29 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अब ओपन पोर्टल

मधुबनी : सरकार की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए अब सरकार ने नया ओपन पोर्टल बीआईएस 2.0 लागू किया है, जहां कोई भी व्यक्ति सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बना सकता है। साथ ही पंचायत स्तर पर कार्ड बनाने वाले डाटा ऑपरेटर, सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर, यूटीआईआईटीएलएस, आरोग्य मित्र भी पात्र लाभार्थियों का इसी पोर्टल के माध्यम से लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाएंगे। डीपीसी कुमार प्रियरंजन ने बताया इस पोर्टल की एक और विशेषता यह होगी कोई भी लाभार्थी जिनका आयुष्मान कार्ड बनेगा उसी आयुष्मान कार्ड पर उन्हें आभा नंबर भी मिल जाएगा जिसके लिए उन्हें अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

कैसे करे रजिस्ट्रेशन

swatva

जिला आईटी प्रबंधक प्रभाकर रंजन ने बताया लिंक https://setu.pmjay.gov.in/setu/ ओपन कर आयुष्मान कार्ड बना सकता है इसके लिए वेबसाइट के रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर , मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालकर ओटीपी वेरीफाई करना होगा उसके बाद, अपना पर्सनल डिटेल्स भरना होगा. लॉग इन नाम डालकर क्रिएट बटन पर क्लिक कीजिये. ऑनलाइन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपके मोबाइल पर एक मैसेज आ जायेगा. जिसमे आपको आयुष्मानआईडी मिल जायेगा.इसी आईडी की मदद से आप आयुष्मान पोर्टल पर लॉगीन करके आयुष्मान कार्ड सम्बंधित बनाने से काम कर सकते है.

आयुष्मान पंजीकरण के लाभ

•लोगो की पात्रता जाँच सकते है की उनको आयुष्मान कार्ड मिलेगा या नहीं
•लोगो के लिए आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बना पाएंगे
•आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे

पात्र लाभार्थियों का बनता है गोल्डन कार्ड

केंद्र सरकार ने सितंबर 2018 को गरीबी से परेशान लोगों के नि:शुल्क उपचार के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। इसमें सोशल इकनॉमिक कॉस्ट सेंसेज 2011 (सेक डेटा) के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को लाभ दिलाने के लिए पात्र माना गया था। बीओसीडब्ल्यू के पंजीकृत मजदूरों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया जाना है। इसी के तहत लोगों को लाभ दिलाया जा रहा है। जिला कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियरंजन ने बताया कि जिले भर में आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी अस्पताल सहित 5 प्राइवेट अस्पताल पंजीकृत हैं। इसमें लाभार्थी को लाभ लेने व गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
जिलांतर्गत,
•मधुबनी मेडिकल कॉलेज
•क्रिब्स हॉस्पिटल
•हरसन हॉस्पिटल
•मां उग्रतारा नेत्रालय
•आस्था सर्जिकल अस्पताल
सूचीबद्ध हैं एवं सभी सरकारी अस्पतालों में भी योजना का लाभ। दिया जा रहा है। साथ ही योग्य निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया भी की जा रही है।

पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज

डीपीसी ने बताया यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसे सफल बनाने में सभी की सहभागिता अनिवार्य है। पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपए तक प्रति वर्ष मुफ्त इलाज के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही उन्होंने जिले के योग्य अस्पतालों से आग्रह किया है कि इस योजना से जुड़े तथा गरीब तबके के लोगों को इस योजना का लाभ दिलाएं।

स्नातक प्रथम खंड नामांकन में एलएनएमयू का सर्वर फेल, छात्र-छात्राएं परेशान

मधुबनी : ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा प्रथम खंड के नामांकन हेतु ऑनलाइन आवेदन 26 जून से लेकर 15 जुलाई तक निर्धारित किया गया है, लेकिन सर्वर फेल रहने के कारण छात्र छात्राओं को काफी परेशानी झेलना पड़ता है। छात्रा दीपांजलि कुमारी, सपना कुमारी, सोनाली कुमारी, प्रीति कुमारी, अंजू कुमारी, अर्चना कुमारी, राजा बाबू, अमलेश कुमार, शंभू कुमार ने बताया की सर्वर की बहुत ज्यादा समस्या है। भर-भर दिन बैठने के बाद भी आवेदन सबमिट नही हो पाता है।

वही छात्रा दीपांजलि कुमारी ने कहा की पंजीयन करने पश्चात जब लॉगिन करते है, तो किसी और छात्रा का नाम आ जाता है। कुछ छात्रों ने ये भी बताया की आवेदन चार्ज कट जाने के बाद भी पुनः एलएमएमयू द्वारा पैसा कटाने को कहा जाता है। जिसका समाधान के लिए विश्वविद्यालय के द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर पर जब संपर्क करने की कोशिश करते है, तो बात नही हो पाती है।

वही केवीएस कॉलेज के छात्र संघ अध्यक्ष सुधीर कुमार यादव ने कहा की एलएनएमयू की वेबसाइट बहुत ही खराब तरीके से चल रही है, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। यदि सर्वर ऐसा ही रहा, तो अधिकतर स्टूडेंट नामांकन से वंचित रह जायेंगे। इस बाबत जानकारी हेतु विश्वविद्यालय कुलपति और टेक्निकल टीम से लगातार दूरभाष पर पक्ष लेने की कोशिश की गई, लेकिन संपर्क विफल रहा।

