम के धमाके की आवाज सुनकर गश्ती में रहे कादिरगंज ओपी प्रभारी सूरज कुमार मौके पर पहुंचकर घायल सातो मांझी एवं राजा मांझी को पुलिस अभिरक्षा में इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया। एक युवक पुलिस को देख कर फरार हो गया। थाना प्रभारी सूरज कुमार ने बताया कि नवादा में किसी घटना को अंजाम देने तीनों बाइक पर सवार होकर निकला था, लेकिन उससे पहले ही बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई और बम ब्लास्ट हो गया। दोनों की हालत गंभीर है जिसे बेहतर इलाज के लिए पावापुरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मंडल कारा में कैदी ने फांसी लगा की आत्महत्या

नवादा : मंडल कारा में बंद कैदी ने देर शाम फांसी लगा आत्महत्या कर ली। सूचना मिलते ही कैदियों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में जेल अधीक्षक समेत जेल प्रशासन से जुड़े अधिकारी जेल पहुंच शव को कब्जे में लेने का प्रयास आरंभ कर दिया है। जेल अधीक्षक कैदी द्वारा आत्महत्या की पुष्टि की है। लेकिन किसकी मौत हुई इससे बचने का प्रयास कर रहे हैं। जेल से जुड़े कोई कुछ विशेष जानकारी देने से बचने का प्रयास कर रहा है।

बता दें इसके एक दिन पूर्व जेल में बंद विक्षिप्त कैदी ने जेल कर्मचारी व दो कैदी पर जानलेवा हमला कर जख्मी कर दिया था। फिलहाल शव को कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए भेजने के प्रयास में जेल अधीक्षक लगे हैं। विशेष विवरण की प्रतीक्षा है।

पुलिस ने हथियार समेत चार अपराधी को किया गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह पुलिस ने महकार जंगल के समीप से हथियार के साथ चार अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधियों के पास से तीन देसी कट्टा 12 जिंदा कारतूस और एक खोखा बरामद किया है। गिरफ्तार अपराधियों की पहचान महकार गांव के बिंदी यादव व नीतीश यादव, महरावां के विकास कुमार उर्फ विकास बेदर्दी और कादिरगंज ओपी थाना क्षेत्र के शादीपुर गांव के शंभू यादव के रूप में की गयी है।

कयास लगाया जा रहा है कि सभी अपराधी किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के उद्देश्य इकट्ठे हुए थे। इसी बीच पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पकड़े गए चारों अपराधी छोटू यादव गिरोह से जुड़े हुए हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पुलिस अभिरक्षा से फरार छोटू यादव की तलाश में छापेमारी करने पुलिस टीम गई थी। इसी दौरान गांव से सटे शिव मंदिर के पास सभी अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

बता दें करीब डेढ़ माह पूर्व छोटू यादव पुलिस अभिरक्षा में इलाज के दौरान सदर अस्पताल से भाग गया था.वह रोह की वर्तमान प्रखंड प्रमुख रिंकू देवी के पति सुनील यादव उर्फ गोंगा की हत्या के आरोप में मंडल कारा में बंद था। पुलिस गिरफ्तार अपराधियों से पूछताछ आरंभ की है। पूछताछ के बाद कई राज खुलने के आसार हैं जिसके आलोक में अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी।

पुलिस व मंडल कारा के कार्यकलापों पर उठाया सवाल, जांच की मांग

नवादा : लोक स्वातंत्र्य संगठन ( पीयूसीएल ) की जिला इकाई ने मण्डल कारा में मात्र 24 घण्टा के अंदर दो हृदयविदारक घटित घटना की घोर निंदा की है। साथ ही पुलिस-प्रशासन व सरकार से उक्त चर्चित कांड की न्यायिक जाँच कर दोषियों को कठोर दंड देने की मांग की है। पहली घटना 27 अगस्त 22 को नारदीगंज प्रखण्ड के सिरपतिया गांव के प्रमोद कुमार अवैध शराब के मुकदमा में जेल आये। जेल में उन्होंने भयंकर उत्पात मचाया।

