09 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, एसएसबी ने बड़ी मात्रा में विस्फोटक किया बरामद

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल थाना क्षेत्र के मधुरापुर जंगली पहाड़ी क्षेत्र में शुक्रवार को गुप्त सूचना पर व 29 वी वाहिनी एसएसबी गया के कमाण्डेन्ट हरे कृष्ण गुप्ता के दिशा निर्देश के आलोक में एसएसबी कौआकोल के कंपनी कमाण्डर सुमन सौरभ एवं जवानों की टीम तथा कौआकोल पुलिस की संयुक्त छापेमारी किया गया।

सूचना के आधार पर शुक्रवार की सुबह से ही एसएसबी जवानों द्वारा पहाड़ी पर सर्च अभियान चलाया गया। इस दौरान सर्च टीम द्वारा एक संदिग्ध वस्तु छिपा मिला। जिसके बाद माइन डिटेक्टर के माध्यम से वस्तु का विस्फोटक होना संदिग्ध हुआ। उसके बाद सशस्त्र सीमा बल गया से खोजी स्वान की मदद से विस्फोटक के पुख्ता जानकारी होने पर बम निरोधक दस्ता टीम के द्वारा विस्फोटक को उसी स्थान पर नष्ट किया गया।

swatva

एसएसबी जवानों से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 10 किलो विस्फोटक पदार्थ,एक 12 वाट की बैटरी,50 मीटर तार एवं एक डेटोनेटर जब्त की गई थी। विस्फोटक को स्टील के कंटेनर में छिपाकर रखा था। पुलिस अधीक्षक गौरव मंगला ने सशस्त्र सीमा बल को इस कामयाबी के लिए बधाई दिया। अभियान के दौरान इंस्पेक्टर राकेश कुमार,इंस्पेक्टर राजीव कुमार,एएसआई बिपीन कुमार एवं अन्य जवानों के साथ कौआकोल थाना के एएसआई दीप नारायण प्रसाद शामिल थे।

विस्फोटक के टुकड़े को कौआकोल थाना में सुपुर्द कर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इस तरह सुरक्षा बलों व पुलिस को नुकसान पहुंचाने तथा क्षेत्र में दहशत फैलाने की नक्सलियों के मंसूबों को नाकाम कर दिया। ज्ञात हो कि सशस्त्र सीमा बल 29 वाहिनी द्वारा गया के सौंदहा क्षेत्र से लगभग 1800 गोलियां हाल ही में जब्त किया गया था तथा उनके द्वारा नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान भी चलाया जा रहा है। कमांडेंट श्री गुप्ता ने बताया कि जो नक्सली समाज के धारा में जुड़ना चाहते हैं,वे हमसे संपर्क करें और आत्मसमर्पण कर अपनी जीवन को सुगम बनाएं।

बकरीद पर 230 स्थलों पर दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बलों की हुई है प्रतिनियुक्ति

नवादा : जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में बकरीद त्योहार को शांति और सौहार्द के वातावरण में मनाने के लिए जिले के शांति समिति के सदस्यों एवं अधिकारियों के साथ बैठक हुई। डीएम-एसपी बैठक में मौजूद रहे। डीएम ने कहा कि गंगा, यमुना तहजीब को बनाये रखना है। सोशल मीडिया के भ्रामक सूचना को कभी भी शेेयर नहीं करें।

जिले के संवेदनशील और अति संवेदनशील 230 स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी के साथ पर्याप्त संख्या में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गयी है, जो लागातार सजग और सतर्क होकर विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से अपील किया कि अपने-अपने बच्चों को सही मार्गदर्शन दें।

गलत पोस्ट भूलकर भी नहीं करें। युवाओं को ठीक से समझा दें, यदि कानून को हाथ में लेंगे तो विधि-सम्मत कार्रवाई तय है और उनका चरित्र खराब होगा तो कहीं नौकरी भी नहीं मिलेगी। सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। गलत और भ्रामक पोस्ट करने वाले जिला में दर्जनों व्यक्तियों पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए विधि-सम्मत कार्रवाई की गई है। प्रतिबंधित क्षेत्रों में जुलूस नहीं निकलेगा।

