18 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

वादों के कम निष्पादन पर जतायी नाराजगी

नवादा : श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में समाहरणालय सभाकक्ष में विधि प्रभारी मो0 जफर हसन भूमि सुधार उप समाहर्ता रजौली की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अभियोजन का समीक्षात्मक बैठक हुई। लोक अभियोजकों द्वारा जून और जुलाई माह में केशों का निष्पादन कम हुआ है,जिसको गंभीरता से लिया गया। प्रभारी पदाधिकारी विधि शाखा ने कहा कि जिलाधिकारी का स्पष्ट निर्देश है कि प्रत्येक माह केसों का निष्पादन अवश्य करें।

बैठक में प्रभारी पदाधिकारी जिला विधि शाखा, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद श्री अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक नवादा, लोक अभियोजक नवादा, जिला अभियोजन पदाधिकारी, सभी सहायक अभियोजन पदाधिकारी के साथ-साथ सभी अपर लोक अभियोजन पदाधिकारी उपस्थित थे।

swatva

काव्य मंजरी द्वारा जश्न-ए-आजादी कवि सम्मेलन आयोजित, कवियों-कवयित्रियों की प्रस्तुति रही शानदार

नवादा : यह आजादी का अमृत महोत्सव… जैसे देशभक्ति से ओतप्रोत काव्य प्रस्तुति से काव्य मंजरी का पटल सराबोर रहा। 75वें आजादी का अमृत महोत्सव पर जश्न-ए-आजादी कवि सम्मेलन विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ कवि व समीक्षक जयनंदन सिंह व सम्मानित अतिथि वरिष्ठ कवयित्री डॉ.किरण शर्मा की उपस्थिति में सजायी गयी।

राजेश मंझवेकर के संयोजन तथा गौतम कुमार सरगम की अध्यक्षता में आयोजित कवि सम्मेलन में कवि अमित कुमार अमित ने सैनिकों के बलिदान पर वीर व करुणरस से सबको प्रभावित किया जबकि नवोदित कवयित्री शिखा ने अपनी आजादी का जश्न मनाना है… से पटल को झूमाया।

कवि विमल कांत गौतम ने मुक्तक और गीत से कई सवाल खड़ा किए। शिक्षक व कवि सूरज रावत ने बन रही उम्मीद की मीनार देखो गजल से तालियां बटोरी। शिक्षक व कवि-गीतकार डॉ.नागेंद्र उपाध्याय ने यह आजादी का अमृत महोत्सव गीत से प्रेरणात्मक संदेश दिया। कवि-गीतकार डॉ.शैलेंद्र कुमार प्रसून ने स्वतंत्रता का मर्म समझाया।

कवि शशि कुमार आंसू ने अपनी कविता से पटल को सीख दी जबकि कवि-गीतकार गौतम कुमार सरगम ने मुक्तक व गीत से असली आजादी का मतलब बतलाया। कवयित्री-अभिनेत्री खुशबू ने देश का गर्व कविता से सबको गर्वित कर दिया। संचालक शायर-कवि प्रभाकर प्रभू ने यह तिरंगा शान है अपना, जान है, अभिमान है… से खूब प्रशंसा पाई।

सम्मानित अतिथि वरिष्ठ कवयित्री डॉ.किरण शर्मा ने पटल की पहल की प्रशंसा करते हुए अस्तित्व की तलाश व सीता जैसी अग्निपरीक्षा कविता से नारी के सम्मान की बात कर चार चांद लगा दिया। विशिष्ट अतिथि, वरिष्ठ कवि व समीक्षक जयनंदन सिंह ने झंडे बदल गए हैं डंडे जाने-पहचाने हैं… से जोरदार कटाक्ष किया। उनकी विशद समीक्षा और गौतम कुमार सरगम के धन्यवाद ज्ञापन से कार्यक्रम समाप्त हुआ।

