10 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

खुटौना में चला अतिक्रमणकारियों पर बुल्डोजर

मधुबनी : जिले के खुटौना प्रखंड में अतिक्रमण के कारण लग रहे लगातार जाम के मद्देनजर फुलपरास एसडीओ अभिषेक कुमार के आदेश पर‌ एवं कार्यपालक दंडाधिकारी अनिल सिंह, अंचल अधिकारी रमन कुमार के नेतृत्व मे खुटौना-लौकहा पुलिस से एसआई रौशन कुमार, एएसआई अनिल कुमार चौबे तथा जिला से आये पुलिस फोर्स के नेतृत्व में शुक्रवार को खुटौना के 371 दुकानों पर बुलडोजर चला कर अतिक्रमण खाली कराया गया।

बताते चलें कि 371 दुकानों को चिन्हित कर 10 दिनों का समय दिया गया था। खुद से अतिक्रमण खाली करने को, जबकि 60% लोग पहले खाली कर चुके थे। वहीं कार्यपालक दंडाधिकारी अनिल सिंह ने बताया लोगों का खुब सहयोग मिल रहा है।

swatva

वहीं, सीओ रमन कुमार ने कहा की प्रखंड के स्थानीय बाजार मे बर्षो से लोगो को जाम की समस्या सबसे ज्यादा थी। लोगो का कहना था की जाम के चलते हमारा इमरजेंसी सेवा भी लेट होती थी, जिससे कठनाई ज्यादा थी। अब लोगो मे काफी खुशी का माहौल दिख रहा है। लोगों का कहना है कि अब हम लोग हॉस्पिटल समय से पहुंच सकेंगे, हर काम आसानी से होगा।

20 सूत्री मांगो को लेकर में नगर पंचायत के परिसर में दिया गया धरना

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी नगर पंचायत कार्यालय परिसर में समाज सेवी कमल कुमार झा के नेतृत्व में मधुबनी, बेनीपट्टी पुपरी रेल लाइन का निर्माण कराने सहित 20 सूत्री मांगों के समर्थन में दिया गया एक दिवसीय धरना प्रदर्शन। इस दौरान धरना पर बैठे हुए वक्ताओं ने कहा कि नवगठित नगर पंचायत के वार्डों को जलजमाव से मुक्त कराने के लिए कई बार पदाधिकारीयों से मांग किया जा चुका है, लेकिन आज तक कोई भी जनप्रतिनिधि और पदाधिकारी ने इस दिशा में सकारात्मक पहल नहीं किया है।

जिस कारण आज भी नगर पंचायत के कई वार्डों में जलजमाव रहने से लोग काफी परिसानी झेल रहे हैं। धरना पर बैठे लोगों ने कहा कि जल्द सभी मांगों पर सरकार के द्वारा संज्ञान नहीं लिया जाएगा, तो मजबूरन आंदोलन और तेज किया जायेगा। धरनार्थियों की मांगों में सम्पूर्ण बेनीपट्टी नगर पंचायत के वार्डों में जलनिकासी की व्यवस्था, जिन वार्डों में सड़क नहीं है।

वहाँ पक्की सड़क की निर्माण, बेनीपट्टी बाजार और नगर पंचायत के सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त करना, प्रत्येक चौक चौराहों पर सार्वजनिक पेयजल, शौचालय और मूत्रालय की व्यवस्था, टेम्पू व बस्टेण्ड की व्यवस्था, बेनीपट्टी मुख्यालय में विद्यापति पार्क और टावर का निर्माण, बेनीपट्टी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में महिला चिकित्सक व ड्रेसर की नियुक्ति, ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित व पर्यटन स्थलों को विकसित करने, मधुबनी बेनीपट्टी पुपरी रेल लाइन का निर्माण सहित 20 सूत्री मांग सामिल है। इस मौके पर कमल कुमार झा, नथुनी राम, ध्रुब कुमार झा, अशोक झा, मानस कुमार झा, मदन कुमार, संतोष झा, श्याम कुमार पंडित, विक्कू राम, मोहन गिरी, पूनम देवी, सुकनी देवी, मानशी कुमारी सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।

जिलाधिकारी के जनता दरबार मे 150 से अधिक शिकायतें दर्ज, कई मामलों का हुआ ऑन स्पॉट निष्पादन

