08 जून : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

बाल मजदूरी को रोकने के लिए निकाली गई जागरूकता रैली

मधुबनी : विश्व बाल श्रम निषेध दिवस को लेकर मधुबनी जिला के विभिन्न प्रखंड में 1 जून से लेकर 12 जून तक कार्यक्रम किया जा रहा है।जिसमे आज आठवें दिन जयनगर के प्रखंड कार्यालय परिसर बासोपट्टी से जागरूकता रैली निकालकर बाल मजदूरी रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया गया। यह कार्यक्रम प्रथम संस्था, यूनिसेफ एवं चाइल्ड लाइन के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत बासोपट्टी के पूर्व प्रमुख वीरेंद्र यादव, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी श्याम कुमार ने हरी झंडी दिखाकर किया।

इस जागरूकता रैली प्रखंड कार्यालय परिसर से मेन रोड-बासोपट्टी चौक होते हुए कार्यालय परिसर में संपन्न हुआ।रैली में शामिल आंगनबाड़ी सेविका ने हाथों में बैनर और तख्तियां लिये हुए थे। इस पर बाल श्रम के विरोध में नारे लिखे हुए थे। जैसे कि बाल मजदूरी अभिशाप है, बच्चों से मजदूरी कराना पाप है, बच्चे हैं भगवान के रूप, पढ़ाई पर दें ध्यान, बच्चों से मजदूरी कराना बंद करें, ओ मां बाप होते हैं बेईमान जो कराते हैं छोटे बच्चों से काम आदि नारों से शहर का पूरा इलाका गूंजता रहा।

swatva

इस मौके पर बासोपट्टी के पूर्व प्रमुख वीरेंद्र यादव ने कहा कि बाल मजदूरी बच्चों के सर्वांगीण विकास में बहुत बड़ी बाधा है। इसे हम सब को मिलकर कर रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रशासन सजग है।इस मौके श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी जयनगर के श्याम कुमार ने बताया की बाल श्रम एक संज्ञेय अपराध है। इसमें पकड़े जाने पर नियोजकों को छह माह से दो वर्ष की सजा हो सकती है। इसके साथ ही उनपर 20 हजार से 50 हजार तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। बाल श्रम एंव अन्य बाल अपराधों से बच्चों को बचाने के लिए 1098 चाइल्ड लाइन पर कॉल कर सकते हैं।

इस जागरूकता रैली के माध्यम से दुकान मालिक, होटल मालिक, ढाबा मालिक, आइसक्रीम फैक्ट्री मालिक, वेल्डिंग मालिक आदि को जागरूक किया गया कि बाल मजदूरी को अपने-अपने औधोगिक संस्थान में शामिल नहीं करे वरना कानूनी कार्रवाई हो सकती है। जो बाल मजदुरी कराएगा, वो जेल की हवा खाएगा। इस मौके पर पूर्व प्रमुख बीरेंद्र यादव, समाजसेवी राधेश्याम चौधरी, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी श्याम कुमार, बीईओ राकेश सिंह, ललित यादव, प्रथम संस्था के मोहम्मद नौसाद वकील यादव, सविता देवी, पप्पू पूर्वे सहित प्रखंड के कई कर्मी लोग मौजूद थे।

पेंशनधरियो का धरना-प्रदर्शन, सरकार पर समस्याओ की अनदेखी का आरोप

मधुबनी : जिले के लौकही प्रखंड क्षेत्र मे अटरी पंचायत के बिहार सरकार भवन परिसर में वृद्धा, विकलांग, विधवा पेंशन धारियों ने प्रेम कुमार साह के अध्यक्षता में अपनी माँगों को लेकर एकदिवसीय धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए प्रेम कुमार साह ने कहा कि सरकार द्वारा पेंशनधारी लोगों को चार सौ रुपये प्रति महीना की राशि मिलता हैं।

इस मंहगाई के दौड़ में चार सौ रुपये से गुजर बसर सही तरीके से भोजन भी नही मिलता हैं। वहीं दवा, कपड़ा और डॉक्टर से इलाज कराने के लिए तरसता रहता हैं। कई गरीब पेंशनधारी की इन कारणों से मृत्यु भी हो गई है। इन समस्याओं को जानते हूए भी सरकार पेंशनधारियाँ की अनदेखी कर रहा हैं। वहीं द्वारिका प्रसाद साह ने कहा की हम लोग सरकार से माँग करते है कि प्रत्येक महीना छह हजार रुपये दें। अगर सरकार हम पेंशन धारियों को छह हजार रुपये प्रत्येक महीना नही देंगी, तो हम लोग विशाल धरना प्रदर्शन करेंगे।प्रदर्शन मे बलदेव यादव, प्रमिला देवी, जिबछ यादव, रामदेव यादव, जलेश्वरी देवी, गीता देवी, इंद्रकला देवी के साथ दर्जनों लोग शामिल थे।

निरीक्षण सिर्फ खानापूर्ति के लिए नही हो, बल्कि उसका सकारात्मक परिणाम नजर आनी चाहिये : जिलाधिकारी

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने मुख्य सचिव, बिहार सरकार की अध्यक्षता में में आयोजित राज्य स्तरीय वर्चुअल बैठक के उपरांत पदाधिकारियो को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। गौरतलब हो कि उक्त बैठक के मुख्य एजेंडे में प्रत्येक बुधवार को होने वाले फील्ड इंस्पेक्शन, लॉ एंड ऑर्डर की समीक्षा, विभिन्न स्तरीय न्यायालयी आदेशों के अनुपालन तथा राजस्व से संबंधित मामलों की जांच आदि शामिल थे।

