27 जुलाई : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

सावन महोत्सव में बच्चों के मनमोहक अदा पर फिदा हुए लोग

नवादा : सावन माह के आध्यात्मिक वातावरण में न्यू मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, न्यू एरिया, के बहुद्देश्यीय सभागार में सावन मास के प्राकृतिक सौंदर्य को समर्पित सावन महोत्सव का आयोजन किया गया। मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में नर्सरी एवं यूकेजी के नन्हे मुन्ने विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और अपने मनमोहक नृत्य-संगीत एवं साज-सज्जा से उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया।

महोत्सव का विधिवत शुभारंभ मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार के कर-कमलों से हुआ। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का आगाज किया। अपने संबोधन में उन्होंने महोत्सव में भाग ले रहे सभी बाल-कलाकारों एवं उनके प्रशिक्षक शिक्षकों की सराहना करते हुए कहा कि नर्सरी एवं यूकेजी के नन्हें बच्चों की भोली-भाली प्रस्तुतियां मंत्रमुग्ध करने वाली हैं। ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने से बच्चों में बहुमुखी प्रतिभा का विकास होता है।

swatva

सावन मास की हरियाली को समर्पित कार्यक्रम में अपने नृत्य-संगीत की प्रस्तुतियों से सुमेधा, कुशाग्र, नव्या, याचिका, अन्वी, रितिका, दृष्टि, काव्या, अभिराज, आरव, ऋषभ एवं निशिता ने चार चांद लगा दिया। उपस्थित दर्शकों ने कार्यक्रम को खुले दिल से सराहा और नन्हे-मुन्ने कलाकारों के बेहतरीन प्रस्तुतियों की भूरी भूरी प्रशंसा की। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय की प्राचार्या वीना बर्णवाल, शिक्षिकाओं माधवी कपूर, मिस स्वीटी, अंजलि मैम एवं सुशील सर आदि की सराहनीय भूमिका रही।

रजौली में बरामद शव की हुई पहचान

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के चितरकोली स्थित समेकित जांच चौकी से कुछ कदम आगे सोमवार को बरामद अज्ञात शव की पहचान कर ली गयी है। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने इसकी पुष्टि की है। बताया गया कि थाना क्षेत्र के धमनी पंचायत की कुम्हरुआ गांव के डेगन मिस्त्री के 70 वर्षीय पुत्र मुसाफिर मिस्त्री के रुप में की गयी है। वह मानसिक रूप से बीमार था और 15 दिनों से घर से लापता था।
शव की पहचान मृतक मुसाफिर के भाई चांदो मिस्त्री और भतीजा सुबोध मिस्त्री ने की है। भाई चंदू ने बताया कि 15 दिन पहले ही वह घर से निकल गया था. हम लोग आसपास के गांव में इसकी तलाश के लिए काफी खोजबीन किया लेकिन इसका कहीं कोई पता नहीं चला सका था।

मृतक की पत्नी बहुत पहले गुजर चुकी है। उसका एक बेटा है, जो बाहर में रहकर किसी प्राइवेट कंपनी में मजदूरी का काम करता है। खबर के बाद जानकारी हुई। इसके बाद थाना पहुंचे और शव की पहचान की। थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने बताया कि शव की पहचान कुम्हारूआ गांव के मुसाफिर मिस्त्री के रूप में की गई है। कागजी प्रक्रिया के बाद शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

पति की प्रताड़ना से तंग आ पत्नी ने आग लगाकर की खुदकुशी की कोशिश

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के उमरावबिगहा में घरेलू कलह से तंग आकर महिला ने खुद को आग के हवाले कर दिया। उमराव बिगहा निवासी हरिद्वार चौहान की पत्नी गीता देवी आत्महत्या करने के प्रयास में पूरी तरह झुलस गई।
परिजनों ने आरोप लगाते हुए कहा कि पति नशे की हालत में आते हैं और अपनी ही पत्नी के साथ मारपीट करना शुरू कर देते हैं पति की तंगी के कारण महिला ने अपने बदन पर केरोसिन तेल डालकर आत्महत्या करने की कोशिश की है हालांकि गांव के लोगों के मदद के तुरंत महिला को बचाकर आनन-फानन में अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टर ने हालत गंभीर देखते हुए सीधा रेफर कर दिया।