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना। प्राप्त जनशिकायतों के आलोक में जिलाधिकारी संबंधित अधिकारियों को उसी समय फोन करकेआवश्यक निर्देश देते रहे।इतना ही नही जिलाधिकारी ने त्वरित करवाई करने हेतु प्राप्त आवेदनों को संबधित अधिकारी को व्हाट्सअप भी करते रहे।

जनशिकायतों के सुनवाई के क्रम में कई जनप्रतिनिधियों ने भी जिलाधिकारी से मिलकर जनसमस्याओं को रखा। इसी क्रम में बिंदु गुलाब यादव, अध्यक्ष, जिला परिषद, मधुबनी भी जिले की समस्याओं को लेकर जिलाधिकारी से मिलने पंहुची। उन्होंने झंझारपुर प्रखंड अवस्थित स्टेडियम के जीर्णोद्वार, वॉटसन स्कूल के प्रांगण में रनिंग ट्रैक व ओपन जिम, झंझारपुर प्रखंड के कोठिया पंचायत के भराम उच्च विद्यालय के पास मिनी स्टेडियम सहित नगर निगम, मधुबनी क्षेत्र अंतर्गत चिल्ड्रन पार्क के निर्माण आदि विषयों पर पर चर्चा किया।

जिलाधिकारी द्वारा जिले के विकास के लिए पूर्ण तत्परता से कार्य करने और जनहित में सभी निर्णय लिए जाने की बात कही गई। आज जिलाधिकारी से मिलने 150 से अधिक लोग पंहुचे थे। उनके द्वारा विभिन्न प्रकार के मामले रखे गए जिनमें जनवितरण प्रणाली में अनियमितता, नल जल योजना में गड़बड़ी, स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड, सहायिका व सेविका के चयन में गड़बड़ी, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि के मामले प्रमुख थे। परंतु इन सभी आवेदनों में अतिक्रमण के सबसे अधिक मामले प्राप्त हुए हैं।

कुछ आवेदन समाज में आपसी तनाव के भी आए जिनमें मोहनपाली खजौली की गीता देवी ने अपने पट्टीदारों के द्वारा जमीन हड़पने का आरोप लगाती हैं। बथने पंडौल के मुकेश द्वारा आरोप लगाया गया कि वे अपने पंचायत के वार्ड संख्या-11 के वार्ड सदस्य हैं, और उन पर वार्ड सचिव थोपने का प्रयास किया जा रहा है। इस प्रकार के सभी मामलों पर जिलाधिकारी द्वारा संबंधित विभाग के वरीय पदाधिकारी को आवश्यक व विधि सम्मत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिलाधिकारी ने डेडिकेटेड सेल का किया गठन

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने मुख्य सचिव, बिहार, पटना के निदेश के आलोक में प्रशास निक व्यवस्था को सुदृढ़ एवं संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक बुधवार एवं वृहस्पतिवार को जिला/अनुमण्डल/प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों की टीम द्वारा चिन्हित पंचायतों में कार्यान्वित विकास योजनाओं के निरीक्षण के उपरांत प्राप्त निरीक्षण प्र्रतिवेदनों को समेकित कर पाई गई त्रुटियों को दूर कर अनुपालन कराने को लेकर जिला स्तर पर 02 (दो) डेडिकेटेड सेल का गठन किया।

प्रथम राजस्व विभागीय डेडिकेटेड सेल में चार सदस्य नामित है। जिसमें नोडल पदाधिकारी के रूप में अपर समाहर्त्ता, सदस्य सचिव के रूप में प्रभारी उप समाहर्त्ता, जिला राजस्व एवं प्रभारी उप समाहर्त्ता द्वारा नामित राजस्व प्रशाखा के एक लिपिक तथा कार्यपालक सहायक है। साथ द्वितीय विकास विभागीय डेडिकेटेड सेल के नोडल पदाधिकारी के रूप में उप विकास आयुक्त नामित है।

