23 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

जीजा-साला को गोली मारकर रूपये लूटा, दोनों की हालत गंभीर, रेफर

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रूपौ थाना इलाके में बड़ी घटना हुई। दो युवकों के साथ लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया। विरोध करने पर एक युवक को गोली मार दी गई, जबकि दूसरे को टांगी से मारकर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया गया। दोनों घायल को बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल नवादा से बर्द्धमान मेडिकल कॉलेज पावापुरी रेफर कर दिया गया है। घटना सोमवार की शाम रूपौ जैला गांव के बीच सड़क मार्ग पर हुई।

बताया जाता है कि जैला गांव निवासी भुनेश्वर राय का पुत्र पंकज यादव अपने रिश्ते के जीजा मुकेश कुमार के साथ दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक रूपौ से रूपये की निकासी कर बाइक से गांव लौट रहे थे। रास्ते में घात लगाए बैठे कुछ बदमाशों ने रास्ता रोक कर दोनों के पास रहे रूपये लूट लिए। इस दौरान विरोध करने पर पंकज को गोली मार दी गई। वहीं, मुकेश पर टांगी से जानलेवा हमला किया गया। घटना को अंजाम देने के बाद हमलावर वहां से फरार हो गए। लूटी गई रकम 1 लाख रूपये से ज्यादा बताई जा रही है।

swatva

इस बीच रास्ते से गुजर रहे लोगों की नजर दोनों बेहोश पड़े युवकों पर पड़ी। राहगीरों ने परिजनों को सूचना दी और दोनों को इलाज के लिए रोह पीएचसी में भर्ती कराया। वहां से दोनों को सदर अस्पताल नवादा भेजा गया। सदर अस्पताल से दोनों को बर्द्धमान मेडिकल कॉलेज पावापुरी रेफर किया गया है।

घटना में गांव के ही लोगों की संलिप्तता बताई जा रही है। बताया गया कि गांव में कुछ दिनों पूर्व झगड़ा हुआ था। तब पंचायत भी बैठा था। लेकिन, विवाद का हल नहीं निकल सका था। ताजा घटना के बाद पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है।

दो एचम समेत आठ शिक्षक हुए निलंबित, रसोईया को सेवा मुक्त करने का आदेश

नवादा : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेसकौर प्रखंड के आदर्श मध्य विद्यालय बैजनाथपुर में फूहड़ गाने पर डांस करने वाले शिक्षक/शिक्षिका एवं रसोइया एवं फूहड़ गाने बजाने तथा स्कूल में डीजे बजाने के आरोपी शिक्षकों पर जिला शिक्षा पदाधिकारी बीरेन्द्र कुमार ने कार्रवाई की है।

डीईओ ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक मनोज कुमार को तत्काल निलंबित कर दिया है। वहीं विद्यालय के शिक्षक अंजनी कुमार,मो.अकबरे आजम अंसारी,सबिता कुमारी एवं ममता कुमारी को निलंबित करने का निर्देश प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को दिया है। फूहड़ गाने पर डांस करने वाली विद्यालय की रसोइया चिंता देवी के विरूद्ध कार्रवाई करते हुए डीईओ ने मध्याह्न भोजन के डीपीओ को निर्देश दिया है कि रसोइया को सेवा मुक्त किया जाए।

गौरतलब हो कि उक्त विद्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर विद्यालय के शिक्षक अंजनी कुमार द्वारा डीजे लाया गया था। कार्यक्रम के दौरान भोजपुरी का फूहड़ गाना बजा दिया गया और उस गाने पर विद्यालय की रसोइया एवं शिक्षिका डांस करने लगी।शिक्षिका को डांस करने के लिए शिक्षक द्वारा प्रेरित किया गया।

फूहड़ गाने पर डांस का वीडियो वायरल हो गया। वायरल वीडियो के आधार पर मामले की जांच बीईओ से कराई गई जिसमें सत्यतता की पुष्टि की गई। दूसरी ओर पकरीवरावां प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मेघीपुर में जिला पदाधिकारी के निरीक्षण के दौरान विद्यालय परिसर में शिक्षण अवधि के दौरान डीजे बजाने तथा गांव के लोगों द्वारा श्राद्ध कर्म सम्पन्न कराने समेत अन्य विभिन्न आरोपों में प्रधानाध्यापक एवं दोषी शिक्षकों पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निलंवन की कार्रवाई की है।