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार को किए जाने वाले निरीक्षण के उपरांत पाई गई कमियों को दुरुस्त करने को लेकर सरकार के निर्देश बड़े सख्त हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस निरीक्षण का मकसद सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी योग्य लाभार्थियों को तक पंहुचाना सुनिश्चित करना है। ऐसे में निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को समय सीमा के अंदर दुरुस्त किया जाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि निरीक्षण सिर्फ खानापूर्ति के लिए नही हो, बल्कि उसका सकारात्मक परिणाम नजर आनी चाहिये।

उन्होंने कहा कि कार्रवाई की जा रही है या कार्रवाई प्रक्रियाधीन है, जैसी टप्पणियों से काम नहीं चलेगा। सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन, तत्पर होकर बुधवारीय निरीक्षण से प्राप्त प्रतिवेदन के आलोक में जन सरोकार से संबंधित कठिनाइयों/कमियों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में निरीक्षण उपरांत प्राप्त प्रतिवेदन के समुचित संधारण व चिन्हित समस्याओं के निराकरण हेतु एक डेडीकेटेड सेल के माध्यम से इनका अनुपालन सुनिश्चित किया जा रहा है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि जिले में कार्यसंस्कृति को बढ़ावा देना उनकी प्राथमिकता में है। ऐसे में न केवल निरीक्षण के दिन बल्कि सामान्य दिनों में भी सभी लोक सेवक अपनी भूमिका जिम्मेवारी पूर्वक निभाएं ताकि, निरीक्षण के क्रम में प्राप्त शिकायतों को दृष्टिगत रखते हुए किए गए निरीक्षण के क्रम में पाई गई कमियों के आधार पर होने वाली कड़ी कार्रवाई से बचा जा सके।

पुलिस को मिली बड़ी सफलता, सुरेन्द्र यादव हत्याकांड में शामिल दो अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी थाना क्षेत्र के मढिया निवासी सुरेन्द्र यादव को बीते दिनों अपराधियों ने गोली मार कर हत्या कर दिया था। इस हत्याकांड में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने इस मामले में शामिल दो अपराधी को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार आरोपी मढिया गाँव निवासी कृष्णा यादव एवं नरेश यादव के रूप में की गयी है। पुलिस ने इस मामले में एक देशी कट्टा, एक गोली सहित घटना में प्रयुक्त एक मोटरसाइकिल भी बरामद किया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में डीएसपी विप्लव कुमार ने बताया कि यह घटना पूर्व के आपसी विवाद सहित अन्य विवादों को लेकर हुआ है।डीएसपी ने बताया कि पुलिस कप्तान के निर्देश पर एक टीम का गठन किया गया था, जिसमें बासोपट्टी थाना के वरीय अधिकारी सहित हरलाखी थाना व देवधा थाना शामिल था।

कृषि विभाग द्वारा खरीफ महाअभियान-2022 के तहत कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मधुबनी : जिले के फुलपरास प्रखंड मुख्यालय स्थित ई-किसान भवन के परिसर में बुधवार को कृषि विभाग द्वारा खरीफ महाअभियान-2022 के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर मौजूद किसानों को उन्नत खेती का तरीका बताया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख रामपुकार यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी सुशील कुमार वर्मा, बीएओ शौकत अली के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस मौके पर मौजूद अनुमंडल कृषि पदाधिकारी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि धान बीज का वितरण प्रारंभ हो गया है। किसानों को अनुदानित दर पर बीज का वितरण कृषि विभाग द्वारा किया जा रहा है। जो भी इच्छुक किसान हैं वे आनलाइन आवेदन कर धान का बीज ले सकते हैं।

वहीं, बीएओ शौकत अली ने कम लागत पर उन्नत खेती के बारे में किसानों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी। वहीं प्रगतिशील किसान ने कम लागत में पैदावार अच्छी हो इसके लिए किसानों को उन्नत बीज एवं बोआई के बारे में जानकारी दी एवं सही तरीके से खेती करने का किसानों को सलाह दिया। किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। साथ ही खरीफ फसलों में शामिल धान, अरहर, जैविक खेती तथा समय- समय पर खेतों की मिट्टी जांच आदि विषयों पर किसानों को जानकारी दी।

इस मौके पर प्रखंड पशु पालन पदाधिकारी डॉ० दिलीप कुमार दीपक ने किसानों को पशु पालन, मुर्गी पालन करने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि किसान को आय दोगुनी के लिए पशु पालन करना आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन किसान सलाहकार रामचंद्र मंडल ने किया। इस मौके पर कृषि समन्वयक मनोरंजन कुमार, देवकीनंदन पाल, मनोज कुमार, गंगा प्रसाद, किसान रामानंद यादव, कृष्णानंद यादव, प्रमोद कुमार मंडल, रामबाबू मिश्र, पंचायत समिति सदस्य वालाकांत यादव सहित काफी संख्या में किसान उपस्थित थे।

