17 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर खूब हुआ “लहरिया लूट ये राजा…”, ग्रामीण भड़के, कार्रवाई की मांग

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित मेस्कौर प्रखंड के आदर्श मध्य विद्यालय बैजनाथपुर में स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्र ध्वज के नीचे अश्लील गाने और उसपर स्कूली बच्चों के साथ शिक्षकों का भौंडा डांस के मामले में प्रशासन पूरी तरह से हरकत में है।

इंटरनेट मीडिया और सोशल साइट पर वीडियो सार्वजनिक होने के बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी ने मामले पर संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मेस्कौर को 24 घंटे के अंदर जांच कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। रिपोर्ट में दोषियों को चिन्हित करते हुए प्रतिवेदन देने को कहा गया है। जांच आदेश जारी होने के साथ ही संबंधित विद्यालय के शिक्षकों की परेशानी बढ़ गई है।

swatva

क्या है यह मामला

स्वतंत्रता दिवस और साथ में आजादी का अमृत महोत्सव का पावन अवसर पर विद्या के मंदिर में “लहरिया लूट ये राजा…” सवेरे उठी जैहे बजरिया, चुनरिया ले ले आइहा…”आदि आदि रिकॉर्डिंग गाने पर भौंड़ा नृत्य हुआ। नृत्य में स्कूली बच्चे और काम करने वाली महिलाएं शामिल रही। महिला शिक्षक थी या रसोइया या कोई अभिभावक यह साफ होना बाकी है। यह नृत्य विद्यालय कैंपस में उसी स्थान पर हुआ जहां राष्ट्र ध्वज अपना प्यारा तिरंगा लहरा रहा था।

वाक्या 15 अगस्त 2022 के दिन का ही बताया गया है.जिले के मेस्कौर प्रखंड के आदर्श मध्य विद्यालय बैजनाथपुर का बताया गया है। भौंडा गीत नृत्य पर खूब तालियां बज रही थी। बच्चे तो ठहरे बच्चे, शिक्षक भी तालियां पीट रहे थे। उन्हें शायद आजादी का मर्म समझ में नहीं था। समझ होता तो शायद ऐसी हरकत शिक्षा के मंदिर में नहीं करते।

वीडियो देखने से ऐसा प्रतीत होता है की यह कोई अकस्मात नहीं हुआ बल्कि सांस्कृतिक कार्यक्रम के नाम पर पूर्व से सबकुछ की तैयारी थी। राष्ट्रीय पर्व पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन स्कूलों में होता रहा है। आयोजन होना भी चाहिए। लेकिन, ऐसे आयोजन का समर्थन नहीं किया जा सकता। बेहतर होता आजादी की थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी कराई जाती।

गांव के लोग हतप्रभ हैं। मामले कि जांच करा दोषियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है की झंडोत्तोलन के बाद प्रधानाध्यापक का भाषण भी काफी आपत्तिजनक था। इस बावत जिला शिक्षा पदाधिकारी बिरेंद्र कुमार से बात की गई थी तो उनका कहना था कि मामले की जांच कराएंगे। सत्यता जो भी सामने आएगी उस अनुरूप आगे की कार्रवाई करेंगे। कुछ घंटे बाद ही उन्होंने जांच के आदेश दिया।

यात्रियों से भरी बस ने मारी पलटी, दर्जन भर यात्री हुए जख्मी, दो की हालत गंभीर

नवादा : बरबीघा से वारिसलीगंज आ रही यात्री बस के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के चिरैया बल्लोपुर गांव के समीप अचानक पलटी मार दी। जिसमें एक दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां 2 लोगों की हालत गंभीर बतायी जा रही है। बताया जाता है की बस में 30 से 35 लोग सवार होकर बरबीघा से वारिसलीगंज आ रहे थे उसी दौरान घटना घटी। घटना के बाद चालक व उप चालक गाड़ी छोड़कर फरार हो गया।

जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंच कर बस को रोड से साइड कर दिया है और आवागमन को चालू कराया गया है। स्थानीय शिव शिवा बस जो यात्रियों को लेकर वारिसलीगंज से बरबीघा की ओर जा रही थी। रास्ते मे बल्लो पुर गांव से 200 मीटर पहले बस के पहिये के पास लगी पट्टियां अचानक टूट गई।

