12 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

डीजे बजाने को लेकर चली लाठी और टांगी, खूनी संघर्ष में तीन की हालत गंभीर

नवादा : रक्षाबंधन के अवसर पर डीजे बजाने को ले जमकर मारपीट हुई, खूनी संघर्ष में तीन लोग बुरी तरह से घायल हो गए। जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के कांधा गांव में हुई मारपीट में घायल तीनों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रक्षाबंधन त्यौहार के दिन गांव में अपने घर के आगे डीजे बजा कर डांस कर रहे लोगों के साथ हुई जमकर मारपीट में कोलेश्वर मांझी, वासुदेव मांझी और अजय मांझी के गंभीर रूप से जख्मी हो गये।

परिजनों ने बताया कि 6 संख्या में आए गांव के ही लोगों ने भोजपुरी गाना बजाने को कहा और उसी दौरान गाना को लेकर विवाद बढ़ गया और हाथापाई होना शुरू हो गया. थोड़ी देर बाद फिर सब लोग अचानक दांगी और लाठी लेकर आए और सीधा मारपीट करना शुरू कर दिया जिसमें एक ही परिवार के तीन लोगों को मारपीट कर सब फरार हो गए। चिंताजनक हालत में सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां पर डॉक्टरों के द्वारा इलाज की जा रही है।

swatva

परिजनों ने बताया कि डॉक्टर के द्वारा कहा गया है कि तीनों की हालत काफी गंभीर है सिर पर काफी चोट लगी है। वही सभी घायलों का बयान सदर अस्पताल में लिया गया है। घायल के परिजन ने बताया लिखित आवेदन देकर थाना में पिटाई करने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है।

झमाझम बरसे बगैर सावन की हुई विदाई, अबतक 26 प्रतिशत हुई धान की रोपनी

नवादा : आमतौर पर सावन हरियाली के लिये जाना जाता था। इस वर्ष खेतों से हरियाली गायब है। नदी-नाले, ताल-तलैया सूखा पड़ा है। किसान बिजली बिल डीजल पंप के सहारे धान रोपने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन भूगर्भीय जलस्तर में लगातार गिरावट के कारण उनका हिम्मत जबाब दे रहा है. वैसे भी एक सप्ताह बाद धान रोपने की समय सीमा समाप्त हो जायेगी।

वैसे इस बार 2019 से भी जैसे हालात बदतर है. वर्ष 2019 में भी में सूखा पड़ा था और किसान बुरी तरह अकाल से प्रभावित हुए थे.3 साल बाद फिर वही मौसम दोहराया जा रहा है. कम बारिश और धीमी रोपनी का ट्रेंड भी वही है. साल 2019 में 12 अगस्त तक 26% रोपनी हुई थी इस साल भी हूबहू हालात हैं. मौसम की उठापटक के चलते 2019 में भी वैकल्पिक फसल नहीं लग पाए थे इस बार भी कमोबेश वही हालत है।

जिले में पिछले 72 से अधिक घंटों से बादल उमड़-घुमड़ रहे है और जहां-तहां हल्की बारिश भी हो रही लेकिन तेज बौछार के लिए जिले के किसान अब भी तरस रहे हैं. बिना दो-तीन घंटे मुसलाधार बारिश के किसानों को राहत नहीं मिलेगी। सोमवार से गुरुवार को जिले के कई हिस्से में हल्की फुल्की बारिश हुई लेकिन कहीं जोरदार बारिश नहीं हुई। इसी तरह शुक्रवार को दिन भर कभी धूप तो कहीं छांव रही। मौसम के बदले मिजाज के बाद लग रहा था कि तेज बारिश होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस बार बारिश नहीं होने से रोपनी बुरी तरह प्रभावित हुई है और सुखाड़ की आशंका के साथ सावन विदा हो गया।