परिजनों का आरोप है कि पति के प्रताड़न के कारण इस तरह का कदम महिला के द्वारा उठाया गया . महिला काफी बुरी तरह जल गई है जिसे बेहतर इलाज के लिए पावापुरी विम्स अस्पताल अस्पताल रेफर किया गया है। महिला काफी झुलस गई है वहीं गांव के लोग यही कहते हैं कि पति काफी नशे में रहते हैं कहां से पी के आते हैं यह तो पता नहीं है लेकिन पत्नी को काफी प्रताड़ित किया करते थे।

हर दिन इसी तरह का आलम उनके घर में देखने को मिलता है। मंगलवार को पत्नी खाना बना रही थी उसी दौरान पति के द्वारा मारपीट किया गया। जिसके कारण पत्नी ने आत्महत्या करने की कोशिश की। मौके पर गांव वाले पहुंचकर महिला को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया।

सड़क निर्माण में दबंगों द्वारा लगाया जा रहा अड़ंगा

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के रजौली पूर्वी पंचायत के झिझो श्मशान से नयकाडीह महादलित बस्ती तक कराये जा रहे सड़क निर्माण में दबंगों द्वारा अडंगा लगाया जा रहा है. सूचना रजौली एसडीएम को दिये जाने के बावजूद कार्रवाई नहीं होने से दबंगों का मनोबल बढ़ा हुआ है।

रामखेलावन पासवान, सुबोध कुमार, विकास पासवान, कारु चौधरी आदि का आरोप है कि झिझो शमशान से नयकाडीह तीलक यादव के खेत तक मनरेगा से पथ निर्माण का कार्य किया जा रहा है। गांव के ही दबंग प्यारे यादव, परमेश्वर यादव, सत्येन्द्र यादव, अर्जुन यादव, झरी यादव व परमेश्वर यादव द्वारा बार बार पथ को काट दिया जाता है।

आरोप है कि पथ निर्माण में लगे गांव के महिला व पुरुष मजदूरों को काम करने से रोका जा रहा है। यहां तक कि महिला मजदूरों को काम करने पर बलात्कार की धमकी दी जा रही है। ग्रामीणों ने रजौली एसडीएम को आवेदन देकर जांचोपरांत समुचित कार्रवाई के साथ पुलिस अभिरक्षा में पथ निर्माण कराने की गुहार लगायी है। बताया जाता है कि राजस्व कर्मचारी द्वारा दबंगों को शह दिये जाने के कारण इस प्रकार की स्थिति उत्पन्न हो रही है।

रसोई गैस वितरकों में मची गयी खलबली, उपभोक्ताओं पर ही फोड़ रहे ठीकरा

नवादा : घरेलू उपयोग का गैस सिलिंडर की आपूर्ति में लाखों करोड़ों का वारा न्यारा करने की खबर पब्लिश्ड होने के बाद वितरकों में खलबली है। हालांकि, वितरक अपनी गलती मानने को तैयार नहीं हैं।

ज्यादातर वितरक उपभोक्ता पर ही ठीकरा फोड़ पल्ला झाड़ ले रहे हैं। इनका कहना है कि उपभोक्ता ज्यादा कीमत देते ही क्यों हैं? बार बार अपील की जाती है की निर्धारित दर पर ही सिलिंडर लें। यहीं से सवाल गहरा हो जाता है की क्या भेंडर अपनी मर्जी से सब कुछ कर रहे हैं? ऐसा संभव है? जानकार कहते हैं कि ऐसा कदापि नहीं हो सकता है कि भेंडर ही अवैध वसूली कर रहे हैं और वितरक को इससे मतलब नहीं होता। सच है कि भेंडर तो सिर्फ मोहरा भर हैं।