कालाजार उन्मूलन के लिए लिए सिंथेटिक पायरोथायराइड (एसपी) कीटनाशक का होगा छिड़काव

मधुबनी : जिले में कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम के तहत अभियान लिए सिंथेटिक पायरोथायराइड (एसपी) कीटनाशक छिड़काव सुरु किया जायगा। विभागीय स्तर पर इसका माइक्रो प्लान तैयार किया जा रहा है, और अगले सप्ताह में छिड़काव शुरू कर दिया जाएगा अभियान अगले 15 जुलाई तक चलेगा।

राज्य द्वारा दिए गए निर्देश के अनुपालन में मधुबनी जिला में कुल 17 राजस्व ग्रामों में कालाजार नियंत्रणार्थ एस.पी. छिड़काव किया जाएगा, जिसमें बेनीपट्टी प्रखंड के बिरौली, साहपुर, तीसीयाही, विस्फी प्रखंड के बरदाहा,औसी बभंगामा, गौमुल, बसवारा (चौहाटा) खजौली प्रखंड के डुमरियाही, चंडरडीह, लौकही प्रखंड के डकही, रूही, नारहिया मधवापुर प्रखंड के पकड़ी,रइमा, बलवा, मधेपुर प्रखंड के तंगराहा, रहिका प्रखंड के डुमरी, सहुआ में शुरू किया जाएग।

साथ ही अभियान के दौरान आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा लोगों को मच्छरदानी लगाकर सोने, घरों के आसपास साफ-सफाई रखने और नालियों को साफ रखने आदि के लिए जागरूक भी किया जायेगा। ताकि, लोगों को वेक्टर जनित रोग जैसे कालाजार, मलेरिया, डेंगू से बचाव के लिए प्रेरित किया जा सके। हालांकि, कालाजार रोग को समाप्त करने के लिए राज्य सरकार काफी गम्भीर है, जिसको लेकर साल में दो बार कालाजार उन्मूलन के लिए दवाओं का छिड़काव होता है।

हर पीएचसी पर मुफ्त जांच सुविधा उपलब्ध

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ० विनोद कुमार झा ने बताया प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कालाजार जांच की सुविधा उपलब्ध है। कालाजार की किट (आरके-39) से 10 से 15 मिनट के अंदर टेस्ट हो जाता है। हर सेंटर पर कालाजार के इलाज में विशेष रूप से प्रशिक्षित एमबीबीएस डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध हैं।

कालाजार के कारण

कालाजार मादा फाइबोटोमस अर्जेंटिपस(बालू मक्खी) के काटने के कारण होता है, जो कि लीशमैनिया परजीवी का वेक्टर (या ट्रांसमीटर) है। किसी जानवर या मनुष्य को काट कर हटने के बाद भी अगर वह उस जानवर या मानव के खून से युक्त है, तो अगला व्यक्ति जिसे वह काटेगा वह संक्रमित हो जायेगा। इस प्रारंभिक संक्रमण के बाद के महीनों में यह बीमारी और अधिक गंभीर रूप ले सकती है, जिसे आंत में लिशमानियासिस या कालाजार कहा जाता है।

कालाजार उन्मूलन के लिए भारत सरकार का मानक प्राप्त :

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार नीरज कुमार सिंह ने बताया जिले में लगातार छिड़काव के कारण कालाजार उन्मूलन के लिए भारत सरकार का जो मानक है उसे प्राप्त किया जा चुका है। मरीजों की संख्या शून्य करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। जिले में वर्ष 2009 में 730 मरीज, 2010 में 630, वर्ष 2011 में 538, वर्ष 2012 में 415, वर्ष 2013 में 321, वर्ष 2014 में 256, वर्ष 2015 में 187, मरीज 2016 में 108, मरीज, 2017 में 85 मरीज, 2018 में 50, 2019 में 31,और 2020 में 28 मरीज कालाजार के मिले हैं। वहीं वर्ष 2021 में दिसंबर तक 23 मरीज मिले हैं जिसमें वीएल के 19 वह पीकेडीएल के 4 मरीज मिले हैं।

सरकार द्वारा रोगी को मिलती है आर्थिक सहायता

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार नीरज सिंह ने बताया कालाजार से पीड़ित रोगी को मुख्यमंत्री कालाजार राहत योजना के तहत श्रम क्षतिपूर्ति के रूप में पैसे भी दिए जाते हैं। बीमार व्यक्ति को 6600 रुपये राज्य सरकार की ओर से और 500 रुपए केंद्र सरकार की ओर से दिए जाते हैं। यह राशि वीएल (ब्लड रिलेटेड) कालाजार में रोगी को प्रदान की जाती है। वहीं चमड़ी से जुड़े कालाजार (पीकेडीएल) में 4000 रुपये की राशि केंद्र सरकार की ओर से दी जाती है।

कालाजार के लक्षण

– लगातार रुक-रुक कर या तेजी के साथ दोहरी गति से बुखार आना।
– वजन में लगातार कमी होना।
– दुर्बलता।
– मक्खी के काटे हुए जगह पर घाव होना।
– व्यापक त्वचा घाव जो कुष्ठ रोग जैसा दिखता है।
– प्लीहा में नुकसान होता है।

