13 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

वर्ल्ड ब्लड डोनर डे दिवस आज

मधुबनी : कोरोना संकट की वजह से रक्त की उपलब्धता कम होने के कारण समस्या गहराया है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा रक्तदान करने को लेकर एक बार फिर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइंस के अनुसार रक्तदान करने वालों को कई तरह की सुविधाएं भी दी जा रही हैं। अब जरूरत है कि लोग बढ़ चढ़ कर रक्तदान करें।

दुनिया में खून की जरूरत को पूरा करने के लिए लोग रक्तदान करते हैं। उनके इस रक्तदान करने के जज़्बा को सम्मान देने के लिए पूरे विश्व में 14 जून को वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है। इसकी शुरूआत विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गयी थी। मधुबनी जिला सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने बताया रक्तदान करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

swatva

रक्तदान करने के बाद शरीर में नये रक्त का निर्माण होता है। इससे शरीर की कोशिकाओं को मजबूती मिलती है। रक्तदान करने वाले लोगों का ध्यान रखना होगा कि वे स्वस्थ्य रहें। एक स्वस्थ्य व्यक्ति 18 साल की उम्र के बाद से रक्तदान कर सकता है। उसका वजन 45 से 50 किलोग्राम से ज्यादा वज़न होना चाहिए। इसके अलावा रक्तदान करने वाले को एचआईवी, हेपाटिटिस बी या हेपाटिटिस सी जैसे रोग न हुए हों। रक्तदान करने वाले को चाहिए कि वह शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाये। नियमित रूप से रक्तदान करने वालों को मछली, पालक व किशमिश जैसी आयरन से भरपूर पोषक तत्व लेने चाहिए।

मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें

सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा अपील करते हुए कहा कि सभी युवाओं को रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेना चाहिए। रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो, होती है । साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है, इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें। क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है। उन्होंने बताया जिले में थैलेसीमिया 11 मरीज है, जिन्हे हर माह ब्लड बैंक से निःशुल्क रक्त उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही अन्य मरीजों को भी रक्त उपलब्ध कराया जाता है। वहीं जिले मे फिलहाल सभी ग्रुप के कुल 118 यूनिट ब्लड उपलब्ध है।

जरूरतमंद को मिलती है मदद, डोनर को मिलता है रक्तदाता कार्ड

मधुबनी ब्लड बैंक प्रभारी डॉ० विनोद झा अपील करते हुए कहा कि रक्तदान महादान की श्रेणी में आता है। रक्तदान करने से जरूरतमंद की मदद तो होती है, साथ ही रक्तदाता कार्ड प्राप्त करने से भविष्य में अपने या परिवार के लिए भी जरूरत पड़ने पर आसानी से रक्त प्राप्त किया ज सकता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से कमजोरी आती है इस मिथक को तोड़कर बेफिक्र होकर रक्तदान करें, क्योंकि रक्तदान से रक्तदाता को स्वास्थ्य लाभ मिलता है।

रक्तदाता इन बातों का रखें ख्याल

•18 साल से 65 साल के लोग रक्तदान कर सकते हैं।
•45 किलोग्राम वजन के लोग 350 मिलीलीटर एवं 55 किलोग्राम से ऊपर वजन के लोग 450 मिलीलीटर खून दान कर सकते हैं।
•12.50 ग्राम हेमोग्लोबिन या इससे अधिक होने पर ही रक्तदान संभव है।
•एड्स, उच्च रक्तचाप, अत्यधिक मधुमेह एवं थेलेसीमिया जैसे अन्य गंभीर रोगों से ग्रसित लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं।
•रक्तदाता का वजन 45 किलोग्राम से कम ना हो।
•खून देने से 24 घंटे पहले से ही शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन ना करें।

पर्चाधारी परिवारों ने भूमि पर कब्जा दिलाने को लेकर अंचल कार्यालय के समक्ष “घेरा-डालो डेरा-डालो” आंदोलन शुरू किया भाकपा-माले ने

मधुबनी : जिले के जयनगर में भाकपा-माले,जयनगर के नेतृत्व में पर्चाधारी परिवारों के द्वारा अंचलाधिकारी जयनगर के सक्षम अनिश्चित कालीन “घेरा-डालो डेरा-डालो” आंदोलन चलाया गया।

