2025 तक पूरे देश को टी बी मुक्त करने का लक्ष्य

0

पटना : राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम को रोग पर नियन्त्रण के लिये भारत सरकार ने 1962 से राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम लागू किया। इसके अर्न्तगत जिला स्तर पर एक सुपरविजन एवं मोनिटरिंग इकाई के रूप में जिला क्षय निवारण केंद्र की स्थापना भी की गई।

अब इसके तहत भारत सरकार ने वर्ष 2025 तक पूरे देश को टी बी मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया हैI राज्य स्तर पर भी राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी (यक्ष्मा) डॉक्टर बी के मिश्र के नेतृत्व मे टी बी उन्मूलन हेतु अभूतपूर्ण कार्य किया जा रहा है। इस क्रम में आगामी 2 और 3 जून को प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन टीबीडीसी के सभागार मे किया गया।

swatva

इस दौरान डब्ल्यूएचओ के सलाहकार के साथ ही डॉ उमेश,डॉ राजीव ,डॉ गौरव द्वारा प्रतिभागियों को निक्षय और निक्षय औषधि पोर्टल के उपयोग एवं विश्लेषण हेतु संकेतकों के बारे मे बताया गया। इसके आलावा” स्वास्थ्य इ गुरुकुल.इन” online e-learning platform के बारे मे विस्तृत जानकारी दी गयीI​

वहीं, इस कार्यक्रम में टीवीडीसी के चिकित्सक एवम् टी बी प्रशिक्षण, अनुश्रवण एवं मूल्यांकन प्रभारी डॉ रवि शंकर ने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए अपेक्षित सभी बिंदुओं पर कार्य तेज कर दिया गया है। इसमें कहीं किसी प्रकार का कोई कमी ना हो इसके लिए भी कई स्तर पर समीक्षा और मूल्यांकन का सिस्टम तैयार किया गया है, ताकि भारत इस अभिशाप से जल्द मुक्त हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here