17 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

सुरेंद्र अध्यक्ष और राजीव अंचल प्राथमिक शिक्षक संघ के महासचिव निर्वाचित

नवादा : बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ अंचल शाखा- गोविंदपुर का चुनाव शनिवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मध्य विद्यालय गोविंदपुर के प्रांगण में संपन्न हुआ। प्रखंड अध्यक्ष के रूप में सुरेंद्र प्रसाद यादव, महासचिव राजीव रंजन मिश्रा, वरीय उपाध्यक्ष कामता प्रसाद, उपाध्यक्ष रिंकू कुमारी, कोषाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार, संयुक्त सचिव महेश कुमार, सचिव पहलाद कुमार पासवान, मीडिया प्रभारी भावना चंद्र सुधाकर,अंकेक्षक हारून रशीद अंसारी निर्वाचित हुए।

जिला प्रतिनिधि के रूप में मो. संसार शमसुद्दीन अंसारी, सरयु रविदास ,सुरेंद्र चौधरी ,मुकेश कुमार ,सुमन कुमारी निर्वाचित हुई। राज्य प्रतिनिधि के रूप में जयराम सिंह एवं डॉ रविशंकर कुमार चुने गये। निर्वाची पदाधिकारी के रूप में संजय पासवान एवं पर्यवेक्षक के रुप में कृष्ण बल्लभ प्रसाद सिंह ने भूमिका निभाई।

swatva

इस अवसर जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, उपाध्यक्ष संजय कुमार भारती, छोटे नारायण सिंह, मनोज कुमार झा, राज्य कोषाध्यक्ष अयोध्या पासवान भी मौजूद थे। चुनावी प्रक्रिया में गोविंदपुर प्रखंड के सैकड़ों शिक्षकों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्य विद्यालय गोविंदपुर के प्रधानाध्यापिका रेखा कुमारी ने की। चुनाव उपरांत निर्वाचित पदाधिकारियों को साथी शिक्षकों ने फूल माला से लादकर स्वागत किया और बधाई दी।

जिला अधिवक्ता संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकरियों को दिलायी गयी शपथ

नवादा : व्यवहार न्यायालय परिसर में शुक्रवार को जिला अधिवक्ता संघ के नवनिर्वाचित पदाधिकारीगण ने अपने पद की शपथ लिया। शपथग्रहण कार्यक्रम बिहार बार कांउसिल के कार्यकारिणी सदस्य मुरारी कुमार हिमांशु की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम में नव निर्वाचित अध्यक्ष अरूण कुमार सिन्हा, उपाध्यक्ष रंजीत कुमार पटेल, ओम शंकर प्रसाद व ज्योति कुमार, महासचिव संत शरण शर्मा, सयुक्त सचिव डा संजय कुमार मिश्रा, मनोज कुमार व संजय कुमार, सहायक सचिव अरविन्द कुमार, कोषध्यक्ष उपेन्द्र, अंकेक्षक सुनील कुमार, कार्यकारणी सदस्य अषुतोष रंजन व संतोष कुमार को संघ के प्रति कार्य करने की शपथ मुख्य चुनाव पदाधिकारी विपिन कुमार सिहं ने दिलायी।

इस अवसर पर गौरी शंकर सिंह, अर्जुन प्रसाद सिंह, चंदन कुमार, अखिलेश नारायण, उजमा नसीम सहित कई अधिवक्ता उपस्थित थे। इस अवसर पर बिहार बार कांउसिल के कार्यकारिणी सदस्य मुरारी कुमार हिमांशु ने कहा कि अधिवक्ता संघ के भवन निर्माण हेतु वे स्वयं प्रयासरत हैं। संघ के द्वारा इस कार्य के लिये कोई भी पहल किये जाने पर विहार बार काउंसिल संघ के साथ रहेगा।