पिछले साल अब तक 85 % रोपनी

12अगस्त तक के पिछले साल के आंकड़े देखे तो इस बार पिछले साल से एक चौथाई रोपनी भी नही हुई है। जिले में पिछले साल 10 अगस्त तक जहां लगभग 85 प्रतिशत रोपनी हो चुकी थी वहीं इस बार अब तक 26 प्रतिशत रोपनी ही हो पाई है। पिछले साल 12 अगस्त तक 500 एमएम बारिश हुई थी लेकिन इस बार अबतक सिर्फ 200 एमएम बारिश भी नहीं हो पाई है। बारिश कम होने के चलते रोपनी बुरी तरह प्रभावित है। अबतक जिले में 26 प्रतिशत भी रोपनी नहीं हो पाई है। यह पिछले 10 सालों में हुई सबसे कम रोपनी है।

पहली बार जून, जुलाई और अगस्त तीनों माह में सूखा

जून माह में 134.6 एमएम बारिश होनी थी लेकिन सिर्फ 35. एमएम बारिश हुई। यानि जून माह में 100 एमएम कम बारिश हुई है। इसी तरह जुलाई माह में 300 एमएमए औसत बारिश होनी थी लेकिन कम बारिश हुई है। अब अगस्त माह में अब तक 80 एमएम बारिश होनी थी लेकिन सिर्फ 35 एमएम बारिश हो सकी है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार अगले एक सप्ताह में पर्याप्त बारिश नहीं हुई, तो धान के पैदावार की संभावना लगभग खत्म हो जाएगी।

80 हजार हेक्टयेर में धान लगाने का लक्ष्य

इस साल जिले में करीब 80000 हेक्टयेर में धान लगाने का लक्ष्य है पर मानसून को देखते हुए यह लक्ष्य मुश्किल लग रहा है। मेसकौर के कटघरा निवासी किसान प्रेम कुमार बताते हैं कि पांच एकड़ खेत में धान लगाने के लिए किसी तरह करीब सात कट्ठा जमीन में बिचड़ा डाला था। लेकिन बारिश नहीं होने से खेत में कई जगह दरार आ गई. दो-चार दिन में बारिश नहीं हुई तो मुश्किल होगी। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि धान रोपनी नहीं हो पा रही है। अगर रोपनी में ज्यादा देर हुई तो रोपनी होने के बाद भी धान की फसल अच्छी नहीं हो पाएगी।

पुलिस के संरक्षण में बालू माफिया पत्रकारों पर कर रहा जानलेवा हमला, पुलिस बनी मूकदर्शक

नवादा : कहते हैं पैसा क्या नहीं कराता, पैसा से खरीदी जा रही है पुलिस और प्रशासन। पैसा के बल पर बालू और शराब माफिया लगातार पत्रकारों को निशाना बना रहे है। कहीं माफियाओं के द्बारा पत्रकार को गोली मारकर हत्या की जा रही है तो कहीं जानलेवा हमला। और तो और थाना के दलालों द्वारा पत्रकारों को झूठे मुकदमे में फंसाने से भी बाज नहीं आ रहा है. इस प्रकार के कइ उदाहरण भरे पड़े हैं.

ताजा मामला नवादा जिले के पकरीबरावां की है, जहां बालू माफियाओं ने एक हिंदी दैनिक अखबार के संवाददाता अनीश कुमार वर्मा पर गुरुवार की रात्रि जानलेवा हमला कर दिया, चार-पांच की संख्या में हरवे हथियार से लैस रहे बालू माफियाओं ने लाठी, डंडे और लोहे के राॅड से प्रहार कर गंभीर रुप से जख्मी कर दिया। गंभीर रुप से जख्मी पत्रकार को इलाज के लिए स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया गया है, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए विम्स पावापुरी रेफर कर दिया। यहां बता दें कि इसके पूर्व जमुई में गोली मारकर एक पत्रकार की हत्या कर दी गई थी।

कई बुद्धिजिवियों ने बताया कि बगैर पुलिस और स्थानीय प्रशासन की मिली भगत से किसी प्रकार का गलत काम नहीं हो सकता। सूत्रों की माने तो एक ट्रैक्टर अवैध बालू के एवज में थाना को पांच सौ रुपये दिया जाता है, जिसको लेकर बालू माफियाओं का हौसला आसमान पर है। इस तरह का गोरखधंधा जिले के सभी थाना क्षेत्रों में वेरोक टोक जारी है। इस बावत पीड़ित द्वारा थाने में नामजद प्राथमिकी दर्ज कराने के बावजूद पुलिस अबतक एक भी आरोपी को गिरफ्तार करने में विफल साबित हुई है।