छिड़काव के दौरान इन बातों का रखें ख्याल

– छिड़काव के पूर्व घर की अन्दरूनी दीवार की छेद/दरार बंद कर दें
– घर के सभी कमरों, रसोई घर, पूजा घर, एवं गोहाल के अन्दरूनी दीवारों पर छः फीट तक छिड़काव अवश्य कराएं छिड़काव के दो घंटे बाद घर में प्रवेश करें
– छिड़काव के पूर्व भोजन सामग्री, बर्तन, कपड़े आदि को घर से बाहर रख दें
– ढाई से तीन माह तक दीवारों पर लिपाई-पोताई ना करें, जिसमें कीटनाशक (एस.पी.) का असर बना रहे
– अपने क्षेत्र में कीटनाशक छिड़काव की तिथि की जानकारी आशा दीदी से प्राप्त करें।

माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के अध्यक्ष सह पूर्व प्रमुख ने रक्तदान कर बचाई जान, 2002 से लगातार कर रहे हैं रक्तदान

मधुबनी : सामाजिक कार्यों में अग्रणी संस्था माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति, जयनगर लगातार समाजसे के क्षेत्र में कार्य कर रही है। इस संस्था के सभी सदस्य निजी तौर पर भी किसी जरूरतमंद की मदद हमेशा ही किया करते हैं।माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के अध्यक्ष सचिन सिंह ने इस बार निजी कार्य से पटना में थे, इसी दौरान पार्क अस्पताल में एक जरूरतमंद की रक्त के लिए गुहार इन तक सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंची। बिना देरी करते हुए संस्था के अध्यक्ष सचिन सिंह ने रक्तदान कर फिर एक बार जरूरतमंद की मदद कर दुआ कमाया।

इस बाबत संस्था के अध्यक्ष सचिन सिंह ने कहा कि रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है, जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं, और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं।

अनायास दुर्घटना या बीमारी का शिकार हममें से कोई भी हो सकता है। आज हम सभी शिक्षि‍त व सभ्य समाज के नागरिक है, जो केवल अपनी नहीं बल्कि दूसरों की भलाई के लिए भी सोचते हैं, तो क्यों नहीं हम रक्तदान के पुनीत कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें और लोगों को जीवनदान दें। बता दें कि इन्होंने पहली बार सन 2002 में अपना पहला रक्तदान किया था, तब से लगातार कई बार रक्तदान कर कई लोगों की जान बचा चुके हैं।

पिकअप एवं बाइक की टक्कर में बाइक चालक जख्मी

मधुबनी : दरभंगा से जयनगर जाने वाली एनएच-105 पर कलुआही थाना क्षेत्र के इस्लामपुर गांव के निकट एक सवारी पिकअप एवं बाइक की आमने-सामने की टक्कर में बाइक सवार बुरी तरह जख्मी हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया की बुधवार की सुबह 8:30 बजे एनएच-105 पर इस्लामपुर के निकट जयनगर की ओर से आ रही एक सवारी पिकअप फैन विपरीत दिशा से जा रही एक बाइक से आमने सामने टकरा गई, जिससे बाइक चालक गंभीर रूप से जख्मी हो गया।

लोगों ने बताया आनन-फानन में जख्मी बाइक चालक को ईलाज के लिए सीएचसी कलुआही लाया, जहां डॉक्टर जख्मी का गंभीर स्थिति देखते हुए बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल मधुबनी भेज दिया। जख्मी का पहचान रहिका थाना क्षेत्र के पोखरौनी निवासी गगन पासवान के रूप में हुई। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने घटनास्थल पर जाकर मुआयना किया एवं बाइक एवं पिकअप को जप्त कर थाना लाया। थानाध्यक्ष प्रेमराज पुरुषोत्तम देव ने बताया की फर्द बयान आने पर किसी प्रकार की कार्रवाई होगी।

पूर्व मुखिया को को पितृ शोक

मधुबनी : जिले के कलुआही प्रखंड के मधेपुर पंचायत के पूर्व मुखिया अजय कुमार झा पिता बुद्धिनाथ झा का निधन बुधवार की अहले सुबह इलाज के दौरान हृदय गति रुकने से हो गया। वे 77 वर्ष के थे। वे अपने पीछे तीन पुत्र एवं एक पुत्री सहित भरा पूरा परिवार छोड़ कर गए हैं। उनके पैतृक गांव बेलाही में बुधवार को अंतिम संस्कार किया गया। उनके ज्येष्ठ पुत्र रमन कुमार झा ने मुखाग्नि दिया। इनके निधन पर मधुबनी के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ० गोविंद झा, विनोद झा, पंचायत समिति सदस्य अमरनाथ झा पूर्व पंचायत समिति सदस्य सूर्यमोहन झा सहित कई लोगों ने शोक प्रकट किया है।

कलुआही प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई ने तीन फर्जी शिक्षकों का नियोजन रद्द किया

मधुबनी : जिले के कलुआही प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई ने तीन नव चयनित प्रखंड शिक्षक का नियोजन रद्द कर दिया है। कलुआही प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाई के अध्यक्ष सह प्रमुख महेश चन्द्र सिंह उर्फ सज्जन सिंह एवं सचिव सह बीडीओ कलुआही राकेश कुमार सिंह ने सामाजिक विज्ञान विषय में नव चयनित प्रखंड शिक्षक प्रदीप कुमार, धीरज कुमार मध्य विद्यालय हरीपुर गौरीदास टोल एवं कृष्ण कुमार मध्य विद्यालय केवटा का नियोजन डीईओ मधुबनी के आदेश पर फर्जी प्रमाण पत्र के कारण रद्द कर दिया है।