बारिश के अभाव में मछलियों का उत्पादन हो रहा प्रभावित

– मछली पालकों को हो रहा भारी नुकसान

नवादा : जिले में मानसून के बावजूद बारिश की कमी इस साल काफी ज्यादा परेशानियां पैदा कर रही है। जिले में बारिश का अभाव कृषि के हर क्षेत्र में नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है। बारिश की कमी की वजह से इस साल मछलीपालकों को सफलता हाथ नहीं लगती दिख रही है। अब तक जो हाल है, अगर ऐसा ही रहा तो बारिश का यह अभाव मछली पालकों को भारी आर्थिक नुकसान पहुंचायेगा।

एक मोटे अनुमान के अनुसार लक्ष्य से तीस फीसदी तक कम उत्पादन होने की आशंका है। निश्चित रूप से यह स्थिति बेहद नुकसानदेह साबित होगी। मत्स्य विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा कर बैंक आदि के भरोसे मछली उत्पादन के कारोबार से जुड़े मछलीपालकों के लिए फिर संभलना मुश्किल हो जाएगा।

जिला मत्स्य विकास पदाधिकारी चितरंजन कुमार ने बताया कि चालू सत्र 2022-23 में 6.35 हजार एमटी मछली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 2.10 हजार एमटी मछली का उत्पादन जिले में हो चुका है। इसके तहत कतला मछली 0.18, रोहू 1, मृगल 0.19, सिल्वर कॉप 0.12, ग्रास कॉर्प 0.13, कॉमन कॉर्प 0.17, कैटफिश 0.08, पंगेसियस 0.10 तथा अन्य मछलियां 0.04 हजार एमटी हैं। यानी लगभग तीस फीसदी लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है। लेकिन बारिश के अभाव के कारण लगातार तालाबों और जलाशयों के सूखते जाने से लक्ष्य पाना मुश्किल होता दिख रहा है।

मत्स्य विकास पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जो हाल है, वैसा ही रह गया तो मछली उत्पादन 4-4.5 हजार एमटी से ज्यादा शायद ही हो पाए। यानी लगभग 70 फीसदी लक्ष्य पाया जा सकता है। कम से कम तीस फीसदी तक लक्ष्य से पीछे रह जाने की आशंका अभी से ही गहराने लगी है। उन्होंने कहा कि अब भी बारिश मध्यम तीव्रता से भी हो जाए तो संकट टल सकता है। मछलीपालक तत्परता से जल संचय कर पाने में सफल होंगे और यह प्रयास संकट निवारक हो सकता है।

जिला मत्स्य विकास पदाधिकारी चितरंजन कुमार ने बताया कि बारिश की अभी प्रबल आवश्यकता है। मछली उत्पादन के लिए अभी की बारिश बेहद कारगार साबित होती है। यह बारिश पूरे सीजन के लिए काम आ जाता है। कायदे से जलसंचयन कर मछलीपालक आने वाले दिनों में भी मछली उत्पादन कर पाने में सक्षम होते हैं। लेकिन अभी बारिश नहीं हो सकी तो पम्पसेट से मछलियों को बचा पाना टेढ़ी खीर साबित होगा। बारिश का अभाव बेहद परेशानीदायक साबित हो सकता है।

शराब निर्माण की दो भट्ठियों को ध्वस्त कर 65 लीटर शराब किया बरामद

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने एंटी लीटर टीम के सहयोग से शनिवार की देर शाम लक्ष्मण नगर जंगल में छापामारी कर अबैध महुआ निर्माण की दो भट्ठियों को ध्वस्त कर दिया. इस क्रम में बिक्री के लिए तैयार कर रखे गये 65 लीटर शराब जप्त कर निर्माण के लिए फुलाए जा रहे 1800 किलोग्राम से अधिक जावा महुआ को विनष्ट कर दिया. निर्माण में लगे कारोबारी फरार होने में सफल रहा।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि लक्ष्मण नगर जंगल में शराब निर्माण किये जाने की गुप्त सूचना मिली. सूचना के आलोक में एंटी लीकर प्रभारी सिकन्दर राय व अनि श्रवण कुमार के नेतृत्व में विशेष छापामारी दल का गठन किया गया. छापामारी दल ने शराब निर्माण के दो भट्ठियों को ध्वस्त कर 65 लीटर शराब जप्त कर 1800 किलोग्राम से अधिक फुलाए जा रहे जावा महुआ को विनष्ट कर दिया। उन्होंने बताया कि दोनों शराब निर्माताओं की पहचान कर उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिया गया है.