आंदोलन में दर्जनों पर्चाधारी अपने परिवारों के साथ शामिल हुए और “घेरा-डालो डेरा-डालो” आंदोलन का नेतृत्व प्रखंड सचिव भूषण सिंह ने किया और स्थल पर आयोजित सभा को संबोधित हुए कहा कि जयनगर प्रखंड क अंतर्गत देवधा दक्षिणी व बेल्ही दक्षिणी पंचायत के 50 एवं डोरवार पंचायत के भूमिहीन दलित परिवारों को जयनगर अंचल के अभिलेख संख्या-1/ 2004-2005 के तहत 17 मई 2005 को उसराही- देवधा मौजा के खाता संख्या-666 खेसरा संख्या-7794 मे प्रत्येक परिवार को 0-29 –0 29 डिसमिल भूमि की पर्चा दिया गया था।

लेकिन 17 वर्षों के बाद भी भूमि पर भूमिहीनों को स्थानीय प्रशासन के द्वारा कब्जा नहीं दिलाया गया है। इस प्रकार के जयनगर अंचल अंतगर्त सैकड़ों भूमिहीन दलित पर्चाधारी परिवार है, यह प्रशासनिक लापरवाही व दुर्भाग्यपूर्ण है। जिसके कारण महादलित भूमिहीन पर्चा धारी परिवार भूमि के लिए दर-दर भटक रहे हैं, तो दूसरी ओर भूस्वामी भू-माफिया गठजोड़ से पर्चा वाली भूमि की निबंधन पदाधिकारी के द्वारा निबंधन किया जा रहा है।

भाकपा माले प्रशासन के गरीब विरोधी नीतियों तीव्र निंदा करती है, और पर्चा धारियों का पर्चा वाले भूमि पर दखल कब्जा दिलाने पर्चा की भूमि की खरीद बिक्री पर रोक लगाने एवं पर्चा धारी परिवारों की सुरक्षा की गारंटी की मांग करते हैं। यदि उक्त मांगें पूरा नहीं किया गया, तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

आंदोलन स्थल पर आयोजित सभा को रजनीश कुमार, मुस्तुफा रशीद, शिबो देवी, रामदेव राम, बेचन राम, राजदेव राम,ईसा हसलेंन, दिलीप राम, बुधन डांगर, पहाड़ी सदाय, राजेश्वर राम, महेन्द्री देवी, तारा देवी, रानी देवी, सोनिया देवी, माफी देवी, बिन्दे सदाय सहित कई पर्चा धारियों ने भाग लिए। मांग पत्र अंचलाधिकारी को दिया गया और उनके उनके आश्वासन पर आंदोलन को समाप्त किया गया।

वार्ड 10 में हीरा तो वार्ड 4 में आशा को किया गया चयन

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड विकास पदाधिकारी कृष्ण मुरारी की अध्यक्षता में बेता परसा पंचायत के वार्ड नम्बर-10 स्थित रेरियाही गांव में विशेष आमसभा का आयोजन किया गया, जहां उपस्थित ग्रामीणों के बीच आंगनबाड़ी सेविका सहायिका का चयन के लिए कार्यवाही शुरू किया गया। वहीं सर्वाधिक नम्बर वाले अभियर्थी चांदनी कुमारी पति सिकंदर राउत का जाती प्रमाण पत्र नही होने अथवा अभ्यर्थी की मायके नेपाल में होने के कारण पैनल के दूसरे नम्बर पर मीरा कुमारी पति अखिलेश राउत को सेविका पद पर चयन किया गया।

वहीं वार्ड नम्बर चार में आपत्ति के निराकरण करते हुए बीडीओ ने आशा कुमारी को सेविका पद के लिए चयन की। मौके पर पर्यवेक्षिका मनीषा कुमारी मौजूद थी। इस तरह बाबत बीडीओ कृष्ण मुरारी ने बताया कि चयनित दोनों अभियर्थी को चयन पत्र दिया जाएगा।

अपहरण कांड के अभियुक्त गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने लड़की अपहरण कांड के एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अभियुक्त की पहचान जयनगर थाना क्षेत्र के शिलानाथ गांव निवासी मो० एजाज के रूप में किया गया है।

