31 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बैठक में दी गई सुरक्षित गर्भपात की जानकारी

मधुबनी : जिला के लखनौर सामुदायिक स्वस्थ केंद्र पर 9 एएनएम के साथ साँझा प्रयास नेटवर्क एवं आईपास डेवलपमेंट् के संयुक्त तत्वधान में एक बैठक की गयी। बैठक में सुरक्षित गर्भपात विषय पर चर्चा की गयी, जिसमें सुरक्षित गर्भपात के तमाम तकनीकी पहलुओं पर आईपास के प्रतिनिधि द्वारा विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

महिलाओं को जागरूक करना ज़रूरी

swatva

इस दौरान सामाजिक विकास संस्थान के ट्रेनिंग एंड रिसर्च ऑफिसर दिनेश कुमार ने बताया कि सुरक्षित गर्भपात कानूनी तौर पर पूरी तरह से वैध है। इस बात की जानकारी आज भी ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को नहीं है। जिसके कारण वो गांव-देहात के नीम-हकीम और झोलाछाप डॉक्टर के चक्कर में पड़कर अपने प्राण तक गंवा रही हैं।

सुरक्षित गर्भपात के बारे में ग्रामीण स्तर पर महिलाओं को जागरूक करना ज़रूरी है। बताया कि 20 सप्ताह तक गर्भ समापन कराना वैध है। सदर अस्पताल या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अस्पताल में ही प्रशिक्षित डॉक्टर की मौजूदगी में सुरक्षित गर्भपात कराया जाना चाहिये। यहाँ प्रशिक्षित डॉक्टर एवं नर्स उपलब्ध हैं फिर भी महिलाएं नीम-हकीम और झोला छाप डॉक्टर के चक्कर में पड़कर अपनी जान गंवा रही हैं।

गर्भ समापन कई शर्तों के साथ वैध

उन्होंने जानकारी दी कि 1971 से पूर्व किसी भी प्रकार का गर्भ समापन अवैध माना जाता था। गर्भ समापन के लिए बड़ी कठिनाइयां होती थी। अनेक तरह के घरेलू उपायों से गर्भ समापन करने को प्रक्रिया में महिलाओं की मृत्यु हो जाती थी। उसे रोकने के लिए 1971 में मे एमटीपी एक्ट बना। इसके बाद से सुरक्षित गर्भ समापन की प्रक्रिया शुरू हुई। 1971 के प्रावधानों के अनुसार गर्भ समापन कई शर्तों के साथ वैध माना गया, लेकिन इससे भी समस्या का समाधान नहीं हो रहा था। इसलिए एमटीपी एक्ट में संशोधन किया गया है। संशोधन मे विशेष श्रेणी की महिलाओं के लिए गर्भपात की उपरी सीमा को 20 सप्ताह से बढ़ाकर अब 24 सप्ताह कर दिया गया।

पर्याप्त भ्रूण विकृति के मामलों में गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय गर्भ समापन को मान्य किया गया है। किसी भी महिला या उसके साथी के द्वारा प्रयोग किए गए गर्भनिरोधक तरीके की विफलता की स्थिति में अविवाहित महिलाओं को भी गर्भ समापन सेवाएं दी जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि 20 सप्ताह तक एमटीपी के लिए एक आरएमपी और 20 से 24 सप्ताह के लिए दो आरएमपी रेजिस्टेर्ड मेडिकल प्रेकटीसनर की राय चाहिए। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि गोपनीयता को कड़ाई से बनाए रखा जाना आवश्यक है। इस कार्यक्रम में बीएचएम, बीसीएम विजय कुमार एमओआईसी दयाशंकर उपस्थित थे।

पदाधिकारियों ने सुनीं आमजन की समस्याएं, शिविर में 116 समामले किये गए निबंधित

खजौली,मधुबनी : जिले के खजौली जिला पदाधिकारी के निदेशालोक में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बुधवार को प्रखंड के खजौली पंचायत भवन में सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर बुधवार को शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान जन वितरण प्रणाली, आवास, मनरेगा, स्वच्छता व अंचल से जुड़े कुल 116 मामले निबंधित किये गए। शिविर में आए अधिकांश मामले आवास से जुड़े थे। कुछ मामलों का अधिकारियों द्वारा ऑन स्पोट तत्क्षण निराकरण कर दिया गया। वहीं शेष निबंधित मामलों को सूचीबद्ध कर प्रखंड कार्यालय लाया गया।

इस मौके पर बीडीओ मनीष कुमार ने बताया कि निबंधित सभी मामलों का जल्द से जल्द निपटारा कर दिया जाएगा। शिविर में डीसीएलआर सह प्रखंड के प्रभारी पदाधिकारी राकेश कुमार, राजस्व पदाधिकारी विकेश कुमार, बीपीआरओ हेम नारायण महतो, मनरेगा पीओ श्वेता कुमारी, आवास पर्यवेक्षक आशुतोष कुमार, सुजाता कुमारी, मुखिया अमरेंद्र कुमार सिंह उर्फ मुन्ना राय, सरपंच बेवी कुमारी, पंचायत समिति सहित प्रखंड व पंचायत के अन्य कर्मी मौजूद थे।

