01 जुलाई : नवादा की मुख्य खबरें

0

अभ्यास पाठ के लिए स्कूलों में भेजे गए मॉडर्न और त्रिवेणी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज के प्रशिक्षु छात्र-छात्राएं

नवादा : शिक्षक प्रशिक्षण के लिए नवादा का ख्याति प्राप्त संस्थानों त्रिवेणी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, कुंती नगर और मॉडर्न कॉलेज ऑफ एजुकेशन कुंती नगर के प्रक्षिणार्थी छात्र-छात्राएं जिले के विभिन्न विद्यालयों में अभ्यास पाठ के लिए गुरुवार को रवाना किया। संस्थान परिसर में कॉलेज के सचिव सह महासचिव एसोसिएशन ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीच्यूशंस डॉ शैलेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मौके पर संस्थान के अध्यक्ष डॉ अनुज कुमार मौजूद थे।

अभ्यास पाठ के लिए रवाना होने वालों में बीएड और डीएलएड शैक्षणिक सत्र 2020-22 और 2021-23 के प्रक्षिणार्थी छात्र-छात्राएं शामिल थे। एनसीटीई, गवर्मेन्ट ऑफ इंडिया के गाइड लाइन के अनुसार बीएड और डीएलएड प्रशिक्षण के प्रथम वर्ष में 4 सप्ताह और द्वितीय वर्ष में 16 सप्ताह का अभ्यास पाठ आवश्यक है। प्रक्षिणार्थी को जिले के विभिन्न प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालयों में शिक्षणाभ्यास के लिए भेजा गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा इसकी अनुमति दी गई है।

swatva

इस अवसर पर सचिव डॉ शैलेश कुमार और अध्यक्ष डॉ अनुज कुमार ने शिक्षणाभ्यास के लिए सभी को आवश्यक टिप्स दिए। एनसीटीई के निर्देशों से अवगत कराते हुए कुशल शिक्षक बनने को प्रेरित किया। सचिव ने कहा कि अभ्यास पाठ शिक्षक प्रशिक्षण का महत्वपूर्ण अवयव है। इन्होंने आगे कहा कि इसमें प्रक्षिणार्थी पढ़ाने का कौशल सीखने के अलावा अपने अंदर अनुशासन, सहयोग, सहानुभुति, ईमानदारी, शिष्टाचार आदि क्रियाकलापों को विकसित करते हैं। कुशल शिक्षणार्थी का यह प्रशंसनीय गुण है।

सचिव ने प्रशिक्षुओं को आशीर्वचन देते हुए एक कुशल राष्ट्र निर्माता बनने की कामना की। साथ ही प्रशिक्षण ले रहे छात्रों को राष्ट्र के विकास का स्तंभ बताया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. स्वयंवर नाथ चौबे, सहायक प्राध्यापक राजीव कुमार, त्रिवेणी कॉलेज के प्राचार्य डॉ कुलदीप सिंह तोमर, डीएलएड विभागाध्यक्ष डॉ फिरंगी यादव, सहायक प्राध्यापक डॉ कुमार अभिषेक, नवेन्दु धीरज, सुरेन्द भारतीय सहित प्रशासनिक कर्मी आदि मौजूद थे।

ग्रामीण गौरव विकास दूत ने जिलाधिकारी के आदेश पर गीत-संगीत व नृत्य के माध्यम से नुक्कड़ नाटक का किया आयोजन

नवादा : उदिता सिंह जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में आज अकबरपुर प्रखंड के फरहा चमरटोली, रेलवे कॉलनी राजा देवर और चौधरी टोला में गीत-संगीत और नृत्य के माध्यम से नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन ग्रामीण गौरव विकास दूत के द्वारा किया गया। नुक्कड़ नाटक में बाल विवाह, दहेज प्रथा, नशामुक्ति उन्मूलन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के महत्वकांक्षी और जन कल्याणकारी योजनाओं को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्थानीय नागरिकों को बताया गया। आज तीनों कार्यक्रम स्थल पर महिला, पुरूष और बच्चों की भीड़ उमड़ पड़ी।

