14 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

लोक अदालत के लिए 16 बेंचों का गठन

नवादा : शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत लगेगा। लोक अदालत का आयोजन व्यवहार न्यायालय परिसर में किया जायेगा। अदालती कार्य सुबह 8 बजे से शुरू हो जायेगी। इसके लिये तैयारियॉ पूरी कर ली गई है। बेंचों का गठन भी कर दिया गया है। सभी बैंक से सम्बंधित बैंक ऋण का समझौता भी व्यवहार न्यायालय परिसर में ही होगा।

अदालत को सफल बनाने के लिये आयोजन के एक दिन पूर्व शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज राजेश नारायण सेवक पाण्डेय ने अधिवक्ताओं के साथ बैठक कर सहयोग करने की अपील की। उन्होनें कहा कि समाज के निचले तबके की आवाज बनना पैनल अधिवक्ताओं का कर्तव्य है। समाज के दबे कुचले लोगों को मुफ्त न्याय प्रक्रिया में हिस्सेदारी सुनिश्चित करना अधिवक्ताओं का दायित्व है।

swatva

जानकारी देते हुए प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अनिल कुमार राम ने बताया कि आयोजित होने वाले लोक अदालत में पहुॅचने वाले पक्षकारों की सहुलियत के लिये 16 बेंचों का गठन किया गया है। प्रत्येक बेंच पर एक न्यायिक पदाधिकारी तथा एक अधिवक्ता मौजूद रहेंगे। लोक अदालत में सभी प्रकार के सुलहनीय योग्य अपराधिक मामले, मापतौल, श्रमवाद, वन वाद, मोटर दुर्घटना दावा वाद, तलाक के मामलों को छोड़कर वैवाहिक वाद, बैंकऋण, टेलीफोन वाद, बिजली विपत्र सुधार विवाद एवं अन्य सुलहनीय योग्य मामले का निपटारा किया जायेगा।

उन्होने यह भी बताया कि शराब सेवन करने के मामलों के अभियुक्त के साथ भी नियमानुकुल समझौता करते हुए वाद का निपटारा किया जायेगा। कारोना संक्रमण के कारण इसके पूर्व बैकं ऋण के मामलों की सुनवाई प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय में की गई थी। लेकिन इस बार व्यवहार न्यायालय में ही की जायेगी।

लूटेरे को पांच साल की सजा के साथ जुर्माना

नवादा : दिन दहाड़े अनुमंडल कार्यालय के समीप हत्या का भय दिखाकर मोटर साईकिल सवार से 6 लाख रूपये लूटने के दो आरोंपियों को 5 साल का सश्रम कारावास तथा अर्थदंड की सजा सुनाई गई। द्वादश अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश अमित कुमार पांडेय ने शुक्रवार को यह सजा सुनाई। सजा पाने वाला दोनो अपराधी कोढा गिरोह का सदस्य बताया जाता है। अनुमंडल अभियोजन पदाधिकारी मो0 इम्तेयाज फरूकी एवं जैलेन्द्र कुमार ने अदालत मेें अभियोजन पक्ष रखा।

बताया जाता है कि 12 फरवरी 3ः30 बजे अकबरपुर थाना क्षेत्र के बरेव गॉव निवासी इंद्रदेव प्रसाद नगर स्थित भारतीय स्टेट बैंक कृषि शाखा से 6 लाख रूपये का निकासी कर अपने मोटर साईकिल से अनुमंडल कार्यालय के समीप पहुॅचे थे। तभी कटिहार जिला अंतर्गत कोढा थाना क्षेत्र के नया टोला जुराबगंज निवासी अभियुक्त अविनाश यादव व राजकुमार यादव ने इंद्रदेव को घेर लिया तथा जान मारने की ध्मकी देते हुए मोटर साईकिल के डिक्की में रखे 6 लाख रूपये को निकाल कर भागने लगा।

पीड़ित इंद्रदेव के द्वारा शोर मचाने पर पेट्रोलिगं कर रही पुलिस ने आम लोगों के सहयोग से दोनो अपराधियों को धर दबोचा तथा लूटे गये रूपये को बरामद भी किया गया। इस बाबत पड़ित के ब्यान पर नगर थाना में कांड संख्या-164/21 से जुड़ा है। कांड के गवाहों के द्वारा अदालत में दिये गये ब्यान के आधार पर न्यायाधीश ने दोनो अपराधी को 5-5 साल की कारावास तथा प्रत्येक दो-दो हजार रूपये अर्थ दंड की सजा सुनाई।

