08 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

लक्ष्य प्रमाणीकरण के लिए आरपीएम ने सदर अस्पताल का किया निरीक्षण

मधुबनी : सदर अस्पताल के प्रसव गृह व मातृत्व ओटी के लक्ष्य प्रमाणीकरण की कवायद शुरू की गई है। विदित हो कि हर 6 माह पर प्रमाणीकरण किया जाता है। 2020 में भी सदर अस्पताल के प्रसव गृह तथा मैटरनिटी ऑपरेशन थियेटर का लक्ष्य प्रमाणीकरण किया गया था, जिसमें सदर अस्पताल का प्रसव गृह लक्ष्य प्रमाणित हो गया था। वहीं मैटरनिटी ऑपरेशन थियेटर कुछ अंकों से पिछड़ गया था। ओटी की खामियों को पूरा किया जा रहा है। इसके लिए सदर अस्पताल स्थित ओटी का विस्तार किया गया है, ताकि ओटी भी लक्ष्य सर्टिफाइड हो जाए।

वहीं ओटी की एएनएम, टेक्निशियन, स्टाफ नर्स स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया है। मालूम हो कि लक्ष्य सर्टिफिकेशन के लिए प्रति वर्ष अस्पताल का मूल्यांकन किया जाता है। वर्ष 2021 में कोविड के कारण मूल्यांकन नहीं किया जा सका। वहीं वर्ष 2022 में फिर से कवायद शुरू कर दी गई है। जिसके लिए सोमवार को क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक नजमुल हौदा के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम ने सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। टीम में क्षेत्रीय अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी ख़ातिबुर रहमान आरिफ, क्षेत्रीयअकाउंट मैनेजर विकास रौशन सम्मिलित थे।

swatva

मालूम हो कि लक्ष्य प्रमाणीकरण को लेकर 27 व 28 अगस्त को राज्य स्तरीय टीम सदर अस्पताल का मूल्यांकन करेगी। आरपीएम ने बताया प्रसव कक्ष तथा ओटी की गुणवत्ता को इंप्रूव करने के लिए बेहतर कार्य किया गया है। इनफेक्शन कंट्रोल में सुधार हुआ है। इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार किया जा रहा है। वहीं कुछ खामियों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है।

इन वार्ड का किया निरीक्षण

इस क्रम में आरपीएम ने एमसीएच, प्रसव वार्ड, एसएनसीयू, ओपीडी, एआरटी, दवा भंडार सहित अन्य वार्डों की गहनता से निरीक्षण किया तथा उपस्थित कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। प्रसव कक्ष में निरीक्षण के दौरान नियमित साफ सफाई करने का निर्देश दिया। प्रसव कक्ष में ट्राइज रूम में गर्भवती की प्रसव कराने की पद्धति के बारे में जानकारी प्रसव की इंचार्ज माधुरी कुमारी से ली। हर प्रसव के बाद टेबल साफ करने का निर्देश दिया, साथ ही उपस्थित 38 पंजी को अद्यतन करने का भी निर्देश दिया। आरपीएम ने बताया सदर अस्पताल के एसएनसीयू को मॉडल एसएनसीयू के रूप में परिणत किया जाएगा।

भौतिक निरीक्षण कर 8 इंडीकेटरों की होती हैं जांच

केयर इंडिया के डीटीएल महेंद्र सिंह सोलंकी ने कहा लक्ष्य प्रमाणीकरण के 8 मानकों (इंडीकेटरों) जिसमें मुख्य रूप से सेवा प्रावधान (सर्विस प्रोविजन), रोगी का अधिकार, इनयूट्रस, सपोर्ट सर्विसेज, क्लिनिकल सर्विसेज, इंफेक्शन कंट्रोल , क्वालिटी मैनेजमेंट, आउटकम शामिल हैं। इन सभी आठों इंडीकेटरों के कुल 362 उपमानकों पर अस्पताल के प्रसव कक्ष एवं शल्य कक्ष का लगभग 6 से 9 महीनों तक लगातार क्वालिटी सर्किल (संस्थान स्तर पर), ज़िला कोचिंग दल (ज़िला स्तर पर) इसके अलावा क्षेत्रीय कोचिंग दल द्वारा लगातार पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण कर आवश्यकता अनुसार सभी स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रशिक्षण के बाद अस्पताल का भौतिक निरीक्षण किया जाता है। यह देखा जाता है कि प्रशिक्षण लेने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा कार्य किया जा रहा है या नहीं। साथ ही उपरोक्त आठों इंडीकेटरों के अनुरूप पंजी का संधारण व नियमानुसार समुचित ढंग से रखा जाता है या नहीं, इससे संबंधित निरीक्षण किया जाता है।

