01 जुलाई : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत स्वास्थ्य संस्थानों का हो रहा पंजीकरण

मधुबनी : केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में देश में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत की गयी है। योजना का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सुविधाओं का डिजिटाइजेशन किया जाना है। इसके तहत जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थान जैसे सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र , प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र व हेल्थ फैसिलिटी के पंजीकरण का कार्य संचालित है। स्वास्थ्य संस्थानों के रजिस्ट्रेशन के लिये सिविल सर्जन को नोडल व जिला अनुश्रवण व मूल्यांकन पदाधिकारी को वेरिफायर नामित किया गया है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत सभी हेल्थ प्रोफेशनल व स्वास्थ्य सुविधा (हेल्थ फैसिलिटी) का पंजीकरण किया जाना है। इससे सभी पेशेवर चिकित्सा कर्मी व स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे तक आधुनिक तकनीक की मदद से आसान पहुंच सुनिश्चित करायी जा सकेगी। इतना ही नहीं इसके माध्यम से आम लोगों को डिजिटल हेल्थ आईडी जारी किया जायेगा। इसमें लोगों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी डिजिटली संरक्षित होगी । इससे देश में कहीं भी लोगों को अपने इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

swatva

हेल्थ फैसिलिटी का पंजीकरण 01 जुलाई तक कराने का है आदेश

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के सफल क्रियान्वयन को लेकर राज्य सरकार के कार्यपालक निदेशक के माध्यम से महत्वपूर्ण निर्देश हैं। इसमें 01 जुलाई से पूर्व सभी हेल्थ फैसिलिटी का पंजीकरण सुनिश्चित कराया जाना है। उन्होंने कहा कि डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत लोगों को डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाया जाना है।

कार्ड में किसी व्यक्ति की पूरी मेडिकल हिस्ट्री दर्ज होगी। चिकित्सकीय परामर्श, जांच संबंधी रिपोर्ट सहित अन्य जानकारी इस कार्ड में दर्ज होगी । लोगों को इलाज के लिये चिकित्सीय परचा, जांच रिपोर्ट सहित अन्य कागजात लेकर कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। कार्ड में दर्ज 14 अंकों के यूनिक आईडी के माध्यम से चिकित्सक रोगी से संबंधित पूरी डिटेल देख सकेंगे। मरीज घर बैठे देश के किसी भी डॉक्टर से जरूरी परामर्श प्राप्त कर सकेगा ।

बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं, आसान होगी लोगों तक पहुंच

जिले में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के सफल क्रियान्वयन को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेहतर प्रयास किया जा रहा है। जिला अनुश्रवण मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि डिजिटल माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी व जरूरी सेवाओं तक लोगों की आसान पहुंच सुनिश्चित कराना योजना का मुख्य उद्देश्य है। हेल्थ कार्ड बनाने के लिये नेशनल हेल्थ मिशन की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार के माध्यम से आसानी से डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाया जा सकता है।

जिले के 97% स्वास्थ्य संस्थानों का हो चुका है पंजीकरण

सदर अस्पताल सहित जिले के 97% चिकित्सा संस्थानों का पंजीकरण हो चुका है। जिला अनुश्रवण मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया 545 स्वास्थ्य संस्थानों का पंजीकरण किया जाना है जिसमें कुल 528 चिकित्सकीय संस्थानों का पंजीकरण कराया गया है। योजना के तहत जिले में कार्यरत सभी चिकित्सक, एएनएम, पारा मेडिकल स्टॉफ सहित लगभग चिकित्सा कर्मियों का पंजीकरण आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत कराया जाना है।

