मनरेगा में धांधली, पीओ व मुखिया कर रहे पंचायत का अतिक्रमण

0

नवादा : जिले में मनरेगा में लूट खसोट का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। कहीं सिंचाई विभाग के कैनाल में मनरेगा से काम करा राशि की निकासी करायी जा रही है तो योजना में डुप्लिकेसी कर राशि की निकासी की जा रही है। हद तो यह कि प्रमुखता से सचित्र समाचार प्रकाशित होने के बावजूद शासन प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने से लोगों का मनोबल बढ़ता जा रहा है। इन सबों से इतर एक नया मामला सामने आया है. मुखिया ने दूसरे पंचायत में काम करा राशि की निकासी कर ली है. मामला अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बलिया बुजुर्ग पंचायत की है।

अकबरपुर प्रखंड के बलिया बुजुर्ग पंचायत में मनरेगा में धांधली का सिलसिला रुक नहीं रहा है। आहर किसी और पंचायत का और कार्य करवा रहा कोई और। बलिया बुजुर्ग पंचायत की मुखिया और पीआरएस दूसरे पंचायत में पड़ने वाले महुआ आहर में जबरन कार्य करवा कर राशि की निकासी कर ली गई।

swatva

मामले को लेकर बकसंडा के ग्रामीणों ने पीओ के पास आवेदन देकर कार्य रुकवाने की मांग की थी लेकिन पीओ के द्वारा उक्त योजना पर मजदूरी का भुगतान कर दिया गया। जिससे वहां के मजदूर और किसानों में आक्रोश है। बकसंडा के पूर्व मुखिया सुबोध सिंह ने बताया कि उक्त आहर बकसंडा पंचायत का हैं लेकिन जबरन बलिया बुजुर्ग पंचायत की मुखिया ने पीओ से मिलकर राशि की निकासी कर ली।

बताया जात हैं कि पीटीए बैगर स्थल पर गये प्राक्कलन बनाने में युद्धस्तर पर लगे हुए हैं। पीटीए ने सभी हद को पार कर बलिया बुजुर्ग के सटे बकसंडा पंचायत का प्राक्कलन बना उसपर कार्य प्रारंभ करा दिया। इतना ही नहीं कार्य समाप्ति के बाद पीटीए अजय कुमार उक्त कार्य का मापी कर एक लाख उनचालीस हजार दो सौ तीस रुपये की निकासी कर ली ।

क्या था मामला

मनरेगा के बेवसाइट पर बलिया बुजुर्ग पंचायत का योजना क्रमांक 39 योजना का नाम ग्राम कन्नौज में महुआ आहर की सफाई कार्य जिसका योजना कोड डब्लू सी /20548714 हैं। जिसकी प्राक्कलित राशि 3.69 हैं। जिसपर कार्य करवा कर 139230 रुपये की निकासी कर ली गई। वास्तविक में उक्त आहर बकसंडा पंचायत में हैं। जिससे वहां के किसान सिंचाई करते हैं। मुखिया अपने लाभ के चक्कर में पीओ और पीटीए से मिलकर कार्य करवा रहा हैं। जिसका बकसंडा पंचायत के ग्रामीणों ने विरोध दर्ज किया। ऐसी कई योजना है जो बलिया बुजुर्ग मे संचालित हैं जिसपर जांच होने पर सच्चाई सामने आ सकती है। ग्रामीणों ने डीएम से बलिया बुजुर्ग पंचायत में संचालित सभी योजनाओं की जांच की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here