03 जुलाई : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

आयुष्मान योजना में सबसे ज्यादा मरीजों का इलाज करने वाले डाक्टर आज होंगे सम्मानित

मधुबनी : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले चिकित्सकों को आज पटना के एक निजी होटल में सम्मानित किया जायगा। इन डाक्टरों में मधुबनी मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. अजय कुमार लाल दास व क्रिब्स हॉस्पिटल के आर्थोपेडिक चिकित्सक डॉक्टर अबू अकरमा के नाम शामिल है।

इन चिकित्सकों में डॉ अजय कुमार लाल दास के द्वारा राज्य में मेडिसिन विभाग के अंतर्गत सबसे अधिक 2700 से ज्यादा आयुष्मान कार्ड लाभार्थी मरीज का इलाज किया गया वहीं डॉक्टर अबू अकरमा के द्वारा 1000 से अधिक मरीज जिसमें आकस्मिक दुर्घटना से ग्रसित मरीज, घुटना प्रत्यारोपण, कूल्हे का प्रत्यारोपण का इलाज किया गया हैं। सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया कि डाक्टरों को उनकी उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सरकार द्वारा दिया जाएगा जिले के लिए यह सम्मान गर्व की बात है।

swatva

पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज

डीपीसी कुमार प्रियरंजन ने बताया कि यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। केंद्र सरकार ने सितंबर 2018 को गरीबी से परेशान लोगों के नि:शुल्क उपचार के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। इसमें सोशल इकनॉमिक कॉस्ट सेंसेज 2011 (सेक डेटा) के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को लाभ दिलाने के लिए पात्र माना गया है। जिले भर में आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी अस्पताल सहित 5 प्राइवेट अस्पताल पंजीकृत हैं। इसमें लाभार्थी को लाभ लेने व गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

जिलांतर्गत ,

•मधुबनी मेडिकल कॉलेज

•क्रिब्स हॉस्पिटल

•हरसन हॉस्पिटल

•मां उग्रतारा नेत्रालय

•आस्था सर्जिकल अस्पताल

फार्मासिस्ट व ब्लॉक एम एंड ई को दिया गया प्रशिक्षण

मधुबनी : अस्पताल आने वाले मरीजों को दवा परामर्श जांच सुनिश्चित कराने को लेकर लगातार प्रयास किया जा रहा है। ताकि मरीजों का बेहतर चिकित्सीय प्रबंधन किया जा सके। इसी को लेकर शनिवार को जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी के कार्यालय कक्ष में जिले के सभी प्रखंड के फार्मासिस्ट, स्टोरकीपर व प्रखंड अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान जानकारी दी गई कि आगामी अक्टूबर-नवंबर दिसंबर में दवा की कितनी अनुमानित मांग होगी।

उसका इंडेंट बीएमएसआईसीएल से 1 से 10 जुलाई तक करना है ताकि स्टॉकआउट( दवा की अनुपलब्धता ) की समस्या नहीं हो। दवा की मांग प्रखंड से ही डीवीडीएमएस (ड्रग्स एंड वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन मैनेजमेंट सिस्टम) सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपनी अगले तीन महीने की मांग भेज दी जाएगी। तय समय में ही प्रखंड में जरूरी मांग अनुरूप दवा या उपकरण उपलब्ध करा दी जाएगी।

दवा की उपलब्धता के लिए लगाया गया है डिस्प्ले

अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने बताया हम लोग दवा की उपलब्धता पर नजर रखते हैं। इसके लिए दवा वितरण के बाहर डिस्प्ले लगाया गया है। जहां दवा की संख्या उपलब्धता दिखाई देगी। इससे कौन सी दवा वितरण कक्ष में है और कौन सी नहीं है, यह सब दिखेगा। जिससे मरीज तथा उनके तीमारदार भी दवा की उपलब्धता तथा अनुपलब्धता की जानकारी देख सकेंगे।