राजद ने जिले में शुरू की सांगठनिक चुनाव की तैयारी

नवादा : जिला राजद ने सांगठनिक चुनाव की तैयारी आरंभ कर दी है। राजद कार्यालय में जिलाध्यक्ष उदय यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसकी रुपरेखा पर विचार विमर्श किया गया। बैठक की मुख्य विशेषता यह रही कि उदय के अध्यक्ष मनोनीत किये जाने के बाद बुलायी गयी बैठक में पहली बार गोविन्दपुर विधायक मो. कामरान ने भाग लिया।

बैठक में उपस्थित जिला चुनाव प्रभारी ऋतु जायसवाल ने चुनाव से संबंधित आवश्यक जानकारियां कार्यकर्ताओं को दी। उन्होंने कहा कि चुनाव बूथ लेवल, पंचायत से लेकर जिलाध्यक्ष तक का कराया जाना है जिसके लिए जल्द ही प्रदेश कार्यालय से तिथि निर्धारित कर लोगों को सूचित की जायेगी। इसके साथ ही सभी चुनावों के लिए अलग-अलग चुनाव प्रभारी की नियुक्ति की जायेगी।

बैठक का संचालन गौतम कपूर चद्रवंशी ने किया. मौके पर श्रवण कुशवाहा, रामचन्द्र यादव, अखिलेश सिंह, राजदेव यादव, उमेश शर्मा, रेणु सिंह, प्रियंका जायसवाल, राजकुमार यादव, मनोज कुमार मंडल, सुनील कुमार, दीपक कुमार यादव, शंभु यादव, कंचन कुमार, मो० शमीमउद्दीन, उमेश पासवान समेत सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

जनादेश से विश्वासघात को ले भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया धरना का आयोजन

नवादा : जनादेश से विश्वासघात के विरोध में जिला भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा प्रजातंत्र चौक पर महाधरना का आयोजन किया गया । धरना में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद श्री विवेक ठाकुर उपस्थित रहे। धरना कार्यक्रम को सांसद विवेक ठाकुर, ज़िलाध्यक्ष संजय कुमार मुन्ना,लोकसभा संयोजक अनिल सिंह, वारिसलीगंज विधायिका अरुणा देवी, ज़िला प्रभारी अनिल स्वामी, पूर्व विधायक कन्हैया रजवार,गोविन्दपुर विधानसभा संयोजक अनिल मेहता, ज़िला परिषद सदस्य विनीता मेहता सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं ने सम्बोधित किया।

धरनार्थियों को संबोधित करते हुए विवेक ठाकुर ने कहा आगामी 2024 और 25 के चुनाव में बिहार की जनता नीतीश कुमार को करारा जवाब देने का काम करेगी और यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में 2024 में 40 के 40 सीट जीता कर प्रधानमंत्री को दुबारा गद्दी पर बैठाने का काम करेगी। लोकसभा संयोजक अनिल सिंह ने कहा की इस भ्रष्ट सरकार में तेजस्वी यादव सुपर सीएम होंगे, पूरे प्रदेश में जंगल राज 3 का आगाज हो गया है शपत लेते हीं हर जगह आपराधिक घटनाएँ शुरू हो गयी है।

विधायिका अरुणा देवी ने कहा कि नीतीश कुमार ने जो जनादेश के विरोध में जंगलराज से हाथ मिलाकर सरकार बनाई है उसके खिलाफ सभी नवादा जिला के जनता काफी आक्रोशित हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष संजय कुमार कुमार मुन्ना तथा संचालन ज़िला महामंत्री रामानुज कुमार ने किया।