साइबर अपराधी गिरफ्तार, राजस्थान पुलिस ले गई अपने साथ

नवादा : जिले वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के अपसढ गांव से एक जालसाज को राजस्थान के अलवर जिला से आई पुलिस टीम गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई। स्थानीय थाना की पुलिस के सहयोग से गिरफ्तारी हुई।

स्थानीय पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अपसढ गांव निवासी जितेंद्र राम के पुत्र रणवीर कुमार के विरुद्ध अलवर जिला के एक थाना में ठगी मामले की प्राथमिकी कांड संख्या 05/ 19 दर्ज थी। राजस्थान से आई पुलिस आरोपित ठग को मोबाइल लोकेशन के आधार पर लोकेट कर बुधवार की सुबह गांव स्थित घर से छापेमारी कर गिरफ्तार की। गिरफ्तार आरोपी के पास से कुछ कागजात व मोबाइल आदि जब्त किया गया है। जिसे राजस्थान पुलिस अपने साथ ले गई है।

बता दें कि इसी गांव के पास के गांव भवानी बीघा में 12 अगस्त की शाम छापामारी कर 1 करोड़ 22 लाख 77 हजार रूपये और 3 लग्जरी वाहन बरामद की थी। 4 साइबर फ्रॉड को गिरफ्तार किया गया था। तब साइबर अपराधियों ने पुलिस टीम पर फायरिंग भी किया था। उस कार्रवाई में तेलंगाना की पुलिस साइबर अपराधियों की तलाश में वारिसलीगंज पहुंची थी। जिले का यह इलाका साइबर अपराधियों के लिए दूसरा जामताड़ा के रूप में कुख्यात हो गया है। हर माह किसी न किसी राज्य की पुलिस यहां आती रहती है।

आचार संहिता उल्लंघन मामले में पूर्व विधायक दोषमुक्त

नवादा : जिले के हिसुआ विधानसभा के पूर्व भाजपा विधायक अनिल सिंह को आचार संहिता उल्लंघन से जुड़े एक मामले में न्यायालय ने बरी कर दिया। विशेष एमपी-एमएलए कोर्ट ने साक्ष्य के अभाव में उन्हें बरी कर दिया है।

गौरतलब हो कि वर्ष 2010 में विधानसभा चुनाव के दौरान हिसुआ के तत्कालीन बीडीओ अरविंद कुमार ने उनके खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। मामला हिसुआ विधानसभा क्षेत्र के अजय नगर-विजय नगर में चुनाव के दौरान चापाकल गड़वाने से सम्बंधित था। लेकिन कोर्ट में सुनवाई के दौरान साक्ष्य पेश नहीं किया गया। फलस्वरुप कोर्ट ने उन्हें दोष मुक्त कर दिया। पूर्व विधायक अनिल सिंह ने फैसले का स्वागत किया है। वहीं समर्थकों में खुशी का माहौल है।

बता दें कि जानकारी मिलते ही तमाम कार्यकर्ता पूर्व विधायक से मुलाकात करने पहुंच गये। वहीं पूर्व विधायक अनिल सिंह ने कहा कि हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है। बता दें कि कुछ दिन पहले इसी कोर्ट ने आचार संहिता उल्लंघन से जुड़े एक अन्य मामले में एक साल की सजा सुनाई थी। इसमें अपीलीय बेल बॉण्ड पर उन्हें जमानत दी गई थी।

अंधेरे में डूबा हिसुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नरहट में टॉर्च के सहारे हो रहा ईलाज

नवादा : लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहे इसलिए सरकार स्वास्थ्य सिस्टम पर हर दिन लाखों रुपए खर्च कर रही है, लेकिन जिले में इन दिनों स्वास्थ्य सेवा खुद बीमार रहा है। एक पखवारा से ज्यादा समय से हिसुआ, नरहट सहित कई प्रखंड के प्रखंड स्तरीय अस्पतालों में जनरेटर सेवा बंद है। कहीं इनवर्टर तो कहीं टॉर्च की रोशनी में काम हो रहा है लेकिन इसे चालू कराने के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही।

