29 अगस्त : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

सरकार का काम ही कर रहा है निजी विद्यालय, विभाग उल्टी चश्मा से देखना बंद करे :- प्रो. विजय

नवादा : प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों की आम बैठक 29 अगस्त को फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल, आनंद नगर चातर में हुई। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष प्रो. बिजय कुमार ने की। अध्यक्षीय संबोधन में प्रो. बिजय कुमार ने कहा कि प्राइवेट स्कूल समाज में अग्रणी भूमिका में है, जो काम सरकार को शिक्षा जगत के लिए करना चाहिए था वह कार्य प्राइवेट स्कूल करता है। शिक्षा विभाग का काफी सहयोग प्राइवेट स्कूल करता है बावजूद सरकार और सरकारी कार्यालय के लोग हमेशा उल्टी नजर से प्राइवेट स्कूल को देखते हैं।

विगत 5 वर्षों से आरटीई की प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान नहीं हो पाया है। ई- संबंधन में सभी स्कूलों ने आवेदन दिया है जिसमें मात्र 40 स्कूलों को ही संबंधन मिल पाया है। शेष स्कूलों को भी संबंधन मिलना चाहिए। महासचिव श्री धर्मेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा की 31 अगस्त दिन बुधवार को पटना के रविंद्र भवन में शिक्षक सम्मान समारोह है। जिसमें बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री डॉ चंद्रशेखर सभी शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। जिले के सैकड़ों शिक्षक सम्मानित किए जाएंगे।

swatva

उपाध्यक्ष श्रीनिवास ने कहा कि हम सबको अपने संगठन को मजबूत करने का प्रयास करना चाहिए। इसी क्रम में आज जिला कोषाध्यक्ष के पद पर रोह प्रखंड के रंजीत कुमार की नियुक्ति की गई। मंच का संचालन करते हुए सचिव मनोज कुमार मिश्रा ने सभी स्कूलों को बताया कि 2017-18 में जो लोग पैसा लेने से छूट गए हैं, वे अपना कागज जिला कार्यालय को जमा करें उनका पैसा मिलेगा।

सत्र 2018-19 का लिस्ट बनाकर 29 अगस्त तक जमा करने का प्रयास करें जिला कार्यालय प्रतिपूर्ति राशि का भुगतान करेगा। बैठक में अवधेश नारायण, शशि भूषण पांडे, अभिषेक कुमार, मोहम्मद मुस्तकीम, मोहम्मद शमशाद आलम, सर्वेश कुमार, महेंद्र प्रसाद, रोशन कुमार, भोला पांडे, प्रदीप कुमार, संजय कुमार, राणा प्रताप सिंह ,पारस कुमार, डॉ वीरेंद्र कुमार, अभिभावक विजय कुमार आदि सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

संघर्षशील शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष बने चंद्रहास, महिला विंग की अध्यक्ष का जिम्मा संध्या आर्या को

नवादा : जिला संघर्षशील शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षक सम्मान समारोह एवं संगठन विस्तार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सरस्वती सीटीईटी क्लासेज के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद सिंह ने की। समारोह में प्रदेश अध्यक्ष के अलावा संघ के मुख्य सचिव अभिनव कुमार, प्रदेश संगठन मंत्री अमित कुमार एवं प्रदेश कोषाध्यक्ष विशाल गौरव उपस्थित रहे।

शिक्षक सम्मान समारोह में नवादा जिला के सभी 14 प्रखंडों के नवनियुक्त शिक्षक एवं शिक्षिका शामिल हुए।सर्वसम्मति से मगध प्रमंडल अध्यक्ष प्रभात चंदन एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी अनुभव सिंह की उपस्थिति में नवादा जिला अध्यक्ष के रूप में चंद्रहास कुमार, उपाध्यक्ष कौशल कुमार, महिला अध्यक्ष संध्या आर्य एवं महिला उपाध्यक्ष प्रियंका कुमारी चुनी गई। इस अवसर पर सुबोध कुमार, संदीप रंजन ,विकास कुमार, रुपेश कुमार, पंकज कुमार, राजीव कुमार, नागेंद्र पांडे, चंदन कुमार एवं रवि रंजन उपस्थित थे।

चुनाव बाद निर्वाचित पदाधिकारियों को संघ के सदस्यों ने फूल माला से लाद दिया। निर्वाचित पदाधिकारियों ने संघ की मजबूती और शिक्षकों के मान सम्मान का पूरा ख्याल रखने का भरोसा दिलाया। कहा की जिम्मेवारियों का सही तरीके से निर्वहन किया जाएगा।

शौच को घर से निकला युवक, ट्रेन की चपेट में आने से हुई मौत

नवादा : घर से शौच के लिए रेलवे लाइन की तरफ गया युवक किउल से गया की ओर जा रही ट्रेन की चपेट में आ गया । फलतः युवक का सिर बुरी तरह से कुचल गया और घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई। मृतक की पहचान जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मुड़लाचक ग्रामीण चंदू यादव का 19 वर्षीय पुत्र छोटू के रूप में हुई।