अधिवक्ता संघ के चुनाव में आई सरगर्मी, 34 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

नवादा : जिला अधिवक्ता संघ के चुनाव में अधिवक्तागण बढ-चढ कर हिस्सा ले रहे है। शुक्रवार तक विभिन्न पदों के लिये कुल 34 अधिवक्ताओं ने नामांकनपत्र दाखिल किया। जानकारी देते हुए संघ के मुख्य चुनाव अधिकारी अधिवक्ता गौरी शंकर प्रसाद सिहं ने बताया कि नामांकण पत्र क्रय करने की तिथि दिनांक 05 मई से 08 मई तक निश्चित थी। उक्त अवधि में कुल 34 अधिवक्ताओं ने नामाकंण के लिये नामाकंण पत्र क्रय किया था।

सभी ने अपने-अपने पद के लिये नामांकण पत्र दाखिल कर दिया है। इसलिये अब नामाकंण दाखिल करने की सम्भावना समाप्त हो गई है। जबकि नामांकण दाखिल कनरने की तिथि 16 मई तक निश्चित है। संघ के अध्यक्ष पद के लिये 5, उपाध्यक्ष पद के लिये 4, महासचिव पद के लिये 8, सयुक्त सचिव पद के लिये 5, सहायक सचिव पद के लिये 3, कार्यकारणी सदस्य पद के लिये 7 एवं कोषाध्यक्ष व अंकेक्षक पद के लिये एक-एक उम्मीदवार ने नामांकण दाखिल किया है। मतदान की तिथि 18 जून निर्धारित है।

सड़क हादसे में जख्मी की इलाज के दौरान मौत, घर में मचा कोहराम

नवादा : जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गुरम्हा गांव के समीप बाइक की चपेट में आने से अधेड़ की इलाज के दौरान सदर अस्पताल में मौत हो गई। मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया। सूचना मिलने पर पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बताया जा रहा है कि गुरम्हा गांव निवासी विजय चौधरी पैदल घर जा रहा था, तभी तेज रफ्तार बाइक ने जोरदार टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया था।

आसपास के लोगों के सहयोग से जख्मी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत के बाद पुलिस ने शव को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम कराने की प्रक्रिया में जुट गई है। मृतक के परिवार ने बताया कि चाचा की तबीयत खराब थी और उसी से मिलने के लिए जा रहे थे। उसी दौरान तेज रफ्तार गाड़ी में धक्का मारकर फरार हो गया। इसके बाद चिंताजनक हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया।

डॉक्टर ने बेहतर इलाज के लिए पावापुरी रेफर कर दिया, जिसके बाद रास्ता में ही मौत हो गई। मौत की खबर मिलते ही गांव में कोहराम मच गया। मामले की जानकारी मुफस्सिल थाना प्रभारी मुकेश कुमार को लगी। मौके पर पहुंचकर उन्होंने तुरंत शव को कब्जे में ले सदर अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। थानाध्यक्ष ने बताया कि अज्ञात गाड़ी की चपेट में आने से मौत की जानकारी मिली है। सीसीटीवी फुटेज खंगाला जा रहा है।

अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत

नवादा : जिले में घटित अलग-अलग घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गयी। क्यूल-गया रेलखंड पर नवादा रेलवे स्टेशन तीन नंबर गुमटी के समीप रेलवे ट्रैक से एक अधेड़ का शव बरामद किया गया। शव मिलते ही इलाके में सनसनी फैल गई। कुछ लोगों का मानना है कि ट्रेन से कटकर अधेड़ की मौत हुई है। वहीं परिजनों का कहना है कि हत्या कर शव को ट्रैक पर फेंका गया है। मामला जो भी हो पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट हो आएगा।

वारसलीगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत चिरैया गांव के समीप चलती मोटरसाइकिल से एक महिला गिर गयी। इससे उसकी की मौत हो गयी। मृतक की पहचान वारसलीगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत वारसलीगंज निवासी मुकेश कुमार की 28 वर्षीय पत्नी अंजलि कुमार के रूप में की गई। मृतक के परिजनों ने बताया कि मुकेश कुमार अपनी पत्नी के साथ मोटरसाइकिल से बरबीघा डॉक्टर से इलाज करवाने जा रहे थे। उसी दरम्यान चलती मोटरसाइकिल से उनकी 28 वर्षीय पत्नी अंजली कुमारी गिर गई।

इससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गई। आनन-फानन में मौके पर मौजूद लोगों के द्वारा स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने स्थिति गंभीर देखते हुए प्राथमिक उपचार कर उन्हें बेहतर उपचार के लिए भगवान महावीर आयुर्विज्ञान संस्थान पावापुरी भेज दिया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मुफस्सिल थाना क्षेत्र के गुरम्हा गांव के समीप बाइक की चपेट में आये अधेड़ व्यक्ति की इलाज के दौरान सदर अस्पताल में मौत हो गई।

मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया। बताया जा रहा है कि गुरम्हा गांव निवासी विजय चौधरी पैदल घर जा रहा था, तभी तेज रफ्तार बाइक ने उसे जोरदार टक्कर मार दिया। जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। आसपास के लोगों के सहयोग से जख्मी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

मूक बधिर किशोरी से दुष्कर्म का प्रयास, पुलिस ने किया गिरफ्तार

नवादा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के एक गांव में शुक्रवार को मूक बधिर किशोरी के साथ दुष्कर्म की कोशिश की गई। पुलिस ने आरोपी रविदास को गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष मुकेश कुमार ने बताया कि पीड़िता घर में अकेली थी। परिवार के सदस्य मेला देखने गए थे। एक भाई छत पर सोया हुआ था।

इसी बीच आरोपी घर में घुसा और जबर्दस्ती करने लगा। इसी दौरान भाई पहुंच गया। यह देख आरोपी भाग निकला। तत्काल इसकी सूचना थानाध्यक्ष मुकेश कुमार को दी गई। इसके बाद पुलिस वहां पहुंची और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज की जा रही है। पीड़िता का सदर अस्पताल में मेडिकल जांच कराया जा रहा है।

साढ़े चार माह में बालू खनन बंद रहने 32 करोड़ रुपये से अधिक के राजस्व का नुकसान

नवादा : जिलेभर में नदी घाटों से बालू खनन एक जनवरी से ठप है। साढ़े चार माह से अधिक समय बीत चुका है। नए संवेदक जिन्हें टेंडर मिला है उन्हें पर्यावरणीय स्वीकृति नहीं मिली है। इस कारण नदी घाटों पर बालू खनन का काम ठप है। खनन नहीं होने से करोड़ों रुपये राजस्व की क्षति सरकार को हो रही है। बिहार सरकार द्वारा 19 दिसंबर 2021 को नवादा के बालू घाटों की निविदा कराई गई थी। सबसे ऊंची बोली लगाने वाले एकलव्य स्टोन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के नाम निविदा हुई थी।

जिला खनन विभाग कार्यालय के अनुसार पर्यावरणीय स्वीकृति व बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनापत्ति प्रमाण पत्र अब तक निर्गत नहीं हुआ है। इसके कारण जिले में बालू खनन शुरू नहीं हो सका है। वहीं नदी घाटों से बालू का अवैध खनन जारी है। बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने के क्रम में खनन विभाग की टीम पर बालू तस्करों द्वारा हमला भी हो चुका हैं। हाल के दिनों में वारिसलीगंज, नरहट, सिरदला आदि इलाकों में खनन विभाग की टीम पर हमला किया गया था।

45 करोड़ 86 लाख में हुई है निविदा

– बिहार राज्य खनिज संशोधित नियमावली के तहत 19 दिसंबर 2021 को नवादा बालू घाट की निविदा कराई गई थी। सबसे उंची बोली 45 करोड़ 86 लाख लगाकर एकलव्य स्टोन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने छह माह के लिए निविदा अपने नाम की थी। इसके पूर्व नवादा में बालू घाटों की निविदा छह माह के लिए 17 करोड़ 86 लाख रुपये में जय माता दी इंटरप्राइजेज के नाम से थी। मार्च में निविदा समाप्त होना था। लेकिन दिसंबर में ही नए सिरे से टेंडर करा दिया गया। नई निविदा 1 जनवरी से 30 जून 2022 तक छह माह के लिए की गई है। जिसमें साढ़े चार माह का समय बीत चुका है।

59 बालू घाटों की हुई है नीलामी

– जिले के विभिन्न नदियों में 59 सरकारी बालू घाट का संचालन हो रहा है। लेकिन पर्यावरणीय स्वीकृति नहीं मिलने से बालू खनन व उठाव कार्य ठप पड़ा है। सभी बालू घाट को सील कर दिया गया है। हालांकि चोरी छिपे बालू का खनन दिन-रात जारी है।

