09 मई : मधुबनी की मुख्य ख़बरें

0
swatva samachar

थाने में बिना नीलामी के कबाड़ बन रहें वाहन, अधिकारी नहीं दे रहें हैं ध्यान

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड अंतर्गत स्थानीय थाना परिसर में पुलिस द्वारा जप्त किए गए वाहन नीलाम नहीं होने से कबार बन रहें हैं। थानों में वर्षों से जप्त लाखों रुपए का वाहन बर्बाद हो हो रहे हैं। थानों में जगह नहीं रहने के कारण बाईक, कार, टेम्पू आदि खुले में रखना पुलिस की मजबूरी है। इस दौरान बस, टैम्पो, मोटरसाइकिल, कार आदि वाहनों की बैट्री व अन्य उपकरण चोरी भी हो जाती है। लगातार धूप एवं बारिश में यह गाड़ियां खराब हो रही है। थाना परिसर में कई गाड़ियों में जंगली घास एवं अन्य पौधे तक उग गए हैं। इन थानों में मौजूद पुलिस पदाधिकारी की माने तो इन थाने में बर्बाद हो रहे वाहनों में अधिकांश संख्या वैसे वाहनों की है, जो बिना समुचित कागजात के हैं।

वहीं जप्त वाहनों में अधिकांश वाहन शराब तस्करी, चोरी, दुर्घटना एवं अन्य मामलों से जुड़े हैं। यह भी देखा जा रहा है कि शराब तस्करी में जप्त अधिकांश गाड़ियां चोरी की ही होती हैं। जो भी हो यदी इन्हें समय रहते नीलाम कर दिया जाय, तो सरकार को अच्छा राजस्व मिल सकता है। वहीं थाने में अनावश्यक लगी भीड़भाड़ की जगह भी ख़ाली हो सकती है। बीते कई वर्षों से वाहनों की नीलामी नहीं होने से अलम यह है कि इन वाहनों के कारण थाने की सफाई व्यवस्था भी प्रभावित हो रही है। थाना परिसर में अनावश्यक कबाड़ वाहनों की भीड़ लगी रहती है।

swatva

मिथिलांच चैम्बर और कैट द्वारा श्रवण कपड़ी के लिए श्रद्धांजलि सभा आयोजित

मधुबनी : जिले के जयनगर में किराना व्यवसायी श्रवण कपड़ी की हत्या पर शोक सवेदना और हत्यारे की गिरफ्तारी व कांड का उद्भेदन को ले शोक श्रधांजलीं सभा और जनप्रतिनिधियों के द्वारा मृतक के परीजनो से भेंट कर सांत्वना देने हत्या मामले का उद्भेदन हत्यारे की गिरफ्तारी मांग का सिलसिला निरन्तर जारी हैं। शहर के मेन रोड स्थित महावीर चौक पर मिथिलांचल चैम्बर ऑफ कॉमर्स और कैट व्यवसायी संस्था के संयुक्त तत्वावधान में किराना व्यवासयी श्रवण कपड़ी हत्याकांड के हत्यारे की गिरफ्तारी व हत्याकांड का उद्भेदन को लेकर श्रधांजलीं एवं नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया।

इस श्रधांजलीं सभा मे व्यवसायी संगठनों के पदाधिकारियों सदस्यों व्यवसायीयों और विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं सामाजिक कार्यकर्ताओं समेत कई लोगों ने भाग लिया। श्रवण कपड़ी के तैलीय चित्र पर श्रधांजलीं सभा में उपस्थित लोगो के द्वारा माल्यर्पण और पुष्प अर्पित कर दो मिनट का मौन रख नम आंखों से श्रधांजलीं दि गई। वही हत्या मामले को लेकर नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। नुक्कड़ सभा की अध्यक्षता नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान एवं संचालन मिथिलांच चैम्बर ऑफ कॉमर्स के महासचिव शम्भू गुप्ता के द्वारा किया गया।

सभा में उपस्थित वक्ताओं ने सभा को सम्बोधित करते हुए हत्या की तीव्र निंदा करते हुए पुलिस प्रशासन से हत्याकांड के जल्द से जल्द उद्भेदन करते हुए हत्यारे की गिरफ्तारी की मांग की गई। हत्या को लेके सभी अचंभित हैं और हत्या मामले का अब तक उद्भेदन नहीं होने पर आक्रोशित हैं। व्यवसायीयों आम लोगों की सुरक्षा की मांग की गई। सुरक्षा और हत्या मामले को लेकर वरीय अधिकारियों से प्रतिनिधि मंडल और मांग पत्र ज्ञापन सौंपने और जल्द हत्या मामले का उद्भेदन नहीं हुआ तो पुनः चरण बद्ध शान्तिपूर्वके जन आंदोलन करने का निर्णय लिया गया।

