23 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

12 वर्षीय बालक लापता, परिजन परेशान

पंडौल,मधुबनी : जिले के पंडौल थाना क्षेत्र के सरिसब-पाही(प) पंचायत अन्तर्गत नवटोल गाँव के संजय पासवान का 12 वर्षीय बेटा गोपाल पासवान बीते 17 अगस्त को अपराह्न 4 बजे अपने चचेरे भाई के साथ सायकिल से घर से बाहर निकला। आगे कुछ दूर जाने पर उसने चचेरे भाई को उतार दिया और बोला कि तुम यहीं रुको और मैं पांच मिनट में घूमकर आ रहा हूँ। फिर जो वह सायकिल से घूमने निकला, तो अभी तक वापस नहीं लौट सका है।

उसकी माँ तो दुःख से ज्यादा बोल भी नहीं पा रही है। पंडौल थाना में मामला दर्ज कर लिया गया है। परिजन अनहोनी से परेशान हैं। तीन भाइयों में गोपाल ही सबसे बड़ा भाई है, तो सातवीं कक्षा का छात्र है। लोग भगवान से आश लगाए बैठे हैं कि कब बच्चा वापस मिले।

swatva

किसानों को राहत देने और क्षेत्र को सूखाग्रस्त घोषित करने के की मांग कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने जिलाधिकारी से की

मधुबनी : प्रो० शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि आज मैंने जिलाधिकारी से मिलकर सम्पूर्ण जिला को सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने सम्बन्धी एक स्मारपत्र देकर मांग की है। प्रो० झा ने अपने पत्र में उल्लेख करते हुए कहा है मानसून की बेरुखी के कारण सम्पूर्ण जिला भयंकर सुखाड़ के चपेट में है।

धान की रोपाई नब्बे प्रतिशत प्रभावित है और पानी का अभाव में बिचरा एवं रोपे गए धान के पौधे सुख गया है। लोगों को भयंकर अकाल का डर सताने लगा है। लोग त्राहि-त्राहि करने लगे है। अगस्त महीने बीतने को है। धान की खेती का अंतिम माह माना जाता है, वैसे परिस्थितियों में किसानों एवं मजदूरों के व्यपाकहित में ठोस पहल करने की जरूरत है। इसलिए सम्पूर्ण जिला को अविलंब सुखाड़ क्षेत्र घोषित कर तत्काल प्रभाव से राहत दिए जाने की आवश्यकता है।

किसानों को प्रति एकड़ तीस हजार रुपये मुआवजा सरकार दे। किसानों को सभी तरह की कृषि ऋण मांफ करने, सभी बन्द सरकारी नलकूपों को प्राथमिकता से के आधार पर चालू करने, किसानों का विजली एवं मालगुजारी टैक्स की माँफी, निजी नलकूपों को बजली से जोड़ने एवं किसानों को डीजल अनुदान का भुगतान शीघ्रता से हो, किसानों को अगामी फसलों के लिए मुफ्त खाद बीज की व्यवस्था, मजदूरों को रोजगार सृजन की व्यवस्था साथ ही खादों की उपलब्धता एवं कालाबाजारी पर रोक की मांग किया है। उन्होंने जिलाधिकारी को जिले का पानी के लेयर नीचे चले जाने से पीने का पानी पर भी संकट की ओर ध्यान आकृष्ट की है।

शराब के साथ एक गिरफ्तार

खुटौना,मधुबनी : जिले के लौकहा पुलिस ने शराब के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। सोमवार को संध्या गश्ती पर निकले पुलिस बल को बलानपट्टी गांव स्थित एक पब्लिक स्कूल के पास एक साइकिल सवार पर नजर पड़ी। लिहाजा पुलिस ने उन्हें रोका और साइकिल के पीछे बंधे बोरे की तलाशी ली।

तलाशी के दौरान उनमें से 200 एमएल के पैक में नेपाल निर्मित देसी शराब की 234 बोतलें बरामद हुई। शराब बरामद होते ही इन्हें थाने पर लाकर पूछताछ शुरू की गई, जिसमें वे अपना नाम छठू कामत जो थाना क्षेत्र के बसनियां बलानपट्टी गांव का रहने वाला बताया है। जिन्हें शराबबदी कानून अधिनियम के संगत धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज करते हुए जेल भेज दिया गया है।

