17 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

कालाजार उन्मूलन अभियान की हुई शुरुआत

मधुबनी : जिले में कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सिंथेटिक पायरोथायराइड (एसपी) कीटनाशक का छिड़काव शुरू किया गया है। अभियान की शुरुआत जिले के रहिका प्रखंड के डुमरी गांव से जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ० विनोद कुमार झा ने की। अभियान अगले 15 जुलाई तक चलेगा। अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा लोगों को मच्छरदानी लगाकर सोने, घरों के आसपास साफ-सफाई रखने और नालियों को साफ रखने आदि के लिए जागरूक करने का भी निर्देश दिया गया। ताकि, लोगों को वेक्टर जनित रोग जैसे कालाजार, मलेरिया, डेंगू से बचाव के लिए प्रेरित किया जा सके।

जिला में 7 प्रखंड के 17 राजस्व ग्रामों में कालाजार नियंत्रणार्थ एस. पी. छिड़काव: जिला में 7 प्रखंड के 17 राजस्व ग्रामों में कालाजार नियंत्रणार्थ एस.पी. छिड़काव शुरू किया गया। जिसमें बेनीपट्टी प्रखंड के बिरौली, साहपुर, तीसीयाही, गांव के 4,422 घरों के 11,267 कमरों जिसमें आक्रांत राजस्व ग्रामों की जनसंख्या 22,129, विस्फी प्रखंड के बरदाहा,औसी बभंगामा, गौमुल बसवारा (चौहाटा) जिसमें है 4,830 घर, कमरों की संख्या 12,074, आक्रांत राजस्व ग्रामों की जनसंख्या 24,177,खजौली प्रखंड के डुमरियाही, चंडरडीह जिसमें हैं।

swatva

घरों की संख्या 4,593, कमरों की संख्या 11,482, आक्रांत राजस्व ग्रामों की जनसंख्या 22,969,लौकही प्रखंड के डकही, रूही, नारहिया के घरों की संख्या 1,960 कमरों की संख्या 5,688, आक्रांत राजस्व ग्रामों की जनसंख्या 10,165, मधवापुर प्रखंड के पकड़ी,रइमा, बलवा बलवा के घरों की संख्या 4,261, कमरों की संख्या 10,645, आक्रांत राजस्व ग्रामों की संख्या 21,280,मधेपुर प्रखंड के तंगराहा के घरों की संख्या 1,208 कमरों की संख्या 3,120, आक्रांत राजस्व ग्रामों की संख्या 6,040 रहिका प्रखंड के डुमरी, सहुआ के 4,709 घरों के 11,770 कमरों के आक्रांत राजस्व ग्रामों की जनसंख्या 23540 में शुरू किया गया है ।ण. जिसके लिए कुल 1,197 किलो एस.पी. उपलब्ध करायी गई है तथा कुल 23 दल बनाए गए हैं।

कालाजार के कारण

कालाजार मादा फाइबोटोमस अर्जेंटिपस(बालू मक्खी) के काटने के कारण होता है, जो कि लीशमैनिया परजीवी का वेक्टर (या ट्रांसमीटर) है। किसी जानवर या मनुष्य को काट कर हटने के बाद भी अगर वह उस जानवर या मानव के खून से युक्त है, तो अगला व्यक्ति जिसे वह काटेगा वह संक्रमित हो जायेगा। इस प्रारंभिक संक्रमण के बाद के महीनों में यह बीमारी और अधिक गंभीर रूप ले सकती है, जिसे आंत में लिशमानियासिस या कालाजार कहा जाता है।

कालाजार उन्मूलन के लिए भारत सरकार का मानक प्राप्त

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार नीरज कुमार सिंह ने बताया जिले में लगातार छिड़काव के कारण कालाजार उन्मूलन के लिए भारत सरकार का जो मानक है, उसे प्राप्त किया जा चुका है। मरीजों की संख्या शून्य करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिले में वर्ष 2009 में 730 मरीज, 2010 में 630, वर्ष 2011 में 538, वर्ष 2012 में 415, वर्ष 2013 में 321, वर्ष 2014 में 256, वर्ष 2015 में 187 मरीज ,2016 में 108 मरीज, 2017 में 85 मरीज, 2018 में 50, 2019 में 31,और 2020 में 28 मरीज कालाजार के मिले हैं।वहीं वर्ष 2021 में दिसंबर तक 23 मरीज मिले हैं जिसमें वीएल के 19 वह पीकेडीएल के 4 मरीज मिले हैं।