अपने आदेश पत्र में कहा है कि सामाजिक विज्ञान के अभ्यर्थी प्रदीप कुमार का मैट्रिक के मूल अंक पत्र में 216 के जगह 417 अंक फर्जी तरीके से बना कर मेघा सूची में में नाम दर्ज कराया। धीरज कुमार का बीए के अंकपत्र में पार्ट 1एवं 2 में 34+ 34=68 अंक के जगह 177 अंक बनाकर मेघा सूची में नाम अंकित करवाया। कृष्ण कुमार को मूल अंकपत्र के अनुसार वास्तविक प्राप्तांक प्रतिशत 62.12 है, जबकि फर्जी अंकपत्र में 77.12 प्रतिशत बनाकर मेघा सूची में नाम अंकित करवाया।

नियोजन के बाद प्रखंड नियोजन इकाई कलुआही ने सभी अभ्यर्थियों का प्रमाण पत्र जाँच के डीईओ मधुबनी को भेजा तो जांच के क्रम में ये तीनो अभ्यर्थी का अंक प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया। जिसके आलोक में तीनों नव चयनित शिक्षकों का नियोजन रद्द करते हुए बीईओ कलुआही को कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

बेनीपट्टी के बसैठ चानपुरा रिंग बांध पर खरंजाकरण में भारी अनियमितता का आरोप, टुकड़ा ईंट से हो रहा है खरंजा

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखंड अंतर्गत बसैठ चानपुरा गांव स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के समीप रिंग बांध पर खरांजाकरण हो रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि सम्बेदक द्वारा बड़े पैमाने पर सरकारी राशि का गबन किया जा रहा है, क्योंकि खरंजा में तीन नम्बर के ईंट का प्रयोग किया गया है। साथ ही खरांज से पूर्व रिंग बांध पर मिट्टीकरण भी नहीं किया गया है, जिससे बांध की मजबूती पर भी असर पर रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि खरंजा से पूर्व मिट्टीकरण होना चाहिए, ताकि बांध की मजबूती के साथ-साथ बांध की ऊंचाई भी बढ़ती, जिससे बाढ़ प्रभावित इलाका होने के कारण लोगों को काफी सहुलियत होती और बाढ़ से लोगों को राहत मिलता।

इस दौरान ग्रामीणों ने सम्बेद्क पर यह भी आरोप लगाया कि योजना पर बोलने वाले को धमकी भी दी जाती है, जिससे लोग भयभीत हैं,साथ ही बोलने से डरते हैं। करीब 7 किलोमीटर तक यह रिंग बांध फैला हुआ है, जिसपे अभी खरंजा किया जा रहा है, लेकिन ग्रामीणों के अनुसार खरंजाकरण में घोर अन्यमित्ता सम्बेदक द्वारा किया जा रहा है। लोगों ने बताया कि खरंजा के दोनों तरफ मिट्टी नहीं रहने के कारण अभी से ही दर्जनों जगहों पर किया गया खरंजा टूट कर नीचे गिर रहा है।

ठिकेदार सिर्फ खानापूर्ति करने में लगे हुए हैं। कार्यस्थल पार कोई बोर्ड भी नहीं लगाया गया है, साथ ही दर्जनों जगहों पर किया गया खरंजा कहीं ऊंचा है तो कहीं इतना नीचा है की अचानक आवागमन में अनजान वायक्ति धोका खाकर गिर सकता है। क्योंकि खरंजा से पहले मिट्टीकरण तो किया ही नहीं गया और जो भी बांध पे पूर्व से मिट्टी था उसे भी समतल किए बिना ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। लोगों में काफी आक्रोश है, साथ ही ग्रामीणों ने सरकार से इसकी जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की है।

ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाया कि बाढ़ से बचाव हेतु इसी बांध में एक सुलीस गेट भी है, जिसका चद्रा फटा है और कई पार्ट भी मरमम्त कराने की स्थिति में है, जिसको भी अनदेखा किया गया है। बिना सुलिसगेट के मरम्मत के ही खरंजा कर दिया गया है। हैरानी की बात तो यह भी है कि खरंजा में करीब 40 प्रतिशत टुकड़ा ईंट लगाया गया है। इस दौरान ग्रामीण राजेन्द्र कामत, दरपी सदा, घुरण सदा, सम्भु कामत, रीता देवी सहित कई लोगों ने बताया कि खरंजाकरण में सम्बेदक द्वारा भारी गरबरी की गई है। तीन नम्बर इट का प्रयोग हुआ है, इसकी जाँच कर करवाई होनी चाहिए।

पंचायत को स्वच्छ बनाने के लिए निकाला गया जागरूकता रैली

मधुबनी : ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के सफल क्रियान्वयन को लेकर वुधवार को मधुबनी जिले के जयनगर प्रखंड के परवा बेलही पंचायत भवन पर बीडीओ उमा भारती के अध्यक्षता में जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणों के साथ बैठक हुई, जिसमें पंचायत को कचरा मुक्त बनाने एवं स्वच्छ बनाने से संबंधित आवश्यक बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा हुई।