डीईओ ने प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि प्रभारी प्रधानाध्यापक सह प्रखंड शिक्षक राकेश कुमार, प्रखंड शिक्षक रमेश कुमार एवं मो.खुर्शीद अख्तर के विरूद्ध प्रपत्र क गठित कर निलंबन की कार्रवाई करते हुए अधोहस्ताक्षरी को सूचित करें।

फर्जी डिग्री पर बहाल आंगनबाड़ी सेविका चयनमुक्त, भुगतान राशि वसूली का आदेश

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह प्रखंड के ओहारी निवासी धर्मेंद्र कुमार की पत्नी अंजना कुमारी ने जिला लोक शिकायत निवारण में परिवाद दायर कर आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 99 के सेविका पद पर अवैध योग्यताधारी आवेदिका की नियुक्ति करने का आरोप लगाई थी। आवेदिका के परिवाद पर संज्ञान लेकर लोक प्राधिकार जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस, को नोटिस निर्गत करते हुए 20 अगस्त को अंतिम सुनवाई की गई। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, आईसीडीएस की ओर से बाल विकास परियोजना पदाधिकारी का प्रतिवेदन उपलब्ध कराया गया जो सुस्पष्ट व तथ्यपरक नहीं पाया गया।

सुनवाई के क्रम में परिवादी द्वारा पत्र उपलब्ध कराया गया जिसमें जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस, नवादा द्वारा परीक्षा नियंत्रक विनाभावे विश्वविद्यालय हजारीबाग झारखण्ड को आंगनबाड़ी सेविका सुजाता कुमारी का बीए पार्ट 3 का अंक प्रमाणपत्र का सत्यापन कराया गया। जिसमें सुजाता कुमारी का अंक पत्र गलत बताया गया।

बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, रोह ने भी उक्त प्रमाणपत्र का सत्यापन कराया जिसमें अंक पत्र गलत पाया गया। इस बावत बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रोह द्वारा प्रतिवेदित किया गया कि सेविका सुजाता कुमारी द्वारा 2 अगस्त को त्याग पत्र दे दिया है। परिवादी का आरोप है कि 6 जुलाई एवं 2 अगस्त को फर्जी होने का सत्यापन हो गया किन्तु फर्जी डिग्री पर बहाल सेविका का न तो चयन रद्द किया गया और न ही प्राथमिकी दर्ज की गई।

मामले में सुनवाई करते हुए लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी ने स्पष्ट किया कि बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रोह प्रिदर्शनी एवं जिला पदाधिकारी आईसीडीएस कुमारी रीता सिन्हा द्वारा फर्जी डिग्रीधारी आंगनवाडी सेविका सुजाता कुमारी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज न करके उन्हें संरक्षण प्रदान किया गया है जो एक लोक सेवक के आचरण के प्रतिकूल है।

घर में घुस दुष्कर्म का प्रयास, विरोध करने पर पीड़िता समेत पति पर जानलेवा हमला, सदर अस्पताल में भर्ती

नवादा : महागठबंधन की सरकार बनने के साथ ही जिले में अपराध व अपराधी बेलगाम हो गया है। कहीं गोलीबारी की घटना हो रही है तो कहीं दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया जा रहा है। वाहन चोरी का तो कहना ही क्या? शराब की तो मानों छूट ही मिल गयी है।

ताजा मामला नगर थाना क्षेत्र के महुली गांव का है जहां पड़ोसी महिला को घर में अकेली देख पड़ोस के दो युवकों ने अपने हवस का शिकार बनाने का असफल प्रयास किया। विरोध करने पर पति-पत्नी के सर पर प्रहार कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया। दोनों पति- पत्नी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोपी दोनो युवकों की पहचान नगर थाना क्षेत्र के महुली डीह निवासी दयानंद पासवान का पुत्र सन्नी कुमार और बलेसर पासवान का पुत्र चंदन कुमार बताया गया है।