इस सेल के अंतर्गत कुल-05 विभागों को रखा गया है। 1. नल जल/नाली गली योजना/पंचायत सरकार भवन 2. मनरेगा/ग्रामीण आवास योजना/ग्रामीण सड़कों का निर्माण/धान गेहूं अधि॰/अन्य योजनाएँ 3. उच्चतर माध्यमिक/माध्यमिक/प्राथमिक/आवासीय विद्यालय/छात्रावास 4. आंगनबाड़भ् केन्द्र/समाज कल्याण की पेंशन योजनाएँ 5. स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा केन्द्र एवं विभिन्न स्तर के अस्पताल शामिल है तथा सभी विभागों के सदस्य सचिव के रूप में संबंधित पदाधिकारी को नामित किया गया है।

जिलाधिकारी ने डेडिकेटेड सेल के सभी विभागों के नामित सदस्य सचिव को निदेश देते हुए कहा की प्राप्त निरीक्षण टिप्पणी को अधिकतम दो दिनों के अंदर समेकित/समीक्षा कर नोडल पदाधिकारी के माध्यम से निरीक्षण के क्रम में पाई गई त्रुटियों के निराकरण हेतु संबंधित पदाधिकारी को भेजे तथा उनसे अनुपालन प्रतिवेदन प्राप्त कर जिलाधिकारी को भी अवगत कराएं।

अधिनियम विरुद्ध समिति का गठन, कार्रवाई की मांग

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड के स्थानीय दतुआर ग्राम निवासी व पंचायत समिति सदस्य श्रीनाथ नागमणि ने जिला पदाधिकारी एवं पंचायती राज विभाग, बिहार सरकार के प्रधान सचिव को पत्र भेजकर पंचायत समिति के स्थाई समितियों के गठन को बिहार पंचायत राज अधिनियम के प्रावधानों के विरुद्ध बताते हुए उचित कार्रवाई की मांग की है।

पत्र में उन्होंने उल्लेख किया है कि पंचायत राज अधिनियम के प्रावधान के अनुसार स्थाई समितियों के गठन हेतु बहुमत या परंपरा का हवाला देकर, न तो प्रमुख को अधिकृत किया जा सकता है, और ना ही प्रमुख की मर्जी से समितियों का गठन किया जा सकता है। किन्तु अधिनियम की अनदेखी किये जाने पर मेरे द्वारा विरोध जताने के बावजूद, मनमाने तरीके से समितियों का गठन कर दिया गया।

पत्र में प्रमुख एवं कार्यपालक पदाधिकारी पर अधिनियम को दरकिनार कर पंचायत समिति सदस्यों को चुनाव लड़ने एवं मतदान करने के प्रदत संवैधानिक व मौलिक अधिकारों का हनन का आरोप लगाया गया है। वहीं उनके लिखित एवं मौखिक विरोध के बावजूद उत्पादन समिति के सदस्य के रुप में उन्हें नामित कर देने की बात कही गई है। उन्होंने जनहित में अधिनियम विरुद्ध, मनमाने तरीके से गठित स्थाई समिति के कृत्य पर रोक लगाने तथा सक्षम प्राधिकार से इसकी जांच करवाकर उचित कार्रवाई की मांग की है।

मछुवा सोसायटी में 370 मतदाताओं ने किया आवेदन

मधुबनी : जिले के बिस्फी मछुआ सोसायटी के चुनाव में नाम जुड़वाने और सुधार के लिए शुक्रवार को प्रखण्ड मुख्यालय में भारी संख्या में भीड़ उमड़ गई थी जहां नाम जोड़ने के लिए एम-3 और सुधार के लिए एम-4 आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 10 जून निर्धारित की गई थी। नाम जोड़ने और सुधार के लिए दो कांउटर बनाये गये थे। दोनों कांउटरों पर अत्याधिक भीड़ जमा हो गयी थी।

वही बीडीओ मनोज कुमार ने बताया कि कुल 370 आवेदकों ने नाम जोड़ने और सुधार के लिए आवेदन दिया गया है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 13 जून को किया जाएगा।

बीज वितरण शिविर का हुवा आयोजन

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के औंसी बभनगामा उत्तरी पंचायत के कृषि कार्यालय के परिसर में शुक्रवार को बीज वितरण शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर कृषि समन्वयक मो० जुबेर अहमद, अविनाश कुमार के द्वारा अनुदानित दर पर धान के बीज का वितरण कृषकों के बीच किया गया। इस मौके पर 150 सौ में 6 किलो बीच एवं तीन सौ में 12 किलो बीज दिया गया।