विदित हो कि थाना क्षेत्र के एक गांव से लड़की अपहरण की प्राथमिकी अपहृता की मां ने दर्ज करायी हुई है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार विगत 3 जून को लड़की खेत मे गयी हुई थी, इसी दौरान अपहरण कर लिया गया। इस तरह मामले में आठ लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज है। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त को जेल भेज दिया गया है।

पुलिस ने दो वारंटी को किया गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने अलग-अलग मामले की दो वारंटी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार वारंटी की पहचान स्थानीय थाना क्षेत्र के हरिने गांव निवासी कृष्णा राम व विशौल गांव निवासी राज कुमार महतो के रूप में किया गया है। थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि पूर्व के मारपीट मामले में गिरफ्तार दोनों वारंटी को न्यायायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

पुलिस ने 360 बोतल शराब किया जब्त, फरार चार महिला तस्कर के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने गस्ती के क्रम में 360 बोतल शराब को जब्त किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार रविवार को पु.अ.नि. अरुण कुमार दुबे दीवा गस्ती पर निकले हुए थे। इसी दौरान उमगांव कुंडल पोखरा के समीप नेपाल से शराब लेकर आ रही चार की संख्या में महिला तस्कर पुलिस की वाहन को दूर से ही देख शराब को फेक कर फरार हो गयी।

इस मामले में महिला शराब तस्कर उमगांव गांव निवासी रेखा देवी, शिला देवी, अनिता देवी व रूबी देवी के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है। इस बाबत स्थानीय थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

पुलिस अधीक्षक से मिले जिप उपाध्यक्ष संजय यादव

मधूबनी : जिप उपाध्यक्ष संजय यादव ने आज एसपी,मधुबनी सुशील कूमार से उनके कार्यालय मे मुलाकात कर जिला के विभिन्न समस्याओ से अवगत कराया। इस दौरान उनके साथ जिला परिषद सदस्य मोहम्मद फैयाज, रहिका के जिप प्रतिनिधी शीतल पासवान, धर्मेंद्र यादव सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

महिला जदयू की हुई बैठक, लिए गए कई निर्णय

मधुबनी : जिले के राजनगर प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत गिरजा मंदिर के प्रांगण में महिला जनता दल यूनाइटेड की बैठक का आयोजन किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पप्पू पटेल ने किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिला अध्यक्ष का चुनाव हेतु बैठक आयोजित की गई, जिसमें जदयू जिला महिला अध्यक्ष सोनी कुमारी उपस्थित रहे।

विशेष आमंत्रित प्रदेश सचिव संगीता देवी भी उपस्थित रहे। इस बैठक में सोनी कुमारी ने कहा प्रखंड के सभी पंचायत में सदस्यता अभियान चलाई जाएगी एवं मुख्यमंत्री द्वारा विकास कार्य को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। इस बैठक में संगीता ठाकुर ने कहा महिला द्वारा प्रखंड से लेकर जिला तक हर एक कार्यक्रम मैं अग्रसर रहेगी।

इस बैठक में आशा देवी, फुल कुमारी, सिया देवी, सुनीता देवी, कुसुम देवी, तुलसी देवी, सुनीता देवी, जगतारण देवी, मंजू देवी, शीला देवी,सुनीता देवी, अरवलिया देवी, रानी देवी, वरिष्ठ नेता रामेश्वर सिंह उपस्थित रहे।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों पर आपदा प्रबंधन की तैयारी शुरू

मधुबनी : आईसीडीएस की ओर से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों पर आपदा प्रबंधन की तैयारी शुरू कर दी गई है। हर साल बाढ़ से जिले के कई प्रखंड प्रभावित होती है। इसके लिए आईसीडीएस,मधुबनी डीपीओ शोभा सिन्हा ने डीआरडीए सभागार में प्रत्येक प्रखंड के दो दो महिला पर्यवेक्षिका को प्रशिक्षण दिया गया।