जिला से आये एसएलडब्लूएम समन्वयक अमृता कुमारी एवं एमएलई एण्ड एमआईएस राजीव कुमार ने स्थानीय मुखिया एवं वार्ड सदस्यों को ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य योजना यथा कचरा प्रबंधन के लिए हरा एवं नीला डब्बा का सही उपयोग, जागरूकता को ले दीवाल लेखन, वेस्ट प्रोसेसिंग मैनेजमेंट यूनिट निर्माण, डब्लूएसपी निर्माण, स्वच्छता गड्ड निर्माण के बारे में विस्तार से समझाया। इसके बाद जिला टीम के नेतृत्व में पंचायत सरकार भवन से जागरूकता रैली निकाली गई। जो पंचायत के लोगों को अपने पंचायत व गांव के कचरा मुक्त एवं स्वच्छ बनाने के लिए जागरूक किया।

इस दौरान कई नारे लगाये गयें जिसमें हरा डब्बा गीला कचरा, नीला डब्बा सूखा कचरा। गहना, जेबर रूप्, श्रृंगार, शौचालय बिना सब बेकार सहित अन्य जागरूकता नारे लगाये गये। मौके पर एसएलडब्लूएम समन्वयक अमृता कुमारी एवं एमएलई एण्ड एमआईएस राजीव कुमार मुखिया संतोष कुमार मंडल, प्रखंड समन्वयक विद्यासागर पंडित, रामभरोस यादव, सीएलटीएस चंदेश्वर राम सहित पंचायत के सभी वार्ड सदस्य मौजूद थे।

आमसभा में सेविका का हुआ चयन वरीय पदाधिकारी की मार्गदर्शन के बाद दे दी जाएगी चयन पत्र : बीडीओ कृष्ण मुरारी

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के सोठगांव पंचययत स्थित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति भवन में वार्ड संख्या-12 की रिक्त आंगनबाड़ी सेविका सहायिका बहाली के लिए बीडीओ कृष्ण कुमार की अध्यक्षता में विशेष आमसभा का आयोजन किया गया। उक्त आमसभा में सीडीपीओ पुष्पा कुमारी पर्यवेक्षिका मनीषा कुमारी भी मौजूद थी।

बहाली की कार्यवाही के दौरान सहायिका पद के लिए एक अभियार्थी को चयनित किया गया, जबकि सेविका पद पर सर्वाधिक अंक के अभ्यर्थी बेबी कुमारी को पहले नम्बर पर चयनित करने की बात को सुन दूसरे नम्बर की अभ्यर्थी के लोग भड़क उठे, और बहाली का विरोध करने लगा। दरअसल इनका आरोप था कि सेविका के लिए चयनित बेबी कुमारी का मेघासुची में सहायिका पद पर नाम अंकित है।

वहीं सीडीपीओ पुष्पा कुमारी ने कागजातों को जांच करते हुए कहा कि बेबी कुमारी का आवेदन सेविका पद के लिए ही किया गया था, लेकिन पूर्व में भूलवश मेघासुची की प्रकाशन में सहायिका पद में नाम आ गया था। जो इससे पहले की आमसभा में आपत्ति पत्र देने के बाद कंडिका 10 के तहत सुधार करते हुए सेविका पद में ले लिया गया था। इधर दूसरे पक्ष मानने को तैयार नही थे और बार-बार विरोध जताया जा रहा था। इस बाबत बीडीओ कृष्ण मुरारी ने बताया कि पैनल में पहले नम्बर पर बेबी कुमारी का नाम अंकित कर दिया गया है। वरीय पदाधिकारी के मार्गदर्शन के बाद उन्हें चयन पत्र दे दिया जाएगा।

बोतल शराब जब्त, तस्कर फरार

मधुबनी : जिले के हरलाखी में भारत-नेपाल सीमा पर तैनात 48वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल पिपरौन कैम्प के एसएसबी जवानों ने 2700 बोतल शराब को जब्त किया है, जबकि सभी तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर वापस नेपाल भागने में सफल हो गये।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात एसएसबी नाका पार्टी के द्वारा भारत नेपाल के बॉर्डर पिलर संख्या 290 के समीप ड्यूटी की जा रही थी। इसी दौरान नेपाल से शराब की ला रहे तस्करों को खदेड़ा गया, जहां सभी तस्कर शराब की बोरी को फेंक वापस नेपाल भाग गये। इस बाबत कैम्प इंचार्ज लोकेंद्र कुमार ने बताया कि जब्त शराब को उत्पाद विभाग मधुबनी को सौंप दिया गया है।

सुनील कुमार बनें हरलाखी का बीईओ, शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना बताए अपनी प्राथमिकता

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सुनील कुमार तिवारी को पुनः हरलाखी में पदस्थापित किया गया है। वे भोजपुर जिला में थे, जहां से विभाग के द्वारा तबादला के बाद वापस हरलाखी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बने है। श्री तिवारी पहले भी दो साल हरलाखी में रह चुके है, और उनका कार्यकाल पूर्व में भी अच्छा रहा है।

बीईओ सुनील कुमार ने बताया कि सरकार की दिशा निर्देश के अनुसार कार्य करना और प्रखंड के सभी विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करना पहली प्राथमिकता होगी।