कृषि पदाधिकारियों ने किसानों के बीच घान बीज के वैरायटी के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया गया। वही स्वर्णा सब वन बीज घान कि एक वैरायटी है। वह 15 दिनों तक पानी में डूबने के बाद भी होने की पूर्ण संभावना रहती है। स्वर्णा समवन बीज किसान के लिए एक वरदान साबित होगी, यह सभी क्षेत्र बाढ़ से अत्यधिक प्रभावित रहती है।

किसान सलाहकार ने किसानों से अपील किया कि प्रत्येक वर्ष सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से बीज की खरीदारी करें और ऊपज क्षमता को बढ़ाएं, घर के बीजों से उपज में प्रभाव पड़ती है। इस मौके पंचायत के किसान, साजन कुमार, राजेश कुमार, रमन कुमार, रामदेव महतो, राधे पासवान, संतोष पंडित, बिपुल कुमार, अमित पासवान, डोमू पंडित,राजा साहू, अमित यादव, संतोष महतो, राज कुमार,पंचायत के कई किसान मैजूद थे।

चार लीटर महुआ शराब बरामद दो पर प्राथमिकी दर्ज

मधुबनी : जिले के बिस्फी औंसी ओपी थाना क्षेत्र के धेपुरा गांव निवासी रंजीत पासवान एवं दीपु पासवान के घर गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर चार लीटर महुआ शराब बरामद किया गया। हालांकि छापेमारी की भनक पाकर शराब धंधेबाज फरार हो गया।

औंसी ओपी थाना प्रभारी हरिद्वार शर्मा ने बताया कि फरार शराब धंधेबाज रंजीत पासवान एवं दीपु पासवान के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। गिरफ्तारी हेतु छापेमारी की जा रही हैं।

बिहार गृहरक्षा वाहिनी द्बारा कार्यशाला का आयोजन

मधुबनी : बिहार गृहरक्षा वाहिनी द्बारा कोर्ट कैंपस मधुबनी में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मनोज कुमार नट जिला समादेष्टा सह जिला अग्निशमन पदाधिकारी मधुबनी के द्वारा विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि गृहरक्षकों का टर्न आउट, पैरेड पोशाक, यातायात संचालन से नागरिकों के साथ व्यवहार, यातायात में विशिष्ट पदाधिकारी के मार्ग प्रशस्त करने तथा गृह रक्षकों के बच्चों को उच्च शिक्षा, विभाग द्वारा ऋण के प्रावधानों के संबंध में जानकारी दिए साथ ही मद्य निषेध को सफल बनाने असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कैसी प्रतिक्रिया एवं क्या व्यवहार रहना चाहिए किस तरह का तरीका अपनाया जाए, इन बातों पर विशेष जानकारी दी गई।

इस कार्यशाला में सभी प्रखंडों के लगभग सभी गृह रक्षक उपस्थित थे, साथ ही तकनीकी प्रशिक्षण के तहत गृह रक्षकों के परिवार के द्वारा सिलाई कढ़ाई सिखने वाली महिला गृह रक्षक एवं उनके परिवार को संबोधित करते हुए मनोज कुमार नट ने कहा कि मधुबनी जिला में यह प्रथम अवसर है, जो ऐसे कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर कार्यालय के सभी पदाधिकारी, कर्मचारियों, कार्यपालक सहायक प्रभारी अधिकारी, अग्नि चालकों एवं संगठनात्मक कर्तव्य पद पर नियुक्त कई गृह रक्षक उपस्थित थे।

कमला महाआरती में आस्था का उमड़ा जनसैलाब,सैकड़ो श्रद्धालु भक्तजन धार्मिक अनुष्ठान में हुए शामिल

मधुबनी : जिले के जयनगर मिथिला में भी बनारस के तर्ज पर माँ कमला की भव्य महाआरती का आयोजन होते आ रहा है। सीमांचल क्षेत्र स्थित जयनगर के कमला पुल के समीप पर्ण कुटी मन्दिर परिसर में स्थापित माँ कमला और अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाओं और नदी के परिसर के मुहाने घाट पर पावन गंगा दशहरा के अवसर पर माँ कमला की महाआरती के पहली वर्षगाठ के उपलक्ष्य में माँ कमला आरती सेवा समिति के तत्वावधान में मुख्य पुजारी पंडित उमा कांत झा के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण विधिवत विशेष पूजा अर्चना कर माँ कमला की महाआरती धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