बता दें कि आउटसोर्सिंग के जरिए जिले के विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को जनरेटर सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा था। हिसुआ, नरहट सहित कई प्रखंडों में जुलाई माह में टेंडर की अवधि खत्म हो गई है। इसके बाद से संवेदक ने जनरेटर चलाना बंद कर दिया है। इन अस्पतालों में जनरेटर पड़े हैं लेकिन चालू नहीं है। इसके चलते स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

खासकर इमरजेंसी सेवाएं, रात्रि सेवाएं, ऑपरेशन और प्रसव का काम जान जोखिम में डालकर कराया जा रहा है। अचानक बिजली कटने से ऑपरेशन थिएटर में मरीज की जान पर बन आती है। ऐसी विकट स्थिति के बावजूद सेवा शुरू कराने को लेकर कोई गंभीर प्रयास नहीं हो पा रहा है।

नरहट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीज ने बताया कि अस्पताल में जेनरेटर खराब होने के कारण इनवर्टर और टॉर्च के भरोसे मरीजों का इलाज किया जा रहा है। शाम में बिजली गुल होते ही रात में भर्ती होनेवाले मरीजों सहित इलाज कराने आये आकस्मिक मरीजों का इलाज भी टॉर्च और मोबाइल की रोशनी में किया जाता है। खुद बीमार पड़ा नवादा का स्वास्थ सिस्टम, मरीजों की जान जोखिम में।

मोबाइल टॉर्च के सहरे कटती है मरीजों की रात

बड़े-बड़े हॉस्पिटल परिसर में बैटरी और इनवर्टर से काम होना काफी मुश्किल है। इन दिनों बरसात का सीजन है और बार-बार बिजली का फॉल्ट लगते रहता है और घंटों बिजली गुल रहती है। एक दो घंटे में बैटरी डिस्चार्ज हो जाता है तो पूरा हॉस्पिटल पूरी तरह अंधेरे में डूब जाता है। मरीज के परिजन मोबाइल का टॉर्च जलाकर रात काटते हैं। प्रसव के लिए आने वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है जिन्हें रात में अंधेरे वार्ड में रहना पड़ रहा है।

वैक्सीन और सेंसेटिव ड्रग सुरक्षित नहीं

इन अस्पतालों में कोरोना से लेकर कई अन्य तरह के वैक्सीन भी रखे गए हैं जिन्हें फ्रीज करके रखा जाना होता है। कई घंटों तक बिजली गुल रहने की स्थिति में वैक्सीन के भी सुरक्षित रहने पर खतरा मंडरा रहा है। मोहर्रम जुलूस के दौरान लगातार 15 20 घंटे तक बिजली कट गई तो प्रभारी ने आनन-फानन में डीजल मंगवा कर जैसे तैसे जनरेटर चालू कराया ताकि वैक्सिन का कोल्ड चैन प्रभावित नहीं हो।

एक्सीडेंटल और प्रसव मरीजों को रही परेशानी

दिन में ओपीडी के दौरान तो बिजली कट जाने पर भी किसी तरह काम चल जाता है लेकिन रात में स्थिति विकट हो जाती है। खासकर रात में आने वाले एक्सीडेंटल मरीज इमरजेंसी मरीज और प्रसव के लिए भर्ती हुई मरीजों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। हिसुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बिजली जाने के बाद इनवर्टर डिस्चार्ज हो गया। अचानक अंधेरा छा गया तो परिजनों ने जमकर हंगामा किया।

गर्मी से बेहाल हो रहे मरीज

नरहट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रात अचानक बिजली कट जाने से अंधेरे में टार्च की रोशनी में ही रहना पड़ा। अस्पताल में करीब आधे घंटे तक बत्ती गुल रही और इस दौरान किसी अन्य तरह की व्यवस्था नहीं देखने को मिली। इनवर्टर भी डिस्चार्ज था। बारिश के चलते कभी उमस भरी गर्मी में याद आती है। इससे मरीज गर्मी से बेहाल हो रहे हैं।

