11 अगस्त : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

एसएसबी ने स्थानीय महिलाओं के साथ रक्षा बंधन मनाया, निभाया भाई-बहन का अटुट प्रेम

राजनगर,मधुबनी : रक्षाबंधन के अवसर पर 18वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल राजनगर के कार्मिकों ने बहनों को उपहार में तिरंगा झंडा देकर सम्मानित किया। 18वीं वाहिनी राजनगर के राज परिसर में रक्षाबंधन के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय मधुबनी के बहनों के द्वारा एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल राजनगर के छोटी छोटी बच्चियों द्वारा संयुक्त रूप से 18वीं वाहिनी के अधिकारी सहित कार्मिकों को राखी बांधकर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया गया। तथा कार्मिकों द्वारा उपस्थित समस्त बहनों को राष्ट्रीय झंडा तिरंगा उपहार स्वरूप देकर उन्हें सम्मानित किया।

मौके पर उपस्थित वाहिनी के कमांडेंट अरविंद वर्मा उपस्थित समस्त बहनों को स्वागत करते हुए कहा कि भाई-बहन के अटूट प्यार के इस पावन अवसर पर मैं आपके परिवार सहित आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ।हम यहां उपस्थित आप सभी समस्त सज्जनवृन्द से अपील करते हैं, की आगामी 13 अगस्त 2022 से 15 अगस्त 2022 तक अपने अपने आवास पर गर्व के साथ सम्मानपूर्वक राष्ट्रीय तिरंगा को फहराएं तथा देशभक्ति पूर्ण कार्य कर अपनी भारत माता के पवित्र जन्मभूमि को सम्मान दें। इस मौके पर सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

swatva

परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत 5 पुरुषों की नसबंदी व 385 महिलाओं का हुआ बंध्याकरण

मधुबनी : जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा 11 से 31 जुलाई तक मनाया गया, जिसके तहत लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलायी गयी। जिले में कार्यरत ए.एन.एम. एवं आशा कार्यकर्त्ता ने घर-घर जाकर योग्य दंपतियों को इसकी जानकारी देते हुए उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया। इस दौरान इसके उपायों एवं लाभों से अवगत कराते हुए लोगों के बीच परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थायी साधनों की जानकारी एवं इसके उपयोग के बारे में विस्तार से बताया गया। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन पखवाड़ा सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

अस्थायी परिवार नियोजन के साधनों का उठाया गया सबसे अधिक लाभ

सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया जिले में 11 से 31 जुलाई तक चलाये गये जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा से पूर्व जिले में विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर योग्य दंपतियों की खोज एवं परिवार नियोजन के बारे में अभियान चलाकर लोगों को इसके प्रति जागरूक किया गया। जिसका परिणाम यह रहा कि कोरोना काल में जहाँ लोग अस्पताल आने से बचना चाह रहे थे। वहीं लोगों में जागरूकता आयी और जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा के दौरान जिले में चलाये जा रहे परिवार नियोजन कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इसका लाभ उठाया। इस दौरान जिले में कुल 385 महिलाओं ने बंध्याकरण कराया। यह शल्य चिकित्सा आधारित एक स्थायी बंध्याकरण की बहुत ही सरल प्रक्रिया है।

56 महिलाओं ने पीपीएस (प्रसव पश्चात 7 दिनों के अंदर बंध्याकरण) पीएएस (गर्भपात के उपरांत) 0, बंध्याकरण का लाभ लिया। वहीं आईयूसीडी (कॉपर-टी) 435 महिलाओं ने, पीपीआईयूसीडी (प्रसव उपरांत कॉपर-टी) 308 महिला, पीएआईयूसीडी (गर्भपात के उपरांत कॉपर टी) 4, महिलाओं ने अपनाया। उन्होंने कहा इस वर्ष परिवार नियोजन अभियान के तहत लोगों में अस्थायी गर्भ निरोधक के साधनों जैसे आईयूसीडी, पीपी आईयूसीडी, अंतरा सुई, छाया गोलियां, इसी आदि के उपयोग पर काफी बल दिया गया। सरकार द्वारा भी इसके प्रचार-प्रसार बड़े पैमाने पर किये जाना का परिणाम अच्छा देखने को मिला।