पुर्व के नामजद आरोपी को गुप्त सूचना के आधार पर भेजा जेल

खजौली,मधुबनी : जिले के खजौली थाना क्षेत्र के बेहटा गांव निवासी एक पूर्व के मामले की फरार चल रहे तपसी यादव के पुत्र जितेन्द्र कुमार यादव को मंगलवार की गुप्त सूचना के आधार पर एएसआई चरित्र राम के नेतृत्व में थाना पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार कर बुधवार को न्यायीक हिरासत में भेज दिया।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि फरार वारंटी बेहटा गांव निवासी जितेंद्र कुमार यादव को गिरफ्तार कर बुधवार को न्यायीक हिरासत में भेज दिया है।

गणेश पूजनोत्सव का हुआ शुभारंभ, 551 कन्याओं ने निकाली भव्य कलश शोभायात्रा

खजौली,मधुबनी : जिले के खजौली बाजार स्थित किसान भवन के परिसर में आयोजित छः दिवसीय गणेश पूजनोत्सव को लेकर 551 कन्याओं के द्वारा बुधवार को भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गई। इस दौरान कलश शोभा यात्रा की शुभारंभ प्रखंड प्रमुख कुमारी उषा, मिथिलावादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप कुमार, इनरवा पैक्स अध्यक्ष अमित कुमार के द्वारा संयुक्त रुप से फीता काटकर रवाना किया।वही प्रखंड मुख्यालय स्थित घरेलू व्यवसायी बाजार में छः दिवसीय गणेश पूजनोत्सव की आयोजन को लेकर चारों दिशाएं भक्तिमाय वातावरण बना हुआ था।

वही रंग-बिरंगी परिधनो में सजे 551 कन्याओं के द्वारा पूजा पंडाल से चकलर गजानन की जय-जयकार करते हुए मनियरवा-बेहटा-सुक्की होते हुए साइफन चौक स्थित पवित्र कमला नदी के त्रिवेणी घाट पर विधिवत मंत्रोचार के साथ जल लेकर पुनः किसान भवन परिसर स्थित पूजा पंडाल पहुंचा, जहां पंडित गंगाधर झा ने वैदिक मंत्रोचारण के साथ पुजारी संजय कुमार सिंह को पूजा करवाते हुए बारी-बारी से सभी कलश को स्थापित कर छः दिवसीय गणेश पूजनोत्सव का संकल्प दिया।

वही, इस दौरान इनरवा पंचायत के वार्ड सदस्य रामाशीष महतो के द्वारा कलश शोभा यात्रा में शामिल कन्याओं को शरबत पिलाया जा रहा थे। इस दौरान पूजा कमिटी के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने बताया कि खजौली बाजार के किसान भवन परिसर में भव्य पूजा पंडाल की निर्माण करबाकर बर्ष 1995 नियमित रूप से मेला के साथ भव्य पूजा की अर्चना किया जा रहा है।

वही उन्होंने बताया पिछले दो बर्ष कोरोना काल के दौरान मेला का आयोजन नही था, लेकिन इस बर्ष छः दिवसीय गणेश पूजनोत्सव को लेकर मीना बाजार, मौत का कुआ, टावर झूला, ब्रेक डांस से जहाँ मेला को आकर्षक रूप से सजाया गया है। वही सांस्कृतिक कार्यक्रम व भजन संध्या का भी आयोजन किया जा रहा है। वही पूजा व मेला का विधिवत रूप से जिप सदस्य दीपक कुमार सिंह, पूर्व जिप सदस्य वीरेन्द्र प्रसाद यादव, कांग्रेस नेत्री मीणा कुशवाह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर उदघाटन किया।

इस राम कुमार सिंह, रमेश कुमार सिंह, सुरेश कुमार सिंह, राजेंद्र प्रसाद सिंह, चंद्रमोहन सिंह पप्पू, धर्मेंद्र कुमार सिंह, विनोद कुमार सिंह, मुरारी चौधरी, झोली साफी, विनोद पासवान, रमेश कुमार चौधरी, भरत साफी, जय प्रकाश सिंह, सुनील कुमार सिंह, नरेश बाबा, देवेंद्र सिंह, सुशील कुमार सिंह, रितेश कुमार सिंह, योगेंद्र यादव, टुनटुन यादव सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

गणेश चतुर्थी पूजा को लेकर कुंवारी कन्याओं द्वारा निकाली गई कलश यात्रा

बिस्फी,मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखण्ड क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर गणेश पूजा धूमधाम से मनाई जा रही हैं। इस मौके पर करोना काल के बाद काफी हर्षोल्लास के साथ लोग गणेश पर्व मना रहे हैं। इस दौरान प्रखण्ड क्षेत्र के सदुल्लाहपुर पंचायत के नया घाट दुधैल गांव में एवं गौटोली से होते हुए कमला नदी में 251 कुँवारी कन्याओं द्वारा कलश शोभा यात्रा निकाली गई। इस मौके पर मेला अध्यक्ष परमेश्वर साह ने बताया कि हर वर्ष गणेश चतुर्थी पूजा कमिटी के द्वारा मनाई जाती हैं, जिसमे कुँवारी कन्याओं द्वारा कलश शोभा यात्रा निकाली गई, जिसके बाद संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया जाना हैं।