बस का स्टेयरिंग फ्री हो जाने से यात्री सहित वाहन सड़क किनारे असंतुलित होकर पलट गई। वाहन के पलटने की शोर सुनकर आसपास के लोग दौड़ कर यात्रियों को बस से निकालने में जुट गए। बताया जाता है कि बस में 30 से 35 लोग सवार थे। जिसमें कई लोग जख्मी हो गए।

अधिकांश जख्मी अपनी सुविधा के अनुसार इलाज़ के लिए निकल लिए। जबकि गंभीर रूप से जख्मी बोझवां ग्रामीण 70 वर्षीय अवधेश सिंह धीरज तथा शेखपुरा जिले के शेखोपुरसराय प्रखंड के नीमी ग्रामीण बिरजू सिंह की पत्नी लक्ष्मी देवी को इलाज़ के लिए एम्बुलेंस से वारिसलीगंज पीएचसी लाया गया। जहां हालत गंभीर देखते हुए नवादा रेफर कर दिया गया।

युवक की संदेहास्पद मौत, परिजनों ने पत्नी पर अवैध संबंध का लगाया आरोप, कहा ससुरालवालों ने की हत्या

नवादा : जिले के नरहट थाना क्षेत्र के बिहारी बीघा गांव में पति-पत्नी के विवाद में पति की संदेहास्पद मौत हो गई। मृतक के परिजनों ने ससुराल वालों पर जहर खिलाकर हत्या करने का आरोप लगाया है। सूचना के आलोक में पुलिस ने शव को कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। मृतक नवलेश यादव के भाई मिथिलेश यादव ने बताया की नवलेश की पत्नी पूजा देवी का अपने जीजा से अवैध संबंध चल रहा था।

जिसका नवलेश हमेशा विरोध किया करता था। इसी को लेकर पति-पत्नी के बीच हमेशा विवाद हो रहा था। जिसको लेकर पत्नी हमेशा मायके में रहा करती थी। शुक्रवार को नवलेश की पत्नी ससुराल आई थी और सोमवार को दोनों पति-पत्नी में फिर विवाद हुआ। जिसके बाद पंचायती कर मामला को सुलझाने का प्रयास किया गया। लेकिन दोनों के बीच सुलह नहीं हो पाया। जिसके बाद वह फिर मायके चली गई।

मृतक के परिजनों का आरोप है कि सोमवार की रात्रि ही नवलेश की पत्नी अपने अन्य परिजनों के साथ ससुराल आई और पति के साथ मारपीट करते हुए उसे जहर खिलाकर हत्या कर दिया। उसके बाद सभी लोग फरार हो गए। इस बावत नरहट थानाध्यक्ष सरफराज इमाम ने बताया कि घटनास्थल पर पहुंचने पर पाया कि मृतक के मुंह से झाग निकल रहा था। प्रथम दृष्टया में जहर खाने से मौत प्रतीत होता है। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। आवेदन के आधार पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

03 सहेलियों की एक साथ संदिग्ध मौत, महुली गांव की घटना, एसपी ने दिए जांच के आदेश

नवादा : जिले के नगर थाना इलाके के महुली गांव में बड़ी घटना हुई है। जहां की तीन सहेलियों की एक साथ संदिग्ध मौत हुई है। तीनों महुली गांव के चौहान टोला की निवासी थी। 12 अगस्त की रात की घटना बताई जा रही है। 13 अगस्त की सुबह दो सहेलियां मृत पाई गई। तीसरे की मौत इलाज के क्रम में हो गई।

तीनों शवों का अंतिम संस्कार उनके परिजनों द्वारा कर दिया गया। तीनों में दो कुंवारी और एक विवाहित बताई गई हैं। कमजोर तबके से आती थी। घटना से गांव में मातम पसरा है, लेकिन परिवार के लोग थाना पुलिस तक बात को लेकर नहीं पहुंचे। वजह क्या रही यह जांच में साफ होगा। अबतक सिर्फ इतनी बात छनकर सामने आ रही है कि जहर खाने से तीनों की मौत हुई। अब बड़ा सवाल है की तीन दोस्तों ने एक साथ ऐसा कदम क्यों उठाया? ऐसा क्या हुआ कि एक साथ जीवन लीला को समाप्त कर ली।