शांति समिति के सदस्यों से अपील किया गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में वाॅलेंटियर की प्रतिनियुक्ति करें जो शांति व्यवस्था में अपना योगदान दे। जिस मस्जिद के पास अधिक भीड़ लगती है वहां भी काफी संख्या वाॅलेंटियर लगावें। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर लागातार फ्लैग मार्च किया जायेगा।

कोई भी व्यक्ति किसी के धार्मिक भावना को ठेस नहीं पहुंचायें। सोशल मीडिया पर भ्रामक सूचना शेयर करने वाले असमाजिक व्यक्तियों को गिरफ्तारी भी तय है। छोटी या बड़ी घटना की सूचना अविलम्ब वरीय अधिकारी को दें। अपने-अपने सूचना तंत्र को मजबूत और विशवसनीय रखें। मस्जिद के साथ-साथ मंदिरों के पास भी पुलिस दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है।

सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट करने वालों पर तत्काल खंडन करने का निर्देश दिया गया है। अफवाह फैलाने वाले असमाजिक तत्वों पर 24 घंटे निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से अपील किया कि आपसे पूर्ण सहयोग की अपेक्षा है और जिले के अविभावक भी आप ही हैं। पुलिस अधीक्षक डाॅ गौरव मंगला ने कहा कि बकरीद त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए बाहर से पर्याप्त संख्या सशस्त्र पुलिस बल आ रही है जिसको चप्पे-चप्पे पर प्रतिनियुक्त किया जायेगा।

सभी दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारी को 24 घंटे सजग और सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। सभी दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र पुलिस बलों को अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर रहने का सख्त निर्देश दिया गया है अन्यथा नौकरी खतरे में पड़ जायेगी। सभी प्रतिनियुक्त स्थलों पर ससमय पुलिस बलों को भेजने का निर्देश दिया गया। अधिकारी अलर्ट रहेंगे तो विधि-व्यवस्था सही ढ़ंग से संधारित होगा। बैठक के प्रारंभ में सभी शांति समिति के सदस्यों से परिचय प्राप्त करते हुए बकरीद शांतिपूर्ण ढ़ंग से मनाने के लिए फिडबैक लिया गया। श्रीमती पुष्पा देवी अध्यक्षा जिला परिषद ने भी अपना महत्वपूर्ण सुझाव बैठक में दी।

मो मसीउद्दीन ने कहा कि अभी जिला संवेदनशील नहीं है, क़ुरबानी आपत्तिजनक नहीं होगा। मिसबाहूल रहमान रजौली, अरशद अफजली अकबरपुर, संजय कुमार पूर्व नगर अध्यक्ष नगर परिषद, अफरोजा खातून गोविन्दपुर, हरिकृपाल समाजिक कार्यकर्ता, अभिमन्यु अध्यक्ष राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी, सतीश कुमार मंटन अध्यक्ष काॅग्रेस पार्टी के साथ-साथ शांति समिति के कई सदस्यों ने अपना-अपना सुझाव दिया और सहयोग करने के लिए आगे आये।

उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, आदित्य कुमार पियूष अनुमंडल पदाधिकारी रजौली, उपेन्द्र प्रसाद एसडीपीओ नवादा के द्वारा भी विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश दिया। बैठक में मो मुस्तकीम जिला भूअर्जन पदाधिकारी, सुजीत कुमार आपदा पदाधिकारी, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, संजय कुमार पाण्डेय डीएसपी रजौली, मुकेश कुमार साह डीएसपी पकरीबरावां के साथ-साथ अन्य अधिकारी और शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

