05 जुलाई : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

आरा रेलवे स्टेशन पर सिंगल उसे प्लास्टिक के विरुद्ध चला अभियान

आरा : आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर यस नेटवर्क और आर पी एफ पोस्ट, आरा के संयुक्त तत्वावधान में आरा रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्मों पर सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने के लिये जागरूकता अभियान चलाया गया। “प्लास्टिक को ना कहें” अभियान के अंतर्गत आर पी एफ पोस्ट, आरा की थाना प्रभारी सुमन कुमारी और यस नेटवर्क के सुनील कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में आर पी एफ एवं आर पी एस एफ के पदाधिकारियों और स्टाफ तथा यस नेटवर्क के कार्यकर्ताओं द्वारा दो हजार से ज्यादा यात्रियों के बीच हैंडबिल बाँटकर और उनसे अनुरोध कर सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का अनुरोध किया गया।

यात्रियों को संबोधित करते हुए सुमन कुमारी ने कहा कि इस अभियान की सार्थकता तभी होगी जब प्रत्येक नागरिक स्वयं को जिम्मेदार बनाये। पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किये गए 19 वस्तुओं से हमें दूरी बनानी होगी। अभियान का नेतृत्व कर रहे अवलि के सुनील कुमार पाण्डेय ने यात्रियों को आह्वान करते हुए कहा कि हम अपनी पृथ्वी और अपने पर्यावरण को अपने हाथों से हँसते-हँसते बर्बाद कर रहे हैं।

swatva

वर्तमान में पर्यावरण के प्रति लापरवाही की हमारी यही स्थिति रही तो एक समय ऐसा आएगा कि हम केवल अपनी की गई मूर्खता पर अफसोस के सिवा कुछ भी नहीं कर पाएंगे। वरिष्ठ रंगकर्मी कृष्णेन्दु ने बताया कि प्लास्टिक आज मानवता के लिए भस्मासुर बन गया है। पूरी दुनिया इसके दुष्प्रभाव से प्रभावित हो रही है। वरिष्ठ पत्रकार संजय शाश्वत ने कहा कि जिस गति से हम प्लास्टिक से निर्मित सामग्रियों का अत्यधिक उपयोग कर रहे हैं उससे हर चौथे घर में एक कैंसर का मरीज अवश्य मिलेगा।

यथार्थ के भास्कर मिश्र ने लोगों को सचेत करते हुए कहा कि प्लास्टिक की पहुंच अब पहाड़ से समुद्र और खेत से हमारे पेट तक हो गई है जो हमारे विनाश का कारण बनेगा। कवीन्द्र कुमार राय ने कहा कि हम सबको अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक की अति निर्भरता से मुक्त होना होगा, नहीं तो हमारी अगली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी क्योंकि हम उनके लिए जहर बन चुकी पृथ्वी को उनके लिए छोड़ जाएंगे।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए संजय कुमार सिंह ने सभी से अनुरोध किया कि आज हम सब शपथ लें कि अब हम प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे। इस अवसर पर आर पी एस एफ 4 बटालियन के ए एस आई एल टी साइलो और उनके 6 युवा और उत्साही जवान, आर पी एफ की सविता कुमारी, प्रिंस कुमार झा, संजीव कुमार आदि ने सराहनीय योगदान दिया।

एक शराब धंधेबाज व तीन वारंटी गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिला के बड़हरा थानान्तर्गत पैगा गांव में पुलिस ने छापेमारी कर एक शराब धंधेबाज को गिरफतार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार शराब धंधेबाज पैगा गांव निवासी भुटेली यादव उर्फ विरेन्द्र यादव के पुत्र इंदल राय बताया जाता है।