कहां कितनी दवा होनी चाहिए उपलब्ध है 

राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश के अनुसार जिले के एमसीएच ओपीडी में 76, एमसीएच आईपीडी में 113, एमसीएच ओटी में 36, डीएच ओपीडी में 71, डीएच आईपीडी में 96, एसडीएच ओपीडी में 58, एसडीएच आईपीडी में 65, सीएचसी ओपीडी में 55, सीएचसी आईपीडी में 59, पीएचसी ओपीडी में 50, पीएचसी आईपीडी में 34, एपीएचसी ओपीडी में 50, एपीएचसी आईपीडी में 34, एचएससी (एल -1)हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में 15 प्रकार के दवा की उपलब्धता होनी चाहिए।

अस्पताल में नहीं है दवा की कमी

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया जिले के सदर अस्पताल में प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में मरीज आते हैं। कभी-कभी मरीजों की संख्या काफी बढ़ जाती है।. मरीज को चिकित्सीय परामर्श के साथ-साथ दवा उपलब्ध करायी जा रही है। अस्पताल में दवा की कोई कमी नहीं है। यहां सर्दी, खांसी, कालाजार, डेंगू, टीबी, मलेरिया, कोरोना सहित अन्य बीमारियों की दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

उप प्रमुख ने सीएससी सह ग्राहक सेवा केंद्र का किया उद्घाटन

मधुबनी : जिले के कलुआही में डिजिटल इंडिया पहल को सरकार तेजी से बढ़ा रही है जिसके माध्यम से सभी ऑनलाइन सेवाएं लोगो के घर तक मुहैया कराई जा रही है। इसी कड़ी में प्रखंड के लोहा बाजार में सीएससी सह ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत की गई, जिसका उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि उप-प्रमुख चंदन प्रकाश यादव और अन्य अतिथियों ने फीता काटकर किया। सर्वप्रथम सभी अतिथियों को पाग दुप्पटा से सम्मानित किया गया।

उक्त केंद्र के संचालक चंदन कुमार साहू ने बताया की इस सेंटर के माध्यम से लोगो को एक ही छत के नीचे सभी ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की जाएगी। जिसमे आधार सुधार, आयुष्मान कार्ड, लेबर कार्ड, पैन कार्ड, यूनियन बैंक की खाता खोलने सहित सैकड़ों सेवाएं उपलब्ध है।

वही उप प्रमुख ने कहा की ऐसे सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में बैंकिंग सेवा से लोगो की परेशानी आसान हो जाएगी। लोग यहां से बैंकिंग सेवाएं और सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। इस मौके पर वार्ड सदस्य महासंघ के बासोपट्टी प्रखंड अध्यक्ष संजीव पासवान, प्रोफेसर सदरे आलम बिकाऊ साहू, कैशियर राजू चौधरी, प्रबंधक विपिन साहू, प्रशांत कुमार, प्रवीण कुमार, बालकृष्ण साह सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

सीएससी वीएलई की बैठक, जिला प्रबंधक ने दिए नई सर्विस की जानकारी

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के टीपीसी भवन में सीएससी सेंटर संचालकों की एक बैठक की गई जिसमे सीएससी जिला प्रबंधक मनोज मेहता ने शिरकत किया।आपको बता दे की सीएससी केंद्र के माध्यम से आम जन को सरकारी और गैर सरकारी सभी योजनाओं लाभ दिया जाता है। इसी क्रम में भारतीय डाक विभाग और सीएससी के तरफ से लोगो को एक तोहफा दिया गया है, जिसके माध्यम से स्पीड पोस्ट और पार्सल रजिस्ट्री की सुविधा जिले में चल रहे सभी सीएससी सेंटर पर उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया है।

वही इस संबंध में जिला प्रबंधक मनोज मेहता ने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा की अब लोगो को डाक की सभी सेवाएं उनके घर के पास मिलेगा। लोगो को अब दूर दराज शहर जाने की जरूरत नही होगी और समय की भी बचत होगी न्यूनतम दर पर ले सकेंगे सभी सुविधा। साथ ही उन्होंने कहा की भारत सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड का कैंप कर ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों का पंजीयन करे।जिससे लाभार्थी प्रति वर्ष पांच लाख तक की मुफ्त ईलाज का लाभ ले सकते है।

बैठक में उपस्थित प्रखंड समन्वयक अरुण कुमार यादव ने वीएलई की समस्या को बारी-बारी से सुनकर निदान किया। बैठक में सीएससी वीएलई सोसाइटी के प्रखंड सचिव सैद उमेर अहमद, वीएलई धनंजय कुमार, अभिषेक कुमार, देवेंद्र महतो, मोहम्मद अजीम सहित अन्य उपस्थित थे।

