11 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

मंडल कारा में चला तलाशी अभियान, नहीं मिला कोई आपत्तिजनक सामान

नवादा : गृह विभाग के आदेश के आलोक में अहले सुबह मंडल कारा में एसपी व डीएम के नेतृत्व में छापेमारी की गई। छापेमारी कई थाने की पुलिस मौजूदगी में की गयी. जेल के सभी वार्डों की तलाशी ली गई। वार्डों में तलाशी के बाद कहीं भी किसी प्रकार का आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं हुआ। पुलिस कप्तान के द्वारा जेल के चहरदिवारी पर जमीन के नीचे खुदाई कर तलाशी अभियान चलाया गया लेकिन यहां भी कुछ बरामद नहीं हुआ।
एक एक कोने की।

तलाशी

swatva

डीएम उदिता सिंह, एसपी गौरव मंगला के द्वारा पूरे वार्ड में जबरदस्त तलाशी अभियान की गई वही जेल सुपरिटेंडेंट के द्वारा जेल की अच्छी व्यवस्था देखते हुए जिला के अधिकारी काफी खुश हुए किसी भी प्रकार का कोई आपत्तिजनक सामान जेल के भीतर से बरामद नहीं हुआ। जेल अधीक्षक अजीत कुमार ने बताया कि जिला अधिकारी के द्वारा बंदियों से बातचीत की की गई और उनकी समस्या को भी उन्होंने जानने की कोशिश की, इस दौरान बंदियों ने कहा कि जेल में हम लोगों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है।

घर से भोजन मंगाने की मिले अनुमति

डीएम से बंदियों ने मांग किया कि घर से जो भोजन आता था उस भोजन को आने दिया जाए। डीएम ने कहा कि जेल के जो नियम है उसका पालन किया जाएगा और उसी नियम के साथ सभी को यहां रहना होगा। हर जेल की तरह यहां भी आप लोगों के लिए सुविधा उपलब्ध करायी गई है। बता दें कि एक सपु पूर्व सदर एसडीओ, डीएम, एसपी के द्वारा जेल के भीतर सभी वार्डों की तलाशी लिया गया था लेकिन किसी भी प्रकार का आपत्तिजनक सामान बरामद नहीं किया हुआ था इन दिनों नवादा जेल की स्थिति काफी बेहतर देखने को मिल रही है।

जिले में नहीं थम रहा बालू चोरी का धंधा

नवादा : जिले में बालू की चोरी धड़ल्ले से हो रही है. अंकुश लगाने में प्रशासन पूरी तरह विफल सिद्ध हो रहा है. खनन शुरू होने की संभावनाओं पर एक बार फिर से ब्रेक लग गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सरकार द्वारा सभी जिले में बालू खनन पर रोक लगा दी गयी है।

बताया जाता है कि राज्य के प्राय: सभी जिलों में बिहार राज्य खनन निगम द्वारा नियुक्त संवेदकों की संविदा अवधि 31 मई 2022 तक ही थी। कोर्ट द्वारा अवधि विस्तार को स्वीकृति देने से इंकार कर दिया गया है। मार्च 2022 में जारी आदेश के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने संवेदकों को अवधि विस्तार देने से इनकार करते हुए 01 जून से राज्य में नदियों से बालू खनन पर पूरी तरह से रोक लगा दी।

बता दें कि जुलाई से सितम्बर तक हर साल राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर नदियों से बालू के खनन पर पूरी तरह से रोक रहती है। ऐसे में सितम्बर तक जिले में सरकारी स्तर पर बालू खनन होने की संभावना नहीं के बराबर है। जानकारों की मानें तो यदि अक्टूबर में संविदा की सरकारी प्रक्रिया शुरू भी की जाती है तो बालू खनन शुरू होने में कई महीने लग सकते हैं।