कहती हैं सिविल सर्जन

आउटसोर्सिंग के जरिए जनरेटर सेवा उपलब्ध कराने वाले एजेंसी की निविदा अवधि खत्म हो गई है । नई निविदा होने तक सभी पीएचसी और सीएचसी को स्थानीय स्तर पर वैकल्पिक व्यवस्था के तहत जनरेटर सुविधा बहाल कराने के निर्देश दिए गए हैं।

डॉ निर्मला सिन्हा, सिविल सर्जन, नवादा:

धूप बनाने वाली फैक्ट्री में लगी आग, 40 लाख की संपत्ति जलकर खाक

नवादा : जिले के वारसलीगंज नगर परिषद के वार्ड नंबर 20 पटेल नगर मोहल्ले के विष्णु धूप फैक्ट्री में बीती रात अगलगी की घटना हुई। देर रात अगलगी की घटना में लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई।अनुमान लगाया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट के कारण धूप फैक्ट्री में आग लगी और देखते ही देखते लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई। इस क्रम में अगल-बगल के दो मकानों को भी क्षति पहुँची हैं। आग की लपटें इतनी तेज थी कि दूर से घटना को देखा जा सकता था।

मोहल्ले के लोगों द्वारा अग्निशमन कर्मियों को इसकी जानकारी दी गई। कड़ी मशक्कत के बाद दमकल की कई गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। मगर तब तक काफी नुकसान हो चुका था। एक अनुमान के मुताबिक पच्चीस लाख से अधिक की संपत्ति जलकर राख हो गई है। आग की घटना के बाद पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। मौके पर दमकल विभाग की टीम नहीं पहुंचती तो बड़ी घटना हो सकती थी।

स्थानीय लोगों के अनुसार आग की लपेटें काफी तेज थी धू-धू कर जल रहा था। रात होने के कारण सभी मोहल्ले के लोग बाल्टी बाल्टी पानी से आग बुझाने की काफी कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिल सकी। दमकल विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

डीएम ने मतदाता जागरूकता रथ को किया रवाना

नवादा : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता पहचान पत्र को आधार नं से लिंक किया जाना है। श्रीमती उदिता सिंह जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए मतदाता जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मतदाता जागरूकता वाहन के द्वारा जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जाकर लोगों को निर्वाचन विधि एवं नियमों में हुए संशोधन तथा मतदाता पहचान पत्र में आधार लिंक एवं प्रमाणीकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जायेगा।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि विभिन्न प्रखंडों में प्रचार वाहन के द्वारा ग्रामीणों को जागरूक करने का कार्य किया जायेगा। मतदाता सूची को आधार से लिंक करने तथा वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने, सुधार करने एवं विलोपन करने हेतु लोगों को बताया जायेगा।

उन्होंने कहा कि केवल काॅलेज की एडमिशन लिस्ट में ही नहीं बल्कि वोटर लिस्ट में भी नाम होना जरूरी है। सरकारी सुविधाओं का लोग अधिक से अधिक लाभ लें। मतदाता पहचान पत्र के आधार से लिंक होने के बाद लोग अपने मताधिकार का बेहतर उपयोग कर सकेंगे।

राजीव रंजन कुमार उप निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि जो नागरिक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करेंगे, वो अपना नाम अगले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में मतदाता सूची में दर्ज अवश्य कराएं। वर्ष की सुसंगत तिमाही में अपना नाम पंजीकृत करवाने के लिए प्रारूप मतदाता सूची में प्रकाशन की तारीख 09.11.2022 से अग्रिम रूप से भी आवेदन कर सकते हैं। मतदाता पहचान पत्र अहर्ता तिथि के बाद स्वतः जारी किया जायेगा।