पूर्व वार्ड सदस्य सहित दो के विरुद्ध एफआईआर का आदेश

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड के चतरा गोबरौरा उत्तर पंचायत के वार्ड संख्या-13 के पूर्व वार्ड सदस्य एवं भकुआ पंचायत के एक व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई का आदेश दिया गया। मधुबनी जिला के खजौली प्रखंड के चतरा गोबरौरा उत्तर पंचायत के वार्ड 13 के पूर्व वार्ड सदस्य एवं भकुआ पंचायत के वार्ड आठ के एक व्यक्ति को नल-जल योजना के सतत संचालन में लापरवाही व ब्याबधान पहुंचाना महंगा पड़ा। बीडीओ मनीष कुमार ने इसे गंभीरता से लेते हुए दोनों पंचायत के दोनों व्यक्तियों के विरुद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज कराने का आदेश स्थानीय बीपीआरओ को दिया है।

बीडीओ श्री कुमार ने बताया कि चतरा गोबरौरा उत्तर पंचायत के वार्ड संख्या-13 के पूर्व वार्ड सदस्य द्वारा वार्ड में नल-जल का कार्य सही तरीके से नहीं करवाया गया है। वार्ड के 150 से अधिक घर अब भी नल-जल के कनेक्शन से वंचित हैं। बार बार निदेश के बावजूद उनके द्वारा नए वार्ड सदस्य को प्रभार नहीं सौंप जा रहा है। वार्ड में जलापूर्ति बाधित है। वहीं भकुआ पंचायत के वार्ड आठ की एक महिला शीला देवी, पति रामवृक्ष सिंह द्वारा अनाधिकृत रुप से, मनमाने तरीके से वार्ड में बने नल-जल के टॉवर में ताला लगाकर जलापूर्ति को बाधित किया जा रहा है। उन्होंने दोनों व्यक्तियों के विरुद्ध तुरन्त स्थानीय थाना में एफआईआर दर्ज कराने का आदेश बीपीआरओ, खजौली को दिया है।

उन्होंने कहा कि नल-जल योजना सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। पंचायत के हरएक लोगों को नल का जल मिले यह प्रयास है। किन्तु कुछ व्यक्ति अनावश्यक रुप से इसमें ब्याबधान पैदा कर रहे हैं। ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें आगाह किया जाएगा। नहीं मानने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि आज इन दो पंचायतों के नल-जल योजना की समीक्षा की गई। समीक्षा में अधिकांश वार्डों में किसी न किसी कारण से जलापूर्ति बाधित होने की जानकारी मिली। बैठक में मुखिया सोनी देवी, विनीता, सोनी झा, मंजु देवी, देवी सहित पंचायत के वार्ड सदस्य उपस्थित थे।

शराब के साथ दो गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के खुटौना के लौकहा पुलिस तथा अंधारवन एसएसबी कैंप के जवानों ने संध्या गश्ती के दौरान सीमावर्ती इलाके के दो अलग-अलग जगहों से 190 बोतल शराब पकड़ा है। जानकारी के अनुसार अंधारवन एसएसबी के जवानों ने लक्ष्मीपुर बॉर्डर के पास मध्य रात्रि में नेपाल की ओर से आ रहे एक व्यक्ति को रोककर उनके झोले की तलाशी ली। तलाशी के दौरान उनके झोले से 20 बोतल शराब बरामद हुआ। शराब बरामद होते ही तस्कर को गिरफ्तार कर कैंप लाया जहां पूछताछ में वे अपना नाम संजय कुमार यादव दो थाना क्षेत्र के अर नामा गांव का रहने वाला बताया है जिन्हें अग्रेतर कवाई हेतु लौकहा थाना को सुपुर्द कर दिया गया है।

इधर लौकहा पुलिस ने भी शनिवार को संध्या गश्ती के दौरान बंदरझूली चौक के समीप एक बाइक सवार को रोककर उनके बाइक पर बंधे बैग को तलाशी ली। जिसमें से 170 बोतल नेपाल निर्मित देसी शराब बरामद हुआ। पूछताछ करने पर तस्कर ने अपना नाम रंजीत कुमार यादव जो लौकही थाना क्षेत्र के अटरी गांव का रहने वाला बताया है जिन्हें शराब बंदी कानून अधिनियम के संगत धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज करते हुए दोनों को जेल भेज दिया गया है।