भीड़ वाले मस्जिदों के पास सीओ और थानाध्यक्ष को स्वयं मौजूद रहने के निर्देश

डीएम ने कहा कि जिस मस्जिद के पास अधिक भीड़ होती है वहां पर अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था संधारित करना सुनिश्चित करेंगे। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में लागातार गस्ती करेंगे। सोशल मीडिया पर निगरानी करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। प्रतिनियुक्ति स्थल से अनुपस्थित रहने वाले दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी की नौकरी खतरे में पड़ जायेगी। किसी स्थल पर घटित होने वाले घटना की सूचना वरीय अधिकारी को देना सुनिश्चित करेंगे। अपना-अपना मोबाइल हमेशा खुला रखेंगे और अननोन व्यक्तियों का नम्बर आने पर भी अवश्य उठायेंगे।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले में बाहर से काफी संख्या में पुलिस बल आ रही है जिसको संवेदनशील और अति संवेदनशील स्थलों पर प्रतिनियुक्ति की जायेगी। उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि 24 घंटे सजग और सतर्क रहकर विधि-व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि प्रतिनियुक्ति स्थल पर ससमय पुलिस बल अवश्य पहुंच जाय।

लालू जी की सलामती के लिए राजद कार्यकर्ताओं ने कैंडिल जला की प्रार्थना

नवादा : दलितों, पिछड़ों, गरीब-गुरबा के मसीहा लालू प्रसाद यादव के स्वास्थ्य लाभ के लिए राष्ट्रीय जनता दल कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं और उनके शुभचिंतकों ने मोमबत्ती जलाकर ईश्वर से प्रार्थना की। राजद के वरिष्ठ नेता बाल्मीकि प्रसाद यादव के नेतृत्व में संध्या 6 बजे कार्यकर्ताओं ने मोमबत्ती जलाकर श्री लालू प्रसाद यादव के स्वास्थ्य लाभ की कामना की।

कार्यकर्ताओं ने कहा कि वर्तमान में पूरा देश धार्मिक उन्माद से गुजर रहा है ऐसे में लालू प्रसाद की सक्रियता देश के लिए अनिवार्य है, खास कर बढ़ती महगाई, सरकारी अत्याचार और असहिष्णुता जैसी गंभीर समस्याओं से लड़ने वाले पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के अस्वस्थ होने से उनके कार्यकर्ताओं में चिंता व्याप्त है। मोमबत्ती जलाकर इनलोगों ने उनके स्वस्थ जीवन और दीर्घायु जीवन की कामना की। मौके पर अनिल प्रसाद सिंह, संजय सिंह यादव, ललन सिंह, पंकज सिंह, अजय यादव, दिनेश कुमार अकेला, अवधेश कुमार, सुरेन्द्र यादव, विश्वनाथ प्रसाद आदि शामिल थे।

जनत दरबार में डीएम ने सुनी 151 लोगों की समस्याएं

नवादा : जिलाधिकारी उदिता सिंह ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में जनता दरबार लगा 151 व्यक्तियों से मिलकर उनकी समस्याओं को सुना और आधे से अधिक मामले को ऑन स्पाॅट निष्पादन किया। उल्लेखनीय है कि विभागीय निर्देश के आलोक में सप्ताह के प्रत्येक शुक्रवार को जिलाधिकारी द्वारा 12ः00 बजे मध्या0 से 02ः00 बजे अप0 तक आम जनता से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुनने के बाद संबंधित अधिकारियों को निष्पादन के लिए दो सप्ताह का समय दिया।

जिलाधिकारी के समक्ष विभिन्न प्रकार की शिकायतें लेकर लोग पहुंचे जिसमें सबसे अधिक भूमि अतिक्रमण, भूमि विवाद, आवास योजना, पेंशन, अनुकम्पा_ नौकरी, राशन कार्ड, स्थानान्तरण से संबंधित मामले शामिल थे। जिलाधिकारी के पास एक दिव्यांग व्यक्ति घर मरम्मत करने के लिए आवेदन दिया जिसको संबंधित अंचलाधिकारी के पास भेजा गया और उससे कुशल क्षेम पूछते हुए कहा कि ट्राई साईकिल आपको मिली थी, तो उसने बताया कि मिली थी वह टूट गई है।तत्काल जिलाधिकारी ने सहायक निदेशक, दिव्यांग सुश्री विजेता के पास ट्राई साईकिल के लिए भेज दी।