24 घंटे पेट्रोलिंग के आदेश

राज्य सरकार ने बालू खनन पर रोक की अवधि के दौरान 24 घंटे पेट्रोलिंग के निर्देश दिये हैं। खनन विभाग के अपर मुख्य सचिव हरजोत कौर बम्हरा ने इस आशय से संबंधित डीएम और एसपी को भेजे गये पत्र में कहा है कि बालू के अवैध खनन, परिवहन व भंडारण पर पूर्ण रूपेण रोक लगाने का दायित्व मुख्य रूप से डीएम व एसपी का है। इसके लिए ठोस रणनीति बनाकर कार्रवाई करने और बालू घाटों की सतत निगरानी करने तथा अवैध खनन में संलिप्त लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं।

01 जनवरी से बंद है जिले में बालू खनन

जिले के सभी 59 बालू घाटों पर 01 जनवरी 2022 से बालू का सरकारी स्तर पर खनन पूरी तरह से बंद है। 31 दिसम्बर 2021 तक जिले में बालू खनन की संविदा नवादा के जय माता दी इंटरप्राइजेज के नाम थी। संविदा समाप्त होने से पूर्व सुप्रीम कोर्ट के शॉर्ट टर्म टेंडर के आदेश पर सरकार द्वारा 19 दिसम्बर 2021 को नई निविदा करायी गयी। 01 जनवरी से 31 मार्च 2022 तक के लिए करायी गयी निविदा 45.86 करोड़ की उच्चतम बोली लगाने वाली एकलव्य स्टोन कंसट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी को दिया गया। परंतु मामला पर्यावरणीय स्वीकृति (ईसी) के पेंच में फंसा पड़ा रहा और संविदा समाप्त हो गयी और कम्पनी को अविध विस्तार नहीं मिल पाने के कारण जिले में बालू खनन सरकारी स्तर पर शुरू नहीं हो सका।

जिले भर में बालू की मची है लूट

जिले भर में बालू की खुली लूट मची है। जिले के सभी बालू घाटों पर अवैध बालू खनन माफियाओं का कब्जा है। यही कारण है कि खुलेआम बालू की चोरी जिले भर में हो रही है। वारिसलीगंज, हिसुआ, नरहट, कौआकोल व अकबरपुर सरीखे कई इलाके हैं,जहां बालू माफिया पूरी तरह से हावी हैं और बालू की खुलेआम चोरी हो रही है।

खनन विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में छापेमारी कर बड़ी संख्या में प्राथमिकी दर्ज की गयी है। कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। परंतु बालू चोरी पर लगाम नहीं लगायी जा सकी है। खनन विभाग के पास कार्यबल का अभाव भी व्यापक छापेमारी अभियान और कार्रवाई में बाधक बतायी जा रही है। सीओ को भी अंचल स्तर पर कार्रवाई के निर्देश हैं,परंतु कहीं-कहीं ही उनके द्वारा कार्रवाई की जा रही है। पुलिस द्वारा अकेले छापेमारी नहीं करने के आदेश के कारण भी व्यापक व सटिक कार्रवाई नहीं हो पा रही है।

बड़े हॉट प्वाइंट जहां हर दिन लाखों की उगाही

जिले में कई ऐसे बड़े हॉट प्वाइंट हैं, जहां हर रोज सैंकड़ों ट्रक व ट्रैक्टरों से बालू का बेधड़क उठाव हो रहा है और लाखों की काली कमाई की जा रही है। इनमें वारिसलीगंज के सकरी नदी का दरियापुर, सुल्तानपुर, मिल्की, हाजीपुर व मरलाही नदी का मसनखामां, कौआकोल के नाटी नदी का मलाही, भोरमबाग, खड़सारी, मननियांतरी व सरौनी, नगर थाने के खुरी नदी का लोहानी बिगहा, कादिरगंज के सकरी नदी का पौरा, सिरदला के धनार्जय नदी का खजपुरा, नरहट का तिलैया, अकबरपुर का लखपतबिगहा, साहेबगंज, मदैनी, गोविन्दपुर के सकरी नदी का बकसोती लखपत बिगहा, खनवां का धनार्जय नदी घाट व तिलैया नदी घाट, नारदीगंज का कॉलेज घाट व मोतनाजे बालू घाट, हिसुआ का हदसा बालू घाट आदि शामिल हैं। हो रहे हैं हमले:- बालू छापामारी के क्रम में लगातार अधिकारियों पर हमले कर बालू माफिया मनोबल तोड़ने का काम कर रहे हैं. यहां तक की वारिसलीगंज में सदर एसडीएम पर हमला किया गया।