सरकार द्वारा रोगी को मिलती है आर्थिक सहायता

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार नीरज सिंह ने बताया कालाजार से पीड़ित रोगी को मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना के तहत श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में पैसे भी दिए जाते हैं। बीमार व्यक्ति को 6600 रुपये राज्य सरकार की ओर से और 500 रुपए केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। यह राशि वीएल (ब्लड रिलेटेड) कालाजार में रोगी को प्रदान की जाती है। वहीं चमड़ी से जुड़े कालाजार (पीकेडीएल) में 4000 रुपये की राशि केंद्र सरकार की ओर से दी जाती है।

कालाजार के ये हैं लक्षण

– लगातार रुक-रुक कर या तेजी के साथ दोहरी गति से बुखार आना।
– वजन में लगातार कमी होना।
– दुर्बलता।
– मक्खी के काटे हुए जगह पर घाव होना।
– व्यापक त्वचा घाव जो कुष्ठ रोग जैसा दिखता है।
– प्लीहा में नुकसान होता है।

छिड़काव के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

– छिड़काव के पूर्व घर की अन्दरूनी दीवार की छेद/दरार बंद कर दें
– घर के सभी कमरों, रसोई घर, पूजा घर, एवं गोहाल के अन्दरूनी दीवारों पर छः फीट तक छिड़काव अवश्य कराएं छिड़काव के दो घंटे बाद घर में प्रवेश करें
– छिड़काव के पूर्व भोजन सामग्री, बर्तन, कपड़े आदि को घर से बाहर रख दें
– ढाई से तीन माह तक दीवारों पर लिपाई-पोताई ना करें, जिसमें कीटनाशक (एस.पी) का असर बना रहे
– अपने क्षेत्र में कीटनाशक छिड़काव की तिथि की जानकारी आशा दीदी से प्राप्त करें।

राजद कार्यकर्ताओं द्वारा अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का किया पुतला दहन

मधुबनी : जिले में युवा राजद बिहार प्रदेश के आह्वान युवा राजद मधुबनी के द्वारा जिला अध्यक्ष इंद्रभूषण यादव के नेतृत्व में युवा राजद जिला कार्यालय कोतवाली चौक मधुबनी से नगर थाना मधुबनी तक प्रतिरोध मार्च निकालकर केंद्र के मोदी सरकार के अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पुतला दहन नगर थाना चौराहा पर किया गया।

प्रतिरोध सभा स्थल पर सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि सेना में नौकरी करनेवाले ज्यादातर लोग गरीब परिवार और ग्रामीण तबके से आते हैं। उनके लिए सेना के लिए काम करना गर्व की बात होती है। ऐसे लोगों को सिर्फ चार साल के लिए अग्निवीर बनाने के नाम पर खिलवाड़ किया जा रहा है। वो कहते हैं कि चार साल की नौकरी के बाद उनके लिए दूसरे जगहों पर नौकरी के रास्ते खुल जाएंगे। लेकिन यह नौकरी कैसी होगी। वह किसी बड़े से मॉल के गेट पर खड़े नजर आएंगे या किसी उद्योगपति के घर की रखवाली करेंगे। यह भी नहीं हुआ तो आपने उन्हें बंदूक चलाने की ट्रेनिंग दी है। काम नहीं मिला तो वह क्या करेंगे, यह बताने की आवश्यकता नहीं है।

इस कार्यक्रम में राजद के वरिष्ठ नेता अरुण कुमार चौधरी, राजद जिला प्रवक्ता इन्द्रजीत राय, संजय कुमार यादव, लालबाबू यादव, जहाँगीर आलम, ओमप्रकाश यादव, मिथिलेश यादव,धर्मेंद्र कुमार यादव, मो० कामिल हुसैन, मो० जक्की अहमद, कुंदन यादव, दीपक यादव, अनवर हुसैन, गौरीशंकर यादव, मो० अफजल अली,सुरेश राम, अनवर इस्माईली, नरेश यादव, राहुल पासवान, गणेश गौतम सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

