NOU में 31 अगस्त तक नमांकन, महिलाओं को शुल्क में 25% की छूट

0

पटना : नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) पटना में शैक्षणिक वर्ष 2022 के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन नामांकन जारी है। इसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त तक निर्धारित है।

इस संबद्ध में यह बताया गया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन के तरफ से एनओयू में सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों, इन्टरमीडियेट, स्नातक, बीबीए, बीसीए, पोस्ट ग्रेजुयेट डिप्लोमा, स्नातकोत्तर, एमसीए, एमएलआइएस व बीएलआइएस आदि लगभग एक सौ पांच विषयों में नामांकन हो रहा है। एनओयू की वेबसाईट पर सभी विषयों की जानकारी उपलब्ध है। ये सभी पाठ्यक्रम कुलाधिपति कार्यालय व यूजीसी से मान्यता प्राप्त है।

swatva

ऑनलाइन विधि से नामांकन लेने के लिए एनओयू की अधिकृत वेबसाइट पर दिये गये लिंक का उपयोग कर किया जा सकता है। ऑफलाइन विधि से नामांकन के लिए प्रोस्पेक्टस-2022 की प्रति (नामांकन प्रपत्र सहित) पांच सौ रुपये का बैंक ड्राफ्ट जमाकर प्राप्त किया जा सकता है, जिसे भरकर निर्धारित कोर्स शुल्क का बैंक ड्राफ्ट संलग्न कर नामांकन कराया जा सकता है।

वहीं, एनओयू में महिलाओं के लिए शुल्क में 25 प्रतिशत की छूट है। आगे अध्ययन केंद्र पर ही परीक्षा भी संचालित होगी‌।वहीं, 2022 में होने वाली सभी परीक्षाओं को अक्तूबर-नवंबर तक पूरा कर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा।

उन्होंने आगे बताया कि इस वर्ष सत्र को बिल्कुल समय पर शुरू किया जायेगा। सितंबर में नामांकन प्रक्रिया समाप्त कर सत्र समय पर प्रारंभ कर दिया जायेगा। पहले जहां एक पेपर में दो कक्षाएं हो रही थीं, अब एक पेपर में पांच कक्षाएं होंगी। स्टडी मेटेरियल को अपडेट किया जायेगा। जल्द ही विवि नालंदा स्थिति अपने नये भवन में शिफ्ट करेगा।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here