नाटक के माध्यम से बताया गया कि एक बालिका की शादी 14 वर्ष की उम्र में कर दी जाती है। एक साल के बाद वह गर्भवती हो जाती है, लेकिन डॉक्टरों के अथक प्रयास के बावजूद नवजात बच्ची बच जाती है, लेकिन उसकी मॉ को बचाया नहीं जा सका। इस अवसर पर डीपीआरओ ने कहा कि इस नाटक के माध्यम से संदेश दिया गया कि अपने बेटियां की शादी छोटी उम्र में न कर 18 वर्ष के बाद ही करें।

बाल विवाह करने से लड़कियों को सही ढ़ंग से मानसिक और शारीरिक विकास नहीं हो पाता है। खेलने-कूदने की उम्र में शादी कर दी जाती है जिससे वह पढ़ भी नहीं पाती है और एकाएक घर की जिम्मेवारियां सर पर आ जाती है। बाल विवाह, दहेज प्रथा, समाजिक कुरीतियां हैं जो बच्चियों को न सिर्फ समान अवसर प्रदान करने की दिशा में बाधक बन रही है बल्कि उनके शारीरिक और मानसिक विकास को भी प्रतिकूल ढ़ंग से प्रभावित करता है।

बाल विवाह और उसके बाद कम उम्र में गर्भ धारण लड़कियों की समस्याओं को कई गुणा बढ़ा देता है। ऐसी माताएं अस्वस्थ्य और कम विकसित बच्चे को जन्म देती है जो आगे चलकर बच्चे बौनेपन और मंद बुद्धि के शिकार हो जाते हैं। नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन में नाटक के लीडर विनोद कुमार सिंह, संतोष कुमार, विक्की, राजकुमार, रंजीत, मुन्नी कुमारी, सपना, निक्की, शंकर पाण्डेय आदि कलाकारों ने भाग लिया।

जल यात्रा के साथ नौ दिवसीय भागवत कथा शुरू

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के नारदीगंज पंचायत की दरियापुर गांव में आयोजित नौ दिवसीय भागवत कथा को ले ग्रामीणों ने गुरुवार को कलश यात्रा निकाली। पौ फटते ही ग्रामीण व श्रद्धालु जल यात्रा की तैयारी में जुट गए। उसके बाद ढोल बाजे के साथ तिलैया नदी स्थित संगम में वैदिक मंत्रोच्चारण कर जल भराई की। उसके उपरांत गांव स्थित ठाकुर स्थान में कलश की विधिवत पूजा अर्चना कर स्थापना किया गया।

ग्रामीण कहते हैं कि कथा शुरू होने से पहले ग्रामीणों द्वारा जल यात्रा निकाली जाती है। आयोजक मंडल के सदस्यों ने बताया गांव में प्रति वर्ष धान की रोपाई शुरू होने से पहले आगामी नौ दिवसीय भागवत कथा कलश यात्रा के साथ शुरू होता है।कलश स्थापना के उपरांत एक जुलाई से विधिवत भागवत कथा शुरू हो जायेगा।कथा समाप्ति के बाद आगामी 8 जुलाई को हवन भंडारा के साथ पूर्णाहूति किया जाएगा। पुरोहित के रूप में ग्रामीण पंडित सह आचार्य सुबोध पांडेय, अनुज पांडेय, रजनीश पांडेय,नंदलाल पांडेय, सौरभ पांडेय समेत अन्य विद्वान ब्राह्मण के द्वारा कार्यक्रम किया जाएगा।

मुख्य यजमान में गुड्डू कुमार व उनकी धर्मपत्नी भूमिका को निभाने का कार्य करेंगे। इस पूजनोत्सव के बाद गांव में कृषि कार्य शुरू हो जायेगा। यह परंपरा काफी लंबे अर्से से चली आ रही है। मान्यता है कि ठाकुर स्थान में सच्चे मन से पूजा अर्चना करने वाले याचक की मनोवांछित मुरादें पूरी होती है।

