25 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बासोपट्टी प्रखंड अंतर्गत बासोपट्टी प्रखंड स्तरीय मत्स्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड का निर्वाचन अपरिहार्य कारणवश स्थगित

मधुबनी : जिला पदाधिकारी ने सचिव, बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार, पटना से प्राप्त सूचना अनुसार प्रखंड स्तरीय मत्स्य जीवी सहयोग समिति के निर्वाचन हेतु मधुबनी जिला अंतर्गत 06 प्रखंडो यथा फुलपरास, लौकही, मधवापुर, बासोपट्टी, हरलाखी एवं खुटौना में दिनांक 28.06.2022 (मंगलवार) को निर्वाचन की तिथि निर्धारित की गई थी, परंतु बासोपट्टी प्रखंड अंतर्गत बासोपट्टी प्रखंड स्तरीय मत्स्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड का निर्वाचन अपरिहार्य कारणवश स्थगित कर दिया गया।

शेष प्रखंडों में मतदान अपने नियत समय प्रातः 7:00 बजे से अपराहन 4:30 बजे तक होना निर्धारित है, साथ ही मतगणना कार्य भी उसी दिन मतदान के पश्चात प्रखंड मुख्यालय में होना निर्धारित निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान एवं मतगणना कराने हेतु जिला प्रशासन कटिबद्ध है। उक्त निर्वाचन के अवसर पर मतदान एवं मतगणना स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने तथा विधि व्यवस्था संधारण कराने को लेकर संयुक्त आदेश निर्गत किया जा चुका है।

swatva

मतदान तथा मतगणना की प्रक्रिया पर निगरानी रखने एवं विधि व्यवस्था सुधारने हेतु समाहरणालय मधुबनी अंतर्गत सभाकक्ष में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जो दिनांक 28.06.2022 को प्रातः 6:00 बजे से मतगणना समाप्ति तक विशेष रूप से कार्यरत रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या-06276-224425 है।

विशाल राज, उप विकास आयुक्त को जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभारी पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है, साथ ही इनके सहयोग हेतु श्री सुरेंद्र राय, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, फुलपरास-सह-विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा को प्रभारी पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है l इसके अतिरिक्त अन्य पदाधिकारी को भी प्रतिनियुक्त किया गया है। साथ ही मतदान/मतगणना को शांतिपूर्ण, भयमुक्त एवं निष्पक्ष वातावरण में कराने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

भ्रष्टाचार के विरुद्ध आज तीसरे दिन भी धरना जारी

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी प्रखंड अंतर्गत व्याप्त भ्रष्टाचार के विरुद्ध अनिश्चितकालीन आंदोलन मिथिलांचल ह्यूमन डेवलपमेंट कमिटी अपनी तीन सूत्री मांगों को लेकर आज तीसरे दिन भी आंदोलन पर है। परंतु प्रखंड प्रशासन के द्वारा अभी तक किसी भी तरह की कोई पहल नहीं दिखाई दे रही है। उनके इस उदासीन रवैया से आंदोलनकर्ता एवं संगठन के कार्यकर्ताओं में आक्रोश व्याप्त है, और चिंतन का विषय बना हुआ है। इसी संदर्भ में सर्वसम्मति से आज निर्णय लिया गया कि इस सप्ताह के अंदर अगर प्रखंड प्रशासन के द्वारा हमारे तीनों मांगों को जमीन पर नहीं उतारा गया, तो संगठन सोमवार 27/06/2022 से अनिश्चितकालीन आमरण अनशन को बाध्य हो जाएगी, जिसकी सारी जवाबदेही प्रखंड प्रशासन की होगी।

आंदोलन के नेतृत्व कर्ता संगठन सचिव रुपेश कुमार “रंजन” ने बताया की प्रखंड में अफसरशाही आज भी चरम पर है, और इसका एक नमूना आंदोलन के दरमियान भी अभी तक उन्होंने किसी भी तरह का पहल न करके हम लोगों के सामने रखा है। मजबूरन हम लोगों को आमरण अनशन करने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है।