सुविधाओं की ब्रांडिंग के लिए किया जाता है मूल्यांकन

प्रसव कक्ष में देखभाल सुविधाओं के मूल्यांकन के बाद प्रसूति कक्ष और मैटरनिटी ऑपरेशन थियेटर में गुणवत्ता सुधार का मूल्यांकन राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) के माध्यम से किया जाना है। उसके बाद ही एनक्यूएएस पर 70% अंक प्राप्त करने वाली प्रत्येक सुविधाओं को लक्ष्य प्रमाणित सुविधा के रूप में प्रमाणित किया जाएगा। इसके अलावा एनक्यूएएस स्कोर के अनुसार लक्ष्य प्रमाणित सुविधाओं की ब्रांडिंग की जाएगी।

70 से 80 तक स्कोर पाने वाले अस्पताल को सिल्वर की श्रेणी में रखा जाता है। जबकि 81 से 90 तक स्कोर पाने वाले अस्पताल को गोल्ड की श्रेणी में रखा जाता है। वहीं 91 से 100 तक स्कोर पाने वाले अस्पताल को प्लेटिनम की श्रेणी में रखा जाता है। इन सभी को श्रेणियों में को प्रशस्ति पत्र व प्रोत्साहन के रूप में नकद राशि प्रदान की जाती है।

लक्ष्य योजना के तहत पहले भी हो चुकी है ग्रेडिंग

अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने बताया सदर अस्पताल के लेबर रूम को लक्ष्य योजना के तहत वर्ष 2020 में ही प्रमाणित किया जा चुका है। लक्ष्य कार्यक्रम के तहत तीन स्तर पर रैंकिंग की जाती है। जिसमें पहले स्तर पर जिला, दूसरे स्तर पर क्षेत्रीय (रीजनल) एवं तीसरे स्तर पर राष्ट्रीय रैंकिंग की जाती है। प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए अस्पताल को 75 अंक प्राप्त करना होता है।

इन मानकों पर तय किया जाता है हैं पुरस्कार

-अस्पताल की आधारभूत संरचना

-साफ-सफाई एवं स्वच्छता

-जैविक कचरा निस्तारण

-संक्रमण रोकथाम

-अस्पताल की अन्य सहायक प्रणाली

-स्वच्छता एवं साफ़-सफाई को बढ़ावा देना

भारत जोड़ो अभियान के तहत अजादी गौरव पद यात्रा जिले में निकालेगी कांग्रेस

मधुबनी : प्रो० शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि आजादी के 75वीं वर्षगाँठ के पावन अवसर पे स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के स्मरण में अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के निर्देशानुसार भारत जोड़ो अभियान के तहत अजादी गौरव पद यात्रा काश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एवं देश के सभी जिलाओं में न्यनतम पचहत्तर किलोमीटर पदयात्रा करना सुनिश्चित किया गया है, जो देश के सभी लोकसभाओं के विधानसभा से गुजरेगी और जगह-जगह सभा कर पदयात्रा के उद्देश्य पर प्रकाश डाला जाएगा।

जिलाध्यक्ष प्रो० झा ने कहा है कि मधुबनी जिला के दोनों लोकसभा क्षेत्र के दो-दो जगहों से आजादी गौरव यात्रा निकालने का फैसला लिया है। मधुबनी लोकसभा के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व सूरज नारायण सिंह द्वार नरपत नगर से एवं बेनीपट्टी के उच्चैठ भगवती स्थान से एवं झंझारपुर लोकसभा के झंझारपुर में अवस्थित महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मिथिलापुत्र, विकास पुरुष स्व ललित नारायण मिश्रा स्मारक स्थल एवं जयनगर अनुमंडल में अवस्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थल से शुभारंभ किया जाएगा, जो दिनांक 9 अगस्त क्रांति दिवस से लेकर 14 अगस्त तक पदयात्रा चलेगा।

