01 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

पथ दुर्घटना में एक की मौत दो घायल

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के रजौंध गांव के समीप अज्ञात हाईवा व इंडिगो कार की टक्कर में एक युवक की घटनास्थल पर दर्दनाक मौत व दो की हालत गंभीर पावापुरी विम्स अस्पताल रेफर करना पड़ा परना डाबर गांव के रहने वाले मृतक के भाई अजय कुमार ने बताया कि तीनों भाई सिरदला से समान की खरीदारी कर इंडिगो कार से अपने गांव आ रहे थे।

हाईव ट्रक व इंडिगो कार की आमने सामने टक्कर में एक युवक की मौत हो जाती है मौत की खबर मिलते ही पूरे गांव में कोहराम मच गया। उन्होंने कहा कि बिरेंद्र प्रसाद का पुत्र 22 वर्षीय मनोज कुमार की घटनास्थल पर मौत हो गयी। वरिष्ठ नारायण व राहुल कुमार गंभीर रूप से घायल है। दोनों घायलों को चिंताजनक हालत में पावापुरी विम्स अस्पताल रेफर किया गया है।

swatva

25 दिन पहले मृतक की हुई थी विवाह अब घर से निकली अर्थी

मृतक के भाई ने कहा कि 25 दिन पहले मनोज कुमार का विवाह अंजू कुमारी से हुई थी सभी परिवार धूमधाम से विवाह में शामिल हुए थे। पत्नी की हाथ की मेहंदी भी नहीं उतरी कि उससे पहले मांग का सिंदूर पत्नी को धोना पड़ा। मौत की खबर मिलते ही कोहराम मच गया . उन्होंने कहा कि दो चचेरे भाई गंभीर रूप से घायल हैं। मौत की खबर मिलते ही पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

बाइक के साथ-साथ अब साइकिल की भी होने लगी है चोरी

नवादा : नगर में इन दिनों चोरों का हौसला बुलंद है। पुलिस के नाक में चोरों ने पूरी तरह दम कर रखा है बता दें कि मोटरसाइकिल चोरी की घटना बदस्तूर जारी है। अब चोरों की नजर मोटरसाइकिल के साथ ही कीमती साइकिल पर पड़ गई है। जिला मुख्यालय के निबंधन कार्यालय के समीप से 8 हजार रुपये की साइकिल की चोरी हो गई। इस बाबत मंडल कारा के निकट केवट नगर निवासी अनिरुद्ध कुमार के पुत्र चंद्र सुभाष वर्मा ने नगर थाना में शिकायत दर्ज कराई है।

उन्होंने बताया कि सचिवालय सहायक का आनलाइन आवेदन करने के लिए अपने पड़ोसी देवेंद्र राजवंशी के पुत्र मोहित कुमार की साइकिल लेकर शहर पहुंचे थे। निबंधन कार्यालय के समीप बाइक खड़ी कर साइबर कैफे में आनलाइन आवेदन करने चले गए। लौट कर आने पर देखा कि साइकिल गायब है।घटना से युवक काफी निराश दिखा और पुलिस से साइकिल बरामदगी की की गुहार लगाई।

बता दें कि युवक ने जैसे ही अपना आवेदन दिया प्रजातंत्र चौक पर भूंजा का ठेला लगाने वाले नवीन नगर मोहल्ले के निवासी शंकरलाल का पुत्र आकर्षण कुमार का एक महीना पूर्व 45 सौ की साइकिल की चोरी हो गई। शंकर ने बताया कि चोरी की घटना के बाद कोई आवेदन थाना को नहीं दिया लेकिन इन दिनों चोरों की अब नजर कीमती साइकिल पर भी पड़ने लगा है।

एक माह में14 मोटरसाइकिल चोरी के मामले

नगर में एक महीना में 14 मोटरसाइकिल की चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है। अब चोरों की नजर नवादा के कीमती साइकिल पर पड़ गई है। नगर थाना को एक अलग मामला भी सामने मिल गया है। पहले तो मोटरसाइकिल चोरी की घटना से थाना की पुलिस लगातार छापामारी अभियान कर रहे थे। बिना नंबर के साइकिल का छापामारी अभियान तस्वीर के माध्यम से पुलिस को करना पड़ेगा।

शेखपुरा के युवक की नवादा में पीट-पीटकर हत्या, आर्मी की तैयारी करता था मृतक

नवादा : शेखपुरा जिले के भदौस गांव के युवक शिवम कुमार पिता सत्येंद्र सिंह की हत्या जिले के कादिरगंज ओपी के आंती गांव में कर दी गई। युवक का ननिहाल आंती गांव था। वह अपने मामा कृष्णंदन सिंह के घर रहा करता था। बिहार पुलिस व आर्मी आदि की तैयारी किया करता था।

