18 अगस्त : आरा की मुख्य ख़बरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

युवक की हत्या कर शव को नहर में फेंका

आरा : भोजपुर जिला के अगिआव बाज़ार थानान्तर्गत लह्थान गाँव में कुछ हथियारबंद अपराधियों ने एक युवक की धारदार हथियार से हत्या कर शव को गांव के बाहर नहर में फेंक दिया। ग्रामीणों ने शव को तैरता हुआ देखा तो पुलिस को इसकी सूचना दी| पुलिस ने शव का पोस्टमोर्तेम आरा सदर अस्पताल में करवाया|

मृतक के सिर, दोनों आंख और ललाट पर गहरा जख्म बना हुआ है। इसको देखने के बाद पुलिस हत्या कर शव को नहर में फेंके जाने की आशंका जता रही है। पुलिस शव की पहचान करने में जुटी हुई है। फिलहाल पुलिस ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि युवक की हत्या की गई है या उसकी मौत हो गई है। मृत्यु समीक्षा रिपोर्ट के मुताबिक़ मृतक की मौत सिर पर धारदार हथियार से हमला करने से हुई है।

swatva

आरा में बनेगा 108 फीट ऊंचा देवी मंदिर

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा की अधिष्ठात्री मां आरण्य देवी का मंदिर के प्रस्तावित ढांचे का भव्य प्रेजेंटेशन दिया गया। दिल्ली के आर्किटेक्ट निशांत शेखर ने मंदिर के प्रस्तावित स्वरुप के बारे में प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मां का मंदिर 108 फीट ऊंचा होगा। मंदिर के गुंबद पर पीतल का 8 फीट का कलश रहेगा।

मंदिर के बेसमेंट में पूजन सामग्री की दुकानें होंगी, जो पहले मंदिर के बाहर थी। मां के दर्शन के लिए श्रद्धालु-भक्तों का प्रवेश बेसमेंट से होगा। सीढ़ी के माध्यम से श्रद्धालु ग्राउंड फ्लोर पर जाकर माता आरण्य देवी का दर्शन करेंगे। ग्राउंड फ्लोर पर सिर्फ मां का गर्भ गृह और भैरव बाबा मूर्ति तथा एक ऑफिस स्थापित रहेगा।

भोजपुर-बक्सर एमएलसी सह ट्रस्ट के अध्यक्ष राधाचरण साह उर्फ़ सेठ जी ने बताया कि भादो के बाद आश्विन प्रतिपदा 11 सितंबर 2022 से पुराने मंदिर को तोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके पहले लक्ष्मी प्रपन्न श्री जीयर स्वामी जी महाराज की सहमति ले ली जाएगी। मंदिर तोड़ने के पहले लोहे के करकट का शेड डाल दिया जाएगा, ताकि पूजा-पाठ में श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

निर्माण कार्य में राशि की बाधा नहीं आएगी। भोजपुर जिलेवासियों एवं भोजपुर से जुड़े दूसरे प्रदेश और विदेशों में रहने वाले लोगों से सहयोग मांगा जाएगा। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो मंदिर तय समय सीमा यानि दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा जो एक कीर्तिमान होगा। मंदिर ट्रस्ट के आय-व्यय का लेखा-जोखा वेबसाइट पर अपलोड रहेगा। इससे पारदर्शिता बनी रहेगी।

स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

आरा : स्थानीय रेड क्रॉस भवन में रेड क्रॉस सोसाइटी आरा के स्वास्थ्य जांच समिति ने एक प्रेस कांफ्रेंस 21/8/22 को लगाए जाने वाले निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के बारे में जानकारी देने एवं प्रचार प्रसार करने के उद्देश्य आयोजित किया जिसे सोसाइटी के चेयरमैन डॉ वी एन यादव ने संबोधित किया|

चेयरमैन डॉ वीएन यादव ने बताया कि कोरोना काल के दौरान बहुत सारी गतिविधियों को बंद करना पड़ गया था। पूर्व में भी रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाता रहा है। इसी कड़ी में वर्ष 2022 से हम लोग पुनः इसकी शुरुआत कर रहे हैं और निशुल्क जांच शिविर में दवाओं का भी वितरण किया जाएगा तथा विशेषज्ञों के द्वारा जांच भी की जाएगी।