जो सभी चारों जगहों के पदयात्री जिला के विभिन्न गाँव से गुजरकर लगभग दो सौ पचास किलोमीटर पदयात्रा कर 14 अगस्त को जिला मुख्यालय मधुबनी स्टेशन चौक अवस्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर सभा मे तब्दील हो जाएगा, जहाँ जिला कांग्रेस कमिटी द्वारा सभी पदयात्रियों का सम्मान समारोह किया जाएगा एवं देश प्रदेश के नेताओं का सम्बोधन होगा। प्रो० झा ने जिला के सभी कोटि के कांग्रेसजनों एवं आमजनों को आह्वान किया है कि अपने अपने अनुमंडलों के पदयात्रा में शामिल होकर कार्यक्रम को सफल करें।

जदयू किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ ने जनसमस्याओं का किया त्वरित निदान, संगठन की मजबूती पर दिया गया बल

मधुबनी : जनता दल यू कार्यालय कर्पूरी सभागार चंद्रा कंपलेक्स मधुबनी में दैनिक कार्य दिवस के अवसर पर जदयू किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह कुशवाहा, किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव राजेंद्र कुशवाहा, सत्यनारायण यादव एवं शत्रुघ्न राऊत व किसान प्रकोष्ठ एवं अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष केदारनाथ भंडारी के नेतृत्व में दर्जनों साथियों को जदयू के प्राथमिक सदस्यता दिलायी गयी।

इसके साथ ही कार्यक्रम मे विभिन्न प्रखंडों से आए हुए किसानो की जन समस्याओं का संयुक्त रुप से त्वरित निष्पादन किया गया एवं संगठन की मजबूती पर बल दिया गया।बताते चले की इस अवसर पर मनोज सिंह कुशवाहा, ईश्वर प्रसाद कुशवाहा, चंद्रशेखर कुशवाहा के साथ दर्जनो लोगो ने बीजेपी का दामन छोड़ कर जदयू का सदस्यता ग्रहण किया।

प्रेस को जानकारी देते हूए जदयू किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह कुशवाहा ने कहा की कार्यक्रम मे किसानो की जनसमस्याएं को आवेदन के जरिये सुना गया, जिसमें कई आवेदन चाहे खाद-बीज का मामला हो या कृषि अनुदान का मामला हो या अन्य दाखिल खारिज का मामला हो, इसे स्थानीय स्तर पर निदान किया गया। शेष बचे आवेदन को त्वरित निदान के लिए शीघ्र ही विभाग को भेजा जायेगा।

इस अवसर पर कार्यालय प्रभारी भरत चौधरी, वरिष्ठ साथी बचनू मंडल, तौहीद आलम, राजा चौधरी, संजय कुमार शर्मा, हरिओम सिंह, शिवजी मंडल, विजय कुमार सिंह, परमेश्वर यादव, सुमन कुमार, चंदेश्वर सदाय, आशुतोष कुमार एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

आपसी प्रेम सद्भाव सौहार्द माहौल में शान्तिपूवर्क मनायें मोहर्रम समेत पर्व त्योहार : एसडीएम बेबी कुमारी

जयनगर, मधुबनी : जिला के जयनगर थाना परिसर में मुहर्रम पर्व त्योहार को लेकर रविवार की शाम अनुमण्डल प्रशासन के द्वारा विभिन्न अखाड़ों कमिटियों विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकताओं गणमान्य लोगो के साथ विधिव्यवस्था को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता एसडीएम बेबी कुमारी के द्वारा किया गया। प्रशासन के द्वारा बैठक में उपस्थित क्षेत्र के विभिन्न अखाड़ों के कमिटियों के प्रतिनिधियों से परिचय पात्र कर लोगो से मुहर्रम मनाने को लेकर विस्तृत जानकारी ली गई। जानकारी लेते हुए विचार विर्मश कर कई अहम निर्णय लिए गये एवं अखाड़ों कमिटियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये। लोगों ने बातया की मुहर्रम दो दिवसीय होगा, जो की 08 और 09 अगस्त को मनाया जायेगा।

आठ अगस्त सोमवार को विभिन्न अखाड़ों के कमिटियों के द्वारा शहरी क्षेत्र में झांकियां जुलूस निकाला जायेगा। जो की जुलूस अखाड़ों से शुरू होकर बाजार भर्मण कर पुनः अपने अपने क्षेत्र के अखाड़ों पर चले जायेंगे। जुलुश रूट औरजुलुश में शामिल लोगो की संख्या की जानकारी दी गई। ग्रामीण क्षेत्रों में जुलुश नहीं निकाले जाने की जानकारी दी गई। पूर्व में लिए गए निर्णय के तहत ही ईस दफे नौ अगस्त मंगलवार को विभिन्न अखाड़ों पर कमिटियों के द्वारा सजा हुआ ताजिया रखकर मेला का आयोजन होगा।

