बिहार का उत्कृष्ट विधायक कौन,विस अध्यक्ष ने मांगा सुझाव

0

पटना : सप्तदश बिहार विधानसभा के षष्टम सत्र के सफल और सुचारू संचालन के लिए विस अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में सोमवार को प्रेस सलाहकार समिति के साथ बैठक कर विचार-विमर्श किया गया।

इस बैठक के दौरान विस अध्यक्ष ने बताया कि बिहार विधानमंडल द्वारा उत्कृष्ट विधायकों के चयन को लेकर एक कमेटी बनाई गई है। इसके अलावा बिहार में उत्कृष्ट विधायकों के चयन को लेकर राज्य के बुद्धिजीवियों, पत्रकारों समाजसेवियों और जागरूक मतदाताओं से भी सुझाव मांगा गया है। विस अध्यक्ष ने कहा है कि वो लोग यह बताएं कि उत्कृष्ट विधायक के क्या – क्या गुण हो सकते हैं। वहीं, इन जनता द्वार मिले सुझाव पर कमेटी विचार विमर्श कर उत्कृष्ट विधायक को पुरस्कृत करेगी।

swatva

बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि हाल ही में देश में उत्कृष्ट विधानसभा और परिषद चयन हेतु जो मानदंड तय करने की कमिटी बनाई गई है, वे इसके सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि यदि समाज के बुद्धिजीवियों को इस विषय पर कोई सुझाव देना है तो वह अपना सुझाव मुझे दे सकते हैं।

उत्कृष्ट विधानमंडल का भी चयन

सिन्हा ने कहा कि उत्कृष्ट विधान सभा/परिषद के चयन के लिए मानदंड निर्धारित करने हेतु इसकी विधायी क्षमता और उस विधायी क्षमता का महत्तम प्रदर्शन इसके महत्वपूर्ण बिंदु हो सकते हैं। इसके इर्द-गिर्द ही वे सभी संकेतक रखे जाएंगे जिसके आधार पर उत्कृष्ट विधानमंडल का चयन किया जा सकेगा। चयन के लिये सदन की विधायी क्षमता के गुणवत्तापूर्ण सकारात्मक प्रदर्शन को भी एक आधार बनाया जा सकता है। उत्कृष्ट विधानसभा में सुशासन के बाद उत्कृष्ट विधायक के लिए हुए मानक निर्धारण पर विमर्श किया गया।

इसके साथ ही विजय सिन्हा ने बताया कि विधानसभा में एक नया अभ्यावेदन प्रोटोकॉल समिति का गठन किया जाएगा। इसके लिए समान प्रयोजन समिति एवं नियम समिति के साथ बैठक कर नियमावली बनेगी।

वहीं, सबके बीच विजय सिन्हा ने विधानसभा के यूट्यूब टीवी चैनल के संदर्भ में भी पत्रकार सलाहकार समिति से सुझाव मांगे हैं साथ ही पास निर्गत करने से संबंधित नियमाबली बनाने पर भी विमर्श किया गया इसको लेकर उन्होंने पत्रकारों से सुझाव भी मांगा।

बिहार विधानमंडल मानसून सत्र आगामी 24 जून से

गौरतलब है कि, इस बार का बिहार विधानमंडल मानसून सत्र आगामी 24 जून से शुरू होकर पांच दिन यानी 30 जून तक चलेगा।पहले दिन 24 जून को दोनों सदनों में सभा की कार्यवाही नए सदस्यों के शपथ या प्रतिज्ञान (यदि हो तो) से होगी। वहीं, इससे पहले 21 जून को विश्व योग दिवस उपलक्ष में स्वास्थ्य जागरूकता के लिए विधान सभा परिसर में योग विद्यालय मुंगेर के प्रशिक्षक द्वारा योगाभ्यास का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर विस अध्यक्ष का मानना है कि इससे सभी माननीय सदस्य अपने अपने क्षेत्र में योग के बारे में प्रचार – प्रसार करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here