बताया गया कि देर शाम केजी रेलखंड के वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन से दक्षिण आउटर सिग्नल, रैक प्वाइंट के दक्षिणी क्षोर के समीप छोटू रेल लाइन पर बैठकर कान में एअर फोन लगा कर मोबाईल से गाना सुन रहा था। इसी बीच किउल से गया की ओर जा रही सवारी गाड़ी हॉर्न देते क्रास किया। चूंकि युवक गाना सुनने में इतना मगन था कि ट्रेन का हॉर्न नहीं सुन पाया। फलतः ट्रेन को चपेट में आने से युवक का शरीर के परखच्चे उड़ा गया। ट्रेन अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान कर गई।

चूंकि रैक प्वाइंट पर स्ट्रीट लाइट की रोशनी रहती है। किसी व्यक्ति की नज़र युवक के बिखेर पड़े शव पर पड़ी। सूचना बाद जमा हुई भीड़ ने मृतक की पहचान मुड़लाचक बाजार निवासी चंदू यादव का 19 वर्षीय पुत्र छोटू के रूप में किया। घटना की खबर सुन युवक के स्वजन दौड़े भागे घटना स्थल पर।

स्वजनों के चीत्कार से वातावरण काफी गमगीन हो रहा था। पड़ोसियों की मदद से युवक के बिखरे शव को मुड़लाचक गांव स्थित श्मशान घाट पर अंत्येष्टि के लिए ले जाया गया। जानकारी हो कि युवक छोटू की एक वर्ष पहले शादी हुई थी। ग्रामीणों के अनुसार होनी प्रबल होती है। जिसका ताज़ा उदाहरण छोटू की मौत से प्रमाणित हो गया।

बताया गया कि शुक्रवार की सुबह छोटू अपने तीन चार साथियों के साथ कमाई के लिए दिल्ली जाने की तैयारी कर घर से बिहार शरीफ पहुंचा, जहां संयोग से दिल्ली के लिए कोई टिकट नहीं मिला। फलतः युवक पुनः वारिसलीगंज लौट आया और शाम को शौच के लिए जो घर से निकला वह लौट कर नहीं आया। अगर आई तो उसकी लाश।

मोहल्लेवासियों के सहयोग से शव की अंत्येष्टि गांव स्थित श्मशान घाट पर किया गया। युवक की मौत से उसके दोस्तों समेत स्वजनों में मायूसी छा गई है। घटना के बाद मृतक के घर में शोक व्याप्त है। शव को बिना पोस्टमार्टम कराए आंतिम संस्कार कर दिया गया ।

संबद्ध डिग्री कॉलेजों के शिक्षक शिक्षाकोत्तर कर्मचारियों का आंदोलन 01 सितंबर से

नवादा : मगध विश्वविद्यालय बोधगया अंतर्गत जिले के समस्त संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों के शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारी महासंघ की बैठक रविवार 28 अगस्त को एबीवीपी सभा भवन में आयोजित हुई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि फैक्टनेब के आह्वान पर 1 सितंबर 2022 को राज्य सरकार की अदूरदर्शिता, शिक्षा विभाग की लापरवाही, विश्वविद्यालय प्रशासन की दोहन प्रवृत्ति और महाविद्यालयों के प्रबंधकों द्वारा की जाने वाली मनमानी के खिलाफ विश्वविद्यालय मुख्यालय के समक्ष विशाल प्रदर्शन, घेराव, तालाबंदी एवं अनिश्चितकालीन महाधरना का कार्यक्रम किया जाएगा।

प्रमुख मांगों में सरकार द्वारा दी गई अनुदान की राशि का भुगतान अविलंब कराने, अनुशंसित पदों को जल्द से जल्द सृजित करने, विद्यार्थियों का परीक्षा फल प्रकाशित कर मूल प्रमाण पत्र अति शीघ्र महाविद्यालयों को उपलब्ध कराने, शासी निकाय के गठन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने, शिक्षक प्रतिनिधि का चुनाव अति शीघ्र कराना शामिल है। बैठक की अध्यक्षता संबद्ध डिग्री महाविद्यालय महासंघ के जिलाध्यक्ष डॉक्टर नरेंद्र सिंह ने की।

मौके पर महासचिव डॉ चंद्र भूषण कुमार, उपाध्यक्ष डॉ संजय कुमार सुधाकर, डॉक्टर जय कांत प्रसाद सिंह, सचिव प्रोफेसर सुनील कुमार, रविंद्र प्रसाद सिंह, विकास कुमार, ज्ञानती जी, प्रोफेसर शशि शेखर, प्रोफेसर चक्रधर, प्रोफेसर मुमताज आलम, सुनील कुमार आदि उपस्थित थे। वक्ताओं ने मांगों के समर्थन में चट्टानी एकता का प्रदर्शन करने का आह्वान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here