चिरी-प्रतीक्षित सावित्री प्रसाद अस्पताल का भव्य शुभारंभ

मधुबनी : जिले के बिस्फी के एसएच-75 पथ पर मरबा गांव के निकट प्रसाद सावित्री अस्पताल का उद्घाटन सामाजिक कार्यकर्ता सावित्री देवी ने फीता काट कर किया। क्षेत्र में इस अस्पताल के शुरू होने से लोगों में उत्साह है। उद्घाटन के बाद अस्पताल के संचालक डॉ० उत्सव कुमार ने कहा कि नेपाल की सीमा मधबापुर से लेकर दरभंगा मब्बी के बीच यह पहला अस्पताल है, जिसमें आईसीयू की ब्यबस्था है।

अस्पताल में 18 जेनरल बेड के अलावे 9 आईसीयू बेड भी है, जहां मरीजों के लिए हर प्रकार की जीवन रक्षक सुविधा की ब्यबस्था है। अस्पताल में 24 घंटे इमरजेन्सी सेवा होगी। मेडिसीन, सर्जरी, प्रसूति, शिशु रोग, पैथोलाॅजी की सुविधा भी अस्पताल मिलेगी। इसके अलावे एम्बुलेन्स की भी अस्पताल की ओर से 24 घंटे सुविधा रहेगी। इस मौके पर जीवन ठाकुर, आलोक कुमार, शंभू प्रसाद, आलोक रंजन आदि लोग मौजूद थे।

स्वास्थ्य विभाग की नई पहल, अस्पताल से डिस्चार्ज मरीजों का किया जाएगा फॉलोअप

मधुबनी : मरीजों को अब सदर अस्पताल में गुणवत्तापूर्ण इलाज के साथ-साथ अस्पताल से डिस्चार्ज होने के उपरांत मरीज से फोन के माध्यम से फीडबैक लिया जाएगा और प्रतिदिन इस रिपोर्ट को संध्याकाल में सिविल सर्जन को अवगत कराया जाएगा। रिपोर्ट के आधार पर सिविल सर्जन आवश्यक निर्णय लेंगे।

मधुबनी जिला सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया अस्पताल में एसएनसीयू, गायनिक (स्त्री एवं प्रसूति रोग), पुरुष वार्ड, महिला वार्ड, ऑर्थोवार्ड सहित अन्य वार्डो से डिस्चार्ज होने वाले सभी मरीजों का सदर अस्पताल अब फीडबैक लेगी, जिसके लिए सदर अस्पताल के अस्पताल प्रबंधक के कार्यालय के बगल में एक कक्ष बनाया जाएगा। तत्काल इस योजना की शुरुआत शुक्रवार को अस्पताल प्रबंधक के कक्ष से शुरू की गई है, जिसमें एएनएम पूनम कुमारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। संध्या 4:00 तक 20 से अधिक मरीजों से फीडबैक लिया गया।

स्वास्थ्य सुविधाओं के गुणवत्ता में और होगा सुधार

डॉ० झा ने बताया स्वास्थ्य प्रणाली सुदृढ़ीकरण के लिए यह योजना बिहार के मधुबनी जिले में ही शुरू की गई है। इस योजना के जरिए खास तौर से उन क्षेत्रों और जोखिम वाले समूहों को लाभ मिलेगा जिन तक स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर पहुंच नहीं है। इसके अलावा स्वास्थ्य तंत्र द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता में भी सुधार होगा यह कार्यक्रम स्वास्थ्य सुविधाओं के गुणवत्ता प्रमाणन को सक्षम करेगी।

सोमवार से शनिवार तक काम करेगा कक्ष

अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने बताया इस कक्ष से मरीजों से फीडबैक सोमवार से शनिवार तक लिया जाएगा। सुबह 10:00 बजे के बाद मरीजों का फॉलोअप होना शुरू हो जाएगा। डिस्चार्ज होने वाले सौ फ़ीसदी मरीजों का फोन के माध्यम से फॉलो अप किया जाएगा। वर्तमान में एक एएनएम की प्रतिनियुक्ति की गई है, आगे दो और कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