श्रधांजलीं सह नुक्कड़ सभा मे मिथिलांच चैम्बर के अध्यक्ष शिव शंकर ठाकुर, कैट अध्यक्ष प्रीतम बैरोलिया, विनय सिंह, शीतल राउत, राम बाबू कामत, राजेश गुप्ता, हीरा मांझी, अनिल जायसवाल, कुलदीप खर्गा, भाजपा के राज कुमार साह, पूर्व उप मुख्य पार्षद अशोक पासवान, भाकपा माले के प्रखण्ड सचिव भूषण सिंह, माकपा के जिला सचिव मण्डल सदस्य शशिभूषण प्रसाद, वरिष्ठ नेता राम जी यादव, सीपीआई-एम जयनगर सचिव कुमार राणा प्रताप सिंह, अनुमण्डल अधिकवक्ता संघ के सचिव चन्देश्वर प्रसाद यादव, आम नागरिक संघर्ष समिति के संयोजक मो० जहांगीर, कांग्रेस प्रखण्ड अध्यक्ष रामचन्द्र साह, कोंग्रेस के युवा नेता अनुरंजन सिंह, राजद के राम कुमार यादव, सैयद हसनानुनल हक, चुन्नू सिंह, समेत कई लोगों ने श्रधांजलीं देते हुए नुक्कड़ सभा को सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में कई लोगों ने भाग लिया। वही श्रवण कपड़ी के हत्या आसमयिक निधन को लेकर जनप्रतिनिधियों के द्वारा मृतक के घर जा कर परिजनों परिवार के सदस्यों से भेंट कर शोक सवेंदना प्रकट कर सांत्वना देने हत्या मामले जल्द उद्भेदन करने को लेकर जनप्रतिनिधियों का जाने का सिलसिला कायम हैं।

वहीं, विगत दिन बिहार सरकार के पूर्व मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, खजौली विधानसभा क्षेत्र के स्थानीय विधायक अरुण शंकर प्रसाद, पूर्व एमएलसी सुमन कुमार महासेठ, लौकहा विधानसभा क्षेत्र के विधायक सह राजद के जिला अध्यक्ष भारत भूषण मंडल समेत विभिन्न राजनीतिक दलों एवं सामाजिक कार्यकताओं के द्वारा मृतक श्रवण कपड़ी के आवास पर पहुँचकर उनके परिजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना देते हुए शोक व्यक्त किया गया। इस दुःख के घड़ी में हर सम्भव सहयोग करने का आश्वासन दिया। जनप्रतिनिधियों ने पुलिस प्रशासन से श्रवण कपड़ी की हत्या कांड का जल्द से जल्द उद्भेदन और हत्यारे की गिरफ्तारी की मांग की गई। जनप्रतिनिधियों के साथ कई कार्यकर्ता भी साथ थे। हत्या मामले को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है।

प्रखंड मत्स्यजीवी सहयोग समिति की मतदाता सूची के प्रारुप का हुआ प्रकाशन, मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन करते बीडीओ

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड मत्स्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड के मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन खजौली प्रखंड कार्यालय के सूचना पट पर सोमवार को निर्वाचन पदाधिकारी सहयोग समिति लिमिटेड सह प्रखंड विकास पदाधिकारी खजौली द्वारा कर दिया गया।

निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार प्रकाशित मतदाता सूची के प्रारूप में संशोधन हेतु इच्छुक मतदाता आगामी 19 मई 2022 तक कार्यालय अवधि में, सभी कार्य दिवसों में दावा आपत्ति कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दावा आपत्ति विहित प्रपत्र में ही स्वीकार किए जाएंगे। जो मतदाता होंगे उन्हीं के हाथों दवा आपत्ति स्वीकार किए जाएंगे। निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रखंड मत्स्यजीवी सहयोग समिति लिमिटेड के मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 21 मई 2022 को होगा।

सनातन सांस्कृतिक संरक्षण को लेकर सत्संग का आयोजन

मधुबनी : जिले के मधवापुर प्रखंड क्षेत्र के सहारा न्यूज़ ब्यूरो मधवापुर स्थित दुर्गा मंदिर परिसर में सनातन संस्कृति संरक्षण को लेकर शनिवार की श्याम सत्संग एवं भजन संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्थानीय समाजसेवियों के न्यू टू आयोजित इस कार्यक्रम में हरि सत्संग कथा समिति नेपाल के कथा भाग कथावाचक एवं वाचकों द्वारा सनातन सांस्कृतिक की संरक्षण एवं शोधन प्रसंग पर चर्चा करते हुई।