सभी प्रकार के परिवार नियोजन के साधनों का लाभ पुरुषों सहित महिलाओं ने लिया

जिले में आयोजित इस परिवार नियोजन पखवाड़ा में 5 पुरुषों ने परिवार नियोजन नसबंदी का लाभ उठाया। 558 महिलाओं नें अंतरा सुई लगवाई। इसके द्वारा वे अगले तीन महीनों तक गभर्धारण नहीं कर सकेंगी। इस सुई का विकास खासकर दूध पिला रही माताओं के लिए किया गया, ताकि वे जल्द ही गर्भधारण करने से बचें और अपने बच्चों को दूध भी पिला सकें। 9,192 महिलाओं द्वारा छाया गोलियों का लाभ लिया गया। गर्भनिरोधक छाया गोलियों का उपयोग तीन माह तक सप्ताह में दो बार एवं उसके बाद सप्ताह में केवल एक बार लेना होता है। जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर यह मुफ्त वितरित की जाती है।

एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान महिलाओं द्वारा मांग किये जाने पर यह उपलब्ध भी कराया जाता है। जिले में आयोजित पखवाड़े में महिलाओं द्वारा आकस्मिक गर्भ निरोधक गोलियाँ इसी का भी लाभ लेते पाया गया, जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण रहा। 2,604 महिलाओं ने आकस्मिक गर्भ निरोधक गोलियों ईसी का लाभ उठाया। वहीं 9,207 महिलाओं द्वारा परिवार नियोजन के लिए माला-एन का लाभ तथा 48,237 कंडोम का वितरण किया गया।

परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी महत्वपूर्ण

सिविल सर्जन ने बताया महिला बंध्याकरण से पुरुष नसबंदी बेहतर है। पुरुष नसबंदी और स्त्री नसबंदी में किसी एक को चुनना हो, तो पुरुष नसबंदी को चुनना बेहतर होगा। पुरुष नसबंदी का ऑपरेशन आसान है। इसमें अस्पताल में भर्ती होने की भी जरूरत नहीं पड़ती। ऑपरेशन के बाद पुरुष चलकर भी घर जाने की हालत में रहता है।

पुरुष नसबंदी गर्भ रोकने का एक स्थायी तरीका भी है। इससे पुरुष की सिर्फ प्रजनन शक्ति को खत्म किया जाता है। उसका पुरुषत्व, जो हॉर्मोन पर आधारित है, वह इससे प्रभावित नहीं होता है। नसबंदी के बाद पुरुष की सेक्स करने की इच्छा, प्राइवेट पार्ट में तनाव, चरमसीमा का आनंद और वीर्य की मात्रा जितनी पहले थी, उतनी ही रहती है।

नसबंदी कराने पर मिलती है प्रोत्साहन राशि

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास ने बताया नसबंदी कराने वाले लाभार्थी को सरकार द्वारा 3000 रुपये एवं उत्प्रेरक को 400 रुपये मिलते हैं। वहीं प्रसव के तुरंत बाद बंध्याकरण कराने पर लाभार्थी महिला को 3000 रुपये तथा उत्प्रेरक को 400 रुपये, पीपीआईयूसीडी बंध्याकरण पर लाभार्थी को 2000 रुपये, एएनएम को 150 रुपये, आशा को 150 रुपये,प्रसव पश्चात कॉपर टी लगवाने पर 300 रुपये, गर्भपात उपरांत कॉपर टी लगवाने पर लाभार्थी को 300 रुपये, एमपी अंतरा प्रति सुई लगाने पर प्रति लाभार्थी 100 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

भव्य होगा इन्द्रपुजनोत्सव और शानदार मेला का होगा आयोजन : अशोक पासवान

जयनगर,मधुबनी : जिले के जयनगर में कमला रोड में इस वर्ष होने वाली इन्द्र पूजनोत्सव और मेला की तैयारी को लेकर गुरुवार को पूजा समिति के सरंक्षक सह पूर्व उप मुख्य पार्षद अशोक पासवान के नेतृत्व में इंद्र पूजा समिति की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक कमला रोड स्थित राम जानकी मंदिर परिसर में आयोजित हुई। पूजा समिति के सरंक्षक अशोक पासवान ने बातया की हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सितंबर माह में भव्य श्रीश्री 108 श्री इन्द्र पूजनोत्सव और मेला का आयोजन कमला रोड में होगा।