इस मसले पर गैस कंपनी आईओसी के अधिकारी प्रियरंजन से बात हुई। उनका भी कहना था कि ग्राहकों को निर्धारित मूल्य 1150 रूपये 50 पैसे ही देना है। इसी राशि में सभी प्रकार का खर्च जुड़ा हुआ है। यानी वितरक का कमीशन, भेंडर का परिश्रमिक और होम डिलीवरी का चार्ज। ज्यादा लेने वाले भी दोषी हैं और देने वाले भी। हां, यह संभव है कि आम ग्राहक को इसकी जानकारी नहीं है। इंटरनेट का जमाना है, तत्काल रेट चेक कर सकते हैं और ज्यादा मांगने पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। शिकायत मिला तो कार्रवाई होगी। कई शिकायतों पर ऐसा हो चुका है।

उन्होंने कहा की उपभोक्ताओं को भी जागना होगा। निर्धारित दर भी देंगे तो उन्हें गैस की आपूर्ति होगी। इस सेवा को कोई बाधित नहीं कर सकता है, यह आवश्यक सेवा के अंतर्गत आता है। कंपनी का रूल स्टेट फॉरवर्ड है, निर्धारित दर पर ही सिलिंडर की आपूर्ति करनी है। उन्होंने कहा कि खबर पढ़ी है, उपभोक्ता जागें हम भी यही चाहते हैं। लेकिन, एक सवाल गैस कंपनी के अधिकारियों से भी है की क्या उपभोक्ताओं का हो रहे शोषण से वे सचमुच अबतक अनजान हैं।दरअसल, आम धारना बना दी गई है कि गैस एजेंसी वाले भेंडर को कोई राशि नहीं देते हैं। उन्हें परिश्रमिक उपभोक्ताओं से ही लेना है। वैसे, आम उपभोक्ता मानते हैं कि यहां सही नहीं हो रहा है।

05 से 10 रूपये तक जायादा बोझ नहीं लगता, लेकिन जिस कदर सिलिंडर के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, उसी तरह वितरकों की मनमानी भी बढ़ रही है। निर्धारित दर से 70 रूपये तक अधिक लेना कहीं से न्याय संगत नहीं है। यहां, एक और पेंच है। आम लोग राशन दुकान में गड़बड़ी की शिकायत जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी तक कर देते हैं, लेकिन रसोई गैस सिलिंडर वितरकों की मनमानी की शिकायत नहीं करते हैं। इसकी वजह है कि शिकायत का उचित फोरम के बारे में उन्हें पता नहीं होता है।

आईओसी के अधिकारी प्रियरंजन कहते हैं कि उपभोक्ता जिला प्रशासन के अधिकारी मसलन बीडीओ, सीओ, एसडीओ, डीएम आदि से भी ज्यादा राशि लेने की शिकायत कर सकते हैं। वहां से भी कार्रवाई हो सकती है। हमलोग भी जिला प्रशासन से बंधे हुए हैं। एक दिन पूर्व पूरी रिसर्च के साथ प्रकाशित खबर “छोटी राशि में बड़ा खेल” के बाद एक वितरक का फोन कॉल आया। उन्होंने कहा कि हमारे इलाके में 1160 रूपये से ज्यादा नहीं लिया जा रहा है। उन्हें फैक्ट चेक करना चाहिए, 1170 की वसूली हो रही है। शायद शिकायत उनतक नहीं पहुंचती हो या सच को झुठलाना चाहते हों।

सुबह एक भेंडर ने शिकायत भरे लहजे में कहा “की की लिख देलहो”। हमने सिर्फ यही कहा की ग्राहक को जगा रहे हैं। हालांकि, आज भी उपभोक्ताओं से वसूली पूर्ववत की गई। बता दें पड़ताल में इस बात का खुलासा हुआ था कि जिले में निर्धारित दर से 15 से 70 रूपये तक की अवैध वसूली प्रति सिलिंडर की जा रही है। मासिक खपत के लिहाज से कम से कम 45 करोड़ रुपए सालाना और करीब 38 लाख रूपये मासिक का चूना ये वितरक लगा रहे हैं।