मौके पर ज़िला उपाध्यक्ष विजय पांडे, प्रियरंजन श्रीनिवास, नीतिनंदन कुमार, महामंत्री शैलेंद्र कुमार, पूर्व सिवल सर्जन डॉक्टर विमल प्रसाद,महिला मोर्चा अध्यक्ष गौरी रानी, युवा मोर्चा अध्यक्ष रविराज, आई॰टी॰ सेल संयोजक अभिजीत कुमार, क्रीड़ा प्रकोष्ठ संयोजक गुलशन कुमार, किसान मोर्चा अध्यक्ष आल्हा बहादुर, अनुसूचित मोर्चा अध्यक्ष कारु राम, अल्प संख्यक मोर्चा अध्यक्ष अबु सलाम वारसी, मिथलेश पांडेय, विनोद सिंह भोली, मीडिया प्रभारी मनोज कुमार, नंदकिशोर चौरसिया, ज़िला प्रवक्ता अवणिकांत भोला, गोपाल कुमार सोनू, विश्वास विश्वकर्मा, अजित शंकर, मनीष कुमार,सुधीर कुमार, संजय चौधरी, विकाश कुमार, विश्वास सिंह विशु, उपेन्द्र चंद्रवंशी, विजय कुमार सिंह मंडल अध्यक्ष गौरव शांडिल्य, तपेशर सिंह, अजित वर्मा, पप्पू साव, मिथिलेश सिंह, अशोक चौधरी, बम सिंह, अमित कुमार, सत्येंद्र कुमार,मंगल सिंह, सहदेव वर्मा, सुनील कुमार, विपिन कुमार सहित सैकड़ों कार्यकर्ता धरना में भाग लिया।

अल्पसंख्यक ऋण के लिए 109 आवेदन स्वीकृत

नवादा : जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी श्री विवेक कुमार केसरी द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना अन्तर्गत जिला में दिनांक 27.06.2022 से 30.06.2022 तक साक्षात्कार एवं कागजातों के सत्यापन के उपरान्त 109 आवेदकों का ऋण आवेदन सही एवं ऋण वितरण हेतु योग्य पाया गया।

उक्त 109 आवेदकों के ऋण वितरण हेतु एकरारनामा/दस्तावेजीकरण दिनांक 24.08.2022 से 25.08.2022 तक जिला अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, नवादा में शिविर लगाकर किया जायेगा।

जनता दरबार में आये मात्र 30 मामले, 10 का किया निष्पादन

नवादा : श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी के निर्देश के आलोक में समाहरणालय सभागार में मो0 नैय्यर एकबाल उप विकास आयुक्त, और श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्त्ता के द्वारा संयुक्त रूप से साप्ताहिक जनता दरबार का आयोजन किया।

भाई-बहनों का अटूट प्रेम बंधन और रक्षा बंधन के पावन अवसर के कारण आज जनता दरबार में आने वाले फरियादियों की संख्या अन्य दिनों के अपेक्षा काफी कम रही। साप्ताहिक जनता दरबार में आकर 30 आवेदकों ने अपना आवेदन दिया और इसके निवारण के लिए उपस्थित पदाधिकारियों से निवेदन किया।

10 मामले को सुनवाई के उपरान्त ऑन स्पॉट निष्पादन कर दिया गया। शेष 20 आवेदनों को संबंधित अधिकारियों के पास जांच के लिए भेजते हुए 03 सप्ताह के अन्दर निवारण करने का निर्देष दिया गया। कई आवेदनों को आवेदक और अधिकारियों के सामने सुनवाई कर निवारण करने के लिए जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय में प्रेषित की गई।

जनता दरबार में भूमि विवाद, राजस्व, मद्य निषेध, शिक्षा, भू अर्जन, प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन आदि से संबंधित मामले आये। जनता दरबार में श्री राजीव रंजन एसडीसी, श्रीमती प्रियंका सिंहा नजारत उपसमाहर्त्ता, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्रीमती अमु अमला एसडीसी, के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

गरुड़ा ऐप का दिया गया प्रशिक्षण

नवादा : श्रीमती उदिता सिंह जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी के आदेश के आलोक में डीआरडीए सभागार में श्री राजीव रंजन कुमार उप निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में निर्वाचक सूची में आधार को जोड़ने एवं प्रमाणीकरण के लिए स्वैच्छिक आधारों पर निर्वाचकों से आधार डाटा संग्रहण एवं गरूड़ा के संबंध में विशेष प्रशिक्षण दिया गया।

