07 जुलाई : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

दो अलग मामलों में चार शराबी एवं दो अन्य नशे की हालत में गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के खुटौना में लौकहा पुलिस ने बुधवार को संध्या गश्ती के दौरान बेशुमार नशे की हालत में लौकहा बॉर्डर के पास हो-हंगामा करते एक साथ 4 शराबियों को पकड़ा। दी गई जानकारी के मुताबिक इन्हें खुटौना सीएचसी में मेडिकल जांच कराई गई, जिसमें उन सभी को ज्यादा मात्रा में अल्कोहल लेने की पुष्टि हुई। पुष्टि होते ही उन सभी से पूछताछ शुरू की गई। जिसमें उनलोगों ने अपना अपना नाम जीबछ राम, राम कुमार राम दोनों ललमनिया थाना क्षेत्र के डूबोरबोना गांव तथा और चौथा देवेंद्र कुमार यादव दोनों थाना क्षेत्र के बौरहा तथा बरमोतर गांव का रहने वाला बताया है, जिन्हें मामला दर्ज करते हुए उक्त सभी को जेल भेज दिया गया है।

वहीं, एक अन्य मामले में खुटौना पुलिस ने शराब के नशे में दो शराबियों को पकड़े जाने की खबर दी है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार को संध्या गश्ती पर निकले पुलिस बल को थाना क्षेत्र के बाजार के एसएच-51 पर बेशुमार नशे की हालत में हंगामा करते दो व्यक्तियों पर नजर पड़ी, लिहाजा पुलिस ने उन्हें पकड़कर मेडिकल जांच हेतु खुटौना सीएचसी लाया गया, जहां ज्यादा मात्रा में शराब पीने की पुष्टि हुई।

swatva

शराब पीने की पुष्टि होती ही उन दोनों को हवालात में बंद कर पूछताछ शुरू की गई, जिसमें एक ने अपना नाम आनंद कुमार कामत जो लदनिया थाना क्षेत्र के परोररीयाही गांव का रहने वाला बताया है तथा दूसरा अपना नाम मोहम्मद जन्नत जो लौकहा थाना क्षेत्र के बरमोत्तर गांव का रहने वाला बताया है, जिन्हें शराब बंदी कानून अधिनियम के संगत धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज करते हुए उन दोनों को जेल भेज दिया गया है।

समय से पूर्व जन्म लेने वाले शिशु के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए कंगारू मदर केयर का पालन जरूरी

मधुबनी : समय के पूर्व जन्म लेने वाले शिशु के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए कंगारू मदर केयर का पालन करना बहुत जरूरी है। दरअसल, समय से पूर्व जन्म लेने वाले शिशु का ना सिर्फ वजन कम होता बल्कि, ऐसे शिशु जन्म लेने के बाद भी कई तरह की समस्याओं से घिर जाते हैं। ऐसे शिशु के स्वस्थ्य शरीर निर्माण के लिए विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए कंगारू मदर केयर तरीके को अपनाना सबसे आसान एवं बेहतर उपाय है। इस उपाय को अपनाने से ना सिर्फ शिशु स्वस्थ्य होता बल्कि, शारीरिक और मानसिक रूप से भी मजबूत होता है।

बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास का होता है निर्माण 

मधुबनी जिला सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कंगारू मदर केयर बच्चों में मानसिक एवं शारीरिक विकास के निर्माण करने में काफी सहयोग करता है। बच्चा जब अपने माँ के नजदीक रहता तो माँ और बच्चे के बीच भावनात्मक रिश्ता मजबूत होता है।

क्या है कंगारू मदर केयर, इसका उपयोग किस तरह होता है

कंगारू मदर केयर एक ऐसा उपाय है जो कम वजन के साथ जन्म लेने वाले शिशु के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए अपनाया जाता है। इससे शिशु का वजन बढ़ता है। स्तनपान बेहतर होता है। बच्चे का तापमान सही रहता और वह संक्रमण से दूर रहता है। बच्चे और माँ के बीच रिश्ता मजबूत होता है। इसमें माँ अपने सीने पर सीधे पोजिशन में शिशु को चिपकाकर रखती हैं। इस स्थिति में माँ की छाती पूरी तरह खुली होनी चाहिए। जिससे माँ की शरीर की गर्माहट आसानी से और जल्दी शिशु में स्थानांतरित हो सके। इससे शिशु का तापमान सही रहता है। कंगारू मदर केयर माँ के अलावा पिता व परिवार के अन्य सदस्य भी दे सकते हैं। सिर्फ इस दौरान इस बात का ख्याल रखना है कि शिशु को कंगारू मदर केयर की सुविधा देने वाले स्वस्थ्य हों।