त्योंथ पंचायत के कई वार्डों में नलजल योजना से ठप है जलापूर्ति, लोगों में है आक्रोश

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखण्ड अंतर्गत त्योंथ पंचायत के विभिन्न वार्डों में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से लाभुकों को जलापूर्ति नहीं हो पा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड संख्या-2 में पूर्व मुखिया के कार्यकाल में नलजल योजना हेतु राशि नहीं प्राप्त हो सका था। इसी वर्ष प्रखण्ड प्रसाशन के द्वारा इस वार्ड में जलमीनार का निर्माण कराया गया है, जो अभी परिपूर्ण नहीं हो पाया है। इस सम्बंध में जानकारी मिली है कि बहुत जल्द ही वार्ड के लाभुकों को नलजल योजना से जलापूर्ति करा दिया जायेगा, जिसके लिए प्रखण्ड प्रसाशन काफी गंभीर है और इस वार्ड में नल जल के कनेक्शन का काम भी कराया जा रहा है, ताकि जलापूर्ति जल्द शुरू किया जा सके।

वहीं त्योंथ पंचायत के वार्ड 10,11और 13 के कई घरों में नलजल का कनेक्शन बाकी है, साथ ही बिजली कनेक्शन की समस्या भी है। जिस कारण इन वार्डों में जलापूर्ति ठप पड़ा है, जबकि वार्ड संख्या-3 की स्थिति बेहद ही खराब है। जहाँ वार्ड सदस्य और वार्ड सचिव के मिली भगत से नलजल की सम्पूर्ण राशि का उठाव तो कर लिया गया, लेकिन जलमीनार के साथ साथ कई काम इस वार्ड में लम्बित है। जिसके लिए प्रखण्ड प्रशासन की ओर से सम्बंधित वार्ड सदस्य व वार्ड सचिव के खिलाफ नोटिस जारी कर राशि वापसी हेतु कारवाई की जा रही है। इस सम्बंध में प्रखण्ड स्तर से कारवाई करते हुए लोगों को जलापूर्ति मुहैया कराने हेतु आवश्यक दिशा में काम किया जा रहा है।

वहीं ग्रामीण दिलीप कुमार राय,विवेक राय, आमोदचंद्र राय, श्याम राय, भोला साहू सहित कई अन्य लोगों ने बताया कि त्योंथ पंचायत के वार्ड 1 व वार्ड 8 सहित कई वार्डों में अभी काम अधूरा है और लाभुकों की जलापूर्ति बाधित है, जिससे ग्रामीणों में खासा आक्रोश व्याप्त है। सूत्रों से यह भी जानकारी मिली है कि त्योंथ पंचायत के वार्ड संख्या-8 में वार्ड किर्यान्वयन प्रबंधन समिति द्वारा किये गए काम से भी अधिक राशि का उठाव कर लिया गया है, जो वित्तीय गवन की ओर इशारा कर रहा है।

हरलाखी के अभिनव को मुंबई में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश द्वारा किया गया वाईस चांसलर्स गोल्ड मेडल से सम्मानित

मधुबनी : मधुबनी की लाल ने एक बार फिर एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर न केवल अपने जिला का बल्कि पूरे मिथिलांचल का नाम रोशन किया है। दरअसल जिला के हरलाखी प्रखंड क्षेत्र के सुखवासी गांव निवासी एक साधारण किसान सह समाजसेवी राम अचल ठाकुर के छोटे सुपुत्र अभिनव कुमार को मुम्बई स्थित महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के द्वारा द्वारा वाईस चांसलर्स गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया है।