दो बच्चों को दिल में छेद की नि:शुल्क सर्जरी के लिए भेजा गया अहमदाबाद

मधुबनी : मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय पार्ट-2 में शामिल बाल हृदय योजना, जन्मजात दिल में छेद से ग्रसित बच्चों के लिए जीवनदायनी साबित हो रही है। मधुबनी जिले के अब तक कई बच्चों की इस योजना के तहत सर्जरी की जा चुकी है। इसी कड़ी में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम के द्वारा चयनित मधुबनी जिले की अर्चना कुमारी, पिता का नाम पप्पू कुमार यादव, ग्राम राघोपुर बलाट, थाना राजनगर तथा अभिषेक कुमार, पिता आनंद कुमार राम, ग्राम बेलही प्रखंड लखनौर को आरबीएसके टीम द्वारा चिह्नित कर 23 अगस्त को मधुबनी से पटना एंबुलेंस से भेजा गया। जिसमें बच्चे के साथ अभिभावक भी गए।

बच्चे के अभिभावक के आने-जाने एवं खाने-पीने, इलाज का खर्च भी सरकार वहन करेगी। ऑपरेशन सत्य साईं अस्पताल अमदाबाद में सरकारी खर्चे पर किया जाएगा। मंगलवार को ही सभी बच्चे 16:45 बजे प्लेन से पटना से अहमदाबाद के लिए रवाना हुए। सभी बच्चे सबबही का बाल हृदय योजना के तहत हार्ट का निःशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा।

जिले से अब तक 35 बच्चे को ऑपरेशन के लिए भेजा गया अहमदाबाद

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक डॉ. कमलेश कुमार शर्मा ने बताया कि मधुबनी जिले से कुल 2 बच्चों को दिल के ऑपरेशन के लिए अहमदाबाद भेजा गया है। दो बच्चे और अभी अहमदाबाद में हैं। अबतक जिले में 35 बच्चे ऑपरेशन किया गया है।

प्रखंड स्तर पर आरबीएसके की टीम करती है स्क्रीनिंग

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने बताया कि योजना के तहत हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों की पहचान के लिए जिलास्तर पर स्क्रीनिंग की जाती है। जिसमें विशेषज्ञ डॉक्टरों के अलावा अन्य अधिकारी भी शामिल होते हैं। जहां से बच्चों को इलाज के लिए आईजीआईएमएस या फिर अहमदाबाद रेफर किया जाता है। स्क्रीनिंग से लेकर इलाज पर आने वाला पूरा खर्च सरकार उठाती है। किसी बच्चे के हृदय में छेद हो जाता है तो किसी को जानकारी रहती नहीं है। बाद में कुछ उम्र के बाद बच्चों को कई तरह की कठिनाई होने लगती है। इसको ध्यान में रखते हुए यह बच्चों की निःशुल्क जांच एवं इलाज की व्यवस्था की गयी है।

एंबुलेंस की सुविधा नि:शुल्क

जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर निधि ने कहा कि बाल हृदय योजना के तहत बच्चों को नि:शुल्क एंबुलेंस की सुविधा मुहैया करायी जाती है। बच्चों को घर से अस्पताल या अहमदाबाद जाने के लिए एयरपोर्ट, या अस्पताल से घर तक पहुंचाने के लिए एंबुलेंस या प्राइवेट वाहन की सुविधा मुहैया करायी जाती है। जिसका खर्च विभाग की तरफ से वहन किया जाता है। आरबीएसके कार्यक्रम मुख्य रूप से बच्चों की बीमारी दूर करने का कार्यक्रम है। इसके तहत कई बीमारी का इलाज किया जा रहा है। टीम के सदस्य ऐसे गांव में पीड़ित परिवार से जाकर मिलते हैं। उन्हें सरकारी कार्यक्रम की जानकारी देते हैं। इसके बाद बच्चों का इलाज होता है।