पहलाम ताजिया मिलन नहीं होगा अखाड़ों पर ही ताजिया रखकर लोगों के द्वारा विभिन्न तरहों के खेल और करतब प्रदर्शन दिखाया जायेगा। जुलुश और अखाड़ों पर पुलिस बल की तैनाती और क्षेत्र में गस्ती बढ़ाने की मांग की गई। विस्तृत जानकारी लेने के पश्चात एसडीएम के द्वारा कहा गया कि मुहर्रम समेत अन्य पर्व त्योहार प्रेम आपसी भाई चारे के प्रतीक होता है। आप सभी आपसी प्रेम सद्भाव सौहार्द पूर्ण माहौल में शान्तिपूवर्क भाई चारे के साथ मुहर्रम पर्व त्योहार मनायें। जुलुश निकालने और मुहर्रम मनाने को लेकर सभी अखाड़ा के कमिटियों को को लाईसेंस लेना अनिवार्य होगा। लाइसेंस के लिए थाने में विस्तृत जानकारी के साथ आवेदन जमा करने की बात कही गई।

मुहर्रम जूलुस निकालने को लेकर शहरी क्षेत्र में समय निर्धारित और रूट मार्ग निर्धारित की गई है। दोनों दिन सभी अखाड़ा पर और जुलश में प्रयाप्त सूरक्षा को लेकर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती रहेगी क्षेत्र पुलिस प्रशासन की टीम गस्त लगाती रहेगी। निर्धारित समय और तय मार्ग रूट पर ही जूलुस निकालने और और अपने अपने अखाड़ा पर ही मेला और खेल करतब का प्रदर्शन करने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश कमिटियों को दिए गये। डीएसपी विप्लव कुमार ने कहा कि जुलुश में डीजे नहीं बजाया जायेगा एवं किसी भी प्रकार का विवादित भड़काऊ स्लोगन आपत्ति जनक वाली झांकिया नहीं निकाली जाएगी और न ही नारें लागये जायेंगे।

पूर्व की भांति ताजिया मिलन समारोह कार्यक्रम नहीं होंगे अखाड़ों पर ही मेला खेल प्रदर्शन निर्धारित समय से रात्रि दस बजे तक होगा। सादे लिवास में भी प्रशासन की टीम मौजूद और पुलिस बल की तैनाती और गस्ती टीम रहेगी ।असमाजिक तत्वो पर पैनी नजर रहेंगी जुलश की विडियो ग्राफी करायी जायेगी। हुड़दंग और अफवाह फैलाने वालों एवं विधिव्यवस्था भंग करने वालों की चिन्हित कर क़ानूनी करवाई की जायेगी। क्षेत्र के चौकीदारों से भी विस्तृत जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। विधिव्यवस्था बनाये रखने में सभी से सहयोग की अपील की गई है।

बैठक में प्रभारी थानाध्यक्ष बी डी राम, सीओ सुधीर कुमार, अनिरुद्ध ठाकुर, पूर्व मुखिया इदरीस मंसूरी, भुषण सिंह, पवन यादव, उद्धव कुंवर , जहांगीर हाशमी, डॉ. अताउर्रहमान, अवधेश यादव, विनोद यादव, मो. शौकत अली, मो बिकरु, मो. साबीर अली, वार्ड पार्षद इंद्र देव साह, गणेश पासवान, वीरेंद्र यादव, मो. सईम शेख, मो. जिम्मी, मो. अययूब, मो. हुसैन, इसराईल साफि, राम चन्द्र साह, सरोज यादव, मो. सद्दाम, मुखिया महेश यादव, रामदास हाजरा, मो. गुलाब, मो. मुर्तजा , नथुनी यादव समेत अन्य कई कमिटियों के प्रतिनिधियों गणमान्य लोगों ने भाग लिया।

कलुआही के नए थानाध्यक्ष ने योगदान दिया

कलुआही,मधुबनी : जिले के कलुआही थाना के नए थाना अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार ने रविवार की देर शाम अपना योगदान दिया। योगदान देने के बाद उन्होंने बताया की हमारे थाना क्षेत्र में शराबबंदी कानून को सख्ती से लागू करना मेरी पहली प्राथमिकता होगी।