कुपोषित बच्चों में टीबी का जोखिम अधिक

मधुबनी : टीबी एक संक्रामक रोग है। यह रोग संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से फैलता है। बच्चों में भी टीबी यानि ट्यूबरक्लोसिस संक्रमण की संभावना होती है। स्वस्थ्य बच्चे टीबी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो उनके भी टीबी संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है। टीबी आनुवांशिक भी हो सकता है। ऐसे घर में जहां टीबी के मरीज हो वहां बच्चों में संक्रमण की संभावना होती है। टीबी की उच्च दर वाले क्षेत्र में रहने वाले बच्चों में टीबी की संभावना बढ़ जाती है। टीबी की रोकथाम के लिए समुदाय में जागरूकता जरूरी है। इसके लिए टीबी के लक्षणों की जानकारी रखना महत्वपूर्ण हो जाता है।

जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. कुमारी गायत्री सिंह ने बताया टीबी माइक्रोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस जीवाणु के कारण होता है। सामान्य तौर पर टीबी से फेफड़ा प्रभावित होता है। बच्चों में टीबी के साठ फीसदी मामले फेफड़ों के मिलते हैं। कम उम्र के बच्चों में बलगम नहीं बनता है। ऐसे में टीबी जांच नहीं हो पाती है। इसके लिए बच्चों के बीमार रहने संबंधी जरूरी जानकारी प्राप्त कर उनका इलाज किया जाता है। साथ ही टीबी स्किन टेस्ट किया जाता है। स्वस्थ्य बच्चों की तुलना में कुपोषित बच्चों में टीबी संक्रमण की संभावना बहुत अधिक होती है।

टीबी के लक्षणों की जानकारी रखना महत्वपूर्ण

बच्चों में टीबी के लक्षणों में हमेशा खांसी रहना, कमजोरी तथा शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा नहीं लेना, वजन कम होना, भूख की कमी, बुखार और रात में पसीना चलना आदि है। बच्चों को दो हफ्तों से अधिक खांसी रहने पर उनकी जांच कराना आवश्यक हो जाता है। बच्चों में ऐसे लक्षणों के दिखने पर तुरंत चिकित्सीय परामर्श लेना जरूरी है। कमजोर इम्युनिटी वाले बच्चे तथा गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर या एचआईवी से ग्रसित बच्चों को टीबी का सबसे अधिक जोखिम होता है। टीबी की पहचान होने पर उन्हें चार, छह तथा नौ माह तक एंटी टीबी दवाइयां दी जाती हैं, जिसका नियमित सेवन करना जरूरी है। टीबी की दवा का नियमित सेवन नहीं करने पर यह रोग बच्चे पर पुन’ हावी हो जाता है।

टीबी की रोकथाम के लिए बीसीजी टीकाकरण

टीबी संक्रमण से बचाव के लिए बच्चों को बीसीजी का टीका दिया जाता है। यह टीबी रोकने के लिए कारगर है। यह टीका बच्चों में टीबी और मैनिनजाइटिस से सुरक्षित रखने के लिए लगाया जाता है। वैक्सीनेशन शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता और टीबी रोगाणु से लड़ने में सक्षम बनाता है। छह साल से कम उम्र के बच्चों को बीसीजी का टीका लगाया जाता है। इस टीके की सुई बच्चे को उसकी बांह के ऊपरी हिस्से में दी जाती है। शिशु के जन्म के छह माह तक बीसीजी का टीका लगाया जाना जरूरी है। टीकाकरण शिशु रोग विशेषज्ञ की निगरानी में ही कराना चाहिए। बच्चा छह साल की उम्र से कम है तो शिशु रोग विशेषज्ञ की सलाह से बीसीजी का टीकाकरण अवश्य करायें।

बकरीद एवं श्रावणी मेला को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजन

मधुबनी : जिले के बिस्फी औंसी थाना परिसर में शांति समिति की बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता सीओ श्रीकांत सिन्हा एवं औंसी थाना प्रभारी हरिद्वार शर्मा ने संयुक्त रूप से किया। बैठक में 10 में आगमी होने वाली बकरीद एवं श्रावणी मेला को लेकर जनप्रतिनिधियों के साथ शांति व्यवस्था में सपंन्न कराने को लेकर बिचार विर्मश किया गया।