बेहटा मुख्य सड़क बना जलमग्न, आने जाने वाले पर मंडरा रहा संकट

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखण्ड अंतर्गत नगर पंचायत बेनीपट्टी के बेहटा मुस्लिम टोल के निकट मुख्य सड़क पर जल जमाव होने से लोग काफी परेशान हैं। यह मुख्य सड़क बेनीपट्टी से मधवापुर को जोड़ती है। प्रति दिन इसी सड़क से हजारों लोग अपने दिनचर्या के लिए गुजरते हैं, लेकिन इस सड़क के दोंनो तरफ लोगों के पक्के मकान होने से पानी की निकासी नहीं हो रही है और लगातार बारिश आफत बन कर इस मुख्य सड़क को तालाब का रूप देने में आमादा है।

स्थानीय ग्रामीण मो० कलाम, मो० फूल बाबू, मो० जुबैर, मो० हीरा, मो० लाल, मो० फिरोज़, मो० अंसार, मो० अख्तर, मो० सलाम, मो० गुलाब सहित अन्य लोगों ने बताया कि इस पानी निकासी का एक मात्र उपाय सड़क के दोनों ओर नाला निर्माण करवाना अनिवार्य हो गया है, अन्यथा किसी दिन कोई बड़ी समस्या उत्पन्न होने की आशंका हम तमाम ग्रामीणों के साथ साथ प्रति दिन गुजरने वाले हजारों लोगों को भी हो रही है।

लोगों ने बताया कि हैरानी की बात यह भी है कि इस रास्ते से हमेशा किसी न किसी पदाधिकारीयों का रहगुजर होता रहता है, बावजूद इसके अब तक इस पानी की निकासी के लिए कोई स्थाई निदान नही हो पाया है, जिससे तमाम बेनीपट्टी नगर पंचायत के लोग चिंतित हैं। ग्रामीणों ने सरकार से मांग किया है कि इस समस्या से जल्द निजात दिलाया जाय और नाला निर्माण अविलंब कराया जाय, ताकि लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

पत्थरबाजी में एक पुलिसकर्मी घायल, अस्पताल में भर्ती

मधुबनी : जिले के खुटौना प्रखंड मुख्यालय स्थित प्रशिक्षण भवन में हुए मत्स्यजीवी सहयोग समिति के चुनाव कल देर शाम तक वोटिंग का काम जारी रहा। मतगणना का कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा। मतगणना में देवनारायण मुखिया तथा रंजीत मुखिया के बीच कड़ा मुकाबला था और काफी उठापटक के बीच दे देवनारायण मुखिया मंत्री सह कोषाध्यक्ष पद पर 51 मतों से जीत दर्ज की।

हार की खबर सुनते ही विपक्षी लोगों ने एकजुट होकर प्रखंड मुख्यालय के मुख्य द्वार पर लोहे से बने मेन गेट पर महिलाओं को आगे कर दिया तथा ग्रील को तोड़ना शुरू कर पीछे से लोगों ने ड्यूटी पर खड़े पुलिसकर्मियों पर पत्थर बरसाना शुरू कर दिया, जिसमें खुटौना थाना के एएसआई योगेंद्र यादव बुरी तरह से घायल हो गए हैं। भगदड़ के बीच एएसआई यादव के बाएं आंख के नीचे पत्थर लगी, जिससे उनका पूरा शरीर लहूलुहान हो गया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा। यह घटना बीती रात 1बजे की है।

जानकारी मिलते ही एसडीएम अभिषेक कुमार तथा एसडीपीओ फुलपरास के प्रभात कुमार शर्मा और खुटौना, लौकहा तथा ललमनिया थाना की पुलिस पहुंचकर स्थिति को संभाला। बता दें कि कुल 721 मत परे, जिसमें देवनारायण मुखिया को 372 तथा उनके निकटतम प्रतिद्वंदी रंजीत मुखिया को 321 मत मिला और 28 मते बोगस भी गए। इस तरह देवनारायण साहनी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी रंजीत मुखिया को 51 मतों से पराजित कर अपनी लगातार जीत हासिल की।

बता दें कि देव नारायण मुखिया 1998 से ही लगातार मत्स्यजीवी के मंत्री सह कोषाध्यक्ष पद पर बने रहे हैं, तो दूसरी ओर रामचंद्र मुखिया अध्यक्ष पद के लिए भी चुन लिए गए हैं।

शराब मामले में एक तस्कर एवं अन्य मामले के फरार आरोपी गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के लौकहा एवं थाना कांड संख्या-143 के शराब तस्करी मामले के फरार आरोपी रामचरित्र राम को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। बता दें कि विगत 4 जून को शराब बरामद किया था, जिसमें उक्त नामजद आरोपी फरार हो गए थे। छापेमारी में 6 बोतल शराब बरामद हुआ था, जिसमें वह फरार चल रहे थे। किसी ने पुलिस को उनके घर पर होने की सूचना दी लिहाजा त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने उनके घर से ही दबोच लिया।