खबर पर मुहर इसलिए लग रही है कोई आपत्ति नहीं दर्ज करा रहे हैं, बल्कि सभी रक्षात्मक मुद्रा में हैं। हां, उपभोक्ता पर ठीकरा यह कहकर अवश्य फोड़ रहे हैं कि ज्यादा देते ही क्यों हैं? कुल मिलाकर, जो स्थिति बना दी गई है उसमें यही कहा जा सकता है की उपभोक्ताओं को जागना होगा और अपने हक के लिए मानसिक रूप से तैयार होना होगा। ये वितरक बिना ग्राहकों के प्रतिरोध के कदम पीछे नहीं खींचेंगे।

किशोर को लगा करंट का जोरदार झटका, इलाज के दौरान मौत

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गौरी घाट गांव में करंट की चपेट में आने एक किशोर की मौत हुई। मौत के बाद परिवार वाले में कोहराम मच गया। परिजनों ने बताया कि स्कूल से पढ़कर लौट रहा था उसी दौरान किशोर करंट के चपेट में आने से झुलस गया जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था उसी दौरान देर रात युवक की मौत हो गई।

मौत की खबर मिलने के बाद ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर आरोप लगाया है। सड़क पर लगातार गिरा था और किसी को पता नहीं चल पाया था किशोर पढ़ाई कर के आ रहा था उसी दौरान करंट के चपेट में आने से किशोर की मौत हुई है। मृतक की पहचान मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गोरी घाट गांव निवासी संजीत यादव के 10 वर्षीय पुत्र शिव कुमार के रूप में की गयी है।

पिता ने कहा कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण मेरा बेटा शिव की मौत हुई। मौत के तुरंत बाद स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी मुफस्सिल थाना को दिया। जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

रेलवे ट्रैक पार करने के दौरान ट्रेन की चपेट में आये व्यक्ति की मौत

नवादा : गया-क्यूल रेल खंड के नवादा रेलवे स्टेशन के तीन नंबर गुमटी के समीप ट्रेन की चपेट में आने से अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गई। ट्रैक पार करने के दौरान यह घटना घटी। फिलहाल मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। बताया जाता है कि यहां अवैध रूप से लोग रेलवे ट्रैक को पार करते हैं। यहां कोई फाटक नहीं है।

बताया जाता है कि पैसेंजर ट्रेन गया से चलकर वारिसलीगंज की ओर आ रही थी, तभी तीन नंबर गुमटी के समीप ट्रैक पार करने के दौरान वह ट्रेन की चपेट में आ गया। जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। स्थानीय लोगों के सहयोग से घायल को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

रेल पुलिस ने शव को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम कराने की तैयारी में जुट गई। शव की पहचान नहीं हो पायी है। बता दें कि जिस स्थान पर यह घटना घटी है, वहां से लोग अवैध रूप से आना-जाना करते हैं। इस स्थान पर इससे पहले भी कई घटना घट चुकी है।हालांकि रेल कर्मियों द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाया जाता है कि ट्रेन को नजदीक देखकर ट्रैक को पार करने की कोशिश ना करें। थोड़ी सी जल्दी बाजी ही मौत का कारण बन जाता है। लेकिन लोग जान जोखिम में डालकर ट्रैक पार करते हैं। नतीजा जान गंवानी पड़ती है।