कंगारू मदर केयर अपनाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा भी किया जाता है जागरूक 

समय पूर्व जन्म लेने वाले शिशु और जन्म के पश्चात कमजोर नवजात के परिजनों को एएनएम, आशा, केयर इंडिया के कर्मियों एवं स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अन्य कर्मियों द्वारा भी कंगारू मदर केयर तकनीक को अपनाने के लिए जागरूक किया जाता है। दरअसल, यह तकनीक बिना खर्च का सबसे आसान और बेहतर उपाय है। इसके अलावा ऐसे शिशु का गृह भ्रमण कर भी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा देखभाल एवं आवश्यक मॉनिटरिंग की जाती है। ताकि शिशु को किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी होने पर उनका समय पर उचित उपचार हो सके और बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके।

– इन बातों का रखें ख्याल

– बच्चे को साफ हाथों से ही छूएं।

– यदि माँ बुखार, सर्दी या खाँसी से पीड़ित हो तो शिशु को कंगारू मदर केयर नहीं दें।

– घर के कोई भी स्वस्थ्य व्यक्ति नवजात को कंगारू मदर केयर प्रदान कर सकते हैं।

बिहार सरकार के जमीन से अतिक्रमण हटाने की मांग

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखण्ड अंतर्गत त्योंथ पंचायत के चहूटा टोल पर स्थित पोखर भिंडा पर कुछ लोगों द्वारा अवैध कब्जा कर घर निर्माण किये जाने को लेकर उसी गांव के एक व्यक्ति ने उचित न्याय हेतु पदाधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया है।

इस सम्बंध में प्रभाष कुमार पाठक पिता भवेंद्र पाठक ने अंचलाधिकारी को आवेदन देकर उक्त जगह को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग की है। श्री पाठक ने आवेदन में रामजूलूम यादव, हरेकिशुन यादव, रामकिशोर यादव,सत्रोहन यादव सहित कई अन्य लोगों द्वारा उक्त जमीन पर अवैध निर्माण कर अतिक्रमण कर लिये जाने का उल्लेख किया है। आवेदन में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि अतिक्रमण करने वालों का मनोबल इतना बढ़ गया है कि बिहार सरकार के पोखर को किनारे से थोड़ा थोड़ा कर मिटटीकरण करते हुए भर दिया जाता है, और फिर इस पर मकान सामग्री डालकर घर निर्माण कर लिया जाता है।

आवेदक ने बिहार सरकार के जमीन पर अवैध कब्जा किये जाने को लेकर काफी चिंता जताई है, साथ ही उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जाँच कर दोषियों पर करवाई किये जाने की मांग भी स्थानीय प्रशासन और प्रतिनिधियों से किया है।

पोखर में डूबने से दो युवक की मौत

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी के रुद्रपुर थाना क्षेत्र के रखबारी पंचायत के क्वारपट्टी गांव के वार्ड संख्या-12 स्थित ब्रह्म बाबा स्थान परिसर के तालाब में डूबने से एक साथ दो युवक की मौत हो गयी। मृतको की पहचान दुखी मल्लिक के 26 वर्षीय पुत्र अयोध्या मल्लिक और गंगा मल्लिक के पुत्र सूरज मल्लिक 18 वर्षीय के रूप में हुई है। दोनों गंगद्वार पंचायत के रजनपुरा गांव के निवासी थे।

बताते चलें कि ग्रामीणों के सहयोग से मृतक अयोध्या मल्लिक के शव को तालाब से बाहर निकाला गया, जबकि एनडीआरएफ के गोताखोरों ने भारी मशक्कत से सूरज के शव को ढूंढा था। मृतक के परिजनों का कहना था, कि मछुआरे द्वारा तालाब में जहर डाला गया था ।जहर के कारण तालाब की मछलियां मर कर उपला गयी थी।उपलायी मछलियों को लेने के लिए दोनों युवक तालाब में उतरे होगें।

विषैला पानी उन दोनो के मुहं में चला गया होगा। जहरीला पानी पीने से वे दोनों संभवत बेजान होकर डूब गए होंगे। रुद्रपुर थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद ही बस्तुस्थिति का पता चलेगा। इधर दोनों मृतकों के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