करीब 32 करोड़ 26 लाख राजस्व का नुकसा

– जिला खनन विभाग के अधिकारी के मुताबिक दिसंबर 2021 तक बालू खनन से प्रतिमाह करीब 3 करोड़ रुपये सरकारी राजस्व प्राप्त हो रहा था। नई निविदा से करीब 8 करोड़ रुपये प्रतिमाह राजस्व आना था। इस हिसाब से 13 मई तक करीब 32 करोड़ 26 लाख रुपये सरकारी राजस्व का नुकसान हो चुका है। पर्यावरणीय स्वीकृति नहीं मिलने के कारण अबतक बालू खनन ठप पड़ा है।

स्वच्छता मामले में जिला फिसड्डी , कागजों में सिमटा एनजीटी का आदेश

नवादा : जिले में स्वच्छ भारत मिशन की हवा निकल गयी है। मुख्य मार्गों पर कूड़े-कचरा का अम्बार लगा है। गर्मी के दिनों में भी में नाले-नालियों का पानी सड़कों पर बहता रहता है। नगर परिषद क्षेत्र के द्वारा घर-घर से न कूड़ा उठाव किया जा रहा है, न तो ठोस अपशिष्ट का प्रसंस्करण और निपटान। हां, करीब 2.5 साल पहले वर्तमान के 33 वार्डों के करीब 18 हजार घरों में कूड़ा संग्रहण को नीला और हरा डस्टबिन जरूर बांट दिया गया था। एक में गीला कचरा जमा करना था, तो दूसरे में ठोस।

गीले कचरे को प्रसंस्कृत करके खाद बनानी थी, तो ठोस कचरों का प्रसंस्करण कर लैंडफिल होना था। लेकिन ये सभी योजनाएं और नियम-कानून फाइलों में सिमट कर रह गया। आलम यह है कि घरों में नीले-हरे डस्टबिनों में कूड़ा-कचरा रखने के बजाय अन्य सामग्रियों का भंडारण हो रहा है। इधर, ठोस कूड़ा प्रबंधन के तहत कूड़ा प्रसंस्करण के लिए जमीन चिन्हित है, लेकिन कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है।

फिलहाल, नगर परिषद क्षेत्र की साफ-सफाई एवं अपशिष्ट प्रबंधन की जिम्मेवारी पाथ्या व समाधान सेवा समिति के संयुक्त उपक्रम को सौंपी गई है। जिसके द्वारा शहर की सड़कों की सफाई, नाले-नालियों की उड़ाही के साथ-साथ घर-घर से कूड़ा उठाव किया जाना है। लेकिन विभागीय दिशा-निर्देश ताक पर रखा हैं। स्थिति इस कदर बदतर होती जा रही है कि शहर भर का कूड़ा-कचरा का उठाव कर खुरी नदी में डंप किया जा रहा है।

नदी किनारों पर जमा कूड़े के ढेर में आग लगा दी जा रही है, जो आसपास के नागरिकों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रही है। जिले में प्रदूषणजनित रोगों के बीमारों की संख्या बढ़ी है। लेकिन विभाग इन मुद्दों पर कुछ भी करने को तैयार नहीं। इधर, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा पारित आदेश कागजों में सिमटा है, आदेशों की अवहेलना धज्जियां उड़ाई जा रही है।

शहरी विकास मंत्रालय की योजना, धरातल से कोसों दूर :

भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत राज्य के सभी नगर निकायों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन-2016 का क्रियान्वयन होना है। लेकिन यह अभियान अबतक धरातल से कोसों दूर है। करीब 03 साल पहले राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने आदेश जारी कर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियमावली 2016 को क्रियान्वित करने का निर्देश दिया था। इसके तहत कचड़े को ठोस व गीला में वर्गीकृत करते हुए अलग-अलग उठाव किया जाना था। इन कूड़े-कचरे को प्रसंस्कृत करते हुए खाद का निर्माण होता, साथ ही लैंडफिल साईट का चयन करते हुए कूड़े-कचरे के प्रबंधन पर भी जोर देना था। लेकिन विगत तीन वर्षों के दौरान इनमें से एक भी कार्य प्रारम्भ नहीं हो सका है।