चौथी बार रक्त दे बचायी जान

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड के ग्राम तारन पंचायत राजन निवासी गुड्डू शर्मा की पत्नी खुशबू शर्मा की 16 महीने की बेटी की चौथी बार रक्त दे रक्त वीर जान बचायी। उसे ना ठीक होने वाला थैलेसीमिया नाम का रोग हो गया है जिसमें मरीज को हर महीने ब्लड की जरूरत होती है।

संयोग की बात है कि गुड्डू शर्मा का ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव नहीं है ना ही उनकी पत्नी का ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव है. छत्रपति शिवाजी सेवा संस्थान के सचिव जितेंद्र प्रताप जीतू से संपर्क करने के बाद अभी तक 4 बार उस बच्ची को ब्लड दिया जा चुका है। रक्त वीर विकास कुमार उर्फ विक्की के द्वारा ब्लड दिया जा चुका है. विकास कुमार अब तक 15 बार ब्लड दे चुके हैं। बता दें जिले के रक्त वीर सभी वर्ग व धर्म के जरुरतमंद लोगों को बगैर किसी स्वार्थ के रक्त उपलब्ध करा जीवन दान दे रहे हैं।

अफरोजा को मिली जद यू महिला प्रकोष्ठ प्रदेश महासचिव की जिम्मेदारी

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड पूर्व मुखिया संघ अध्यक्ष सह जिला जदयू महिला प्रकोष्ठ की पूर्व जिलाध्यक्ष अफरोजा खातुन को प्रदेश जदयू महिला प्रकोष्ठ प्रदेश की महासचिव मनोनीत की गयी है। इससे संबंधित पत्र उन्हें प्रदेश अध्यक्ष ने उपलब्ध कराया है।

प्रदेश अध्यक्ष श्वेता विश्वास ने अफरोजा खातुन महासचिव की जिम्मेदारी सौंपते हुए संगठन की मजबूती के लिये काम करने का अनुरोध किया है। इसके पूर्व वे जिलाध्यक्ष का पद सुशोभित कर चुकी हैं। इसबार जिलाध्यक्ष पद से बंचित कर दिया गया था। लेकिन मुख्यमंत्री समेत प्रदेश अध्यक्ष भला कब मानने वाले थे. एक तो अल्पसंख्यक समुदाय की दूसरी पार्टी के लिए समर्पित कार्यकर्ता। सो उन्हें प्रदेश महासचिव मनोनीत कर उन्हें सम्मान दिया।

मनोनीत किये जाने पर उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा, महिला अध्यक्ष श्वेता विश्वास के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मेरा प्रयास उनके विश्वास पर खरा उतरने का रहेगा।

शौच करने घर से बाहर निकले युवक की आहर में डूबने से मौत

नवादा : जिले के कादिरगंज थाना क्षेत्र के नदौरा गांव में युवक की आहर में डूबने से मौत हो गयी. मृतक सोमवार की रात घर से शौच करने के लिए युवक बाहर निकला था.उसी दौरान पैर फिसल जाने से आहर में डूबने से नीतीश कुमार की मौत हो गई।

परिजन सूरज चौहान ने बताया कि सुरेंद्र चौहान का पुत्र 19 वर्षीय पुत्र नीतीश चौहान सोमवार की रात में शौच करने के लिए घर से निकला था। काफी देर होने के बाद वह घर नहीं लौटा तो परिवार के द्वारा रात में खोजबीन की गई लेकिन कोई पता नहीं लग सका। अचानक गांव में हल्ला हुआ कि आहर में युवक का शव नजर आ रहा है।

गांव में कोहराम मच गया और सभी लोग जाकर युवक को देखना शुरू कर दिया। स्थानीय लोगों की मदद से युवक को आहर से बाहर निकाला गया। मृतक की पहचान नीतीश कुमार के रूप में किया गया। पहचान होते ही गांव में कोहराम मच गया। स्थानीय लोगों ने घटना की जानकारी कादिरगंज थाना प्रभारी सूरज कुमार को दी। जानकारी प्राप्त होते ही।थाना अध्यक्ष गांव पहुंचकर मामला की जांच करते हुए युवक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

