05 मई : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

महावीर झंडा महोत्सव में दंगल प्रतियोगिता, विधायक विनोद नारायण झा एवं हरी भूषण ठाकुर वचौल में दंगल प्रतियोगिता की शिरकत

मधुबनी : जिले के कलुआही प्रखंड के बहरबन गांव स्थित मध्य विद्यालय के प्रांगण में आयोजित महावीरी झंडा महोत्सव पांचवें दिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमर पड़ी। झंडोत्सव में दंगल प्रतियोगिता में नेपाल, इलाहाबाद, मध्य प्रदेश, बनारस, इलाहाबाद, राजस्थान के पहलवानों ने भाग लिया सभी पहलवानों ने बड़े दमखम से अपना जलवा दिखलाया। दंगल प्रतियोगिता का उद्घाटन बेनीपट्टी विधानसभा के विधायक विनोद नारायण झा एवं हरि भूषण ठाकुर वचौल ने किया दंगल प्रतियोगिता उद्घाटन किया। नेपाल के छोटू पहलवान एवं मधुबनी के सूरज पहलवान के बीच प्रतियोगिता हुआ जिसमें सूरज पहलवान ने नेपाल के छोटू पहलवान को पराजित किया, मध्य प्रदेश के बिरजू पहलवान एवं बनारस के मोनू पहलवान के बीच हुए दंगल ड्रॉ रहा।

इलाहाबाद के राजेश अब झांसी के बलवंत पहलवान, सैदपुर के महेंद्र एवं मधुबनी के संजय पहलवान के बीच एवं महिला पहलवान गया के डोमन एवं बनारस के तनु पहलवान के बीच दंगल प्रतियोगिता हुआ। यह दंगल प्रतियोगिता बड़ा ही रोमांचक रहा और हजारों की संख्या में दर्शक मौजूद था। दर्शक ने भी दंगल का का खूब आनंद उठाया।

swatva

इस कार्यक्रम में विधायक विनोद नारायण झा, बिस्फी के विधायक हरी भूषण ठाकुर ने कहा की दंगल प्रतियोगिता पौराणिक परंपरा है, इसके प्रति लोगों की विशेष अभिरुचि है। उन्होंने पहलवानों को हौसला बढ़ाया। इस अवसर पर इनके साथ कलुआही प्रखंड के भाजपा अध्यक्ष संतोष भगत, राजकुमार पांडे, पूर्व मुखिया ध्यानी पासवान, आशीष झा, शशि पासवान सहित कई लोग उपस्थित थे।

स्कूल फीस वृद्धि के खिलाफ अभिभावकों के द्वारा प्रबंधन से फरियाद करने पर प्रबंधन के द्वारा किया जा रहा है अभद्रतापूर्ण व्यवहार दुर्भाग्यपूर्ण

मधुबनी : जिला के जयनगर भूषण सिंह अनुमंडल संयोजक अभिभावक संघ जयनगर ने जन शिकायत के आलोक में जिला पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से आवेदन के माध्यम से उन्होंने कहा कि जयनगर प्रखंड के अंतर्गत संत जेवियर्स इंग्लिश हाई स्कूल जयनगर जो सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त निबंधन संख्या- 330384 एवं सोसायटी फोर एजुकेशन के एंड रुरल वेलफेयर नाम से संचालित होने वाली विद्यालय के द्वारा प्रोटोकॉल को दरकिनार कर अनावश्यक कई गुना एडमिशन फीस एवं ट्यूशन फीस में वृद्धि किया गया है।

प्रति वर्ष टर्न फीस सहित कई प्रकार के फीस स्कुल के प्रबन्धन के द्वारा लिया जा रहा है, जिसके कारण आम अभिभावकों को आर्थिक बोझ का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में कई अभिभावकों के द्वारा उक्त स्कूल प्रबंधन से फीस वृद्धि वापस लेने की फरियाद किया गया है, लेकिन प्रबंधन के द्वारा अभिभावकों के साथ तानाशाही तरीके से अपमानजनक व्यवहार किया जा रहा है।