वहीं, ललमनिया पुलिस ने शराब के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। बता दें कि संध्या गश्ती पर निकले पुलिस बल को थाना क्षेत्र के तोरियाही गांव के पास एक व्यक्ति को पैदल नेपाल की ओर से आते देखा। रुकने का इशारा करने पर तस्कर मथे पर रखे बोतल को वहीं पटक कर भागने की कोशिश की लेकिन पुलिस की कड़े बंदोबस्त के बीच में पकड़े गए। बोरे की तलाशी लेने पर उनमें से 81 लीटर शराब बरामद हुआ। शराब बरामद होते ही उन्हें थाने पर लाकर पूछताछ शुरू की, जिसमें वे अपना नाम विकास कुमार मुखिया जो थाना क्षेत्र के वीरपुर गांव का रहने वाला बताया है, जिन्हें मामला दर्ज करते हुए जेल भेज दिया गया है।

अज्ञात चोरों के द्वारा घर का ताला तोड़कर लाखों की चोरी

मधुबनी : जिले के खजौली स्थानीय थाना क्षेत्र के तारापट्टी गांव में बीते मंगलवार की रात पिछले दरबाजे से आंगन में पहुंचकर अज्ञात चोरों के द्वारा सेवानिवृत्त आर्मी प्रदीप कुमार के तीन घर के ताला तोड़कर करीब डेढ़ लाख की आभूषण चोरी कर फरार हो गया। गृहस्वामी प्रदीप कुमार ने बताया कि मंगलवार की रात हम लोग रात करीब 11बजे के आस पास अपने पुराने आंगन में ही सो रहे थे। उसी दौरान कूलर में कुछ खराबी होने के कारण हम लोग सोने केलिए दरबाजे पर चले गए।

सुबह होने के बाद जब हम लोग उठे और आंगन जाने के लिए जैसे ही दरबाजे की गेट खोलने के लिए गया तो गेट पीछे आंगन की तरफ से बंद था। किसी तरह घूमकर पीछे के दरबाजे जब आंगन पहुचे, तो देखा कि तीन कमरा का गेट खुला हुआ था। वही घर में यत्र-तत्र समान बिखरा हुआ था। वही गृह स्वामी ने बताया कि चोरों के द्वारा केबल आभूषण की चोरी की गई है, जो करीब डेढ़ लाख की मूल्य की थी।

वही सुबह में गृह स्वामी के सूचना पर स्थानीय थाना पुलिस ने घटना स्थल पर पहुचकर घटना के सम्बंध में बारीकी से जानकारी लिया। इस बाबत थाना अध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि गृहस्वामी के द्वारा आवेदन मिलने पर अज्ञात चोरों के विरुद्ध करवाई किया जाएगा।

लगातार हो रही बारिश से सड़क पर जलमाव से लोग को झेलनी पड़ रही फजीहत

मधुबनी : मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश को लेकर लगातार अलर्ट जारी की जा रही हैं। मधुबनी जिले के बिस्फी में लोग भारी बारिश से परेशान हो गए हैं। जगह-जगह सड़क पर जलमाव की इस्थित से लोग तंग हो गए हैं कहीं सड़क पर गड्डा, तो कहीं गड्डे में सड़क तब्दील हो गए हैं। वही प्रखण्ड मुख्यालय में जाने वाली सड़क की इस्थित काफी दयनीय है, जिस पर किसी भी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के निगाह नही है।

बारिश के समय मे लोग जान पर खेल कर आवागमन करने पर मजबूर हैं। वही बैंगरा से पाली कटैया जानीपुर, धजवा से छछुवा, सिहाँसो, इटहरवा, सिंघिया पूर्वी सहित कई गांव को जोड़ने वाली सड़क गड्ढे एंव पानी मे तब्दील हो गए हैं, जहां से लोगो को आनेजाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा हैं और लोग क्षेत्रीय विधायक एवं सांसद को याद करते हैं। इस तरह के इस्तिथी से लोगो मे आक्रोश भी देखी जा रही हैं।

चचरी पुल बना कर लोग चलने पर बेबस नही सुनते अधिकारी और जनप्रतिनिधि

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के तीसी नरसाम, शिवौल, गठिया, दुरजौलिया सहित एक दर्जन से अधिक गॉव के लोगों के लिए आज भी चचरी पुल सहारा है। इस क्षेत्र में कभी पुल बना ही नहीं पश्चिम की ओर जाने के लिए गांव वालों के प्रयास से धौस नदी पर बने चचरी पुल से ही आवागमन होता है। यह सर्वाधिक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। बारिश एवं बाढ़ के समय पॉच पंचायत के अधिकतर गांव पानी से घिर जाते हैं, इसके बावजूद पक्का पुल का निर्माण नहीं हो सका है।

हर बार यहां पुल बनाने की घोषणा होती है, लेकिन लोगों को तबाही के अलावा कुछ हाथ नहीं मिलता। न ही सड़क बन सकी, न ही पुल। प्रखंड के आधा दर्जन पंचायतों के अधिकांश गांव हर साल बाढ़ के पानी से पूरी तरह घिर जाते हैं, जिससे आम लोगों का आवागमन बाधित हो जाता है। प्रत्येक वर्ष बाढ़ के समय इन पंचायतों का प्रखंड एवं अनुमंडल मुख्यालय से संपर्क भंग हो जाता है।