शराब तस्कर एवं इससे जुड़े लोगों के साथ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा अपराध नियंत्रण लंबित कांडों का निष्पादन करना फिलहाल मुहर्रम पर्व एवं 15 अगस्त शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराए जाने को लेकर ठोस कदम उठाया जा रहा है।

पुलिस प्रशासन के चौकस में मनाया गया अंतिम सोमवारी व मोहर्रम पर्व

बिस्फी, मधुबनी : जिले के बिस्फी सावन की अंतिम सोमवारी को प्रखंड क्षेत्र के बिस्फी, परसौनी,चहुटा, मुरलियाचक, ईटहर, मुनिटोल, सिंघिया सहित सभी शिवालयों में शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। वही भैरवा स्थित उगना महादेव पर पचास से साठ हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पौराणिक ऐतिहासिक उगना महादेव मंदिर में भगवान शिव को जलाभिषेक किया। श्रद्धालुओं ने बलहा घाट स्थित नदी में आस्था की डुबकी लगाई एवं जल भर कर लगभग दस किलोमीटर पैदल यात्रा कर जलाभिषेक कर भगवान शिव को प्रसन्न किया।

विभिन्न रंग बिरंगे परिधानों में शिव भक्तों ने तीन से चार घंटों तक लाईन मे बारी का इंतजार करता रहा। इस अवसर पर बोल बम, हर हर महादेव के जयघोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। एक बजे मध्य रात्रि में मंदिर का पट खुलते ही पूर्व जिला पार्षद बबली यादव, सुशील कुमार सुमन, प्रमुख रीता कुमारी, जाप के प्रदेश सचिव मदन यादव,उमेश यादव, अनिल कुमार, संजय कुमार यादव, अजय साह, सहित कई शिव भक्तों ने पूजा अर्चना की। वही जलाभिषेक को लेकर श्रद्धालुओं की लंबी लाइन लग गई जो करीब एक बजे तक जलाभिषेक किया गया।

श्रद्धालुओं ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए गंगाजल, दूध, दही, बेलपत्र, सनी पत्र, तुलसी मंजर, चावल, पुष्प से भगवान शिव की पूजा की, भजन कीर्तन से पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया था। मंदिर परिसर के बाहर श्रावणी मेला में भारी भीड़ भी देखी गई। भगवान शिव के दर्शन और पूजा के बाद श्रद्धालुओं ने मेले का भी आनन्द उठाया।

वही समाजसेवियों के द्वारा मंदिर के बाहर सभी भक्तों के लिए उत्तम व्यवस्था की गई थी। इस दौरान मोहर्रम एवं अंतिम सोमवारी को शांति व्यवस्था में सम्पन्न कराने को लेकर बेनीपट्टी एसडीओ अशोक कुमार व डीएसपी अरुण कुमार, बिस्फी सीओ श्रीकांत सिन्हा, बीडीओ मनोज कुमार, बिस्फी थाना अध्यक्ष राज कुमार राय, सीआई बसंत झा सहित पुलिस प्रशासन शाम से ही पूरे दिन पूरी तरह से चुस्त दुरुस्त एवं चौकन्स में तत्पर देखी गई।

सीएसपी संचालक से सात लाख लूट कांड के मुख्य आरोपी गिरफ्तार

कलुआही,मधुबनी : जिले के कलुआही थाना की पुलिस ने कलुआही के थाना कांड संख्या 21/ 2022 के चर्चित लूट कांड सीएसपी संचालक से सात लाख रुपए लूट कांड के मुख्य अभियुक्त कलुआही थाना क्षेत्र के राढ़ निवासी शत्रुघन सिंह को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया। उक्त जानकारी देते हुए खजौली के पुलिस निरीक्षक राज किशोर शर्मा ने बताया कि फरवरी माह में पंजाब नेशनल बैंक के सीएसपी संचालक से कलुआही से बासोपट्टी रोड में मलमल गांव के निकट पिस्टल का भय दिखाकर शत्रुघन सिंह सहित अन्य तीन अपराधियों के साथ मिलकर सात लाख रु दिन दहाड़े लूट लिया था।