खेल शिक्षिका शकुन्तला कुमारी ने आवेदन दिया कि 2017 में सेवा निवृत हुए हैं, वेतन के साथ पेंशन भी अभी तक फिक्स नहीं किया गया है। तत्काल जिलाधिकारी ने दूरभाष से जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस शिक्षिका कि जो भी शिकायतें हैं उसको एक सप्ताह के अन्दर निवारण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने प्रखंडों के सभी वरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सप्ताह में दो दिन बुधवार और गुरूवार को क्षेत्र निरीक्षण और जाॅच के समय जाते हैं तो जनता दरबार में आने वाले सभी आवेदनों को जांच करते हुए आवेदकों को भी बुलाकर निवारण करना सुनिश्चित करेंगे।

जनता दरबार के उपरान्त विधायिका श्रीमती विभा देवी जिलाधिकारी से मिलकर जिले के विकास से संबंधित फिडबैक दी। उन्होंने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र में महिलाओं के लिए कहीं भी शौचालय की व्यवस्था नहीं है। आम लोगों के मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की। पहाड़पुर आदि क्षेत्रों के महादलित बच्चों को स्कूल से जोड़ने के लिए भी फिडबैक दिया। जनता दरबार में श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता, श्री सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी, श्रीमती अमु अमला प्रभारी पदाधिकारी जन शिकायत के साथ-साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रकाशित मतदाता सूची में भारी अनियमितता

नवादा : नवगठित वार्डां के आधार पर वोटरलिस्ट तैयार किए जाने थे, लेकिन उसमें भारी अनियमितता बरती गई है। वार्ड 19 के बूथ संख्या 273 के करीब 900 वोटर लापता:- नवादा नगर परिषद के नये परिसीमन के मुताबिक, संगीता देवी का मकान वार्ड संख्या 19 में है। पहले यह वार्ड संख्या 05 का हिस्सा था। ताज्जुब कि नये परिसीमन के मुताबिक नव गठित वार्ड की वोटर्स की जो लिस्ट प्रकाशित हुई है उसमें भारी अनियमितता पाई गई है।

दिवंगत कृृष्णमोहन की पत्नी संगीता देवी वार्ड संख्या 21 की हैं जबकि उनकी बेटी रूपाली मोहन और पुत्र आनंद मोहन का नाम वार्ड 16 के वोटर लिस्ट में शामिल कर दिया गया है। यह अकेला मामला नही है, जिसे मानवीय भूल कहा जा सकता है। नवगठित वार्ड संख्या 19 के ऐसे 400 से अधिक वोटर हैं जिनके नाम को वार्ड संख्या 16 और 21 में कर दिया गया है। जबकि नवगठित वार्ड 20 के करीब 400 वोटरों के नाम वार्ड 19 में जोड़ दिया गया है।

वोटर्स ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी समेत अनेक अधिकारियों से की है। वोटर्स का आरोप है कि पैसे की लालच में प्रत्याशियों को फायदे पहुंचाने के लिए कर्मियों ने ऐसा काम किया है। वोटरों के हितों का ख्याल नही रखा है। वोटर्स कहते हैं कि वे लोग वोट करेंगे 16 और 21 के पार्षद को। जबकि सुविधाएं मांगेंगे वार्ड 19 के पार्षद से। यह कैसे संभव है। यह बिल्कुल गलत है। जिला पदाधिकारी से उनके नाम को संशोधन करने का आग्रह किया है। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