राजद कार्यकर्ताओं ने की संगठन की मजबूती पर समीक्षात्मक बैठक

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी अनुमंडल कार्यालय से ठीक पश्चिम राजद कार्यालय में बुधवार को राजद के पूर्व विधायक रामशीष यादव और पूर्व मुखिया रूदल यादव के संयुक्त अध्यक्षता में राजद कार्यकर्तओं ने संगठन के विस्तार हेतु समीक्षात्मक बैठक किया। इस बैठक में राजद द्वारा चलाये जा रहे सदस्यता अभियान की समीक्षा की गई, और अधिक से अधिक लोगों को राजद का सदस्य बनाकर संगगठन को मजबूती प्रदान करने पर जोर दिया गया। इस दौरान पूर्व विधायक रामशीष यादव ने कहा कि पंचायत अध्यक्ष और कार्यकर्ता दल का मजबूत स्तम्भ होता है, जो पार्टी की अहम पूंजी मानी जाती है।

नेताद्वय ने कहा कि लोकतंत्र संविधान और मानवाधिकार का हनन हो रहा है। पूरे देश मे अराजकता का वातावरण बना हुआ है। महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है, जिसके खिलाफ बिहार का भविष्य प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव कार्यकर्ताओं के बल पर ही जनसंघर्ष करने का काम कर रहे हैं। राजद ए टू जेड की पार्टी है, जिसमें सभी वर्गों और वर्णों को पार्टी से जोड़कर पार्टी को महबूती प्रदान करने का काम युद्घस्तर पर किया जा रहा है।

इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष राजद विजय यादव, पूर्व पार्षद शिव शंकर यादव, राजेंद्र कामत, मो० हादी अंसारी, अधिवक्ता रामवरण यादव, डॉ० हरि नारायण यादव, रामशीष मंडल, रामचंद्र महतो, संजीत झा, भजन पासवान, शेष नाथ राम, देव नारायण यादव, रामविनय प्रधान, लाल बाबू यादव, मो० इंतेखाब, रामनाथ यादव, मिथिलेश यादव, मनोज कुमार, बेचन यादव और प्रखण्ड अध्यक्ष रामबरन राम सहित अन्य लोग भी मौजूद थे। शाहपुर में मवेशी के भूंसा वाले घर में लगी आग से हजारों के सामान की हुई छती

शाहपुर में मवेशी के भूंसा वाले घर में लगी आग से हजारों के सामान की हुई छती

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखण्ड अंतर्गत शाहपुर गांव में बुधवार को मवेशी के लिए भूंसा रखने वाले घर में अचानक आग लग गयी, जिसमे हजारों का सामान जल गया। मिल रही जानकारी के अनुसार घटना बुधवार की सुबह करीब 9बजे के आस पास की बतायी गई है। लोगों ने बताया कि शाहपुर गांव निवासी जयकांत मिश्र के मवेशी घर में अचानक आग लग गयी, जिसमें मवेशी का चारा सहित पूरा घर जलकर खाक हो गया। आग की लपटें तेज होते ही गृह स्वामी शोर मचाने लगे।

चिल्लाने की आवाज सुनकर पहुंचे स्थानीय लोग अपने स्तर से आग बुझाने में जुट गये। इसी क्रम में ग्रामीणों ने बेनीपट्टी अग्निशमन केंद्र को सुचना दी और सुचना पर दो अग्निश्मन वाहन पहुंच आग बुझाने में जुट गयी। काफी प्रयास के बाद स्थानीय लोगों की मदद और अगनिश्मन वाहन के सहयोग से आग पर काबू पाया लिया गया। खबर भेजे जाने तक आग लगने के कारणों का पता नही लग पाया है।

वहीं अगलगी की घटना में लाखों की संपत्ति की क्षति होने की बात अग्नि पीड़ित ने बताई है। स्थानीय लोगों और फायर ब्रिगेड के सहयोग से अगल-बगल के घरों को भी आग के जद में आने से बचा लिया गया है।

जीविका की 80 समूहों के बीच 1.25 करोड़ रुपये का लोन दिया गया, लोन पाकर खुशी दिखी महिलाएं

मधुबनी : जिले के खजौली उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक स्थानीय शाखा द्वारा बुधवार को प्रखंड जीविका की 80 समूहों के बीच 1.25 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया। इस अवसर बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक पंकज नयन ने कहा कि वित्तीय पोषण के अंतर्गत जीविका से जुड़ी ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सशक्त करने व उनके काम करने की क्षमता में विकास हेतु उन्हें ऋण मुहैया करवाया जा रहा है। इसी के तहत जीविका के 80 समूहों के बीच जिनमें 800 महिलाएं शामिल हैं, उन्हें आज 1.25 करोड़ रुपये का उपलब्ध करवाया गया।

वहीं शाखा प्रबंधक रौशन कुमार झा ने कहा कि शाखा के ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के साथ समाज की आधी आबादी को आत्मनिर्भर व सबल बनाने हेतु शाखा स्तर पर निरंतर प्रयास जारी है। वहीं लोन की राशि पाकर समूह की महिलाएं गदगद दिखीं। इस मौके पर वेदानंद साह, जीविका के बीपीएम रोहित सेन गुप्ता, उप शाखा प्रबंधक आनंद कुमार, नीरज चौधरी, रंजीत कुमार, जीविका के रश्मि कुमारी, मुक्ता कुमारी, मुक्ता कुमारी, ज्योति कुमारी, संदीप कुमार, मो० कलाम, शशिकांत कुमार, रविंद्र कुमार आदि उपस्थित थे।