वही पदाधिकारियों ने शांति व्यवस्था में दोनों समुदायों के लोग आपसी सौहार्द के साथ पर्व मानने को लेकर जनप्रतिनिधियों से अपील और सहयोग करने को कहा गया। वही जनप्रतिनिधियों ने शांति व्यवस्था में पर्व मनाने को लेकर भी कई बिंदुओं पर अपना बिचार ब्यक्त किया और शांति व्यवस्था में पर्व मनाने को लेकर आश्वाशन दिया। इस मौके पर सरपंच पवन कुमार, मो० मंसूर, मो० पम्मू, मो० असलम, मो० असरफ, धनराज कुमार, मो० तौफीक सहित लोग मौजदू थे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर भाजपा नेता ने दी बधाई

मधुबनी : भाजपा में कार्यकर्ताओं को सम्मान दी जाती हैं, जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण महाराष्ट्र चुनाव हैं। पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन एवं आप दोनों के कुशल नेतृत्व में महाराष्ट्र सुशासन के पथ पर चलकर विकास के नए आयाम स्थापित करेगा। आपके स्वर्णिम कार्यकाल हेतु हार्दिक बधाई एवं मंगलकामनाएं देता हूँ। उक्त बातें भाजपा नेता शिशिर कुमार मिश्रा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा। उन्होंने आगे कहा की भाजपा के कार्यकर्ता ही इतना बड़ा त्याग कर सकते हैं, जो देवेंद्र फडणवीस ने करके दिखाया।

भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जिसके बड़े से बड़े कार्यकर्ता भी पार्टी के निर्णय को सहर्ष स्वीकार करती हैं। जिसका प्रमाण फडणवीस ने पार्टी द्वारा लिए गए निर्णय को अमल कर साबित कर दिया। महाराष्ट्र राजनीति के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में फडणवीस का नाम लिखा जायेगा। महाराष्ट्र के दोनों नेतृत्वकर्ता जमीन से जुड़े नेता होने के नाते उनके पास समृद्ध राजनीतिक, विधायी और प्रशासनिक अनुभव है। उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि शिंदे महाराष्ट्र को ऊंचाइयों की ओर ले जाने को लेकर काम करेंगे। उन्होंने इस खुशी में अपने आवासीय परिसर में भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच मिठाई खिलाकर जश्न भी मनाया।

दो वर्षों बाद पुनः होगा श्रावणी मेला का आयोजन

मधुबनी : जिले के जयनगर अनुमंडल क्षेत्र के कमला पुल के पश्चिमी तट पर स्थित पर्णकुटी मंदिर परिसर में श्रावणी मेला को लेकर मेला कमिटी बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी सदस्यों ने मेला को शांतिपूर्ण सफल आयोजन करने के लिए विचार-विमर्श किया। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई न हो इसको लेकर सुविधाओं और सभी सुरक्षात्मक पहलुओं पर भी विचार-विमर्श किया गया।

मेला के सफल संचालन के लिए पूर्व की कार्यकारिणी को भंग करते हुए नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। संयोजक बाबा बालक दास, संरक्षक उमेश यादव, मदन यादव, राम दास हजरा, अध्यक्ष शशि शेखर हजरा, उपाध्यक्ष गंगा प्रसाद यादव, सचिव अनुराग कुमार पंकज, कोषाध्यक्ष राम सेवक साह, उप कोषाध्यक्ष अजय चौधरी, सह सचिव सिकन्दर मुखिया, संयुक्त सचिव संतोष राय, मीडिया प्रभारी सुधांशु कुमार, मेला प्रभारी राम चन्द्र राय एवं सदस्य के तौर पर अजय राय, रौशन कुमार, ललन मंडल, रोजिन मुखिया एवं अन्य लोगों को शामिल किया गया। बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा निम्न प्रस्ताव पारित करते हुए कई निर्णय लिये गये।