कमला नदी परिसर घाट मन्दिर कमला पुल महाआरती स्थल को अबीर, गुलाल, फूलों की मालाओं, पंडाल तोरण द्वार, रंग-बिरंगी बिजली झालरों लाईट बती रौशनी से भव्यता से सजाया गया था। महाआरती का मनोरम दृश्य दिख रहा था, जो कि अनुपम छटा बिखेड़ रहा था। पुजारी और यजमान महाआरती करने वालों के द्वारा पारम्परिक वेश भूषा में पाग पहनकर माँ कमला की आरती की गई और दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया गया। भजन कीर्तन गीत संगीत विशाल भंडारा का दौर चलता रहा।

माँ कमला के जयकारें से क्षेत्र गुंजयमान और भक्तिमय हो गया। महाआरती में शामिल होने के लिये श्रद्धालुओं का आस्था जनसैलाब उमड़ पड़ा था। समिति का कार्यकारी अध्यक्ष पंडित अरविंद तिवारी ने बातया की गुरुवार को गंगा दशहरा के दिन कमला महाआरती के एक वर्ष पूरे हो गये। पिछले वर्ष गंगा दशहरा के पावन दिन से ही महाआरती का शुभारंभ किया गया था। पूजा पाठ प्रत्येक दिन होती है। महाआरती संध्या में सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को की जाती है जो कि एक वर्ष से सभी के सहयोग से निरन्तर जारी है।

आगे आगामी 52 सप्ताह के लिए महाआरती आयोजन को लेकर यजमानों की सूची बन गई, जो कि धार्मिक अनुष्ठान में सहभागिता और सहयोग प्रदान करेंगे अन्य भक्त श्रद्धालु भी सहयोग देंगे। माँ कमला की महाआरती को ऐतिहासिक और भव्य रूप देने के लिए बनारस के तर्ज पर मिथिला के जयनगर मिथिलाधाम जनक नंदनी माँ सीता के पावन भूमि पर भी माँ कमला महाआरती का आयोजन किया जा रहा है। धार्मिक अनुष्ठान कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य माँ कमला हम सभी को विपदाओं, महामारी से बचायें, सभी शुभ मंगल कामना, सुख सम्रद्धि, विश्व मे शांति, प्रेम भाई चारा, आपसी सद्भाव बनी रहे यही कामना करते आ रहे है।

इस मौके पर समिति के मुख्य संरक्षक बाबा बालक दास, मुख्य पुजारी पंडित उमा कांत झा, यजमान दिलीप महतो, रेखा देवी, गोविंद गोपाल महतो, कार्यकारी अध्यक्ष पंडित अरविंद तिवारी, एमएलसी अनुमण्डल प्रतिनिधि पूर्व प्रमुख सूर्यनाथ यादव, जदयू प्रखण्ड अध्यक्ष राज कुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि विनय सिंह, सह सचिव धीरेन्द्र झा, सजंय माझी, आचार्य कृष्ण कुमार, अमित मांझी, वार्ड पार्षद मोहन राय, सजंय माझी, सन्तोष साह, नवीन कुमार, रत्न देवी, शकुंतला देवी, रंजन देवी, अनिता देवी, सोनी नायक, बच्चा पांडेय, उमा शंकर प्रसाद समेत सैकड़ो की संख्या में साधु-संतों महिला पुरुष युवा युवतियों बच्चों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। महाआरती देखने पड़ोसी देश नेपाल से भी लोग आये थे।