सुश्री तान्या ने बीडीओ के पद पर दिया योगदान

नवादा : जिले के प्रखंड कार्यालय नारदीगंज में गुरुवार को नवपदस्थापित बीडीओ सुश्री तान्या ने पदभार ग्रहण किया। मौके पर राजस्व पदाधिकारी अर्चना कुमारी समेत अन्य मौजूद रहें। उन्होंने पदभार ग्रहण करने के बाद सभी कर्मचारियों से परिचय प्राप्त कर आपसी सहयोग से सरकार के कल्याणकारी योजनाओं योजनाओं को जनजन तक पहुंचाने की नसीहत दी।

डीएम उदिता सिंह ने कार्यहित में बीडीओ नारदीगंज के रिक्त पद का प्रभार सुश्री तान्या को दी है। वे परिक्षय्यान ग्रामीण विकास पदाधिकारी हैं। पदभार ग्रहण कर निधार्रित कर्तव्यों को निर्वाहन करने की जिम्मेवारी दी गई है। प्रखंड कार्यालय में 25 वें बीडीओ के रूप में पदभार ग्रहण की है। प्रखंड स्थापना के बाद सुश्री तान्या दूसरी महिला बीडीओ बनकर आई है। यहां उनकी पहली पोस्टिंग है। इसके पूर्व 7 जून 2011 में कुमारी अर्चना बीडीओ के पद पर पदभार ग्रहण की थी।

पदभार ग्रहण के बाद उन्होंने पत्रकार वार्ता में कही कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को जनजन तक पहुंचाने का लक्ष्य है।पीएम आवास,स्वच्छता, मनरेगा योजना समेत अन्य योजनाओं का लाभ सभी को मिलें। सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व आम लोगों का सहयोग के बदौलत ही विकास संभव है। आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। नारदीगंज प्रखंड आदर्श प्रखंड बनें, यह मेरी प्राथमिकता होगी।

बजरंग दल ने इस्लामिक जिहादियों का फूंका पुतला, गहलोत सरकार को बर्खास्त करने की मांग

नवादा : राजस्थान के उदयपुर में धार्मिक कट्टरपंथियों द्वारा कन्हैया लाल की हत्या के खिलाफ गुरुवार को बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने आक्रोश मार्च निकाला। बजरंग दल के राष्ट्र व्यापी कार्यक्रम के तहत भारत वर्ष के जिला केंद्रों पर आक्रोश मार्च निकालकर पुतला दहन किया जाना था। इसके तहत नवादा जिला केंद्र पर बजरंग दल द्वारा साहेब कोठी मंदिर से लेकर प्रजातंत्र चौक तक आक्रोश मार्च निकाला और प्रजातंत्र चौक पर जिहादियों एवं गहलोत सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की गई। इस्लामिक जिहादियों का पुतला फूंका गया।

बजरंग दल के पूर्व जिला संयोजक जितेंद्र प्रताप के द्वारा जिहादियों को चौक पर फांसी दी जाए एवं वहां के गहलोत सरकार को बर्खास्त करने की मांग की गई। विहिप के कैलाश विश्वकर्मा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा इस तरह की घटना को देखते हुए सभी हिंदू समाज अपने घरों एवं दुकानों में उन जिहादियों से मुकाबला करने के लिए अपने प्रतिष्ठानों में अस्त्र-शस्त्र रखना शुरू करें। बजरंग दल के जिला संयोजक सूरज प्रताप ने कहा इस्लामिक जिहादियों की जड़ बजरंग दल ही खोदेगा।