मरीजों को किए जाने वाले फॉलोअप के दौरान अगर किसी मरीजों के द्वारा समस्या की जानकारी दी जाती है, तो वैसे मरीजों को सदर अस्पताल बुलाकर पुनः चिकित्सीय परामर्श दिया जाएगा। 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले बुजुर्ग तथा प्रसव के बाद 42 दिनों तक गर्भवती महिलाओं को किसी तरह की समस्या होने पर अस्पताल आने तथा अस्पताल से जाने के लिए नि:शुल्क एंबुलेंस उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया जब तक मरीज पूर्णता संतुष्ट नहीं होगा, तब तक प्राथमिकता के आधार पर नियमित रूप से दूरभाष के माध्यम से फॉलोअप किया जाएगा।

गर्भवती माताओं की की जाएगी विशेष निगरानी

मधुबनी जिला सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया गर्भवती माताओं को तीसरे माह से ही निगरानी शुरू कर दी जाएगी। साथ ही सातवें, आठवें एवं नौवें माह में एएनसी के दौरान चिकित्सीय परामर्श के साथ-साथ फोन के माध्यम से गर्भवती को आवश्यकतानुसार परामर्श दिया जाएगा। जिसमें रहन-सहन, साफ-सफाई, खान-पान, गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियाँ की जानकारी दी जाएगी। संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए गर्भवती महिलाओं को सदर अस्पताल में ही प्रसव कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इससे ना सिर्फ सुरक्षित प्रसव होगा, बल्कि शिशु-मृत्यु दर पर विराम लगेगा। इसके साथ ही जच्चा-बच्चा दोनों को अनावश्यक परेशानियाँ का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मत्स्यजीवी सहयोग समिति सदस्य पद के लिए कुल 14 लोगों ने नामंकन पत्र दाखिल किया

मधुबनी : मत्स्यजीवी सहयोग समिति सदस्य पद के लिए अंतिम दिन बेनीपट्टी प्रखण्ड में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शांतिपूर्ण माहौल में पूर्ण हो गई।नामांकन के अंतिम दिन कुल 14 लोगों ने 13 सदस्यों वाले कैबिनेट के तीन पदों के लिए अपने अपने नामांकन का पर्चा दाखिल किया है। जिसमे मंत्री पद के लिए दो प्रत्याशियों और बाकी पदों के लिए एक एक प्रत्याशी ने सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखण्ड सांख्यकी पर्यवेक्षक बेनीपट्टी, देव नारायण महतो के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया है।

मंत्री पद के लिए सुधीर सहनी और पीताम्बर मुखिया ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। वहीं अध्यक्ष पद हेतु फिरनी देवी ने नामांकन दर्ज कराया है।महिलाओं के लिए आरक्षित प्रबन्ध समिति सदस्य पदों के लिए कुमरी देवी, गीता देवी, बुधनी देवी, देवकी देवी, उषा देवी, वहीं प्रबन्ध समिति सदस्य के अन्य पदों पर महेन्द्र सहनी, विष्णुदेव मुखिया, जोखन सहनी, विनोद सहनी, डोमा सहनी और अनुराग सहनी ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखण्ड विकास पदाधिकारी बेनीपट्टी डॉ० रवि रंजन ने बताया कि मत्स्यजीवी सहयोग समिति के मंत्री पद पर दूसरे प्रत्याशी द्वारा किया गया। नामंकन पत्र यदि किसी भी कारण से रद्द या वापस किया जाता है, तो सभी पदों के लिए सभी प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिये जायेंगे। ज्ञात हो कि आगामी 28 जून को बेनीपट्टी प्रखण्ड के मत्स्यजीवी सहयोग समिति सदस्य पद हेतु चुनाव होना है, जिसमें कुल 1906 मतदाता अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं, जिसके लिए अलग-अलग कुल तीन काउन्टर बनाया गया है।

चार सूत्री मांगों के आलोक में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लोकल कमिटी ने दिया धरना

मधुबनी : जिले के फुलपरास में भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी लोकल कमिटी घोघरडीहा अपनी चार सूत्री मांगों को लेकर शुक्रवार से अनुमंडल कार्यालय, फुलपरास के परिसर में अनिश्चित कालीन धरना पर बैठ गए है। माकपा नेताओं की मांगों में मुख्य रूप से फुलपरास थाना कांड संख्या-241/22 के सभी नामजद अभियुक्तों को शीघ्र गिरफ्तारी एवं सभी अभियुक्तों के विरूद्ध भा.द.वि. 376 एवं पॉक्सो एक्ट-12 के तहत आरोप पत्र समर्पित किया जाय।