विभिन्न प्रसंगों से संबंधित भजन कीर्तन गाकर पूरे मंदिर परिसर को भक्ति वातावरण में समाहित हो गया। इस मौके पर उपस्थित सीमा जागरण मंच के प्रमुख ललित झा ने कहा कि आज के समय में सनाता संस्कृति की संरक्षण एवं श्रद्धा एक चुनौती बनता जा रहा है। लोगो अपने उद्देश्य से भटक रहे हैं, जो चिंता का विषय है। हम लोग को सनातन संस्कृत को बढ़ावा देने की जरूरत है। हमें संस्कृत की संरक्षण एवं समाधान को लेकर योजनाबध तरीके से कार्य करने होंगे।

वहीं, समाजसेवी पितांबर मिश्रा ने कहा कि आज के समय में बढ़ते धर्मातरण चिंता का विषय है, इस पर अकुश लगाना चाहिए। हम लोग को इस विषय पर चिंतन करना चाहिए। भजन संध्या के दौरान कथा व्यास शो के द्वारा गए गए ‘श्री राम चंद्र कृपालु’ भजन ‘पहले मनाऊं गणपति आ रखी रे’ भक्तों को दर्शन दे गए सहित भक्ति भजन धार में उपस्थित लोगों गोता लगाते रहे।

इस मौके पर मुखिया राजेश कुमार द्वारा हरि सत्संग कथा समिति नेपाल के सदस्यों को गमछा से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर समाजसेवी राकेश कुमार नायक, राम सागर पूर्वे, अजय भंडारी, पितांबर मिश्रा, श्यामनंदन मिश्रा, शिवकुमार प्रसाद, अमरेश जी सहित की संख्या में लोग लोगों की उपस्थित थी।

जमीनी विवाद में न्याय दिलाने की मांग को लगाई गुहार

मधुबनी : जिले के लदनियां मुख्य बाजार के निकट अपनी जमीन को लेकर न्याय दिलाने के लिए लदनियां निवासी विजय कुमार साह ने न्यायालय अनुमंडल जयनगर में आवेदन दिया। जिस आवेदन के आधार पर एसडीओ ने तत्काल दफा 144 के तहत निषेधात्मक आदेश पारित किया है।

आवेदक के अनुसार यह जमीन उसका पुस्तैनी है, वावजूद दबंग द्वारा कब्जा करने की कोशिश कर रहा है। उधर थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही हैं।

मंदिर में प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां पूरी, भक्तिमय हुआ माहौल

मधुबनी : जिले के लदनियां प्रखंड के महथा गांव में अवस्थित बहुचर्चित जागेश्वरनाथ महादेव मंदिर परिसर में लाखों की लागत से नवनिर्मित मंदिर में माता पार्वती की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा गुरुवार को विधिवत रुप वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ कराई जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। प्राण प्रतिष्ठा कलश शोभा यात्रा के साथ होगी। इसके लेकर तैयारी जोरों पर है।

मंदिर एवं आस-पास के क्षेत्रों की साफ सफाई का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। वहीं मंदिर परिसर स्थित तक जाने वाले सभी रास्ते में जगह-जगह तोरण द्वार का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं लाईिटंग एवं सजावट का भी कार्य जारी है। मंदिर निर्माणकर्ता सेवानिवृत्त शिक्षक परमानंद झा के साथ अजय कुमार झा व अनिल कुमार झा और सुजीत कुमार झा व अजित कुमार झा सभी तैयारियों को पूरा करने के लिये तत्परता से जुटा हुआ है।

वहीं, परमानंद झा, अजित कुमार झा ने बताया कि संगमरमर निर्मित माता पार्वती की मूर्ति की गुरूवार को होनेवाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी अंतिम चरण में हैं। इस दौरान मंदिर परिसर में नवनिर्मित पार्वती मंदिर में पूरे विधि विधान से विद्वान पंडितों की देखरेख में माता पार्वती की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी। कार्यक्रम के लिए स्थानीय लोग पुरी मुस्तैदी से जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त शिक्षक परमानंद झा के द्वारा व्यक्तिगत रुप से लाखों की लागत से इस मंदिर का निर्माण कार्य कराया गया है।

मत्स्यजीवी सहयोग समिति की मतदाता सूची प्रकाशित

मधुबनी : मत्स्यजीवी सहयोग समिति मधुबनी जिले के कलुआही प्रखंड का मतदाता सूची सोमवार को प्रकाशित कर दी गई। उक्त जानकारी देते हुए कलुआही के बीसीओ अमरजीत प्रसाद ने बताया की कलुआही प्रखंड के मत्स्य जीवी सहयोग समिति की मतदाता सूची का प्रकाशन कलुआही प्रखंड कार्यालय के सूचना पट पर चिपका दी गई है।

मतदाता सूची में कुल 356 सदस्य हैं। उन्होंने कहा इसमें किसी प्रकार का दावा और आपत्ती 19 मई तक प्रपत्र 3 मे दे सकता है।