बताया गया कि बुधवार की सुबह में दौड़ लगाने वह घर से निकला था। उसके बाद दुआरपुर गांव के समीप उसका शव पाया गया। घटना की खबर के बाद घर-परिवार में कोहराम मच गया। बड़ी संख्या में लोग घटनास्थल पर पहुंचे। सूचना के बाद पुलिस भी पहुंची। शव को पोस्टमार्टम के लिए नवादा सदर अस्पताल लाया गया है।

मृतक के भाई ने बताया कि तीन-चार दिनों पूर्व गांव के ही रविंद्र यादव व उसके पुत्रों ने हत्या की धमकी दी थी। उन्हीं लोगों ने बुरी तरह से पिटाई करने के बाद गला दबाकर हत्या कर दिया। रविंद्र यादव, रविंद्र के दो पुत्रों मुकेश यादव व राकेश यादव तथा अमन यादव पिता कृष्णा यादव पर हत्या का आरोप लगाया गया है। पुलिस सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है। युवक की मौत से घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

किसानों को उन्नत खेती का दिया गया प्रशिक्षण

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकोल प्रखंड परिसर में बुधवार 1 जून को कृषि विभाग के द्वारा खरीफ महाअभियान-2022 के तहत खरीफ प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उद्घाटन उपप्रमुख अनन्त कुमार उर्फ नवीन यादव, जिला कृषि पदाधिकारी लक्ष्मण प्रसाद, रजौली के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी अविनाश कुमार एवं प्रखंड जदयू अध्यक्ष रामाश्रय सिंह ने संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम में आये किसानों को कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मियों ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा खेती-किसानी के लिए चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। जिला कृषि पदाधिकारी ने खरीफ मौसम के लिए चलाए जा रहे योजनाओं के कार्यान्वयन पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने विभाग के कर्मियों को विभाग द्वारा चलाए जा रहे अथवा संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन ससमय करने का निर्देश दिया। साथ ही खरीफ फसल में बेहतर उत्पादन के लिए चलाए जा रहे योजनाओं से किसानों को अवगत कराने व विभाग द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा।

उपप्रमुख ने कहा कि कृषि विभाग के कर्मी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को सही व वास्तविक किसानों तक पहुंचाने का काम करें। किसानों को उनके अधिकार से वंचित नहीं करें। रजौली के अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सह प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी अविनाश कुमार ने किसानों को अनुदानित दर पर मिलने वाली बीज के बारे में जानकारी देते हुए किसानों से लाभ उठाने की अपील की। मौके पर मौजूद कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रविकान्त चौबे एवं अनुज्ञा भारती ने किसानों को उन्नत बीज एवं सही तरीके से बोआई के बारे में जानकारी दी। उन्नत खेती करने का प्रशिक्षण किसानों को दिया।

मौके पर लालपुर पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि बिनोद प्रसाद यादव, पूर्व मुखिया छोटेलाल यादव, धनेश्वर यादव, रामबालक यादव, कृषि समन्वयक अनिल कुमार, शशिभूषण कुमार आनन्द, बबलू कुमार, नीरज कुमार, मनीष कुमार पांडेय, अविनाश कुमार, दयानिधि प्रेमसागर, किसान सलाहकार सचिन कुमार, सुभाष चौधरी, रंजय कुमार, कृष्णनन्दन प्रसाद आदि मौजूद थे।

हर गरीब को मुफ्त कानूनी सहायता उपलब्ध कराना न्यायालय का पहला कर्तव्य:- जिला सत्र न्यायाधीश

नवादा : अपर जिला एवं सत्रन्यायाधीश-सह-सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकार नेे कहा कि प्रत्येक समस्या का समाधान होगा एवं समान न्याय मिलेगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकार का मुख्य उद्देश्य सामाजिक न्याय की प्राप्ति हेतु एवं समान अवसर के मूल अधिकार के अन्तर्गत समाज के कमजोर वर्गों को मुफ्त तथा प्रभावी विधिक सेवा उपलब्ध कराना तथा उन्हें विधिक सेवा केन्द्रों, प्रबंध कार्यालय तथा विभिन्न प्रकार की विधिक सहायता के बारे में जागरूक कर यह सुनिश्चित करना कि समाज का कोई भी व्यक्ति सामाजिक, आर्थिक तथा अन्य कारणों से न्याय से वंचित न रहे।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार निम्नलिखित व्यक्तियों को मुफ्त कानूनी सहायता एवं सेवाएं उपलब्ध कराती है:-