नाव ही एक आवागमन मात्र सहारा रहता है। जानकारी हो कि पिछले वर्ष नदी पर बने चचरी पुल के दोनों तरफ मनरेगा योजना से सड़क का निर्माण तो कराया गया, लेकिन पुल नहीं बन सका। लोगों की समस्या यथावत रह गई, एक लाख से बना चचरी पुल वह भी इस बार टूट गई, जो ग्रामीणों ने चंदा कर बनाया था। एक दर्जन से अधिक गांव में जाने के लिए इसी चचरी पुल का सहारा है। नदी में पानी आने पर इन गांव में जाने के लिए लोगों को करीब 10 किलोमीटर घूम कर जाना पड़ता है, या फिर नाव के सहारे आवागमन होती है।

पुल निर्माण की पहल नहीं होने से स्थानीय ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। शिवौल गांव के समाजसेवी जय कुमार यादव लक्ष्मण यादव ने बताया कि स्थानीय लोगों के सहयोग से गांव में नदी पर पश्चिम जाने के लिए बांस का चचरी पुल बनाया जाता रहा है। नदी के उस पार करीब सौ परिवार हैं, साथ ही एक दर्जन से अधिक गांव आने जाने का एकमात्र नजदीक रास्ता है। कई ग्रामीणों ने बताया कि स्थानीय प्रशासन और जनप्रतिनिधियों को इस समस्या की ओर ध्यान आकृष्ट कराया गया जाता है, लेकिन कोई पहल नही होने से लोगों में काफी आक्रोश हैं।

नाली में बरती गई अनियमीयत्ता में तकनीकी सहायक पर गिरी गांज

मधुबनी : जिले के बिस्फी के पंचायत में मुखिया द्वारा नाली बनाने में अनिमियता को लेकर से 22 जून को प्रमुखता से खबर चलाई गई थी, जिसका संज्ञान लेते हुए पंचायत राज पदाधिकारी बिस्फी द्वारा तकनीक सहायक पंकज कुमार पासवान को स्पष्टीकरण मांगा गया, एवं 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण का जबाव देने को कहा। स्पष्टीकरण के माध्यम से पंचायत राज पदाधिकारी ने लिखा है की पंचायत राज विभाग द्वारा ग्राम पंचायत के सुदृढ़ीकरण एवं सशस्कती करण की दिशा में लगातार प्रयास किया जा रहा है।

ग्राम पंचायत में आम लोगों को हो रहे सुविधा को देखते हुए विभिन्न तरह के आधारभूत संरचना का निर्माण कराया जा रहा है, जिससे प्रावधान की विधि के अनुरुप कार्य का निष्पादन किया जाना है। वस्तु दुर्भाग्य के साथ अंकित करना है कि ग्राम पंचायत राज सिमरी में कार्यकारिणी एजेंसी द्वारा कराए जा रहे नाला निर्माण में प्रयुक्त किए जा रहे घटिया सामग्री का प्रयोग सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जो काफी दुखद स्थिति को दर्शाता है। साथ ही पत्रकार से बातचीत के कॉल रेकॉर्डिंग से भी यह दर्शाता है कि आपके द्वारा मुखिया से संलिप्तता से इस तरह के घटिया कार्य किया जा रहा हैं।

पंचायती राज विभाग द्वारा आप की नियुक्ति इन महान कार्यों को प्रबलन बनाने एंव अनुश्रवन करने एवं प्रबलन कराने का निर्देश प्राप्त है। स्थल पर वास्तविक रूप से कराए जा रहे कार्य की मापी में भी करना अधिक प्रमुख दायित्व है, परंतु देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि आपके द्वारा परिकलन उपलब्ध कराने के बाद क्रिया वित्त की जा रही योजनाओं का परीक्षण जांच नहीं किया जा रहा है, जिसके कारण कार्यकारिणी एजेंसी द्वारा मनमानी ढंग से घटिया किस्म के निर्माण सामग्रियों का धड़ल्ले से बिना डर करें उपयोग किया जा रहा है। अर्थात कार्य क्षमता पर प्रश्न उठाता है।

अतः पत्र प्राप्ति के 24 घंटे के अंदर आप अपना स्पष्टीकरण लेखनी कारण को उपलब्ध करा सुनिश्चित करें कि किसी परिस्थिति में कार्यकारिणी एजेंसी द्वारा मनमाने तरीके से कार्य होता है कि आप आपकी इस तरह के घटिया कार्य में आपकी संलिप्तता है। 12 घण्टो के अंदर जवाब दें, अन्यथा आपके विरुद्ध कार्रवाई हेतु वरीय पदाधिकारी को प्रतिवेदित किया जाएगा।