शिलापट्ट पर विधान पार्षद का नाम अंकित नहीं होने पर जिलाध्यक्ष ने जताई आपत्ति

मधुबनी : प्रो० शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि भवन निर्माण विभाग लिमिटेड द्वारा निर्मित मधुबनी जिलान्तर्गत ” मिथिला चित्र कला संस्थान” सौराठ का भवनो का उद्घाटन दिनांक पांच मई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा विधवत किया गया था। नवनिर्मित भवन के शिलालेख पर अंकित नाम में मधुबनी निवासी विधान पार्षद प्रेमचन्द्र मिश्रा का नाम अंकित नही होना घोर कानूनी अपराध एवं निंदनीय है।

जिलाध्यक्ष प्रो० झा ने आज इस सम्बंध में जिलाधिकारी को एक पत्र लिखकर विरोध दर्ज किया हैं। उन्होंने कहा है कि विधान पार्षद प्रेम चन्द्र मिश्रा हमेशा से मिथिला और मैथिली के लिए संघर्ष करते रहे है। उन्होंने मिथिला के ऐतिहासिक महत्व के स्थलों के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए सदन के अंदर और बाहर संघर्ष किया है।

वैसे व्यक्ति का नाम शिलालेख पर दर्ज नही होना आश्चर्यजनक है, जबकि श्री मिश्र पिछले चार वर्षों से लोकप्रिय विधान परिषद सदस्य है और अपने विधान पार्षद कोष का मधुबनी के विकास में ही उपयोग किया है। जबकि उनके कनिष्ठ दूसरे दलों के विधान पार्षद का नाम दर्ज है, यह भेदभाव दुर्भाग्यपूर्ण है। साथ ही शिलालेख पर अंकित नामों का वरीयता का भी ध्यान नही रखा गया है।

डॉ० मदन मोहन झा सभी विधान पार्षद एवं विधयकों में सबसे वरीय है, वे दो टर्म विधायक एवं दो टर्म से विधान पार्षद के साथ-साथ पूर्व मंत्री भी है, लेकिन उनका नाम सबसे नीचे रखा गया है।प्रो० झा ने जिलाधिकारी को लिखे पत्र में कहा है कि अविलंब प्रेम चन्द्र मिश्रा का नाम दर्ज करने वरीयता का सुधार करने एवं दोषी पदाधिकारी पर ठोस कार्रवाई करने की मांग किया है।

दहेज नहीं देने पर पत्नी को व उसके भाई को मारपीट कर पति ने घर से निकाला

मधुबनी : जिले के कलुआही थाना क्षेत्र के मलमल गांव निवासी एक महिला ने ससुराल वालों के ऊपर दहेज को लेकर मारपीट करने का आरोप लगाया है। मामला कलुआही थाना क्षेत्र के मलमल ग्राम का है। स्थानीय निवासी मुस्तकीम की पुत्री नूरजहां खातून ने बताया है कि मेरा विवाह तीन वर्ष पूर्व हुआ था। शादी के कुछ दिन बाद से ही ससुराल वालों ने हमसे ₹50 हजार नगद व मोटरसाइकिल देने को कह रहे थे। लेकिन मैं मना करती रही कि मेरे पिता के पास कुछ नहीं है देने को, तो मुझे मारा-पीटा जाता था और मुझे मारपीट कर अपने मायके चले जाने को कहा जाता रहा।

मैं अपने मायके चली जाती थी। उसके कुछ दिन बाद मेरे पति बाहर से आए और मुझे कहा की वापस आ जाओ, अब कुछ नहीं होगा तुम्हारे साथ। मैं जाने को तैयार नहीं थी, तो ससुराल वाले ने कहा कि चलो कुछ नहीं होगा। और मैं वापस अपने ससुराल चली आई, लेकिन कुछ दिन गुजरते ही मेरे साथ उसी तरह का व्यवहार करना शुरू कर दिया गया। मेरे ससुराल वाले ने दबाव बनाना शुरू कर दिया की अपने पिता से 50 हजार नगद रुपये, और गाड़ी लेकर आओ, तब तुम को यहां रहने दूंगा।

महिला ने बताया कि मेरा विवाह बलुआहा टोल निवासी कलाम के साथ हुई थी। लेकिन विवाह के कुछ दिन बाद से ही पति और सास ससुर मेरे साथ दहेज को लेकर मारपीट करता रहा और जान से मारने की धमकी देता रहा। जब मैं ने अपने पिता से कहा, तो मेरे पिता उनको समझने आए तो उसके साथ भी मारपीट किया। पीड़ित महिला ने कलुआही थाना पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है। इस संबंध में मामला थाना में लिखित आवेदन देकर मामला दर्ज कराया है।

जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में डीडीसी ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक कर, दिए कई महत्वपूर्ण निर्देश