रोगी कल्याण समिति की बैठक में कई मुद्दों पर की गई विस्तार पूर्वक चर्चा

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखंड मुख्यालय में संचालित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में शुक्रवार को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बेनीपट्टी, डॉ० शंभूनाथ झा की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई, जिसमें कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस बैठक में अस्पताल की मरम्मति, चादर धुलाई, स्टेशनरी खरीद का भुगतान, साफ सफाई व दवा के पर्याप्त भंडारण सहित अन्य खर्चो के भुगतान व अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था हेतु विभाग से पत्राचार करने हेतु प्रस्ताव पारित कराये गये और पूर्व में पारित किये गये प्रस्ताव के आलोक कितना कार्य किया जा सका, इसकी भी समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान वर्ष 2021 में परिवार नियोजन कार्यक्रम में भाग लिए रहिका के सतलखा निवासी मरीज की बंध्याकरण के बाद हुई मौत मामले में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्तर से तात्कालिक परिवार कल्याण सहायता राशि के रूप में 50000 रुपये की राशि मिर्तक के परिजन को देने का प्रस्ताव रखा गया, जिसे मौजूद सदस्यों ने सर्वसम्मति से उक्त प्रस्ताव को पारित किया गया।रोगी कल्याण समिति के सदस्यों ने पीएचसी प्रभारी से गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी आवाश्यक दवा की उपलब्धता कराने का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।

प्रभारी ने सदस्यों को आश्वस्त कराया कि पीएचसी में सभी आवश्यक दवाईयों के उपलब्धता का प्रयास निरंतर जारी है, लेकिन कुछ मरीज बेहद गंभीर स्थिति में अस्पताल तक पहुंचते हैं। जिन्हें आपात स्थिति में जितने बेहतर इलाज की उन्हें जरूरत होती है, उतनी सुविधाएं और संसाधन नही मिल पाता है। कई स्टाफ व नियमित चिकित्सकों की कमी के वजह से कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है, फिर भी उपलब्ध संसाधन के आधार पर बेहतर इलाज करने की कोशिश रहती है।

बैठक में अनुबंध पर कार्यरत कर्मियों के भुगतान का भी प्रस्ताव पारित किया गया। इस मौके पर डॉ० पी.एन. झा, डॉ० शोभा झा, शिवशंकर पांडेय, जय सुंदर मिश्र, बबलू गुप्ता, अशोक पासवान व लिपिक इंद्रदेव प्रसाद कंठ, राजेश रंजन, उदय प्रकाश गुप्ता सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।

हैदराबाद से अपहृत लड़की लोरिका गांव से हुई बरामद

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के लोरिका गाँव से हैदराबाद के बंजारा थाना क्षेत्र से अपहृत नाबालिग लड़की को बेनीपट्टी प्रशासन के सहयोग से बरामद कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसार लोरिका निवासी मनीष मंडल हैदराबाद के बंजाराहिल्स शहर के बंजारा थाना अंतर्गत किसी होटल में बैरा का काम करता था, जहाँ से हैदराबाद के रहने वाले मो० शेख अली की बड़ी पुत्री को विगत 21 मई को मनीष मंडल द्वारा बहला फुसला कर बिहार ले आया गया था।

मिली जानकारी के अनुसार हैदराबाद के बंजारा थाना की एक टीम कल देर रात बेनीपट्टी पहुँची, जहाँ बेनीपट्टी थाना को घटना से अवगत कराते हुए सहयोग लिया गया। जिस पर करवाई करते हुए पुलिस निरीक्षक सह थाना अध्यक्ष बेनीपट्टी सीता राम प्रसाद और सहायक थाना अध्यक्ष मिर्तुंजय कुमार के नेतृत्व में लोरिका गाँव मे छापेमारी की गई, जहां से अपहृत लड़की और आरोपी को बरामद कर लिया गया। उक्त मामले में गिरफ्तार आरोपी को जेल भेज दिया गया है, और अपहृत लड़की का मेडिकल जाँच के बाद 164 का बयान कराने के उपरांत सम्बंधित थाने के लिए ले जाया गया।

अंचलाधिकारी बेनीपट्टी के द्वारा त्योंथ पंचायत के वार्ड 2 में खाली कराया गया अतिक्रमण।

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखण्ड अंतर्गत त्यौथ पंचायत के वार्ड संख्या-2 के नरेश मोहन राय द्वारा गांव के ही कूछ लोगों द्वारा सरकारी जमीन (रास्तें) को अतिक्रमित कर लिए जाने की शिकायत थाना दिवस के मौके पर आवेदन देकर किया गया। जिसमे नरेश मोहन राय और राधा कृष्ण मिश्र, प्रमोद मिश्र, ललन मिश्र और शैलेंद्र मिश्र के बीच सुनवाई के बाद सीमांकन का निर्णय लिया गया।