पूजा और मेला की तैयारी को लेकर समिति की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में पूजा और मेला को सफल बनाने के लिए विचार विर्मश कर कई अहम निर्णय लिए गए है। पूजा और मेला 07 सितंबर से आयोजित होगी, जो 15 दिवसीय होगा। उद्घाटन समारोह कार्यक्रम भी आयोजित की जाएगी। कोविड के दो वर्षों के बाद पूजनोत्सव और मेला का भव्य आयोजित होगी। बैठक में पूजनोत्सव और मेला की तैयारी और 15 दिवसीय कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए नये समिति का भी गठन किया गया है।

सर्व सम्मति से इन्द्र पूजा समिति कमला रोड और मेला के सफल संचालन को लेकर गठित कमिटी में सरंक्षक अशोक पासवान, गोपाल महासेठ, अध्यक्ष शम्भू प्रसाद, उपाध्यक्ष वकील पासवान, सचिव रूपेश साह, विकास कुमार, मेला प्रभारी मनोज पासवान को नियुक्त किया गया। 21 सदस्यीय कार्यकारिणी समिति का भी गठन किया गया है। जिसमें राहुल पासवान, शक्ति कुमार, रौशन कुमार, अनुराग कुमार, संगीत कुमार, जितेंद्र, धर्मवीर लाल, मुकेश ,आनंद, अमन, किशुन, टुनटुन, गोलू, रवि, विवेक, कृष्णा, मिथिलेश, पंकेश साव, रवि गुप्ता, सुमंत राज, सोनू महतो समेत अन्य युवाओं की टीम शामिल है। बैठक में पूजा समिति के सभी सदस्यों ने भाग लिया।

व्यवसायी के (कर्मी) मुन्सी को गोली मारकर किया घायल

जयनगर,मधुबनी : जिले के जयनगर थाना क्षेत्र के मेन रोड में बुधवार की रात व्यवसायी के एक कर्मी को अज्ञात हमलावर अपराधियों के द्वारा गोली मारकर घायल कर दिया गया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक घटना रात लगभग 9बजे की बताई जा रही है। थाना क्षेत्र के मेन रोड में बाईक सवार अज्ञात हमलावर दो अपराधियों के द्वारा डॉ० रीता झा क्लिनिक गली में दीपक स्टोर्स के जयनगर निवासी संतोष चौधरी के दुकान में कार्य करने वाले मुन्सी एक कर्मी पर गोली चला दिया, जिससे वह कर्मी गोलीबारी में घायल हो गया।

घायल व्यक्ति की पहचान थाना क्षेत्र वार्ड दस निवासी अशोक साह के रूप में हुई। अपराधियों के द्वारा अशोक साह पर को गोली चला दिया गोली कर्मी के कनपटी के सर को छूती हुई निकल गई और अशोक साह घायल हो गया, जिससे वह कर्मी जख्मी होकर सड़क पर गिर गया।

गोलीबारी की घटना का कारण कर्मी के पास एक थैला था, जिसे छिनतई के नियत से गोली चलाना बातया जाता है। मुन्सी एक थैला लेकर वापस अपने घर जा रहा था। मुन्सी अपने घर जाने के क्रम मेन रोड स्थित विक्की किराना के पास पहुँचा था, कि विपरीत दिशा की ओर एक बाईक पर सवार दो अज्ञात हमलावर अपराधियों के द्वारा मुन्सी को घेरकर लिया और मुन्सी के पास थैला छिनतई के क्रम में उस पर गोली चला दिया।

वही बाईक सवार अज्ञात हमलावर अपराधीयों के द्वारा गोलीबारी की घटना को अंजाम देने के पश्चात वाटर वेज चौक की ओर भाग निकला। गोलीबारी की आवाज सुनकर लोग घटना स्थल पर पहुँचे और घटना स्थल पर काफी भीड़ इकट्ठा हो गई। आननफानन में लोगों के द्वारा जख्मी व्यवसायी के कर्मी अशोक साह को ईलाज हेतू अनुमण्डल अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में भी घटना को लेकर लोगों की काफी भीड़ इकट्ठा हो गई।

जख्मी व्यक्ति को चिकत्सकों के द्वारा ईलाज किया गया, जहाँ चिकत्सकों ने जख्मी व्यक्ति को ईलाज के बाद खतरें से बाहर बातया गया। जिससे मुन्सी की जान बच गई और वह बाल बाल बच गया। वही घटना की सूचना पा कर सर्किल इंस्पेक्टर आर.के. भानू और प्रभारी थाना अध्यक्ष बी.डी. राम के द्वारा थाना पुलिस बल के साथ घटना स्थल और अस्पताल पर पहुँच के घटना मामले की जानकारी जाँच में जुट गये। गस्ती दल थाना पुलिस के पुलिस पदाधिकारी संतोष कुमार के द्वारा अस्पताल में ईलाजरत जख्मी व्यक्ति के साथ हुई घटना को लेकर ब्यान लेना बातया जाता है।