मेला में दुकान लगाने के लिए पूर्व दर की समीक्षा करते हुए 250रु० प्रति फिट पोल तक एवं उसके बाद 200रु० फिट किया गया है। दुकानदार के लिए प्रति दिन बिजली शुल्क 100रु० प्रति लाइट निर्धारित किया गया है। ज्ञात हो कि पिछले दो वर्षों से कोरोना संक्रमण की वजह से मेला का आयोजन नहीं हो पाया था। इस वर्ष सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए श्रावणी मेला का आयोजन धूमधाम से किया जायेगा। जयनगर सीमांचल क्षेत्र स्थित पवित्र कमला नदी से जल बोझककर हजारों की संख्या श्रद्धालु भक्तजन कपिलेश्वर स्थान, शिलानाथ एवं विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक करते आ रहे है।

92 बोतल देशी शराब जब्त पुलिस के भय से कारोबारी फरार

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के उच्चैठ गाँव से 92 बोतल नेपाली देशी शराब बरामद किया है। प्रभारी थाना प्रभारी बेनीपट्टी को गुप्त सूचना मिली थी कि उच्चैठ गाँव में शराब घर में रखकर बिक्री किया जा रहा है। सूचना पर कारवाई करते हुए एसआई सूरज कुमार ने पुलिस बल के साथ उच्चैठ गाँव में छापेमारी शुरू की, जहाँ सावित्री देवी के कटघरे से 57 बोतल और लीला देवी के घर से 35 बोतल नेपाली देशी शराब जप्त किया गया।

वहीं पुलिस के आने का भनक लगते ही कारोबारी मौके से फरार होने में सफल हो गये। इस सम्बंध में प्रभारी थाना प्रभारी बेनीपट्टी मृत्युंजय कुमार ने बताया कि उक्त मामले में दोनों कारोबारी सावित्री देवी और लीला देवी के खिलाफ केस दर्ज करते हुए उक्त कारोबारी को पकड़ने के लिए तलाशी में पुलिस जुट गई है, और अभियक्त के धर पकड़ के लिए छापेमारी की जा रही है।

जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने भूमि विवाद का त्वरित निराकरण हेतु वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर किया विस्तृत समीक्षा

मधुबनी : समीक्षा के क्रम में जिले के सभी थानों में आयोजित थाना दिवस के आयोजन एवं इसके दौरान विचाराधीन वादों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी अंचल एवं थाने में लंबित मामलों की नियमित रूप से समीक्षा कर प्रतिवेदीत करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिले में भूमि विवाद के अत्यधिक मामले देखे जा रहे हैं, ऐसे में जिस थाने में शून्य परिवाद आता है, तो यह माना जाएगा कि वहां थाना दिवस नहीं मनाया गया है।

जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि भूमि विवाद के सभी मामलों की पाक्षिक समीक्षा करें। इसके दौरान समझौते के साथ साथ कानून इनफोर्समेंट पर भी अमल किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्व से किसी घर में रह रहे व्यक्ति के आवागम को अवरूद्ध नहीं किया जा सकता। कोई भी व्यक्ति सरकारी रास्ते का अतिक्रमण करते हैं तो उनपर अतिक्रमणवाद चलाया जाए। साथ ही निजी रास्ते को अवरूद्ध करके पूर्व से रह रहे व्यक्ति के आवागमन को बंद नहीं किया सकता।

उन्होंने कड़े शब्दों में कहा कि भूमि विवाद के सभी मामलों पर गंभीरता से विचार करें और प्रताड़ित करने वाले व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई करें, जो भी व्यक्ति बॉन्ड डाउन की अवहेलना करते हैं तो उनकी गिरफ्तारी की जाए। उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार, प्रभारी विधि शाखा, विकास कुमार सहित जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित सभी अंचल अधिकारी और थानाध्यक्ष शामिल हुए।

नशे में हो हंगामा करते एक गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के कलुआही थाना की पुलिस में गुरुवार की शाम नशे की हालत में हो-हंगामा करते हुए अरेर थाना क्षेत्र के ढंगा निवासी उत्तिम सहनी को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया। उक्त जानकारी देते हुए कलुआही के थानाध्यक्ष प्रेमराज पुरुषोत्तम देव ने बताया कि गुरुवार को संध्या गश्ती दल की गाड़ी कलुआही से मलमल की ओर जा रहा था।