बता दें कि अभिनव कुमार को यह सम्मान सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान न्यायाधीश एवं एमएनएलयू मुम्बई के कुलाधिपति न्यायाधीश डी० वाई० चंद्रचूड़ के हाथों यूनिवर्सिटी के प्रथम दीक्षांत समारोह में दिया गया। अभिनव के इस उपलब्धि से उनके परिजनों सहित ग्रामवासी एवं क्षेत्र के लोग भी काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। अभिनव का परिजनों ने बताया कि अभिनव कुमार वर्तमान में लॉ में जे०आर० एफ० स्कॉलर के रूप में दिल्ली विश्विद्यालय में शोधरत हैं। यह भी बताया गया है कि विगत 28 जून को दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में भी अभिनव को आमंत्रित किया गया था। उनके उपलब्धि से माता पिता व पूरे परिवार समेत पंचायत के मुखिया यदुबिर साह व सरपंच रामशंकर ठाकुर समेत अन्य लोगों ने अभिनव के उज्जवल भविष्य का कामना की है।

लड़की अपहरण मामले में संलिप्त युवक को ग्रामीणों ने की पुलिस के हवाले

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के एक गांव से हुई लड़की अपहरण में सहयोग करने के आरोप में ग्रामीणों ने एक युवक को पकड़ पुलिस के हवाले कर दी है। उक्त युवक की पहचान सिसौनी गांव निवासी कमल कुमार कर्ण के रूप में किया गया है। अपहृत नाबालिग लड़की की परिजनों ने बताया कि उक्त युवक ने अपने बाइक पर बैठाकर लड़की को ले गया।

विदित हो कि थाना क्षेत्र के एक गांव से 15 वर्षीय नाबालिग लड़की की अपहरण की प्राथमिकी दर्ज की गयी है। दर्ज प्राथमिकी में नेपाल धनुषा जिला अंतर्गत दनौली गांव निवासी दीपू मंडल को मुख्य आरोपी बनाते हुए परिजनों का आरोप है कि युवक अपने रिश्तेदार सुखवासी गांव निवासी सोन मंडल के यहां रह रहे थे। इसी क्रम में सिसौनी गांव निवासी कमल कुमार कर्ण के सहयोग से अपहरण कर ली गयी। इस मामले को लेकर जब कुछ ग्रामीणों के साथ शिकायत करने गये तो सोन मंडल, मिठू मंडल, रूबी देवी सभी मिलकर गाली गलौज किया। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि ग्रामीणों से सुपुर्द आरोपी से गहन पूछताछ की जा रही है।

खजौली में प्लास्टिक पर लगाए गए प्रतिबंध का नहीं दिखा असर

मधुबनी : जिले के खजौली पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार ने एक जुलाई से सिंगल युज प्लास्टिक पर लगाए गए देशव्यापी प्रतिबंध के पहले दिन बाजार क्षेत्र में खासकर असर कहीं नहीं देखा गया। आमजनों से लेकर व्यापारी भी इसका धड़ल्ले से उपयोग कर रहें थे। दुकानदार भी ग्राहक को बेहिचक सिंगल युज प्लास्टिक देते दिखे सिंगल युज प्लास्टिक के उपयोग पर जुर्माना का भी किसी तरह का कोई भय नहीं दिखा मुख्य बाजार के सब्जी मंडी एंव ग्रामीण सप्ताहिक हाट पे खुलेआम सब्जी एवं फल विक्रेताओ द्वारा खुलेआम प्रतिबंध का उल्लंघन करते देखा सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाए गए प्रतिबंध को प्रभावित करने के लिए किसी पदाधिकारी को भ्रमण करते नहीं देखा गया और नहीं बाजार में इसे लेकर किसी प्रकार का प्रचार प्रसार करते देखा गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पूरे देश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा 100 माइक्रो से कम वाली प्लास्टिक और पीवीसी को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। इसके तहत बिहार के सिंगल यूज प्लास्टिक शीट कैरी बैग पैकेजिंग सामग्री थर्मोकोल और इससे बने कॉप, प्लेट, गिलास, कांटा, चम्मच, कटोरी इस्तेमाल पर पूरी तरह बैन लगा दी गई है।

पकड़े जाने पर आम लोगों से ₹500 से 2000 तक दंड का प्रावधान किया गया है। लेकिन प्रतिबंध के पहले दिन जिस प्रकार आम लोगों के साथ-साथ व्यवसायियों ने धज्जियां उड़ाई है, उससे यह स्पष्ट हो गया कि सरकार एवं प्रशासन अब तक प्रतिबंध को रोकने के लिए दंडात्मक प्रधान की सख्ती से लागू नहीं करेंगे, तब तक सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध कारगर ढंग से लागू नहीं होगा। रविवार के शाम सप्ताहिक ग्रामीण हाट एवं बाजार में मुख्य रुप से सब्जी खरीदने के लिए लोग पहुंचते हैं। उस समय मुख्य बाजार में जैसे लोग हाथ में प्लास्टिक कैरी बैंग लिए चल रहे थे।