घटना को लेकर डीएसपी विप्लव कुमार ने बताया कि घटना को लेकर अनुसंधान प्रारंभ कर दिया गया मामले की जाँच की जा रही है। घटना का कारण भी पता लगाया जा रहा है। अपराधियों की पहचान की जा रही है, किसी भी सूरत में अपराधियों को बख्शा नहीं जायेगा। अपराधियों के धर पकड़ हेतू छापेमारी की जा रही है।

मत्स्यजीवी चुनाव को लेकर नामांकन कर प्रक्रिया शुरू

मधुबनी : जिले के बिस्फी में बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार पटना के दिशा निर्देश के आलोक में गुरुवार को प्रखंड मत्स्य जीवी सहयोग समिति लिमिटेड के चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया की गई। मत्स्यजीवी चुनाव को लेकर समिति सदस्य में एक उमीदवार उपेंद्र सहनी ने निर्वाचन पदाधिकारी सह सीओ श्रीकांत कुमार सिन्हा के समक्ष दाखिल नामंकन दाखिल किया।

वही स्क्रूटनी 13 से 16 को किया जाएगा इसी बीच चुनाव चिन्ह आवंटित की जाएगी। चुनाव 25 अगस्त को सुबह 7 बजे है। शाम के 4:30 बजे तक करवाया जाएगा। मतदान के पश्चात उसी दिन मतगणना के बाद चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। जानकारी हो कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव 19 जुलाई को ही कराया जाना था, लेकिन अपरिहार्य कारणों से निर्वाचन आयोग ने चुनाव स्थगित कर दिया था।

घोषित कार्यक्रम के अनुसार नाम निर्देशन का कार्य पूरी की जा चुकी थी, इसके बावजूद भी स्थगित कर दी निर्वाचन पदाधिकारी श्रीकांत सिन्हा ने बताया कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के आलोक में 11 एव 12 अगस्त को नामांकन की प्रक्रिया निर्धारित की गई है। गुरुवार को एक व्यक्ति ने नामांकन दाखिल किया है। प्रखंड में 3198 मतदाता इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं, प्रखंड क्षेत्र में चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है।

न्यायालय के आदेशानुसार जब्त देशी एवं विदेशी शराब का किया गया विनष्टीकरण

बिस्फी,मधुबनी : जिले के औंसी ओपी थाना परिसर में गुरुवार को अंचलाधिकारी श्रीकांत सिन्हा की अध्यक्षता में 80 लीटर देशी एवं विदेशी शराब विनष्ट किया गया। वही इस मौके पर औंसी ओपी थाना अध्यक्ष हरिद्वार शर्मा ने बताया कि न्यायालय के आदेशानुसार 5 कांडों का निष्पादन कर शराब नष्ट किया गया हैं। इस मौके पर एसआई उमेश्वर प्रसाद गुप्ता, एएसआई मो० इरफान सहित कई पुलिसकर्मी मौजूद थे।

आजादी की अमृत महोत्सव को लेकर निकली तिरंगा यात्रा

मधुबनी : आजादी की अमृत महोत्सव को लेकर मधुबनी शहर के सूडी स्कूल मैदान से तिरंगा यात्रा निकाली गई। भाजपा के पूर्व विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा शहर के शंकर चौक, रेलवे स्टेशन, थाना चौक, कोतवाली चौक होकर पंडौल प्रखंड के बेलाही हाई स्कूल के लिए रवाना हो गया। तिरंगा यात्रा बेलाही हाई स्कूल पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया। तिरंगा यात्रा में शामिल लोगों ने राष्ट्रगान कर तिरंगे के प्रति श्रद्धा अर्पित किया।

इस दौरान पूर्व विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ ने लोगों से अपने-अपने घरों पर तिरंगा लगाने का आह्वान किया। तिरंगा यात्रा में पूर्व जिला परिषद सदस्य पवन साह, संतोष झा, पंडौल उपप्रमुख दीपक साह, विश्वनाथ दास, अश्विनी कुमार, चंदन जायसवाल, विक्रम झा, हीरा झा, शत्रुघ्न भारती, रंजन कामती, सूर्यदेव गुप्ता, राजकुमार गुप्ता, प्रह्लाद पूर्वे, अनिल मंडल, रौशन कुमार, सूरज कुमार सहित अन्य ने हिस्सा लिया।