उप संरक्षक माननीय लाल दास राय जी ने बताया कि हम लोगों ने पैथो की भी व्यवस्था की है। शुगर और हेमोग्लोबिन की जांच फ्री की जाएगी| डा राजेश कुमार सिंह ने कहा कि सदर हॉस्पिटल में तो ओपीडी बहुत अच्छा चल रहा है फिर भी बहुत सारे सुदूर इलाके के वंचित वर्ग के लोग ऐसे हैं जो समय पर हॉस्पिटल नहीं पहुंच पाते। यह जांच शिविर एकदिवसीय है लेकिन इसका काम लोगों के बीच जागरूकता फैलाना और कुछ बीमारियों को चिन्हित करना भी है जिससे कि उनको सही ढंग से आगे चलकर इलाज किया जा सके।आरा सदर हॉस्पिटल के एस एम ओ डा के एन सिन्हा ने कहा कि शाहाबाद जनपद के सभी लोग जानते हैं कि रेडक्रॉस का काम पीड़ित मानवता की सेवा है।

आजादी के अमृत महोत्सव में सभी अपना अपना योगदान दे रहे हैं और रेडक्रास के द्वारा यह जांच शिविर का आयोजन भी अमृत महोत्सव के अवसर पर ही किया गया है। इस कार्यक्रम मे सदर हॉस्पिटल के द्वारा नर्सेज की टीम और दवाइयों का निशुल्क वितरण और सहयोग दिया जाएगा। हमारा मुख्य काम स्वास्थ्य के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाना है। कार्यक्रम के तथा स्वास्थ समिति के संयोजक डा एस के रूंगटा ने बताया कि इस कैंप में मुख्य रूप से विशेषज्ञ नाक कान गला आंख जनरल फिजिशियन शिशु रोग विशेषज्ञ हड्डी रोग विशेषज्ञ स्त्री रोग विशेषज्ञ रहेंगे|

कुल 16 चिकित्सक 2 शिफ्ट में विभिन्न बीमारियों की पहचान और जांच करेंगे और उन बीमारियों से संबंधित दवाओं को निशुल्क वितरण किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि हेमोग्लोबिन शुगर की जांच निशुल्क की जाएगी जो कंपनियां प्रायोजित कर रही है। सचिव विभा कुमारी ने बताया गया 21 तारीख को प्रातः 9:00 बजे से 11:00 बजे तक मरीजों का निबंधन होगा और 11:00 बजे से 1:00 बजे तक और 1:00 बजे से 3:00 बजे तक और यदि मरीजों की संख्या ज्यादा हुई तो समय सीमा बढ़ाई भी जा सकती है। लगातार मरीजों की जांच की जाएगी।

कृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन

आरा : न्यू किड्स फाउंडेशन स्कूल के प्रांगण में श्री कृष्ण जन्माष्टमी जन्मोत्सव सह रूप-सज्जा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया| इस अवसर पर मुख्य अतिथि भाजपा के जिला संयोजक सूर्यभान सिंह तथा निर्णायक के रूप में अभिभावक थे| स्कूल कीप्राचार्या पूनम पाण्डेय तथा निर्देशक एन के पाण्डेय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की|

कार्यक्रम की शुरुआत श्री कृष्ण की संगीतमय आरती से की गयी जिसमे श्रोता भाव विभोर होकर झूम उठे| लोगों ने तालियों से बच्चों का उत्साहवर्धन किया| कार्यक्रम के अंत में महाभारत की प्रस्तुति हुयी। बच्चों ने अपने अभिनय से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अशोक सिन्हा, धर्मेन्द्र कुमार, धर्मेन्द्र तिवारी, शंकर प्रसाद, हर्ष रंजन, श्याम सुन्दर सिंह, संजय पासवान, छोटी कुमारी, मंगल पाण्डेय, सिमरन, संजना, अनन्या, प्रिया, शमां प्रवीन,विशाल राज,अंजलि सिंह एवं अन्य शिक्षकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई|