घोघरडीहा थाना के करिहर निवासी धर्मेंद्र कुमार महतो की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हुई मृतक के पत्नी के आवेदन पत्र थाना में कांड दर्ज किया जाय, 16 मार्च 22 को जान लेवा हमले में गंभीर रूप से घायल महिला मंजुला देवी के आवेदन पर केस दर्ज करो एवं गैर-जिम्मेदार थाना अध्यक्ष घोघरडीहा के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करो, फुलपरास थाना कांड संख्या-221/22 के सभी नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी शामिल है।

इस धरना में विलक्षण कामल, बेवी देवी, उमेश कुमार राय, बबिता राय, रामविलाश मंडल, चन्द्रजीत रमण, रामउदगार मंडल, विद्यानन्द शादी, अर्चना देवी, गीता देवी, रामकिसुन सदाय, रामवती देवी, झरीलाल पासवान, संजू देवी, मुजी पासवान, विन्देश्वरी देवी, सोमीता देवी, मजू देवी, बवीता राय, पकज कुमार, मिश्री लाल मंडल, राकेश कुमार रौशन, समीना खातुन सहित दर्जनों माकपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

2700 बोतल शराब जब्त, तस्कर फरार

मधुबनी : जिले के हरलाखी में भारत नेपाल सीमा पर तैनात सशस्त्र सीमा बल पिपरौन कैम्प के एसएसबी जवानों ने 2700 बोतल शराब जब्त किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार एसएसबी ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी की, जहां दिघिया गांव के समीप तस्करों के द्वारा इकट्ठा किए गये भारी मात्रा में शराब को जब्त किया गया। हालांकि एसएसबी की आने का भनक लगते ही सभी तस्कर फरार हो गये थे।

जब्त शराब को हरलाखी थाना पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि एसएसबी के प्रतिवेदन पर अज्ञात शराब तस्कर के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

जातीय गणना को लेकर महात्मा फूले समता परिषद पदयात्रा कें माध्यम से सीएम नीतीश का अदा करेगी धन्यवाद

मधुबनी : नगर के चकदह मे स्थित जिला कुशवाहा महासभा छात्रावास के सभागार में महात्मा फूले समता परिषद मधुबनीे की बैठक हुई। बैठक मे जिला अध्यक्ष महेन्द्र प्रसाद सिंह ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सराहनीय कदम जातीय गणना कराए जाने कें फैसले को लेकर महात्मा फूले समता परिषद के द्वारा पद यात्रा के माध्यम से आभार यात्रा निकाला जायेगा।

यह पदयात्रा 18जून को दिन के 11:30बजे जिला कुशवाहा महासभा छात्रावास मधुबनी के परिसर से स्टेशन चौक होते हुए समाहरणालय तक जायगी। उन्होंने बताया की बिहार के यशस्वी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जो काम करने का तरीका है, वह बहुत ही अच्छा है। ऐसा मुख्यमंत्री बिहार में बिहार के समुचित विकास के लिए अति आवश्यक है। उनका जितना भी प्रशंसा की जाय वह कम है। वहीं मधुबनी जिला के प्रभारी सफदर ईमाम साहेब ने कहा की जातीय गणना से सभी जातियों का आकड़ा स्पष्ट होगा और सभी जातियों के लिए सरकार को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में आसानी होगा।

महात्मा फूले समता परिषद के प्रधान महासचिव गंगा प्रसाद सिंह ने कहा की मै तमाम जातीय गणना के समर्थकों से आग्रह करता हूँ कि 11बजे जिला कुशवाहा महासभा छात्रावास चकदह परिसर में पहुँच कर इस पद यात्रा में भाग लेकर आभार प्रकट करें। वही जिला कुशवाहा महासभा के सचिव एवं जदयू किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार सिंह कुशवाहा ने कहा महात्मा फूले समता परिषद द्बारा जातीय गणना को लेकर निकालने वाली पदयात्रा मे जिला कुशवाहा महासभा भी शामिल रहेगी। उन्होंने बताया की इसमें सभी लोगों को जाति,धर्म से उपर उठ कर इस पद यात्रा में भाग लेना चाहिए। उनके द्बारा अधिक से अधिक लोगो को इस पदयात्रा मे शामिल होने की अपील की गई।