वही विभिन्न प्रकार के धमकी दिया जा रहा है, जिसका अभिभावक संघ तीब्र निंदा किए है। साथ ही उक्त प्रशासन से अभिभावक संघ जयनगर मांग करती है कि प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले तथा बच्चों के आड़ में अभिभावकों से आर्थिक दोहन करने वाले व शिक्षा जगत को कलंकित करने वाले संत जेवियर्स इंग्लिश हाई स्कूल और प्रबंधन पर कठोर अविलंब मामले की जाँच कर कार्रवाई करने की मांग की गई हैं। जाँच नहीं हुई तो अभिवावक संघ जयनगर अभिवावकों को संघठित कर आन्दोलन करने की घोषणा करेगी। उक्त जानकारी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अभिवावक संघ द्वारा दी गई हैं।

सरपंच पंच संघ का बैठक आयोजित, ग्राम कचहरी का खाता संचालन नही होने से बीडीओ के विरुद्ध नाराजगी

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के टीपीसी भवन में गुरुवार को सरपंच पंच संघ का बैठक प्रखंड अध्यक्ष रामशंकर ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में आगामी आठ मई को मधेपुर प्रखंड में होने वाली जिला स्तरीय बैठक को सफल बनाने के लिए विस्तारपूर्वक चर्चा किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष श्री ठाकुर व उपाध्यक्ष लाल मोहम्मद पमारी ने कहा कि जिला स्तरीय बैठक को सफल बनाने के लिए तैयारी चल रही है, साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव को कई महीने बीत जाने के बावजूद अभी तक किसी भी पंचायत में ग्राम कचहरी का खाता संचालन नही किया गया है, और न ही पूर्व के सरपंचों के द्वारा चार्ज दिया जा रहा है।

जबकि पंचययती राज विभाग से आदेश भी प्राप्त हो चुका है। बावजूद बीडीओ के उदासीनता के कारण समस्या बनी हुई है। इस बैठक में सुरेन्द्र पंडित, गौरी शंकर राय, रामभरोष यादव, शिवजी यादव गांजा, राकेश चौधरी, मुख्तार अंसारी, राजेश मंडल, केशव सिंह, ललिता देवी, देवरानी देवीसमेत कई सरपंच व पंचों ने भाग लिया।

पुलिस ने खेत से भारी मात्रा में शराब किया बरामद

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर 240 बोतल शराब जब्त की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार वुधवार की शाम पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि फुलहर नचारी चौक के समीप एक खेत में शराब रखा गया है, जिसके बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए थानाध्यक्ष के निर्देश पर एएसआई आर.पी. प्रसाद यादव दलबल के साथ पहुंची, जहां से दो बोरी में रखे आठ पेटी शराब जब्त किया गया। इस बाबत थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि अज्ञात धंधेबाज के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर मामले की अनुसंधान की जा रही है।

क्षेत्रों में विधि व्यवस्था को और अधिक चुस्त दुरुस्त रखने को लेकर गंभीर रहें सभी एसएचओ : अरूण कुमार सिंह

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी अनुमंडल मुख्यालय स्थित डीएसपी कार्यालय प्रकोष्ठ में एसडीपीओ अरूण कुमार सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को अनुमंडल के सभी थानाध्यक्षों की एक मासिक अपराध समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में विधि व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने, लंबित कांडों के निष्पादन में तेजी लाने, अपराध नियंत्रण करने, कांडों का प्रतिवेदन समय से भेजे जाने, केश डायरी अद्यतन संधारित करने, समय से दिवा, संध्या व रात्रि गश्ती निकालने, अपराधियों व फरार वारंटियों एवं शराब तस्करों को गिरफ्तार करने, कुर्की जब्ती, पेट्रोल पंपों, एटीएम व बैंकों की सुरक्षा के प्रति गंभीरता बरतने सहित कई विन्दुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई।

इस दौरान एसडीपीओ श्री सिंह ने कहा कि सभी थानाध्यक्ष अपने अपने थाना क्षेत्रों में भ्रमणशील रहें, साथ ही असमाजिक व उपद्रवी तत्वों और शराब तस्करों पर कड़ी नजर बनाये रखें। सभी थानाध्यक्ष सूचना तंत्र को मजबूत करके रखें तथा विशेष अभियान चलाकर शराब तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेजने का काम करें। इसके अलावे ससमय दिवा, संध्या और रात्रि गश्ती निकालें और खुद भी क्षेत्र भ्रमण कर स्थिति से हर समय अवगत रहें। उन्होंने कहा कि अपराध नियंत्रण, लंबित कांडों के निष्पादन और शराब तस्करी के मामलों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