बैग कारोबारी इमरान हत्याकांड मे हाईकोर्ट से सभी बरी

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा के चर्चित बैग कारोबारी इमरान खान हत्याकांड के सभी दस आरोपितों को हाईकोर्ट ने को बरी कर दिया गया। इन सभी आरोपितों को आरा की एक अदालत ने पिछले साल फांसी की सजा सुनाई थी तथा विभिन्न धाराओं के तहत दो लाख 60 हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया गया था। हत्या के 30 माह बाद सभी आरोपितों को फांसी की सजा सुनाई गई थी। उसके करीब 14 माह बाद सभी को रिहा कर दिया गया।

आरोपितों में खुर्शीद कुरैशी, उसका भाई अब्दुल्ला कुरैशी, नाजीरगंज का राजू खान, रौजा मोहल्ला निवासी अनवर कुरैशी उर्फ अनवर मियां, मिल्की मोहल्ला के अहमद मियां, खेताड़ी मोहल्ला के बबली मियां, तौशिफ आलम, फुरचन उर्फ फुचन मियां, रोजा के गुड्डू मियां और अबरपुल मोहल्ला निवासी शमशेर मियां शामिल हैं। न्यायाधीश अश्वनी कुमार सिंह एवं न्यायाधीश हरीश कुमार की खंडपीठ ने फुरचन मियां और अन्य की क्रिमिनल अपील याचिकाओं को स्वीकृति देते हुए उक्त आदेश दिया। इस मामले में हाईकोर्ट ने 27 जुलाई को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसे बुधवार को सुनाया गया। कोर्ट ने साक्ष्यों के अभाव और उन में परस्पर विरोधाभास पाते हुए सभी 10 अभियुक्तों को सजामुक्त कर दिया। कोर्ट ने याचिकाकर्ता के अधिवक्ता की मेहनत को सराहनीय बताते हुए याचिका को स्वीकृति दे दी।

हाईकोर्ट के इस फैसले को परिजनों ने न्याय और सत्य की जीत बतायी है। इनके परिजनों का कहना है कि उनको कोर्ट और न्याय पर भरोसा था। आरा नगर थानान्तर्गत धर्मन चौक स्थित शोभा मार्केट पर 6 दिसंबर 2018 की दोपहर अंधाधुंध फायरिंग की गयी थी। उसमें टाउन थाने के दूध कटोरा निवासी बैग कारोबारी इमरान खान की मौत हो गयी थी। इमरान के भाई अकील अहमद और एक बीएसएनएल कर्मी भी गोली लगने से जख्मी हो गये थे।

उसे लेकर अकील अहमद के बयान पर आरा नगर थाना में खुर्शीद कुरैशी और उसके भाई सहित अन्य के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी। उसमें कहा गया था कि उससे दस लाख रुपये रंगदारी की मांग की गयी थी। पैसे देने से इंकार किया गया, तो आरोपितों ने उन पर गोली चलायी। उसमें इमरान की मौत हो गयी, जबकि उनके भाई अकील अहमद और एक कर्मी जख्मी हो गये थे। उसके बाद करीब दो साल तक चले ट्रायल के बाद 14 जून 2021 को सभी दस आरोपितों को फांसी की सजा सुना दी गयी थी। जिले में किसी एक कांड में सभी आरोपितों को फांसी देने की सजा आरा कोर्ट का पहला फैसला बताया गया था।

आरा कोर्ट द्वारा 9 मार्च 2021 को बैग कारोबारी की हत्या में खुर्शीद कुरैशी सहित दस आरोपितों को दोषी पाया था। सभी आरोपितों को हत्या, आपराधिक षड़यंत्र, आर्म्स एक्ट और रंगदारी के लिये भय पैदा करने में दोषी पाया गया था। उसके बाद महज बीस मिनट चली कोर्ट की कार्यवाही में दस को फांसी की सुनाई गयी थी। बता दें 9 जुलाई 2019 को कोर्ट ने इस मामले में संज्ञान लिया था। मामले में अभियोजन की ओर से 14 लोगों की गवाही करायी गयी थी।