आक्रोश मार्च में विहिप जिला मंत्री अभिमन्यु कुमार, सहमंत्री सुबोध लाल, बजरंग दल के जिला सुरक्षा प्रमुख दिवाकर बजरंगी, सुरक्षा प्रमुख मुकेश कुमार, नगर संयोजक चन्दन भगत सह संयोजक अनीश सिंह, नगर सुरक्षा प्रमुख मनीष वर्णवाल, गोविंदपुर सह संयोजक पंकज महाराज, प्रतापपुर सह संयोजक लवकुश प्रताप, बीजेपी के पूर्व जिला अध्यक्ष विनय कुमार, पूर्व सिविल सर्जन डॉ विमल प्रसाद सिंह, बीजेपी जिला उपाध्यक्ष प्रताप रंजन, पतंजली के शंभु शंकर, कीड़ा भारती से पिंटू पांडेय, रॉकी कुमार, मनदीप कुमार, शंकर सिंह, सुजीत कुमार फ़ॉल्टन, अबधेश, सोनू चौधरी, सुंदर सिंह, मुन्ना वर्णवाल, पवन कुमार आशीष बाबा, चिरंजीवी पांडेय सहित विहिप,बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पानी के लिए कोहराम, हाइवे को किया जाम, डुमरावां महदलित टोला में पेयजल के लिए मचा हाहाकार

नवादा : पानी संकट को झेल रहे जिले के पकरीबरावां प्रखंड के डुमरावां महादलित टोला के लोग गुरुवार को सड़क पर उतर आए। पेयजल आपूर्ति नहीं होने से नाराज लोग सुबह होते ही सड़क पर उतर गए और नवादा-जमुई स्टेट हाईवे को डुमरावां मुसहरी के पास जाम कर दिया। दर्जनों की संख्या में महिलाएं,बच्चे बर्तन लेकर सड़क पर उतर गए थे। जाम के कारण आवागमन ठप हो गया था। दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई थी. ग्रामीण नियमित पेयजल की आपूर्ति नहीं होने से नाराज थे।

चंपा देवी, पिंकी देवी, सोनी देवी, सुशीला देवी, रामचंद्र मांझी आदि ने बताया कि बीते कुछ दिनों से नियमित पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। धूप नहीं रहने से सोलर चालित जलापूर्ति केंद्र से पेयजल की आपूर्ति बंद है। ग्रामीणों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि पूर्व में भी इस समस्या से विभाग को अवगत कराया गया था, परंतु उनकी बातों को सुना नहीं गया। लोग पेयजल के लिए इधर से उधर भटकते रहते हैं।

जाम की सूचना पर पकरीबरावां अंचलाधिकारी नरेंद्र कुमार, थानाध्यक्ष शिशुपाल दलबल के साथ पहुंचे। पदाधिकारियों ने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत करा जाम हटवाया। जल्द ही समस्या का समाधान करने के आश्वासन के बाद जाम हटा। तब इस मार्ग पर आवागमन बहाल हुआ। ग्रामीणों के आंदोलन की खबर के बाद पीएचईडी विभाग के कार्यपालक अभियंता कुमार प्रदीप एवं कनीय अभियंता संजय कुमार पहुंचे। जल्द ही इस समस्या के समाधान की बात कही। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि बिजली से मोटर चलाने की व्यवस्था की जा रही है। लोगों के घरों तक जल्द ही नल का जल मिलेगा।

हाईवा से जा टकराई तेज रफ्तार बाइक, मौके पर एक की मौत, एक जख्मी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के जमुआंय नदी पुल पर बाइक सवार दो युवकों को हाईवा ने टक्कर मार दी। हादसे में एक युवक की घटनास्थल पर मौत हो गई जबकि एक को चिंताजनक हालत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरदला में भर्ती कराया गया। मृतक की पहचान सिरदला थाना क्षेत्र के बैरियाटाड गांव के सुनील व्यास के रूप में हुई है।

घटना की सूचना मिलते ही सिरदला थाने के एसआई जितेंद्र कुमार, रजौली थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी मौके पर पहुंचे। घटनास्थल के आसपास रहे ग्रामीणों ने बताया कि सुबह वीणा नामक यात्री बस ने बाइक सवार को पीछे से टक्कर मारने के बाद अनियंत्रित होकर बाइक हाईवा से जाकर टकरा गई जिससे उसकी मौत हो गई और 1 घायल हुआ। घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने सड़क को जाम कर दिय।