इस मौके पर प्रखण्ड प्रमुख रीता देवी, जाप के प्रदेश सचिव मदन यादव, पंचायत के मुखिया अभिनाश पासवान, पूर्व मुखिया घनश्याम ठाकुर, सरपंच गोबिंद यादव, पंचायत समिति सदस्य राकेश दास, लालू यादव, संजीत दास के द्वारा कुँवारी कन्याओं को कलश दी गई।इस मौके पर प्रमुख रीता देवी अनेको स्थल पर पहुंच कलश यात्रा में भाग लिया।

शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

खुटौना,मधुबनी : जिले के लौकहा पुलिस ने शराब के साथ एक तस्कर को पकड़ा है। दी गई जानकारी के मुताबिक पूर्व सूचना के आधार पर शराब तस्कर शराब की खेप भारतीय क्षेत्र में खपाने की योजना में थे, लिहाजा पुलिस ने नेपाल से लगने वाली सड़क के किनारे थाना क्षेत्र के बसनियां गांव में मंगलवार देर शाम स्पेशल नाका लगा दिया।

घंटों इंतजार के बाद नेपाल की ओर से एक अपाचे तथा दूसरा डिस्कवर बाइक पर सवार आते देख बाइक सवारों को रोकने का इशारा करने पर वे अपनी बाइक की रफ्तार बढ़ा कर भागने की कोशिश की, लेकिन पुलिस के द्वारा पकड़ लिए गए। कुछ ही देर पर एक दूसरा बाइक सवार पुलिस को देखते ही अपनी बाइक को वहीं छोड़कर भाग निकले। पुलिस ने दोनों बाइक पर बंधे बैग की तलाशी ली, जिसमें 300एमएल के पेक में 249 बोतल नेपाल निर्मित देसी शराब बरामद हुआ।

शराब बरामद होते हैं तस्कर को थाने लाकर पूछताछ शुरू की गई, जिसमें वे अपना नाम छेदी यादव पूर्व से योगिया बताया है जो खुटौना थाना क्षेत्र के झांझपट्टी आशा गांव का रहने वाला बताया है। जिन्हें शराबबंदी कानून अधिनियम के संगत धाराओं के अंतर्गत गिरफ्तार तस्कर और एक अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज करते हुए जेल भेज दिया गया है।

डीएम ने विद्युत जेई के वेतन पर लगायी रोक, ग्रामीणों के शिकायत पर डीएम ने की यह कार्रवाई

बिस्फी,मधुबनी : जिले के बिस्फी विद्युत आपूर्ति प्रशाखा बिस्फी के कनीय अभियंता पंकज कुमार के वेतन पर डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने रोक लगा दी है। मधुबनी जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने यह कार्रवाई स्थानीय पत्रकारों तथा स्थानीय ग्रामीणों सिंगिया पूर्वी में विद्युत आपूर्ति के लचर व्यवस्था की शिकायत के बाद की है।

मालूम हो कि बीते 17 अगस्त को प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सिंगिया पूर्वी पंचायत में आयोजित विशेष कैंप के तहत जनप्रतिनिधि के साथ कई ग्रामीणों ने विद्युत आपूर्ति में गड़बड़ी को लेकर डीएम से शिकायत की थी। ग्रामीणों की शिकायत थी कि पूरे पंचायत में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था काफी लचर है। जहां-तहां तार झुका हुआ है। फलतः पावर कट हो जाना और लो वोल्टेज की समस्या बराबर बनी रहती। खासकर तेज हवा में बार बार तार टूटकर नीचे गिर जाता है। फोन करने पर कॉल रिसीव नहीं किया जाता है।

ग्रामीणों ने इन समस्याओं से निजात पाने को लेकर कैंप में पंहुचे डीएम अरविंद कुमार वर्मा से शिकायतें की, जहां पत्रकारों ने डीएम से इस बाबत में बातचीत किया। डीएम श्री वर्मा ने प्राप्त शिकायत के आधार पर स्थलीय स्थलीय जांच की। जांच के क्रम में डीएम ने ग्रामीणों का कथन सत्य पाया। उन्होंने कार्यपालक अभियंता को विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुदृढ करने का आदेश देते हुए कनीय अभियंता पंकज कुमार के वेतन पर रोक लगाते हुए स्पष्टीकरण की मांग की है। वही डीएम के क्रियाकलापों को लोगो द्वारा काफी सराहा जा रहा हैं।

चार दिवसीय श्री गणेश पूजनोत्सव धार्मिक अनुष्ठान को लेकर निकाली गई भव्य कलश शोभायात्रा

जयनगर,मधुबनी : जिला के जयनगर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा श्री गणेश पूजनोत्सव धर्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम आस्था पूर्वक साथ भक्ति भाव से हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। श्री गणेश पूजनोत्सव को लेकर क्षेत्र में विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा बैंड बाजे के साथ भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई।