बातें कई प्रकार की कही जा रही है, लेकिन तीनों की मौत और शव का अंतिम संस्कार कर दिए जाने से साक्ष्य काफी हद तक मिट चुका है। 16 अगस्त की देर शाम को बात मीडिया के जरिए सामने आई है। इस बाबत नगर थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर विजय कुमार सिंह ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच पड़ताल करेंगे। जो तथ्य सामने आएगी उस अनुरूप आगे की कार्रवाई की जाएगी। एसपी डा गौरव मंगला ने नगर थानाध्यक्ष को जांच का निर्देश दिया है।

बंद मकान से 261 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर थाना क्षेत्र के अपसढ़ गांव मुसहरी टोला के एक बंद घर से सात कार्टून एवं तीन प्लास्टिक बोरे में बंद अंग्रेजी शराब बरामद किया। बरामद शराब रॉयल कंपनी का बताया गया है। जानकारी के अनुसार सुबह गुप्त सूचना के आधार पर थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा के निर्देश पर एसआई नागेंद्र ठाकुर के नेतृत्व में छापेमारी टीम गठित कर अपसढ़ भेजा गया।

पुलिस टीम ने सूचना के मुताविक एक बंद घर को खोला जिसमें सात कार्टून एवं तीन बोरे में रखा रॉयल कंपनी का अंग्रेजी शराब के विभिन्न साइज़ की 261 बोतल बरामद किया गया। पुलिस के अनुसार बंद घर जिससे शराब बरामद हुई है वह अपसढ़ ग्रामीण वृजननन्दन सिंह का पुत्र कन्हैया सिंह का बताया जाता है। शराब मामले में कन्हैया सिंह पहले से भी आरोपित है, उसके विरुद्ध न्यायालय ने वारंट निर्गत कर रखा है। बरामद शराब मामले में नामजद प्राथमिकी दर्ज कर मामले की तफ्तीश में पुलिस जुट गयी है।

मुखिया ने भाई-भतीजा को मनरेगा मजदूर बना किया राशि का गवन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत मुरहेना में मनरेगा योजना में बिना काम कराए मुखिया ईश्वरी प्रसाद के द्वारा अपने भाई भतीजा एवं ग्रामीणों को फर्जी लेबर के नाम पर मजदूर बनाकर राशि का गवन कर लिया गया। वैसे रजौली के लिए इस प्रकार का कोई नया मामला नहीं है। पूर्व में भी इस प्रकार के मामले सामने आने के बावजूद पदाधिकारियों द्वारा या तो जांच ही नहीं की गयी या फिर खानापूर्ति कर मामले को दबा दिया गया। ऐसे में घोटाला की लम्बी फेहरिस्त होती जा रही है।

योजना का नाम

पीपर पाती चौक से बिलासपुर मंदिर तक उस्मान पैन की सफाई का कार्य कराया गया है. इस कार्य में जमीन पर बगैर कार्य कराये पीटीए रविंद्र प्रसाद, पंचायत रोजगार सेवक प्रतिभा कुमारी एवं मुखिया ईश्वरी प्रसाद के सहयोग से ₹200000 रुपए मुखिया अपने परिवार को मजदूर बना कर राशि का गबन कर लिया।

उपलब्ध कराये गए मजदूर भुगतान पंजी के अनुसार सभी मजदूर ग्राम उस्मान के हैं जिन्हें यह पता तक नहीं है कि उनके खाते में कब राशि और खब निकासी हुई? पैन ग्रामीणों का घर के पानी का निकास है। ऊंचा हो जाने के कारण घर का पानी नहीं निकल पा रहा है। वैसी स्थिति में मुखिया द्वारा पैन की सफाई न कर पीटीए एवं रोजगार सेवक से मिलकर अपने परिवार के मजदूर दिखाकर राशि का घोटाला कर लिया गया है जो जांच का विषय है। ग्रामीणों ने पदाधिकारियों को ध्यान आकृष्ट कराते हुए मामले की जांच पड़ताल कर दोषी लोगों पर कार्रवाई की गुहार लगायी है।

——और फिर छला गया नवादा

– महागठबंधन के बिहार मंत्रिमंडल में किसी को जगह नहीं

नवादा : 1967 के अकाल के बाद सतत सुखाड़ क्षेत्र घोषित जिले को मंत्री मंडल में सुखाड़ क्षेत्र घोषित कर दिया गया। मंगलवार को महागठबंधन के मंत्री मंडल विस्तार में महागठबंधन के चार में से किसी को मंत्री मंडल में जगह नहीं मिली। वैसे लोगों को इसकी आश भी नहीं थी।