घटना के 5 माह बाद इस कांड का उद्भेदन करते पुलिस निरीक्षक श्री शर्मा ने बताया शत्रुघन सिंह को कलुआही थाना के पूर्व थानाध्यक्ष प्रेमराज पुरुषोत्तम ने गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार किया। गिरफ्तार के बाद पूछताछ में इसने कांड में अपनी संलिप्तता स्वीकार किया एवं इस घटना का अंजाम अन्य तीन सहयोगियों के साथ मिलकर देने की बात स्वीकार किया तथा लूटे गए सभी रुपया नेपाल में रहकर खर्च करने की बात कही। पुलिस में उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

चोरी मामले के दो आरोपी गिरफ्तार

खुटौना, मधुबनी : जिले के लौकहा पुलिस ने चोरी मामले के दो आरोपी को चोरी की गई साइकिल के साथ गिरफ्तार कर लिया है। जानकारी के मुताबिक बीते 7 अगस्त को लौकहा बाजार के बजरंगी सिंह की साइकिल चोरी कर ली गई थी। पुलिस ने गस्ती के दौरान साइकिल के साथ नेपाल के टिकुलिया निवासी लाल मोहम्मद तथा खुटौना थाना क्षेत्र के कुसमार निवासी मोहम्मद शमशाद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

गणेश पुजा आयोजन को लेकर पुजा समिति ने की बैठक

खजौली,मधुबनी : जिले के खजौली बाजार स्थित किसान भवन के परिसर में रविवार की देर शाम आगामी गणेश पूजनोत्सव को लेकर रामकुमार सिंह के अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में असर्वसम्मति से पूर्व की कमिटी को भंग कर नए सिरे से कमिटी का गठन किया गया, जहाँ सर्वसम्मति से इनरवा पंचायत के पूर्व मुखिया अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, उपाध्यक्ष रामकुमार सिंह सचिव राजेन्द्र प्रसाद सिंह, उपसचिव चन्द्र मोहन उर्फ पप्पू, सिंह,कोषाध्यक्ष, सुरेश कुमार सिंह, उप कोषाध्यक्ष धर्मेन्द्र कुमार सिंह,मेला प्रभारी विनोद कुमार पासवान जयप्रकाश सिंह, सुनिल कुमार सिंह एवं मुरारी चौधरी व्यवस्थापक विनोद कुमार सिंह एवं जौली साफी, एवं डा० विनोद कुमार सिंह को संजोजक के रूप में चयन किया गया। वही इस दौरान उपस्थित लोगों ने निर्णाय लिया किया छह दिवसीय गणेश पूजनोत्सव 31 अगस्त से 5 सितंबर तक आयोजन किया जाएगा। वही मंदिर परिसर व मेला परिसर में सीसीटीवी से निगरानी किया जाएगा।

मौके पर मेला समिति के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने कहा कि विगत दो बर्षों से कोरोनकाल काल को लेकर गणेशपूजनोत्सव में मेला और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभावित हो रहा था, लेकिन इस बार पूजे उत्साह के साथ बड़ी धूम धाम से छह दिवसीय गणेश पूजनोत्सव मनाया जाएगा। वही इस दौरान मीना बाजार टावर झूला मौत का कुंआ सर्कर्स सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। वही उन्होंने बताया कि छह दिवसीय गणेशपूजनोत्सव को लेकर तैयारी सुरु कर दिया गया है।

वही मेला व पूजा पंडाल में सीसीटीवी के साथ स्थानीय पुलिस प्रसाशन और स्वंयसेवी मौजूद रहेंगे। मौके पर सुरेश सिंह, रमेश सिंह, नरेश सिंह उर्फ बाबा ,भरोशी पासवान, भोला सिंह, सुशिल कुमार सिंह, संजय कुमार सिंह, प्रमोद कुमार, भूषण कुमार, रितेश कुमार, मुरारी चौधरी सहित अन्य मौजूद थे।

डकैतों नें भीषण डकैती की घटना को दिया अंजाम, नगद सहित लाखों के जेवरात की लूट

लौकहा, मधुबनी : जिले के लौकहा थाना से महज 200 मीटर की दूरी पर पर डकैतों ने एक घर को निशाना बनाया और भीषण डकैती की घटना को अंजाम दिया। इस दौरान घर से एक लाख चालीस हजार नगद सहित लाखों के जेवरात लूटकर चलते बने। जानकारी के अनुसार नकाबपोश बदमाशों ने पुलिस पर करीब दस बम भी बरसाया है।