शहरी क्षेत्र यूनियन टोल वार्ड तीन हनुमान मंदिर के समीप श्री गणेश पूजनोत्सव नवयुवक सेवा कमिटी के तत्वावधान में कमिटी के अध्यक्ष प्रदीप कुमार पासवान के नेतृत्व में चार दिवसीय श्री गणेश पूजनोत्सव सह धार्मिक अनुष्ठान के आयोजन को लेकर पूजन स्थल से भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई। सर्व कल्याण हेतू चार दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन आज से शुरू हुआ। गणपति बप्पा मौर्या के जयकारें से क्षेत्र गुंजयमान हो धार्मिक अनुष्ठान के आयोजन से भक्तिमय में हो गया है। पूजन स्थल पंडित के द्वारा पूजा अर्चना कर हाथो में ध्वज लिये बैंड बाजे ढोल नागरें के साथ झूमते हुए भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई।

शोभायात्रा पूजन स्थल से शुरू होकर शहर भ्रमण कर कमला नदी से कलशों मेव जल बोझकर पुनः पूजन स्थल पर विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ कलशों को स्थापित किया गया। शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुभक्तजनो के द्वारा गणपति बप्पा मौर्या के जयकारें लगा रगे थे। उद्घोष से क्षेत्र गुंजयमान हो रहा था। आयोजक प्रदीप कुमार पासवान ने जानकारी देते हुए बताया कि ईश्वर की आराधना का सबसे सुगम मार्ग भजन कीर्तन और धार्मिक अनुष्ठान का कार्यक्रम आयोजित करना हैं।

कोविड के दो वर्षों के बाद पुनः विगत वर्षों के भांति ईस वर्ष भी सभी के सहयोग से चार दिवसीय भव्य श्री गणेश पूजनोत्सव आयोजित किया जा रहा है, जिसमें विशेष पूजा, पाठ, हवन, विभिन्न मंडलियों के द्वारा भजन कीर्तन, भक्ति सांस्कृतिक धार्मिक कार्यक्रम, प्रसाद वितरण, भंडारा अनुष्ठान कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है। सर्व कल्याण हेतू शुभमंगलमय आगमन, सभी के मंगल की कामना, विश्व मे शांति बना रहा हैं। व्यापार में बढ़ोतरी, विश्व मे शांति, मुल्क की तरक्की, आपसी भाई चारा, प्रेम, सद्भाव, महामारी का खात्मा, आपदाओं और विपदाओं से बचाव को लेकर यह चार दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जा रहा हैं।

पंडाल पूजन स्थल को भव्यता से सजाया गया जो श्री गणेश की प्रतिमा आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इस मौके पर कमिटी के अध्यक्ष प्रदीप कुमार पासवान, सचिव रितेश कुमार जायसवाल, कोषाध्यक्ष आनंद साह, उप सचिव प्रशांत सिंह, लालू साह, सुनील जायसवाल, संतोष कुमार मण्डल, प्रत्यूष कुमार, संजीव कुमार, ललित साह, श्याम साह, बादल, आनंद, लाल समेत पूजा कमिटी के कई सदस्य धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम को सफल आयोजन को ले सक्रिय हैं।धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम मे अनिल बैरोलिया, अरुण जैन, मनोज पासवान, राम चन्द्र साह, सूरज ठाकुर समेत कई महिला, पुरूष, युवक-युवतीयों एवं बच्चों ने कलश शोभा यात्रा में शामिल हुए।

वहीं, कमला बाड़ी चौक पर भी श्री गणेश पूजा समिति के द्वारा गणेश पूजनोत्सव और मेला का आयोजन किया जा रहा है। पूजनोत्सव को लेकर कलश शोभायात्रा निकाली गई। शहरी क्षेत्र के महादेव स्थान पर पूजा समिति के द्वारा श्री गणेश पूजनोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम होने से क्षेत्र भक्तिमय मय हो गया है।

खेल दिवस पर विभिन्न खेल प्रतियोगिता आयोजित पुरस्कृत हुए प्रतिभागी

जयनगर,मधुबनी : जिला के जयनगर स्थित प्लस टू विद्यालय परिसर और खेल मैदान में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र मधुबनी के तत्वावधान में विभिन्न खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। खेल प्रतियोगिता कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के प्रधानाचार्य मो. नुरुल्लाह, खेल प्रशिक्षक प्रमोद कुमार, महिला मण्डल की सचिव प्रतीक्षा प्रिया के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। प्रगति महिला मंडल द्वारा बालक और बालिका वर्ग में साइकिल रेस, बोरा दौड़, चम्मच दौड़, बैडमिंटन, वॉलीबॉल समेत अन्य कई खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया।

खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ प्लस टू उच्च विद्यालय परिसर और खेल मैदान में हुआ। प्रधानाध्यापक मो नुरुल्लाह, उच्च विद्यालय खैरा टोल के शिक्षक सह खेल प्रशिक्षक प्रमोद कुमार और प्रगति महिला मंडल के सचिव प्रतीक्षा प्रिया द्वारा प्रतिभागी खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। बालिका वर्ग में साइकिल रेस में प्रथम कल्पना कुमारी और द्वितीय रिंकी कुमारी रही। बोड़ा दौर में प्रथम स्थान प्रतीक्षा प्रिया और द्वितीय स्थान पूजा कुमारी ने प्राप्त किया।

