19 अगस्त को ही मनेगी जन्माष्टमी, 18 अगस्त के भ्रम में न रहे…

0

पटना: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कल 19 अगस्त को मनाई जायेगी। भगवान के जन्म की भूमि वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर समेत पूरे व्रज और भारत में इसी दिन श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जायेगा। तिथि को लेकर अन्य त्योहारों की तरह श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भी 18 और 19 अगस्त का कन्फ्यूजन था। परंतु चुंकी व्रजभूमि में 19 अगस्त को जन्मोत्सव मनाया जाएगा इसलिए इसे ही मान्य माना जा सकता है।

पटना सिटी के ज्योतिषाचार्य पंडित जुगलकिशोर के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। लेकिन इस बार कृष्ण जन्म की तिथि और नक्षत्र एक साथ नहीं मिल रहे हैं। 18 अगस्त को रात्रि 9 बजकर 21 मिनट के बाद अष्टमी तिथि का आरंभ हो जाएगा। अष्टमी तिथि 19 अगस्त को रात्रि 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी जबकि रोहिणी नक्षत्र का आरंभ 19 अगस्त को रात्रि 1 बजकर 54 मिनट से होगा।

swatva

पंडित जुगलकिशोर ने बताया कि इस दिन उदया तिथि में अष्टमी तिथि रहेगी और रात्रि 10.59 के बाद नवमी तिथि लग जाएगी। इस दिन अष्टमी और नवमी दोनों रहेंगी। साथ उस दिन कृतिका नक्षत्र बन रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार 19 अगस्त को कृत्तिका नक्षत्र देर रात 1.53 तक रहेगा। इसके बाद रोहिणी नक्षत्र शुरू होगा। इसलिए इस बार जन्माष्टमी पर रोहिणी नक्षत्र का संयोग भी नहीं रहेगा। ऐसे में 19 अगस्त को ही श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here