नाव से भागड़ में कूदा बच्चा, डूबने से हुयी मौत

आरा : भोजपुर जिला के शाहपुर थानान्तर्गत होरिल छपरा गांव में दोपहर भागड़ में डूबने से एक बच्चे की मौत हो गई। नहाने के लिए बच्चा खेल-खेल में नाव से भागड़ में कुद गया। इससे वह डूब गया| मृतक मुफस्सिल थानान्तर्गत गोठहुला गांव निवासी धनेश चौधरी का 6 वर्षीय पुत्र प्रीतम कुमार था। वह ननिहाल सोरिद छपरा गांव गया था।

उसके नाना जयराम चौधरी ने बताया कि वह रक्षाबंधन में अपनी मां के साथ आया था। मंगलवार की दोपहर वह गांव के बच्चों के साथ गांव में ही स्थित भागड़ के पास नहाने चला गया। वह वहां अन्य बच्चों संग भागड़ के किनारे लगे नाव पर खेलने लगा। उस दौरान बच्चे नाव से कूद रहे थे। वह भी नाव से भांगड़ में कूद गया, लेकिन वहां पानी अधिक गहरा था। उसके कारण वह उसमें डूब गया और उसकी मौत हो गई।

कुछ देर बीत जाने के बाद भी वह घर नहीं लौटा, तो उसकी खोजबीन शुरू की गयी। उसी क्रम में उसका शव भांगड़ में पड़ा देखा गया। उसके बाद स्थानीय लोगों की मदद से शव को बाहर निकाला गया और शाहपुर स्थित रेफरल अस्पताल ले जाया गया। वहां डाक्टरों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया। वहीं सूचना मिलने पर स्थानीय थाना मौके पर पहुंच शव का पोस्टमार्टम करवाया गया। उसके पिता धनेश चौधरी बेंगलुरु के हुगली में स्थित चप्पल फैक्ट्री में काम करते हैं।

मैनेजर हत्याकांड सहित पांच मामलों में छह गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिला के बिहिया स्थित माइक्रो फाइनेंस कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर हत्याकांड सहित पुलिस ने आरा ब्लॉक कैंपस में बीडीसी मेंबर और बिहिया में चौकीदार पुत्र को गोली मारे जाने सहित चार गंभीर कांडों उद्भेदन करते हुए छह बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से दो देसी पिस्टल, तीन देसी कट्टा, आठ एमएम की पांच, 7.62 प्वाइंट के 74, 12 बोर की 12 गोलियां और पांच मोबाइल बरामद किये गए हैं।

मैनेजर हत्याकांड में इस्तेमाल दो बाइक और लूटे गये दो मोबाइल भी बरामद कर लिये गये हैं। गिरफ्तार अपराधियों में मुफस्सिल के धोबहां ओपी क्षेत्र के सेमरिया गांव निवासी केशव उर्फ मनीष पांडेय, अतुल पांडेय, अमित लाल उर्फ बबलू, गजराजगंज ओपी क्षेत्र के पकड़ी निवासी बीरबल कुमार, पकड़ियाबर गांव निवासी सुमित कुमार और आरा नवादा थाना क्षेत्र के मौलाबाग निवासी लल्लू उर्फ विशाल कुमार शामिल हैं। इनमें अतुल पांडेय गिरोह का मास्टरमाइंड है। वह बीडीसी मेंबर का पुत्र बताया जा रहा है। गिरफ्तार अपराधियों में कुछ को राज्य के बाहर से भी पकड़ा गया है।

भोजपुर एसपी संजय कुमार सिंह ने बताया कि माइक्रो फाइनेंस कंपनी कर्मी की हत्या के बाद अपराधियों की पहचान व कांड का खुलासा करने के लिए एएसपी हिमांशु के नेतृत्व में टीम बनायी गती थी‌। टीम ने तकनीकी जांच के आधार पर एक बदमाश की पहचान करते हुए उसको गिरफ्तारी कर लिया। उसकी पूछताछ और निशानदेही पर उसके पांच अन्य साथियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया। इन सभी के पास से हथियार, गोली आदि भी बरामद किया गया।