चम्मच दौड़ में प्रथम स्थान संजना कुमारी और द्वितीय स्थान नेहा कुमारी ने प्राप्त किया।बालक वर्ग में साइकिल रेस में प्रथम स्थान मो. नाजिम और द्वितीय स्थान मो. नरूला ने हासिल किया। बोड़ा दौर में प्रथम स्थान मो वसीम और द्वितीय स्थान आनंद कुमार प्राप्त किया। चम्मच दौड़ में प्रथम स्थान विश्वनाथ कुमार और द्वितीय स्थान आनंद कुमार ने प्राप्त किया। खेल प्रशिक्षक प्रमोद कुमार के निर्देशन में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस मौके पर कई खिलाड़ी खेल प्रेमी और छात्रगण उपस्थित थे।

वही दूसरी ओर एसएसबी 48वीं वाहिनी द्वारा खेल दिवस के अवसर पर वालिवाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। एसएसबी डी कंपनी दुल्लीपट्टी परिसर में कंपनी कमांडर लच्छी राम के नेतृत्व में वालीबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। दुर्गा क्लब नरार और एसएसबी डी कम्पनी दुल्लीपट्टी टीम के बीच आयोजित वालीबाल प्रतियोगिता में नरार की टीम विजेता रही। मौके पर एसएसबी के कई जवान और खेल प्रेमी उपस्थित थे।

“प्रशासन आप के द्वार” कार्यक्रम के माध्यम से त्योंथ पंचायत में ऑन स्पॉट कई मामले का हुआ निपटारा

बेनीपट्टी,मधुबनी : “प्रशासन आप के द्वार” कार्यक्रम के तहत मधुबनी जिले के प्रखण्ड अंतर्गत त्योंथ पंचायत के पंचायत भवन त्योंथ में आज निरीक्षण सह शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के माध्य से त्योंथ पंचायत में सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का पदाधिकारीयों द्वारा निरीक्षण किया गया। लोक सेवा सम्बंधी प्राप्त समस्या मूलक आवेदनों की सुनवाई और उसका ऑन द स्पॉट निष्पादन किया गया, जहाँ मुख्य रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, राशनकार्ड, आंगनबाड़ी, बिजली, नलजल योजना सहित कई अन्य मुद्दे छाये रहे।

लोगों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपट्टी अशोक मंडल व प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बेनीपट्टी डॉ० रवि रंजन ने प्राप्त आवेदनों के आलोक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व आवास सहायक राज कुमार निराला, आवास पर्वेक्षक रवि कुमार, तकनीकी सहायक प्रीति कुमारी के साथ स्थल निरीक्षण किया और कई मामले को ऑन स्पॉट निष्पादित कर दिया।

जाँच के क्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के कुल चार लाभुकों का स्थल निरीक्षण वार्ड 9 में किया गया, जिसमें तीन लाभुकों पुतुल देवी, मल्लिक यादव, रोहित यादव ने आवास निर्माण पूर्ण कर लिया था और एक अन्य आवास योजना के लाभुक का प्राप्त राशि के अनुसार आवास निर्माण का काम हो गया था, जिन्हें अगली किश्त के भुगतान हेतु आवास पर्यवेक्षक रवि कुमार और आवास सहायक राज कुमार निराला को निर्देशित कर दिया गया है।

वहीं, नलजल योजना की जाँच त्योंथ पंचायत के वार्ड 9 में एसडीओ अशोक मण्डल व बीडीओ बेनीपट्टी डॉ० रवि रंजन ने किया, जहाँ नल जल की स्थिति काफी खराब पाकर एसडीओ बेनीपट्टी अशोक मंडल ने काफी नाराजगी जताई और नवनिर्वाचित वार्ड सदस्य व अनुरक्षक से पानी चालू करने को कहा गया। पर जब पानी चालू किया गया, तो पानी टँकी से ठीक पश्चिम थोड़ी ही दूरी पर प्राथमिक विद्यालय के समीप झरना नुमा पानी का फौवारा निकलने लगा, जिसे देखते ही एसडीओ ने कहा कि जल्द से जल्द पाइप की मरम्मत करवाते हुए लाभुकों को सुध्य पेयजल मुहैया कराया जाय और इसका विस्तृत रिपोर्ट दो दिनों के भीतर अनुमंडल कार्यालय को सौंपने का निर्देश भी दिया।

इस मौके पर लोगों के सवाल का जवाब देते हुए एसडीओ बेनीपट्टी अशोक मंडल और बीडीओ बेनीपट्टी डॉ० रवि रंजन ने बताया कि बहुत जल्द सारी तकनीकी खामियों को दूर करते हुए पंचायत के सम्पूर्ण जगहों पर नलजल से लाभुकों को सुध्य पेयजल मुहैया करा दिया जाएगा, जिसके लिये प्रखण्ड प्रशासन निरन्तर प्रयासरत है। पंचायत में पदाधिकारीयों द्वारा निरीक्षण होने से चारों ओर अफरा-तफरी मची हुई थी।