वहीं, विजय कुमार शाह ने बताया कि बासोपट्टी प्रखण्ड के सभी विभागों में भष्ट्राचार चरम सीमा पार कर चुकीं है। इस मौके पर मो० आबिद अंसारी, प्रियरंजन पाण्डेय, रंजीत कुमार, विजय साह, बेचन पासवान, मो० गुलाम, रमेश चौधरी, मो० हीरा सहित सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद थे।

सड़क दुर्घटना में सोनहुली गाँव के युवक की हुई मौत से गाँव में पसरा सन्नाटा

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखण्ड अंतर्गत मेघवन पंचायत के सोनहुली गाँव निवासी एक युवक की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है। मृतक का नाम मो० फैजान, पिता मो० हीरा, साकिन-सोनहुली, थाना-बेनीपट्टी के रूप में हुई है, जो अपने दोस्त हैदर पिता मो० इजहार के साथ पुपरी के तरफ पल्सर बाइक से जा रहा था। समय करीब 9 बजे जैसे ही शिवनगर चौक के समीप पहुंचा, तो गाड़ी अनियंत्रित हो गया और सकड़ के बगल में रखे बाँस से गाड़ी टकरा गई। जिससे मृतक के छाती में बांस लग गया और घटनास्थल पर ही फैजान की मौत हो गई। पीछे सीट पर बैठा उसका दोस्त भी गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे बेहतर इलाज के लिए परिजन द्वारा डीएमसीएच ले जाया गया है।

मृतक फैजान की आयु 16 वर्ष बताई गई है, जो अपने दो भाई और एक बहन में सबसे बड़ा संतान बताया जा रहा है। घटना के बाद से गाँव में मातम पसरा हुआ है और परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। परिजनों के साथ-साथ गाँव के लोगों की भी आंखे नम थी। वहीं, ग्रामीणों द्वारा परिजनों को सांत्वना दिया जा रहा था।

आवास योजना के अभिलेखों और मत्स्यजीवी सहयोग समिति के शिकायतों का डीडीसी ने किया जाँच

मधुबनी : जिले के प्रखण्ड कार्यालय, बेनीपट्टी पहुँच कर उप विकास आयुक्त मधुबनी विशाल राज ने आवास योजना का समीक्षा किये। इस दौरान उन्होंने बीडीओ और आवास कर्मियों से लम्बित आवास योजना में किये गए कार्य के विषय में विस्तार से जानकारी हासिल किया। समीक्षा के दौरान उन्होंने लम्बी अवधि से आवास योजना मद की राशि का उठाव कर आवास निर्माण नहीं करने वाले लाभुकों को हर हाल में 30 जून तक आवास निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि निर्धारित समय के भीतर ऐसे लाभार्थी जो आवास निर्माण का काम समय सीमा के भीतर पूर्ण नहीं करते हैं, तो उनके ऊपर विभाग द्वारा नीलम पत्र वाद दायर कर राशि वसूली की जायेगी। उन्होंने अन्य लाभुकों को भी आवास निर्माण के लिए नोटिस भेजने का निर्देश दिया, ताकि लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

आवास योजना की समीक्षा के बाद डीडीसी विशाल राज ने पाली वार्ड नम्बर दो में पहुंचकर मत्स्यजीवी सहयोग समिति के मतदाता सूची से सम्बंधित प्राप्त शिकायत की स्थलीय जाँच की, जहाँ मतदाता सूची से विलोपित किये गये नाम वाले व्यक्तियों से मिलकर मतदाता सूची से नाम हटाये जाने के कारणों की जानकारी ली। जहाँ कई लोगों द्वारा मत्स्यजीवी सहयोग समिति से बिना जानकारी के नाम हटा दिये जाने की शिकायत डीडीसी से किया गया।

मीडिया कर्मियों को जानकारी देते हुए डीडीसी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर प्राप्त शिकायतों की जाँच की गई है। इस अवसर पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बेनीपट्टी, डॉ० रवि रंजन, बीपीआरओ बेनीपट्टी, गौतम आनन्द सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।

बिहार लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत दूसरे चरण में पंचायत में ठोस एवं तरल अवशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम की हुई शुरुआत