लोगों का कहना है कि इन दिनों इस रोड पर काफी एक्सीडेंट हो रहा है। बेलगाम तेज रफ्तार गाड़ी के कारण लगातार मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। एक हफ्ता पूर्व भी इसी रोड में तीन युवकों की सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत हुई है। बेलगाम तेज रफ्तार गाड़ी पर लगाम नहीं लगाया गया तो आने वाले समय में पूरी तरह रोड को अनिश्चित काल के लिए जाम कर दिया जाएगा।

अज्ञात बदमाशों ने दो पशुओं के खाने में यूरिया मिलाकर की हत्या

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड मुख्यालय के गोविन्दपुर डीह में अज्ञात बदमाशों ने देर रात पशुओं के खाने में यूरिया मिला दी. यूरिया युक्त खाने से दो बैल की मौत हो गयी। दो पशुओं की मौत से पशुपालक के घर कोहराम मच गया। बताया जाता है कि महेश्वर भगत ने अपने पशुओं देर रात गौशाला में बांध घर में आराम फरमा रहा था। सुबह पशुओं को जब खाना देने गये तो दो बैल को मरा देख उसके होश उड़ गये. बाद में नाद में यूरिया का गंध देख आशंका जताई कि खाने में किसी ने जान बूझकर यूरिया मिला बैलों की हत्या की है।

घटना के बाद भगत के घर में कोहराम मच गया. सूचना थाने को दी गयी है। इस बीच सूचना के आलोक में पहुंची पूर्व मुखिया अफरोजा खातुन ने घटना को बेहद खतरनाक बताते हुए भगत के परिवार वालों को सांत्वना देते हुए प्रशासन से मामले की जांच करा दोषी पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग की है।

प्रधानमंत्री आवास लाभुकों के घरों में मुखिया व आवास सहायक लगा रहा नम्बर प्लेट

नवादा : जिले के पंचायत प्रतिनिधियों के बीच सस्ती लोकप्रियता लूटने की होड़ मची है. चुनाव पूर्व कई पंचायत की मुखिया ने चुनाव प्रचार को ले स्वच्छता अभियान के तहत डस्टबिन पर अपना नाम लिखा वितरण कर दिया. विरोध के बाद इस पर लगाम लग सका। अब मुखिया द्वारा नया फंडा अपनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में मुखिया की कोई भूमिका नहीं है। बावजूद मुखिया व आवास सहायक द्वारा लाभुकों के आवास पर नेमप्लेट लगाया जा रहा है मानों योजना का लाभ उन्होंने ही दिया है।

ताजा मामला सदर प्रखंड के महुली पंचायत की है। तस्वीर में सबकुछ स्पष्ट देखा जा सकता है। किस प्रकार मुखिया व आवास सहायक ने लाभुकों के नवनिर्मित आवास पर अपना नेमप्लेट लगा रखा है। अब शेष निर्णय लेना पदाधिकारियों का काम है।

एसएसबी जवान के घर समेत दो अन्य घरों में चोरी, एक चोर को पकड़ ग्रामीणों ने किया पुलिस के हवाले

नवादा : जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र के छोटी पाली गांव में एसएसबी जवान के घर समेत दो घरों में चोरी की घटना को अंजाम दिया गया। चोर तीन की संख्या में थे। जिसमें ग्रामीणों ने एक चोर को पकड़कर पुलिस के हवाले किया जबकि दो अन्य चोर चोरी के समान लेकर भागने में सफल रहा। बताया जाता है कि चोरों ने छत के सहारे घर में प्रवेश कर रविंद्र पासवान व फौजी पन्नू दास के घर में चोरों ने चोरी की घटना का अंजाम दिया।

पहली घटना रविंद्र पासवान के घर हुई. पत्नी सुषमा देवी ने बताया कि बेटी ममता कुमारी की शादी के लिए जेवर और पैसे इकट्ठा करके रखे थे। जिसमें लॉकेट, मांग टीका, कान की बाली ,सोने का चेन और नगद एक लाख रुपया, चांदी का अंगूठी बिछिया आदि जेवर शादी के लिए बना रखा था, जो चोरी हो गया। गिरफ्तार चोर सन्नी कुमार पिता गंगा कुमार नवादा पटेल नगर का निवासी बताया गया है।