जिलाधिकारी का प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण

मधुबनी : सरकार के निर्देशानुसार जिलाधिकारी मधुबनी के अरविंद कुमार वर्मा ने अंचल एवं प्रखंड कार्यालयों का निरीक्षण किया। उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रखंड की कुछ पंजियौं का संधारण असंतोष पाया गया, जिसके सुधार के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने आवासकर्मियों की कार्यशैली को भी असंतोष पाते हुए वीडियो को उनके कार्यों में सुधार करने के अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसी तरह अंचल कार्यालय के निरीक्षण के क्रम में भी कुछ पंजियों का संधारण असंतोष पाया गया और कहा कि वे परिमार्जन पोर्टल पर देखा कि बहुत सा काम पेंडिंग पड़ा है, जिसके सुधार के लिए अंचल अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया गया है।

दाखिल खारिज के मामलों के निष्पादन में तेजी लाने तथा भूमि विवाद के निपटारे के लिए अंचल अधिकारी तथा थानाध्यक्ष के संयुक्त रूप से पंचायत वार जनता दरबार लगाकर मामले को निपटारा करने का आदेश दिया। उसके बाद उन्होंने खुटौना पंचायत में चल रही सरकारी योजनाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जानकारी दी कि प्रखंड में 415 लाभुकों द्वारा आवास निर्माण की राशि उठाव कर लेने के बावजूद भी निर्माण नहीं कराने के कारण उनके खिलाफ नीलाम पत्र वाद दायर करके रकम की वसूली का वीडियो को निर्देश दिया।

उन्होंने पर परसाही पश्चिमी पंचायत के दौलतपुर गांव में 2019 के आई बाढ़ ने बेघर हुए 27 परिवारों के लोगों को पुनर्वास के लिए सूची मांगी गई, तथा इस पर विशेष रूप से पहल कर इस काम को शीघ्र करने की बात कही। उन्होंने आगे कहा कि प्रखंड में 257 वार्ड है, जिसमें 222 वार्डों में नल जल चालू है। बाकी बचे वार्डों में जल्द काम चालू करवाने का भी निर्देश देते हुए कहा कि हारे हुए जनप्रतिनिधियों यदि सरकारी राशि लेकर काम पूरा नहीं किया है, तो उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई करने का भी बात कही। निरीक्षण के दौरान एसडीएम फुलपरास के अभिषेक कुमार, वीडियो आलोक कुमार तथा सीओ रमन कुमार के साथ-साथ अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

8 साल बेमिसाल, भाजपा ने गरीब कल्याण योजना के लाभुकों का किया सम्मान

मधुबनी : जिले के भाजपा जिला कार्यालय के सभागार में अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष कलीमुद्दीन सम्स के अध्यक्षता में गरीब कल्याण लाभुक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष शंकर झा, बिहार प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जय शंकर, जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र यादव, जिला कोषाध्यक्ष अरुण कांत झा, जिला मंत्री राधा देवी, अल्पसंख्यक मोर्चा महामंत्री मोहम्मद इजहार, किस्मत परवीन (सरपंच), मोहम्मद नाजिम (मुन्ना), मोहम्मद नईम, मोहम्मद फारुख, नूरजहां, नजमा खातून, खैरु निशा, जैतून, नईमा, फिरोजा खातून, हलीमा खातून, नसरीन, फारुख, मन्नान, मुस्ताक अहमद, मोबिन आदि लोग उपस्थित हुए।

बता दें कि प्रधानमंत्री के 8 साल पूरा होने पर उनके द्वारा की गई गरीब कल्याण से संबंधित सभी उपस्थित लाभुकों को सम्मान किया गया तथा योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

डीडीसी और डीपीओ ने की योजनाओं की जांच

मधुबनी : अंधराठाढ़ी प्रखंड के हरना पंचायत में बुधवार को डीडीसी विशाल राज ने विभिन्न सरकारी योजनाओं की जांच की। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 65 और 26 में जांच की। उसके बाद डीडीसी मध्य विद्यालय गंधराईन में प्रभारी प्रधानाध्यापक सीताराम ठाकुर से विद्यालय में बच्चों की और शिक्षको की उपस्थिति एमडीएम, जर्जर भवन आदि समस्याओं की जानकारी ली।

इसके बाद उन्होंने वार्ड 2 में नल जल योजना, आवास योजना और स्वास्थ्य उपकेंद्र के की जांच की। हरना गांव पहुंचकर उन्होंने मनरेगा योजना से संचालित विभिन्न योजनाओं का भी जायजा लिया। काम कर रहे मजदूरों, रोजगार सेवक और पीओ से मजदूरों के रोजगार, काम की गुणवत्ता आदि की भी जानकारी ली। डीडीसी ने वार्ड 7 के पुर्व वार्ड सदस्य को तीन दिन के अंदर नये वार्ड सदस्य को प्रभार देने का ही निर्देश दिया।

साथ ही मदना पंचायत में जिला योजना पदाधिकारी पवन कुमार के द्वारा विभिन्न योजनाओं की जांच की गई। नल जल योजना, विद्यालय, आंगनवाड़ी मनरेग, पीसीसी, गली-नली, पैक्स, जन वितरण प्रणाली आदि योजनाओं का पदाधिकारी ने गहन जांच की। उन्होंने बताया कि पंचायत में अन्य योजनाओं के साथ साथ नल जल योजना की स्थिति काफी दयनीय है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here