मधुबनी : जिले के मधवापुर में बिहार लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत प्रखंड मुख्यालय पंचायत मधवापुर में अब हर दिन सुबह-सुबह स्वच्छताकर्मियों के सीटियों की आवाज गूंजेगी। जहां, स्वच्छताकर्मी हर सुबह मधवापुर के सभी 14 वार्डों में स्थित घरों के दरवाजों से सिटी बजाकर कचरा का रिक्शे पर उठाव करेंगे। ये बातें शुक्रवार को पंचायत के महारानी स्थान प्रांगण में इस योजना के तहत ठोस एवं तरल अवशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम का विधिवत उदघाटन करते हुए डीआरडीए के निदेशक डॉ० राजेश्वर प्रसाद ने कही।

इस क्रम में निदेशक डॉ० प्रसाद, बीडीओ राजेश कुमार, मुखिया राजेश कुमार एवं अन्य आगत अतिथियों द्वारा कचरा उठाव के लिए सज धज कर तैयार सभी 14 ठेलों को हरी झंडी दिखाकर संबंधित वार्डों के लिए रवाना कर किया गया। इससे पूर्व कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत पदाधिकारियों व आगत अतिथियों को मिथिला परंपरा अनुसार पाग एवं दोपट्टा से स्वागत कर किया गया।

उदघाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीडीओ कुमार ने कहा कि मुख्यालय पंचायत से इस कार्यक्रम की शुरुआत करना एक सुखद अनुभव एवं मन को सुकून देने वाली है। इससे जहां, एक ओर पंचायत में स्वच्छता अभियान को बढ़ावा मिलेगा एवं प्रदूषण पर नियंत्रण हो सकेगा। वहीं, अवशिष्ट को वैज्ञानिक तरीके से रीसाईकल कर जैविक खाद व अन्य उत्पाद बनाए जा सकेंगे।

वहीं डीआरडीए के निदेशक डॉ० प्रसाद ने इस कार्यक्रम में आम जनमानस की भूमिका व कर्तव्य तथा इससे होनेवाले फायदों पर विस्तार से प्रकाश डाला। वहीं, मुखिया राजेश कुमार ने कहा कि यह क्षण मधवापुर के लिए गौरवपूर्ण है। उन्होंने इस कार्य में पंचायत वासियों को अपने स्तर से सहयोग करने की अपील की। ताकि एक स्वच्छ पंचायत का सपना साकार करने में हम सबकी भूमिका चिंहित हो। कार्यक्रम को बलराम झा, शिवकुमार प्रसाद, प्रखंड समन्वयक राजकरण ठाकुर सहित कई लोगों ने संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन राकेश कुमार नायक ने किया।

सुबह सुबह हर दरवाजे से कूड़ा उठाव करेंगे कर्मी

बता दें कि मधवापुर पंचायत में कचरा प्रबंधन के लिए स्वच्छताकर्मियों को डस्टबिन, ठेला गाड़ी, पोशाक, ग्लव्स, सैनिटाइजर सहित अन्य सामग्रियों से लैस कर दिया गया है। इसके तहत पूर्व में ग्राम पंचायत स्तर से सभी परिवारों को हरा एवं नीले रंग के कूड़ेदान दिए गए थे। इनमें हरे रंग के कूड़ेदान में गीले कचरों को जबकि नीले रंग के कूड़ेदान में सूखे कचरों को डालना है। इन कूड़ेदानों को अपने अपने घर के आगे रखना है, जिसे ठेला चालक सुबह सुबह प्रत्येक परिवार से जाकर इकट्ठा कर लेंगे। इसके लिए प्रत्येक वार्ड में दो स्वच्छता मित्र और पंचायत स्तर पर एक स्वच्छता पर्यवेक्षक नियोजित किए गए हैं। पंचायत प्रबंधन क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष मुखिया होंगे।

मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के लिए वरदान

मधुबनी : राज्य के आम जरूरतमंद और असाध्य रोग से ग्रसित रोगियों को आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष योजना का आरंभ किया गया है। इसमें गंभीर रोगों से पीड़ित गरीब मरीजों के बेहतर इलाज को लेकर राज्य सरकार मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस कोष से 14 असाध्य बीमारियों के इलाज के लिए राशि दी जाती है। प्रदेश के अलावा राज्य के बाहर इलाज कराने पर भी कोष से सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत 20 हजार रुपए से लेकर पांच लाख रुपए तक की सहायता दी जाती है।

मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष कमेटी की अनुशंसा पर सूची में शामिल 14 बीमारियों के अलावा भी अन्य दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए सरकार की तरफ से एक लाख रुपए की सहायता राशि देने का प्रावधान है।योजना के तहत सालाना कम आय तथा प्रदेश के सरकारी और सीजीएचएस (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) से मान्यता प्राप्त अस्पताल में इलाज कराने वाले रोगी को ही सहायता दी जाती है। इन अस्पतालों से इलाज के लिए दूसरे प्रदेश में रेफर करने वाले रोगी को भी हृदय रोग, कैंसर, कूल्हा रिप्लेसमेंट, घुटना रिप्लेसमेंट, नस रोग, एसिड अटैक से जख्मी, बोन मेरौ ट्रांसप्लान्ट, एड्स, हेपेटाइटिस, कोकिलेर इम्प्लांट, ट्रांस जेंडर सर्जरी, नेत्र रोग समेत चौदह तरह की बीमारियों के इलाज के लिए सरकारी सहायता दी जाती है।असाध्य रोग से पीड़ित व्यक्ति को दी जानेवाली सहायता राशि संबंधित चिकित्सा संस्थान को क्रास चेक के माध्यम से दी जाती है।

कैसे करें आवेदन

ऐसे इन कागजातों के साथ आवेदक को सचिवालय स्थित निदेशक प्रमुख, स्वास्थ्य सेवाएं, बिहार को अनुदान के लिए आवेदन समर्पित करना होगा। निदेशक प्रमुख की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा आवेदक को निर्धारित तिथि को बुलाया जायेगा. आवेदक के कागजातों और साक्ष्यों की जांच के बाद अनुदान की राशि जारी कर दी जायेगी । राज्य के अंदर इलाज कराने वाले मरीजों के लिए अलग राशि निर्धारित है जबकि राज्य के बाहर इलाज करानेवालों के लिए अलग दर निर्धारित है. एक प्रकार के रोग में अलग-अलग इलाज के लिए भी भिन्न भिन्न राशि निर्धारित की गयी है.

जिले के कई मरीजों ने उठाया योजना का लाभ

योजना के तहत जिले की सीता देवी रामपट्टी, प्रखंड राजनगर,कैंसर रोग के लिए अनुदान राशि 60,000, शांति देवी ग्राम -चटनामा, थाना भेजा, कैंसर रोग के लिए अनुदान राशि 80000, बीएलाल यादव, ग्राम जयनगर टोल कैंसर रोग के लिए अनुदान राशि 80000, बिंदेश्वर झा, ग्राम पोस्ट बांकी, थाना मादेपुर नेत्र रोग के लिए अनुदान राशि 20000 का भुगतान किया गया।

अनुदान के लिए न्यूनतम आवश्यक योग्यता

•रोगी बिहार का नागरिक होना अनिवार्य

•रोगी की प्रति वर्ष आय एक लाख रुपये से कम हो

•सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत आवास प्रमाण पत्र

•डीएम, एसडीओ या अंचलाधिकारी से निर्गत आय प्रमाणपत्र

•राज्य सरकार के अस्पताल या सीजीएचएस (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) से मान्यता प्राप्त अस्पताल के इलाज का पुर्जा और मूल अनुमानित राशि।

अग्निपथ योजना के खिलाफ मधुबनी जिला के सभी दसो विधानसभा क्षेत्र के प्रखंड मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय में एकदिवसीय सत्याग्रह

मधुबनी : प्रो० शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के निर्देशानुसार केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ मधुबनी जिला के सभी दसो विधानसभा क्षेत्र के प्रखंड मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय में एकदिवसीय सत्याग्रह करने का फैसला जिला कांग्रेस कमिटी ने लिया है, जो निम्न प्रकार है :- हरलाखी विधानसभा का मधवापुर, बेनीपट्टी का बेनीपट्टी, बिस्फी का बिस्फी, मधुबनी का जिला मुख्यालय, खजौली का जयनगर, बाबूबरही का लदनियां, झंझारपुर का लखनौर, फुलपरास का मधेपुर एवं लौकहा का लौकही में शांतिपूर्ण सत्याग्रह किया जाएगा।