शराब के नशे में हो-हंगामा करते युवक गिरफ्तार, भेजा गया जेल

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी के प्रखंड विकास सह अंचल कार्यालय परिसर में पुलिस ने नशे में धुत एक युवक को गिरफ्तार किया। वह युवक शराब पीकर गाली गलौज और हो हंगामा कर रहा था। उसकी पहचान अंधराठाढ़ी उत्तर पंचायत के कुमुद रंजन के रूप में हुई है। गुरुवार को पुलिस ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इसके पहले पुलिस ने उसकी मेडिकल जांच करवाई थी

वहीं, अंधराठाढ़ी थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार सहनी ने बताया कि बिगत कुछ दिनों से कुमुद रंजन के शराब पीने और नशे में हो-हंगामा करने आदि की शिकायत मिल रही थी। चाय-पान के दूकानदार भी उससे परेशान थे।

पैक्स अध्यक्ष के निधन से शोक की लहर

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड क्षेत्र के महुआ एकडारा पंचायत के वर्तमान पैक्स अध्यक्ष सह सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार यादव (55) का हृदयगति रुक जाने के कारण बुधवार की शाम असामयिक निधन हो गया। उनके निधन की खबर सुन कर गांव सहित आसपास के गांवों में शोक की लहड़ दौड़ गई। वे अपने पीछे दो पुत्र एवं तीन पुत्रियों का भरापूरा परिवार छोड़ गए। उनके ज्येष्ठ पुत्र सचिन कुमार ने उन्हें मुखाग्नि दी।

स्व. यादव पिछले पंद्रह वर्षों से भी अधिक समय से लगातार महुआ एकडारा पंचायत के पैक्स अध्यक्ष थे। स्थानीय लोगों के अनुसार वे सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते थे। इधर उनके निधन पर जविप्र विक्रेता लक्ष्मण यादव, मुखिया छठु पासवान, पं.स.स. रघुवीर गरेड़ी, पैक्स अध्यक्ष अमित कुमार सिंह, पैक्स अध्यक्ष रामबाबू सिंह, पैक्स अध्यक्ष अमरेन्द्रर सिंह, पैक्स अध्यक्ष नवीन सिंह, महेश यादव, कारी यादव, संजय यादव, राम कृपाल यादव, सत्तन यादव, ठकहर यादव, इन्द्रदेव यादव आदि ने शोक प्रकट किया है।

शराब तस्करी मामले में रंगे हाथों एक व्यक्ति गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के बसैठ चौक पक्की सड़क पर विशेष वाहन जाँच के दौरान 179 बोतल देशी नेपाली शराब के साथ एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार शराब तस्करी करने वाले व्यक्ति की पहचान सीतामढ़ी जिले के बाजपट्टी थाना क्षेत्र के मुरैल वार्ड नं-03 निवासी दुलार मुखिया के रूप में की गई है।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए पुलिस निरीक्षक सह थाना अध्यक्ष बेनीपट्टी सीताराम प्रसाद ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर विशेष वाहन जाँच समय समय पर चलाया जा रहा है। जिसके आलोक में एएलटीएफ अनुमंडल प्रभारी शेष नाथ प्रसाद, एएसआई संजीत कुमार, एएलटीएफ की टीम एवं सस्त्र बल के साथ गुरुवार समय करीब 12 बजे दिन बसैठ चौक के समीप विशेष वाहन जाँच कर रहे थे। उसी समय साहरघाट की ओर से एक मोटरसाइकिल आता दिखाई दिया, पुलिस के डर से शराब तस्कर ने मोटरसाइकिल थोड़ी दूरी पर ही खड़ी कर दिया और चालक व उसके बगल में बैठा एक व्यक्ति उतर कर भागने लगा।

संदेह होने पर एएलटीएफ प्रभारी श्री प्रसाद ने तत्प्रता दिखाई और शस्त्र बल के सहयोग से उक्त शराब तस्कर को खदेड़ना शुरू कर दिया, जहाँ एक तस्कर पुलिस की गिरफ्त में आ गए। मौके पर मौजूद पुलिस बलों द्वारा जब तलाशी ली गई, तो उक्त तस्कर के पास से एक बोरे में 120 बोतल और एक झोला से 59 बोतल देशी नेपाली शराब बरामद हुआ। पुलिस बल द्वारा बरामद शराब और एक मोटरसाइकिल को जप्त कर थाने ले आया गया। इस मामले में केश दर्ज कर गिरफ्तार शराब तस्कर को जेल भेज दिया गया है।