डीपीओ ने बताया कि ऐसे पोषक क्षेत्र की पहचान की जाए जो हर साल बाढ़ से प्रभावित होते हैं, और इससे यहां से सेवाएं बाधित हो जाती है। इन पोषक क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों को बाढ़ आने की स्थिति में दूसरी जगह पर ट्रांसफर किया जाएगा। साथ ही विषम परिस्थिति के लिए आवश्यक सामान जैसे ग्रोथ चार्ट, वजन जांच मशीन, खिलौने, रोस्टर, पूरक आहार, राशन, गैस आदि स्टोर कर लेने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पेयजल, शिक्षा आदि की सेवाओं को लेकर संबंधित विभाग से तालमेल स्थापित कर समस्या के निष्पादन करने को कहा गया है।

बाढ़ संभावित क्षेत्रों की सीडीपीओ सभी आंगनबाड़ी केंद्रों से उनके पोषक क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं और गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों की सूची प्राप्त कर जिला आपदा प्रबंधन शाखा को समर्पित करें ताकि, संभावित बाढ़ की विभीषिका के दौरान उन तक पर्याप्त सहायता पहुंचाई जा सके।

आपदा के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों पर कोरोना सुरक्षा का भी रखा जाएगा ध्यान

बाढ़ के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों पर कोरोना का भी विशेष ख्याल रखा जाए। कहा गया है कि बाढ़ के समय महामारी फैलने पर स्थिति गंभीर हो सकती है। इसके लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जाए कि बच्चों में सर्दी बुखार सहित अन्य वायरल लक्षण पाए जाने पर उन्हें घर पर ही रखा जाए ऐसे समय में सभी सेवाएं विभाग की ओर से घर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी। बाढ़ के समय स्वास्थ्य विभाग की ओर से बाढ़ प्रभावित आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए मोबाइल टीम भी बनाई गई है।

स्वास्थ्य सेवाओं को ले काम करेगी मोबाइल टीम

आपदा के समय पोषक क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल टीम काम करेगी। इसके लिए पोषक क्षेत्र के कुपोषित बच्चे, वायरल से ग्रसित होने की संभावना वाले बच्चे और संभावित प्रसव वाली महिलाओं की सूची बनाने का आदेश दिया गया है। बताया जा रहा है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र वाली गर्भवती महिलाओं के सुरक्षित प्रसव की सेवा स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। क्षेत्र के कुपोषित बच्चे आपदा काल में संक्रमित नहीं हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग एनआरसी और बच्चा वार्ड का भी संचालन करेगा। डीपीओ ने बताया कि बाढ़ पूर्व तैयारी शुरू कर दी गई है। बाढ़ प्रभावित आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची बनाई जा रही है। बाढ़ की संभावना को लेकर संबंधित केंद्रों पर दवा सहित सभी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए मार्गदर्शिका जारी की गई है।

बाईक चोर गिरोह का हुआ पर्दाफाश, चोरी की पांच मोटरसाइकल के साथ 4 चोर गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का उद्भेदन किया है़। कई दिनों से बेनीपट्टी प्रशासन सघन छापेमारी जगह जगह कर रही थी, जिसके लिए पोलिस की कई टीम लगातार चिन्हित गिरोह के ठिकानों पर कारवाई में दिन रात लगी हुई थी। जिसमें पुलिस को बड़ी सफलता हासिल हुई है, और चोरी की पांच मोटरसाइकल के साथ बेनीपट्टी पुलिस ने चार चोर को भी अपने कब्जे में लिया है।

प्रेसवार्ता के दौरान एसडीपीओ बेनीपट्टी, अरुण कुमार सिंह ने मिडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पोलिस अधीक्षक से प्राप्त निर्देश के आलोक में मेरे नेतृत्व में विशेष टीम का गठन किया गया था। जिसमें पु.नि. सह बेनीपट्टी थानाध्यक्ष सीताराम प्रसाद, अपर थानाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार, ए.एस.आई शेषनाथ प्रसाद, देवकुमार शर्मा, संजीत कुमार और अरेर के एस.एच.ओ. राजकिशोर कुमार भी शामिल थे।

एसडीपीओ ने कहा कि 12 जून को बेनीपट्टी थाना कांड संख्या 88/22 में चोरी की पैशन प्रो बाइक के साथ रंगेहाथ खिरहर थाना क्षेत्र के सोनई गांव के करण कुमार राम को सलहा से गिरफ्तार किया गया था, जिससे पूछताछ के बाद उसके निशानदेही पर उसके मामा बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के लोरिका गांव के मनीष राम को कब्जे में लेकर जब उससे गहन पूछताछ की गयी। तो बड़े मोटरसाईकल चोर गिरोह का पता चला, साथ ही मनीष के निशानदेही पर ही उसके घर से चोरी की दो बाइक बरामद की गयी।