लैंडफिल साईट पड़ा है बेकार, नहीं होता कोई कार्य

कूड़ा निस्तारण को लेकर एनजीटी द्वारा कई दिशा-निर्देशन हुए है, लेकिन इनके क्रियान्वयन पर काम होना बाकी है। आदेश के वक्त नगर निकायों में सैनेटरी लैंडफिल को विकसित करने के लिए छह महीने की समय-सीमा निर्धारित थी। लेकिन कई महीना बीतने के बाद भी लैंडफिल साईट का काम पूरा नहीं हुआ है। नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा 02 अप्रैल 2019 को पत्रांक संख्या 936 जारी करके सैनेटरी लैंडफिल साईट विकसित करने का निर्देश मिला। लेकिन नवादा नगर परिषद के पदाधिकारियों द्वारा इस मिशन पर अबतक कोई ठोस कार्य नहीं किया जा सका है। नगर परिषद के सनोखरा में चिन्हित लैंडफिल साइट बेकार पड़ा हैं। इन स्थलों पर कोई कार्य नहीं होता। इधर, कादिरगंज के पास घोसतावां में गीला कचड़ा को खाद में प्रसंस्कृत करने का काम होना था जो फिलहाल यूं ही पड़ा है।

खुरी नदी कूड़ा-कचरा डंप करने का बना है साईट

एनजीटी के निर्देशों के तहत शहर से पांच किमी की दूरी पर लैंडफिल साईट विकसित करना है, इसके लिए आवंटित 05 एकड़ जमीन चिन्हित करके कूड़ा-कचरा का प्रसंस्करण कार्य कराना है। जिला प्रशासन ने अकबरपुर प्रखंड के सनोखरा में करीब 05 एकड़ भूमि इस कार्य के लिए नगर परिषद को आ‌वंटित किया है। लेकिन इसे विकसित करने का कार्य अबतक प्रारंभ नहीं हुआ है।

इधर, खुरी नदीं शहरभर के कूड़े का डपिंग साईट बना है। क्षेत्र से कूड़े का उठाव करके लैंडफिल साईट पर प्रसंस्कृत करना है। इस प्रक्रिया के तहत कूड़े में शामिल कई तरह की सामग्रियों को छांटकर उसे रिसाईक्ल करना है, जिससे कूड़े-कचरे का अंबार नहीं लगे। इन सब दिशा-निर्देशों को दरकिनार करके मनमानी जारी है। खुरी नदी पर बने नए पुल के पास नदी की तट पर कूड़े को डंप किया जा रहा है।

स्वच्छता रैकिंग में भी फिसड़्डी

स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत नगर निकायों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग ने 2019 में ही बिहार नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन मॉडल उपविधि 2019 को प्रशासनिक स्वीकृति दे दी थी। लेकिन शहर को साफ-सुथरा रखने और स्वच्छता को अपनाने में नगर परिषद फिसड्डी साबित हो रहा है। ईस्ट जोन में 2021 के स्वच्छता रैकिंग में 50 हजार से 01 लाख की आबादीवाले शहर में नगर परिषद का 39वां स्थान रहा।

फिलहाल, शहरी क्षेत्र को विस्तार देते हुए आसपास के गांवों को नगर परिषद क्षेत्र में शामिल किया गया है और अब इसे 44 वार्ड का बना दिया गया है। क्षेत्र विस्तार के साथ कार्य में भी विस्तार हुआ है। लेकिन एजेंसी की कार्यशैली में कोई बदलाव नहीं दिखता। एनजीटी के मानकों के अनुसार सारे कार्य ठप पड़े हैं।

चरणबद्ध ढंग से क्रियान्वित कराने का निर्देश

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कन्हैया कुमार ने बताया कि विगत दो वर्ष कोरोना संक्रमण काल में गुजरा, कई कार्य पूरा नहीं हो सका। अब एनजीटी के अंतर्गत जारी दिशा-निर्देशों को चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित कराया जायेगा। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए सनोखरा में साईट चिन्हित है। फिलहाल, इसपर ग्रामीणों का अवैध कब्जा है। जल्द ही प्रशासन इसे कब्जामुक्त कराके भूमि नगर परिषद को देगी। जिसके बाद यहां कार्य शुरु किया जायेगा।

बायो-डिग्रेडेबल कचरे से खाद बनाने के लिए घोसतावां में स्थल मिल चुका है, चहारदीवारी बनाने का काम होना है। इसके बाद यहां जैविक खाद तैयार किया जायेगा। नगर परिषद क्षेत्र में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव कराने पर जोर है। नागरिकों को गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करके देने को लेकर प्रेरित किया जायेगा। स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरुकता लानी होगी। शहर की सब्जी मंडी में बायो-कंपोस्ट खाद बनाने की मशीन लगाने पर भी कार्य होना है। सबकुछ ठीक रहा तो नगर परिषद स्वच्छता रैकिंग में बेहतर प्रदर्शन करेगा।