सरकार बदलते ही जदयू खेमा में खुशी की लहर

खुटौना,मधुबनी : बिहार में एक बार फिर राजनीतिक परिदृश्य बदलने तथा सीएम नीतीश कुमार द्वारा राजद के साथ सरकार बनाते ही जदयू कार्यकर्ताओं ने जमकर मिठाइयां बांटी। स्थानीय जदयू कार्यालय में कार्यकर्ताओं का पहुंचने का सिलसिला जारी रहा तथा सभी महागठबंधन की सरकार बनने पर प्रसन्नता व्यक्त की और एक दूसरे को मिठाईयां खिलाया।

इस मौके पर देवदत्त शाह, पूर्व मुखिया रजीक अहमद, संजय कुमार सिंह, अरविंद कुमार महतो, डॉक्टर पितांबर साह, मुखिया संजीव शाह, राजकुमार यादव तथा राजद के मिंटू शहजादा, प्रोफेसर श्रावण मंडल तथा माकपा के उमेश घोष समेत दर्जनों अलग-अलग पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

निधन पर व्यक्त किया लोगों ने शोक

फुलपरास,मधुबनी : जिले के फुलपरास नगर पंचायत निवासी सेवानिवृत्त शिक्षक लखन लाल यादव का धर्मपत्नी सजनी देवी, उम्र-82 वर्ष का निधन उनके आवासीय परिसर फुलपरास पुरवारी टोल में गुरुवार को अहले सुवह हो गया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मृतिका पिछले कई दिनों से विमार चल रहीं थी।

जेष्ठ सुपुत्र अधिवक्ता पद्मकान्त यादव ने मुख्यगीन दिया। एक पुत्र व चार पुत्री सहित भड़ा पूरा परिवार हैं। उनके निधन की खबर से गांव में शोक का माहौल व्याप्त है। शोक व्यक्त करने वालों में नगर पंचायत निवासी युवा नेता चंदन कुमार यादव, पत्रकार रूपेश कुमार, श्रीचंद्र मुखिया, केशव नारायण यादव, शिक्षक उमेश कुमार उमंग, राजेश कुमार, रमेश यादव, शशिकांत यादव, डॉ० हरिनारायण यादव, चंद्रवीर नारायण यादव, अमरकांत, पैक्स अध्यक्ष महेश्वर यादव सहित शोक व्यक्त करने वालों का तांता लगा हुआ हैं।

बाइक की ठोकर से दो युवक की मौत, चालक फरार, बाइक पर सवार एक युवक गिरफ्तार, घटना को ले गांव में मचा कोहराम

हरलाखी,मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के पिपरौन गांव स्थित एनएच-104 सड़क पर बाइक की ठोकर से दो बालक की मृत्यु हो गयी। मृतक की पहचान पिपरौन गांव निवासी राम हृदय पासवान की 18 वर्षीय पुत्र मुस्कान कुमार व विजय मंडल के करीब 14 वर्षीय पुत्र रवी कुमार के रूप में किया गया है।

घटना गुरुवार रात करीब दस बजे की बताई जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों युवक रात करीब दस बजे एनएच मार्ग किनारे टहल रहे थे। इसी दौरान जटही की ओर से आ रहे बाइक चालक ने अनियंत्रित होकर दोनों युवक को ठोकर मार दी, जहां बाइक पर सवार एक युवक भी घायल हो गये। उक्त बाइक सवार को ग्रामीणों ने पकड़ लिया। इधर सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और युवक को हिरासत में लेकर बाइक को भी जब्त कर लिया। इधर आनन फानन में दोनों युवक को उमगांव के एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां मुस्कान कुमार को चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

वहीं गंभीर रूप से जख्मी रवी कुमार को उनके परिजन दरभंगा ले गये, जहां अस्पताल पहुंचते ही मौत हो गयी। गिरफ्तार युवक की पहचान नेपाल फुलगामा थाना क्षेत्र के घोड़घास गांव निवासी इंद्रेश कुमार के रूप में किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार गिरफ्तार युवक अपने दो दोस्तों के साथ अपने ससुराल स्थानीय थाना क्षेत्र के गीदराही गांव आ रहे थे, इसी क्रम में घटना घटित हो गयी। घटना के बाद दोनों दोस्त भाग निकले। इधर पुलिस ने मुस्कान कुमार की शव को पोस्टमार्टम के बाद उनके परिजनों को सुपुर्द कर दिया। शव को घर आते ही ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी। परिजनों में चीख पुकार मच गया।