कलुआही चौक से आगे मलंमल जाने बाली सरक पर ढंगा मोर के निकट बीच सड़क पर ही उक्त व्यक्ति नशे के हालत में यात्रियों के साथ हो हंगामा कर रहा था। गश्ती दल ने उसे पकड़ कर चिकित्सीय जांच के लिए पीएचसी कलुआही लाया, जहाँ शराब पीने की पुष्टि होने पर उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।इस संबंध में कलुआही थाना के लेख आरक्षी सुबोध कुमार के बयान पर कांड दर्ज की गई है।

गुप्त सूचना के आधार पर पूर्व के फरार आरोपी को भेजा जेल

मधुबनी : जिले के खजौली गुरुवार की रात स्थानीय थाना क्षेत्र के कोठिया गांव से थाना कांड संख्या-27/11 के नामजद अभियुक्त मो० रसूल को गुप्त सूचना के आधार पर उसके घर से गिरफ्तार कर शुक्रवार को न्यायीक हिरासत में भेज दिया।

जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया थाना क्षेत्र के कोठिया गांव निवासी स्व० कुनकुन के पुत्र मो० रसूल के विरुद्ध खजौली थाना कांड संख्या-27/11 दर्ज था। वह लगातार पुलिस के पकड़ से फरार हो रहा था। गुरुवार की रात गुप्त सूचना के आधार पर एसआइ सुरेश प्रसाद सिंह के नेतृत्व में थाना पुलिस बल के सहयोग से गिरफ्तार कर न्यायीक हिरासत में भेज दिया।

बीडीओ ने की विकास मित्रों के साथ समीक्ष बैठक

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड कार्यालय के सभागार में बीडीओ मनीष कुमार ने शुक्रवार को प्रखंड के विकास मित्रों के साथ एक आवश्यक बैठक की। इस दौरान उन्होने विभिन्न पेंशन योजना के लाभुकों के जीवन प्रमाणीकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और अद्यतन जानकारी सभी विकास मित्रों से ली। उन्होने बताया कि प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत पेंशन योजना के 3532 लाभुकों का जीवन प्रमाणीकरण करना था।

लक्ष्य के विरुद्ध प्रखंड में अबतक 1877 लाभुकों का जीवण प्रमाणीकरण किया जा चुका है। शेष 1655 लाभुकों का जीवन प्रमाणीकरण किया जाना है। उन्होंने कहा कि शेष बचे लाभुकों का जीवन प्रमाणीकरण का कार्य एक सप्ताह में पूर्ण करने का निदेश दिया गया है। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी विकास मित्रों एवं पंचायत सचिवों को जीवन प्रमाणीकरण कार्य मे तेजी लाने का निदेश दिया। बैठक में सभी पंचायत सेवक एवं विकास मित्र उपस्थित थे।

मधुबनी में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के स्थापना दिवस पर किया पौधारोपण

मधुबनी : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के स्थापना दिवस पर रहिका शाखा द्वारा रहिका प्लस टू उच्च विद्यालय, कपिलेश्वर उच्च विद्यालय परिसर में शाखा प्रबंधक साक्षी बूबना, कैशियर ब्रजेश कुमार व विद्यालय के एचएम शकील अहमद फहमी द्वारा 11 फलदार व छायादार पौधे लगाए गए। इस मौके पर प्रबंधक साक्षी बूबना ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण और उसकी देखभाल अहम होता है। लगाए गए पौधों की देखभाल के लिए लोगों को सजग रहना चाहिए। पौधे बड़े होकर फल-फूल और छाया प्रदान करता है।

कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी दूर रखने के लिए हरियाली की अहमियत सामने आ चुकी हैं। हरियाली होने स्वच्छ वायु प्राप्त होगा। लोग स्वस्थ रहेंगे। पर्यावरण का संरक्षण भी बरकरार रहेगा। पौधारोपण व पौधों की रखवाली समाज के हर एक लोगों को करना चाहिए। वहीं बैंक शाखा पर केक काटकर खुशियां मनाई गई। बैंक उपभोक्ताओं को केक व मिठाई का वितरण किया गया। मौके पर फील्ड ऑफिसर पंकज कुमार झा, अकाउंटेंट दिलीप कुमार मिश्रा, सिमरन, ललन कुमार झा, परमानंद झा, रामप्रवेश सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