सुखाड़ की तैयारियों का प्रभारी सचिव ने लिया जायजा, की सराहना

नवादा : डाॅ0 प्रतिमा (भा0प्र0से0) राज्य कर आयुक्त-सह-सचिव-सह-प्रभारी सचिव जिला की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में संभावित बाढ़, सुखाड़ 2022 से संबंधित एक महत्वपूर्ण समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक के प्रारंभ में श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी ने बुके और पौधा देकर प्रभारी सचिव को सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पावर प्रेजेंटेशन के माध्यम से बाढ़ और सुखाड़ से संबंधित अबतक की गयी तैयारियों के संबंध में फिडबैक दिया।
बैठक में कृषि, पशुपालन, पीएचईडी, लघु सिंचाई, आरटीपीएस, लोक शिकायत निवारण अधिनियम, राजस्व और भूमि सुधार आदि विभागों की विस्तृत समीक्षा की गयी। बैठक के प्रारंभ में वर्षापात की समीक्षा में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी ने बताया कि 26 जुलाई 2022 की रात में जिले में 56.6 मिलीमीटर वर्षा हुई है जो इस वर्ष का रिकाॅर्ड है। इसमें सर्वाधिक वर्षा 119 मिलीमीटर मेसकौर में जबकि न्यूनतम वर्षा रजौली में 7.8 मिलीमीटर हुई है।

सचिव महोदय ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिये कि आकस्मिक फसल योजना के लिए सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर लें। उर्वरक की आपूर्ति और वितरण के लिए जिला कृषि पदाधिकारी को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी ने बताया कि उर्वरक आपूर्ति के लिए रेलवे रैक वारिसलीगंज, फतुहा और बेना में लगती है। जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि खरीफ मौसम में सामान्य वर्षा नहीं होने पर आकस्मिक फसल लगाने की विस्तृत योजना बनाई गयी है। उन्होंने बताया कि सामान्यतः 15 अगस्त 2022 तक धान रोपने का कार्य जिला में होगा। अभी जिले में धान का रोपन सबसे अधिक वारिसलीगंज में 08 प्रतिसत और सबसे कम मेसकौर में हुई।

लघु सिंचाई के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले में नलकूपों की कुल संख्या 181 है जिसमें से 88 क्रियाशील है। 10-12 नलकूपों को एक सप्ताह के अन्दर चालू कर दिया जायेगा। प्रभारी सचिव ने निर्देश दिया कि बिजली और यांत्रिक दोष से बंद नलकूपों को एक सप्ताह के अन्दर चालू करना सुनिश्चित करें। जिले में बाढ़ की संभावना प्रायः नहीं होती है। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि जिला में जल का औसत स्तर 25.44 फीट है,जबकि 2021 में 28.70 फीट चला गया था। काशीचक प्रखंड का औसत जल स्तर 33.42 फीट है, जबकि मेसकौर प्रखंड का 18.11 फीट है।

जिले के सभी चापाकलों की मरम्मत कर दी गयी है। इसके लिए हेल्प लाईन नम्बर भी जारी किया गया है जो सुबह 06ः00 बजे से शाम 06ः00 बजे तक संचालित होता है। पशुपालन की समीक्षा में बताया गया कि सुखाड़ से संबंधित सभी तैयारी कर ली गयी है। इसके तहत सुखा चारा और दाना का क्रय दर निर्धारित है। 11 प्रकार की आवश्यक पशु दवा उपलब्ध है। जिले में कुल 13 स्थलों पर पशु राहत शिविर चिन्हित किया गया है। पशुओं को पेयजल के लिए स्वचालित 22 पशुनाद बनाया गया है जिसमें से अभी 18 चालू है।

प्रभारी सचिव ने निर्देश दिया कि छोटे-छोटे कारणों से बन्द नल जल को 24 घंटे में क्रियाशील करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि शिकायतों के समाधान में सर्वोच्च प्राथमिकता दें। समस्या के आने के पहले लक्षित कार्य को पूर्ण करें। अकबरपुर और मेसकौर प्रखंड में पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। जिले में सार्वजनिक कुंओं की संख्या 187 है जिसमें सभी का जीर्णाेद्धार कर दिया गया है। जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डाॅ0 कारी प्रसाद महतो ने बताया कि प्राप्त आवेदनों को निर्धारित समय-सीमा के अन्दर निष्पादन किया जा रहा है।