नवजात बच्ची का शव मिलने से सनसनी, सूअर ने किया नुकसान

मधुबनी : नगर के मिलन सिनेमा रोड के पास रोशनी फुल भंडार के नजदीक एक खाली पड़ी जमीन पर एक नवजात बच्ची का शव मिलने से सनसनी फैल गई, जिसे देखने के लिए लोगो की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। लोग दबी जुबान मे कई तरह की चर्चा कर रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियो के अनुसार किसी ने तकरीबन चार बजे सुबह मे नवजात बच्ची को खाली पड़े जमीन के पास फेंक दिया। जिस समय बच्ची को फेंका गया उस समय बच्ची जिंदा थीं, लेकिन बच्ची कुछ ही समय तक जिंदा रही,वह मृत हो गई।

लोगो ने बताया की मृत बच्ची के शव को सूअर द्बारा नुकसान होते देख किसी ने शव को बोरा से ढंक दिया। मौके पर मौजूद लोगो ने बताया की बच्ची का शव मिलने की सूचना पुलिस को दे दी गई हैं। सवाल बड़ा हैं की ऐसी कौन निर्दयी माँ हैं जिसने जिंदा नवजात बच्ची को फेंक दिया?ऐसी क्या मजबूरी रही होगी? यह तो पुलिस की जांच के बाद ही पता चलेगा।

प्रशांत किशोर का मधुबनी में तूफानी दौरा जारी, दूसरे दिन भी लोगों से की जन सुराज पर संवाद

मधुबनी : प्रशांत किशोर ने जन सुराज की सोच पर संवाद करते हुए बताया कि इस अभियान के माध्यम से वह लोगों के साथ संवाद स्थापित करना चाहते हैं। प्रशांत किशोर ने कहा, “हमारा उद्देश्य बिहार में एक नई राजनीतिक व्यवस्था बनाना है। सत्ता परिवर्तन हमारा मकसद नहीं है। अगर पदयात्रा के बाद सब लोगों की सहमति से कोई दल बनता भी है तो वो बिहार के सभी सही लोगों का दल होगा, प्रशांत किशोर का दल नहीं होगा। सब मिलकर अगर तय करेंगे तो दल बनाया जाएगा। मैं अभी लोगों से बात करने, उनकी समस्याओं को समझने में अपना पूरा वक्त लगा रहा हूं।”

बिहार में 67 प्रतिशत लोगों का मानना है कि प्रदेश में कुछ नया और बेहतर होना चाहिए। मधुबनी के स्थानीय होटल में मीडिया से बात करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार में हमने एक सर्वे कराया। सर्वे में हमने पाया कि 67 प्रतिशत लोगों का मानना है कि कुछ नया और बेहतर होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हम उन लोगों में से नहीं है जो सिर्फ लड़ने के लिए लड़ते हैं, हम उन लोगों में से हैं जो जीतने के लिए लड़ते हैं। हमारी प्रक्रिया ऐसी होगी कि सभी लोग मिलकर आगे का रास्ता तय करेंगे और यह प्रकिया पूरे तौर पर लोकतांत्रिक एवं सामूहिक होगी। प्रशांत किशोर ने जोर देते हुए कहा कि अगर कोई दल बनता है तो वो प्रशांत किशोर का दल नहीं होगा, वो उन सारे व्यक्तियों का दल होगा, जो इस सोच से जुड़कर इसके निर्माण में संस्थापक बनेंगे।

2 अक्तूबर से पश्चिम चंपारण के गांधी आश्रम से शुरू करेंगे पदयात्रा

प्रशांत किशोर ने कहा की वो 2 अक्तूबर से पश्चिम चंपारण के गांधी आश्रम से पदयात्रा शुरू करेंगे। इस पदयात्रा के माध्यम से वो बिहार के हर गली-गांव, शहर-कस्बों के लोगों से मुलाकात करेंगे और उनकी समस्याओं को सुनेंगे। उनसे समझेंगे कि कैसे बिहार को बेहतर बनाया जा सकता है। पदयात्रा में जब तक पूरा बिहार पैदल न चल लें तब तक वापस पटना नहीं जाएंगे, समाज में रहेंगे, समाज को समझने का प्रयास करेंगे। इसका एक ही मकसद है कि समाज को मथ कर सही लोगों को एक साथ एक मंच पर लाना।