समय-समय पर थाना परिसर में गुंडा पैरेड का आयोजन व वाहन जांच करते रहें। समय से एसआर और नन एसआर कांडों का प्रतिवेदन उपलब्ध कराना जारी रखें। इस मौके पर सर्किल पुलिस इंस्पेक्टर आर.के. निराला, पुलिस निरीक्षक सह बेनीपट्टी एसएचओ सीताराम प्रसाद, अरेर के थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार, खिरहर के अंजेश कुमार, मधवापुर के राजकुमार मंडल, हरलाखी के अनोज कुमार, बिस्फी के राजकुमार राय, साहरघाट के विजय पासवान, पतौना के प्रहलाद शर्मा, औंसी के हरिद्वार शर्मा और रीडर रंजीत कुमार सहित अन्य पुलिस कर्मी भी मौजूद थे।

अखिल भारतीय खेत एंव ग्रामीण मजदूर सभा के द्वारा चलाया गया सदस्य्ता अभियान, जिले में 50000 सदस्य बनाने का रखा लक्ष्य

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी में अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा की सदस्यता अभियान गुरुवार 5 मई 2022 को बेनीपट्टी बेहटा से प्रारंभ की गई। खेग्राम्स जिला सचिव बेचन राम ने सदस्यता अभियान के दौरान बताया कि में पचास हजार सदस्यों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। पूरे बेनीपट्टी अनुमंडल क्षेत्र में बीस हजार नये सदस्यों को अखिल भारतीय खेत एवं ग्रामीण मजदूर सभा से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

सदस्यता अभियान के दौरान वक्ताओं ने कहा कि बिहार में खेग्राम्स की सदस्यता के लक्ष्य प्राप्ति के बाद भूमिहीनों को पाँच डिसमिल जमीन दिलाने या जमीन पर बसे भूमिहीन को बासगीत पर्चा दिलाने के लिए काम किया जायेगा। इस अवसर पर किसान महासभा के जिला सचिव प्रेम कुमार झा, खेग्राम्स जिला प्रभारी अनील कुमार सिंह, सोनधारी राम, शिव राम, रामबृक्ष राम, शिवनंदन सदाय, योगी राम, विजय राम, मो० अलाउद्दीन, चंदेश्वर राम, उपेन्द्र पासवान, मो० मुस्तकीम, सतन राम सहित दर्जनों नये पुराने सदस्यों ने इस अभियान में हिस्सा लिया।

मिथिला चित्रकला एवम अन्य लोक कलाओं का होगा का होगा समग्र विकास :- नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री : बिहार नीतीश कुमार ने 40.75 करोड़ की लागत से नवनिर्मित मिथिला चित्रकला संस्थान एवं मिथिला ललित कला एवं मिथिला ललित संग्रहालय का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया, जिसका सीधा प्रसारण संस्थान के ऑडिटोरियम में किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि संस्थान के स्थापना से मिथिला चित्रकला एवं अन्य लोक कलाओं का समग्र विकास होगा, साथ ही राज्य की स्वस्थ्य लोक सांस्कृतिक परम्पराओ के संवर्धन एवं संरक्षण को भी बल मिलेगा।

गौरतलब हो कि मिथिला चित्र कला संस्थान एवम ललित संग्रहालय के निर्माण से मधुबनी सहित समस्त मिथिला में हर्ष की लहर व्याप्त है। कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित मंजू मिश्रा, उर्मिला देवी, सोनालिक झा, देवता देवी, अभिषेक राय, रानी झा, शिवन पासवान सहित कई कलाकारों की खुशी से छलकी आँखे, सभी ने एक स्वर में मुख्यमंत्री को कहा, धन्यवाद।उनका वर्षों का सपना जो साकार हो रहा था।

मिथिला चित्रकला संस्थान के निर्देशक सह जिला अधिकारी मधुबनी अमित कुमार ने बताया कि मिथिला चित्रकला संस्थान एवं मिथिला ललित संग्रहालय के निर्माण का कार्य बिहार सरकार द्वारा प्राचीन एवं विश्व विख्यात मधुबनी चित्रकला को संरक्षित करने के साथ-साथ उसके व्यापक प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से कराया गया है। यह जिला मुख्यालय मधुबनी से 6 किलोमीटर उत्तर पश्चिम पर अवस्थित है।