बैठक में निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी और चयनित मास्टर ट्रेनर को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया। गरूड़ा ऐप के माध्यम से आधार सिडिंग ऑनलाईन बीएलओ के द्वारा ससमय किया जाना है। इस अवसर पर जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी राजीव रंजन कुमार ने बताया कि मतदाता सूची में नामांकण के लिए अब एक वर्ष में चार अवसर दिये जा रहे हैं। 17 प्लस वर्ष के युवाओं के लिए अग्रिम आवेदन की सुविधा दी गयी है।

01 अगस्त 2022 से मतदाता रजिस्ट्रेशन के लिए नया प्रारूप जारी किया गया है। मतदाता सूची में नाम, पता आदि में अपेक्षित सुधार के लिए एकल प्रारूप 8 तैयार किया गया है। आयोग के द्वारा नाम/फोटो की दृष्टि से समरूप प्रविष्टियों को हटाने पर जोर दिया जा रहा है।

17 प्लस वर्ष के युवा अब मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं और इसके लिए किसी वर्ष की एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के लिए पूर्वापेक्षित मापदण्ड की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। अब युवाओं को न केवल 01 जनवरी को बल्कि अब 01 अप्रैल, 01 जुलाई और 01 अक्टूवर के संदर्भ में अपने अग्रिम आवेदन दाखिल करने की सुविधा मिलेगी। अब से निर्वाचक नामावली प्रत्येक तिमाही में अद्यतन की जायेगी और पात्र युवाओं को उसी वर्ष की तिमाही में पंजीकृत किया जायेगा, जिसमें उन्होंने 18 वर्ष की पात्रता पूरी कर ली है।

पंजीकरण करवाने के बाद उन्हें निर्वाचक फोटो पहचान पत्र जारी किया जायेगा। निर्वाचक नामावली 2023 के वार्षिक पुनरीक्षण के चालू राउन्ड के लिए वर्ष 2023 के 01 अप्रैल, 01 जुलाई और 01 अक्टूवर तक 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाला कोई भी भारत का नागरिक मतदाता के रूप में पंजीकरण के लिए निर्वाचक नामावली के प्रारूप प्रकाशन की अग्रिम आवेदन जमा कर सकता है। अब आवेदकों को पंजीकृत होने की पात्रता के लिए केवल 01 जनवरी की पूर्ववर्ती सिर्फ 01 अहर्ता तिथि की पुरानी व्यवस्था के विपरित 04 अहर्ता तिथि अर्थात् 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 सितम्बर और 01 अक्टूवर का उपबंध किया गया है।

आयोग ने पंजीकरण प्रारूपों को भी प्रयोगता के लिए अधिक अनुकूल और सरल बना दिया है। नया शोधित प्ररूप 01 अगस्त 2022 से लागू हो गया है। 01 अगस्त 2022 से पहले पुराने र्प्ररूपों में भी प्राप्त सभी आवेदनों पर कार्रवाई की जायेगी और इनका निस्तारण किया जायेगा। आधार संख्या को निर्वाचक नामावली डाटा से जोड़ने के लिए निर्वाचकों के आधार संबंधी विवरण मंगवाने के लिए शोधित पंजीकरण प्रारूपों में प्रावधान किया गया है। आवेदकों की आधार संख्या के संबंध में कार्रवाई करते समय आधार अधिनियम 2016 की धारा 37 के तहत उपबंध का पालन अवश्य किया जायेगा। किसी भी परिस्थिति में आधार संख्या को सार्वजनिक नहीं किया जायेगा।

यदि निर्वाचकों से संबंधित जानकारी सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करना अपेक्षित हो तो आधार विवरण को अनिवार्यतः हटा दिया जायेगा। प्रशिक्षण में 56 मास्टर ट्रेनर को गरूड़ा ऐप के संबंध में हैंड ऑन सॉग ट्रेनिंग दिया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रशिक्षण तथा जागरूकता अभियान चलाने के लिए दिनांक 04.09.2022 को आधार संग्रहण के लिए प्रथम कैम्प दिवस का आयोजन किया जायेगा।