मौके पर महात्मा फूले समता परिषद के जिला अध्यक्ष महेन्द्र प्रसाद सिंह, जिला प्रभारी सफदर ईमाम साहेब, प्रधान महासचिव गंगा प्रसाद सिंह, जिला कुशवाहा महासभा के सचिव सह जदयू किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह कुशवाहा, जदयू किसान एवं सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव राजेंद्र प्रसाद कुशवाहा, उपाध्यक्ष वैदनाथ मेहता, महिला नेत्री उषा सिन्हा ने भी प्रेस को संबोधित किया।

गर्मी आते ही बिजली हुई बदहाल, लोग हलकान

मधुबनी : जिले के घोघरडीहा क्षेत्र मे बिजली संकट से निजात मिलना असंभव प्रतीत हो रहा है।भीषण गर्मी में बिजली की आँखमिचौनी परेशानी का सबब बना हुआ है। घोघरडीहा विद्युत उपकेंद्र से जूडे नगर पंचायत घोघरडीहा के लोग बिजली की चरमराई स्थिति से हलकान हैं।बता दें कि नगर पंचायत को निर्बाध बिजली आपूर्ति का सरकारी दावा खोखला साबित हो रही है।

पिछले एक माह से सुबह से शाम और रात मे दर्जनों बार बिजली कटती रहती है। दिन में लगातार एक घंटा भी बिजली की आपूर्ति नहीं टिकती है।गुरुवार की रात से शुक्रवार को दिनभर पावर कट की समस्या बनी रही। चालू गर्मी माह के शुरूआती काल से बिजली की आपूर्ति ठीक नहीं रहने से लोगों में बेहद आक्रोश है।

समाजसेवी की निधन पर लोग हुए शोकाकुल

मधुबनी : घोघरडीहा प्रखंड के केवटना निवासी प्रसिद्ध समाजसेवी लोचन राय का निधन गुरुवार को उनके पैतृक आवास पर हो गया।सीएमबी काॅलेज के प्रधान सहायक डॉ0० हरिशंकर राय के चाचा दिवंगत श्री राय समाजिक कार्यों मे गहरी अभिरूचि रखते थे। वे अपने पीछे चार पुत्र सहित भरा-पुरा परिवार छोड़ गए हैं।

मुखाग्नि उनके ज्येष्ठ पुत्र पूर्व मुखिया रामाशीष राय ने दी। इनके निधन पर पूर्व सांसद मंगनीलाल मंडल, राजद नेता राजकुमार यादव, मुखिया मंजू देवी एवं बुद्धप्रकाश, डॉ० हरिशंकर राय, पूर्व मुखिया दानीलाल राय, पंसस रामशृंगार कामत, पैक्स अध्यक्ष भोगीलाल यादव, पूर्व सरपंच हरिमोहन यादव, काॅमरेड मैनेजर यादव, शिक्षक गोपाल राय, मंगनू राम, बीजेपी नेता बच्चाबाबु कामत, वार्ड सदस्य महाकांत राय, विश्वनाथ जी, जागेश्वर राय, शशिकुमार राय, होमेन्द्र मंडल, राजकुमार महतो, रामउदगर चौधरी, गंगा कामत, देवेंद्र कामत, लालेन्द्र राय, विश्वनाथ पुर्वे,विनोद मुखिया, घुरन मुखिया, रामचंद्र साह, उपेन्द्रनाथ झा, वार्ड सदस्य चन्द्रमोहन मुखिया, हैदर अली ने शोक संवेदना व्यक्त किया है।

अग्निपथ योजना देश के छात्र नौजवानों के साथ छलावा

मधुबनी : सेना भर्ती में अग्निपथ योजना का विरोध हर जगह शुरू हो गया है। विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी इसका खुलकर विरोध शुरू कर दिया है। राजद, कांग्रेस, जदयू सहित अधिकतर दलों से जुड़े नेता इस योजना को देश के छात्र नौजवानों के साथ छलावा और भारतीय सेना का अपमान बता रहे है।

इसी क्रम में मधुबनी जिले के पूर्व जिला पार्षद अधिवक्ता बलराम साह, कांग्रेस नेता पंसस सुशील कामत, वरिष्ठ राजद नेता राम नारायण प्रसाद का कहना है कि इस योजना से देश के लाखों करोड़ों छात्र नौजवानों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा।