वहीं, एसडीओ बेनीपट्टी अशोक मंडल सहित अन्य पदाधिकारीयों द्वारा पंचायत के सभी विकासात्मक योजनाओं की जाँच की गई। इस दौरान गरीब-गुरबा लोगों के लिए जैसे नया सवेरा हो गया हो प्रतीत हो रहा था। हल्की-हल्की वर्षा होने के बावजूद भी फरियादियों की भीड़ लगातार आ रही थी। कई लोगों ने इस निरीक्षण शिविर से मामले का ऑन द स्पॉट निष्पादन होता देख अपनी खुशी का इजहार करते हुए बताया कि इस प्रकार से गरीबों की फरियाद सुनकर उसका तुरंत निदान किया जाता है, जिससे काफी खुशियों का एहसास हो रहा है।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से निरीक्षण शिविर में कैम्प लगाकर लोगों को वेक्सीनेसन की सुविधा भी दी गई, जिसमें करीब 10 से अधिक लोगों ने कोरोना से बचाव हेतु टिका लगवाया। जिसमें बीसीएम सतेन्द्र कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग की एक 6 सदस्यीय टीम ने भाग लिया, जिस शिविर के माध्यम से लोगों का स्वास्थ्य जाँच कर उचित दवा भी मुफ्त दिया गया।

इस दौरान प्रखण्ड स्तरीय सभी पदाधिकारी अपने अपने विभाग से सम्बंधित योजनाओं के स्थलीय जाँच में जुटे रहे।एसडीओ बेनीपट्टी द्वारा लोगों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए गली नली, मनरेगा से निर्मित पक्की सड़क की भी जाँच त्योंथ पंचायत के वार्ड 1 और वार्ड 3 में किया गया, जहां सब सामान्य पाया गया।

साथ ही वार्ड 6 स्थित अर्जुन साह के पीडीएस दुकान की जाँच हुई। इस दौरान लोगों से जब पूछा गया कि पीडीएस विक्रेता अनाज सही से देते हैं या नहीं, तो उपस्थित लोगों ने बताया कि हम सभी को अनाज पक्की तौल और सही मूल्य पर मिलता है और पीडीएस विक्रेता से कोई शिकायत नहीं है। इस दौरान लोगों ने बताया कि हमें काफी खुशी है कि प्रशासन आप के द्वार कार्यक्रम में लोगों के फरियाद पर त्वरित कारवाई किया गया।

इस अवसर पर प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी बेनीपट्टी, अरविन्द कुमार, मनरेगा पीओ जितेन्द्र कुमार, प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी सुदर्शन सिंह, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी वष्णुधरा प्रियदर्शनी, बीसीओ महेश कुमार गुप्ता, मुखिया झा जूली रानी, राजस्व कर्मचारी पूजा कुमारी, पैक्स अध्यक्ष विवेक राय, पंचायत सेवक आनंद मोहन चौधरी सहित सैकड़ों की तादाद में ग्रामीण मौजूद थे।

प्रशासन आपके द्वार के तहत शिलानाथ दुल्लीपट्टी पंचायत में कैंप लगाकर समस्याओं का किया गया ऑन स्पॉट निष्पादन

मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखंड बिकास पदाधिकारी उमा भारती जयनगर प्रखंड क्षेत्र के शिलानाथ दुल्लीपट्टी पंचायत का किया निरीक्षण एवं आयोजित कैम्प का भी लिया जायजा। पंचायतों में चल रही योजनाओं का पदाधिकारियो की टीम के द्वारा औचक निरीक्षण किया गया वही पंचायत के माध्यमिक उच्च विद्यालय दुल्लीपट्टी में कैंप लगाकर समस्याओं का किया गया ऑन स्पॉट निष्पादन।

शिलानाथ दुल्लीपट्टी पंचायत में स्थानीय समस्याओं के निराकरण हेतु लगाए जाने वाले कैंप में प्रखंड बिकास पदाधिकारी ने निरीक्षण करने जयनगर प्रखंड क्षेत्र के शिलानाथ दुल्लीपट्टी पंचायत में पंहुचे। वहां उनके द्वारा न केवल कैंप की गतिविधियों की पड़ताल की गई बल्कि पंचायत में भ्रमण कर विभिन्न समस्याओं का जायजा भी लिया गया। उन्होंने पाया कि पंचायत के वार्ड संख्या 12 में व्यस्त सड़क पर गहरा जल जमाव है। उन्होंने तत्काल कार्यपालक अभियंता नेशनल हाईवे 527 बी दुल्लीपट्टी दुर्गा मंदिर के सामने जल जमाव से लोगों को निजात दिलाने के लिए अविलंब कदम उठाने के निर्देश दिए।