स्टेशन रोड स्थित मुख्य सब्जी बाजार से आलू, प्याज, आम, पनीर सहित अन्य घरेलू उपयोग के विक्रेता खुलेआम प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल कर रहे थे। अगर जिला प्रशासन शाम के समय लगाए गए प्रतिबंध का जोर-शोर से प्रचार-प्रशार करती, तो इसका व्यापक असर पड़ता। पहले दिन ही प्लास्टिक थैला बेचने वाले पर किसी तरह का कोई कार्रवाई नहीं हुई वहीं खुदरा दुकानदार बताते हैं। जब तक प्लास्टिक का थैला बाजार में मिलता रहेगा, तब तक इसके इस्तेमाल पर रोक कहीं से भी कारगर नहीं होगा।

डीएम ने वर्चुअल माध्यम से बैठक कर संभावित बाढ़ पूर्व तैयारियों का किया समीक्षा

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने जिले में संभावित बाढ़ की पूर्व तैयारियों को लेकर समाहरणालय स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष से सभी जिला स्तरीय,अनुमंडल एवम प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियो के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक कर विस्तृत समीक्षा किया। उन्होंने निर्देश दिया की नदियों के जलस्तर पर लगातार नजर बनाये रखे एवम तटबन्धों की 24 घंटे निगरानी रखे। उन्होंने कहा की तटबन्धों में कही भी रिसाव,कटाव, सीपेज, पाइपिंग दिखे तो जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 06276-222576 या जलसंसाधन विभाग के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-145 पर सूचना दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस नंबर का व्यापक प्रचार-प्रसार करें, ताकि बाढ़ से सुरक्षा में अधिक से अधिक जनसहभागिता प्राप्त की जा सके। जिलाधिकारी ने सभी पदाधिकारियों को सतर्कता बरतने का निर्देश देते हुए कहा कि मानसून की वर्षा कभी भी जिले को प्रभावित कर सकती है। इसलिये सभी संबधित पदाधिकारी पूरी तरह से अलर्ट मोड में रहे।

उन्होंने कहा कि बाढ़ के समय में प्रभावित लोग अन्य सुरक्षित जगहों की ओर गमन करते हैं। ऐसे में जिले के सभी चिन्हित शरण स्थलों में स्वच्छ पेय जल की आपूर्ति सहित सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित करे। उन्होंने सिविल सर्जन से चिकित्सा संबंधी सभी तैयारियों की जानकारी ली और कहा कि सर्पदंश सहित सभी आवश्यक दवाइयों की कमी न होने पाए। उन्होंने डीसी बिल की समीक्षा के क्रम में कहा कि लंबित डीसी बिल का निष्पादन नही करने वाले पदाधिकारियो पर जबाबदेही कर करवाई की जाएगी।

उन्होंने इस बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों को कम्युनिटी किचन के संचालकों के लंबित भुगतान की समीक्षा भी की और कहा कि सभी संवेदकों के बकाया राशि के भुगतान को सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि राशि की उपलब्धता नही होने पर उसकी मांग कर ले। उन्होंने निर्देश दिया कि सेटेलाइट फोन,लाइफ जैकेट एवम मोटरबोट की नियमित रूप से चेक करते रहे ताकि किसी भी आपदा की स्थिति में त्वरित राहत कार्य मे किसी भी प्रकार का अवरोध उत्पन्न नही हो सके।

उक्त बैठक में अपर समाहर्ता अवधेश राम, डीपीआरओ सह आपदा प्रभारी परिमल कुमार,सिविल सर्जन, सुनील कुमार झा, सहित जिले के सभी वरीय पदाधिकारी कार्यालय कक्ष से और सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