प्रभारी सचिव ने निर्देश दिया कि नल-जल योजना के प्राप्त सभी आवेदनों को यथाशीघ्र निष्पादन करें। प्रभारी सचिव ने बताया कि निष्पादन की तिथि साठ कार्य दिवस है। हर घर नल का जल योजना को दो सप्ताह के अन्दर शिकायतों का निवारण करना सुनिश्चित करें। जिले में डैम की कुल संख्या 07 है। जिसमें फुलवरिया तथा कोल महादेव को सिंचाई कार्याें में उपयुक्त बनाने के लिए चार करोड़ का डीपीआर बनाकर विभाग को भेजा गया है।

प्रभारी सचिव ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के जनता दरवार के सभी लंबित आवेदनों को यथाशीघ्र निवारण करें। अबतक जिले में 164 आवेदनों को निवारण किया गया है। सबसे अधिक आवेदन 17 कृषि कार्यालय से संबंधित है। राजस्व और भूमि सुधार से संबंधित सभी आवेदनों को निष्पादन करने का निर्देश अपर समाहर्ता को दिये। अपर समाहर्ता ने बताया कि 92 प्रतिशत म्यूटेशन का कार्य को पूर्ण कर लिया गया है। सभी प्रखंडों में इसके लिए ऑपरेटर हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह के बुधवार और गुरूवार को अधिकारियों के द्वारा 44 पंचायतों के 15 बिन्दुओं की जाॅच की जा रही है। आरटीपीएस प्रभारी के द्वारा बताया गया कि सभी अंचलों में और प्रखंडों में यह सुसंचालित है। राष्ट्रीय राजपथ-20/फोरलेन के निर्माण की समीक्षा की गयी। ककोलत के सौन्दर्यीकरण और विकास की विस्तृत समीक्षा हुई। प्रभारी सचिव ने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों का अगस्त माह का वेतन एचआरएमएस के माध्यम से निकलेगा। उन्होंने जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इसके सुसंचालन के लिए सभी डीडीओ के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दें। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा हुई।

पूर्ण स्वच्छता के लिए 35 पंचायतों में सार्वजनिक शौचालय, स्नानगार आदि का निर्माण किया गया है जिसमें से 25 का शुभारम्भ हो गया है। कोविड टीकाकरण, मनरेगा, पौधारोपण आदि की बैठक में विस्तृत समीक्षा हुई। बुधौल में निर्मित ,बस स्टैंड को शिफ्ट करने पर जिलाधिकारी को धन्यवाद दिया। बाढ़ और सूखा से संबंधित जिले में की गई सभी प्रकार की तैयारी पर प्रभारी सचिव ने संतोषजनक बताया।

बैठक में श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहत्र्ता, मो0 नैय्यर एकबाल उप विकास आयुक्त, डाॅ0 कारी प्रसाद महतो जिला लोक षिकायत निवारण पदाधिकारी, श्री उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, श्री आदित्य कुमार सिंह अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, मो0 जफर हसन डीसीएलआर रजौली, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, सभी वरीय उपसमाहर्ता, श्री संतोष कुमार सुमन जिला कृषि पदाधिकारी, सभी कार्यपालक अभियंता आदि उपस्थित थे।

रजौली में जीविका महिला सम्मान समारोह का हुआ आयोजन

नवादा : प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई जीविका, रजौली में पारिवारिक आहार विविधता अभियान अंतर्गत प्रखंड स्तरीय सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रखंड स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले तीन ग्राम संगठन राजनंदनी जीविका महिला ग्राम संगठन अंधरवारी, पूजा जीविका महिला ग्राम संगठन हरदिया, ओम् शान्ति जीविका महिला ग्राम संगठन चितरकोलि, तीन सी एन आर पी उषा देवी, रूबी देवी, एवं सुलेखा देवी तथा तीन सामुदायिक समन्वयको पूजा कुमारी, कंचन कुमारी, देवेंद्र कुमार को सम्मानित किया गया।
जीविका द्वारा सभी ग्राम संगठनों तथा संकुल संघों में भी पारिवारिक आहार विविधता अभियान का आयोजन किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को एनीमिया से बचाना एवं बच्चों में कुपोषण दूर करना है।

