विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में होंगे ये कार्यक्रम, ऐसा है शताब्दी स्मृति स्तंभ

0

पटना : आज़ादी के अमृत महोत्स्व एवं बिहार विधान सभा भवन शताब्दी वर्ष के समापन समारोह के एक दिवसीय कार्यक्रम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन बिहार विधान सभा परिसर में 12 जुलाई को शाम 5 बजे होने जा रहा है।

बिहार विधान सभा परिसर में भारत के प्रधानमंत्री का पहला कार्यक्रम हो रहा है। विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष उत्सव एवं आजादी के अमृत महोत्सव के समापन समारोह अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शताब्दी स्मृति स्तंभ का अनावरण करेंगे। इसके साथ ही वे विधानसभा संग्रहालय व अतिथि निवास का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद वे विधान परिषद परिसर में 100 औषधीय पौधों वाले उद्यान का नामकरण करेंगे।

swatva

बता दें कि 12 अगस्त 2022 मंगलवार को प्रधानमंत्री बिहार विधानसभा परिसर में 1 घंटे तक रहेंगे। इस दौरान इन कार्यक्रमों के अलावा वे अपना संबोधन भी देंगे। हरित कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री 5:20 पर पटना स्थित जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर विशेष विमान से पहुंचेंगे। वहां स्वागत अभिनंदन की औपचारिकता पूरा करने के बाद वे विधानसभा के लिए प्रस्थान करेंगे।

ऐसा है शताब्दी स्मृति स्तंभ

शताब्दी स्मृति स्तंभ की ऊंचाई 15 फीट है। इसे बिहार के वर्तमान प्रशासनिक व वैधानिक ढांचे के अनुरूप बनाया गया है। यह बोधि वृक्ष की प्रतिकृति के तौर पर तैयार किया गया है, जिसमें 318 पत्तियां हैं। यह पत्तियां बिहार विधान सभा और विधान परिषद के सदस्यों की संख्या के बराबर है। इसमें 9 शाखाएं हैं, वर्तमान बिहार में 9 प्रमंडल हैं, इसमें 38 डालियां दिखाईं गईं हैं, जो बिहार के जिलों को दर्शाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here