प्रेम प्रसंग में युवक की हत्या की आशंका, सड़क किनारे फेंका मिला शव

नवादा : प्रेम प्रसंग में युवक की हत्या कर दी गई। शव को सड़क किनारे फेंक दिया गया। घटना जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर थाना क्षेत्र के तेतरिया गांव की है। शुक्रवार की रात घर से बुलाकर घटना को अंजाम दिया गया। गला घोंटकर हत्या करने की आशंका जताई जा रही है। आरोप प्रेमिका के पिता पर मृतक के परिजनों द्वारा लगाया जा रहा है।

मृतक सुनील कुमार (24 वर्ष) पिता लखनदेव शर्मा को रात के करीब 11 बजे घर से बुलाकर ले जाया गया था। शनिवार सुबह में गांव सेे पूरब सड़क किनारे कुआं के पास शव पाया गया। घटना के बावत मृतक के भाई सुशील कुमार ने बताया कि गांव के ही विजय पंडित हमारे भाई को घर से बुलाकर ले गए थे। सुबह में सड़क किनारे शव पाया गया।

हालांकि, बेहोशी समझ परिजन इलाज कराने सदर अस्पताल नवादा लेकर पहुंच गए, जहां देखते ही चिकित्सक ने मृत करार दिया। सदर अस्पताल में मृतक के भाई ने बताया कि विजय पंडित के घर की किसी लड़की के साथ कथित प्रेम प्रसंग से नाराज होकर घर से बुलाकर हमारे भाई की हत्या कर दी गई। बताया कि जिस लड़की से प्रेम प्रसंग की बात थी उसकी शादी भी 9 मई को हो चुकी है।

युवक की मौत से घर परिवार में कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। सूचना के बाद मेसकौर थाना की पुलिस घटनास्थल पर पहुंची है। मामले की जांच-पड़ताल की जा रही है। फिलहाल प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई है। सदर अस्पताल में पुलिस ने परिजनों का बयान दर्ज किया है।

रात्री मेंएक मेडिकल खुला रखने की मांग

नवादा : जिले के नारदीगंज बाजार में रात्री में एक भी मेडिकल हॉल खुला नहीं रहती है। जिससे गंभीर रोग से ग्रस्ति व दुर्घटनाग्रस्त मरीज हलकान हो रहे हैं। ऐसा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भी पर्याप्त मात्रा में रोगी के इलाज के लिए उपयोग मे आने बाली दवाई नहीं रहने से हो रहा है।

आधी रात को जब रोगी इलाज के लिए सीएचसी में दाखिल होते है,और जब चिकित्सक इलाज करना शुरू कर देते है। उन्हें उस रोग की दवा स्वास्थ्य केन्द्र में नहीं मिलती है,तब रोगी के परिजन बाजार में मेडिकल हॉल जाते है, लेकिन वहां भी दुकानें बंद मिलती है,इस परिस्थिति में वहां भी रोगी के परिजनों को निराशा मिलती है। विवशतावश रोगी का समुचित इलाज नहीं हो पाता है। इस संबंध में नारदीगंज ग्राम कचहरी के सरपंच प्रवेश रविदास,रामाशीष शर्मा, धर्मेन्द कुमार समेत अन्य लोगों ने नारदीगंज बाजार में प्रतिदिन रात्री में कम से कम एक दुकान नियमित रूप से खुला रखने की मांग डीएम से किया है।

श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के सदस्यों ने किया विद्यालयों का अनुश्रवण

नवादा : ग्रीष्मावकाश के पूर्व श्री राज़ कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट की टीम ने कई सरकारी विद्यालयों का अनुश्रवण किया और बच्चों से संबाद कर ग्रीष्मावकाश की उपादेयता पर चर्चा की। टीम के अधिकारी शिक्षाविद् अवधेश कुमार के नेतृत्व में उत्क्रमित मध्य विद्यालय ओढ़नपुर, उत्क्रमित उच्च विद्यालय भदोखरा, उत्क्रमित मध्यविद्यालय डीला इंग्लिश और उत्क्रमित मध्यविद्यालय नवादा का दौरा कर गर्मी की छुट्टी को अत्यधिक उपयोगी बनाने का टिप्स दिया।