जिलाध्यक्ष प्रो० झा ने कहा की केंद्र की मोदी सरकार बिना संसद में विचार-विमर्श के जिस प्रकार बिना सोचे समझे एकाएक अग्निपथ योजाना देश मे थोपने का फैसला लिया है, वह घोर निंदनीय है। जिससे सम्पूर्ण देश के नौजवानों जो देश की सेवा करने के लिए बहुत पहले से तैयारी एवं मेहनत कर सेना में जाना चाहते थे, उन्हें निराशा हाथ लगी है। इस योजना से सेना व देश कमजोर होगी। नौजवान कुंठित मानसिकता से पीड़ित हो जाएंगे। अग्निवीरों को देश सेवा से ज्यादा उन्हें चार सालों में ही सेवानिवृत्त होने की चिंताओं ग्रसित होंगे।

प्रो० झा ने कहा कि मोदी सरकार सेना को भी अपने पूंजीपति मित्रों के हाथों बेच देना चाहती है, और पिछले दरबाजों से अपने चहेते लोगों को भी सेना में घुसाने का कुत्सित प्रयास है। कल तक मोदी सरकार वन रैंक वन पेंशन योजना की बात की है, और लोगों का वोट लेकर आज एक बार फिर से झांसा एवं ठगने का काम किया है, जिसे देश के नौजवान अब समझ रही है। आज सेना में लाखों पद खाली पड़े हैं, लेकिन उसे भरने की चिंता नही है। प्रो० झा ने जिला के सभी स्तर के कांग्रेसजनों एवं नौजवानों को आह्वान किया है कि कांग्रेस द्वारा शांतिपूर्ण सत्याग्रह में अपने अपने क्षेत्र में बढ़ चढ़कर भाग लें।

निर्माणाधीन नली में लगा घटिया ईट जेई बीडीओ के द्वारा खानापूर्ति कर किया जा रहा गोलमाल

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखण्ड क्षेत्र के सिमरी, चहुटा, बलहा सहीत विभिन्न पंचायतों में पंचायती राज संस्था के द्वारा पंचायतों में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गली नली योजना के तहत कार्य किये जा रहे है। पंचायत के कार्य मे काफी अनियमीयत्ता बरती जा रही हैं। इस दौरान प्रखण्ड क्षेत्र के सिमरी पँचायत के वार्ड सख्या 12 सहीत अन्य वार्डो में हो रहे नाली के कार्य मे काफी अनियमीयत्ता बरती जा रही हैं।

पंचायत प्रशासन के द्वारा किये जा रहे कार्य मे घटिया बालू सीमेंट और गिट्टी का प्रयोग कर खानापूर्ति की जा रही हैं। इस मामले को लेकर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी के संज्ञान में भी दिया गया जिसके बाद जेई के द्वारा पैसे के बंदरबाँट कर खानापूर्ति किया गया। वही पँचायत के जेई के जेइ से पत्रकार के द्वारा इस बाबत में पूछा गया, तो गोलमाल करते हुए कहा की हम बोलते है मुखिया आप से मिल लेंगे। जिससे यह स्पष्ट प्रतीत होता है, कि जेइ के द्वारा योजना के पैसों का बंदरबाँट कर खानापूर्ति किया जा रहा हैं।

इस बाबत में भाजपा के सिमरी मंडल अध्यक्ष अभिजीत पासवान ने प्रखंड प्रशासन को संज्ञान में दिया गया, समय रहते इसकी जांच करने की मॉग किया है। अध्यक्ष ने इसकी लिखित जानकारी एसडीएम एवं डीएम को भी दी है। अध्यक्ष अभिजीत पासवान ने बताया कि पंचायतों में नल जल योजना से आम लोगों को स्वच्छ जल नहीं मिल रहा है। योजना अधूरा या बंद है इसे जल्द से जल्द जांच कर आम लोगों को स्वच्छ पानी मुहैया कराने की मांग प्रशासन से किया है। समय रहते इस पर कार्रवाई नहीं की गई, तो जन आंदोलन प्रारंभ किया जाएगा। वही इस बिंदुओं पर कई उच्च अधिकारियों को भी संज्ञान में दिया गया हैं।

प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष व प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर देवानंद झा आउटस्टैंडिंग लीडर्स सम्मान से सम्मानित हुए