24 घंटे के अंदर ट्रांसफाॅर्मर लगाकर समाजसेवी का छाप छोड़ दिया

मधुबनी : शुक्रवार की रात की आंधी वर्षा बिजली ठनका के दौरान मधुबनी जिले के प्रखण्ड के देवहार में ट्रांसफॉर्मर जल गए थे। जिससे देवहार पंचायत के वार्ड चार और पांच के निवासियों का विद्युत आपूर्ति बाधित हो गया था। ग्रामीणों ने बताया की महज 24 घंटे के अंदर में अपने गांव के संजय झा समाजसेवी ने हम लोगों को बिजली आपूर्ति करवाई है। इसके लिए हमारे गांव वासी समाज बहुत खुश हैं और उनको बहुत-बहुत धन्यवाद दिए हैं।

वहीं, समाजसेवी संजय झा ने बताया हमारे गांव मे बिजली की समस्या आ जाने के कारण हमारे गांव के बच्चे बुजुर्ग सब परेशान थे। सूचना मिलते ही हमने अपनी प्रक्रिया शुरू कर दिए, जिसमें मुख्य रुप से सहयोग मिला बिहार सरकार के पीएचईडी मंत्री डॉ० रामप्रीत पासवान का हमने अपनी प्रयास से और सब के आशीर्वाद से यह काम में हम सफलता पाई है।

नदी पर बने स्लूस गेट खराब होने से बढ़ गई किसान की समस्या

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी दक्षिण पंचायत अवस्थित शुगरवे नदी पर बना स्लूस गेट खराब हो चुका है, जो की करोड़ों की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना था स्लूस गेट खराब हो जाने के कारण किसानों के खेतों में बाढ़ आ गई है। पानी ज्यादा होने के कारण किसान अपने खेत में फसल की बुवाई नहीं कर पा रही है।

वहीं, पूर्व विधायक रामअवतार पासवान ने बताया सरकार सिर्फ बोलती है, करती नहीं है। खानापूर्ति करती है, किसान की जो समस्या है, इस समस्या को गंभीर रूप से लेना चाहिए और इसका निदान होना चाहिए। सरकार हर मोड़ पर फेल कर जा रही है। हमारे देश के दो पहलू है खेत में किसान बॉर्डर पर जवान न जवान के लिए व्यवस्था है, ना किसान के लिए तो कैसे चलेगा हमारा बिहार?

कर्पूरी रामावतार स्मारक परिसर में बृक्षारोपण

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी में राजद कार्यकर्ताओं ने शनिवार की शाम में जननायक कर्पूरी ठाकुर रामावतार स्मारक भवन परिसरों के निकट बृक्षारोपण किया। ये परिसर अंधराठाढ़ी प्रखण्ड मुख्यालय बाजार में हैं।

देेेवचंद कामत, योगेंद्र यादव, रामलखन, मोo वसीम, ठाकुर ने बताया कि बढ़ने पर यह पेड़ बहु उपयोगी सावित होगा। बाजार आये लोगों को इसकी छाया में राहत महसूस होगी। परिसर का सौंदर्य बढ़ेगा और पर्यावरण को संतुलित करने में भी यह पेड़ सहयोग देगा।

सुबोध मण्डल के राष्ट्रीय संयोजक बनने पर हर्ष

मधुबनी : कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सुबोध मण्डल को पार्टी के ओबीसी डिपार्टमेंट का नेशनल कोऑर्डिनेटर बनाया है।उनके कोऑर्डिनेटर बनने से कांग्रेसी खेमा में हर्ष है। बताते चलें कक सुबोध मण्डल मधुबनी जिला के हैं।राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं।वे हालिया सम्पन्न स्थानीय निकाय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में कांग्रेसी प्रत्याशी थे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन कुमार यादव, विनोद कुमार झा, सुजीत कुमार पासवान, धीरज कुमार सिंह, ललित कुमार चौधरी, चलितर राम, कन्हैया लाल यादव, वीरेंद्र सिंह, शिवेश मिश्र, सुखदेव यादव ने सुबोध मण्डल के पार्टी ओबीसी डिपार्टमेंट के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर बनाने पर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रति आभार जताते हुए श्री मण्डल को बधाई दी हैं। इन लोगों के अनुसार सुबोध मण्डल एक बहुत अच्छे संगठनकर्ता हैं। इनके नेतृत्व में ओबीसी समाज का पार्टी संगठन ओर अधिक मजबूत होगा।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here