वार्ड पांच की पार्षद रही कंचन कुमारी ने जिलाधिकारी उदिता सिंह को आवेदन देकर इसे सुधार करने का आग्रह किया है। जिलाधिकारी ने इस मामले को एसडीओ को अग्रसारित कर दिया है।

बांट दिए खून के रिश्ते

गौरीशंकर सिंह वार्ड संख्या 19 के पुरानेवासी हैं। लेकिन उनका नाम वार्ड 21 में जबकि उनकी पत्नी माया देवी का नाम 16 में कर दिया गया है। इसी तरह, आरती तरवे वार्ड 19 की हैं। लेकिन उनके पति कौशलमणि तरवे का नाम वार्ड 16 मंे है। बेटे को भी बाप से अलग कर दिया है। वार्ड 19 निवासी सुधीर सिंह का नाम 21 में जबकि बेटा चंदन कुमार का नाम 16 में कर दिया गया है। इसी तरह सर्वेश कुमार सिंह का नाम वार्ड 21 में जबकि बेटे चंदन, शुभम और बेटी चांदनी का नाम वार्ड 16 में है। सगे भाइयों को भी अलग कर दिया है। वार्ड 19 के मृृत्यंजय कुमार वार्ड 16 में जबकि भाई संजय कुमार वार्ड 21 के वोटर हैं। यही नहीं, 19 के हीं सिकंदर पांडेय का नाम 21 में जबकि भाई शेखर पांडेय का नाम 16 में कर दिया गया है।

बूथ न. 27 के लापता वोटर अपने नाम ढ़ूढ रहे

चार जुलाई को प्रकाशित मतदादा सूची के प्रारूप में लापरवाही और अनियमितता की हदें पार कर दी गई है। वार्ड संख्या 19 के अंतर्गत हनुमान नगर क्षेत्र के बूथ संख्या 27 के करीब 900 वोटर का नाम ही वोटर लिस्ट से गायब है। इन वोटर्स के नाम आसपास के वोटर लिस्ट में भी नहीं दिखाई पड़ रहा है। लोग अपना नाम ढूढ़ रहे हैं।

गड़बड़ी की सूचना नही है, शिकायत मिलने पर सुधार की जाएगी:- सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती ने कहा कि वोटरलिस्ट को सशक्त और पारदर्शी बनाने के लिए प्रत्येक पांच बूथों पर एक सुपरवाइजर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। ऐसी गड़बड़ी की सूचना नही है। ऐसी शिकायत सही पाई जाएगी तो उसमें सुधार की जाएगी। गड़बड़ी में जिन कर्मियों की संलिप्तता पाई जाएगी, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जबकि बूथ संख्या 27 इंट्री लेवल पर मीसिंग है। उसे ठीक करा लिया जाएगा।

जिले में पुलिस भी सुरक्षित नहीं

नवादा : जिले के अपराधियों को अब पुलिस का खौफ नहीं रह गया है. ऐसे में आम लोग असुरक्षित तो हैं ही पुलिस पर भी अपराधियों की नजर टेढी हो गयी है। बाइक चोरों के सामने पुलिस पस्त है। ताजा मामला नगर का है। बदमाश स्पेशल ब्रांच (सीआईडी) की बाइक पर हाथ साफ कर दिया तो पुलिस विभाग में खलबली मच गयी है। बाइक चोरी की सारी वारदात पास लगे सीसीटीवी में कैद हो गयी।

बड़ी बात तो यह है की जहां एक तरफ पुलिस लॉ एंड ऑर्डर मजबूत करने की बात कर रही है वहीं अगर बदमाश पुलिसकर्मियों की ही गाड़ियों की चोरी करने लगेंगे तो फिर सुरक्षित कौन रहेगा? सूचना के आलोक में नगर थाना मामले की जांच में जुट गयी है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अपराधियों तक पहुंचने का प्रयास आरंभ किया गया है।