दूसरी घटना फौजी की पत्नी रेखा देवी ने बताया कि घर से 10 भर का पायल, सोने की कानवाली, चेन, नगद 10000 रुपया चुरा लिया है। उन्होंने बताया कि 2 दिन पहले भी इसी लड़के ने गांव में चोरी किया था। गंगा प्रसाद का बेटे सन्नी कुमार ने बताया कि हमारा घर नवादा है। हमारा यहां रिश्तेदार है जिसके यहां हम आए थे।

स्थानीय लोगों ने हिसुआ पुलिस को सूचना किया, जिसके उपरांत मौके पर हिसुआ थाना पहुंचकर चोर को अपने कब्जे में लेकर पूछताछ कर रही है। पीड़िता ने थाने पहुंचकर चोरी का आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है। दो घरों में चोरी के बाद इलाका में कोहराम मच गया है।

अनियंत्रित बाइक की चपेट में आने से किशोर की मौत, पथ जाम

नवादा : जिले के कादिरगंज ओपी क्षेत्र में अनियंत्रित बाइक की चपेट में आने से किशोर की मौत हो गयी। विरोध में आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम कर दिया। घटना कादिरगंज ओपी थाना क्षेत्र के सोनू बीघा के समीप घटी है।

मृतक की पहचान कदीरगंज के ग्राम गोपालगंज निवासी कौशल किशोर का पांच वर्षीय पुत्र शिवम कुमार के रूप में की गयी है। आक्रोशित परिजनों ने मृतक के मुआवजे की मांग को लेकर नवादा-जमुई पथ को जाम कर दिया। जाम से आने जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारी जाम समाप्त कराने के प्रयास में लग गये हैं।

जिलाधिकारी ने किया जनता दरबार का आयोजन, कई मामलों का हुआ आनस्पाॅट निष्पादन

नवादा : श्रीमती उदिता सिंह जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जनता दरबार का आयोजन किया गया। कुल 135 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें आधे से अधिक आवेदनों का ऑन स्पाॅट निष्पादन कर दिया गया। आवेदनकर्ताओं द्वारा मुख्य रूप से लगान निर्धारण, राशन कार्ड,ऑनलाईन भूमि-रसीद, भूमि-विवाद, भूमि पर अवैध कब्जा, भरण-पोषण, पेंशन आदि से संबंधित आवेदन जिला पदाधिकारी को दिया गया।

कुछ आवेदनों का त्वरित निष्पादन किया गया तथा शेष आवेदनों के निष्पादन हेतु संबंधित पदाधिकारियों को पूरी जबावदेही के साथ त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने वरीय पदाधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि सभी अपने कार्यालय से संबंधित लंबित आवेदनों का शीघ्रातिशीघ्र निष्पादन करें ताकि आम जनता को अनावश्यक रूप से समस्याओं का सामना न करना पड़े। जनता दरबार में श्री उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता नवादा, श्रीमती अमु अमला वरीय उप समाहर्ता नवादा, के साथ जिला स्तरीय पदाधिकारी गण आदि उपस्थित थे।

जिले में किसान चौपाल का हुआ आगाज

नवादा : उदिता सिंह जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार चालू खरीफ मौसम- 2022 में जिलान्तर्गत प्रखण्डों के सभी पंचायतों में दिनांक 01 जुलाई, 2022 से 20 जुलाई, 2022 तक पंचायतवार निर्धारित तिथियों को किसान चैपाल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए प्रखण्ड स्तर पर पंचायतों की संख्या के आधार पर टीम का गठन किया गया है।

टीम में प्रखण्ड स्तरीय प्रसार कर्मियों यथा कृषि समन्वयक, सहायक तकनीकी प्रबन्धक, किसान सलाहकार को सम्मिलित करते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु प्राधिकृत किया गया है तथा किसान चौपाल के सफल के आयोजन हेतु निदेशानुसार सम्बन्धित प्रखण्ड के प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी, प्रखण्ड तकनीकी प्रबन्धक को पंचायत के लिए तिथिवार नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है।