पुलिस उपाधीक्षक ने कहा कि और अधिक पूछताछ के बाद निशानदेही के आधार पर साहरघाट थाना क्षेत्र के सलेमपुर में स्थित चंदन कुमार के गैरेज में छापेमारी की गयी, तो वहां से भी चोरी की एक बाइक बरामद हुई। उसके बाद इसी थाना क्षेत्र के मिनती में अभियुक्त नजीम के घर पर छापेमारी के दौरान चोरी की एक बाइक बरामद हुई। फिर टीम द्वारा हरलाखी थाना क्षेत्र के सोंठगांव के अंकेश को गिरफ्तार किया गया।

अंकेश अरेर थाना के कई मामलों में पूर्व से भी वांछित है़। डीएसपी ने कहा कि पुरी कार्रवाई में चोरी की दो पैशन प्रो, एक अपाची, एक स्पलेंडर प्लस और एक ग्लैमर बाइक बरामद की गयी है़। वहीं चार आरोपी को गिरफ्तार किया गया है़। साथ ही मामले में अन्य आरोपियों को भी चिन्हित किया गया है़। उन्होंने कहा कि एसपी के निर्देश के आलोक में ऑपरेशन प्रहार अभियान के तहत अनुमंडल के अरेर थाना पुलिस द्वारा शराब के साथ तीन और साहरघाट थाना क्षेत्र से तीन सहित कुल 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है़, उन्होंने यह भी बताया कि पोलिस द्वारा यह अभियान आगे भी लगातार जारी रहेगा ताकि क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम रहे।

इस मौके पर पु.नि. सह थानाध्यक्ष, बेनीपट्टी, सीताराम प्रसाद, अरेर थाना के थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार, साहरघाट के विजय पासवान, बेनीपट्टी के अपर थानाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार, एएसआई शेषनाथ प्रसाद, देवकुमार शर्मा और संजीत कुमार सहित अन्य पुलिसकर्मी भी मौजूद थे।

शराब के साथ तीन गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के खुटौना पुलिस ने शराब के साथ तीन तस्कर वह तीन शराबी समेत छह व्यक्तियों को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी दी है। पुलिस के अनुसार विशेष अभियान के तहत थाना क्षेत्र के परसा ही गांव के चंद्रजीत मुखिया के घर से 2 लीटर शराब, अंकित मुखिया के घर से 2 लीटर तथा अनिल पासवान के घर से 3 लीटर शराब जप्त कर मौके मौके पर ही इन तीनों को गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन पुलिस ने थाना क्षेत्र के एकडारा पहुंचने पर छापेमारी में रीना देवी के घर से 2 लीटर शराब बरामद किया।

बता दें कि महिला शराब तस्कर पुलिस को देखते ही वहां से भाग खड़ी हुई। छापेमारी कर लौटते वक्त पुलिस को शराब के नशे में धुत हंगामा करते तीन शराबियों पर नजर पड़ी, लिहाजा उन्हें भी पकड़कर मेडिकल जांच हेतु खुटौना सीएचसी लाया गया, जहां जांच में ज्यादा मात्रा में शराब पीने की पुष्टि हुई। पुष्टि होते ही इन हवालात में बंद कर पूछताछ शुरू की गई। जिसमें वे लोग अपना अपना नाम शिव कुमार महतो सिहुला, गोपी मंडल एकडारा तथा दीपक मुखिया, जो थाना क्षेत्र के परसाही गांव का रहने वाला बताया है, जिन्हें मामला दर्ज करते हुए उन सभी को भी जेल भेज दिया गया है।

चोरी करने के दो आरोपी गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के खुटौना के लौकहा थाना कांड संख्या-117 से संबंधित घर में घुसकर चोरी करने के दो नामजद आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। यह घटना 22 अप्रैल 2020 की बताई जा रही है। गिरफ्तार दोनों चोर का नाम पप्पू सदाय और दूसरा महेश्वर सदाय जो थाना क्षेत्र के सोहरवा गांव का रहने वाला है।