मधुबनी : जिलाधिकारी अमित कुमार के निर्देश के आलोक में डीडीसी विशाल राज की अध्यक्षता में जिले के सभी विभागों के विकास कार्यो एवम योजनाओं से संबंधित सप्ताहिक समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में आयोजित की गई। इस बैठक में सामान्य शाखा, आपदा प्रबंधन, जिला स्थापना शाखा, राजस्व, परिवहन, भूमि सुधार, शिक्षा, बाल विकास परियोजना, सामाजिक सुरक्षा आदि महत्वपूर्ण विभागों की समीक्षा की गई एवं संबधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।

नीलाम पत्र वादों की समीक्षा के क्रम में सभी संबधित पदाधिकारियो को नीलाम पत्र वादों में विशेष अभिरुचि लेकर त्वरित निष्पादन का निर्देश दिया। उन्होंने आपदा प्रभारी को निर्देश दिया कि कोविड से हुई मृत्यु के बाद दिए जाने वाली राहत राशि हर हाल में पात्र लाभुकों को मिले, इसे सुनिश्चित करे, साथ ही यदि कोई लंबित मामला हो, तो जिलाधिकारी को उसकी सूची कारण सहित उपस्थापित करे। भूमि विवादों के निष्पादन की समीक्षा के क्रम में कहा कि भूमि विवादों को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखकर उसका त्वरित निष्पादन करे।

उन्होंने नए पंचायत सरकार भवन के निर्माण के समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि यदि चयनित पंचायत में अभी तक भूमि उपलब्ध नहीं हो सकी है, तो 15 मई 2022 से पहले निर्धारित सूची से वैकल्पिक पंचायत का चयन किया जाए। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि पंचायती राज विभाग से प्राप्त आवंटन का बड़ी संख्या में उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजा जाना लंबित है।

डीडीसी ने निर्देश दिया कि सभी लंबित मामलों में शीघ्र उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजना सुनिश्चित करें। माननीय उच्च न्यायालय में लंबित मामलों के समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया कि इसे सर्वोच्च प्राथमिकता में रखकर हर हाल में ससमय प्रति शपथ पत्र दाखिल करें, ताकि लंबित वादों का त्वरित निष्पादन हो सके। उन्होंने कहा कि यदि किसी पदाधिकारी की उदासीनता या लापरवाही से किसी विवाद में एकपक्षीय निर्णय होता है, तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी।

अंचल अधिकारी बेनीपट्टी एवं मधेपुर को निर्देशित किया गया कि बाढ़ आश्रय स्थल हेतु भूमि का चयन 1 सप्ताह के अंदर करके उसका प्रस्ताव जिला मुख्यालय में भेजें।आईटी मैनेजर मधुबनी को निर्देश दिया गया कि बायोमेट्रिक प्रणाली के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करने को लेकर सभी तैयारियां 15 मई तक हर हाल में पूर्ण करें।

समीक्षा के क्रम में यह पाया गया कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के कराने एवं महत्वपूर्ण भवन निर्माण हेतु भूमि चयन के बहुत से मामले अभी भी अंचल स्तर पर लंबित हैं। उन्होंने सभी अंचल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अविलम्ब भूमि के चयन से संबंधित प्रतिवेदन जिला मुख्यालय में उपलब्ध कराएं। उन्होंने शहरी क्षेत्र में मुख्य सड़क के दोनो तरफ बनने वाले नाले के निर्माण कार्य में विलंब पर भी नाराजगी व्यक्त की और इसमें तेजी लेकर ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया, साथ ही बरसात पूर्व पूर्ण कर लेने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने जिले में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों की कुव्यवस्था पर भी गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों होने वाली देखभाल हमारे नौनिहालों से जुड़ी हुई है। ये बच्चे हमारे भविष्य हैं, ऐसे में गुणवत्तापूर्ण तरीके से आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई कर प्रतिवेदित किया जाए। उक्त बैठक में जिले के सभी प्रमुख विभागों के वरीय पदाधिकारी एवं जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

दो महीने से जारी है लोकतंत्र बचाओ आंदोलन, सरकार प्रशासन नहीं ले रही सुध

मधुबनी : समाहरणालय परिसर के ठीक सामने लोकतंत्र बचाओ आंदोलन स्थल पर दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत के द्वारा उपस्थित सभी ग्राम रक्षा दल के जवानों को 60वे दिन पूरे होने के अवसर पर माला पहनाकर सम्मानित किये और सभी उपस्थित ग्राम रक्षा दल के जवानों पर फक्र भी महसूस किए। साथ ही उन सभी राजनीतिक दलों एवं सामाजिक संस्थाएं, बुद्धिजीवी एवं अधिवक्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया, जो लोकतंत्र बचाओ आंदोलन स्थल पर आकर ग्राम रक्षा दल के मांगों को समर्थन किए। साथ ही तमाम इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया कर्मियों के भी प्रति हृदय से आभार व्यक्त किए, जो इस आंदोलन को धार देने का काम किए हैं। साथ ही 25 अप्रैल को घटित घटना के प्रति भी उपस्थित जवानों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए सदर एसडीओ के विरुद्ध कार्रवाई की भी मांग किए।

