पुलिसकर्मियों के लिए डायल 112 बना सिरदर्द, रिचार्ज की होती है डिमांड, सुननी पड़ती है गंदी गालियां

0

पटना : बिहार सरकार का सबसे इमरजेंसी सेवा के लिए डायल 112 की शुरुआत की गई है। इस एक नंबर के डायल करने से लोगों को 15 मिनट के अंदर पुलिस और फायर बिग्रेड दोनों की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है। लेकिन अब यही डायल 112 बिहार पुलिस के लिए नई समस्या बन गई है।

डायल 112 कॉल सेंटर पर 90 % फेक कॉल

दरअसल, अब से कुछ ही महीने पहले बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डायल 112 सुविधा का शुभारंभ किया। लेकिन महज कुछ दिन बीतने के साथ ही इससे जुड़ी ऐसी शिकायतें सामने आ रही है जिसे सुनकर पुलिस वाले के भी होश उड़ जा रहे हैं। डायल 112 पर कॉल कर लोग पुलिसकर्मियों के साथ ही गंदी हरकत कर रहे हैं। कुछ लोग द्वारा गंदी गंदी गालियां भी दी जा रही है। हैरान कर देने वाली बात यह है कि इस डायल 112 कॉल सेंटर पर 90 % फेक कॉल आ रहे हैं। हालांकि अब पुलिस विभाग विभाग इसको लेकर अलर्ट हो गई है और ऐसे कॉल्स को लेकर नंबर ट्रैक कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी चल रही है।

swatva

सबसे अधिक मामला महिला हिंसा से जुड़ा

बता दें कि डायल 112 की शुरुआत होने के बाद 20 दिनों के अंदर 2905 मामलों को सुलझाया गया है। इनमें से सबसे अधिक मामला महिला हिंसा से जुड़ा हुआ है। बिहार की महिलाओं ने डायल 112 से सबसे ज्यादा सुविधा का लाभ उठाया है। इसके बाद लड़ाई झगड़े और सड़क हादसों की संख्या है। लेकिन, लेकिन इसके बावजूद डायल 112 की सेवा देते हुए पुलिसकर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कॉल सेंटर पर 90 फ़ीसदी फेक कॉल आ रहे हैं।

जानकारी के अनुसार डायल 112 पर हर रोज 35000 से अधिक कॉल आते हैं जिसमें 90% से ज्यादा कॉल झूठे होते हैं,साथ ही लोग कॉल कर पुलिसकर्मियों को गालियां देते हैं उनसे गंदी बातें करते हैं, इसके अलावा कई ऐसे कॉल भी आते हैं जिसमें कहा जाता है कि उनका मोबाइल रिचार्ज करवा दिया जाए।

बहरहाल, अब इन मामलों को लेकर पुलिस विभाग सतर्क हो गई है और सख्त निर्देश दिया है कि फेक कॉल करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए और उनका नंबर ट्रेस कर उनके लोकेशन का सही सही जानकारी इकट्ठा किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here