शिविर में मौजूद दुल्लीपट्टी के किसान मनोज सिंह समेत स्थानीय लोगों ने प्रखंड बिकास पदाधिकारी उमा भारती को जानकारी दी कि उनके खेतों में सिंचाई के लिए नहर का पानी उपलब्ध नहीं हो पाता है। यह जानकर प्रखंड बिकास पदाधिकारी द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, कमला नहर प्रमंडल, जयनगर को निर्देश दिया कि इस संबंध में जल कुंभी निकासी सहित सभी उपाय किए जाएं। उन्होंने बुधवार को पंचायत स्तरीय कैंप में अधिक से अधिक लोगों के शामिल होने पर प्रसन्नता जताई और कहा कि जन समस्याओं का पंचायत स्तर पर समाधान प्रस्तुत करने की जिला प्रशासन, मधुबनी की मुहिम आगे भी जारी रहेगी।

इस कैम्प में प्रखंड बिकास पदाधिकारी जयनगर श्रीमती उमा भारती, अंचलाधिकारी सुधीर कुमार, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी पूनम राजीव, दुल्लीपट्टी के मुखिया श्रीमती रूपम कुमारी, क्षेत्र संख्या-16 से अंजली कुमारी जिला परिषद, मनोज कुमार , समाजसेवी बीरेन्द्र यादव, हरिहर महरा, दुल्लीपट्टी पंचायत के सरपंच प्रतिनिधि सरोज यादव, पंचायत समिति क्षेत्र संख्या-8 के सदस्य कमल देवी बिकाश झा, समेत जयनगर प्रखंड क्षेत्र के सभी पदाधिकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज किया।

कृषि टास्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

मधुबनी : जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार देर शाम समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक आहूत हुई। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि गत कुछ दिनों में जिले में वर्षा हुई है, जिसको लेकर किसानों में उत्साह है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन किसानों को पर्याप्त उर्वरक तथा सिंचाई हेतु पानी व बिजली मुहैया कराने को प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि खाद की जमाखोरी एवं कालाबाजारी करने वाले जेल जायेगे।

उन्होंने जिले के सभी किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराने तथा उर्वरक की कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से निर्देश निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को उनके आधार कार्ड अथवा अन्य पहचान पत्र के आलोक में एक बार में एक बोरा यूरिया ही दिया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि वर्तमान में जिले में एक हजार मिट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है।

ऐसे में यूरिया कि किल्लत नहीं हैं। उन्होंने कहा कि इन दिनों उर्वरक की खरीद के लिए किसानों की भीड़ देखी जा रही है। ऐसे में उर्वरक विक्रेताओं को हर हाल में प्रतिदिन अपना प्रतिष्ठान खोलना ही होगा। सभी उर्वरक की दुकानों पर किसान सलाहकार की देखरेख में उर्वरक की बिक्री की जाएगी। जिलाधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित किसानों से भी सुझाव आमंत्रित किए गए। किसानों ने बारी बारी से अपनी समस्याओं को रखा जिसे देखते हुए जिलाधिकारी ने आवश्यक निर्देश भी दिए।

उन्होंने किसानों से जैविक खाद, नैनो यूरिया के उपयोग और यूरिया में पोटाश के उपयोग से पैदावार में होने वाले फायदे के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी किसानों से कहा कि गांवों में कृषि कार्य हेतु कितनी बिजली दी गई, इसका दैनिक आंकड़ा एकत्रित कर अगली बैठक में रखी जाए। ताकि, बिजली विभाग के दावे की पड़ताल की जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी गांव में जहां बिजली के पोल और तार मौजूद है, वहां विद्युत का कनेक्शन अविलंब दिया जाए। साथ ही कृषि फीडर में पर्याप्त बिजली दी जाए।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई को अगली बैठक में जिले में क्रियाशील नल कूपों का अद्यतन आंकड़ा उपस्थापित करें। उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विशाल राज, जिला कृषि पदाधिकारी, अशोक कुमार, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शंभू प्रसाद यादव सहित जिले के सभी कार्यपालक अभियंता, विद्युत तथा कार्यपालक अभियंता, पश्चिमी कोशी नहर प्रमंडल उपस्थित थे।

डीएम की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक हुई

मधुबनी : जिले के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा के अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में आमजनों को उपलब्ध कराई जा रही विभिन्न सुविधाओं जैसे ओपीडी, दवाईयां, रूटीन इम्यूनाइजेशन, कोरोना वैक्सिनेशन, ई टेलीमेडिसिन, सहित अन्य सुविधाओं में उपलब्धियों की समीक्षा की गई। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को जोर देते हुए कहा कि बुधवार को विभिन्न प्रखंडों के एक एक पंचायत में होने वाले कैंप के दौरान आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए। ताकि, आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को इसका समुचित फायदा मिल सके।

उन्होंने ई-टेलीमेडिसिन के क्षेत्र में जिले के चिकित्सकों के प्रयास की प्रशंसा की और इसे आगे भी जारी रखने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा समेकित आंकड़ों की प्रविष्टि तय समय पर संबंधित पोर्टल पर अपलोड किया जाए।