महकार में फायरिंग से ग्रामीणों में दहशत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह थाना क्षेत्र के महकार गांव में शनिवार की रात फायरिंग से ग्रामीणों में भय का वातावरण बन गया है। फायरिंग किस गुट के द्वारा किया गया, यह स्पष्ट नहीं हो सका है, लेकिन गांव से दक्षिण दिशा में 3 राउंड हवाई फायरिंग की बात कही जा रही है। हालांकि पुलिस ने ऐसी किसी सूचना से इन्कार किया है। रोह थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष लक्ष्मण यादव ने फायरिंग की बात को गलत बताया है।

पुलिस के मुताबिक छोटू यादव की तलाश में भारी संख्या में पुलिस बल ने महकार में छापेमारी की। सुबह 5 बजे पुलिस छापेमारी कर वापस लौटी। लेकिन छोटू यादव का कहीं पता नहीं चल सका। दो गुटों के बीच वर्चस्व की लड़ाई में लंबे समय तक हिंसा की आग में जले महकार गांव में आंतरिक तौर पर दहशत बना हुआ है। छोटू यादव रोह की वर्तमान प्रखंड प्रमुख रिंकू देवी के पति सुनील यादव उर्फ गोंगा की हत्या मामले में जेल में बंद था।

पुलिस अभिरक्षा में नवादा सदर अस्पताल में इलाज के दौरान वह पुलिस को चकमा देकर भाग गया। 10 अक्टूबर 2020 को महकार गांव के बधार में मवेशी चराने के दौरान सुनील की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में मृतक की पत्नी रिंकू देवी ने रोह थाने में अठारह लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने विनय यादव उर्फ छोटू यादव को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने इस मामले में अभियुक्त छह और लोगों को गिरफ्तार किया था। हत्या व फायरिंग मामले में नामजद दूसरे गुट के लोग भूमिगत हो गए। जिसके बाद महकार में दो गुटों के बीच की लड़ाई थम गई थी। लेकिन हत्याभियुक्त छोटू यादव के फरार होने की खबर से एकबार फिर महकार गांव में भय का बातावरण उत्पन्न हो गया है।

अवकाश प्राप्त अधिकारी के घर को चोरों ने खंगाला, लाखों के नकद और गहने ले गया, एक गिरफ्तार

नवादा : जिला मुख्यालय के सब्जी बाजार स्थित एक घर में शनिवार की रात चोरी की बड़ी वारदात हुई। जहां चोरों ने सेवा निवृत्त सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी मो एहसान सिको के घर को पूरी तरह से खंगाल दिया। 4 लाख रुपये नकद, लाखों मूल्य के हार और अन्य गहने सहित कई महत्वपूर्ण कागजात की चोरी की गई। अच्छी बात ये रही कि एक चोर को पैदल गस्ती पर रहे पुलिस जवानों ने खदेड़ कर पकड़ लिया।

गिरफ्त में आया चोर नगर के मुस्लिम रोड कसाई टोला निवासी प्रेम डोम के रूप में हुई है। उसके पास से चोरी के कुछ रुपये और आभूषण बरामद हुआ है। इस बाबत पीड़ित मो एहसान ने बताया कि रात में सोए अवस्था में घटना को अंजाम दिया गया। दरवाजा की कुंडी उखाड़कर चोर अंदर घुसा।

कमरे में रहा गोदरेज को तोड़कर रुपये और गहने की चोरी की गई। ब्रीफकेस, अटैची भी चोर ले गए। जिसमें उनके कपड़े, पेंशन के कागजात सहित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज रखा था। पुलिस ही रात में घर पर आकर जगाई तो चोरी का पता चला।फिलहाल पुलिस गिरफ्तार चोर से पूछताछ कर रही है। शुरुआती जांच में गिरफ्तार चोर ने अपने तीन अन्य साथियों के नाम बताया है, जसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस प्रयासरत है।

