NOU में 5 जुलाई से होगा नमांकन,PU में भी बढ़ी एंट्रेंस की तिथि

0

पटना : नालंदा खुला विश्वविद्यालय में आगामी 5 जुलाई से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इस बात की जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो केसी सिन्हा ने दी। उन्होंने कहा कि शनिवार को सभी अधिकारियों व कॅार्डिनेटरों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। हर बार की तरह इस बार भी नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन भी होगी। इसको लेकर तैयारी करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

इस बैठक में भोजपुरी, मैथिली, स्टैटिस्टिक व अंग्रेजी सहित कई अन्य कोर्स को दोबारा शुरू करने को लेकर भी चर्चा की गई है।इन सभी कोर्स को शुरू करने के लिए डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो को आवेदन दिया गया है। इसके अतिरिक्त अब जो नामांकन होंगे, उसमें छात्रों को पहले की अपेक्षा अधिक काउंसेलिंग कक्षाएं ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मोड में भी कराये जायेंगे। पहले जहां एक पेपर में दो कक्षाएं हो रही थीं, अब एक पेपर में पांच कक्षाएं होंगी। इसके अलावा स्टडी मेटेरियल को अपडेट किया जायेगा। साथ ही साथ नैक से मान्यता को लेकर भी विचार किया जाएगा।

swatva

इस बैठक में परीक्षा और मूल्यांकन कार्य में तेजी को लेकर भी बातचीत की गई। साथ ही इससे जुड़े कई निर्देश भी कुलपति के तरफ से दिए गए। फिलहाल विवि में केंद्रीयकृत मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही है जिसके जरिये तेजी से रिजल्ट जारी किया जा रहा है।

परीक्षा के एक सप्ताह के भीतर ही मूल्यांकन कार्य संपन्न

वहीं, इस मामले में परीक्षा नियंत्रक नीलम कुमारी ने बताया कि परीक्षा के एक सप्ताह के भीतर ही मूल्यांकन कार्य को संपन्न करा रिजल्ट को जारी कर दिया जा रहा है। अगस्त तक 2021 तक की सभी पेंडिंग परीक्षाओं को पूरा कर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा। वहीं, 2022 में होने वाली सभी परीक्षाओं को अक्तूबर-नवंबर तक पूरा कर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा। सितंबर मध्य तक हर हाल में सत्र प्रारंभ हो जायेगा।

इधर, पटना विश्वविद्यालय में स्नातक जेनरल व वोकेशनल कोर्स में नामांकन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। अब छात्र 25 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं एंट्रेंस टेस्ट 18 जून की जगह अब 9 जुलाई को होगा। स्नातक वोकेशनल कोर्स का टेस्ट 12 जुलाई को आयोजित किया जायेगा। कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में नोडल पदाधिकारी प्रो राजकिशोर प्रसाद, रजिस्ट्रार कर्नल कामेश कुमार, प्रतिकुलपति अजय कुमार समेत कई अधिकारियों के साथ बैठक हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here