मधुबनी : प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के नेशनल काउंसिल मीट जयपुर के होटल मैरियट में 17 से 19 जून तक प्रतिपादित हुआ। इसमें संपूर्ण देश के लगभग 300 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया एवं राष्ट्रीय सरकार की नई शिक्षा नीति पर चर्चा की गई। इसमें मधुबनी से जिला अध्यक्ष एवं प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर देवानंद झा ने बताया की उन्होंने मधुबनी की स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा की मझोले कद के निजी स्कूल वाले बहुत परेशान हो रहे हैं क्यों कि एलपीसी मांगा जा रहा है 20 डिसमिल जमीन एवं आठ ट्रेंड टीचर मांगा जा रहा है।जबकि 38 जिले से एवं पूरे भारत के आए हुए लोगों ने एक स्वर से कहा कि कहीं भी इस तरह की मांग नहीं की जा रही है।

पहले 2011 में आरटीई एक्ट जब लागू हुआ था, एवं जिस तरह से लीज पेपर को आधार मानकर सभी स्कूलों को प्रस्वीकृति दी गई। उसी तरह आज भी इ संबंधन में ऑनलाइन पर बिना किसी हील हुज्जत के क्यूआर कोड के साथ रजिस्ट्रेशन उपलब्ध कराई जा रही है।एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं प्रदेश कार्य समिति के सदस्यों ने इस पर तुरंत संज्ञान लेते हुए बताया कि बहुत जल्दी बिहार के शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा सचिव से बात करके जानकारी दी जाएगी, ताकि समस्या का जल्द से जल्द निदान हो सके।

डॉक्टर देवानंद ने बताया की सेना भर्ती मे लाये गए अग्निपथ योजना के कारण हिंसक कार्यवाही के चलते कई ट्रेन कैंसिल हो चुके हैं, जिसके चलते भारत के विभिन्न प्रांतों से आए प्रतिनिधि गण जयपुर में फस गए हैं। स्थिति सामान्य होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कार्यक्रम मे कई प्रस्ताव पारित किए गए, ताकि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा समाज के सभी बच्चों को विशेषकर 25% गरीब बच्चों को उपलब्ध कराया जा सके।

कोरोना के बाद हजारों स्कूल बंद हो गए और जो हैं वह भी समस्याओं से जूझ रहे हैं। काफी बहस के बाद सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया की निजी विद्यालयों को भी आपदा प्रबंधन की सूची में रखा जाए एवं इस तरह की प्राकृतिक दुर्घटनाओं पर आपदा राहत कोष से अनुदान दिया जा सके।

कार्यक्रम मे जिलाध्यक्ष व प्रदेश उपाध्यक्ष डॉक्टर देवानंद को झारखंड के वित् मंत्री रामेश्वर उरांव एवं प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्यामल अहमद ने आउटस्टैंडिंग लीडर्स के सम्मान से सम्मानित किया।मधुबनी से जिला सचिव गुड्डू सिंह एवं जयनगर के संचालक मनोज सिंह ने जिला अध्यक्ष डॉक्टर देवानंद झा के साथ इस कार्यक्रम में भागीदारी की एवं उन्हें भी झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव एवं प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्यामल अहमद के द्वारा आउटस्टैंडिंग लीडर्स के सम्मान से सम्मानित किया गया।

मधुबनी के सभी शिक्षाविदों में इनके सम्मानित होने पर हर्ष व्याप्त है। जैसे लगता है कि वह स्वयं सम्मानित हुए हैं एवं उन्होंने बधाई संदेश भेजा है।सम्मानित होने पर बधाई संदेश श्रवण महत्तो,गंगा राय, मनोज राय, नीरज झा,विकास राय,मनोज झा, विनोद करण,साजन करण,कांड करण,किशोर पवन, विद्यानंद झा,रमेश झा,मनोज श्रीवास्तव,लाल साहेब, दिनेश राय,मनु श्रीवास्तव,आचार्य मनीष कुमार, धनंजय यादव,विनोद सिंह, अखिलेश, राधा मोहन ठाकुर, मनीष ठाकुर,सुभाष जी,नवीन जी,कपिलेश्वर यादव, प्रियरंजन सिंह पंजियार,डी पी कर्ण एवं जिला उपाध्यक्ष ब्रह्मदेव यादव सहित अन्य सैकड़ों लोगों ने भेजा है।