निर्माण हेतु कुल उपलब्ध स्थल लगभग 7.85 एकड़ है। इस परिसर में कई ब्लॉक अवस्थित हैं। एडमिन एंड एकेडमिक ब्लॉक, फैकल्टी आवास, निदेशक आवास, मल्टीपरपस हॉल, हॉस्टल ब्लॉक आदि का निर्माण कराया गया है। मिथिला ललित संग्रहालय का निर्माण लगभग 0.60 भूभाग पर कराया गया है, तथा भवन जी प्लस टू स्ट्रक्चर का बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि संस्थान के निर्माण से इसके आसपास के क्षेत्र भी विकसित होंगे, वही प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार का भी सृजन होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र की हस्तकला की महान परंपरा को सिंचित और संवर्धित करने के उद्देश्य से मिथिला चित्रकला संस्थान और मिथिला के उल्लेखनीय इतिहास से लोगों को परिचित कराने के उद्देश्य से मिथिला ललित संग्रहालय की स्थापना एक मील का पत्थर साबित होगी। इससे मधुबनी की सांस्क़ृतिक विरासत एवं गौरव को काफी बल मिलेगा।

मिथिला चित्रकला संस्थान एवं ललित संग्रहालय के अतिरिक्त मुख्यमंत्री द्वारा करोड़ो की लागत से बने आटीआई भवन जयनगर, महिला आटीआई,भवन मधुबनी,कम्प्यूटर डेटा केंद्र सह रिकॉर्ड रूम खुटौना एवं बाढ़ आश्रय स्थल का भी उद्घाटन किया गया। इसके निर्माण से जिले में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति होगी, वही शैक्षणिक वातावरण का भी निर्माण होगा। कार्यक्रम के उपरांत जनप्रतिनिधियों एवम वरीय अधिकारियों ने समस्त परिसर का अवलोकन भी लिया।

उक्त कार्क्रम में रामप्रीत मंडल, सांसद झंझारपुर, घनश्याम ठाकुर, विधान परिषद सदस्य, अंबिका गुलाब यादव, विधान परिषद सदस्य, पद्मश्री बउआ देवी, पद्मश्री दुलारी देवी, मनीष कुमार, प्रमंडलीय आयुक्त, दरभंगा प्रमंडल, दरभंगा, अमित कुमार, जिलाधिकारी सह निदेशक, मिथिला चित्रकला संस्थान, सत्यप्रकाश, पुलिस अधीक्षक, मधुबनी, विशाल राज, उप विकास आयुक्त, मधुबनी, प्रख्यात कलाकार विमला दत्त, गोपाल दास, विभा दास, शांति पासवान, महानमा देवी, बालेन्दु पांडेय, उप निदेशक, मिथिला चित्रकला संस्थान, मधुबनी, परिमल कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, मधुबनी, अश्वनी कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी, सदर सहित कई जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं कलाकार आदि उपस्थित थे।

लैब टेक्नीशियन की बहाली को लेकर डीएम की उपस्थिति में आयोजित हुई इंटरव्यू

मधुबनी : जिलाधिकारी अमित कुमार द्वारा जिले के रामपट्टी अवस्थित नवनिर्मित पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट के भवन में संचालित आरटीपीसीआर लैब के कुशल संचालन हेतु लैब टेक्नीशियन की अंतरविक्षा(इंटरव्यू) ली गई। गौरतलब हो कि एकमात्र पद के लिए कुल दस अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त हुए थे।

चयनित अभ्यर्थी से ग्यारह महीने की संविदा पर कार्य लिया जाएगा। उसके बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना की आवश्यकतानुसार आगे संविदा बढ़ाई जा सकेगी। अंतरविक्षा बोर्ड में सिविल सर्जन, मधुबनी डॉ० सुनील कुमार झा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, स्वास्थ्य, मधुबनी दयानिधि पाण्डेय, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, मधुबनी डॉ० आर.के. सिंह, डॉ० विनोद कुमार झा शामिल थे।