किसान चैपाल कार्यक्रम के पर्यवेक्षण हेतु अनुमण्डल कृषि पदाधिकारी, नवादा एवं रजौली, उप परियोजना निदेशक, आत्मा, नवादा, सहायक निदेषक (शष्य), भूमि संरक्षण, नवादा, सहायक निदेशक (शष्य), प्रक्षेत्र, नवादा/सहायक सहायक निदेषक, कृषि अभियंत्रण, नवादा/सहायक निदेशक, रसायन, जिला मिट्टी जाँच प्रयोगशाला, नवादा को दो-दो प्रखण्ड आवंटित कर प्रखण्डवार नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित किया गया है तथा जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा भी कार्यक्रम का पर्यवेक्षण किया जायेगा।

किसान चौपाल कार्यक्रम में प्रसार कर्मियों की गठित टीम के अतिरिक्त वन, आपदा, सहकारिता, जीविका, पशुपालन, गव्य एवं मत्स्य विभाग के भी जिला स्तरीय पदाधिकारी, क्षेत्रीय पदाधिकारी व कर्मी तथा कृषि विज्ञान केन्द्र, सोखोदेवरा के कृषि वैज्ञानिक, विषेषज्ञ भाग लेगें। वर्षा एवं अन्य आपात स्थिति में निर्धारित तिथि को पंचायत में किसान चैपाल का आयोजन नहीं होने पर उस पंचायत में किसान चैपाल दिनांक 20.07.2022 के बाद आयोजित किया जाएगा।

किसान चौपाल के माध्यम से कृषि एवं कृषि से सम्बद्ध विभागों द्वारा संचालित होने वाली विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में किसानों की जानकारी दी जायेगी ताकि किसान योजना का लाभ उठा सकें। किसान चौपाल कार्यक्रम नुक्कड़-नाटक के माध्यम से आयोजित किए जायेगें। प्रत्येक प्रखण्ड में प्रतिदिन बामेती के द्वारा तिथिवार सम्बद्ध किये संस्था, एजेन्सी के टीम के द्वारा 03 किसान चौपाल का आयोजन सम्बन्धित पंचायत के पंचायत कृषि कार्यालय या पंचायत भवन में किया जायेगा जिसकी कुल अवधि 02 घण्टों की होगी।

प्रखण्ड तकनीकी प्रबन्धक, सहायक तकनीकी प्रबन्धक, कृषि समन्वयक द्वारा योजना से सम्बन्धित जानकारी दी जाएगी तथा विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली कृषि तकनीक एवं योजना से सम्बन्धित पम्पलेट, हैण्डबील किसानों के बीच वितरित किया जायेगा। किसान चैपाल के आयोजन से पूर्व पंचायत स्तर पर अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर किसानों की भागीदारी सुनिश्चित कराने की जवाबदेही सम्बन्धित पंचायत के किसान सलाहकार, सहायक तकनीकी प्रबन्धक एवं कृषि समन्वयक की को दिया गया है, जिसका अनुपालन सम्बन्धित प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी एवं प्रखण्ड तकनीकी प्रबन्धक सुनिश्चित करायेगें।

कार्यक्रम में अधिकाधिक महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने का निर्देश है, साथ ही सम्बन्धित प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, प्रखण्ड तकनीकी प्रबन्धक, कृषि समन्वयक किसान चैपाल कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करेगें। किसान चौपाल कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार हेतु निदेशानुसार प्रखण्ड भवन पर लगाने के लिए किसान चौपाल का पंचायतवार तिथि से सम्बन्धित फ्लैक्स बैनर एवं पंचायत स्तर के लिए कार्यक्रम से सम्बन्धित फ्लैक्स बैनर आत्मा कार्यालय, नवादा द्वारा तैयार कराया गया है जिसे सहायक तकनीकी प्रबन्धक, प्रखण्ड लेखापाल को ससमय प्राप्त कर यथास्थान पर लगाने का निर्देश दिया गया है।