आवेदक प्रभु शाह ने रात में उनके घर में घुसकर लाखों रुपए की संपत्ति चोरी कर लेने का आरोप लगाया था। पुलिस के अनुसार इसे पकड़ने के लिए लंबे समय से प्रयासरत थे किंतु पकड़ से बाहर थे, लेकिन किसी ने इन दोनों की घर पर होने की सूचना दी। लिहाजा पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए उन दोनों को घर से गिरफ्तार कर लिया।

गरीबों के राशनकार्ड रद्द करने और दलित-गरीबों के घरों को उजाड़ने के खिलाफ आंदोलन तेज होगा : भाकपा-माले

मधुबनी : भाकपा-माले,मधुबनी की जिला कमिटी की विस्तारित बैठक माले नगर में हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य सह मिथिलांचल प्रभारी धीरेन्द्र झा ने कहा कि अम्बानी-अडाणी की मोदी सरकार देश को नफरत व हिंसा में झोंक रही है, और देश को बेचने पर तुली है। संविधान और लोकतंत्र को रौंदा जा रहा है।दलित-गरीबों के घरों पर बुलडोज़र चलाया जा रहा है। देश अघोषित आपातकाल के दौर से गुजर रहा है।

ऐसी स्थिति में सभी मज़दूर-किसानों को एकताबद्ध होकर अम्बानी-अडाणी के निज़ाम के खिलाफ प्रतिरोध खड़ा करना चाहिए। राशन, रोज़गार और आर्थिक तंगी से तबाह गरीब पूरे परिवार के साथ आत्महत्या कर रहे हैं। भाकपा-माले इसके खिलाफ पूरे बिहार में आंदोलनरत है।महागठबंधन दलों की बैठक पटना में हुई है, जिसमें इन प्रश्नों पर अभियान चलाया जाएगा।गरीबों के तमाम तरह के 5लाख तक का कर्जमाफी की मांग सरकार से की गई है। आगामी 7अगस्त को जिला मुख्यालय पर महागठबंधन दलों का संयुक्त प्रदर्शन होगा।

इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला सचिव ध्रुव नारायण कर्ण ने कहा कि जिला में गरीबों को जगाने और संगठित करने का अभियान पार्टी चला रही है, और एक लाख गरीबों को खेग्रामस का सदस्य बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्चा धारियों के दखल कब्ज़ा एवं मठ-मंदिरों व सरकारी जमीन का किये गये केवाला जमाबंदी रद्ध कराने का आंदोलन तेज होगा।

बैठक से प्रस्ताव पारित कर जयनगर के किसान आंदोलन का समर्थन किया गया। इस बैठक को भूषण सिंह, श्याम पंडित, बेचन राम, बिशंम्भर कामत, अनिल सिंह, योगेन्द्र यादव, कामेश्वर राम, योगेंद्र महतो, बिरेंद्र पासवान, अरबिंद पासवान, राम बिलास सदाय, खुदूर सदाय आदि ने सम्बोधित किये।

केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के विषय पर भाजपा ने किया जनसभा

मधुबनी : जिले के रहिका प्रखण्ड के कपिलेश्वर स्थान में जिला भाजपा द्वारा आयोजित गरीब कल्याण सभा में केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभकारी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के विषय पर विशाल जनसभा के आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का अध्यक्षता जिला अध्यक्ष शंकर झा ने किया, तो वही मंच सन्चालन दिवेन्द्र यादव ने किया। इस मौके पर कला संस्कृति मंत्री आलोक रंजन झा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल्याण कारी योजना गरीब गुरवा को गैस सिलेंडर, पांच किलो अनाज, हर गरीब को प्रधानमंत्री आवास देने का कार्य किया जा रहा हैं।

इस अवसर पर बिहार सरकार के मंत्री जनक चमार, मधुबनी सांसद अशोक यादव, विस्फी विधायक हरि भूषण ठाकुर बचोल, दरभंगा सांसद गोपाल जी ठाकुर, प्रदेश महामंत्री सह विधान पार्षद देवेश कुमार, विधान पार्षद घनश्याम ठाकुर, विस्फी मंडल अध्यक्ष राम सकल यादव, वैधनाथ यादव, रहिका मंडल अध्यक्ष प्रभांशु झा, राज किशोर बुलेट मिश्र, अभिजीत पासवान, उपाध्यक्ष मुकेश कुमार, मदन झा, बीरेंद्र यादव पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्तागण सहित कई गण्यमान्य लोग एवं समर्थक उपस्थित रहे।

