नीतीश सरकार की नई पहल, लड़कियों को मुफ्त में मिलेगी मेडिकल और इंजीनियर की कोचिंग

0

पटना : बिहार की नीतीश सरकार पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग की लड़कियों को आवासिय सुविधा के तहत ऑनलाइन पढाई और निशुल्क मेडिकल एवं इंजीनियर की कोचिंग कराने की तैयारी में जुटी हुई है।

दरअसल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में सभी 38 जिलों में स्थित अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई कराने की शुरुआत करने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे एक सत्र में 35 हजार से ज्यादा लड़कियों को ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ मिलेगा। उन्हें विषय से संबंधित हार्ड कॉपी भी मुहैया करवाई जाएगी। इसको लेकर सभी कन्या उच्च विद्यालयों में तैयारी शुरू हो गई है। अगस्त महीने से ही पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी।

swatva

पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार विभाग द्वारा संचालित कन्या आवासीय विद्यालय की छात्राओं को नि: शुल्क इंटरनेट की भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इसके साथ ही छात्राओं को प्रतिष्ठित कोचिंग संस्था जो जेईई एवं नीट की तैयारी करवाते हैं उन संस्थानों की तरफ से तैयार हार्ड कॉपी एवं सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध करवाई जाएगी।

इसके अलावा सप्ताह में एक दिन विशेषज्ञों द्वारा स्पेशल क्लास भी लिया जाएगा जिससे छात्रों को होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकेगा। इसको लेकर विभाग ने कई कोचिंग संस्थानों से एकरारनामा किया है। साथ ही विभाग में ऑनलाइन क्लास के लिए कन्या आवासीय विद्यालयों में टीवी, नेट के साथ डिजिटल ब्लैक बोर्ड की व्यवस्था की है। इस कक्षा की मोनेट मॉनिटरिंग भी मुख्यालय स्तर से की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here