क्रॉस लर्निंग एवं एक्सपोज़र विजिटम में टीबी चैंपियन ने रखे विचार, डॉक्टरों ने सराहा

0

पटना : मंगलवार को राज्य टीबी कोषांग मे 5 राज्यों झारखण्ड, उड़ीसा, छतीसगढ, तामिलनाडू और बिहार के टीबी चैंपियन नेटवर्क का क्रॉस लर्निंग एवं एक्सपोज़र विजिटम हुआ, जिसमें 24 टीबी चैंपियंस भाग लिए I

झारखंड और ओड़िसा से टीबी चैंपियंस ने अपने यहाँ कौशल विकास योजना के माध्यम से टीबी चैंपियन का क्षमता वर्धन कर के उनको रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। ओड़िसा के टीबी चैंपियंस ने बताया कि कैसे किचेन गार्डन को प्रमुखता दिया जा रहा है, ताकि टीबी मरीजों को उन्हीं के घर मे पोषण युक्त भोजन मिल सके।

swatva

छतीसगढ के टीबी चैंपियंस ने बताया कि कैसे वहां की राज्य सरकार के साथ मिलकर टीबी मरीजों को फ़ूड बास्केट उपलब्ध करने के लिए वकालत कर रही है। तामिलनाडू की टीबी चैंपियंस ने बताया कि कैसे 1067 टीबी मरीजों को 3 लाख 70 हजार रुपये की पोषण सहायता के रूप में उनको पोषण युक्त पाकेट उपलध कराये गए, जो वहां के स्थानीय स्तर पर लोगों को प्रेरित करके सहयोग दिया गया था।

डॉ. बी. के. मिश्र, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, टीबी ने झारखण्ड, उड़ीसा, छतीसगढ, तामिलनाडू और बिहार से आए सभी टीबी चैंपियन को धन्यवाद देते हुए कहा कि आपने कैसे इतने अच्छे तरीके से समाज मे टीबी मरीज और टीबी से ठीक हो चुके लोगों की सेवा कर करे हैं।

यह कार्यक्रम रीच संस्था द्वारा आयोजित की गयी थी। इस कार्यक्रम में who के तरफ़ से डॉक्टर गौरव, टीबीडीसी के वरीय चिकित्सक डॉक्टर रवि शंकर के अलावे रीच के तरफ से कोराबी मजूमदार भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here