विक्षिप्त अवस्था में दो बन्दी का अंगुली में दांत काट लिया और एक जेल कर्मी का कान काट लिया।संवेदनशील मामला अभी ठंढा भी नहीं हुआ था कि दूसरा जबर्दस्त हादसा सामने आ चुका है। जेल प्रशासन की संवेदनशून्यता और लापरवाही के चलते संयोग कहिये कि 27 अगस्त 22 को ही वारसलीगंज के बौरी गांव के सिद्धेश्वर मांझी के पुत्र विजय मांझी मण्डल कारा में शराब के आरोप में आये और 29 अगस्त 22 को अपराह्न करीब 6 बजे पेड़ में गमछा से बंधा लाश बरामद हुआ। विदित हो इसके कुछ माह पूर्व मण्डल कारा में एक विचाराधीन बन्दी ने आत्म हत्या कर ली थी।

उक्त मामले की उच्च स्तरीय जाँच के उपरांत मण्डल कारा अधीक्षक और उपाधीक्षक समेत दोषी की तुरन्त वहाँ से स्थान्तरित किया गया था। पीयूसीएल के जिला महासचिव सह राज्य कार्यकारणी सदस्य डी.के.अकेला ने कहा कि मण्डल कारा में आखिर विचाराधीन बन्दी आत्महत्या क्यों कर रहे हैं ? क्या जेल के बन्दी को आत्महत्या करने का शौक है या इसका कोई ठोस कारण है ?

पीयूसीएल जिला इकाई ने मण्डल कारा में घटित द्वय दर्दनाक कांड का संज्ञान लेकर जाँच करेगा। साथ ही जाँच रिपोर्ट सम्बंधित तमाम अधिकारीयों ,जन प्रतिनिधियों और न्यायपालिका से जुड़े उच्चाधिकारों और मानवाधिकार आयोग को जाँच रिपोर्ट उचित न्यायोचित कदम उठाने के लिए प्रेषित किया जायगा। पीयूसीएल की अगली बैठक में मण्डल कारा कांड की जाँच के लिए एक कमिटी का गठन किया जायेगा।

कैदी का हाथ-पैर बांध किया जा रहा इलाज

नवादा : जिले के सदर अस्पताल के कैदी वार्ड में पुलिस का अमानवीय चेहरा सामने आया है. जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के सिरपतिया गांव के प्रमोद कुमार का इलाज पुलिस दोनों हाथ व पैर को रस्सी से बांध कर करा रही है। लोग इसे अमानवीय करार दे रहे हैं।

बताया जा रहा है कि शराब मामले में प्रमोद को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था लेकिन जेल पहुंचने पर प्रमोद की मानसिक स्थिति खराब हो गयी। जेल में उसने उत्पात मचाना शुरू कर दिया था. जेल में बंद कई बंदी और पुलिस कर्मी को दात काट कर सभी को घायल कर दिया था।

घटना के बाद जेल में तैनात पुलिसकर्मियों के सहयोग से उसे जेल अस्पताल में भर्ती कराया था जहां उसने अजीबोगरीब हरकतें कर जेल अस्पताल के कर्मी का सिरदर्द बढ़ा दिया था। अब जेल प्रशासन ने इसकी उचित उपचार के लिए पुलिस अभिरक्षा में सदर अस्पताल में भर्ती कराया है.जहां इसकी सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी कैदी का हाथ और बांध कर इलाज करवा रहें है।

परनाडाबर और थाली में थानाध्यक्षों की हुई नियुक्ति, कल से काम करने लगेगा दोनों थाना

नवादा : जिले में दो नया थाना पूरी तरह से अस्तित्व में आ गया है। दोनों थाना में थानाध्यक्षों की नियुक्ति कर दी गई है। 01 सितंबर से थाना व्यवस्थित रूप से काम करने लगेगा। इस बाबत पुलिस कप्तान डा गौरव मंगला द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि गोविंदपुर थाना में तैनात अवर निरीक्षक सुभाष कुमार को नवसृजित थाली का थानाध्यक्ष बनाया गया है।