फर्जी दस्तावेज तैयार कर ठगी करने का धंधा करने वाला गिरफ्तार

नवादा : नगर थाना की पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। फर्जी दस्तावेज बनाकर ठगी करने वाले एक युवक को गिरफ्तार किया है। बताया जाता है कि शहर के राम नगर मोहल्ले से फर्जी दस्तावेजों के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया है। पकड़ा गया युवक नीतीश कुमार कन्हाई नगर मोहल्ले में किराए पर रहता है और शहर में बड़े पैमाने पर फर्जी दस्तावेज बनाकर लोगों को ठगी करने का काम करता था।

गिरफ्तार युवक पकरीबरावां थाना क्षेत्र के असमा गांव का मूल निवासी है। उसके पास से कई फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि बरामद किया गया है। पुलिस के मुताबिक, वह फर्जी दस्तावेज के आधार पर लोगों को ठगने का काम किया करता था। गुप्त सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। पुलिस को सूचना मिलने पर रामनगर स्थित गिरजा ऑटोमोबाइल के निकट पुलिस के द्वारा धर दबोचा गया। पुलिस की भनक लगते ही एक शातिर दस्तावेज हेराफेरी करने वाला एक युवक फरार हो गया। पुलिस उसकी भी तलाश कर रही है।

गिरफ्तार युवक से पुलिस के द्वारा विशेष पूछताछ किया गया है। युवक द्वारा पुलिस के समक्ष विशेष खुलासा किया गया है। माना जाए तो पुलिस के द्वारा फर्जी दस्तावेज बनाकर ठगी करने वाले और भी लोगों को धर दबोचा जाएगा। थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह ने बताया कि सूचना के आलोक में युवक की गिरफ्तारी की गई है, एक युवक भागने में सफल रहा एक बाइक भी पुलिस के द्वारा पकड़ा गया है. बाइक की जांच की जा रही है।

तालीम बेदारी कमेटी के बैनर तले मैट्रिक व इंटर में सफलता प्राप्त करने वाले 105 छात्र व छात्राओं को किया गया पुरस्कृत

नवादा : बिहार स्टेट उर्दू टीचर्स एसोसिएशन नवादा के ज़िला अध्यक्ष मौलाना मो० जहांगीर आलम महजूरुल क़ादरी ने अपने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि शिक्षा के प्रति समाज में जागरूकता पैदा करने के लिए एक मुहिम चलाई गई है जिसके अंतर्गत जिला के अकबरपुर प्रखंड में यास्मीन मैरेज हॉल में मैट्रिक व इंटर में विशेष अंक लाकर नुमायां सफलता प्राप्त करने वाले 105 छात्र व छात्राओं के बीच पुरुस्कार वितरण किया गया और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया।

पुरस्कार वितरण बिहार स्टेट उर्दू टीचर्स एसोसिएशन नवादा के ज़िला अध्यक्ष मौलाना मो० जहांगीर आलम महजूरुल क़ादरी, मजलिस उल उलेमा वल उममह नवादा के कार्यालय सचिव मुफ्ती इनायतुल्लाह क़ासमी, सैयद नेहाल साबरी, सैयद सफी शासन, समाजिक कार्यकर्ता महबूब आलम खान, मुख़्तार वारसी, मास्टर एहतेशाम खिजिर, क़मर मोअज्जम,मास्टर सईद अख़्तर, कोषाध्यक्ष असफारूद्दौला, मास्टर वसीम अकरम के हाथों किया गया।

जिन 105 छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित किया गया उनमें अकबरपुर के अलावा नेज़ामां, पचरूखी,रजहत,मदैनी, शेरपुर, शाहपुर एवं पकरी के छात्र शामिल थे। इस अवसर पर मौलाना मो० जहांगीर आलम महजूरुल क़ादरी ने अपने संबोधन में शिक्षा के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा ही वह वस्तु है जो इन्सान को ज़मीन से उठाकर बुलंदी पर पहुंचाती है अशिक्षित व्यक्ति उस पशु के समान है जिसे भले बुरे का ज्ञान ही नहीं होता।