दो शराब पियक्कर गिरफ्तार, भेजे गए जेल

मधुबनी: जिले के अंधराठाढ़ी थाना पुलिस ने शराब के नशे में हो-हंगामा करते हुए दो शराब पियक्कर को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार पियक्कर अंधरा गांव के पप्पू मंडल और दूसरा कुशेश्वर मंडल बताया गया है। अंधराठाढ़ी थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार सहनी ने कहा कि दोनों पियक्कर को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

जांच दल की औचक जांच से निजी क्लीनिक और नर्सिंग होम संचालको में हड़कम्प

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी प्रखंड स्वास्थ्य महकमा के अधिकारियों ने सोमवार को प्रखण्ड मुख्यालय बाजार स्थित निजी नर्सिंग होम,क्लीनिक, अल्ट्रा साउंड, पैथोलोजी लैब आदि की औचक जांच की। जांच दल में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० राम गोविंद झा, प्रभारी प्रशासनिक पदाधिकारी डॉ० उमेश कुमार राय, प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रवन्धक सुशील कश्यप आदि शामिल थे।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ० झा और प्रशासनिक पदाधिकारी डॉ० राय ने बताया कि सिविल सर्जन मधुबनी के आदेश पर जांच टीम ने यहां चल रहे निजी क्लीनिक, नर्सिंग होम, पैथोलॉजी, अल्ट्रासाउंड लैब आदि की जांच की। जांच 11 बिंदुओं पर की गई। जांच के दौरान दुर्गा नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन समाप्त हो गया है। उसके संचालक के मुताबिक निबंधन हेतु उन्होंने अप्लाई किया है। चिकित्सक वंदना झा जांच के समय पर उपस्थित थी, किन्तु एएनएम जीएनएम आदि पैरामेडिकल स्टाफ अनुपस्थित थे।

फायर सेफ्टी कोई नहीं बायो मेडिकल वेस्ट निबंधन नहीं कोई भर्ती मरीज नहीं थे। ओटी, जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध, आउट डोर इंडौर उपलब्ध डॉक्टर कृष्ण कुमार महतो क्लीनिक और हिमांशु हेल्थ केयर बंद पाया गया। मां शांति अल्ट्रासाउंड में डॉ० पी.के. निराला नहीं थे। डॉक्टर सीएम चौहान ने कोई दस्तावेज नहीं दिया। डॉ० सुनील कुमार बीडीएस का क्लीनिक बंद पाया गया। डॉक्टर अमानुला का क्लीनिक भी बंद था।

जय मां भगवती नर्सिंग में चिकित्सक जीएनएम आदि उपस्थित और निबंधन, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बायो मेडिकल वेस्ट सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन आदि दस्तावेज उपलब्ध थे। चांदनी अल्ट्रासाउंड के संचालक जांच दल के पहुंचते ही बंद कर फरार हो गए। इस बाबत डॉ० राय ने बताया कि वे अपना जांच प्रतिवेदन सिविल सर्जन मधुबनी को सौंपेगे।

समाहरणालय में जिला पदाधिकारी एवं वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आलोक रंजन ने कई योजनाओं का समीक्षा की

मधुबनी : जिले में खेल एवं कला के क्षेत्र में विकास की संभावनाओं को लेकर जिला पदाधिकारी के साथ किया व्यापक विचार विमर्श। जिला खेलकूद प्रतियोगिता की तरह कला के क्षेत्र में भी जिला स्तरीय कला प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर उठाये जाएंगे कदम।मिथिला चित्रकला संस्थान सौराठ पहुंच कर संस्थान का किया निरीक्षण। मधुबनी शहर के स्टेडियम के जीर्णोद्धार को लेकर प्रयास तेज।