कोविड-19 टीकाकरण को लेकर टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन

मधुबनी : जिले के जयनगर प्रखंड कार्यालय प्रकोष्ट में बुधवार को कोविड-19 टीकाकरण की मेगा कैंप को लेकर बीडीओ उमा भारती की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में टीकाकरण को लेकर आवश्यक सभी बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। जयनगर में मेगा कैंप में टीकाकरण को लेकर 20 केंद्र बनाया गया है। जिस पर गुरूवार यानि आज टीकाकरण कार्य होना है। इनमें उच्च विद्यालय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, निजी विद्यालय एवं कोचिंग सेंटरों में नामांकित 12 से 14 आयु वर्ष तक के बच्चों को कोविड-19 का टीका लगाया जायेगा।

जिसमें संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक/ सहायक शिक्षक को स्वास्थ्य विभाग के टीम को समुचित सहयोग करने का निदेश दिया गया है। विद्यालय में नामांकित एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे इसका विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एंव कर्मी तथा शिक्षा विभाग के कर्मी को लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण करने का निदेश दिया।

बीडीओ उमा भारती ने कोविड की रोकथाम को लेकर लोगों को जागरूक करने की अपील की। कहा कोरोना खत्म नहीं हुआ है। लोगों इससे सचेत रहने की जरूरत है। मौके पर हेल्थ मैनेजर अर्चना भट्ट, एसडीएच डाॅ० रविभूषण प्रसाद, बीआरपी हरिहर महरा, प्रवीण झा सहित हाई स्कूल एवं निजी विद्यालय के शिक्षक मौजूद थे।

40 बोतल शराब के साथ एक धंधेबाज गिरफ्तार, एक बाइक जप्त

मधुबनी : जिले के खजौली स्थानीय थाना पुलिस ने दिवा गश्ती के दैरान सुक्की गांव स्थित ग्रामीण बैंक के पास के मुख्य सड़क से 40 बोतल नेपाली देशी शराब व एक बाइक के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार धंधेबाज को पूछताछ बाद बुधवार को न्याययिक हिरासत में भेज दिया गया। धंधेबाज की पहचाना जयनगर थाना क्षेत्र के कमलावाड़ी बेलही टोल निवासी राम कुमार यादव के पुत्र धीरेन्द्र कुमार यादव के रुप में हुई है।

थानाध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि दिवा गश्ती के क्रम में एएसआई मदन उरांव के नेतृत्व में थाना पुलिस ने सुक्की गांव स्थित मुख्य सड़क से 40 बोतल नेपाली देशी शराब के साथ इस युवक को गिरफ्तार किया। इस क्रम में धंधेबाज की काले रंग की एक ग्लैमर बाइक भी जप्त की गई।

मानसून की शुरुआत में ही जलजमाव की समस्या से ग्रामीणों त्रस्त

मधुबनी : जिले के फुलपरास नगर पंचायत के सिसवा बरही गांव में मानसून की शुरुआत से ही जलजमाव की समस्या से त्रस्त ग्रामीणों ने फुलपरास-खुटौना मुख्य पथ को जाम कर समस्या से निजात पाने को ले अपनी मांग को लेकर सड़क पर दिखे। चंद्रवीर नारायण यादव के अगुवाई में सिसवा बरही गांव के सैकड़ों लोगों की संख्या में मुख्य सड़क को घंटो जाम किया। चंद्रवीर नारायण यादव ने बताया कि सड़क के सड़क किनारे नाला का जाम हो जाने एवं कुछ लोग के द्वारा नाला को जाम कर दिए जाने के कारण गांव में जलजमाव की स्थिति 3 से 4 फीट हो जाती है, जिससे लोगों को घरों में रहना दुर्लभ हो जाता है।

जलजमाव निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण पूरे बरसात में लोगों को कष्टमय जीवन व्यतीत करना पड़ता है। लंबे समय तक पानी जमा रहने के कारण महामारी फैलने की आशंका रहती है। इस समस्या के समाधान के लिए कई बार स्थानीय प्रशासन को अवगत कराया गया है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। वही इधर सड़क जाम होने की खबर मिलते ही अनुमंडल पदाधिकारी अभिषेक कुमार फुलपरास सीओ मनोज कुमार थानाध्यक्ष ललन प्रसाद चौधरी जाम स्थल पर पहुंचकर लोगों को समझा-बुझाकर सड़क जाम को हटाया।

एसडीओ श्री कुमार ने समस्या के समाधान के लिए नगर पंचायत के प्रभारी कार्यपालक पदाधिकारी को निदेशित करते हुए कहा गया कि जल जमा निकासी को लेकर पानी बहाव का जो मानचित्र हैं, उसको जल्द से जल्द सुदृढ़ करते हुए जलजमाव की निकासी करें या फिर जहां लोगों के द्वारा अतिक्रमण कर जलजमाव की स्थिति बनाने की कोशिश की जा रही है, उसे चिन्हित कर कार्रवाई करें।