बालू लदा दो ट्रैक्टर जब्त, पांच गिरफ्तार

नवादा : जिले कीअकबरपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दो बालू लदा ट्रैक्टर के साथ 5 बालू मफिया को गिरफ्तार किया हैं। थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर छोटकी अम्मा कर्बला के पास छापेमारी कर दो बालू लदा ट्रैक्टर के साथ 5 बालू मफिया को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार बालू माफिया में गाजीपुर गांव के छोटे सिंह, गोपाल, प्रवीण समेत तीन अन्य लोग शामिल हैंं। थानाध्यक्ष ने बताया कि अकबरपुर थाना क्षेत्र में अबैध धंधा करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। पुलिस के इस कार्रवाई से अवैध धंधा करने वालों में हड़कंप है।

बकरीद को ले जारी किया हुआ संयुक्तादेश

नवादा : ईद-उल-जोहा (बकरीद) 2022 का त्योहार दिनांक 10 से 12 जुलाई 2022 को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी एवं डाॅ0 गौरव मंगला पुलिस अधीक्षक नवादा द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। ईद-उल-फितर 2022 त्योहार के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु 230 स्थानों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है।

जोनल गश्ती दल में तीन स्थानों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही तीन स्थानों पर विशेष चेकिंग दल में दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। विधि-व्यवस्था संधारण करने के लिए पर्याप्त संख्या में बाहर से सशस्त्र पुलिस बल आ रही है। सिविल ड्रेस में भी पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है जो अति संवेदनशील स्थलों पर उपस्थित होकर विधि-व्यवस्था का संधारण और सूचना संग्रह करेंगे।

अनुमंडल दण्डाधिकारी नवादा सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रजौली को प्रभारी सीसीएसएमयू शाखा को निर्देश दिया गया है कि सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाला संवाद/चित्र/वीडियो पोस्ट पर कड़ी निगरानी रखेंगे तथा इसके लिए सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी और साइवर सेनानी ग्रुप को क्रियाशील रखेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष/ओपी अध्यक्ष नवादा को निर्देश दिया गया है कि निर्धारित तिथि को विडियोग्राफर के साथ भ्रमणशील रहकर शांतिपूर्ण विधि-व्यवस्था संधारित करना सुनिश्चित करेंगे। असमाजिक तत्वों तथा अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया है। असमाजिक तत्वों के विरूद्ध कार्रवाई भी करने का निर्देश दिया गया।

कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद नवादा/हिसुआ/वारिसलीगंज को निदेश दिया गया कि बकरीद त्योहार 2022 शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु साफ-सफाई आदि कराना सुनिश्चित करेंगे। विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु समाहरणालय में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष संख्या-06324-212261 है। जिला नियंत्रण कक्ष 10.07.2022 से उ12.07.2022 तक संचालित रहेगा।

जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में श्री कारी प्रसाद महतो अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, नवादा एवं पु0अ0नि0 मुन्ना कुमार वर्मा, पुलिस कार्यालय नवादा रहेंगे। आपात स्थिति से निपटने हेतु जिला नियंत्रण कक्ष में अग्निशाम दस्ता, बज्रवाहन, परिहवन, चिकित्सा व्यवस्था, विद्युत आदि की व्यवस्था की गयी है। जिला नियंत्रण कक्ष में पालीवार पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है इसके अतिरिक्त सुरक्षित दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है।

डीपीआरओ नवादा ने बताया कि ईद-उल-जोहा (बकरीद) पर्व के अवसर पर श्री उज्ज्वल कुमार सिंह अपर समाहर्ता सह-अपर जिला दंडाधिकारी एवं श्री अनिल कुमार पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय नवादा जिले के सम्पूर्ण विधि-व्यवस्था के प्रभार में रहेंगे। सभी दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वे कर्तव्य निष्ठा तथा कर्मठता के साथ सौंपे गये दायित्व को निर्वहन करेंगे जिससे कि बकरीद का पर्व शांतिपूर्ण एवं सौहार्द वातावरण में मनाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here