फार्म 6- निर्वाचकों के पंजीकरण हेतु, फार्म 8 – स्थानांतरण होने पर पता बदलने के लिए, प्रविष्टियों में सुधार हेतु, मतदाता पहचान पत्र बदलने के लिए एवं पीडब्लूडी निर्वाचक के रूप में चिन्हित करने के लिए, फार्म 7-नाम विलोपन हेतु, फार्म जीबी-आधार से अपना मतदाता पहचान पत्र जोड़ने के लिए।

आज नवादा सदर एवं पकरीबरावां, दिनांक 19.08.2022 को नरहट एवं मेसकौर, दिनांक 20.08.2022 को रजौली एवं सिरदला, दिनांक 21.08.2022 को अकबरपुर एवं गोविन्दपुर, दिनांक 22.08.2022 को कौआकोल एवं रोह, दिनांक 23.08.2022 को काशीचक एवं वारिसलीगंज एवं दिनांक 24.08.2022 को हिसुआ एवं नारदीगंज में मतदाता जागरूकता रथ के द्वारा प्रचार-प्रसार किया जायेगा। कोई मतदाता न छूटे। ’’अपनी जिम्मेदारी निभाएं, मतदाता पहचान पत्र को आधार से जुड़वाएं।’’

अबैध बालू लदा हाइवा व जेसीबी जब्त

नवादा : अवैध बालू खनन के खिलाफ प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध बालू लदा हाईवा और जेसीबी जब्त किया है। कार्रवाई जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के मधुवन बालू घाट पर नारदीगंज पुलिस व खनन विभाग के द्वारा की गई। छापेमारी में बालू लोड हाइवा व जेसीबी जब्त किया गया।

बताया जाता है कि मधुवन गांव के पास नदी में बालू का अवैध खनन जोर शोर से चल रहा है। थानाध्यक्ष मुकेश कुमार व खनन विभाग ने पुलिस बल के सहयोग से छापेमारी की। गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर बालू लदे एक हाइवा व एक जेसीबी को जब्त किया गया। इस दौरान चालक वाहन छोड़कर भागने में सफल रहा। थानाध्यक्ष ने बताया कि अवैध बालू खनन में दो वाहनों को जब्त किया गया है।उन्होंने कहा इस मामले में कांड संख्या 255/22 दर्ज कर अनुसंधान किया जा रहा है।

डीएम ने किया निगरानी सह उड़नदस्ता दल का गठन

नवादा : श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में जिला में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए ’’जीरो टाॅलरेन्स’’ नीति के तहत जिला स्तरीय निगरानी कोषांग/उड़नदस्ता दल का गठन किया गया। श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी, की अध्यक्षता में निगरानी कमेटी बनाई गई है।

जिला स्तरीय निगरानी कोषांग/उड़नदस्ता दल में आंशिक संशोधन करते हुए नया जिला स्तरीय निगरानी कोषांग का गठन किया गया है। इस कोषांग में निम्न पदाधिकारी हैं। श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता नवादा, श्री अनिल कुमार पुलिस अधीक्षक नवादा एवं श्री कुमार प्रदीप कार्यपालक अभियंता पीएचईडी।

सिद्धेश्वरपुर विद्यालय के बच्चों के बीच वितरित किया पाठ्य सामग्री

नवादा : श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के शिक्षा जागरूकता अभियान के तहत पाठ्य सामग्री वितरण दल मध्य विद्यालय सिद्धेश्वरपुर ( नेहालूचक ) पहुँच कर शत-प्रतिशत उपस्थित बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री का वितरण समारोह पूर्वक किया। पाठ्य सामग्री वितरण समारोह का उद्घाटन ट्रस्ट के माननीय चेयर मैन एकलव्य कुमार एवं उनके अनुज सोनू कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अवधेश कुमार ने की जबकि संचालन का कार्य शम्भु विश्वकर्मा ने किया।