पंचायत भवन से बैटरी चोरी के आरोप में दो अभियुक्त को रंगे हाथ पकड़ पुलिस ने भेजा जेल, कचरा मालिक के यहां छापेमारी में बैटरी बरामद

मधुबनी : जिले के बिस्फी थाना क्षेत्र के नूरचक पंचायत भवन के बैटरी चोरी के आरोप में दो आरोपी को जेल भेजा गया। जिसमें छछुवा गांव निवासी मो० मुदस्सिर एवं बिस्फी गांव निवासी जगरनाथ महतो को नूरचक पँचायत सरकार भवन से इनभोटर इनवर्टर के बैटरी चोरी में रंगे हाथ पकड़ कर जेल भेजा गया।

बिस्फी थाना अध्यक्ष ने बताया कि पँचायत सरकार भवन से पहले ही दो बैटरी चोरी कर बेच दिया गया। बीते रात एक बैटरी छछुवा गांव निवासी मो मोदस्सिर के द्वारा पँचायत भवन में चोरी कर रहा था, इसी दौरान कुछ लोगो ने उसे रंगे हाथ पकड़ लिया जिस दौरान अभिलम्ब बिस्फी थाना को सूचित की गई। जिसमें पुलिस अभिलम्ब घटना स्थल पर पहुंच चोर को गिरफ्तार कर लिया, जिसमे चोर मोदस्सिर से पूछताछ में बताया कि कचरा मालिक जगरनाथ महतो के यहां दो बैटरी बेचे थे।

बिस्फी थाना अध्यक्ष राज कुमार के नृतुत्व में त्वरित करवाई करते हुए कचरा मालिक जगरनाथ महतो के यहां छापेमारी किया, जहां से दो बैटरी मिट्टी के अंदर से बरामद किया। जिसके बाद पुलिस ने कवारा मालिक जगरनाथ महतो को भी गिरफ्तार कर लिया पूछताछ में कवारा मालिक ने चोरी के बैटरी खरीदने के बात को स्वीकार किया। श्री राय ने बताया कि चोरी के आरोप में दोनों आरोपी को कानूनी प्रक्रिया कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

भारी मात्रा में नेपाली सोफिया शराब सहित एक तस्कर गिरफ्तार

बेनीपट्टी,मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के उच्चैठ मछली बाजार पक्की सड़क पर विशेष वाहन जाँच के दौरान 120 बोतल नेपाली सोफिया शराब, जिसकी कुल मात्रा 36 लीटर बताई गई है, के साथ एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार शराब तस्करी करने वाले व्यक्ति की पहचान बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के बसैठ वार्ड न-10 निवासी सूरज यादव के रूप में की गई है।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए प्रभारी थाना अध्यक्ष रामचन्द्र प्रसाद ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर विशेष वाहन जाँच समय समय पर चलाया जा रहा है, जिसके आलोक में बेनीपट्टी थाना पुलिस सस्त्र बल के साथ सोमवार को दोपहर समय करीब 4बजे विशेष वाहन जाँच कर रही थी। उसी समय साहरघाट की ओर से एक मोटरसाइकिल आता दिखाई दिया, पुलिस के डर से शराब तस्कर ने मोटरसाइकिल थोड़ी दूरी पर ही खड़ी कर दिया और चालक उतर कर भागने लगा। संदेह होने पर मौके पर तैनात रामचंद्र प्रसाद ने तत्परता दिखाई और शस्त्र बल के सहयोग से उक्त शराब तस्कर को खदेड़ना शुरू कर दिया, जहाँ तस्कर पुलिस की गिरफ्त में आ गए।

मौके पर मौजूद पुलिस बलों द्वारा जब तलाशी ली गई, तो दो उक्त तस्कर के पास से 120 बोतल नेपाली सोफिया शराब बरामद हुआ। इस मामले में केश दर्ज कर गिरफ्तार शराब तस्कर को जेल भेज दिया गया है, और एक मोटरसाइकिल जप्त कर लिया गया है।

सीपीपी कॉलेज में 24 अगस्त से स्काउड गाइड मास्टर प्रशिक्षण शिविर का होगा आयोजन, चार जिले के शिक्षक लेंगे भाग