सड़क निर्माण व नल जल का पाइप बिछाने से सरपंच ने रोका

मधुबनी : जिले के मधवापुर पंचायत के वार्ड नंबर-10 के वासी एवं ग्रामीणों के एक प्रतिनिधि मंडल ने बीडीओ राजेश कुमार एवं सीओ रामकुमार पासवान से मिलकर एक ज्ञापन सौंपा है। दिए ज्ञापन में प्रतिनिधिमंडल ने करीब डेढ़ सौ लोगों के हस्ताक्षर युक्त आवेदन पदाधिकारियों को दी है। जिसमें, स्थानीय सरपंच पर जबरन सड़क निर्माण एवं नल जल का पाइप बिछाने में रोक लगाने का आरोप लगाया है। आवेदकों ने इसकी प्रति स्थानीय थाना, एसडीएम एवं एसडीपीओ को भी दी है। बीडीओ राजेश कुमार एवं सीओ रामकुमार पासवान ने इस प्रतिनिधि मंडल को जल्द ही समस्या का स्थल निरीक्षण कर सरपंच से वार्ता कर समाधान करने का आश्वासन दिया है।

यह है मामला

मुख्यालय पंचायत के सरपंच बलराम झा ने वार्ड संख्या 10 रामपुर गांव अंतर्गत टोले रामनगर में जाने वाली दो पंचायत मधवापुर एवं वासुकी बिहारी उत्तरी को जोड़ने वाली अंतर पंचायत सड़क निर्माण एवं नल जल योजना का पाइप बिछाने पर रोक लगा दी थी। जिसके कारण इस मोहल्ले के लोगों, ग्रामीणों एवं दोनों पंचायत के लोगों को जहां गांव, चौर, बाजार, स्कूल, कॉलेज सहित अन्य जगहों पर जाने आने में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वहीं, मोहल्ले वासियों को 50 हजार गैलन क्षमता के बोरिंग चालु रहने के बावजूद नल जल योजना के शद्ध पीने के पानी का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिससे, मोहल्ले वासियों एवं ग्रामीणों में भारी रोष व्याप्त है।

बताते चलें कि इस सड़क के आगे एवं पीछे पीसीसी ढ़लाई कर दी गई है। जबकि, 119 फीट में सरपंच ने निर्माण पर रोक लगा दी थी। इसपर मापी भी हुई एवं ग्रामीण स्तर पर वार्ड सदस्य संजय कुमार झा ने लोगों को ढ़लाई से पूर्व बैठाया था। लेकिन, हल नहीं निकल सका। जबकि, उक्त मोहल्ले के लोग वर्ष 1991 में सरपंच झा के पिता से सड़क के लिए जमीन की खरीददारी की थी। इस पर तत्कालीन मुखिया द्वारा एनआरईपी योजनांतर्गत खरंजाकरण भी कराया गया था। जिस पर दो वर्ष पहले शेष सड़क में सीएम सात निश्चय योजनांतर्गत ढ़लाई की गई थी।

इधर सरपंच झा पहले तो पिता द्वारा स्वेच्छा से मूल्य लेकर दी गई जमीन एवं बनाए गए कागजात को नकार दिया और अब उनका कहना है कि उनकी जमीन बगल के भागीरथ झा के बगीचे में निकल रहा है। जमीन के अंत में सड़क बनाने के लिए दे सकते हैं। जबकि, पहले से यह सड़क बना हुआ है। प्रतिनिधि मंडल में वार्ड सदस्य संजय कुमार झा, गत चुनाव में सरपंच के निकटतम प्रतिद्वंदी रहे चैंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव गणेश साह, पूर्व पैक्स अध्यक्ष भागीरथ झा, सुधीर कुमार मिश्र, पूर्व वार्ड पंच नरेंद्र कुमार झा, फूल प्रकाश मिश्र शामिल थे।

एसपी ने मधवापुर थाना का किया निरीक्षण, दिए कई निर्देश

मधुबनी : जिले के मधवापुर में बुधवार को एसपी सुशील कुमार ने मधवापुर थाना का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन डायरी, प्राथमिकी पंजी, गुंडा पंजी, सनहा पंजी, कांड दैनिकी, मालखाना, डोसियर, अपराध पंजी, निरीक्षण पंजी, अनुसंधान पंजी सहित कई पंजियों एवं अभिलेखों के रख रखाव आदि का सूक्ष्मता से अवलोकन किया। साथ ही एसएचओ राजकुमार मंडल को लंबित कांडों का निष्पादन जल्द करने, अपराध नियंत्रण के लिए सीमा पर गश्त तेज करने, शराब कारोबार में लगे धंधेबाजों के यहां अभियान चलाकर छापेमारी करने, उनके द्वारा अर्जित संपत्तियों को चिन्हित करने, नियमित रूप से ससमय दिवा, संध्या, रात्रि गश्ती निकालने, निर्धारित चेक पोस्ट पर वाहन चेकिंग अभियान चलाने का निर्देश दिया।

इस क्रम में उन्होंने संपूर्ण थाना परिसर के रखरखाव, साफ सफाई एवं सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए संतोष व्यक्त किया। एसपी कुमार ने सभी पुलिस अधिकारियों एवं चौकीदारों को क्षेत्र में सजग रहने तथा फरार वारंटियों को स्पेशल एस ड्राइव चलाकर गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। चौकीदारों को उन्होंने अपने इलाके के महाल का क्राइम डायरेक्टरी बनाने और इसकी सूचना थानाध्यक्ष को हर दिन देने का निर्देश दिया।