महजूरुल क़ादरी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आप भारत के भविष्य हो। लिहाज़ा पढ़ लिख कर महान बनो और भारत की पहचान बनो। इस प्रोत्साहित कार्यक्रम में मुफती इनायतुल्लाह क़ासमी, महबूब आलम खान, नेहाल साबरी, सफीवासन आदि ने भी शिक्षा और शिक्षक के महत्व पर चर्चा की।सारे लोगों ने इस कार्यक्रम की सराहना की और भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कराने का सुझाव दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में एहतेशाम खिजिर, सईद अख़्तर, वसीम अकरम, इन्तखाब आलम, मुख़्तार वारसी,अस्फार उद्दौला, क़मर मोअज्जम, वसीम रज़ा आदि की अहम भूमिका रही।

शिव मंदिर के जीर्णोद्धार में जुटे ग्रामीण, फोटो-नारदीगंज के पकरिया गांव स्थित निर्माणाधीन शिवमंदिर

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के इचुआकरना पंचायत की पकरिया गांव शिवमंदिर के जीर्णोद्धार में ग्रामीण श्रद्धाभाव व उत्साह के साथ लगे हुए हैं। मंदिर की स्थापना वर्ष 1957 में हुआ था। मंदिर में बाबा भोलेनाथ की स्थापना में ग्रामीण स्व0 भोजू चौधरी, स्व0 केशो मिस्त्री समेत अन्य ग्रामीणों ने अपनी सहभागिता निभाने का काम किया था। तब से भगवान भोलेनाथ खुले आसमान में विराजमान थे। इसी अवस्था में गांव के लोग पूजा अर्चना करते आ रहे थे। वर्ष 2019 में ग्रामीणों में शिव मंदिर के जीर्णोद्धार करने में सकारात्मक सोच बनी, मंदिर भव्य व आकर्षण का केंद्र बने,और उसके बाद लोग आपसी सहयोग से मंदिर के जीर्णोद्धार में जुट गये।

फिलहाल मंदिर के छत की ढलाई पूरी हो चुकी है। अभी पलस्तर व रंग रोगन बाकी रह गया है। ग्रामीण बताते हैं कि सावन माह शुरू होने वाला था, मंदिर के मुख्य दरबाजे पर गेट नहीं लग पाया था, जिससे श्रद्धालुओं को पूजा अर्चना करने में परेशानी दिख रही थी, ग्रामीण सह शिक्षक उदय कुमार ने मंदिर के मुख्य द्वार में गेट लगाकर नेक कार्य कियु है।जो सराहनीय कदम है।

मान्यता है कि सच्चे मन से पूजा अर्चना करने वाले लोगों को बाबा भोलेनाथ मनोवांछित मुरादें पूरी करते हैं। वैसे इस मंदिर में ग्रामीण प्रत्येक दिन भगवान शिव की जलाभिषेक कर पूजा अर्चना करते हैं। खासकर सावन माह इस मंदिर में ग्रामीणों की पूजा अर्चना करने की भीड़ बनी रहती है। सोमवारी के दिन ग्रामीण इस मंदिर में जलाभिषेक के बाद पूजा अर्चना कर भजन कीर्तन करते है।इसकी तैयारियां ग्रामीण व श्रद्धालुओं ने शुरू कर दिया है।

बताया जाता है कि इस मंदिर के जीर्णोद्धार में समाजसेवी बिनोद कुमार अकेला,मुन्ना कुमार,संतोष कुमार, अशोक साव, सुरेन्द्र चौधरी, रामदेव चौधरी समेत अन्य ग्रामीण श्रद्धा व उत्साह के साथ लगे हुए हैं। कहा कि दिसम्बर माह 2022 तक मंदिर भव्य व आकर्षक बनकर तैयार हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here