विधायक और एमएलसी ने नगर परिषद द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों का लिया जायजा

0

– नप कार्यालय, पीसीसी गली, नाली निर्माण में पाई भारी अनियमितता

नवादा नगर : शहरी क्षेत्र में नगर विकास विभाग के द्वारा किए जा रहे कामों का जायजा नवादा विधायक विभा देवी एवं एमएलसी अशोक कुमार ने लिया। नगर परिषद द्वारा किए गए विकास कार्यों का जायजा लेते हुए परिषद के द्वारा जारी अथवा पूर्ण हो चुके कार्यों का निरीक्षण संबंधित स्थल पर जाकर किया। कार्यपालक पदाधिकारी कन्हैया कुमार एवं दोनों कनीय अभियंता की उपस्थिति में परिषद कार्यालय में विधायक एवं एमएलसी ने घंटों बैठकर योजना पंजी का निरीक्षण किया, दोनों नेताओं की माने तो इसमे भारी गड़बड़ियां पाई गई।

swatva

खासकर कार्यालय भवन निर्माण, पीसीसी, नली-गली आदि के निर्माण में इस्तेमाल किये जा रहे बालू, ईंट, लोकल सरिया एवं गिट्टी की गुणवत्ता बेहद ही निम्न स्तर की पाई गई। गिट्टी, बालू का बिना कोई राजस्व चुकाए अवैध खनन के माध्यम से आपूर्ती की गई एवं घटिया किस्म का लोकल सरिया और घटिया किस्म का सीमेंट भी प्रयोग किया गया है।

मिर्जापुर बिगहा पर की गली निर्माण में बिना ईंट लगाये ही सीमेंट से ढाल दिया गया है और ढक्कन की चौड़ाई पांच इंच के स्थान पर मात्र दो इंच दिया गया है। जिसपर हल्का दोपहिया वाहन भी नहीं चल सकता। यह सभी कार्य जेई की उपस्थिति में अवैध तरीके से करवाया गया है। इस सबंध में दोनों नेताओं ने बताया कि पूर्व में नगर परिषद बिचौलियों के इशारे पर अवैध कार्य करता था और आज भी उसी तरह से करना चाहता है जो किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं होगा। उन्होंने बताया की कार्यालय भवन निर्माण में खराब सरिया समेत तीन नम्बर का ईंट लगाया गया है और नींव को काफी कमजोर कर दिया गया है।

जाहिर है कि यह भवन मानक पर खरा नहीं हो सकता। इसी प्रकार शोभपर एक नाला निर्माण में भी यही सब गड़बड़ियां पाई गई। यहां नाले की सफाई किये बगैर ही नाला निर्माण किया जा रहा है जिससे मोहल्ले वासी कुपित हैं। नेता द्वय ने बताया कि जनता की गाढ़ी कमाई का खुले-आम लूट की छूट नहीं दी जा सकती है। नवादा विधायक विभा देवी तथा एमएलसी अशोक यादव ने कहा कि मामले की विभागीय जांच करवाकर संबंधित अधिकारियों के निजी मद से सरकारी राजस्व की वसूली की जाएगी।

विशाल कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here