इसके अलावे प्रत्येक माह विशेष कैम्प का आयोजन निम्न तिथियों में किया जायेगा

सितम्बर 2022-विशेष कैम्प की तिथि 04, 18 एवं 25 सितम्बर निर्धारित है। अक्टूवर 2022 के लिए 09 एवं 23 अक्टूवर, नवम्बर 2022- 06 एवं 20 नवम्बर और दिसम्बर 2022 – 04 और 11 दिसम्बर 2022 निर्धारित की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य निर्वाचकों को स्वैच्छिक रूप से अपने आधार संबंधी जानकारी को उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया जाना है। सभी बीएलओ भी अपने-अपने मतदान केन्द्र के क्षेत्र में भ्रमण कर इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित करेंगे। स्वीप गतिविधियों के तहत मीडिया के सभी माध्यमोंध्फ्लैक्सध्बैनरों से भी इसका प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

बैठक में उपस्थित श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर ने भी प्रशिक्षण में कई महत्वपूर्ण निर्देश निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को दिया। प्रशिक्षण सत्र में जिले के सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के साथ-साथ सभी मास्टर ट्रेनर को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया।

विधायक व विधान पार्षद ने लिया नप में चल रहे निर्माण कार्य का जायजा

– घटिया निर्माण पर भड़क उठे नेता द्वय

नवादा : राजद विधायक विभा देवी एवं एमएलसी अशोक कुमार ने नगर परिषद द्वारा किए गए विकास कार्यों का जायजा लिया और परिषद के द्वारा जारी अथवा पूर्ण हो चुके कार्यों का निरीक्षण संबंधित स्थल पर जाकर किया।

कार्यपालक पदाधिकारी एवं दोनों कनीय अभियंता की उपस्थिति में परिषद कार्यालय में विधायक एवं एमएलसी ने घण्टो बैठकर योजना पंजी का निरीक्षण किया तो उसमे भारी गड़बड़ियां पाई गई । खासकर कार्यालय भवन निर्माण , पीसीसी, नली-गली आदि के निर्माण में इस्तेमाल किये जा रहे बालू, ईंट, लोकल सरिया एवं गिट्टी की गुणवत्ता बेहद ही निम्न स्तर की पाई गई। गिट्टी, बालू का बिना कोई राजस्व चुकाए अवैध खनन के माध्यम से आपूर्ती की गई एवं घटिया किस्म का लोकल सरिया और घटिया किस्म का सीमेंट भी प्रयोग किया गया है।

मिर्जापुर बिगहा पर की गली निर्माण में बिना ईंट लगाये ही सीमेंट से ढाल दिया गया है और ढक्कन की चौड़ाई पांच इंच के स्थान पर मात्र दो इंच दिया गया है जिसपर हल्का दोपहिया वाहन भी नहीं चल सकता। यह सभी कार्य जेई की उपस्थिति में अवैध तरीके से करवाया गया है। इस सबंध में दोनों नेताओं ने बताया कि पूर्व में नगर परिषद बिचौलियों के इशारे पर अवैध कार्य करता था और आज भी उसी तरह से करना चाहता है जो किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं होगा।

उन्होंने बताया की कार्यालय भवन निर्माण में खराब सरिया समेत तीन नम्बर का ईंट लगाया गया है और नींव को काफी कमजोर कर दिया गया है। जाहिर है कि यह भवन मानक पर खरा नहीं हो सकता। इसी प्रकार शोभपर एक नाला निर्माण में भी यही सब गड़बड़ियां पाई गई। यहां नाले की सफाई किये बगैर ही नाला निर्माण किया जा रहा है जिससे मोहल्ले वासी कुपित हैं। नेता द्वय ने बताया कि जनता की गाढ़ी कमाई का खुले-आम लूट की छूट नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि मामले की विभागीय जांच करवाकर संबंधित अधिकारियों के निजी मद से सरकारी राजस्व की वसूली की जायगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here