ओढ़नपुर मध्य विद्यालय के बच्चों ने चेतना सत्र में कई आकर्षक प्रस्तुति देकर टीम को अचंभित कर दिया। खासकर तीन ताली, स्काउट ताली, अभियान गीत, प्रार्थना गीत आदि की प्रस्तुति काफी प्रशंसनीय रही। नामचीन निजी विद्यालयों की अनुशासनिक, शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था को चुनौती देते हुए यह विद्यालय उस मुकाम को हासिल किया है जहाँ निजी विद्यालय छोड़कर बच्चे यहां प्रवेश पाने लगे हैं। विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ राजू रंजन कुमार ने बताया कि ट्रस्ट की पहलकदमी से विद्यालय की न केवल व्यवस्था बदली है बल्कि पठन-पाठन की गुणवत्ता और सम्मान भी बढ़ा है।

डीला उत्क्रमित मध्य विद्यालय में ट्रस्ट के अधिकारी अवधेश कुमार ने घोषणा की कि छुट्टी के दौरान भी 15 दिनों तक समर कैम्प के रूप में विशेष कक्षा चलाई जायगी जिसमें ट्रस्ट के सेवादार स्वेच्छा से सहयोग करेंगे। यह विशेष कक्षा इसी विद्यालय के लोकप्रिय शिक्षक सदानंद प्रसाद के सम्मान में होगी जो 31 मई को सेवानिवृत हो रहे हैं।

टीम के अधिकारी शम्भु विश्वकर्मा ने कविता पाठ और आकर्षक खेल के माध्यम से बच्चों में उत्सुकता जगाई। नंदकिशोर बाजपेयी ने ट्रस्ट की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि छुट्टी खत्म होते ही सभी बच्चों को किताब कॉपी, कलम और बैग के साथ साथ आवश्यक पाठ्यसामग्री विधायक विभा देवी और एमएलसी अशोक कुमार के करकमलों से प्रदान किया जायगा। मौके पर संध्या आर्या, शीलम कुमारी, मनोज पासवान, संजय सिंह भारती, सदानंद प्रसाद, गौरीशंकर राय समेत सभी शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहे।

श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के सदस्यों ने किया विद्यालयों का अनुश्रवण

नवादा : ग्रीष्मावकाश के पूर्व श्री राज़ कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट की टीम ने कई सरकारी विद्यालयों का अनुश्रवण किया और बच्चों से संबाद कर ग्रीष्मावकाश की उपादेयता पर चर्चा की। टीम के अधिकारी शिक्षाविद् अवधेश कुमार के नेतृत्व में उत्क्रमित मध्य विद्यालय ओढ़नपुर, उत्क्रमित उच्च विद्यालय भदोखरा, उत्क्रमित मध्यविद्यालय डीला इंग्लिश और उत्क्रमित मध्यविद्यालय नवादा का दौरा कर गर्मी की छुट्टी को अत्यधिक उपयोगी बनाने का टिप्स दिया।

ओढ़नपुर मध्य विद्यालय के बच्चों ने चेतना सत्र में कई आकर्षक प्रस्तुति देकर टीम को अचंभित कर दिया। खासकर तीन ताली, स्काउट ताली, अभियान गीत, प्रार्थना गीत आदि की प्रस्तुति काफी प्रशंसनीय रही। नामचीन निजी विद्यालयों की अनुशासनिक, शैक्षणिक और प्रशासनिक व्यवस्था को चुनौती देते हुए यह विद्यालय उस मुकाम को हासिल किया है जहाँ निजी विद्यालय छोड़कर बच्चे यहां प्रवेश पाने लगे हैं।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ राजू रंजन कुमार ने बताया कि ट्रस्ट की पहलकदमी से विद्यालय की न केवल व्यवस्था बदली है बल्कि पठन-पाठन की गुणवत्ता और सम्मान भी बढ़ा है। डीला उत्क्रमित मध्य विद्यालय में ट्रस्ट के अधिकारी अवधेश कुमार ने घोषणा की कि छुट्टी के दौरान भी 15 दिनों तक समर कैम्प के रूप में विशेष कक्षा चलाई जायगी जिसमें ट्रस्ट के सेवादार स्वेच्छा से सहयोग करेंगे। यह विशेष कक्षा इसी विद्यालय के लोकप्रिय शिक्षक सदानंद प्रसाद के सम्मान में होगी जो 31 मई को सेवानिवृत हो रहे हैं।