ऐसा प्रत्येक व्यक्ति मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त करने का हकदार होगा जो बिहार का मूल निवासी हो तथा किसी दीवानी, फौजदारी, राजस्व या अन्य न्यायालय में लंबित मामले का पक्षकार हो या किसी न्यायालय में वाद दायर करना चाहता हो यदि वह व्यक्ति:-

(क) एक अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति के सदस्य,

(ख) मनुष्यों का अवैध व्यापार किये जाने में आहत व्यक्ति या भिक्षुक,

(ग) स्त्रियों अथवा बच्चे,

(घ) अन्धापन, कुष्ठरोग, एक स्थान से दूसरे स्थान पर चले जाने वाले खानाबदोष, बहरापन, दिमागी कमजोरी की निर्योग्यता से ग्रस्त व्यक्ति,

(ड़) सामूहिक आपदा, जातीय हिंसा, वर्ग विशेष पर अत्याचार, बाढ़, अकाल, भूकम्प अथवा औद्योगिक आपदा से ग्रस्त व्यक्ति,

(च) एक औद्योगिक कामगार,

(छ) किशोर अपराधी अर्थात् 18 वर्ष तक आयु के व्यक्ति को सम्मिलित करते हुए परिक्षणाधीन व्यक्ति जो हिरासत में, सुरक्षा गृह अथवा मानसिक अस्पताल अथवा नर्सिंग होम में मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति,

(ज) एक ऐसा व्यक्ति जिसकी वार्षिक आय रु0 1,50,000.00 (एक करोड़ पचास लाख) से कम है,

(झ) एक वरिष्ठ नागरिक,

(´) तेजाब हमलों के पीड़ित है।

मध्यस्थता:-मध्यस्थता विवादों को निपटाने की सरल एवं निष्पक्ष आधुनिक प्रक्रिया है। इसके द्वारा मध्यस्थ दवाबरहित वातावरण में विभिन्न पक्षों के विवादों का निपटारा करते हैं। इस पद्वति के द्वारा विवादों का जल्द से जल्द निपटारा होता हो जो कि खर्चरहित है।

रिमाण्ड अधिवक्ता:- नालसा के निर्देशानुसार सभी न्यायालयों में प्रथम गिरफ्तारी के समय अभियुक्त के प्रतिनिधित्व एवं विधिक सहायता हेतु रिमाण्ड अधिवक्ताओं को प्रतिनियुक्त किया गया है।

राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की निम्नलिखित योजनाएं हैं:-

01. आपदा पीड़ितों को विधिक सेवा प्राधिकारों के माध्यम से विधिक सेवाओं की योजना।

02. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (तस्करी और यौन शोषण के पीड़ित) योजना, 2015

03.राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (असंगठित क्षेत्र के कामगारों को विधिक सेवाएं योजना, 2015

04. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (बच्चों के लिए बाल सुलभ विधिक सेवाएं एवं उनका संरक्षण) योजना, 2015

05. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (मानसिक रूप से अस्वस्थ एवं निःषक्त व्यक्ति) योजना, 2015

06. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (गरीबी उन्मूलन योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन की योजनाएं) योजना, 2015

07. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (जनजातीय अधिकारों का संरक्षण एवं प्रवर्तन) योजना, 2015

08. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नशापीड़ितों के लिए विधिक सेवा एवं नशे के कलंक का निवारण) योजना, 2015

09. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (वरिष्ठ नागरिकों के लिए विधिक सेवा) योजना, 2016

10. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (तेजाब हमलों के पीड़ितों के लिए विधिक सेवाएॅं) योजना, 2016

बिहार पीड़ित प्रतिकर स्कीम:-बिहार पीड़ित प्रतिकर स्कीम के अन्तर्गत ऐसे पीड़ितों या उनके आश्रितों जिन्हें अपराध के कारण नुकसान या चोट लगी है या जिन्हें पुनर्वास की आवश्यकता है, को प्रतिकर देने के प्रयोजनार्थ उपरोक्त स्कीम बना है। पीड़ितों के द्वारा पयाप्र्त सबुत उपलब्ध कराने पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा आवश्यक कदम उठाया जाएगा।

किसी भी प्रकार के विधिक सेवा एवं सहायता जिला विधिक सेवा प्राधिकार नवादा जो व्यवहार न्यायालय, परिसर में स्थित है, में आवेदन देकर प्राप्त की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here