पुलिस द्वारा अलग-अलग मामले के तीन आरोपीयों को भेजा गया जेल

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी अनुमंडल के बेनीपट्टी और अरेर थाना पुलिस ने अलग-अलग जगहों से तीन आरोपी को गिरफ्तार किया है़। पहली कार्रवाई बेनीपट्टी थाना पुलिस ने पाली उत्तरबारी टोल में की है़, जिसमें पुलिस ने मारपीट कांड के एक आरोपी पूर्ण देव सहनी को गिरफ्तार किया है़।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पाली उतरवारी टोल के दिलीप सहनी ने गांव के ही प्रबोध सहनी, गोविंद सहनी, पूर्ण देव सहनी, आनंद सहनी, योगेंद्र सहनी सहित आठ के खिलाफ हरबे-हथियार से लैस होकर घर में घुस गाली-गलौज और मारपीट करने, दुकान के गल्ले में से 20 हजार रुपए निकाल लिए जाने और महिला के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कांड संख्या-101/22 के तहत प्राथमिकी दर्ज करायी है़।

पुलिस ने आठ में से एक आरोपी पूर्ण देव सहनी को गिरफ्तार कर लिया है़। इस बाबत पूछे जाने पर पु.नि. सह थानाध्यक्ष सीताराम प्रसाद ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है़। वहीं अन्य आरोपियों के गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई जारी है़। वहीं दूसरी ओर अरेर थाना पुलिस ने थाना क्षेत्र के चतरा गांव से रंजन यादव को गिरफ्तार किया है़।

गिरफ्तार आरोपी के खिलाफ लड़की को भगाकर ले जाने के आरोप में कांड संख्या-25/22 के तहत प्राथमिकी दर्ज है़। इसके अलावे अरेर थाना पुलिस ने कांड संख्या-84/21 मारपीट कांड के आरोपी रामनगर के लूटन झा को भी गिरफ्तार कर लिया है़। इस संबंध में पूछे जाने पर अरेर के थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार ने बताया कि दोनों कांड के आरोपी काफी दिनों से फरार चल रहा था। गुप्त सूचना के आधार पर दोनों आरोपी को उसके घर से ही गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद न्यायिक हिरासत में उक्त दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया है़।

दूल्हे को नशे में देख दुल्हन ने किया शादी से इनकार, बारात बैरंग लौटी

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र के झिटकोहिया गाँव में नेपाल से बारात आई, बारात का दरबाजा की लगा। लेकिन जयमाला के समय स्टेज पर शराब के नशे में दूल्हे के पाए जाने पर महादलित दुल्हन शादी करने से इनकार कर दिया। लड़की के शादी से इनकार करने पर महफिल में ही बराती व शराती के बीच जमकर मारपीट हो गई। मारपीट में दोनों पक्षों से करीब आधा दर्जन लोग जख्मी भी हो गए।

मामला मधुबनी जिले के बासोपट्टी प्रखंड के झिटकोहिया मुशहरी का है, जहां नेपाल के भराड़िया गांव से बारात आई थी। करीब 100 की संख्या में गाड़ी से बरात कटैया मुसहरी पहुंची, जहां बारात का स्वागत किया गया। दरवाजा लगाया गया एवं दूल्हा दुल्हन के साथ जयमाला का रस्म होने लगा, जहां लड़के को शराब के नशे में पाकर दुल्हन स्टेज पर ही शादी करने से इनकार कर दिया। इसके बाद हो हंगामा के साथ जमकर मारपीट हो गई।

दोनों ओर से मारपीट होते देख अफरा-तफरी का माहौल हो गया एवं बराती के साथ दूल्हा भी भाग खड़े हुए। लड़की के शादी करने से इनकार करने पर दूल्हा भी बिना शादी किए बेरंग वापस नेपाल के लिए लौट गए। यह घटना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। ग्रामीणों ने बताया कि नेपाल से आई करीब 100 की संख्या में बारात में दूल्हा व दूल्हा के पिता सहित सभी बाराती शराब के नशे में थे। शराब के नशे में होने के कारण लड़की ने शादी करने से इंकार कर देने पर वह हंगामा शुरू हो गया, जो मारपीट में बदल गई।

लड़की ने कायम की मिसाल:

बता दें कि नेपाल के धनुषा जिला के भड़रिया गांव के दूल्हा राजू सादा की शादी कटैया मुशहरी निवासी बुझाउन सादा की लड़की काजल कुमारीं के साथ तय हुई थी। तय होने के बाद 2 मई की पूरे ताम झाम के साथ बरात भी आई, लेकिन शराब ने शादी के तय रिश्ते में एक बार भी बाधा बन गयी। दूल्हे के शराब के नशे में रहने के कारण दुल्हन की शादी करने से साफ इनकार कर दिया।