आवास सहायक को स्थानांतरित करने की मांग

नवादा : विधान पार्षद अशोक कुमार ने बीडीओ को पत्र भेजकर ननौरा पंचायत के आवास सहायक को स्थानांतरित करने की मांग की है। बताया जाता है कि ननौरा पंचायत की मुखिया अमिता देवी ने अपने आवेदन पत्र में उल्लेख की है कि इस पंचायत में आवास सहायक दिनेश विश्वकर्मा पदस्थापित है, आवास सहायक का क्रिया कलाप संतोषजनक नहीं है।

ग्रामीणों की भी शिकायत है कि आवास सहायक दिनेश विश्वकर्मा आये दिन अनुपस्थित रहते हैं, जिससे ससमय कार्य निष्पादन नही होता है,और कार्य भी काफी प्रभावित होता है। इस परिप्रेक्ष्य में इस पंचायत में कर्तव्यनिष्ठ आवास सहायक की पदस्थापना की जाय,ताकि पंचायत वासियों का कार्य समयानुसार सुचारू रूप से संचालन हो सकें।

पूर्व पंचायत समिति विभूति सिंह की सड़क हादसे में मौत, शोक

नवादा : जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के दोसुत गांव निवासी पूर्व पंचायत समिति सदस्य विभूति कुमार सिंह की मौत सड़क हादसे में हो गई। शुक्रवार की रात हादसा कठोकरी मोड़ के समीप हुआ। बताया जाता है कि विभूति अपने पंचायत क्षेत्र के बेल्ढ़ा गांव से शादी समारोह में शामिल होकर घर दोसुत बाइक से लौट रहे थे। रास्ते में कठोकरी मोड़ के पास दुर्घटना के शिकार हो गए।

हादसा कैसे हुआ किसी ने नहीं देखा,परन्तु दुर्घटना जबरदस्त थी। सिर में गंभीर चोटें आई थी। जानकारी के बाद पहुंचे परिजनों ने स्थिति गंभीर देख सदर अस्पताल नवादा लेकर पहुंचे। जहां से पीएमसीएच पटना भेज दिया गया। पीएमसीएच पहुंचने के पहले ही उनकी मौत हो गई। तीन भाई में सबसे छोटे विभूति की मौत से घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों पर गम का पहाड़ टूटा है। सभी का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। गांव के लोग भी शोक में डूबे हुए हैं।

शनिवार दोपहर तक शव गांव नहीं पहुंचा था। पोस्टमार्टम में विलंब वजह बताया गया। गांव के लोग पटना से शव आने का इंतजार कर रहे हैं। विभूति की असमय मौत से मां निर्मला देवी, पत्नी डेजी देवी व एक पुत्र गोपाल कुमार का रो-रोकर बुरा हाल है।