किसान चौपाल के आयोजन के लिए पंचायत स्तर पर किसान सलाहकार, सहायक तकनीकी प्रबन्धक के द्वारा एक पंजी संधारित करने का निर्देश दिया गया है ,जिसमें भाग लेने वाले सभी स्तर के जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी एवं कर्मी के साथ किसानों की उपस्थिति का विवरण मोबाइल नम्बर सहित संधारित करेगें।

विधायक के अनुरोध पर मिश्रा ने पहनी चप्पल, आन्दोलन जारी रखने की घोषणा

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखण्ड सीतारामपुर गांव समेत आस-पास के महादलित गाँवो में पेय जल के लिए पिछले अड़सठ दिनों से बिना जूता चप्पल पहने आंदोलन कर रहे समाजसेवी अरविन्द मिश्रा ने विधायक विभा देवी के आश्वासन पर आज फोलायुक्त पांवों में जूता पहन लिया और आंदोलन जारी रखने का संकल्प लिया।

राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट की ओर से जारी शिक्षा जागरूकता अभियान के तहत विधायक विभा देवी नारदीगंज प्रखंड के सीतारामपुर गांव स्थित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय में पाठ्य सामग्री वितरण करने पहुंची थी। वहां ज्ञानदीप प्रज्वलित करने के बाद सैकड़ो बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री वितरण किया गया।

वितरण समारोह में उपस्थित अरविन्द मिश्रा ने विधायक को क्षेत्र में भारी पेयजल संकट से अवगत कराया और अपने स्तर से इस पर संज्ञान लेने का आग्रह किया। इस पर विधायक ने उनके साथ बिजयनगर पहुँच कर आश्वासन दिया कि हम आपके इस आंदोलन के साथ हैं और सरकार से इस दिशा में शीघ्र कार्रवाई कराने की कोशिश करुँगी । उन्होंने आग्रह किया कि जूता पहन कर भी आंदोलन की तीव्रता बनायी रखी जा सकती है।

विधायक के इस आश्वासन पर अरविंद मिश्रा ने अपने पैर में 68 दिनों बाद जूता धारण किया और आंदोलन को जारी रखने का संकल्प लिया। वितरण समारोह को संबोंधित करते हुए दिनेश कुमार अकेला, अवधेश कुमार, राजेन्द्र चौधरी, शशिभूषण शर्मा, संजय सिंह यादव, नंदकिशोर बाजपेयी और अनिल प्रसाद सिंह ने सितारामपुर जैसे महादलित गाँव में शिक्षा का अलख जगाने के लिए पूर्व राज्य मंत्री राजबल्लभ प्रसाद के चिंतन और विधायक विभा देवी के सहयोग की प्रसंशा की। वक्ताओं ने बच्चों के साथ साथ शिक्षकों को भी पठन-पाठन में अभिरुचि पैदा करने का सन्देश दिया।

रजौर गांव में चौपाल का आयोजन

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के परमा पंचायत की रजौर गांव में शुक्रवार को ग्रामीणों के बीच चौपाल का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम डीएम के निर्देशानुसार गांव में चौपाल का आयोजन हुआ है। डीएम का लक्ष्य है कि जिले के सभी प्रखंडों के एक गांव की सभी आसाक्षर महिलाओं को साक्षर किया जाए। इस कार्यक्रम के तहत गांव के आसाक्षर महिलाओं को साक्षर करने को लेकर जागरूक किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में उत्क्रमित मध्य विद्यालय रजौर में जागरूकता अभियान के तहत गांव में चौपाल का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता बीडीओ सुश्री तान्या ने किया। मौके पर बीईओ महेश्वर रविदास, प्रधानाध्यापक अनिल कुमार, बीआरपी सुबोध कुमार, आनंद कुमार, अशोक कुमार, अमरजीत कुमार सुमन,प्रधानाध्यापक श्लोक कुमार व अन्य पंचायत के विभिन्न विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका व शिक्षा सेवक उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here