वहीं सिरदला थाना के अवर निरीक्षक जितेंद्र कुमार को नव सृजित थाना परनाडाबर का थानाध्यक्ष बनाया गया है। दो नए थाना के अस्तित्व में आने के साथ ही जिले में थाना और ओपी की संख्या बढ़कर 23 हो गई है।

बता दें कि थाली को गोविंदपुर और परनाडाबर को सिरदला थाना से अलग किया गया है। दोनों नवसृजित थाना नक्सल प्रभावित इलाके में आता है। थाली थाना के अस्तित्व में आने से ऐतिहासिक शीतल जल प्रपात ककोलत आने जाने वाले सैलानियों को सुविधा होगी।

इस बीच पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 1 सितंबर से नया थाना पूर्ण रूप से काम करने लगेगा। पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति के साथ नए थाना के कार्यक्षेत्र का निर्धारण भी आज शाम तक कर दिया जाएगा। कौन सा पंचायत किस थाना क्षेत्र का हिस्सा होगा यह स्पष्ट होने से काम करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।बता दें कि दोनों थाना का भवन बनकर पूरी तरह से तैयार है। उद्घाटन भी हो चुका है।

तेज रफ्तार यात्री बस ने युवक को मारी टक्कर, घटनास्थल पर मौत, एनएच 20 पर हुआ हादसा

नवादा : पटना-रांची एनएच 31 ( अब एनएच 20) पर जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के रजौली बाईपास में बुधवार की सुबह करीब 9 बजे यात्री बस के धक्के से राहगीर की मौत हो गई।

बताया जाता है की सिरदला की ओर से आ रही तेज रफ्तार सुपर वीणा यात्री बस ने सड़क पार कर रहे घसियाडीह गांव निवासी भूना मांझी के 32 वर्षीय पुत्र साको मांझी को रौंद दिया। जिससे उसकी मौत घटनास्थल पर हो गई। परिजन आनन-फानन में अनुमंडल अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टर राघवेंद्र भारती ने युवक को मृत घोषित कर दिया।

मृतक के परिजन ने बताया कि तेज रफ्तार सुपर वीणा बस टक्कर मारकर भागते रहा लोगों ने काफी रोकने का प्रयास किया, लेकिन चालक वाहन लेकर नवादा की ओर भागने में सफल रहा। घटना की जानकारी मिलते ही थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और शव को अपने कब्जे में लिया। कागजी प्रक्रिया के बाद पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

घटना के बाद युवक के घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है, परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने पीड़ित परिवार को हर संभव मदद करने का भरोसा दिलाया है। उन्होंने बताया कि पीड़ित परिवार के आवेदन के आलोक में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। युवक को टक्कर मारकर भागने वाले यात्री बस को जब्त किया जाएगा।

विद्युत स्पर्शाघात से दो बच्चियों की मौत, घर के अंदर हुआ हादसा

नवादा : जिले के मेसकौर प्रखंड के बिसिआइत गांव के धोबनी टोला में बुधवार की सुबह बड़ी दुर्घटना हुई। जहां मोइन खान के घर दो बच्चियों की मौत बिजली करंट से हो गई। मृतकों में एक 14 साल की किशोरी और दूसरी एक साल की बच्ची शामिल है। घटना के बाद घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हो गया है। सूचना पुलिस को दी गई है।

बताया जाता है की मोइन खान की 14 साल की नातिन फातिमा घर के अंदर पंखा का तार लगा रही थी। इसी दौरान बिजली तार की चपेट में आ गई। जिस वक्त वह बिजली तार की चपेट में आई मोइन खान के भाई इस्लाम खान की 1 साल की मासूम बिटिया सिफत खेलते हुए फातिमा के पास जा पहुंची। फलतः दोनों की मौत हो गई।

घटना के बाद परिजनों का रो रोकर बुरा हाल बना हुआ है। गांव में मातम पसर गया है। जानकारी के बाद बड़ी संख्या में गांव_टोले के लोग पीड़ित परिवार के घर तक पहुंचे। लोग शोक संतप्त परिजनों को ढांढस बंधाने में जुटे हुए हैं। घटना की सूचना पुलिस को दी गई है।