इस क्रम में उन्होंने कर्तव्य में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों एवं चौकीदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी। इससे पूर्व थाना आगमन एवं प्रस्थान पर उन्हें जवानों द्वारा सलामी दी गयी। मौके पर एसडीपीओ अरुण कुमार सिंह, थानाध्यक्ष राजकुमार मंडल, एसआई बीरेंद्र पासवान, चौकीदार शंभु पासवान, नवीन कुमार, विवेक कुमार, पप्पू कुमार सहित बीएमपी, डीपीए, गृह रक्षा वाहिनी एवं ग्रामीण पुलिस के अन्य जवान मौजूद थे।

दो नाबालिक बच्चे स्टेशन पर करवाई में एक व्यक्ति के साथ धराये, चाइल्ड लाइन को सौंपे गेट बच्चे

मधुबनी : जिले एक जयनगर रेलवे स्टेशन से खुलने वाली गाड़ी संख्या 13185 (गंगा सागर एक्सप्रेस) में एक व्यक्ति को दो नाबालिक बच्चों को संदेहास्पद दृष्टि से ले जाने के बावत उक्त गाड़ी के जयनगर पहुचने पर उक्त व्यक्ति व साथ दोनों नाबालिक बच्चों को रे.सु.ब. ओपी जयनगर लाया गया, जिससे पूछताछ करने पर दोनों बच्चों को ले जाने वाले व्यक्ति द्वारा अपना नाम विक्की कुमार, उम्र-19 वर्ष, पिता- कृष्णा यादव, सा-.बेलापुर,पोस्ट- सोनों,थाना- चक्का पत्थर,जिला- जमुई बताया गया।

दोनों नाबालिक बच्चो से पूछने पर अपना नाम व् पता क्रमशः रोहित कुमार, उम्र-12 वर्ष, पिता-फुटलीया मांझी, ग्राम पंचपडी,पोस्ट+थाना खैरा,जिला-जमुई एवं नीरज कुमार, उम्र -11वर्ष, पिता-विनोद मांझी, ग्राम- पंचपडी,पोस्ट+थाना-खैरा,जिला- जमुई बताया। बच्चों को ले जाने वाले व्यक्ति विक्की कुमार से आगे पूछताछ करने पर बताया कि जनकपुर (नेपाल) में अपने मिठाई की दुकान पर मजदूरी का काम कराने हेतु लेकर जा रहा हूँ, जिसके एवज में दोनों नाबालिक बच्चो के परिजनों को 1000-1000 रुपया महिना देने का करार किया हूँ।

इसके उपरांत रे.सु.ब. ओपी जयनगर के द्वारा अग्रिम क़ानूनी कार्यवाही वास्ते एक प्राथमिकी के साथ पकड़े गये व्यक्ति विक्की कुमार व दोनों नाबालिक बच्चों को राजकीय रेल थाना जयनगर को सुपुर्द किया गया। जहां से व्व दोनों बच्चे जयनगर चाइल्ड लाइन सब सेन्टर कर्मी वकील यादव एवं सबिता देवी को सुपुर्द कर दिए गए, जिसको दोनों कर्मियों ने बाल संरक्षण समिति,मधुबनी में अग्रेतर करवाई हेतु सुपुर्द कर दिया।

अग्निपथ योजना देश के छात्र नौजवानों के साथ धोखा : रंजीत रंजन

मधुबनी : अग्निपथ योजना देश के छात्र नौजवानों के साथ छलावा और भारतीय सेना का अपमान बता है। उक्त बातें वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री सह राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन ने कही है। आगे उन्होंने कहा कि इस योजना से देश के लाखों करोड़ों छात्र नौजवानों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। अग्निपथ योजना को देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ बताते हुए इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है। भाजपा नेता देश की सेना का भी मजाक बनाकर रख दिया है। कहता है अग्निवीर को चार साल के बाद भाजपा कार्यालय में चौकीदारी में नियुक्त किया जाएगा।

ऐसी ओछी मानसिकता रखने वाले लोग इस देश को कहा ले जाना चाहते है। आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने चंद कॉरपोरेट घरानों को खुश करने के लिए करोड़ों रुपए मुनाफा कमाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न एवं मिनी नवरत्न कंपनियों को औने पौने कीमत पर बेच रही है। मौके पर कांग्रेस नेता पं.स.स. सुशील कामत एवं जन अधिकार पार्टी महिला प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष विभा देवी ने नव निर्वाचित राज्यसभा सांसद श्रीमती रंजन को फूल का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

वर्षा जलजमाव से आम जीवन अस्त-व्यस्त, राहगीर परेशान

मधुबनी : जिले के सीमांचल क्षेत्र स्थित जयनगर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दो दिनों से लगातार हो रही वर्षा के कारण जलजमाव व कीचड़ की वजह से अनुमंडल क्षेत्र के शहरी औऱ ग्रामीण क्षेत्रों में आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया हैं। रुक-रुक कर लगातार वर्षा वृष्टि होने से क्षेत्र के विभिन्न मुहल्लों में एवं सड़कों पर जलजमाव और कीचड़ हो गई हैं। नाला निर्माण औऱ जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने से सड़कों पर जलजमाव और कीचड़ समस्या उतपन्न हो गया हैं। जिससे आम जीवन अस्त व्यस्त और रोज मर्रा की जिंदगी भी काफी प्रभावित हुई हैं।