नवादा देश के आर्थिक रूप से पिछड़े जिले में शुमार रहा है। इसके विकास के लिए राजनैतिक सुदृढ़ता की जरूरत है। लेकिन देखें तो अबतक राजनीतिक रूप से भी नवादा हासिए पर रहा है। सरकार बनाने में नवादा की अहम भूमिका रही है। लेकिन इनकी भागीदारी की अनदेखी की जाती रही है।

महागठबंधन की सरकार में 160 से अधिक विधायकों का समर्थन प्राप्त है. इनमें जिले के पांच विधानसभा क्षेत्र के चार एमएलए महागठबंधन सरकार का हिस्सा हैं. नवादा से राजद की विभा देवी, रजौली सुरक्षित से राजद के प्रकाशवीर, गोविंदपुर से राजद के मो कामरान, कांग्रेस से हिसुआ विधायक नीतु कुमारी का समर्थन है। एनडीए का एक मात्र बीजेपी विधायक अरूणा देवी हैं, जो वारिसलीगंज से निर्वाचित हुई हैं। लेकिन मंत्रिमंडल के विस्तार में नवादा के लोगों को एक बार फिर निराशा हाथ लगी है।

अनदेखी सिर्फ महागठबंधन तक सीमित नहीं 

नागरिकों का मानना है कि नवादा आर्थिक और राजनैतिक रूप से रेनशैडो में है। जिले के भौगोलिक सीमाओं के चारो तरफ की भागीदारी दिखती है। लेकिन भागीदारी के सवाल पर नवादा शैडो (छाया) में चला जाता है। देखें तो, जमुई से एक निर्दलीय, गया जिले से तीन लोगों को मंत्रिमंडल में जगह मिली है। नवादा के उतरी भाग नालंदा से मुख्यमंत्री के अलावा एक और मंत्री बनाए गए हैं। यह कोई पहला अवसर नहीं है जब नवादा की अनदेखी हुई है।

2003 में राजबल्लभ प्रसाद के मंत्रिमंडल से ड्राप किए जाने के बाद से किसी को बिहार मंत्रीमंडल में अवसर नही मिला है। यह अनदेखी सिर्फ महागठबंधन तक सीमित नही है। एनडीए सरकार की स्थिति जुदा नही है। नीतीश कुमार 2005 से मुख्यमंत्री के तौर पर बिहार की बागडोर संभाल रहे हैं। बीच में कुछ समय के लिए जीतन राम मांझी सीएम बने थे। इस दौरान भी नवादा के अधिकांश विधायक सता के समर्थक रहे फिर भी बिहार कैबिनेट में नवादा की भागीदारी शून्य रही। एनडीए ने 2014 में नवादा से निर्वाचित सांसद गिरिराज सिंह को केन्द्र में लघु सूक्ष्म और मध्यम राज्यमंत्री बनाया था।

शत्रुघ्न शरण सिंह पहले मंत्री

स्वतंत्रता सेनानी जिले के संस्थापक शत्रुघ्न शरण सिंह 1969 में हरिहर सिंह और 1970 में दरोगा प्रसाद राय के मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री बने थे तब नवादा गया जिले का हिस्सा था। वे हिसुआ से विधायक थे। गोविंदपुर विधानसभा से निर्वाचित युगल किशाेर यादव 7 सितंबर 1970 को बिहार मंत्रिमंडल पद का शपथ लिया था लेकिन इसके चार दिन बाद 11 सितंबर को जब वह वापस नवादा आ रहे थे, तब उनकी सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी।

1971 में सुखदेव प्रसाद वर्मा नवादा से एमपी बने थे लेकिन जगन्नाथ मिश्रा जब मुख्यमंत्री बने तब छह माह के लिए सुखदेव वर्मा कैबिनेट मंत्री बने थेे। इसके बाद गोविंदपुर की विधायक गायत्री देवी 1989 में मुख्यमंत्री सत्येन्द्र कुमार सिन्हा के मंत्रिमंडल में करीब नौ माह के लिए पशुपालन राज्यमंत्री बनी थीं।