थाना प्रभारी सूरज कुमार ने बताया कि सूचना के आलोक पर गांव पहुंचे और युवक की शव को कब्जे में लिया. डूबने से युवक की मौत हुई है। घर के बड़े बेटे की मौत के बाद घर में कोहराम मचा है। मृतक के परिजन सूरज चौहान ने बताया कि घर का सबसे बड़ा 19 वर्षीय पुत्र नीतीश कुमार की मौत ने पूरे परिवार में कोहराम मचा दिया है। मृतक नीतीश घर का सबसे बड़ा पुत्र था नीतीश से छोटा दो भाई है। खेती मजदूरी का काम करके परिवार वाले अपने भरण-पोषण करते हैं। बड़े बेटा की मौत ने मां को सदमा में डाल दिया है।

शिक्षक नेता चंदेश्वर प्रसाद का निधन, शिक्षा जगत में शोक की लहर, माध्यमिक शिक्षक संघ के थे जिला सचिव

नवादा : जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के सचिव चंदेश्वर प्रसाद का निधन हो गया। मंगलवार की सुबह उन्होंने नवादा नगर के गोंदापुर मोहल्ला स्थित आवास पर अंतिम सांसें लीं। निधन पर शिक्षा जगत में शोक की लहर कायम हो गई। शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधि, समाज के बुद्धिवजीवियों और गणमान्य लोगों ने उनके घर पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किया।

बाद में शव माध्यमिक शिक्षक संघ कार्यालय लाया गया। जहां उन्हें संघ का झंडा समर्पित कर अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष परशुराम सिंह, संघ नेता यमुना प्रसाद, शिव कुमार प्रसाद, डा राजेश कुमार, प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रधान सचिव बीके सिंह, गंगा रानी कॉलेज के प्राचार्य सुनील चौधरी आदि मौजूद थे। दूसरी ओर समाजसेवी अजय कुशवाहा ने भी दिवंगत शिक्षक नेता को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि दी।

बता दें कि स्व प्रसाद हिसुआ प्रखंड के धुरिहार गांव के मूल निवासी थे। 10 वर्षों से जिला माध्यमिक शिक्षक संघ के सचिव थे। इंटर स्कूल तुंगी से प्रभारी प्रधानाध्यापक पद से सेवानिवृत हुए थे। अंग्रेजी के विद्वान शिक्षक थे। उच्च विद्यालय सिसवां में लंबे समय तक अपनी सेवा दिया था। उनकी आयु करीब 80 वर्ष की थी।

दीपक मुखिया को मिला “केशरी नंदन स्मृति सम्मान”

नवादा : मगही कवि सह वरिष्ठ साहित्यकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित कर पाण्डेय गंगौट पंचायत की मुखिया दीपक कुमार को “केशरी नंदन स्मृति सम्मान” से सम्मानित किया गया। यह सम्मान उन्हें मगही के पुनर्जागरण, पर्यावरण और समाजसेवा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए दिया गया है। सम्मान स्वरूप उन्हें प्रशस्ति-पत्र, अंगवस्त्रम, पुस्तक और कलम प्रदान किया गया।

केशरी नंदन मगही मंडप के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इप्टा के कोषाध्यक्ष चन्द्रमौली कुमार ने कहा कि केशरी नंदन मगही मंडप के कार्यकर्ता घर-घर जाकर जनगणना के काॅलम में राष्ट्रभाषा के स्थान पर कोड संख्या 160 के निमित्त मागधी/मगही दर्ज़ करने, मगही भाषा को बोलचाल में अपनाने तथा इस भाषा को संवैधानिक दर्जा दिलवाने की मुहिम को जनांदोलन का रुप देने की जोरदार वकालत करेंगे।