एकलब्य कुमार ने अपने संबोधन में बच्चों के लिए अनुशासन को अनिवार्य बताया और शिक्षकों को जबाबदेही देते हुए कहा कि अच्छी शिक्षा के लिए अनुशासन बनाये रखने की कोशिश पहले होनी चाहिए। पाठ्य सामग्री पाकर बच्चे काफी खुश हुए और नियमित रूप से स्कूल आने का वचन दिया। मौके पर अनिल प्रसाद सिंह, माधो सिंह, सुंदर यादव, मनीष कुमार, छोटे सिंह, अमन कुमार, अनुज कुमार आदि शामिल थे।

उत्पाद विभाग की बड़ी कार्रवाई, एक ही रात 53 गिरफ्तार

नवादा : उत्पाद विभाग के द्वारा शराब धंधेबाजों और शराबियों के खिलाफ बुधवार 17 अगस्त की शाम और रात बड़ी कार्रवाई की गई। नगर सहित जिले के विभिन्न हिस्से में चलाए गए विशेष अभियान में 53 गिरफ्तारियां की गई। भारी मात्रा में शराब की बरामदगी की गई।

अधीक्षक मद्य निषेध, नवादा के निर्देश पर मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग ,नवादा द्वारा नगर के मिर्जापुर मुसहरी, हरिश्चंद्र स्टेडियम रोड, खानपुर मुसहरी, गांधी टोला, ओरेना, तपसी बिगहा, दौलतिया, गुरमा, रजौली के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर भारी मात्रा में चुलाई शराब एवं जाबा महुआ के साथ कुल 53व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। जिसमें 18पेशेवर बिक्रेता एवं शराब निर्माता तथा 35शराबी शामिल हैं।

उक्त जानकारी देते हुए अधीक्षक मद्य निषेध अनिल कुमार आजाद ने बताया कि शराबबंदी कानून का सकती से अनुपालन कराने को विभाग लगातार सक्रिय है। शराब धंधे को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस प्रकार का अभियान लगातार जारी रहेगा।

बता दें कि उत्पाद विभाग के साथ ही पुलिस भी अपने स्तर से लगातार शराब धंधेबाजों के खिलाफ कार्रवाई करती रही है। फिर भी धंधेबाज अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे में उन्हें लाल दरवाजे का मुंह देखना पड़ रहा है। फिलहाल, ताजा कार्रवाई से शराब धंधेबाजों और पियक्कड़ों में हड़कंप मच गया।

डीएम ने जाना जनप्रतिनिधियों से कौआकोल का हाल, दिया समस्या समाधान का निर्देश

नवादा : श्रीमती उदिता सिंह जिलाधिकारी नवादा के अध्यक्षता में उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड के सभागार में दर्जनों स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ यथा-जिला पार्षद, प्रमुख, उप प्रमुख, मुखिया, पंचायत समिति के सदस्य आदि के साथ ग्रामीण विकास और पेयजल, कृषि आदि के संबंध में फिडबैक प्राप्त किया गया।

उन्होंने करीब दो घंटे तक बारी-बारी से उपस्थित जन प्रतिनिधियों से उनके क्षेत्रों में चलायी जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाएं, कृषि कार्य, पेय जल, बिजली की उपलब्धता, आॅगनबाड़ी केन्द्र, शिक्षा, राशन के संबंध में विस्तृत फिडबैक प्राप्त किया। अधिकांश जन प्रतिनिधियों ने कहा कि पेयजल का संकट कई महादलित टोलों में गहरा गया है।

जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि क्षेत्रों में 30 प्रतिशत चापाकल पानी नहीं दे रहा है। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि टीम बनाकर अविलम्ब चापाकल को ठीक करायें और स्थानीय लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सरौनी पंचायत के पंचायत समिति के सदस्य ने कहा कि कृषि फिडर से बिजली मात्र 03 घंटे मिल रही है और वोल्टेज भी काफी कम रहता है।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि कृषि फिडर से 16 घंटे बिजली देना सुनिश्चित करें। पहाड़पुर पंचायत के प्रतिनिधियों ने बताया कि 30 प्रतिशत भूभाग पर धान रोपन का कार्य हुआ है। महुडर पंचायत के मुखिया ने कहा कि पेयजल संकट उत्पन्न हो गया है और 50 प्रतिशत चापाकल खराब है। खरसारी पंचायत में बिजली संकट है जहां मात्र 3 घंटे बिजली मिल रही है।