ग्राम संगठन स्तर पर तीन प्रकार के लाभार्थी जैसे गर्भवती, जन्म से 6 माह के बच्चों की मां तथा 7 से 23 माह के बच्चों की मां की सूची बनाई गई। इसके बाद सभी लाभार्थियों के घर में जाकर आहार विविधता के महत्व को बताया गया। इस हेतु सभी लाभार्थियों के घर में एक स्टीकर भी चिपकाया गया, जिसमें खाद्य समूह के महत्व को बताया गया है ताकि प्रत्येक दिन के खाने में विविधता लाई जा सके।

मौके पर दीपक कुमार प्रबंधक स्वास्थ्य एवं पोषण, जीविका, धरमेंद्र कुमार प्रबंधक संस्थान निर्माण सह क्षमता वर्धन, जीविका, उमा रानी, प्रखंड परियोजना प्रबंधक जीविका, रजौली, आदर्श कुमार राणा, अर्चना कुमारी, क्षेत्रीय समन्वयक, पूजा कुमारी, अजय कुमार, राजेश कुमार, देवेंद्र कुमार, सत्येंद्र रविदास, लाला चैधरी, कंचन कुमारी, सहित प्रखंड स्तरीय अन्य कर्मी मौजूद थे।

बज्रपात से बृद्ध की मौत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के सांढ़ पंचायत अंतर्गत भोलाकुरहा गांव में वज्रपात से 60 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गयी। मृतक घर के ऊपर छत पर कार्य कर रहा था। मृतक की पहचान रामदेव चौधरी के रूप में हुई है।

बताया जाता है कि घर के छत के ऊपर रेलिंग का कार्य चल रहा था। मौसम खराब होने पर राज मिस्त्री व मजदूर चले गए। अचानक वर्षा होने पर रेलिंग की दीवार को प्लास्टिक से ढ़कने के लिए छत पर गया था, तभी अचानक तड़तड़ाहट की आवाज के साथ वज्रपात छत पर गिर गया जिससे वृद्ध की झुलसने से मौत हो गयी।

घटना के बाद स्थानीय लोगों की भीड़ वहां जमा हो गयी। कल देर रात से ही जिले में बारिश रुक रुक कर हो रही है। जंगली क्षेत्र में काफी तेज हवा के साथ जोरदार बारिश हुई। वज्रपात से छत में दरारें भी पड़ गयी।

घटना की सूचना पर थनाध्यक्ष सरोज कुमार सिंह के निर्देश पर एसआई अशोक कुमार यादव पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचकर शव कब्जे में ले पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। वृद्ध की मौत के बाद घर में मातम पसर गया। बता दें कि बिहार सरकार ने वज्रपात से मृत्यु पर मृतक के आश्रित को चार लाख रुपये सहायता राशि दिए जाने की घोषणा कर रखी है।

सुप्तावस्था में युवक को विषैला सांप ने डंसा, इलाज के क्रम में मौत, परिजनों ने सांप को पकड़ डब्बा में किया बंद

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के लोहड़ा लक्ष्मीपुर गांव में सांप काटने से युवक की मौत हो गई। मौत के बाद घर परिवार में कोहराम मचा है।

बताया जाता है कि नरेश चौधरी का पुत्र अजय कुमार मंगलवार की रात घर में सोया हुआ था। उस वक्त तेज बारिश हो रही थी। रात के 11 बज रहे थे तभी विषैला सांप काट लिया। सांप काटने के बाद वह जगा। शोर मचाने पर घर के लोग जग गए।

जानकारी के बाद पहले कुछ देर गांव में झाड़ फूंक कराया फिर लेकर सदर अस्पताल पहुंचे जहां उसकी मौत हो गई। सूचना के बाद पुलिस शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया। घर वालों ने सांप को पकड़कर डब्बा में बंद कर रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here