पुलिस के मुताबिक विगत चार दिन पहले ही बिराहीपुर पुल के समीप एक शराब धंधेबाज बाइक पर लदे चार सौ लीटर देशी शराब लेकर बिक्री के लिए जा रहा था जो पुलिस को देखते ही शराब धंधेबाज बाइक पर लदे चार सौ लीटर देशी शराब सड़क पर छोड़ भागने में सफल हो गया था। पुलिस ने शराब जब्त करने के साथ ही उत्पाद अधिनियम के तहत स्थानीय थाना में कांड संख्या (478/22) दर्ज में नामजद आरोपी बनाया गया था। जहां पुलिस ने शराब धंधेबाज को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

दूसरी तरफ तीन वारंटी जमीनी विवाद में कांड संख्या (1245/21) दर्ज केस एक सौ सात माननीय न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। जहां पुलिस ने फूहां गांव में छापेमारी कर स्व.शोभनाथ साह के पुत्र हरेंद्र साह,हरेराम साह के पुत्र रंजन साह व भोला साह के पुत्र टुनटुन साह को गिरफतार कर जेल भेज दिया है।

गंगा को स्वच्छ बनाने में गंगा दूत प्रशिक्षण शिविर संजीवनी : अमित कुमार सिंह

आरा : भोजपुर जिला के सिन्हा गांव स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय में नमामि गंगे कार्यक्रम युवाओं की सहभागिता से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन नमामि गंगे, नेहरू युवा नेहरू केंद्र भोजपुर, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ,भारत सरकार के द्वारा किया जा रहा है। कार्यक्रम का शुभारंभ स्पेयर हेड सदस्य चंदन कुमार सिंह ने गंगा दूतों को प्रेरणा गीत और गंगा गीत की प्रस्तुति के साथ संचालन किया।

पदयात्रा, प्रभात फेरी और रैली आयोजन के तकनीक एवं उसकी विधियों को जिला परियोजना अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया। थीम आधारित नुक्कड़ नाटक, नाटक और गीत की प्रस्तुति को लेकर गंगा दूध को प्रशिक्षित किया गया या सत्र राष्ट्रीय रंगकर्मी ओम प्रकाश पांडे ने संचालित किया| किसी कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक जैसी प्रस्तुतियां कार्यक्रम को आकर्षित करती है और लोगों को जागरूक करने का कार्य करती हैं।

वृक्षारोपण पौधे की प्रजातियों का चयन वित्तीय पोषण विभाग के साथ-साथ पौधों एवं गंगा नदी के किनारे उनके बचाव एवं रखरखाव के विधि पर संचालित किया गया साथ ही साथ स्वच्छता मिशन अभियान चलाने का प्रशिक्षण जगह की पहचान स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर पौधे की प्राप्त करने की विधि कृषि विज्ञान केंद्र भोजपुर के वरीय वैज्ञानिक प्रवीण कुमार द्विवेदी के द्वारा संचालित किया गया।

जिला परियोजना पदाधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में 5 गांव के 50 गंगा दूतों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया इस प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य यही है कि गंगा किनारे बसे गंगा ग्राम के लोगों को जन जागरूकता करना एवं गंगा को वर्तमान समय में किस तरह से प्रदूषण मुक्त करके अविरल और निर्मल बनाया जाए इसके लिए यह दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था|

कई गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे जिनमे शैलेंद्र कुमार कुंवर नमामि गंगे के जिला संयोजक रामवतार सिंह इस कार्यक्रम को सफल बनाने में नागा बाबा युवा क्लब के अध्यक्ष सनी सिंह, अंकित कुमार सिन्हा, हिमांशु कुमार सिंह, विकाश तिवारी स्पियर हेड सदस्य चंदन कुमार सिंह, मनीष कुमार सिंह, आशीष कुमार सिंह गंगा दूत सदस्य राहुल कुमार सिंह,धनु कुमार सहित अन्य कई लोग उपस्थित हुए।

शांति समिति की बैठक आयोजित

आरा : भोजपुर जिला के कोईलवर प्रखंड अंतर्गत-बकरीद त्योहार पर शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में त्योहार मनाने के उद्देश्य से कोईलवर थाना परिसर में बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता इंस्पेक्टर कमलेश्वर प्रसाद सह थाना के प्रभारी ने की। बैठक को संबोधित करते हुए इंस्पेक्टर सह प्रभारी थाना अध्यक्ष ने लोगों से शांति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में बकरीद पर्व मनाने की अपील की है। साथ ही आपसी सौहार्द के साथ साथ दूसरे धर्मो की भावनाओं का ध्यान में रखकर पर्व मनाने की बात कही है।

उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में कानून व्यवस्था बनाए रखना है| अगर किसी ने धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुचाने की कोशिश को अथवा सामाजिक समरसता को नष्ट करने का प्रयास किया तो कठोर कदम य्थाया जाएगा| इस अवसर पर दर्जनों सामाजिक कार्यकर्ता व स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। बैठक आयोजित में इंस्पेक्टर कमलेश्वर प्रसाद, थाना प्रभारी प्रवीण कुमार, सब इंस्पेक्टर मनीष कुमार सिंह, एएसआई उपेन्द्र चौधरी, धनंजय शर्मा, राजकुमार राय सहित अन्य कई जनप्रतिनिधि लोग उपस्थित हुए।

बिजली करेंट से किसान की मौत

आरा : भोजपुर जिला के कोईलवर प्रखंड अंतर्गत कटकैरा मिश्रपुरा वार्ड नंबर एक में खेत में पटवन करने को लेकर बोरिंग चालू करने गया युवक बिजली करंट से गंभीर रूप से जख्मी हो गया। स्थानीय लोगों ने कोईलवर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया परन्तु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी ने गंभीर हालत में आरा सदर हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी|

मृतक कटकैरा मिश्रपुरा वार्ड नंबर एक मुहल्ले निवासी अशोक कुमार सिंह के एकलौते पुत्र पन्द्रह वर्षीय अमन कुमार बताया जा रहा है जो कटकैरा गांव स्थित मिश्रपुरा वार्ड नंबर एक बधार खेत में पटवन करने के लिए गया था। अमन कुमार खेत पटवन के लिए बोरिंग चालू कर रहा था तभी उसे बिजली का करंट लग गया और वह गंभीर रूप से घायल हो गया| आरा सदर अस्पताल में इलाज़ के दौरान उसकी मौत हो गयी| पुलिस ने शव को कब्जे में ले पोस्टमार्टम आरा सदर अस्पताल में करवाया गया।

आरा नगर निगम फैला रहा महामारी का ख़तरा

आरा : सतिवारा मोड़ आरा के पास पूरे शहर की गंदगी को आरा नगर निगम प्रशासन शहर के चौराहे पर फैला कर महामारी को खुलेआम आमंत्रित कर रहा है| बिहार सरकार, जिला प्रशासन और केंद्र में मंत्री बने आरा के सांसद आरके सिंह को इसकी कोई चिंता नहीं है|

प्रमोद राय अधिवक्ता महासचिव बिहार प्रदेश कांग्रेस विधि एवं मानवाधिकार विभाग उपाध्यक्ष बिहार प्रदेश कांग्रेस किसान प्रकोष्ठ ज्वाइंट सेक्रेट्री बार एसोसिएशन आरा ने कहा कि हमारे संसदीय क्षेत्र के मुख्यालय आरा शहर के बीचोबीच नगर निगम द्वारा कूड़ा करकट एवं गंदगी को फैलाकर महामारी को आमंत्रित किया जा रहा है जिसके कारण शहर के निवासियों में महामारी का खतरा तेजी से बढ़ा है|

मैं केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, बिहार सरकार के मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ,जिलाधिकारी भोजपुर से मांग करता हूं कि शहर के बीचोबीच गंदगी का अंबार लगा कर महामारी को बढ़ावा देने का कार्य जिला प्रशासन व नगर निगम का प्रशासन न करे,बिहार सरकार के कैबिनेट मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह और केंद्र में मंत्री बने आरके सिंह जनता के स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यथा शीघ्र गंदगी के अंबार को हटाने की दिशा में कार्रवाई करें नहीं तो कांग्रेस आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here