लौकहा थाना से महज कुछ दूरी पर स्थित हाई स्कूल के निकट वार्ड संख्या 9 के निवासी व्यवसाई गोपेंद्र चंद्र सेन के घर में घुसकर डकैतों ने बंदूक की नोक पर जमकर तांडव मचाया और बारी-बारी से सभी घरों में जाकर बक्सा अलमारी तथा पलंग के बॉक्स में लाखों के आभूषण व एक लाख चालीस हजार लूटकर फरार हो गए। वही सदस्यों के विरोध करने पर मारपीट की और बच्चों को कब्जे में लेकर घर में बंद कर दिया। बताया जा रहा है कि डकैत गमछा और मास्क से चेहरा ढके हुए थे। सभी डकैत शराब के नशे में धुत थे और स्थानीय भाषा बोल रहे थे।

घटना के संबंध में बताया जाता है कि व्यवसाई गोपेंद्र चंद्र सेन अपने पूरे परिवार के साथ घर में सोए थे। तभी मध्य रात्रि में एक बजकर चौबीस मिनट के करीब कुछ डकैत घर के पीछे वाले लोहे के दरवाजे को गैस कटर से काटकर घर में घुस गए। करीब 20 संख्या में सभी अपराधी हथियार से लैस थे। इस दौरान अलग-अलग कमरों में जाकर और हथियार का भय दिखाकर आलमीरा आदि को तोड़कर उसमें रखे सोनें के जेवरात के साथ चांदी की हनुमानी आदि लूट ली, जिसकी लागत करीब 12 से 15 लाख के आसपास बताई जा रही है। स्थानीय लोगों की मानें तो डकैतों ने घंटों तक फायरिंग के साथ बम भी फेंक। पूरा इलाका बम और गोलियों की आवाज से गूंज गया।

पुलिस और एसएसबी जवान भी बेबस नजर आए। डकैती की घटना को अंजाम देने आए डकैत अच्छी तरह जानते थे कि घर में ज्यादातर महिला और बच्चे ही होंगे। इसी का फायदा उठाकर डकैतों ने इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया, जबकि महज 100 मीटर की दूरी पर एसएसबी कैंप और लौकहा थाना है। इसके बावज़ूद डकैतों ने घंटों तक तांडव मचाया। फिलहाल इस घटना के बाद जहां स्थानीय लोगों मे काफी आक्रोश है। घटना की सूचना पर रात में ही पहुंचे फुलपरास डीएसपी प्रभात कुमार शर्मा ने सभी जगहो की जांच पड़ताल करते हुए पीड़ित परिवार को एक सप्ताह में अपराधियों को गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया है। फिलहाल डॉग स्ववॉइड लौकहा थाना अध्यक्ष संतोष कुमार मंडल व एसएसबी जवानों ने सभी बिंदुओं पर जांच शुरू कर दी है।

प्रखंड में स्थाई आधार केन्द्र का हुआ शुभारंभ, आधार कार्ड से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं का होगा समाधान

खजौली, मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड परिसर में स्थाई आधार केन्द्र का शुभारंभ सोमवार को किया गया। इसका शुभारंभ बीडीओ मनीष कुमार एवं आरडीओ विकेश कुमार द्वारा विधिवत किया गया। इस अवसर बीडीओ ने केन्द्र संचालक को नियमित एवं नियमानुकूल केन्द्र के संचालन का निदेश दिया। उन्होने कहा कि आमजन की आधार से जुड़ी अब हर तरह की समस्याओं का समाधान इस केन्द्र पर होगा।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक सरकारी कार्य दिवस में दस बजे पूर्वाह्न से पांच बजे अपराह्न तक यह आधार केन्द्र संचालित होगा। वहीं संचालक विकास कुमार ने कहा की उचित शुल्क लेकर यहां नए आधार कार्ड का निर्माण, आधार कार्ड में किसी तरह की त्रुटि का सुधार से लेकर फिंगर अपडेट का भी कार्य यहां होगा। इस मौके पर मुखिया प्रतिनिधि बेचन यादव, वार्ड सदस्य घूरन दास, बीएलओ शिव शंकर कुमार, श्रवण ठाकुर, सुधांशु शेखर, अरविन्द कुमार यादव, कार्यपालक सहायक इंगलेश कुमार, विजय कुमार आदि उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here