जयनगर के बेला में राजद के द्वारा खजौली विधानसभा स्तरीय सदस्यता अभियान मेगा शिविर का आयोजन

मधुबनी : राष्ट्रीय जनता दल खजौली विधानसभा स्तरीय सदस्यता अभियान मेगा शिविर का आयोजन चाणक्य आई.आई.टी. कॉलेज बेला जयनगर में राजद नेता उमेश यादव के अध्यक्षता में आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम का मंच संचालन राजेश कुमार सिंह ने किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव, राजद नेत्री ऋतु जयसवाल, रामलखन राम रमन, सीताराम यादव ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया।

इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि राजद आज केवल पार्टी नहीं बल्कि हर गरीब मजलूमों की आवाज है। इस अभियान के द्वारा सभी लोगों को इससे जोड़ा जाएगा।वही राजद नेत्री ऋतु जायसवाल ने बताई कि पूरे सूबे में महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार व अपराध चरम पर है। लेकिन सरकार उन समस्याओं का समाधान नहीं कर रही है। कोई भी व्यक्ति जो समाजवादी और लोकतांत्रिक व्यवस्था को मानता हो। जिसकी आस्था राजद तथा लालू प्रसाद यादव में हो और तेजस्वी यादव के नेतृत्व में विकसित, रोजगार युक्त, अपराध मुक्त, स्वच्छ तथा स्वस्थ बिहार बनाने के लिए उत्सुक हैं, वे सभी राष्ट्रीय जनता दल की सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं। राजद की सदस्यता शुल्क मात्र 10 रुपए है।

इस मौके पर राजद नेता उमेश यादव ने कहा राजद सामाजिक न्याय व सामाजिक सद्भाव का प्रतीक है। राजद पार्टी गरीब गुरबा व शोषित पीड़ितों की बुलंद आवाज बनती हैं। राजद ने सदैव समाज कल्याण प्रेम भाईचारा सद्भाव व राष्ट्र के विकास के लिए अपनी सक्रिय भूमिका का निर्वाहन किया है।राजद का मिशन है कि अधिक से अधिक लोग सदस्यता ग्रहण कर पार्टी से जुड़ें।

इस मौके पर प्रखंड अध्यक्ष जयनगर राम प्रसाद यादव, प्रखंड प्रभारी सह युवा राजद प्रदेश सचिव ओमप्रकाश यादव, शिक्षक प्रकोष्ट के जिला अध्यक्ष संभु प्रसाद यादव, छात्र राजद प्रदेश उपाध्यक्ष ई. धर्मेंद्र यादव, खजौली प्रखंड अध्यक्ष रामसागर पासवान,प्रखंड प्रभारी सह जिला प्रवक्ता इन्द्रजीत राय,राजद नेता प्रदीप प्रभाकर, युवा राजद प्रखंड अध्यक्ष जयनगर अमित यादव, युवा प्रखंड अध्यक्ष खजौली मिथिलेश यादव, जिला सचिव बीरेंद्र यादव, किसान प्रकोष्ट जिला अध्यक्ष प्रो. देवनारायण यादव, युवा जिला अध्यक्ष इंद्रभूषण यादव, जिला प्रधान महासचिव अमरेन्द्र कुमार चौरसिया, युवा जिला उपाध्यक्ष सचिन चौधरी, पूर्व जिला प्रवक्ता राजद चन्द्रशेखर झा सुमन, पूर्व जिला अध्यक्ष सह प्रदेश राजद सचिव रामबहादुर यादव, सतेंद्र यादव छात्र राजद प्रखंड अध्यक्ष जयनगर, संजय यादव जिला परिषद उपाध्यक्ष मधुबनी, सबिता देवी मुखिया बेलही दक्षिणी जयनगर, राजद नेता सुनील कुमार मंडल, बाबूबरही, जितेंद्र कुमार जीतू, अभिरंजन यादव, पूर्व जिला परिषद सदस्य रमेश गहीवार, गंगा प्रसाद यादव सहित अन्य लोग मौजूद थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here