मृतक की मां यह कह कह कर बेहोश हो रही थी कि ‘रौ बौआ आब हम कोना रहबौ रौ, आब के हमारा माई कहतै रौ’ मृतक युवक की मां का आंसू थमने का नाम नही ले रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि दोनों मृतक के परिजन काफी गरीब है। दोनों मृतक का पिता प्रदेश में मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करते है। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि इस घटना को लेकर मृतक रवी कुमार की मां रामतुला देवी के बयान पर प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तार युवक को जेल भेज दिया गया है।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथों में तिरंगा लिए निकाला गौरव यात्रा

बेनीपट्टी,मधुबनी : आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए हाथो में तिरंगा झंडा लेकर आजादी के 75वें वर्षगांठ पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने 9 अगस्त 2022 मंगलवार से पद यात्रा की शुरुआत अनुमंडल के सिद्धपीठ उच्चैठ, भगवती स्थान से की थी। पदयात्रा के दौरान कांग्रेस कार्यालय बेनीपट्टी इस्थित प्रो० युगेश्वर झा के प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद कार्यकर्ता धकजरी के लिए निकले इसके बाद मुख्य बाजार स्थित इंदिरा गांधी के प्रतिमा पर कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण किया।

वहीं यात्रा के क्रम में समाजवादी नेता स्व० रामगुलाम साह फिर डॉ० लोहिया के प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए विभिन्न गाँवो से गुजरते हुए कांग्रेसियों का काफिला धगजरी पहुँचा। गौरव यात्रा के तीसरे दिन कॉंग्रेसी नेताओं कार्यकर्ताओं ने भारी संख्या में हिस्सा लिया और कल तीसरे दिन भी गौरव यात्रा अपने तय समय सीमा पर कई गॉंव से गुजरते हुए कांग्रेसियों का काफिला अरेर पहुँचा और अरेर पहुँच कर वक्ताओं ने अपना अपना विचार प्रस्तुत किया।

अपने अभिभाषण में बिहार कांग्रेस कमिटी के प्रदेश सचिव महिला प्रकोष्ठ के नेत्री प्रो० मीनू पाठक ने कहा कि ये वर्तमान सरकार हमारे देश को खोखला कर रही है। देश मे महंगाई चरम पर पहुँच गया है, साथ ही शिक्षा का स्तर गिर चुका है। यह यात्रा प्रस्तावित समय सीमा के तेहत आगामी 14 अगस्त को ललित भवन मधुबनी पहुँचेगा। तिरंगा यात्रा का नेतृत्व कांग्रेस के प्रखण्ड अध्यक्ष बेनीपट्टी कौशल किशोर चौधरी कर रहे थे। इस दौरान कांग्रेस के जाने माने नेता सब्बीर अहमद ने अपने अभिभाषण में देश मे बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी पर सरकार के कथनी और करनी पर सवाल खड़ी करते हुए काफी नाराजगी जताई।

गौरव यात्रा के क्रम में कांग्रेस के प्रखण्ड अध्यक्ष कौशल किशोर चौधरी ने अपने अभिभाषण में कहा कि एक नमक पर टैक्स लगाने के कारण इस देश से अंग्रेजों को भागना पड़ा था और वर्तमान की मोदी सरकार हर चीजों पर टैक्स लगा रही है, जिससे देश के गरीब गुरबा और किसान मजदूर खाने खाने को परेशान हो रहें है। इसके खिलाफ कांग्रेस चरणबद्ध रूप से लड़ती रहेगी। सरकार को झुकना होगा नहीं तो ये आंदोलन समय-समय पर ऐसे ही चलता रहेगा।

इस गौरव यात्रा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय मिश्र, प्रखण्ड अध्यक्ष बेनीपट्टी कौशल किशोर चौधरी, सब्बीर अहमद, कालिशचंद्र झा कन्हैया, प्रो० मीनू पाठक, उपेंद्र सिंह,मनोज कुमार मिश्र, सुजीत कुमार झा, राज कुमार मंडल, दीपक कुमार झा मंटू, वशिष्ठ नारायण झा, मिहिर झा, शिवचंद्र झा, रंदीप कुमार राम, विनय कुमार सिंह समेत कई लोगों ने हिस्सा लिया।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here