राहगीरों और वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। वर्षा से अनुमण्डल कार्यलय परिसर और परिसर स्थित विभिन्न विभागों के सरकारी और निजी कार्यलयों एवं अशोक बाजार निधि कम्पेक्स मार्केट सब्जी मंडी बाजार के परिसर में भी जलजमाव और कीचड़ हो गया।

वही प्रखण्ड सह अंचल कार्यलय परिसर, वकालत खाना एव अग्निशमन विभाग के कार्यलय में भी जलजमाव और कीचड़ से पदाधिकारियों, कर्मियों, अधिवक्ताओं और आम लोगों को भी दैनिक और सरकारी कार्य करने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पर रहा है। वही राहगीरों आम लोगों को आवागमन में भी परेशानी हो रही है। जलजमाव से क्षेत्र के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के कई घरों में पानी चला गया हैं। बदबू और गन्दा पानी होने से संक्रमण का भी खतरा बढ़ गया हैं।

आम लोग स्वयं ही जलजमाव के कारण सुबह होते ही वर्षा में ही निजी मोटर लगाकर और वैकल्पिक व्यवस्था कर जलजमाव को जलनिकासी करते देखें गये। कई मुहल्ले तो जलजमाव होने से झील में तब्दील हो गया हैं। एफसीआई गोदाम परिसर में भी जलजमाव कीचड़ होने से वाहन चालकों अनाज लोर्डिंग आवागमन करने और कर्मियों मजदूरों को कार्य करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। यू-टाईप सड़क पर भी जलजमाव व कीचड़ से आवगमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। क्षेत्र में जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने से यह परेशानी लगातार बढ़ती ही जा रही हैं।

स्थापना दिवस को सफल बनाने को ले शिक्षकों ने की बैठक

मधुबनी : जिले के हरलाखी में बिहार प॑चायत नगर प्रार॑भिक शिक्षक स॑घ (मूल) प्रखण्ड इकाई की बैठक दीनदयाल उच्चप्लस टू उच्च विद्यालय उमगांव में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता अमरेश कुमार सिंह व संचालन मंटु महतो ने किया। बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि आगामी एक जुलाई को मधुबनी स्थित विवाह भवन में आयोजित संघ के 16वां स्थापना दिवस को सफल बनाने हेतू प्रखंड संघ के सभी शिक्षक व शिक्षिकाओं को हर हाल में भाग लेना जरूरी है।

वहीं संतोष कुमार राय ने कहा कि प्रत्येक वर्ष होने वाली स्थापना दिवस समारोह हमारे संघ के संघर्ष को जीवन्त बनाए रखती है। वहीं शिक्षक मनौवर अली ने कहा कि करीब पन्द्रह वर्षो में संगठन के नेतृत्व में कई मांगो को सरकार ने पूरा किया, लेकिन समान काम के बदले समान वेतनमान, पुरानी पेंशन, ऐक्षिक स्थानांतरण आदि पुरा नहीं हो सका, जिसको लेकर आने वाले समय में संघ की ओर से संगठित होकर आन्दोलन किया जाएगा। बैठक में संजीव कुमार यादव, देवेन्द्र प्रसाद यादव, वीरेन्द्र कुमार मंडल, विजय कुमार, हीरा प्रसाद मंडल, विनोद कुमार महतो, जय कुमार, मोजिबुर रहमान, रामदेव पासवान सनाउल्लाह सहित दर्जनों शिक्षक शिक्षिकाओं ने भाग लिया।

मंत्री पद पर मोहित सहनी 282 मतों से विजयी, निष्पक्ष मतगणना के बाद बीडीओ ने की परिणाम घोषित

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के ई-किसान भवन उमगांव में मंगलवार को मत्स्यजीवी चुनाव का मतगणना कड़े सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। कई घंटे तक मतगणना के बाद देर रात को बीडीओ ने परिणाम घोषित की, जहां मंत्री पद पर मोहित सहनी को 603 मत मिले, जबकि लक्ष्मी सहनी को 321 मत मिला। जहां मोहित सहनी को 282 मतों से विजयी घोषित किया गया।

वहीं अध्यक्ष पद पर कारी सहनी को 614 एवं विनोद मुखिया को 298 मत मिले। इस प्रकार कारी सहनी 316 मतों से विजयी हुए। मतगणना के लिए तीन काउंटर लगाया गया था। इस दौरान सुरक्षा का कड़े प्रबंध किया गया था। थानाध्यक्ष अनोज कुमार के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस व सशस्त्र बल मुस्तैद थे। वहीं परिणाम घोषित के बाद समर्थकों में भारी उत्साह देखा गया।

समर्थकों ने रंग अबीर लगाई और अपने जीते हुए उम्मीदवार को माला पहनाकर स्वागत किया, साथ ही एक दूसरे को मिठाई बांटकर खुशियां इजहार की। इस बाबत बीडीओ कृष्ण मुरारी ने बताया कि निश्पक्ष मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया गया है। निर्वाचित हुए मंत्री, अध्यक्ष व कार्यकारिणी सदस्यों सभी को प्रमाणपत्र दे दिया गया है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here