देश हित में पीएम मोदी ने कई ऐतिहासिक फैसले लिए : सांसद

नवादा : हिमाचल राज्य के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह शिमला सांसद सुरेश कश्यप ,दिल्ली भाजपा के प्रदेश सचिव सह जे 0जे सेल दिल्ली के प्रदेश संयोजक नीरज तिवारी व सांसद की धर्मपत्नी शुक्रवार की शाम में राजगृह होते बोधगया जा रहे थे, इसी क्रम में नारदीगंज प्रखंड के अपने अत्यंत प्रिय मित्र ओड़ो पंचायत के पूर्व मुखिया सह सामाजिक कार्यकर्ता अरविन्द मिश्रा से भेंट वार्ता की और उनसे मिलने के लिए उनके नारदीगंज स्थित आवास पर पहुंचे, जहां पूर्व मुखिया अरविन्द मिश्रा ने हिमाचल राज्य के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह शिमला सांसद सुरेश कश्यप और उनकी धर्मपत्नी के अलावा दिल्ली भाजपा के प्रदेश सचिव सह जे0 जे0 सेल दिल्ली के प्रदेश संजोजक नीरज तिवारी जी को अंग वस्त्र व भगवान की बुद्ध की प्रतिमा देकर सभी अतिथियों को स्वागत व सम्मानित किया।

उसके बाद चाय पार्टी के दौरान छोटी सी प्रेस वार्ता में हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सह शिमला सांसद श्री कश्यप ने कहा कि देश के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ही हैं, उनके कार्यकाल में भारत विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त किया है, प्रधानमंत्री मोदी की सैकड़ों योजनाएं जनहित के लिए है, समाज के अंतिम व्यक्तियों के लिए भी कई योजनाएं खास करके आयुष्मान भारत बीमा योजना, उज्जवला योजना, पीएम मुद्रा योजना, जन धन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतोदय योजना, आदि सैकड़ों योजनाएं चल रही है, पीएम मोदी सरकार के कई ऐतिहासिक फैसले देश हित के लिए हुआ है, जैसे अनुच्छेद 370 को हटाना, सर्जिकल स्ट्राइक, जीएसटी और स्वर्ण आरक्षण आदि जिसके वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी सरकार की उपलब्धियां और पहचा बढ़ी है।

बिहार की पावन धरती काफी गौरवशाली और ऐतिहासिक है, सूफी संत के साथ ही बुद्ध महावीर के पावन धरती पर आकर मैं प्रसन्न हूं।कहा कि बिहार के लोग बहुत ही अच्छे हैं, सिवान के पावन धरती से चलते हुए राजगृह आया,उसके बाद बोधगया जा रहा हूं। उन्होंने कहा नीरज तिवारी जी का भी बिहार में काफी युवा नेता के रूप में पहचान है, जहां जहां भी मै इनके साथ गया हूं, सभी जगह मुझे काफी आदर और सत्कार मिल रहा है, वही भाजपा और जदयू के संयुक्त गठबंधन से बिहार के माननीय मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा हर क्षेत्र में काफी विकास हुआ है, बिहार में जो विकास की प्रगति देख रहा हूं ,वो काफी काबिले तारीफ है, और मुझे भी काफी अच्छा लग रहा है।

इस अवसर पर बुन्देल मांझी, उज्ज्वल पांडेय, ओम पांडेय,सरपंच नागेन्द्र कुमार सिन्हा, शिक्षक रवि भूषण कुमार, धर्मेन्द्र मांझी, दूधनाथ महतो,छोटेलाल शर्मा सहित सैकड़ों समाजसेवियों ने आदरणीय सांसद कश्यप व उनकी धर्मपत्नी, दिल्ली भाजपा के प्रदेश सचिव सह जे0 जे0 सेल दिल्ली के प्रदेश संजोयक श्री तिवारी जी को स्वागत व सम्मान करते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

आंगनबाड़ी के कार्यकलापों से डीएम नाखुश, दिया निर्देश

नवादा : उदिता सिंह जिला अधिकारी ने समाहरणालय सभागार में आईसीडीएस के द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों का समीक्षात्मक बैठक किय। उन्होंने सर्वप्रथम सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से परिचय प्राप्त करते हुए उनके द्वारा अब तक किए गए कार्यों के क्रियान्वयन के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान जनप्रतिनिधियों और आम जनता से शिकायत मिलती है कि सभी आंगनवाड़ी केंद्र नहीं खुलता है। सभी केंद्रों को ससमय खोलने और मीनू और गुणवत्ता के साथ आंगनवाड़ी केंद्र में आने वाले बच्चों को पोषण आहार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को पूर्ण साफ सफाई रखें शौचालय भी साफ रखें।