टीम के अधिकारी शम्भु विश्वकर्मा ने कविता पाठ और आकर्षक खेल के माध्यम से बच्चों में उत्सुकता जगाई। नंदकिशोर बाजपेयी ने ट्रस्ट की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि छुट्टी खत्म होते ही सभी बच्चों को किताब कॉपी, कलम और बैग के साथ साथ आवश्यक पाठ्यसामग्री विधायक विभा देवी और एमएलसी अशोक कुमार के करकमलों से प्रदान किया जायगा। मौके पर संध्या आर्या, शीलम कुमारी, मनोज पासवान, संजय सिंह भारती, सदानंद प्रसाद, गौरीशंकर राय समेत सभी शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहे।

जनता दरवार में चार मामलों का निष्पादन

नवादा : शनिवार को जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना परिसर में थनाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में जनता दरवार का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रखण्ड क्षेत्र से पांच जमीनी विवाद का मामला आया। जिसमें चार मामले को दोनों पक्ष के आपसी सहमती एवम कागजात के आधार पर ऑन स्पोर्ट निष्पादन किया गया।

एक मामला बैजनाथपुर गांव से आया जिसमें बह्मदेव चौधरी व महेश्वर यादव में एक पक्ष के नही रहने के कारण सुनवाई नही किया गया। खटाँगी पँचायत के बकड़झोली में मांझी समाज के लोगो को मिली परवाना को देखते हुए आर ओ अमित कुमार ने मापी कराने का आदेश जारी किया। मौके पर सी आई ओमप्रकाश, मुंद्रिका पासवान, शशि सिन्हा, अनुज कुमार, बंटी सिंह राजपूत, पूर्व मुखिया रामलखन यादव, पव सरपंच सुरेश चौधरी, समाजसेवी राजेंश कुमार यादव आदि उपस्थित थे।

बालश्रम परिवर्तन पदादिकारी की टीम ने किया छापेमारी, दो के विरुद्ध एफआईआर

नवादा : शनिवार को बाल श्रम परिवर्तन पदाधिकारी संजय कुमार की टीम ने जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला बाजार के होटलों में सघन छापेमारी अभियान चलाया। इस दौरान सिरदला बाजार स्थित स्टेट हाइवे 70 गया रजौली मुख्य मार्ग में स्थित सृष्टी मिष्ठान भंडार में छापेमारी के दौरान एक 10 वर्षीय बालक से कार्य कराते हुए पकड़ा गया। होटल संचालक लौंद निवासी दिनेश साव के पुत्र दिलीप कुमार गुप्ता के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराया गया है।

सिरदला बाजार स्थित गुड्डू मिष्ठान भंडार में छापेमारी किया गया। जहां से एक 12 वर्षीय बालक कार्य करते देखा गया। जिसके बाद होटल संचालक शोएब मलिक के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराया गया। छापेमारी में नारदीगंज श्रम परिवर्तन पदाधिकारी, गौतम कुमार,हिसुआ से अरुण कुमार,चाइल्डलाइन नवादा के सदस्य राजकुमार, के साथ सिरदला पुलिस बल के जवान उपस्थित थे।

शिक्षा समिति सचिव चयन को ले आम सभा में नही हो सका चुनाव

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड के मध्य विधालय एकम्बा परिसर में आम सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रभारी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी मो नौशाद आलम के नेतृत्व में बैठक की कार्य वाई आरम्भ किया गया। बैठक का पंचायत के सभी वार्ड सदस्य, समिति सदस्य एवम मुखिया प्रतिनिधि ने बहिष्कार कर दिया।

जनप्रतिनिधियों ने यह आरोप लगाया है कि विधालय के प्रभारी प्रधानध्यापक रविन्द्र कुमार वर्ष 012 से ही विधालय में शिक्षा का कार्य कम राजनीति ज्यादा करते हैं। किसी भी जनप्रतिनिधि व अभिभावक को इस आम सभा की सूचना नही दिए हैं। 27 अप्रैल को एसडीओ आदित्य कुमार पीयूष ने विधालय का निरीक्षण बीडीओ डॉ राजेंश कुमार दिनकर, सीओ गुलाम सरवर के साथ किये थे।

निरीक्षण में मात्र 30 बच्चे देखा गया वही विधालय में काफी गंदगी व अनियमितता पाया गया था।।जिसपर अबतक किसी प्रकार की कार्रवाई नही हुई है। ऐसे में नाराज जनप्रतिनिधियों व जनता ने आम सभा का बहिष्कार कर बैरंग लौट गए। जिसके बाद आम साथ अगले तिथि निर्धारण के किये जाने को लेकर सभी अधिकारी पुलिस प्रशासन भी लौट गए। मौके पर सफीक आलम, इस्राफील आलम, अरविंद कुमार, समेत दर्जन भर शिक्षा से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here