सौर ऊर्जा बनेगा बिजली का बेहतर विकल्प, दिया जा रहा अनुदान भी

0

– यूटीएल सोलर संस्थान की हुई शुरुआत, होलसेल और रिटेल ग्राहकों के लिए रहेगा उपलब्ध

नवादा नगर : सस्टेनेबल एनर्जी के लिए सौर ऊर्जा बिजली का बेहतर विकल्प होगा। लगातार महंगे होते बिजली के दौर में सोलर ऊर्जा हमारी जरूरतों को पूरा करेगा। उक्त बातें राधिका स्मार्ट इंटरप्राइजेज की शुरुआत करते हुए कही गई। संस्थान में यूटीएल सोलर प्लेट, सोलर इनवर्टर और बैटरी के साथ ही अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान उपलब्ध होंगे। कंपनी के शोरूम की शुरुआत की गई। संचालक के माता-पिता सुधीर कुमार व इंदु देवी ने फीता काटकर कथा भगवान सत्यनारायण स्वामी का पूजा अर्चना करके इसकी शुरुआत की। संचालक धीरज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद लोगों का बिजली बिल कई गुना बढ़ गया है।

swatva

हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर ऊर्जा एक बेहतर विकल्प है. अपने घरों में एक से लेकर 5 केवी तक का पावर आप खुद से बना सकते हैं। इसके लिए लगाए गए लागत पर अब सरकार सब्सिडी भी दे रही है। लगभग एक लाख रुपये खर्च करके बिजली का स्थाई समाधान सौर ऊर्जा के माध्यम से किया जा सकता है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह काफी कारगर है. यूटीएल सोलर के एरिया सेल्स मैनेजर आलोक भारती ने कहा कि अलग-अलग किलो वाट के लिए अलग-अलग रेट के सौर प्लेट और बैटरी, इनवर्टर उपलब्ध हैं।

बाईपास में नवादा विधि महाविद्यालय के निकट हुए यूटीएल सोलर संस्थान के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानाध्यापक गौतम कुमार, विधि महाविद्यालय के संतोष कुमार, एसबीआई के हरे राम सिंह, निशांत कुमार बबलू, संटू कुमार सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। 2 केवी क्षमता वाले सोलर प्लेट लगाने के लिए लगभग 3 गुने 5 फीट एरिया की जरूरत पड़ती है। कार्यक्रम के दौरान सोलर ऊर्जा के लाभ और उपयोग करने के बारे में जानकारी भी दी गई।

विशाल कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here