सरपंच अरफात आज़म ने कहा कि वरिष्ठ कवि/गीतकार नरेन्द्र प्रसाद सिंह की 8वीं पुस्तक काव्य संकलन ‘नाग-फाॅऺस’ का विमोचन गया के आजाद पार्क स्थित हिन्दी साहित्य सम्मेलन भवन में आयोजित राष्ट्रव्यापी मगही महोत्सव के दौरान सितंबर के प्रथम सप्ताह में राष्ट्रीय साहित्यकारों के कर कमलों द्वारा सम्पन्न होगा। इससे साहित्यकारों में ख़ुशी व्याप्त है।

मुखिया दीपक कुमार ने अपने वक्तव्य में मगही भाषा के प्रति समर्पण का संदेश देते हुए कहा कि हम लोगों को मगही बोलने में शर्मिंदगी महसूस होती है, जबकि मगही हमारी मां के दूध की भाषा है। उपमुखिया मो. इफ़्तार अहमद ने कहा कि मागधी मूल भाषा है। यही सभी भाषाओं की जननी है। इसे ठुकरा कर हमलोग अपने ही मां का अपमान करते हैं।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए सचिव संतोष कुमार ने कहा कि पंख से नहीं, हौसलों से उड़ान होती है। मौके पर नरेन्द्र प्रसाद सिंह, दीपक कुमार, अरफात आज़म, मो. इफ़्तार अहमद, अमित कुमार, अनिल सिंह, श्रीप्रकाश सिंह, विकास, चन्द्रमौली कुमार, रामवृक्ष सिंह, शिवम कुमार, उपजीत कुमार, सुभा कुमारी, चिंकु कुमारी, अमरेन्द्र कुमार, मनोज कुमार सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

बाइक चोर गिरोह का 03 कुख्यात गिरफ्तार, एक- एक कर 31 बाइक बरामद

नवादा : जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है। जिले की पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने बाइक चोरों की मांद में छापामार कर चोरी की एक एक कर 31 बाइक बरामद किया है। मौके से 3 कुख्यात भी पुलिस के हत्थे चढ़ा है।

जानकारी मिल रही है कि पिछले कुछ दिनों से शहर में एक गिरोह बाइक चोरी की घटना को अंजाम दे रहा था. पुलिस ने लगातार इलाके में सघन वाहन जांच चला कर 3 चोरों को गिरफ्तार कर लिया और उनकी निशानदेही पर एक एक कर कुल 31 बाइक को बरामद किया है।

गिरफ्तार से पूछताछ के दौरान जानकारी मिली है कि गिरोह तीन स्तर पर काम करता था, जिसमे एक गिरोह बाइक चोरी करने का काम करता था और दूसरा बाइक को बेचने या गिरवी रखने का काम करता था। एक गिरोह बाइक खरीदने वालों से संपर्क करने का काम करता था। पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी है. विस्तृत विवरण की प्रतिक्षा है।

पूर्व मुखिया ने उप मुखिया पति को पीट-पीटकर किया अधमरा, अस्पताल ले जाने के दौरान मौत

नवादा : जिले के पकरीबरावां थाना क्षेत्र के कोनंदपुर उपमुखिया सुशीला देवी की 37 वर्षीय पति विपिन कुमार पर जानलेवा हमला किया गया जिसमें वे गंभीर रूप से घायल हो गये। सदर अस्पताल में उपचार के बाद उन्हें पटना रेफर कर दिया गया। इस दौरान उनकी मौत हो गई।

बढौना गांव में मंगलवार को पूर्व मुखिया व उप मुखिया के पति के बीच जमकर खूनी संघर्ष हुआ। इसमें उप मुखिया के पति को पीट-पीटकर लहूलुहान कर दिया। इसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां से चिंताजनक हालत में उप मुखिया पति को पटना रेफर किया गया। इस दौरान रास्ते में उप मुखिया पति विपिन ने दम तोड़ दिया।

मौत की खबर मिलने के बाद इलाका में दहशत का माहौल कायम हो गया है। बताया जाता है कि पूर्व मुखिया राजेश उर्फ बबलू महतो, संजय कुमार, कुंदन कुमार सहित दर्जनों लोगों ने मिलकर लाठी डंडा से जमकर मारपीट की। थाना प्रभारी शिशुपाल ने बताया कि दोनों के बीच विवाद हुआ है। एक व्यक्ति की मौत हुई है, मामले की जांच की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here