राबड़ी देवी के कार्यकाल में नवादा के तीन मंत्री

राबड़ी देवी के कार्यकाल में नवादा के लोगों को मंत्रिमंडल में जाने का अवसर मिला। जुलाई 1997 के मंत्रिमंडल में गोविंदपुर से जनता दल से निर्वाचित प्रो केबी यादव को उच्च शिक्षा राज्य मंत्री बनाया गया था, फिर मार्च 2000 के राबड़ी देवी मंत्रिमंडल में नवादा से दो मंत्री बनाए गए। हिसुआ से निर्दलीय विधायक आदित्य सिंह को पशुपालन राज्यमंत्री बनाया गया जबकि नवादा से राजद विधायक राजबल्लभ प्रसाद को श्रम राज्यमंत्री बनाया गया था।

हत्या के मामले में आरोपित होने के कारण आदित्य सिंह की कुर्सी चली गई थी, जबकि 2003 में मंत्रिमंडल के नये नियमावली बनने के कारण राजबल्लभ प्रसाद को मंत्रिमंडल से ड्राप कर दिया गया था। तब से अबतक चाहे एनडीए की सरकार हो या फिर महागठबंधन की मंत्री मंडल में किसी को स्थान नहीं मिल पा रहा है।

किन्नरों ने लगायी सुरक्षा की गुहार

नवादा : जिले के किन्नरों ने एसपी डा. गौरव मंगला से मिलकर सुरक्षा की गुहार लगाई है. आरोप है कि दूसरे राज्यों से आये किन्नरों द्वारा उन्हें नेग मानने से न केवल रोका जा रहा है बल्कि मना करने पर मारपीट की जा रही है।

किन्नरों ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि थाने की पुलिस उसकी सुनवाई नहीं कर रहे हैं। अपनी शिकायत दर्ज कराने एसपी कार्यालय पहुंची किन्नर ने दूसरे राज्य से आए किन्नरों पर उसे मारने पीटने और उसकी बस्ती में बधाई नेग नहीं लेने की शिकायत करने लगी। एसपी ने किन्नरों की शिकायत सुनी और कार्रवाई का भरोसा दिया। मीना किन्नर ने दूसरे राज्य से आए किन्नरों पर नकली किन्नर होने का आरोप भी लगाया है।

चोरी की दो बाइक के साथ दो गिरफ्तार

नवादा : वाहन चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले दो चोरों को जिले के नारदीगंज थाना पुलिस ने गश्ती के दौरान मंगलवार की देर शाम में गिरफ्तार किया। गिरफ्तार चोरों के पास से चोरी की दो बाइक बरामद की हैं जिसमे एक पल्सर बाइक बिना नंबर का है,वही दूसरी अपाची बाइक नंबर BR-27Q0915 है। गिरफ्तार बाइक चोर नारदीगंज थाना क्षेत्र के अलग अलग गांव के रहने वाले है। गिरफ्तार चोरों को पुलिस ने पूछताछ के बाद जेल भेज दिया।

मिली जानकारी के अनुसार धनियावां पुल के समीप एएसआई शिवनंदन सिंह पुलिस बल के साथ गश्ती के दौरान दो बाइक पर सावर दो युवकों को वाहन चेक करने के लिए रोका लेकिन वह पुलिस को देख भागने लगा। पुलिस ने पीछा कर दोनों को दबोच लिया। उसके बाद गिरफ्तार आरोपियों को थाना लाकर पूछताछ की गई।

इस दौरान उन्होंने अपना नाम मृत्युंजय कुमार उर्फ अंकित कुमार साकिन धनियावां व चंदन कुमार साकिन आंगे बताया।कहा गया गिरफ्तार युवकों के पास से जो बाइक बरामद की गई, वह चोरी की थी। थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि दो चोरों के पास से चोरी की दो बाइक बरामद की गई है। दोनों आरोपितों के विरुद्ध कांड संख्या 254/22 दर्ज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

अपहरण कर ले जाया जा रहा बालक बरामद, अपहरणकर्ता फरार

नवादा : जिले की अकबरपुर पुलिस ने अपहरण कर ले जाये जा रहे बालक को बरामद कर सुरक्षित थाने में रखा है। बालक इतना डरा हुआ है कि स्पष्ट कुछ बता नहीं पा रहा है। ऐसे में पहचान के लिएबच्चे का फोटो सभी थानों व सोशल मीडिया में जारी किया गया है।