अग्निपथ योजना को देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ बताते हुए इसे तुरंत वापस लेने की मांग की है। आगे कहा कि प्रधानमंत्री देश के छात्र नौजवानों के धैर्य की अग्निपरीक्षा न ले, अगर छात्र नौजवानों का सब्र का बांध टूट गया तो इस सैलाब में वर्तमान सरकार बह जाएगी। सरकार की भलाई इसी में है, कि वक्त रहते अग्निपथ योजना को वापस लेने की घोषणा करे। ऐसा न हो कि वक्त हाथ से निकल जाय और सरकार इस सैलाब में बह जाय। इसके साथ ही नेताओं ने छात्रों से अपील किया है कि राष्ट्रीय संपति को नुकसान नहीं पंहुचाये, आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से होनी चाहिए हिंसात्मक नही।

राहुल से ईडी की पूछताछ पर कांग्रेस हुई सख्त, जमकर किया प्रदर्शन

मधुबनी : आज जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी के द्वारा मोदी सरकार के इशारों पर ईडी द्वारा लगातार चार दिनों से देश के नेता कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को अपमानित, प्रताड़ित एवं कांग्रेस पार्टी को बदनाम करने के लिए पूछताछ कर गिरफ्तार करने की कुत्सित प्रयास के खिलाफ अपने कांग्रेस कार्यालय से शहर में प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के प्रतिष्ठान हेड पोस्ट आफिस पर सैकड़ों की संख्याओं में कार्यकर्ताओं ने घेराव एवं सभा पार्टी जिलाध्यक्ष प्रो० शीतलाम्बर झा के अध्यक्षता में किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बिहार सरकार के पूर्व मंत्री एवं प्रदेश अनुशासन समिति के अध्यक्ष कृपानाथ पाठक ने कहा आज सम्पूर्ण देश मे काँग्रेस पार्टी के जांबाज सिपाहियों ने मोदी सरकार गलत नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है। मोदी सरकार की यह कार्रवाई अलोकतांत्रिक एवं प्रजातंत्र के खिलाफ है।

जिस प्रकरण में ईडी राहुल जी से पूछताछ कर रही है, वह तो मोदी सरकार में ही 2015 में पूछताछ कर ईडी ने बन्द कर दिया था। तो फिर किसके इशारों पर फिर से यह कार्रवाई कर रही है? सोचने बाली बात है बदले की भावना से केंद्र सरकार विपक्षी पार्टी के नेताओं का आवाज बन्द करना चाहती है, जो लोकतंत्र के लिए शुभ नही है। जबकि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। किसी प्रकार की आदेश नही है राहुल देश के नेता है और उनके ऊपर किसी प्रकार की कार्रवाई होगी, तो मोदी सरकार के लिए बड़ा महंगा साबित होगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष प्रो० झा ने विस्तार से हेराल्ड मामले पर लोगो को जानकारी दी और कहा अखबार अजादी आंदोलन के समय मे कांग्रेस के नेताओं में सम्पूर्ण देश मे समाचार प्रसारित करने के उद्देश्य से निर्माण किया था, जो आजादी आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो कांग्रेस पार्टी की सम्पति है। यह बात तो बीजेपी के सांसद ने भी न्याय में स्वीकार किया है। यह कार्रवाई राहुल के द्वारा जो लागातार देश के ज्वलंत मुद्दों सेना में पूर्णकालिक बहाली, बढ़ती कमरतोड़ महंगाई, चिंताजनक स्थिति में पहुंची बेरोजगारी, घटती अर्थव्यवस्था, देश मे खाली पड़े रिक्त पदों को भरने एवं चीन द्वारा देश की सीमाओं के अतिक्रमण करने खिलाफ आवाज उठाने के कारण किया जा रहा है।

आज देश की अर्थव्यवस्था मृतप्रायः की ओर है, लेकिन पूंजीपति मित्रों का पूँजी लगातार बढ़ रही है। ईडी कब कार्रवाई करेगी, देश के गृहमंत्री के पुत्र जय शाह की समाप्ति 5 सालों में सौ गुणा बढ़ी है, ईडी जांच नही करती। देश से हजारों-हजार करोड़ रुपये लेकर विदेश भागे भगौड़ा को ईडी कार्रवाई क्यों नही करती है। जिलाध्यक्ष में कहा यह आंदोलन चलता रहेगा कल 18 जून को भी पार्टी जिला में रास्ता रोकेगी। 19 जून को सभी प्रखण्डों में पदयात्रा किया जाएगा, फिर 20 जून से 25 जून तक डोर-टू-डोर कम्पेन चलाने का फैसला लिया गया है।