धमनी पंचायत के मध्य विद्यालय में चापाकल खराब रहने से एमडीएम प्रभावित हो रहा है। एलडीएम सेखोदेवरा पंचायत में मुखिया के द्वारा बताया गया कि वार्ड नम्बर 15 और 16 में पेयजल संकट है और बिजली भी कम मिल रही है। कई पंचायत प्रतिनिधियों ने पेयजल संकट और बिजली की समस्याओं के समाधान के लिए जिलाधिकारी से मांग किया।

मंझला पंचायत के चार गाॅवों में पेयजल संकट है जहां नल जल पीएचईडी के द्वारा क्रियान्वित किया गया है। पश्चिमी भाग के जिला पार्षद ने बताया कि कई आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रहता है। जिलाधिकारी ने पंचायत प्रतिनिधियों से प्राप्त फिडबैक के आधार पर मो0 नैय्यर एकबाल उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि अपने स्तर से इसकी जाॅच करायें और एकदम सप्ताह के अन्दर जन प्रतिनिधियों के सभी समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें।

एक सप्ताह में उप विकास आयुक्त पुनः कौआकोल जाकर जन प्रतिनिधियों से फिडबैक प्राप्त करेंगे और उनके समस्याओं के समाधान के संबंध में समीक्षा करेंगे। कार्यपालक अभियंता विद्युत श्री निर्मल कुमार को निर्देश दिया गया कि प्रखंड के सभी क्षेत्रों में सरकार के द्वारा निर्धारित कृषि फिडर से 16 घंटे और घरों में कम से कम 20 घंटा लाईन देना सुनिश्चित करें। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी कुमार प्रदीप और कार्यपालक अभियंता विद्युत के कार्यकलापों पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और कार्यकलाप में में अपेक्षित सुधार लाने की नसीहत दी।

दोनों अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि दो दिनों के अन्दर सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान करना सुनिश्चित करें। अपने-अपने मोबाइल को हमेशा-हमेशा खुला रखें और आम जनता की समस्याओं को धैर्य से सुनें और समाधान करने का हर संभव कदम उठायें।

जन प्रतिनिधियों के द्वारा शिकायत किया गया कि अधिकारी मोबाइल नहीं उठाते हैं। मजदूरों को काम उपलब्ध कराने के लिए उप विकास आयुक्त को कई निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने जन प्रतिनिधियों से अपील किये कि पानी संकट के निवारण के लिए पानी को बर्बाद नहीं करें और सभी चापाकल के पास पानी सोख्ता का निर्माण करायें।

निजी चापाकलों में भी मनरेगा के माध्यम से निःशुल्क पानी सोख्ता का निर्माण कराया जायेगा। इसके लिए कार्यक्रम पदाधिकारी को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये और कहा कि शत प्रतिशत चापाकलों के पास पानी सोख्ता का निर्माण करायें जिससे जल के भूमिगत जल के स्तर में बृद्धि होगी। सभी घरों तक पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को विशेष टीम बनाकर जाॅच करते हुए पेयजल संकट का समाधान करने का निर्देश दिया।

बैठक में मो0 नैय्यर एकबाल उप विकास आयुक्त, डाॅ0 कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, मो0 मुस्तकीम जिला भूअर्जन पदाधिकारी, श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी, मो0 जफर हसन रजौली डीसीएलआर, श्री अनुराग कौशल सिंह डीटीओ, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, श्री प्रशान्त अभिषेक अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, वरीय उपसमाहर्ता प्रखंड विकास पदाधिकारी ,अंचलाधिकारी सीडीपीओ, कार्यक्रम पदाधिकारी के साथ-साथ सम्मानित जन प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here