उन्होंने उपस्थित सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सप्ताह में कम से कम एक दिन वे स्वयं अपने अधीनस्थ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लें और सुधारात्मक आवश्यक निर्देश भी दें। उन्होंने विशेषकर स्वच्छता से समझौता नहीं करने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को समय से मानदेय का भुगतान कर दिया जाए। भुगतान से पूर्व संबंधित अधिकारी उपाथापित दावे की रेंडम जांच भी कर लें। ताकि, अनुचित भुगतान से बचा जा सके।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों को भी जांच में निकलने और जांचोपरांत निरीक्षण प्रतिवेदन जिला को समर्पित करने के निर्देश दिए हैं। उक्त बैठक में सिविल सर्जन, सुनील कुमार झा, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, आर.के. सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डॉ० विश्वकर्मा, डीपीएम, दयाशंकर निधि, यूनिसेफ के जिला संयोजक, प्रमोद कुमार झा सहित सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

गणेश पूजा का शुभारंभ, निकाली गई कलश शोभा यात्रा

कलुआही,मधुबनी : जिले के कलुआही प्रखंड के बरदेपुर गांव स्थित एनएच-105 के किनारे गणेश चौक पर बुधवार को गणेश पूजा का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर गणेश पूजा समिति बरदेपुर द्वारा 251 कन्याओं के साथ भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई, जो शोभायात्रा बरदेपुर गणेश चौक पूजा स्थल से चलकर बोधबली मंदिर होते हुए पूरे गांव का भ्रमण करते हुए कबीर कुटी पहुंचा, जहां से जल भर कर पुण: पूजा स्थल पर कलश लेकर पहुंची। कलुआही प्रखंड क्षेत्र के पुरसौलिया पंचायत में गणेश पूजा को लेकर जगह-जगह तैयारी की गई है।

सार्वजनिक गणेश पूजा स्थल पर भव्य पंडाल बनाया गया है। मंदिर के साफ सफाई के साथ-साथ रंग रौंगन कर आकर्षक पंडाल बनाया गया है। पंडाल में रंग बिरंगे लाईट लगाकर आकर्षक बनाया गया है। पूजा समिति के अध्यक्ष प्रशान्त कुमार ऊर्फ बासुकी, मिथलेश कुमार, सहित अन्य लोगों ने बताया यह छः दिवसीय गणेश पूजा 31 अगस्त से लेकर 5 सितंबर तक चलेगा। कलश शोभायात्रा के बाद बाद हिन्दू वैदिक पद्धति के अनुसार पूजा पाठ का आयोजन किया गया। पूजा के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

विकास शिविर का डीएम ने किया निरीक्षण

कलुआही,मधुबनी : सरकार के निर्देश पर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बुधवार को जिले के कलुआही प्रखंड के मलमल उत्तर पंचायत में पंचायत भवन पर विकास शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का निरीक्षण करने के लिए डीएम अरविंद कुमार शर्मा ने पहुंचा डीएम ने वहां शिकायती आवेदन काउंटर पर पूछताछ की, इसके बाद स्वास्थ्य शिविर कैंप का निरीक्षण किया निरीक्षण के बाद उन्होंने स्थानीय मुखिया एवं लोगों से नल जल के संबंध में पूछा लोगों ने पूरे पंचायत में नल जल में पानी नहीं मिलने एवं उसमें अनियमितता की शिकायत की पंचायत के अधिकांश वार्ड में पीएचइडी विभाग द्वारा नल जल योजना चालू है जिसकी स्थिति लोगों ने दयनीय बताया।

लोगों की शिकायत पर डीएम पीएचईडी के जेई सत्य प्रकाश से पूछा उसने कहा की सभी वार्डों में नल जल चालू है, इसके बाद डीएम ने जेई एवं मुखिया के साथ वार्ड नंबर एक एवं दो में घर घर जाकर नल जल का निरीक्षण किया निरीक्षण के क्रम में लोगों ने कहा कभी-कभी पानी मिलता है। उन्होंने वहां उपस्थित जेई दिन में तीन बार पानी आपूर्ति करने का निर्देश दिया, ऑपरेटर का लम्बित मानदेय भुगतान करने का निर्देश दिया। इसके बाद उन्होंने वार्ड के सभी घरों को जांच कर नल से वंचित लोगों के घर में नल लगाने का करने का आदेश दिया।

पंचायत से संचालित वार्ड नंबर 6 में नल जल योजना में अनियमितता पाए जाने पर वार्ड क्रियान्वयन समिति पूर्व अध्यक्ष सचिव पर एफ आई आर करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि वार्ड नंबर 5 एवं 6 में कुछ कार्य अधूरा है उसे पूरा कर शीघ्र नल का जल चालू कर दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया कि नल जल योजना है इसमें खराबी होती रहती है जिसको मरम्मत के लिए प्रत्येक उपभोक्ता वार्ड क्रियान्वयन समिति के पास मासिक शुल्क तीस रुपया जमा करें जिससे मरम्मत का कार्य चलता रहेगा तथा।

अतिक्रमण से संबंधित मामलों के संबंध उन्होंने बताया कि अतिक्रमण का जो शिकायत आया है उसका आज ही निष्पादन किया जाएगा एवं जो पुराना भी मामला है उसे भी आज ही सीओ एवं थानाध्यक्ष जांच कर उसके निष्पादन करेंगे। शिविर में डीएम के साथ बीडीओ राकेश कुमार सिंह, पीएचईडी के जेई सत्य प्रकाश, मुखिया श्याम यादव सहित कई लोग थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here