दल के प्रदेश अध्यक्ष राम प्रसाद राउत ने जयनगर में घटित घटना में के प्रति भी आक्रोश व्यक्त करते हुए श्रवण कापड़ी के हत्यारों को अविलंब गिरफ्तारी की मांग करते हुए आश्रित परिवारों को ₹10 लाख मुआवजा राशि देने की मांग की है, साथ ही उनके परिजनों से मिलकर सांत्वना भी दी है।

इस बाबत श्री राउत ने जोर देकर कहा कि बिहार सरकार ग्राम रक्षा दल की मांग को पूरा करें, या संस्था को समाप्ति का ऐलान करें। क्योंकि सुबे बिहार में लाखों ग्राम रक्षा दल के जवान दिग्भ्रमित होकर शोषण का शिकार हो रहे हैं। मांग पूरी होने तक जारी रहेगा आंदोलन किसी भी परिस्थिति में लोकतंत्र बचाओ आंदोलन स्थल से पीछे नहीं हटेंगे। परिस्थिति जो भी हो भुगतने को तैयार है।

वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता मनोज चौधरी आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि लोकतंत्र बचाओ आंदोलन का आज 60वा दिन है और सरकार प्रशासन के द्वारा संज्ञान नहीं लेना लोकतंत्र में आस्थावान व्यक्ति के लिए शुभ संकेत नहीं है। सरकार से अविलब आग्रह है की ग्राम रक्षा दल की मांगों को पूरा करें या इस संस्था को रद्द करें।

वहीं, नागरिक अधिकार मंच के जिला संयोजक अमरेश श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए कहा कि 60 दिन में भी जिला प्रशासन के द्वारा सरकार को अग्रसारित नहीं करना लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ हैं। शीघ्र बिहार सरकार को ग्राम रक्षा दल की मांग पत्र अग्रसारित करना चाहिए। इतना भी नहीं करना लोकतंत्र के साथ भद्दा मजाक है। सरकार हमारी है ग्राम रक्षा दल जवानों के साथ भ्रष्टाचार जारी है।

आंदोलन के 60 दिन पूरे होने के अवसर पर दल के प्रदेश महामंत्री विजय कुमार साहू ने उपस्थित जवानों, समर्थकों एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कर्मियों को आभार व्यक्त करते हुए साधुवाद दिए, साथ ही 10 अप्रैल को बिहार सरकार के पीएचडी मंत्री रामप्रीत पासवान सहित अन्य मंत्रियों के आगमन की सूचना पर ग्राम रक्षा दल के जवानों को आंदोलन स्थल पर उपस्थित रहने का आह्वान भी किये।

इस कार्यक्रम में जिला सचिव गुप्ता राजा बाबू, जिला उप निरीक्षक राकेश पासवान, देवेंद्र कुमार, राजकुमार पासवान, ह्रदय साफी, पवन कुमार यादव, सुमन कुमार महतो, राहुल कुमार यादव, भरत महतो, सुरेंद्र पासवान, छोटू जी, मदन कामत, मोनू कुमार, सोनू कुमार मौजूद रहे।

निजी विद्यालय व कोचिंग संचालकों के साथ बीडीओ करेंगे बैठक

मधुबनी : जिले के खजौली प्रखंड के निजी विद्यालय एवं कोचिंग संचालकों के साथ बीडीओ मनीष कुमार आगामी 11 मई 2022 को एक आवश्यक बैठक करेंगे। इस पत्र में उन्होंने खजौली प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के नाम एक पत्र जारी कर उन्हें अपने स्तर से सभी निजी विद्यालय एवं कोचिंग के संचालकों को सूचित करते हुए उन्हें खुद बैठक में शामिल होने का निदेश दिया है।

बीडीओ श्री कुमार ने बताया बैठक दो शिफ्टों में होगी। कोचिंग संचालकों के साथ बैठक तीन बजे अपराह्न से तो, निजी विद्यालय के संचालकों के साथ 3:30 बजे अपराह्न से होगी।

कोविड टीकाकरण में तेजी लाने को चलेगा विशेष अभियान

मधुबनी : बिहार कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ रहे हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे लेकर जरूरी एहतियाती उपायों पर जोर दिया जा रहा है। इधर पर्व-त्यौहार सहित कुछ अन्य वजहों से जिले में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार प्रभावित हुई है। खास कर 12 साल से अधिक आयु वर्ग के किशोर व योग्य लाभुकों को दूसरे डोज का टीका लगाने की रफ्तार सुस्त हुई है। इसे गति देने के उद्देश्य से जिले में फिर से विशेष टीकाकरण अभियान के संचालन का निर्णय लिया गया है।