जहां गुरुवार को अंचलाधिकारी बेनीपट्टी,पल्लवी कुमारी गुप्ता, थाना पुलिस की टीम के साथ त्यौथ वार्ड 2 में सीमांकन करा अतिक्रमण खाली कराने पहुंची। काफी गहमा गहमी के बाद सीमांकन कार्य शुरू कराया गया। सीमांकन कार्य शाम तक चलता रहा, जिसके कारण अतिक्रमण खाली कराने का कार्य नही हो पाया।

अंचलाधिकारी ने बताया कि थाना दिवस पर आवेदन दिया गया था, जिसकी सुनवाई के बाद सीमांकन कराया गया है़। साथ ही सीमांकन में जिन लोगों के द्वारा अतिक्रमण की बात सामने आयी है़, उन्हें तीन दिनों का समय दिया गया है़ कि अतिक्रमण खाली कर दें, वरना प्रशासन बलपूर्वक अतिक्रमण हटायेगी। इस मौके पर राजस्व अधिकारी पूजा कुमारी, पु.नि. सह थानाध्यक्ष सीताराम प्रसाद, एएसआई शेष नाथ प्रसाद, सीआई प्रमोद मंडल, एएसआई संजीत कुमार भी उपस्थित थे।

बीडीओ ने बेता परसा पंचायत के वार्ड 2 एवं 8 में सेविका सहायिका का किया चयन

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के बेता परसा पंचायत के वार्ड संख्या-2 एवं वार्ड संख्या-8 में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका का बहाली बीडीओ कृष्ण मुरारी की अध्यक्षता में किया गया। सबसे पहले वार्ड 2 स्थित उर्दू विद्यालय में बीडीओ कृष्ण मुरारी एवं पर्यवेक्षिका मनीषा कुमारी निर्धारित समय से पहुंची, जहां बीडीओ ने मैट्रिक में सर्वाधिक अंक वाले अभ्यर्थी इमरान खातून को सेविका पद पर चयन किया।

हालांकि इस दौरान दूसरे नम्बर पर रहे अभ्यर्थी के समर्थकों ने अनावश्यक रूप से हो-हंगामा करना शुरू कर दिया, लेकिन बीडीओ ने पूरी पारदर्शिता के साथ कागजातों की जांच करते हुए चयन किया। इसी प्रकार वार्ड संख्या-8 में भी बहाली के लिए विशेष आमसभा किया गया, जहां बीडीओ ने सर्वाधिक नम्बर वाले अनार देवी को सेविका एवं विनीता देवी को सहायिका पद पर चयन किया। इस मौके पर संबंधित वार्ड के दर्जनों लोग मौजूद थे।

नलजल योजना की पानी टंकी चोरी, वार्ड सदस्य ने बीडीओ को आवेदन देकर किया कार्रवाई का मांग

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के सिसौनी पंचायत अंतर्गत वार्ड नम्बर-8 में सरकार की महत्वकांक्षी नलजल योजना का पानी टंकी चोरी होने का मामला सामने आया है। इस संबंध में वार्ड सदस्य रामबाबू ठाकुर ने बीडीओ को आवेदन देकर कार्रवाई का मांग किया है। पंचायत के मुखिया यदुबिर साह ने बताया कि एक टंकी उपर चढ़ाया गया है, जिससे पानी की सप्लाई हो रही है। दूसरी खाली टंकी नीचे रखा हुआ था।

चोरी की खबर वार्ड सदस्य के द्वारा मिलने पर वहां पहुंचे, तो कुछ लोगों ने बताया कि पंचायत के ही वार्ड सात निवासी संजीव साह ने पिकअप लेकर आया और नीचे रखे टंकी को उठा कर ले गया। इस बाबत बीडीओ कृष्ण मुरारी ने बताया कि टंकी चोरी होने का लिखित शिकायत मिली है। मामले की जांच कर आवस्यक कार्रवाई की जाएगी।