ईंट भट्ठा निर्माताओं का प्रदर्शन 08 को

नवादा : जिला ईट निर्माता संघ अध्यक्ष आनंदी प्रसाद की अध्यक्षता में आगामी 8 सितंबर को जिला कलेट्रीयट गेट पर प्रदर्शन का निर्णय है। ऐसा सरकार के द्वारा टैक्स में बढ़ोतरी, सरकारी कार्यो में लाल ईंट का प्रयोग व कोयले की मूल्य में ईजाफा को लेकर सर्वसम्मति से जिला के ईट निर्माताओं ने शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है।

जिला अध्यक्ष आनन्दी प्रसाद की प्रसाद ईट उधोग नहर पर हुई बैठक में जिला के दर्जनों ईट भट्ठा के मालिकों ने एक स्वर से अध्यक्ष की बातें को कोयले की महंगाई मूल्य में इजाफा, टैक्स में इजाफा, सहित सरकारी कार्यो में लाल ईट का प्रयोग करने हेतु जिला पदाधिकारी को ज्ञापन देने का निर्णय लिया। ईंट निर्माता 08 सितंबर को 11 बजे दिन में सर्किट हाउस से जिला कलेट्रीयट तक पैदल मार्च करते हुए धरना प्रदर्शन करेंगे।

बैठक में प्रसाद ईट संचालक आनन्दी प्रसाद ,प्रधान ईट उधोग के संचालक सह परमा मुखिया प्रतिनिधि रामाधीन प्रसाद चौहान, राधा ईट उधोग संचालक सह मसौढा मुखिया प्रतिनिधि सतीश चौहान ,लछमी ईट उधोग के संचालक नवल चौहान पूर्व मुखिया नवल चौहान ,उदय सिंह विजया ईट उधोग, राकेश सिंह प्रखंड अध्यक्ष ईट उधोग वारिसलीगंज, रवि सिंह, सुनील यादव, अनिल यादव, वीरेंद्र प्रसाद सहित सैकड़ों ईट उधोग के संचालकों ने भाग लिया।

विद्युत न्यायालय स्थापित करने की मांग

नवादा : जिला अधिवक्ता संघ ने विद्युत न्यायालय स्थापित करने की मांग की है। इससे संबंधित पत्र विधि सचिव के साथ जिला सत्र न्यायाधीश को भेजा है। महासचिव संत शरण शर्मा द्वारा भेजे गये पत्र में कहा गया है कि नवादा विद्युत न्यायालय नहीं रहने से फिलहाल जिले के लोगों को गया जाना पड़ता है। इससे समय के साथ पीड़ितों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है।

दूसरी ओर बगल के नालन्दा जिले में दो-दो विद्युत न्यायालय कार्य कर रहा है। उन्होंने विधि सचिव व जिला सत्र न्यायाधीश से आम लोगों को हो रहे कष्ट से छूटकारा दिलाने के लिए अविलंब नवादा में विद्युत न्यायालय की स्थापना करने की मांग की है।

जदयू महिला प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव ने उप विकास आयुक्त को किया सम्मानित

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड सह पंचायत मुख्यालय के किसान भवन में उप विकास आयुक्त मो. नैय्यर को सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा में प्रोन्नत होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया। बिहार प्रदेश जदयू महिला प्रकोष्ठ महासचिव सह पूर्व मुखिया अफरोजा खातुन की अध्यक्षता में आयोजित सम्मान समारोह में प्रखंड के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

प्रोन्नति के बाद पहली बार गोविन्दपुर पहुंचे उप विकास आयुक्त को बुके व शाॅल दे सम्मानित किया गया। सम्मान पाकर वे अपने आपको काफी गौरवान्वित महसूस किया। बता दें उप विकास आयुक्त गोविन्दपुर में बीडीओ पद पर कार्य कर चुके हैं। अपने कार्यकाल में आम लोगों के बीच वे काफी लोकप्रिय थे। यही कारण है कि आज भी गोविन्दपुर प्रखंड के प्रति उनका काफी लगाव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here