11 व 14 मई को चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

इस संबंध में डीआईओ डॉ० एस.के. विश्वकर्मा ने कहा राज्य स्तर से भी टीकाकरण को गति देने के लिये जरूरी आदेश प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि टीका के निर्धारित डोज से वंचितों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से 11 व 14 मई को विशेष अभियान संचालित किया जायगा। वहीं 7 मई को भी विशेष अभियान चलाकर निर्धारित डोज से वंचित लोगों को टीकाकरण किया गया। अगले अभियान के लिए राज्य से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में जिलास्तर पर जरूरी तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं, ताकि टीकाकरण के मामले में जिले के प्रदर्शन में अपेक्षित सुधार लाया जा सके।

डीआईओ ने कहा कि आयोजित अभियान की सफलता को लेकर संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये गये हैं। सभी आशा व एएनएम को अपने पोषक क्षेत्र में टीका के निर्धारित डोज से वंचित लोगों को चिह्नित करते हुए विशेष अभियान के तहत उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

अब तक 48.94 लाख लाभुक ले चुके हैं टीका की डोज 

जिला स्वास्थ्य समिति से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक जिले में अब तक 48,94,836 लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है। जिसमें 12 से 14 उम्र के 85671 (34.9%) को प्रथम डोज 7087 (11.1%)को दूसरा डोज, 15 से 18 वर्ष के 2,79,665 (80.2%) को प्रथम डोज, 1,20,023(43.7%) को दूसरा डोज, वहीं 18वर्ष से अधिक उम्र के 23,55,669 (74.9%)लोगों को प्रथम डोज 20,09,768 (85.9%)को दूसरा डोज लगाया गया है। उन्होंने कहा कि आगामी 11व 14 मई को विशेष कोरोना टीकाकरण अभियान संचालित किया जाना है।

ड्यू लिस्ट के आधार पर वंचितों को टीकाकृत करने का होगा प्रयास

सिविल सर्जन डॉ० सुनील कुमार झा ने कहा कि अभियान के तहत बेहतर उपलब्धि प्राप्त करने के उद्देश्य से पर्याप्त संख्या में टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे। ड्यू लिस्ट के आधार पर अधिक से अधिक लाभुकों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सत्र संचालन की जानकारी पूर्व में ही संबंधित आशा व एएनएम को उपलब्ध करायी गयी है। प्रखंड व अंचल कार्यालय के आस-पास विशेष रूप से सत्र संचालित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया है। अभियान की सफलता में समाज कल्याण, शिक्षा, आईसीडीएस सहित अन्य विभागों से अपेक्षित सहयोग मांगा गया है।

बाजार में फिर से जाम लगने की समस्या उत्पन्न, पुनः एक बार फिर अतिक्रमणकारियों के कब्जे में बाजार

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी प्रखंड मुख्यालय बाजार फिर अतिक्रमित होने लगा है। गुजरे 15 फरवरी को प्रशासन ने बाजार को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराया था। अतिक्रमणकारी धीरे-धीरे फिर से अपनी अपनी पुरानी जगहों पर काविज होने लगे हैं। जाहिर है कि जाम लगने और सड़क दुर्घटना होने की संभावना बढ़ने लगी है।

बताते चलें कि अंधराठाढ़ी प्रखण्ड मुख्यालय बाजार में सड़क और कई सरकारी जमीन दशकों से अतिक्रमित थी। परेशान लोगों की लंबी गुहार के बाद प्रशासन ने बाजार को खाली कराया था। जाम लगना बन्द हो गया था, लोग खुश थे। पर उनकी खुशी दो महीने से अधिक नही टीक पायी। बाजार में सरकारी जमीन फिर अतिक्रमित होने लगी है। जाहिर है कि बाजार में जाम लगने की संभावना बढ़ गयी है।

क्या कहते हैं अधिकारी

पूछने पर सीओ प्रवीण कुमार बत्स ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में आया है, कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पांच लोगों के खिलाफ थाने में आवेदन दिया गया है, कार्रवाई की जाएगी।

वैश्य समाज ने श्रवण कापड़ी हत्याकांड में प्रशासन की विफलता पर जताई नाराजगी, पूरे शहर में निकाला आक्रोश मार्च

मधुबनी : जिले के जयनगर में बीते दिनों किराना व्यवसायी श्रवण कापड़ी के हत्या मामले में पुलिस के कार्यशैली के खिलाफ वैश्य समाज ने काला बिल्ला एवं प्रतिकार बैनर सहित नारेबाजी लगा कर प्रतिरोध मार्च निकाला। प्रतिरोध मार्च में वैश्य समाज के भी सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए। वयोवृद्ध समाजसेवी विशम्भर पूर्वे के नेतृत्व में प्रतिरोध मार्च शहरी क्षेत्र के मुख्य सड़कों के अलावे स्टेशन रोड, शहीद चौक, महावीर चौक, भेलवा चौक, वाटरवेज चौक, ब्लॉक रोड, पटना गद्दी चौक समेत अन्य मार्गों पर निकाला गया।