ईओ अमित कुमार का विदाई सह सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित

मधुबनी : जिले के जयनगर नगर पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में विदाई सह सम्मान समारोह पदभार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य पार्षद कैलाश पासवान के अध्यक्षता और संचालन में आयोजित कार्यक्रम में निवर्तमान कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार का तबादला लखीसराय के बरहिया नगर परिषद के ईओ के पद पर होने को लेकर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उनके कार्यकाल की जमकर सराहना कर साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित वार्ड पार्षदों और कर्मियों के द्वारा उन्हें पाग दोपट्टा, फूल, माला पहनाकर उपहार देकर सम्मानित कर विदाई दी गई।

वही, अमित कुमार 30 जनवरी 2019 से सात जुलाई 2022 तक कार्यपालक पदाधिकारी के पद पर रहे।कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अमित कुमार ने कहा कि मैंने अपने कार्यकाल में सभी के सहयोग से विकास के कई कार्य किये। कोरोना काल मे भी सभी ने कार्यो के निष्पादन में बखूबी सहयोग दिया सभी को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। वहीं जयनगर के नये कार्यपालक पदाधिकारी पद पर डॉ० इन्द्र कुमार मंडल के द्वारा पदभार ग्रहण कर ईओ के पद पर योगदान दिया। उन्हें मुख्य पार्षद, उपमुख्य पार्षद समेत सभी वार्ड पार्षदों और कर्मियों के द्वारा उनको पाग, दोपट्टा, फूल माला पहनाकर बूके देकर स्वागत किया।

बता दें कि इंद्र कुमार मंडल इससे पूर्व भी जयनगर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी के पद पर कार्य कर चुके है। 30 जनवरी 2019 को अमित कुमार इनसे ही प्रभार लेकर कार्यपालक पदाधिकारी बने थे और आज एक बार फिर पुनः उन्होंने इन्द्र कुमार मंडल को कार्यपालक पदाधिकारी का प्रभार सौंपा। इन्द्र कुमार मण्डल इससे पूर्व दरभंगा के ईओ के पद पर कार्यरत थे उनका तबादला पुनः जयनगर हुआ है। इससे पूर्व इंद्र कुमार मंडल 28 मार्च 2016 से 30 जनवरी 2019 तक कार्यपालक पदाधिकारी जयनगर में रह चुके हैं। दूसरी दफे उन्हें कार्यपालक पदाधिकारी के पद पर पदस्थापित होने पर चर्चा का विषय बना हुआ है।

इन्द्र कुमार मण्डल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि शहर के विकास कार्यों के लिए पुनः आया हूँ, आप सभी के सहयोग से शहर के लिए विकास कार्यों को पुनः करूंगा। इससे पूर्व में ईओ के पद पर जयनगर में कार्य कर चुका हूँ। सरकार विभाग के द्वारा पुनः ईओ के रुप मे भेजा है। शहरी क्षेत्र के जनसमस्याओं को दूर करना मेरी पहली प्राथमिकता होगी। उपस्थित वार्ड पार्षदों कर्मियों के द्वारा निर्वतमान ईओ अमित कुमार को विदाई देते कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उनके कार्यकाल की काफी सराहना करते हुए उनके बेहतर स्वास्थ्य लंबी उम्र तरक्की की कामना की गई।

कार्यक्रम में मौके पर उपमुख्य पार्षद दुर्गा देवी, वार्ड पार्षद गणेश पासवान, गोविंद मण्डल, विनोद शर्मा, मोहन कुमार राय, इंद्रदेव साह, शिवजी पासवान, रूपा देवी, राधा देवी, कृष्णा देवी, मंगली देवी प्रधान लिपिक मोहन कुमार, अनुज कुमार, श्रवण पासवान, अमित कुमार पासवान, भोगी यादव, शोभित मंडल, अरविंद कुमार पासवान, राहुल कुमार, जीतेन्द्र कुमार, अनिल चौधरी, शंकर कुमार, जदयू प्रखंड अध्यक्ष राज कुमार सिंह, दिनेश पूर्वे, योगेन्द्र पूर्वे समेत अन्य वार्ड पार्षद नगर पंचायत कर्मी मौजूद थें।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here