सोलर पावर चैनल पार्टनर आशा मशीनरीज शोरूम का हुआ उद्घाटन, स्थानीय विधायक रहे मौजूद

मधुबनी : शहर के मीना बाजार चौक स्थित लुमिनस सोलर पावर चैनल पार्टनर आशा मशीनरीज शो-रूम का उद्घाटन विधायक समीर कुमार महासेठ, सेवानिवृत्त सीजेएम रामधनी साह, लुमिनस सोलर पावर के जोनल मैनेजर प्रदीप शुक्ला ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके पर विधायक ने कहा कि सोलर प्रोडक्ट आज हर घर की जरूरत बन गई है। इससे बिजली की बचत होगी। मधुबनी में कंपनी के चैनल पार्टनर के शोरूम खुलने से जिले के उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा। लुमिनस सोलर पावर कंपनी के जोनल मैनेजर प्रदीप शुक्ला ने कहा कि कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले वर्ल्ड क्लास प्रॉडक्ट बनाती है। इसका मूल्य किफायती होता है।

जिले में पहली बार लुमिनस सोलर पावर के चैनल पार्टनर का शुभारंभ हुआ है। इस मौके पर कंपनी के ब्रांच मैनेजर ऋषिकेश कुमार, निशांत रंजन, प्रमोद मिश्रा, डॉ० आशा महासेठ, राम नारायण कारक, विष्णुदेव महासेठ, जय नारायण महासेठ, विवेक महासेठ, अमित महासेठ, गौतम कुमार, डॉ० पवन कुमार चौधरी, मनोज कुमार गांधी, राजेश प्रधान, आशु कुमार, डॉ० सौरव प्रधान, अभिज्ञान, आदित्य राज, नवीन कारक सहित अन्य लोग मौजूद थे।

खजौली पंचायत के दस वार्डो में नहीं हो रही नल से जल की आपूर्ति

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड कार्यालय के सभागार में शुक्रवार को बीडीओ मनीष कुमार की अध्यक्षता में नल-जल योजना की समीक्षा को लेकर प्रखंड के खजौली पंचायत के मुखिया एवं वार्ड सदस्यों के साथ एक आवश्यक बैठक की गई। बैठक पश्चात बीडीओ श्री कुमार ने बताया कि पंचायत के चौदह वार्डो में वर्तमान में केवल चार वार्डों में ही नल से जल की आपूर्ति हो रही है। शेष दस वार्डो में जल की आपूर्ति किसी न किसी कारण से बाधित है।

उन्होंने बताया कि पंचायत के पांच पुराने वार्ड सदस्यों ने नए वार्ड सदस्य को अबतक प्रभार नहीं दिया है। वहीं पंचायत के चार वार्ड में वार्ड सचिव का अबतक चयन नहीं हो पाया है। उन्होंने संबंधित सभी वार्ड सदस्यों एवं मुखिया को जल्द से जल्द वार्ड सचिव का चयन करने का निदेश दिया तथा तीन दिनों के अन्दर सभी पुराने वार्ड सदस्यों से नए वार्ड सदस्य को प्रभार दिलाने व इसमें आनाकानी करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई हेतु उन्हें लिखे जाने का निदेश मुखिया व पंचायत सचिव को दिया।

उन्होंने पंचायत सचिव एवं मुखिया को अनुरक्षण मद की राशि को तत्काल सभी वार्डों में हस्तांतरित करने का निदेश दिया। बैठक में मुखिया अमरेन्द्र कुमार सिंह, सुजाता कुमारी, विवेक कुमार, रामदेव सिंह, आनंद कुमार, जगदीश ठाकुर, रामविलास शर्मा, देव कुमार चौधरी, अनीता देवी आदि उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here