बच्चों को शुद्ध पेयजल की व्यवस्था साफ-सुथरे बर्तन में करें। उन्होंने सभी सीडीपीओ और डीपीओ को स्पष्ट निर्देश दिया कि प्रतिदिन इसका मॉनिटरिंग करने के लिए प्रखंड वाई व्हाट्सएप ग्रुप का निर्माण करें और प्रतिदिन सभी केंद्रों का फीडबैक प्राप्त करें जो केंद्रों पर सरकार के निर्धारित कार्य के अनुसार कार्य नहीं होंगे उसको विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। अभी जिले में 2484 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहा है ।उन्होंने डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिया कि जिले में कुल 40 महिला सुपरवाइजर कार्यरत है, प्रखंडों में केंद्र के अनुसार महिला सुपरवाइजर को स्थानांतरित करना सुनिश्चित करें।

नवादा सदर में महिला सुपरवाइजर की संख्या छह है लेकिन काशीचक में जीरो है। इसके समाधान के लिए एक विस्तृत सूची बनाने का निर्देश दिया। नवादा सदर में आंगनवाड़ी केंद्रों की संख्या 374, हिसुआ 130, अकबरपुर 242, पकरीबरामा 197, काशीचक 97, नरहट 127, मेसकौर 134, नारदीगंज 131 काशीचक 97, नरहट 127, मेसकौर 134, नारदीगंज 131, वारिसलीगंज 243, सिरदला 198, रजौली178 गोविंदपुर 119 रोह 183 का संचालन हो रहा है। जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देश दिया कि सभी लेडी सुपरवाइजर प्रतिदिन जियो टैग फोटो के साथ निरीक्षण कराना सुनिश्चित करें। प्रतिदिन 11:00 से 11:30 तक सभी का फोटो अपलोड करने का निर्देश दिया गया।

श्रीमती सिंह ने स्पष्ट कहा की सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में सरकार के द्वारा निर्धारित की गई सुविधाओं को अमल में लाना सुनिश्चित करें। जो सेविका ससमय और गुणवत्ता युक्त कार्य नहीं करती है उन पर विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। डीपीओ आईसीडीएस ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र भवन के लिए 66लाख आवंटन प्राप्त है जिससे आंगनवाड़ी केंद्र के भवन निर्माण किया जाना है। नए आंगनबाड़ी केंद्र भवन के निर्माण के लिए उप विकास आयुक्त और डीपीओ को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया। उन्होंने उप विकास आयुक्त को कहा कि आवंटन प्राप्त है एक केंद्र के लिए ₹700000 आवंटित है, इसको यथाशीघ्र भवन बनवाना सुनिश्चित करे।

जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को स्पष्ट निर्देश दिया कि जून माह तक सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में स्वच्छ शौचालय बनवाना सुनिश्चित करें, नये आंगनवाड़ी भवन का निर्माण कार्य मनरेगा और आईसीडीएस के माध्यम से कराई जाएगी। सभी केंद्रों में नल जल के लिए भी सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया गया।प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की समीक्षा की गई जिसमें अपना जिला नवादा का रेंज प्रथम आया है जहां 73% से अधिक अपलोड किया गया है। जिला में हिसुआ बाल विकास परियोजना अधिकारी के द्वारा बेहतर कार्य किया गया है, जिसमें जिला में प्रथम रैंक प्राप्त हुआ है। जिलाधिकारी ने सीडीपीओ हिसुआ को शाबाशी दिए और कहा कि यही रन बनाए रखना है रैंक बनाए रखना है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में जिले का प्रदर्शन काफी बेहतर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here