बताया जाता है कि गश्त पर रहे पुलिस अधिकारी को वाहन से ले जाये जा रहे बच्चे पर नजर पड़ी। पुलिस को देख संदेह होते ही अपहरणकर्ता बच्चे को वाहन से उतारकर फरार हो गया। पुलिस ने बच्चे को थाना पर ला पूछताछ आरंभ की। बच्चा इतना डरा हुआ है कि स्पष्ट रूप से कुछ बता नहीं पा रहा है। पुलिस ने बच्चे का फोटो सभी थानों के साथ सोशल मीडिया पर जारी किया है ताकि मामले का सही खुलासा हो सके।

बच्चे को पुलिस ने परिजनों को सौंपा

नवादा : अकबरपुर पुलिस द्वारा बरामद किये गए बच्चे की पहचान हो गयी है। बरामद बच्चे को परिजनों तक पहुंचाने में सोशल मीडिया ने बड़ी भूमिका निभाई है।

फोटो के साथ खबर प्रकाशन के तत्काल बाद थाना क्षेत्र के शाहपुर के परिजन थाना पर आये तथा बच्चे को सकुशल घर वापस ले गये। परिजनों ने बताया कि पढाई के डर से घर छोड़कर फरार हो गया था।

ननौरा विद्यालय के बच्चों को उपलब्ध करायी पाठ्य सामग्री

नवादा : नए परिसीमन में शामिल नगर परिषद क्षेत्र स्थित मध्य विद्यालय ननौरा मे श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के द्वारा पाठ्य सामग्री वितरण अभियान चलाया गया। वितरण समारोह की अध्यक्षता अवधेश कुमार ने की जबकि मंच का संचालन शम्भु विश्वकर्मा ने किया। नवादा विधायक विभा देवी ने ज्ञान दीप प्रज्वलित किया। वितरण समारोह को संबोधित करते हुए ट्रस्ट के अधिकारियो ने बताया कि ननौरा में यह छत्तीसवें विद्यालय है जहाँ पाठ्य सामग्री वितरित की जा रही है।

उपस्थित लोगों ने कहा कि पूर्व राज्य मंत्री राजबल्लभ प्रसाद के चिंतन में शिक्षा सबसे ऊपर रहा है इसलिये उनकी धर्मपत्नी और विधायक विभा देवी ने विधान सभा क्षेत्र के सभी जरूरतमंद विद्यालयों में पाठ्य सामग्री वितरण करने का निर्देश दिया है । कक्षा एक से आठवीं तक पाठ्य सामग्री वितरित करते हुए उन्होंने कहा कि ट्रस्ट द्वारा चिन्हित किये गए सभी विद्यालयों में वितरण कार्य सफलता पूर्वक पूरा कर लिया गया है उसके बाद भी क्षेत्र में वितरण अभियान जारी रहेगा ।

नवादा विधान सभा क्षेत्र के ऐसे जरूरतमन्द विद्यालयों का सर्वे किया जा रहा है जहाँ पठन-पाठन और अनुशासन का पालन नियमित रूप से होता है । उन विद्यालयों में भी सर्वे के बाद वितरण अभियान चलाया जायगा। वितरण कार्य में प्रिन्स तमन्ना, अनिल प्रसाद सिंह, राजेन्द्र यादव, शेर अली खान, शकील अहमद, अफजल खान, शैलेन्द्र यादव, नंदकिशोर बाजपेयी, आदि ने भरपूर सहयोग दिया।

ट्रैक्टर ने बाइक सवार को मारी टक्कर, हादसे में 8 बहनों के एकलौता भाई की मौत, मचा कोहराम

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मंजौर में दर्दनाक सड़क हादसा हुआ। इसमें आठ बहनों का इकलौता भाई की मौत हो गई, जबकि एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। मौत के बाद मृतक के परिजनों में कोहराम मच गया है। घटना वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मंजौर गांव के पास का बताया जाता है। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

बताया जाता है कि वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के कोचगांव निवासी संजय सिंह का 22 वर्षीय एकलौता पुत्र सोना मुरारी किसी काम से बाइक पर सवार होकर नवादा आया था। घर लौटने के दौरान मंजौर गांव के समीप पीछे से बालू लदा ट्रैक्टर बाइक में जोरदार टक्कर मार दी।

हादसे में घटनास्थल पर सोना मुरारी की मौत हो गई, जबकि बाइक पर सवार एक युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। मृतक 8 बहनों में इकलौता भाई था। उसकी मौत पर बहनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here