इस कार्यक्रम में किशोर कुमार झा, मनोज कुमार मिश्र, मो० शब्बीर, अमानुल्लाह खान, पवन कुमार यादव, ज्योति झा, गंगाधर पासवान, आकिल अंजुम, जय कुमार झा, सुभाष कुमार झा ननकू, रामप्रसाद यादव, रामसुन्दर त्रैत, आनंद कुमार झा, बिनोद कुमार झा, मो० रेहान, मो० नसरुल्लाह हशन, सुनिल कुमार झा, सुरेश चंद्र झा रमन, कौशल किशोर चौधरी, अब्दुल दययम हासिम, बीरेंद्र झा, रामचन्द्र साह, विजय कुमार राउत, अनुरंजन सिंह, विजय कृष्ण झा, मुकेश कुमार झा पप्पू, मो० सबीर, नबल किशोर झा, मो० शकील अख्तर, विवेकानंद झा, कलिशचंद्र झा कन्हैया, बिपिन कुमार झा, मो० अनीसुर्रहमान, सीतेश पासवान, वकील सदाय, सुरेन्द्र मिश्रा, मीनू पाठक, मुरलीधर झा, मो० मंसूर आलम, सुरेन्द्र महतो, राजेन्द्र झा महेंद्र, प्रो० इश्तियाक अहमद आदि सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

जिला टास्क फोर्स स्वास्थ्य की बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला टास्क फोर्स, स्वास्थ्य की बैठक आयोजित की गई।बैठक में पल्स पोलियो अभियान, नियमित टीकाकरण सहित कोविड वैक्सिनेशन के लिए योजना पर जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा उपरांत कई निर्देश दिए गए। जिले में पल्स पोलियो अभियान के तहत शून्य से पांच आयु वर्ग के बच्चों को ओरल पोलियो की खुराक 19 जून से 25 जून तक प्रदान की जाएगी। इस अभियान की सफलता के लिए जिलाधिकारी के निर्देश से जिले में 2455 टीम, 1954 हाउस टू हाउस टीम, 362 ट्रांजिट टीम एवं 23 मोबाइल टीम का गठन किया गया है। यह सभी टीम मिलकर 819930 घरों में लगभग 673000 से भी अधिक बच्चों को खुराक पिलाएगी।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि जिले में सघन तौर पर मिशन मोड में इस अभियान की सफलता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि अभियान के दौरान नियमित रूप से इवनिंग ब्रीफिंग करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि ईवनिंग ब्रीफिंग में अनुपस्थित अधिकारियों के विरुद्ध करवाई की जाएगी। उन्होंने नियमित टीकाकरण के फूल इम्यूनाइजेशन में 85% के आंकड़े को और बढ़ाने को कहा तथा कंप्लीट इम्यूनाइजेशन के 94% के आंकड़े को स्थिर बनाए रखने पर बल दिया।

इसके अतिरिक्त जिला पदाधिकारी ने कोविड 19 के टीकाकरण के आच्छादन को बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि 12 से 14 तथा 15 से 18 आयु वर्ग के प्रथम और दूसरे डोज तथा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में प्रिकौशनरी डोज बढ़ने पर बल दिया। इसके लिए उन्होंने हर घर दस्तक कार्यक्रम में और भी तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी ने जिले के घोघरडीहा, खजौली एवं मधेपुर प्रखंडों के बीसीएम पर कार्य में लापरवाही बरतने को लेकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उक्त बैठक में सिविल सर्जन, सुनील कुमार झा, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, आर के सिंह, डी आई ओ, शैलेंद्र कुमार विश्वकर्मा, एनसीडीओ, एस पी सिंह, सीडीओ, जीएम ठाकुर, डब्लू एच ओ से आदर्श वर्गिश, यूनिसेफ से प्रमोद कुमार झा सहित जिले के सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व सीडीपीओ उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here