वहीं, कटैया पंचायत के मुखिया रिंकू देवी ने बताया कि दुल्हन से शराबी दूल्हे से शादी करने के इनकार कर एक मिसाल कायम किया है। लड़की की हिम्मत की जितनी तारीफ किया जाय। कम ही होगा। लड़की ने अपना जीवन को नरक में जाने से बचा लिया है। दुल्हन की इस हौसले को मैं सलाम करती हूं। वहीं इस तरह की घटना से क्षेत्र में चर्चा का माहौल बना हुआ है।

वाहनों शराब समेत चार तस्कर गिरफ्तार, पुलिस के द्वारा बड़ी करवाई मिली सफलता

मधुबनी : जिले के जयनगर थाना पुलिस द्वारा क्षेत्र में गश्ती के दौरान शराब की बड़ी खेप के साथ वाहनों समेत चार तस्करों को गिरफ्तार किया। वाहनों पे लदे शराब की खेप के साथ चार तस्करों आरोपियों को तस्करी के धंधे में उपयोग में लाये जा रहे एक चार पहिया व एक तिनपहिया वाहन को भी जब्त कर आगे की करवाई हेतू थाना लाया गया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक शराब की तस्करी तस्करों के द्वारा नेपाल से देशी और विदेशी शराब की खेप वाहनों पर लाद कर लाया गया। वाहन से एक सौ लीटर नेपाली देशी शराब एवं पचपन्न लीटर नेपाली विदेशी शराब जब्त की गई।

पुलिस द्वारा थाना क्षेत्र के बेला एक निजी अस्पताल के समीप से गश्ती के दौरान एक इनोवा चार पहिया वाहन और एक ऑटो पर लदे तस्करी की शराब की खेप के साथ चार शराब तस्कर को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार शराब तस्कर दरभंगा रैयाम फुलकाही निवासी सुनील कुमार सहनी, प्रदीप कुमार, गणेश कुमार और दीपक कुमार बताया जाता है। पीटीसी बेचन यादव के नेतृत्व में गस्ती दल द्वारा तस्करी की वाहन शराब संग चार शराब तस्करों को गिरफ्तार गया है। मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज करते हुए सभी गिरफ्तार आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिए जाने की जानकारी दि गई।

परिजन को सीओ से मिला दो लाख रुपये का चेक

मधुबनी : जिले के लदनियां अंचल क्षेत्र के पद्मा गांव निवासी श्रीनारायण पासवान को सीओ निशीथ नंदन ने पीएम राहत कोष से अनुग्रह अनुदान सहायता राशि के रूप में दो लाख रुपए का चेक अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में गुरुवार को प्रदान किया।

इस बाबत सीओ ने बताया कि वर्ष 2019 की हुई भारी बारिश में पद्मा गांव की मंजू देवी की मौत दीवार गिरने के कारण हो गई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर उनके परिजनों को चार लाख रुपए के चेक दिया गया था। पुनः डीएम के आदेशानुसार मृतक के पति श्री पासवान को पीएम राहत कोष योजना के तहत अनुग्रह अनुदान सहायता के रूप में दो लाख रुपए का चेक दिया गया है।

शादी के 3 लाख रुपया सहित लड़की के अपहरण मामले एक आरोपी गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के मधवापुर प्रखंड के सहारघाट थाना क्षेत्र के अंतर्गत शादी के लिए रखे थे तीन लाख रुपैया सहित लड़की के अपहरण मामले में एक गिरफ्तार कर न्याय हिरासत में भेज दिया है। एसआई सत्येंद्र प्रसाद के नेतृत्व में पुलिस बल द्वारा छापेमारी कर उसे उसके घर से गिरफ्तार किया गया।

बता दे की इस मामले में लड़की की मां द्वारा बीते 1 मई को थाना अध्यक्ष को लिखित आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी, जिसमें उत्तरा गांव निवासी इंद्रजीत मंडल, बैजनाथ मंडल, गोलिया देवी, अनिल मंडल, गुना देवी व बिल्टू मंडल को नामजद किया गया है।

दर्ज प्राथमिकी मुताबिक 25 अप्रैल को लड़की की शादी निर्धारित थी, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी थी। इस बीच 16 अप्रैल को नामजद आरोपियों ने शादी के लिए 3 लाख रुपए सहित लड़की का अपहरण कर लिया था। इस बाबत थाना अध्यक्ष विजय पासवान ने बताया गिरफ्तार आरोपियों को न्याय की हिरासत में भेज दिया गया है, जबकि अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