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के सी.पी.पी. कॉलेज बौरहर में आगामी 25 अगस्त से 30 अगस्त तक स्काउट गाइड प्रक्षिक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। जानकारी देते हुए प्राचार्य मोहन कुमार ने बताया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी सह सभापति भारत स्काउट गाइड मधुबनी के द्वारा प्रवीण कुमार झा को शिविर प्रधान बनाया गया है, जो उक्त शिविर में अपने विद्यालय के साथ साथ अपने पोषक क्षेत्र में आनेवाले उच्च विद्यालय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय एवं मध्य विद्यालय के छात्रों को भाग लेने का अनुरोध करेंगे।

उन्होंने बताया कि बेसिक स्काउट मास्टर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन भी होना है, जिसमें अधिक से अधिक शिक्षकों को शिविर में भाग लेने का प्रतिनियोजन किया गया है। प्राचार्य ने बताया कि 24 अगस्त से बेसिक स्काउट गाइड मास्टर प्रक्षिक्षण होंगे जिसमें मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर व सीतामढ़ी जिला के शिक्षक प्रशिक्षण में भाग लेंगे। वहीं 25 से स्काउड गाइड प्रशिक्षण होगा जिसमें मध्य विद्यालय, उच्च विद्यालय व प्लस टू के छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

भारी मात्रा में नेपाली शराब जब्त, तस्कर फरार

हरलाखी,मधुबनी : भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल पिपरौन कैम्प व दिघीया बीओपी के एसएसबी जवानों ने गस्ती के दौरान अलग अलग कार्रवाई में नेपाल से तस्करी कर लाए जा रहे 880 बोतल शराब के साथ एक साइकिल बरामद किया है। जबकि दोनों कार्रवाई में तस्कर भागने में सफलता हासिल कर ली।

जानकारी के अनुसार पहली करवाई भारत-नेपाल सीमा स्तंभ संख्या 287/21 के समीप लावारिस अवस्था में दिधीया कैम्प के बीओपी जवानों ने की, जहां 730 बोतल शराब जब्त किया गया। वहीं दुसरी कार्रवाई सीमा स्तम्भ संख्या-284/17 के समीप की है, जहां साइकिल पर लदा 150 बोतल नेपाली सोफी शराब बरामद हुआ। इस बाबत इंस्पेक्टर चन्द्रशेखर ठाकुर ने बताया की शराब व साइकिल समेत जब्त शराब को हरलाखी थाना पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है।

चोरी की तीन बाईक के साथ तीन बाईक चोर गिरफ्तार, रात्रि गस्ती और वाहन चेकिंग के दौरान मिली सफलता

देवधा,मधुबनी : जिला के देवधा थाना पुलिस को चोरी की तीन बाईक के साथ तीन बाईक चोर को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता मिली है। देवधा थाना अध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र में पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल के द्वारा क्षेत्र में रात्रि गस्ती और सघन वाहन चेकिंग के दौरान थाना क्षेत्र के देवधा भगवती चौक के समीप चोरी के बाईक के साथ एक बाईक चोर को गिरफ्तार किया गया।

वाहन चेकिंग के दौरान बाईक सवार से वाहन सम्बंधित कागजात मांगा गया लेकिन बाईक सवार द्वारा कागजात नहीं दे सका गया। संदेह होने पर पूछताछ के क्रम चोरी का बाईक होने की बात सामने आई। पूछताछ के दौरान चोरी के बाईक के साथ गिरफ्तार बाईक चोर के निशानदेही पर जहाँ से बाईक ली थी उन व्यक्तियों का नाम बताया गया।

निशानदेही पर में छापेमारी कर घर से चोरी की दो बाईक के साथ दो बाईक चोर को भी गिरफ्तार किया गया। चोरी के बाईक के साथ गिरफ्तार बाईक चोर आरोपी देवधा थाना क्षेत्र के अकौन्हा गांव निवासी मो० फूल हसन रायन पुत्र मो० नसीरुद्दीन और जयनगर थाना क्षेत्र के बलुआ टोल बलडिहा निवासी कासिन्द्र रोहिता का पुत्र जितेंद्र रोहिता का एवं बिल्टू राय का पुत्र मनीष कुमार राय बताया जाता है। सभी आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here