मंत्री कला संस्कृति एवं युवा विभाग,बिहार,पटना डॉ० आलोक रंजन ने समाहरणालय में जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा एवं वरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में चल रही विभागीय योजनाओं का समीक्षा किया। उन्होंने मधुबनी जिले में खेल एवम कला के क्षेत्र में विकास की संभावनाओं को लेकर जिला पदाधिकारी से व्यापक विचार विमर्श किया। उन्होंने कहा कि जिला खेल-कूद प्रतियोगिता की तरह कला के क्षेत्र में भी जिला स्तरीय कला प्रतियोगिता आयोजित करने को लेकर कदम उठाए जा रहे है, ताकि स्थानीय प्रतिभाओं को अपनी कला की उड़ान देने के लिए एक अच्छा मंच मिल सके। उन्होंने इसको लेकर जिलाधिकारी को कई आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

माननीय मंत्री ने विभाग द्वारा मधुबनी शहर स्थित स्टेडियम एवम प्रखंडों में बनने वाले स्टेडियम के निर्माण का भी समीक्षा किया। जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने बताया की शहर के स्टेडियम के जीर्णोद्धार का प्रस्ताव भेज दिया गया है। मंत्री ने शीघ्र ही इस दिशा में अग्रेतर करवाई करने की बात कही। मंत्री ने मिथिला चित्र कला संस्थान के रिक्त पदों पर नियुक्ति करने करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि नियानुसार रिक्त पदों पर नियुक्ति हेतु कार्य किये जा रहे है, साथ ही संस्थान की सफाई हेतु आउट सोर्सिंग की व्यवस्था की जा रही है।

मंत्री ने मधुबनी में नव निर्मित खेल भवन के नियमित संचालन, रखरखाव एवं सफाई व्यवस्था को लेकर भी कई निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कपिलेश्वर महोत्सव आयोजित करने को लेकर भी शीघ्र ही अग्रेतर करवाई की जाएगी। इसके पूर्व मंत्री ने मिथिला चित्र कला संस्थान, सौराठ पहुँचकर उसका निरीक्षण भी किया। उन्होंने संस्थान के नवनिर्मित सभी भवनों का जायजा लिया, साथ ही कलाकारों से मिलकर संस्थान के विकास को लेकर विचार-विमर्श भी किया। इस अवसर माननीय विधान सभा सदस्य, हरलाखी,डॉ० सुधांशु शेखर, जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा, एसडीओ अश्वनी कुमार, डीपीआरओ परिमल कुमार, प्रभारी पदाधिकारी कला संस्कृति विकास कुमार आदि उपस्थित थे।

बीडीओ ने दिया जलापूर्ति की समस्या को दूर करने का निदेश, मुखिया एवं वार्ड सदस्यों के साथ की नल-जल योजना की समीक्षा

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड के सुक्की पंचायत के मुखिया एवं वार्ड सदस्यों के साथ नल-जल योजना की समीक्षा बीडीओ मनीष कुमार ने सोमवार को अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में की। इस दौरान उन्होंने पंचायत के सभी 14 वार्डों में ग्राम पंचायत एवं पीएचइडी के सौजन्य से की जा रही नल से जल की आपूर्ति की वार्ड वार समीक्षा की। उन्होंने बताया कि वैसे पंचायत के सभी 14 वार्डों में नल से जल की आपूर्ति हो रही है, किन्तु पांच वार्डों में लीकेज की समस्या है।

पंचायत के वार्ड दो, तीन, 13 एवं 14 के लगभग 40 से 50 घरों को पानी का कनेक्शन नहीं नहीं मिल पाया है। उन्होने कहा कि वार्ड दो, चार, पांच, आठ एवं चौदह में लीकेज की समस्या है। वार्ड सात में पाईप के क्षतिग्रस्त होने के कारण पानी का रिसाव हो रहा है। वहीं वार्ड चार, पांच एवं छह में पानी स्वच्छ नहीं आ रहा है।

उन्होंने कहा कि पंचायत के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं को पंचायत के प्रतिनिधियों एवं तकनीकी सहायक को तथा पीएचईडी के सौजन्य से क्रियान्वित योजनाओं को विभाग के अभियंता को दुरुस्त करने का निदेश दिया गया है। इस बैठक में मुखिया अशोक कुमार सिंह, उप मुखिया देव शंकर चौधरी सहित सभी वार्ड सदस्य उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here