किराना व्यवसायी श्रवण कपड़ी की हत्या से लोगों में काफी आक्रोश

मधुबनी : जिले के जयनगर में उस समय बस्ती पंचायत समेत क्षेत्र में माहौल गम मातम में बदल गया, जब काफी मिलनसार व मृदुल भाषी व्यक्तित्व छवि के जयनगर बस्ती पंचायत निवासी किराना व्यवसायी एवं जयनगर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सचिव श्रवण कापड़ी पर अज्ञात हमलावर अपराधियों के द्वारा गोली मारकर घायल कर हत्या कर दिए जाने की जानकारी परिजनों और ग्रामीणों को मिली। जानकारी के मुताबिक जयनगर में अज्ञात हमलावर ने किराया व्यवासायी को गोली मार कर हत्या दिए जाने का मामला प्रकाश में आया है।

घटना बुधवार की रात्रि लगभग नौ बजे की बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि जयनगर बस्ती पंचायत से सटे रेलवे के यू-टाईप सड़क के नरडाहा पोखर के आसपास बस्ती पंचायत निवासी किराना व्यसायी योगेंद्र कपड़ी के लगभग 35 वर्षीय पुत्र श्रवण कापड़ी पर अज्ञात हमलावर अपराधी के द्वारा गोली मार कर घायल कर हत्या कर दिया।

बताया जाता है कि मृतक श्रवण कापड़ी बाईक से जयनगर स्थित किराना मंडी बाजार से दुकान बंद कर घर जा रहा थे। उसी दरम्यान बस्ती रेलवे के यू-टाईप सड़क पोखर के निकट अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी। घायल जख्मी व्यक्ति की पहचान बस्ती पंचायत निवासी श्रवण कापड़ी के रूप में हुई। घटना की जानकारी स्थानीय लोगों के द्वारा जख्मी व्यक्ति के परीजनो ग्रमीणों को मिली घायल श्रवण कपड़ी को आनन-फानन में स्थानीय लोगो परिजनों के द्वारा घायल व्यक्ति को जयनगर अनुमंडल अस्पताल लाया। जख्मी व्यक्ति के ईलाज हेतू अस्पताल में परिजन भटकते रहें।

चिकित्सक के जहाँ जख्मी व्यक्ति को मृत बताया गया। जानकारी के मुताबिक परिजनों व ग्रामीणों का आरोप है कि अस्पताल चिकित्सक द्वारा काफी देर तक प्राथमिक उपचार नही किया जाने चिकित्सयी लापरवाही अस्पताल प्रशासन पर लगाया गया। परीजनो के द्वारा देर करने व सही इलाज नही करने का आरोप लगाये जाने की बात कही गई। मृत घोषित होने के पश्चात परिजनों के द्वारा मृतक को घर लाया गया। ततपश्चात पुनः एक निजी क्लिनिनिक ले जाया गया, लेकिन श्रवण को मृत बताया गया।

परिजनों ने बताया कि घटना की जानकारी पुलिस को दी गई, लेकिन घटना के काफी देर के बाद पुलिस अस्पताल घटना स्थल और मृतक के घर पहुँची। रात भर ग्रामीणों परिजनों आसपास क्षेत्र के लोगों की भीड़ मृतक के घर उमड़ी रही। घटना को लेकर लोगों में काफी आक्रोश था। पुलिस घटना को लेकर मामले की जाँच तफ्तीश जानकारी में जुट गई शव को पोस्टमार्टम हेतू भेज दिया गया। वही गुरुवार को शहीद चौक और थाना के समीप टायर जला कर घटना को लेकर गुस्साये स्थानीय लोगों के द्वारा विरोध जताया।

बताया यह भी जाता हैं कि मृत व्यवसायी दुकान बंद कर घर जाने के लिए निकला। लोगों की माने तो वह बाजार में साइबर कैफे में कुछ काम से गये, वहाँ कार्य खत्म करने के पश्चात वह बाईक से अपने घर के लिए रवाना हो गये। घर जाने के क्रम में रास्ते मे किसी व्यक्ति ने उनसे लिफ्ट लिया था। वह घर जाने के नजदीक रास्ते से न होकर घर जाने वाले दूसरे रास्ते यू-टाईप सड़क से घर जा रहे थे। उसी दरम्यान यू-टाइप सड़क पर घटना को अंजाम दिए जाने की बात कही जा रही हैं। सुबह जयनगर चैम्बर के सभागार में व्यवसायीयों के साथ एक आपातकाल बैठक की गई, साथ ही घटना को लेकर बाजार बंद रखने का निर्णय लिया गया।