प्रतिरोध मार्च में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के वैश्य व सूङी समाज के दर्जनों की संख्या में लोग शामिल हो कर एक सुर में जयनगर के थानाध्यक्ष संजय कुमार को निलंबित करने और श्रवण कापड़ी हत्या मामले में अपराधी की गिरफ्तारी करने की मांग की गई। प्रतिरोध मार्च को शामिल प्रवीर महासेठ ने जयनगर थानाध्यक्ष के खिलाफ आक्रोश दिखाया और कहा कि जयनगर थानाध्यक्ष को निलंबित करने की मांग करते है।

इस मौके पर वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष प्रह्लाद पूर्वे ने कहा कि जयनगर के थानाध्यक्ष के कार्यकाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो गई है। उन्होंने थानाध्यक्ष को बर्खास्त करने की मांग करते हुए कहा कि बढ़ते अपराधिक घटनाओं को रोकने में पुलिस प्रशासन पूरी तरह विफल है। वहीं, हीरा मांझी ने कहा कि जयनगर में कानून व्यवस्था पूरी तरह चौपट है, लोग डरे-सहमे से हैं। ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि लोगों का मन जीते और अपराधियों की गिरफ्तारी जल्द की जाए।

इस प्रतिरोध मार्च में डॉ० मुकेश महासेठ, डॉ० सुनील राउत, प्रवीर महासेठ, आनंद पूर्वे, दीपक खर्गा, सुरेंद्र महतो, सत्यनारायण महतो, गुड्डा मंडल, संजय महतो, गणेश कांस्यकार, हरेराम चौधरी, हीरा मांझी, शम्भु गुप्ता, बब्लु पंजियार, सूर्यनाथ महासेठ, उपेंद्र नायक, मनीष कुमार, सुमित राउत, हरिओम साह, संतोष शर्मा, राजेश गुप्ता, सुजीत यादव, पप्पू पूर्वे, सुधीर खर्गा, दिनेश पूर्वे, मुकेश कुमार, मोहन मांझी, विवेक सूरी, अमित महतो, दिनेश महतो, मनीष महतो, अमित कुमार राउत, नीतीश प्रधान, सीयाराम महतो, ललन कापड़ी, राकेश कापड़ी, लखन महासेठ, सत्य नारायण महतो समेत सैकड़ों की संख्या में वैश्य समुदाय के अन्य कई लोग मौजूद थे।

आक्रोशित लोगों ने हत्या की न्यायिक जांच हत्यारे की गिरफ्तारी अविलंब करने और थानाध्यक्ष को निलंबित करने मृतक के परिजनों को 50 लाख मुआवजा देने की मांग की गई।

शराब और बाईक के साथ तस्कर गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के जयनगर अनुमण्डल क्षेत्र में रेल जीआरपी पुलिस और देवधा थाना पुलिस के द्वारा अलग अलग मामले शराब मामले में करवाई की गई। एक करवाई में देवधा थाना पुलिस के द्वारा भारी मात्रा में शराब तीन बाईक समेत एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया गया। इस बाबत देवधा थाना अध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा के द्वारा दि गई जानकारी के मुताबिक थाना क्षेत्र में गश्ती के दौरान उसराही तिनमुहानी रेलवे गुमती के समीप तीन बाईक पर लदे भारी मात्रा में शराब की खेप के साथ एक शराब तस्कर को गिरफ्तार किया।

गश्ती दल को आते देख बांकी शराब तस्कर बाईक समेत शराब पटक कर नेपाल की ओर भागने में सफल रहा। गिरफ्तार आरोपी कलुआही थाना क्षेत्र कालिका पुर नवटोली गाँव निवासी जगरनाथ यादव का पुत्र वीरेंद्र यादव बातया जाता हैं। जब्त शराब में तीन सौ एमएल की 910 बोतल नेपली देशी शराब कुल 273 लीटर शराब और तीन शराब ढुलाई में उपयोग होने वाली शराब लदी हुई तीन बाईक को भी जब्त किया गया हैं। बाईक पर लाद के कई बोरियों झोलों में रख कर शराब लाया जा रहा था। मामला दर्ज कर आगे की करवाई हेतू गिरफ्तार आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया हैं।

वही दूसरी ओर रेल जीआरपी थाना पुलिस जयनगर द्वारा 41 बोतल विदेशी शराब के साथ एक धंधेबाज को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार शराब तस्कर दरभंगा निवासी प्रमोद कुमार बताया जाता है। इस बाबत रेल थाना अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि गंगासागर ट्रेन के खुलते समय प्लेटफार्म संख्या तीन पर से एक शराब धंधेबाज को एक बैग में रखे 41 बोतल विदेशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज करते हुए गिरफ्तार शराब तस्कर को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here