आवास सहायक के विरुद्ध वार्ड सदस्यों ने डीएम से की शिकायत

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी प्रखंड की जलसैन पंचायत के छह वार्ड सदस्यों ने पंचायत के आवास सहायक के खिलाफ डीएम से लिखित शिकायत की है। बताते चलें कि वार्ड सदस्य अशोक यादव, ओमप्रकाश राय, बेचन सदाय, बिलक्षणी देवी, बीणा देवी, कौशल्या देवी की शिकायत है कि आवास सहायक मनमानी करते हैं।

वार्ड सदस्यों को हमेशा नजरअंदाज करते रहते हैं। वे लोग निर्वाचित प्रतिनिधि और अपने अपने वार्ड के अध्यक्ष भी हैं। इसके बाबजूद भी आवास सहायक उनलोंगों की उपेक्षा करते हैं। उनके वार्ड में आवास से जुड़ी किसी भी बात की न तो कोई सूचना देते हैं, और न तो किसी प्रकार की सलाह लेते हैं। आवास सहायक के विरुद्ध वार्ड सदस्यों ने आवेदन पत्र में इन सब के अलाबे और भी कई गम्भीर आरोप लगाते हुए आवास सहायक को स्थानान्तरण करने की मांग की है। दीगर बात है कि आवास सहायक ने इन आरोपों को वेबुनियाद और झूठा बताया है।

दो सालों से जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन करा रही निःशुल्क भोजन

मधुबनी : माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के अथक प्रयास करने के कारण यह समिति दिनहूदिन उचाईयों और प्रगति की ओर बढ़ रहें हैं। जिसकी चर्चा मधुबनी जिला ही नही बल्कि पूरे बिहार सहित नेपाल में भी होने लगी हैं। इसी मौके पर माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से बताया कि जरूरत मंद लोंगो को भोजन कराना और उनकी सेवा करना जीवन का सबसे बड़ा पूण्य होता हैं। इस कार्य के लिए हमारें समिति के हर व्यक्ति आगे होता हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति भूख न सोए। इसी उद्देश्य से जयनगर नगर में अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की गईं।

माँ कम्युनिटी किचेन के सक्रिय सदस्य, समाजसेवा में निरंतर अपनी भूमिका निभाने वाले एवं युवा पत्रकार सुमित राउत ने बताया कि माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचेन का उद्देश्य हैं कि जयनगर नगर में कोई भी व्यक्ति भोजन के लिए दर-दर न भटके तथा हर जरूरतमंद लोंगो को सरलता से भोजन उपलब्ध हो जाएं। यहाँ बताते चले कि जयनगर के युवाओं ने एक वर्ष पूर्व कोरोना संकट के समय से ही अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की शुरुआत की थी। लेकिन अब धीरे-धीरे इस माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन ने जरूरतमंदों के लिए जयनगर रेलवे स्टेशन परिसर में लंगर लगाकर नि शुल्क भोजन प्रतिदिन वितरण कर रहें हैं।

माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के जरिए गरीब-भूखे लोंगो को गुणवत्ता युक्त भोजन उपलब्ध कराए जाते हैं। समाज सेवा में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले व्यवहार कुशल सह संस्था के मुख्य संयोजक अमित कुमार राउत कहते हैं कि कोरोना संकट से शुरू हुआ माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी अन्नपूर्णा किचन अब हर गरीब और असहाय लोंगो की भूख मिटा रहा हैं।

अब माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन की ओर से नई पहल करते हुए नगर के लोंगो को जागरूक और अपील किया जा रहा हैं कि जन्म दिन हो या पूण्य तिथि, शादी की शाल गिरह हो या कभी कुछ और शुभ कार्य व्यर्थ खर्च करने के वजाय आप जरूरत मंद लोंगो के लिए भोजन की सुनिश्चित व्यवस्था करें, ताकि सभी लोग इनकी मदद के लिए आगे आ जाय। पिछले साल लॉक डाउन से ही लोंगो को अनवरत भोजन और वस्त्र समिति द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं। हमारी संस्था पिछले 700दिनों से रोज अनवरत निःशुल्क सौ लोगों को नियमित रूप से पेट भर पौष्टिक भोजन करा रही है। इस संस्था में इसके सदस्यों का भरपूर सहयोग मिलता है। इनके सदस्यों के बिना सेवा करना मुश्किल काम होगा।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here