माइकिंग कर बाजार बंद कर दिया गया दुकानदारों ने भी घटना की निंदा करते हुए स्वतः बाजार बन्द कर दिया। इसके पश्चात जयनगर चैम्बर ऑफ कॉमर्स, मिथिलांच चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स और कैट व्यवसायी संगठनों, अखिल शौनडिक सूड़ी समाज, तमाम राजनीतिक दलों और सामाजिक कार्यकर्ता, आम व्यापारी, आम लोग सभी एक जुट होकर मेन रोड स्थित महावीर चौक पर घटना को लेकर एक जन सभा का की गई। जनसभा के माध्यम लोगों के द्वारा घटना की तीव्र निंदा की गई।

अपराधियों की जल्द गिरफ्तारी मामले का जल्द से जल्द उद्भेदन व्यसायियों और आम लोगों की सुरक्षा की मांग की गई। सभा समाप्त होने पर सभी लोग एक जुट होकर मार्च करते हुए मृतक के घर पहुँचे। वहाँ पहले से लोंगो की काफी भीड़ जुटी हुई थी। लोग गम में डूबे हुए थे, सभी की आंखे नम थी परिवार और परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हैं। घर मे कोहराम मचा हुआ हैं। शव पोस्टमार्टम होने के पश्चात मृतक के घर पहुँचा, जिससे परिजनों की आवाज चीत्कार में बदल गई कोहराम मच गया। एम्बुलेंस में रखे मृतक के शव के साथ थाना के समीप शहीद चौक पर मृतक के परीज…

पुर्व शराब नामजद आरोपी को पुलिस ने भेजा जेल

मधुबनी : जिले के खजौली थाना पुलिस ने बीते बुधवार की शाम गुप्त सूचना के आधार थाना क्षेत्र के छपराढी गांव से एक शराब कारोबार के नामजद अभियुक्त मदन यादव उर्फ सुनील यादव गिरफ्तार कर गुरुवार को न्यायीक हिरासत में दिया।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए थाना अध्यक्ष अजीत प्रसाद सिंह ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्त के विरुद्ध अवैध रूप से शराब बेचने का मामला स्थानीय थाना में दर्ज है। वह पुलिस के पकड़ से लगातार फरार हो रहा था। बुधवार को पुलिस को गुप्त रूप से सूचना मिली, तो छपराढी गांव से पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया गया।

बीडीओ ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों का किया भौतिक सत्यापन, दिए कई अहम निर्देश

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के परकौली पंचायत अंतर्गत एरुआ गांव में बीडीओ, बेनीपट्टी डॉ० रविरंजन ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन किया। इस दौरान उन्होंने उन चार लाभार्थियों के घर पहुंचकर आवास की स्थिति का जायजा लिया, जिसे वितीय वर्ष 2021-22 के पीएम आवास योजना की पहली किस्त की राशि मुहैया कराई गई है।

उन्होंने बारी-बारी से सभी लाभार्थियों के घर पहुंच कर शीघ्र ही आवास निर्माण शुरू करने का निर्देश देते हुए कहा कि पहले क़िस्त की राशि जो मिली है, उसका समय से सदुपगोग करें और निर्धारित मापदंड तक गृह निर्माण कार्य को पूरा करें, तो किये गये कार्यों का फिर से सत्यापन किया जायेगा और सत्यापन में गृह निर्माण होते पाये जाने पर अगले क़िस्त की राशि विमुक्त की जायेगी।

आवास निर्माण नही करनेवाले लाभुकों से सरकार राशि वापसी की भी कार्रवाई कर रही है, इसका हमेशा ध्यान रखें। बारी-बारी से सभी पात्र लाभुकों को आवास योजना का लाभ दिया जायेगा। कई लाभार्थियों का सत्यापन किया गया, जिसमें सही लाभार्थियों को आवास योजना का लाभ मिला है या नही, इसमे सत्यापन के उपरांत सभी लाभार्थी सही पाये गये हैं। साथ ही सभी लाभार्थियों को शीघ्र ही आवास निर्माण का कार्य शुरू करने को निर्देशित किया गया है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here