भोजपुर एसपी ने बताया कि सारण जिला निवासी माइक्रो फाइनेंस कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर शैलेश यादव की लूटपाट का विरोध करने पर हत्या की गयी थी। उन्होंने बताया कि अतुल पांडेय, सुमित कुमार, एस कुमार उर्फ मुंशी और बबलू उर्फ अमित लाल फाइनेंस कर्मी से लूटपाट कर रहे थे। तब कर्मी लुटेरों से भिड़ गया था। उससे बौखलाए लुटेरों ने उन्हें गोली मार दी और उनकी मौत हो गयी थी। उसके बाद बदमाश उनके मोबाइल लेकर भाग गए थे। सात अगस्त को मुफस्सिल थानान्तर्गत चंदा और कल्याणपुर गांव के बीच फाइनेंस कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर शैलेश यादव की गोली मार हत्या कर दी गयी। बदमाशों द्वारा उन्हें करीब से ताबड़तोड़ तीन गोलियां मारी गयी थी।

मैनेजर सारण जिले के मशरक गांव निवासी अलख राय के 28 वर्षीय पुत्र थे। वर्तमान में वह बिहिया बाजार स्थित एक फाइनेंस कंपनी में करीब डेढ़ वर्षो से फील्ड ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे। हाल ही में उनका प्रमोशन असिस्टेंट मैनेजर के पद पर हुआ था। घटनास्थल से उनकी बाइक, हेलमेट और गाड़ी की डिक्की में पड़े 40 हजार रुपये नगद भी बरामद किया गया था। हालांकि उनका बैग और दो मोबाइल गायब थे। इस कांड में अभी एक अपराधी फरार चल रहा है। पुलिस उसकी गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी कर रही है।

फाइनेंस कंपनी के असिस्टेंट ब्रांच मैनेजर शैलेश यादव की हत्या और गिरफ्तार बदमाशों के पास से हथियार बरामदगी को लेकर मुफस्सिल थाना में तीन अलग-अलग कांड दर्ज किये गये हैं। हथियार बरामद के मामले को लेकर थाना में कांड संख्या 268/22 और 269/22 दर्ज की गई है। वहीं हत्या को लेकर कांड संख्या 250/22 दर्ज की गयी है। 269/22 में दो और 268/22 में एक अभियुक्त बनाया गया है। तीन अन्य एक को थाना कांड संख्या 250/22 और दो अभियुक्तों को आरा नवादा थाना कांड संख्या 175/22 में जेल भेजा गया।

इसी तरह धोबहां ओपी क्षेत्र के शुक्लपुरा गांव निवासी और बीडीसी मेंबर वीरेंद्र चंद्रवंशी को पैसे लेने के बाद प्रमुख के चुनाव में वोट नहीं देने पर गोली मारी गयी थी। हत्या में अतुल पांडेय की गिरफ्तारी और पूछताछ के बाद इसका खुलासा हुआ है। पुलिस सूत्रों के अनुसार पूछताछ में अतुल पांडेय ने बताया कि उसकी मां अगरसंडा पंचायत की बीडीसी मेंबर हैं।

वह प्रखंड प्रमुख के चुनाव में उम्मीदवार थी। उसे लेकर बीडीसी मेंबर वीरेंद्र चंद्रवंशी को पैसे दिया गया था। पैसे लेने के बावजूद उन्होंने उसकी मां को वोट नहीं दिया था। उसके खुन्नस में उसने केशव पांडेय और बीरबल कुमार के साथ मिल कर उसे गोली मार दी थी। इसके लिए उसने तीन दिनों तक ब्लॉक में रेकी की थी। बता दें चार मार्च 2022 को ब्लॉक कैंपस में बाघी पाकड़ पंचायत के बीडीसी मेंबर वीरेंद्र चंद्रवंशी को ब्लॉक कैंपस में दिनदहाड़े गोली मार दी गई थी।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here